ekterya.com

अस्वीकृति के भय को कैसे दूर करना

आपने अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के लिए आवेदन किया है, आपने उस व्यक्ति को आमंत्रित किया है जिसे आप पसंद करते हैं या आपने अपने सपने की नौकरी के लिए आवेदन किया है ... और उन्होंने आपको अस्वीकार कर दिया है। अस्वीकृति सभी के लिए होती है, यहां तक ​​कि सबसे सफल लोगों के लिए भी। अस्वीकृति कुछ ऐसा है जिसे हम सामना करते हैं जब हम कुछ हासिल करने की कोशिश करते हैं हालांकि, अंत में जिस तरह से आप अस्वीकृति से निपटते हैं वह वास्तव में मायने रखता है। क्या आप अभी भी अस्वीकृति के डर से बने रह रहे हैं या फिर लगातार रह रहे हैं? अस्वीकृति का भय आपको आगे बढ़ने और नई चीजों की कोशिश करने से रोक सकता है। सौभाग्य से, अस्वीकृति से निपटने और अपने आत्मविश्वास को विकसित करने के विभिन्न तरीके हैं ताकि आप इसे अब डर न दें और इसके बजाय, इसे एक अवसर के रूप में देखें।

चरणों

भाग 1

अस्वीकृति से निपटने के लिए सीखना
स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
शांत और तर्कसंगत रहें अस्वीकृति से निपटने के लिए एक कार्यवाही योजना करने से आपको डरने के लिए नहीं सीखना होगा, क्योंकि आप अस्वीकृति से प्रभावी रूप से निपटने की अपनी क्षमता पर विश्वास विकसित करेंगे। जब हम सटीक क्षण में होते हैं, तो हम आम तौर पर हमारी भावनाओं के आधार पर महसूस करते हैं और प्रतिक्रिया करते हैं, न कि हमारा मस्तिष्क। आपकी भावनात्मक स्थिति और आपके शारीरिक स्वास्थ्य का आपके संज्ञानात्मक अवस्था पर मजबूत प्रभाव पड़ता है और यह संभावना है कि आपकी सहज प्रतिक्रिया यह है कि आपकी भावनाओं और भावनाओं को लेना चाहिए। हालांकि, जो व्यक्ति आपको अस्वीकार करता है, उसे सुनने के लिए शांत रहना महत्वपूर्ण है और इस प्रकार तर्कसंगत और उचित तरीके से जवाब दे सकें।
  • उदाहरण के लिए, विचार करें कि आप किसी व्यक्ति पर क्या प्रतिक्रिया करेंगे, जब आप बहुत थका हुआ हो और सर्दी में रहें, तो आप उस स्थिति के बारे में जिस तरह से आप पदोन्नति करते हैं, उसके ठीक बाद प्रतिक्रिया दें। पहली स्थिति में, आप गुस्से में हो सकते हैं, जबकि पिछली स्थिति में आप इसे खराब कर सकते हैं। यह घटना एक समान है, लेकिन आपकी मनोदशा और आपकी शारीरिक स्थिति जैसे स्थितिगत कारकों के कारण आपकी प्रतिक्रिया अलग है
  • हालांकि आप शायद आप को काम पर रखने के लिए नहीं नियोक्ताओं चार्ज करने के लिए चिल्लाना चाहते हैं, तो आप एक और उदाहरण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप शांत रहना और पेशेवर स्थिति के लिए एक उचित तरीके से जवाब देते हैं। आपको निर्णय पसंद करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप सम्मान के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 2 नामक छवि
    2
    एक डायरी लिखना शुरू करें एक पत्रिका लेखन प्रतिबिंब और संज्ञानात्मक विकास के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि इससे आपको अपने डर, संदेह, भावनाओं, विचारों और विचारों को लिखने का मौका मिलता है। किसी पृष्ठ पर अपनी भावनाओं के बारे में लिखकर, आप उन्हें रिहा करने में सक्षम होंगे और आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते हैं (जैसे ब्रेक, विश्वविद्यालय से अस्वीकार पत्र, अस्वीकृत छात्रवृत्ति आवेदन आदि) से बचने से बचें। आपके भय की भावनाओं को छोड़ने के लिए लेखन एक उपयोगी उपकरण हो सकता है।
  • शब्दों में आपकी भावनाओं और मुक्त विचारों को व्यक्त करने का बहुत ही कार्य आपको उन्हें बेहतर समझने में सहायता कर सकता है। अस्वीकृति के डर के संबंध में, इन प्रकार के भय के बारे में लिखकर आप उन्हें अधिक तटस्थ और कम भावनात्मक परिप्रेक्ष्य से मूल्यांकन करके उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • अस्वीकृति के बारे में आप जो कुछ लिख सकते हैं, उनमें शामिल हैं: क्या आप अस्वीकार किए जाने से डरते हैं (उदाहरण के लिए, "मुझे डर है कि अगर मैं उससे पूछता हूं तो यह व्यक्ति मुझे अस्वीकार कर देगा"), आप कैसा महसूस करेंगे वे आपको अस्वीकार कर देते हैं (जैसे, "बेकार, अप्रिय, आदि।"), संभावित कारणों से कि कोई व्यक्ति आपको अस्वीकार कर सकता है (जैसे, "क्योंकि आपने हाल ही में किसी से अलग किया है"), संभावित सकारात्मक बिंदु अस्वीकृति (जैसे, "मेरे पास मेरे लिए और अधिक समय है, मैं एक नया साथी ढूंढ सकता हूं और अन्य लोगों के साथ मिल सकता हूं)" और अगर आप कोशिश नहीं करते तो आप क्या याद रख सकते हैं (जैसे, "अगर मैं इस पर जाने के लिए आमंत्रित नहीं करता व्यक्ति, आप मुझसे हमेशा पूछ सकते थे कि क्या होता अगर मैं उसे आमंत्रित किया होता और उसने क्या जवाब दिया होता तो क्या होता?)
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 3 नामक छवि
    3
    "सभी या कुछ भी नहीं" सोच की प्रवृत्ति को पहचानें क्या आपने कभी ऐसा सोचा है जैसे "यदि मैं इस विद्यालय में प्रवेश नहीं करता हूं, इसका मतलब है कि मैं बेकार हूँ और मैं कभी भी कुछ भी सफल नहीं होऊँगा" या शायद "यह व्यक्ति मुझे अस्वीकार कर दिया, इसका मतलब है कि कोई मुझे कभी प्यार नहीं करेगा या मुझे स्वीकार नहीं करेगा"? ये "काले या सफेद" या "सभी या कुछ भी नहीं" सोच के उदाहरण हैं ये बयानों एक ऐसी घटना के अयोग्य अत्यधिक सामान्यीकरण हैं जो आपके संपूर्ण व्यक्ति और पहचान को समझाते हैं या उनका प्रतिनिधित्व करते हैं। अस्वीकृति के अर्थ के बारे में अधिक जटिल समझ में ध्रुवीकृत सोच को बदलना महत्वपूर्ण है। ध्रुवीकृत सभी-या-कुछ नहीं अक्सर एक मजबूत भावनात्मक स्थिति का परिणाम होता है, जैसे क्रोध या अत्यधिक उदासी इस प्रकार के विचारों और भावनाओं को नियंत्रित करने और रखने के लिए आप को मजबूत करेगा, अपने प्रतिरोध को विकसित करें और इसलिए, अपने भय को कम करें। इस प्रक्रिया का पालन करने का प्रयास करें:
  • सभी या कुछ की सभी पुष्टिों की पहचान करें और उन्हें नीचे लिखें। उदाहरण के लिए, "यदि मुझे यह काम नहीं मिलता है, तो इसका मतलब है कि मैं बेकार हूँ और कभी भी कुछ भी सफल नहीं होगा।"
  • प्रतिज्ञान में सभी-या-कुछ घटक को पहचानें उदाहरण के लिए, "यह काम करने से मुझे मूल्यवान बना देता है, यह मुझे बेकार नहीं करता है"
  • ध्रुवीकरण refutes उदाहरण के लिए, "मेरे पास यह काम नहीं था और अब तक मेरा जीवन व्यर्थ नहीं हुआ है।"
  • सकारात्मक पर ध्यान दें उदाहरण के लिए, "अतीत में मैंने अन्य नौकरियों पर आवेदन किया है और उन्होंने मुझे काम पर रखा है अब मेरे पास यह उत्कृष्ट कवर पत्र है क्योंकि मैंने इस काम पर आवेदन किया था। मेरे पास महान साक्षात्कार कौशल है। "
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 4 नामक छवि
    4
    ध्यान रखें कि अस्वीकृति हमेशा एक संभावना है अस्वीकृति जीवन का हिस्सा है और आपके डर का सामना करने का हिस्सा यह है कि यह हो सकता है कि यह हो सकता है, कई लोगों के साथ क्या होता है और यह अंत नहीं है, लेकिन शुरुआत क्या आप नौकरी के लिए आवेदन करने जा रहे हैं? तो एक और 100 लोग होंगे क्या आप किसी को जाने के लिए आमंत्रित करने जा रहे हैं? उस व्यक्ति की 50% संभावना है जो आपको "नहीं" कह रही है (और कहा जाने वाला 50% मौका "हाँ"!)।
  • ध्यान रखें कि आप किसी को भी नियंत्रित नहीं कर सकते, केवल आप उदाहरण के लिए, यदि आप छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते हैं, तो आप यह नहीं जान सकते कि अन्य आवेदकों के सीवी में क्या शामिल है या उनके आवेदन पत्र में क्या लिखा गया है। दूसरी तरफ, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप संभवत: सर्वश्रेष्ठ नौकरी कर सकें। आप केवल उस पर नियंत्रण कर सकते हैं जो आप करते हैं, न कि कोई अन्य क्या करता है
  • समझना है कि अस्वीकृति सामान्य है, इससे आपको अधिक प्रभावी ढंग से निपटने में मदद मिलेगी। आप देखेंगे कि सभी के साथ क्या होता है और यह दुनिया आपके खिलाफ नहीं है। इसके अलावा, जितना अधिक आप खर्च करते हैं, उतना अधिक सामान्य हो जाएगा और कम डर आपके पास होगा।
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अस्वीकृति के लिए आभारी रहें यह आसान हो सकता है किया है जब आप अस्वीकार कर दिए जाने के बारे में परेशान लग रहा है की तुलना में कहा है, लेकिन कृतज्ञता इस अस्वीकृति न केवल अपने मानसिक स्थिति को फायदा होगा स्वीकार करते हैं, यह भी भविष्य में लाभकारी हो सकता है। मौखिक रूप से हमला करने के बजाय, यह समझ और सहानुभूति दिखाता है आरंभ करने के लिए, यह संभव है कि इससे पहले कि आप किसी को अस्वीकार कर लें और पता करें कि किसी व्यक्ति की उम्मीदों को कुचलने के बारे में कैसा लगता है। अस्वीकृत व्यक्ति की स्थिति में, यह एक क्षण है जिसमें आपको एक "बेहतर व्यक्ति" होना चाहिए और किसी हानिकारक या अशिष्ट तरीके से जवाब न दें। आपको बेहतर अस्वीकृति का सामना करना पड़ता है, जितना भी हो उतना ही आपके डर को भूलना होगा।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपने नौकरी के लिए आवेदन किया है और आपको अस्वीकार कर दिया गया है। शायद हम में से ज्यादातर चीजें छोड़ना होगा के रूप में वे कर रहे हैं, लेकिन यह आगे जाकर प्रबंधक नियोक्ताओं को एक ईमेल भेज समय आपके अनुरोध की समीक्षा और इसे करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद करने के लिए करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। इस तरह से एक नोट अस्वीकृति के करीब खोजने और नकारात्मक भावनाओं को त्यागने में आपकी मदद कर सकता है। रिश्ते को तोड़ना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी दिन आप उस कंपनी में एक अलग नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपने धन्यवाद के साथ भी एक प्रश्न के साथ जारी रख सकते हैं जैसे "आप मुझे बेहतर बनाने के लिए कैसे सुझाएंगे?" यह जानने के लिए कि प्रबंधक किस भविष्य में भविष्य के लिए ठोस उम्मीदवार मानता है।
  • आपको दूसरा उदाहरण देने के लिए, यदि आप जिस व्यक्ति को पसंद करें, वह छोड़ने के लिए आपका निमंत्रण अस्वीकार करता है, कृतज्ञता के साथ अस्वीकार स्वीकार करें और जैसे कुछ कहें "मैं समझता हूं और आपके फैसले का सम्मान करता हूं। मुझे आशा है कि हम मित्र बने रह सकते हैं। " आप एक परिपक्व और सम्मानजनक व्यक्ति की तरह दिखेंगे, जो सभी को सराहनीय समझता है। हालांकि यह संभावना है कि वह व्यक्ति आपके साथ कोई संबंध नहीं रखना चाहता है, तो आप खुश हो सकते हैं कि आपने उसे मित्र बनने का मौका दिया है।
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    6
    परिप्रेक्ष्य रखें अस्वीकृति होती है, लेकिन वे आपको सब कुछ में अस्वीकार नहीं करेंगे आप अपने लक्ष्यों और अपने सपनों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे (अन्य लोगों को भी नहीं जानते हैं) यदि आप अपने लिए अवसर बनाने की पेशकश नहीं करते हैं। यदि आप दुनिया में जाते हैं और आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो समय-समय पर कुछ अस्वीकृति की अपेक्षा करना यथार्थवादी है। यह ठीक है, क्योंकि यह संभावना है कि ये विकल्प आपके लिए उपयुक्त नहीं हैं और यह केवल इसका मतलब है कि बेहतर अवसर आपके लिए इंतजार कर रहे हैं। याद रखें कि आपका जीवन सिर्फ अस्वीकृति से अधिक है और भविष्य में आप सफलता और अस्वीकृति का अनुभव करेंगे। यह एक व्यापक परिप्रेक्ष्य बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जो सटीक क्षण से परे जाता है जिसमें अस्वीकृति होती है। अपने अतीत और बाद के क्षणों का विश्लेषण करें
  • आप एक विशेष स्थिति है जिसमें आप को अस्वीकार कर दिया है साथ अभिभूत महसूस नहीं किया, तो पूछना अपने आप को "इस समय मुझे उसी तरह मैं के बारे में अभी कोई परवाह एक सप्ताह के भीतर, एक महीने या एक साल में चिंता करता है?"। जिस व्यक्ति को आप पसंद करते हैं, उसे अस्वीकार कर दिया जा सकता है जैसे कि आज दुनिया का अंत हो गया है, लेकिन कुछ समय के साथ, यह संभावना है कि स्थिति आपके जीवन में एक छोटी सी घटना है। यह आपको अब चोट पहुंचा सकता है, लेकिन समय के साथ, आप इसे खत्म कर लेंगे और स्वयं को अन्य चीजों के प्रति समर्पित कर सकेंगे। जब आप 40 साल का हो, तो शायद आपको वह व्यक्ति भी याद नहीं है जिसे आप पसंद करते हैं, भले ही अब यह दर्द हो।
  • यह अतीत का भी विश्लेषण करता है असल में, आपको वह नौकरी नहीं मिली है जिसे आप वास्तव में चाहते थे, लेकिन अतीत में आपने अन्य नौकरियों पर आवेदन किया और आप सफल हुए। आप जानते हैं कि आप काम के लिए फिट हैं क्योंकि आपके पास एक सीवी है जो इसे दिखाता है! अस्वीकृति आपके पूरे जीवन का प्रतिनिधित्व नहीं करता है
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    पहचानें कि घटनाएं तटस्थ हैं जब तक आप उन्हें महसूस नहीं करते हैं। ऐसी चीज़ों से डरो मत, जो अभी तक नहीं हुआ है सामान्य तौर पर, हम जो प्रश्न करते हैं और जो प्रश्न में प्रश्न के बीच एक सीधा संबंध है। ध्यान रखें कि अस्वीकृति का केवल मतलब है कि आपने कुछ हासिल नहीं किया है जिसे आप चाहते थे यह आप है जो संदेह, डर, अयोग्यता या उदासी की बाद की भावनाओं को जोड़ते हैं। इन क्षणों की पहचान करने की कोशिश करें जब आप तटस्थ स्थिति में गहन भावनाओं को व्यक्त करते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि किसी ने आपको एक निश्चित स्थिति के लिए अस्वीकार कर दिया है। कभी-कभी हम खुद को रक्षात्मक बनाते हैं, हम नकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि "उन्होंने मुझे बुरा महसूस करने के उद्देश्य से मुझे खारिज कर दिया" हालांकि, यह सबसे अधिक संभावना है कि जिस व्यक्ति ने आप को अस्वीकार कर दिया, वह अस्वीकृति के बारे में ध्यान से नहीं सोच रहा है। नौकरी के उदाहरण में, यह संभावना है कि प्रबंधक आपकी क्षमताओं के बारे में व्यक्तिगत निर्णय लेने की तुलना में सही उम्मीदवार ढूंढने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उसने आपको अस्वीकार नहीं किया क्योंकि वह आपको बुरा महसूस करना चाहता था, लेकिन क्योंकि आप नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ फिट नहीं थे।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अस्वीकृति का उद्देश्य अर्थ और उन भावनाओं को पहचानने का प्रयास करें जो आप इस वास्तविकता में विशेषता रखते हैं। उदाहरण के लिए, "मुझे इस नौकरी में खारिज कर दिया गया, जिसका अर्थ है कि मैं इस कंपनी के लिए काम नहीं करूंगा। यह अस्वीकृति मेरी क्षमताओं के बारे में संदेह की भावनाओं को प्रकट करती है मुझे दुख की बात है क्योंकि मुझे इस स्थिति के लिए योग्य महसूस हुआ। "
  • उन स्थितियों की पहचान करें जो आप इस स्थिति में विशेषता करते हैं, आपको आपकी व्यक्तिगत चिंताओं और संदेहों को जानने में मदद मिलेगी, जो आप निम्न चरणों में पता कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एक अवसर के रूप में अस्वीकृति पर विचार करें
    स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 8 नामक छवि
    1



    नए दरवाजे खोलने का अवसर के रूप में अस्वीकृति पर विचार करें। अस्वीकृति की अपनी धारणा को फिर से परिभाषित करें ताकि इसे एक अवसर के रूप में माना जा सके। क्या आपको पुरानी कहावत याद है "जब एक दरवाज़ा बंद हो जाता है, दूसरा खुलता है"? यह सच है एक अवसर पर खारिज होने के कारण आपको अन्य अवसरों के लिए स्वतंत्र रहता है। यहां तक ​​कि यदि अस्वीकृति के सटीक क्षण में ऐसा लगता नहीं है, निश्चित समय के भीतर, आप इस अस्वीकृति को याद कर सकते हैं और लगता है "भगवान का शुक्र है कि मुझे वह नौकरी नहीं मिली - अन्यथा, मैं जो कुछ भी करता हूं, मैं नहीं कर सकता"। कभी-कभी हम सोचते हैं कि एक निश्चित लक्ष्य तक पहुंचने का एकमात्र तरीका है। याद रखें कि आपके गंतव्य तक पहुंचने के लिए एक से अधिक तरीकों से आपको अस्वीकृति के डर को सफलतापूर्वक सामना करने में मदद मिल सकती है।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप एक पूर्णकालिक शोध सहायक के रूप में एक स्थान के लिए आवेदन करने जा रहे हैं। जबकि अनुभव और भुगतान नौकरी के लिए वास्तविक लाभ हैं, स्थिति आपके सभी समय का भी उपभोग करेगी। और अगर आपको नौकरी नहीं मिलती? इसके बजाय आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचें: आप आय के लिए अधिक अनुभव और ट्यूटर प्राप्त करने के लिए प्रयोगशाला में कुछ घंटों के लिए स्वयंसेवक बना सकते हैं। कुछ मामलों में, अस्वीकृति आपको मुक्त कर सकती है ताकि आप अन्य अवसरों को देख सकें जो आपके द्वारा अस्वीकार नहीं किए गए थे अगर आप तक पहुंच नहीं सके।
    • वही आपके निजी जीवन में होता है क्या होगा यदि कुछ हफ्तों के बाद लड़की द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद आप को पसंद आया तो आप एक नई लड़की से मिलते हैं और आप उसके साथ एक रिश्ता शुरू करते हैं? यह संभव है कि यदि आप दूसरी लड़की ने "हां" कहा था, तो आप इस संबंध नहीं बना पाएंगे!
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सीखने के अनुभव के रूप में अस्वीकृति पर विचार करें अस्वीकृति का अंत नहीं है, लेकिन शुरुआत है यह सच है क्योंकि, अक्सर, आप कुछ से छुटकारा पा सकते हैं या अस्वीकृति के अनुभव से सीख सकते हैं। उसे डराने के बजाय, जानने के लिए एक और अवसर के रूप में अस्वीकृति के बारे में सोचने का प्रयास करें, यदि ऐसा हो। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक ऐसी नौकरी के लिए आवेदन किया है जिसमें आपने बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया है, लेकिन आपने इसे किसी भी तरह से करने का फैसला किया है, तो आप यह जान सकते हैं कि यदि आप उन आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं तो केवल आवेदन करना सबसे अच्छा है।
  • यदि आप किसी को पाठ संदेश से जाने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो आप शायद जानते होंगे कि वास्तव में यह व्यक्ति में करना बेहतर होगा। ऐसे सभी प्रकार के सबक हैं जो हम अस्वीकृति से सीख सकते हैं जो कि हमें भविष्य में काम करने में मदद कर सकता है और भविष्य में (कभी-कभी) बेहतर है।
  • आप अस्वीकृति के बारे में भी सीखेंगे जैसा कि आप अनुभव करते हैं। जितना अधिक आप अस्वीकृति का अनुभव करेंगे, उतना ही कम आपको डरना होगा, जैसा आप देखेंगे कि आप दोबारा प्रयास करेंगे और प्रत्येक अवसर पर प्रगति करेंगे। यह संभावना है कि आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन यह आपका अंत नहीं होगा।
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    बार-बार प्रयास करें संभावना के बारे में सख्ती से बोलना, जितना अधिक आप दुनिया में जाते हैं और एक प्रयास करते हैं, उतने अवसर जो आप पैदा करेंगे। नकारात्मक सोच उठने से पहले (उदाहरण के लिए, "जितना अधिक आप दुनिया में जाते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना आपको खारिज कर दी जाती है), याद रखें कि जब आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आप उसी स्थिति में हैं, यदि आप अस्वीकार कर दिए गए हैं। आप देखेंगे कि आपका भय आपको संभावित अवसरों से दूर रखता है
  • इसके अलावा, जितना अधिक आप कोशिश करते हैं (उदाहरण के लिए, सिर्फ एक के बजाय 10 आवेदन भेजने), जितना अधिक हो, आपको स्वीकार किया जाना चाहिए और इस तरह अस्वीकृति के नकारात्मक प्रभावों को कम करना होगा। बस जब तक आप सुन नहीं है कि हाँ चलते रहो!
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: शिव जी के इस मंत्र का बस ऐसा जप करे आपकी क़िस्मत खुल जाएगीं SHIV MANTRA

    विकल्पों की पहचान करें जब वे हमें अस्वीकार करते हैं, तो हम "सभी या कुछ नहीं" के विचार में अवशोषित हो सकते हैं (भाग 1 देखें) और मान लें कि वे हमें अस्वीकार करते हैं क्योंकि किसी तरह से हम कमजोर हैं या कुछ कमी यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमेशा ऐसे कारक और सूचनाएं होती हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं और अन्य कारण हो सकते हैं कि किसी ने आपको अस्वीकार करने के लिए क्यों चुना होगा इस प्रकार की नकारात्मक सोच को कम करने और आपको याद दिलाने के लिए एक स्थिति में कुछ संभावित विकल्पों की पहचान करें और आपको एक निश्चित स्थिति के सभी जानकारी और कारक नहीं हैं और फिर, आप केवल खुद को नियंत्रित कर सकते हैं अन्य लोगों के लिए नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश नहीं किया है, तो यह संभव है कि आप प्रतियोगिता से आगे रहे, लेकिन एक निश्चित शिक्षक पहले से ही एक और आवेदक से मिल चुका हो। शायद जिस व्यक्ति को आप निमंत्रित करने के लिए आमंत्रित किया है, वह स्वीकार नहीं कर सकता क्योंकि वह पहले से ही एक साझेदार है, हाल ही में टूटने का सामना किया है या जल्द ही देश छोड़ दिया जाएगा। विकल्प की सूची अनंत है और शायद ही कभी "सभी या कुछ भी" जाल को दर्शाती है जिसमें हम गिर जाते हैं।
  • इन विकल्पों की पहचान करने से आपको व्यक्तिगत रूप से अस्वीकृति लेने से बचने में मदद मिलेगी और आपको याद दिलाना होगा कि आपका व्यक्तिपरक अनुभव वास्तविकता का प्रतिबिंब नहीं है
  • भाग 3

    अपना आत्मविश्वास और आत्म-मूल्य रखें
    स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को स्वीकार करें अस्वीकृति का भय कम आत्मविश्वास को दर्शा सकता है। जब आपका मान दूसरे लोगों के विचारों और धारणाओं पर निर्भर करता है, तो आपका आत्मविश्वास और आपके आत्मसम्मान आपके अन्य लोगों के बारे में क्या सोचते हैं, इस पर निर्भर होता है। इस मामले में, आपका आत्मविश्वास स्थिर नहीं है, क्योंकि यह आसानी से सुखद तारीफ या अप्रिय अस्वीकृति से बदल सकता है। अपने स्वयं के व्यक्तिगत मूल्यांकन के आधार पर अपना आत्मविश्वास विकसित करना और बनाए रखना आपको बाहरी कार्यक्रमों से अधिक स्थिर और कम प्रभावित करने देगा जब आप अपनी क्षमताओं और ताकत पर भरोसा करते हैं, अस्वीकृति आपको प्रभावित करने की कम संभावना है
    • अन्य लोगों में अपने गुणों की पुन: पुष्टि करने के लिए मत देखो, क्योंकि यह आपके अस्वीकृति के डर की उत्पत्ति है। आपको किसी को भी जवाब देना नहीं है
  • Video: लोग क्या सोचेंगे, इस डर को कैसे दूर करें ? Overcome the Fear of Public Reaction !- Paras Jain

    स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी ताकत याद रखें जब हम संदेह महसूस करते हैं और स्व-मूल्य की हमारी भावना दूसरों पर निर्भर करते हैं, तो हम अस्वीकृति के भय के प्रति अधिक संवेदनापूर्ण बन जाते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास खुद पर गर्व और आत्मविश्वास की भावना है, और यह कि आप अपने कौशल का महत्व देते हैं। अपनी ताकत को याद रखना, अंदर से आते आत्मविश्वास का पता लगाने में पहला कदम है, बाहर से नहीं।
  • अपनी जर्नल में ताकत और क्षमताओं की एक सूची लिखें, अपने स्वयं के मूल्य को उजागर करें और अस्वीकृति के डर से उत्पन्न अविश्वास की भावना को खारिज करें।
  • ऐसी चीजों या क्षणों की एक सूची बनाएं, जो आपको गर्व करता है। क्या आपने कभी एक दौड़ में भाग लिया है या एक महान छात्रवृत्ति हासिल की है? क्या आप खो गए बच्चे को अपने माता-पिता को ढूंढने में मदद करते हैं? क्या आपने अपना पैसा किसी ऐसे व्यक्ति को दिया जो उसे मेट्रो पर खो गया? इन अच्छी चीजों के लिए खुद को पुरस्कृत करें उस समय के कौशल के बारे में सोचो आप उस तरह की और चीजें कैसे कर सकते हैं? यह आपके आत्मविश्वास को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा।
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने लक्ष्यों पर ध्यान दें आप जिस सामर्थ्य की पहचान करते हैं, उसके आधार पर उन लक्ष्यों और उद्देश्यों की एक सूची बनाएं, जिन्हें आप मिलना चाहते हैं। यह स्वयं के मूल्य और उद्देश्य की भावनाओं को तेज़ कर सकता है अपने आप से पूछें: "मैं इन लक्ष्यों की पूर्ति के लिए कैसे संपर्क करूं?", "मुझे क्या करना चाहिए?" और "मैं अब क्या कर सकता हूं?" अपने लक्ष्यों की योजना बनाएं, उन्हें प्राप्त करने और उन्हें पूरा करने के लिए काम करने से आपकी भविष्य की संभावनाओं और अस्वीकृति के डर के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, अतीत में आपको नौकरी में खारिज कर दिया गया था क्योंकि आपके पास सही शैक्षणिक डिग्री नहीं थी लेकिन स्कूल लौटने के बाद और अपने क्षेत्र के लिए आवश्यक डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद, आपको इस उपलब्धि के लिए खुद पर गर्व नहीं होगा, बल्कि यह भी कि भविष्य के कार्यों के लिए आपके पास एक मजबूत आवेदन होगा।
  • छोटे चरणों में लक्ष्यों को बांटने में आपको अपने आत्मविश्वास को विकसित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, इन छोटे चरणों में सफलता आपको अस्वीकृति के प्रभाव को अलग करने में मदद कर सकती है। शायद आपका सपना एक पायलट होना है, और शुरुआत में, आपने एक उड़ान विद्यालय नहीं दर्ज किया क्योंकि आपके पास उचित क्रेडिट नहीं है। नकारात्मक को सुलझने के बजाय, अगली कॉल में प्रवेश करने की संभावना को बढ़ाने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है, जैसे कि स्कूल लौट जाना और अधिक विज्ञान विषयों का अध्ययन करना, ट्यूटर प्राप्त करना और आपको पता है कि एक पायलट से बात करना सिफारिशें करने के लिए और संपर्कों के अपने नेटवर्क का विस्तार। जैसा कि आप सफलतापूर्वक अपने महान लक्ष्य को हासिल करने के लिए इन सभी छोटे लक्ष्यों को पूरा करते हैं, आपको अपनी सफलता की कल्पना करने के लिए अपनी क्षमता और अधिक विश्वास हो जाएगा और अतीत के अस्वीकारों को कम किया जाएगा।
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 15 नामक छवि
    4
    आपके आस-पास की दुनिया में किए गए योगदानों के बारे में याद दिलाएं योगदान करना और दूसरों की मदद करना बहुत फायदेमंद है और आपको उद्देश्य की भावना प्रदान करता है। इस उद्देश्य की भावना आत्मविश्वास और आत्मसम्मान की भावनाओं के लिए महत्वपूर्ण योगदान देती है। अनुसंधान ने पुष्टि की है कि, उदाहरण के लिए, स्वैच्छिक काम व्यक्तिगत कल्याण के प्रमुख पहलुओं में सुधार: खुशी, जीवन के साथ संतुष्टि, आत्मसम्मान, जीवन के नियंत्रण की भावना और शारीरिक स्वास्थ्य
  • अस्पताल में या स्कूल की घटनाओं में स्वयं सेवा पर विचार करें दूसरी तरफ, यदि आप जानवरों को पसंद करते हैं, तो जानवरों की सहायता के लिए हमेशा मानवीय संगठन में स्वयंसेवक काम होता है।
  • अन्य लोगों के साथ दयालु और उदार रहें अन्य लोगों के लिए और अजनबियों के लिए अच्छा होने के कारण दूसरों को अच्छा लगता है, बदले में आपको अच्छा लगता है, जो चक्र जारी रखता है!
  • स्टॉप फियरिंग अस्वीकृति चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: Alberto zecua contactado
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com