ekterya.com

कैसे piriformis सिंड्रोम पर काबू पाने के लिए

पीरफॉर्मिस मांसपेशी एक छोटा त्रिकोणीय और फ्लैट पेशी है जो नितंब के गहरे क्षेत्र में स्थित है। पीरफॉर्मिस सिंड्रोम एक स्नायविक रोग है जो सियाटिक तंत्रिका को प्रभावित करता है और कूल्हे और कूल्हे में दर्द का कारण बनता है। इस सिंड्रोम का कारण हमेशा ठीक नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह जलन या चोट के कारण होता है। इस सिंड्रोम पर काबू पाने के लिए, आपको दर्द और असुविधा से निपटने के लिए उपाय करना होगा, चिकित्सक की उपचार की सिफारिशों का पालन करें, और हर संभव तरीके से पिरिर्फिरिस पेशी के आगे जलन से बचने के लिए करें

चरणों

विधि 1

दर्द और बेचैनी से छुटकारा
बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 1 नामक छवि
1
मांसपेशियों को आराम करो यदि आपको पीरफॉर्मिस सिंड्रोम के कारण दर्द और परेशानी महसूस होती है, तो आप अपने शरीर को आराम करने के लिए सबसे अच्छा उपाय ले सकते हैं। पीरफॉर्मिस सिंड्रोम व्यायाम या अन्य प्रकार की जोरदार गतिविधियों के कारण होने वाली चिड़चिड़ापन या चोट के कारण हो सकता है।
  • यदि आपके पास शारीरिक नौकरी है या रोजाना व्यायाम करना है, तो यह सलाह मुश्किल लग सकती है हालांकि, पिरीफॉर्मिस मांसपेशियों में और अधिक क्षति या जलन को रोकने के लिए आराम करना महत्वपूर्ण होगा, और इसे ठीक करने की अनुमति होगी
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 2 नामक छवि
    2
    गर्मी चिकित्सा का उपयोग करें हीट थेरेपी पिरिर्फिरिस सिंड्रोम की वजह से दर्द और असुविधा को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। यह आपको अपनी मांसपेशियों को उन्हें खींचने से पहले प्रभावी ढंग से गर्म करने की भी अनुमति देगा।
  • आप प्रभावित क्षेत्र पर हीटिंग पैड रख सकते हैं या एक ही समय में अधिक क्षेत्रों को कवर करने के लिए गर्म स्नान कर सकते हैं।
  • बीट पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    पिरिर्फिरिस की मांसपेशियों को खींचकर प्रदर्शन करना यह पता चला है कि कुछ विशिष्ट हिस्सों में कुछ दर्द और पीरफोरिसिस सिंड्रोम से संबंधित परेशानी को प्रभावी ढंग से राहत मिली है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको दिन में 3 बार फैला करना होगा।
  • पिरीफॉर्मिस मांसपेशियों के एक खंड को करने के लिए, आपको फर्श पर अपने घुटनों की झुकाव के साथ फर्श पर झूठ बोलना पड़ेगा और फर्श पर सीधे दोनों पैर
  • फिर छाती की ओर दाएं पैर खींचें और बाएं हाथ का उपयोग शरीर के बाईं ओर पैर खींचने के लिए करें।
  • 5 से 30 सेकंड तक खींचकर रखें, जो आपकी क्षमता पर निर्भर करेगा।
  • दूसरे चरण पर खिंचाव को दोहराएं।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 4 नामक छवि
    4
    बर्फ पर रखो खींचने के बाद, आप बर्फ को पिरिर्फिरिस सिंड्रोम से संबंधित दर्द और सूजन को कम करने के एक प्रभावी तरीके के रूप में रख सकते हैं। बर्फ का उपयोग करने के लिए, बर्फ पैक या एक पतली कपड़ा या कागज तौलिया के साथ जमे हुए सब्जियों का बैग लपेटो। फिर सबसे दर्दनाक क्षेत्र में संपीड़ित करें करीब 20 मिनट तक सेकेंड को छोड़ दें और फिर इसे हटा दें। इसे बदलने से कम से कम 2 घंटे पहले प्रतीक्षा करें
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    आरामदायक हो जाओ जब आप कुछ स्थितियों में बैठते हैं या खड़े होते हैं, तो पिरफॉर्मिस सिंड्रोम तीव्र हो सकता है, इसलिए आपको उनसे बचने होंगे। बैठे या खड़े होने पर आपको आराम करने की आवश्यकता है।
  • एक तकिया पर या आराम से कुर्सी पर बैठो यदि आपको नीचे बैठे हुए दर्द महसूस हो। यदि आपके पास कठिनाई खड़ी है, तो आप अपने वजन का समर्थन करने के लिए बैसाखी या गन्ने का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    चिकित्सा उपचार विकल्पों पर विचार करें
    बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    निदान प्राप्त करें हर बीमारी के इलाज में पहला कदम निदान को प्राप्त करना है। अगर आपको पिरिफिरिसिस सिंड्रोम से पीड़ित होने की पुष्टि करने के लिए कोई परीक्षण नहीं हैं - इसलिए, डॉक्टर एक शारीरिक परीक्षा देंगे और आपको अपने सभी लक्षणों की व्याख्या करने के लिए कहेंगे। इसके अलावा, मैं चाहूंगा कि आप अपने लक्षणों के लिए किसी भी संभावित कारण से बाहर निकलने के लिए एक एमआरआई करें।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    2
    भौतिक चिकित्सा के लिए सबमिट करें फिजियोथेरेपिस्ट अपनी विशिष्ट जरूरतों के लिए एक कार्यक्रम तैयार कर सकता है और आपको व्यायाम करने के लिए मार्गदर्शन करेगा जो आपकी मांसपेशियों को फैलाने और दर्द को प्रभावी ढंग से दूर करेगा सबसे लाभ पाने के लिए प्रारंभिक चरण में फिजियोथेरेपी शुरू करें
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    वैकल्पिक उपचारों को ध्यान में रखें मालिश और ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी पिरिर्फिरिस सिंड्रोम के लक्षणों को कम कर सकते हैं। कुछ मामलों में, इन लक्षणों को वास्तव में ट्रिगर अंक या मांसपेशी समुद्री मील के कारण हो सकता है ये समुद्री मील piriformis या gluteal मांसपेशियों में पाया जा सकता है, और वे जो दबाव पैदा करते हैं वे उस क्षेत्र में दर्द पैदा कर सकते हैं जहां वे स्थित हैं या शरीर के अन्य भागों में भी। एक स्वास्थ्य पेशेवर ढूंढें जो ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी (जैसे कि डॉक्टर, मसाज चिकित्सक, या फिजियोथेरेपिस्ट) में प्रशिक्षित है और निर्धारित करें कि यह आपके दर्द का स्रोत है।
  • बीट पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दवाओं के बारे में डॉक्टर से बात करें दर्द से निपटने में आपकी मदद करने के लिए चिकित्सक कुछ नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश कर सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ डॉक्टर पिरफिरिसिस सिंड्रोम की असुविधा को दूर करने के लिए मांसपेशियों में आराम करने की सलाह देते हैं।
  • पीरफोरिसिस सिंड्रोम आपको समय-समय पर दर्द से राहत देने के लिए ibuprofen या naproxen के उपयोग के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
  • Video: piriformis सिंड्रोम: कटिस्नायुशूल के लिए व्यायाम




    बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    5
    इंजेक्शन के बारे में डॉक्टर से पूछें यह पता चला है कि कुछ इंजेक्शन उपचार piriformis सिंड्रोम के कुछ मामलों के लिए उपयोगी हैं। चिकित्सक से पूछें कि यह इलाज आपकी स्थिति के लिए उपयोगी हो सकता है। इंजेक्शन के दो मुख्य उपचार निम्न हैं:
  • संवेदनाहारी इंजेक्शन दर्द को दूर करने के लिए, इस प्रयोजन के लिए एक पदार्थ, जैसे कि लिडोकेन या ब्विवाकाइन, को पियरफॉर्मिसिस में इंजेक्ट किया जा सकता है।
  • बोटॉक्स इंजेक्शन यह भी पता चला है कि ये इंजेक्शन पायरफॉर्मिस सिंड्रोम के दर्द और असुविधा को प्रभावी ढंग से कम करते हैं।
  • बीट पीरिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    6
    इलेक्ट्रोथेरेपी को ध्यान में रखें। यह पाया गया है कि पाइरफॉर्मिस सिंड्रोम के कुछ मामलों में इलेक्ट्रोथेरेपी प्रभावी है। ट्रांक्क्केक्यूटिव इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन (टीएनएस) या अंतरेंद्र वर्तमान उत्तेजक (अंग्रेजी में इसके संक्षिप्त नाम के लिए आईएफसी) के साथ इस रोग के उपचार की संभावना के बारे में डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: मैं किस प्रकार अपने piriformis सिंड्रोम (कटिस्नायुशूल) को ठीक किया

    7
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी के बारे में डॉक्टर से बात करें सर्जरी ने piriformis सिंड्रोम वाले कुछ लोगों को दीर्घकालिक दर्द से राहत प्रदान की है। हालांकि, किसी अन्य सर्जरी की तरह, यह उपचार कुछ संभावित गंभीर साइड इफेक्ट पेश करता है। पिरिर्फिरिस सिंड्रोम के इलाज के लिए सर्जरी पर विचार करने से पहले अन्य सभी उपचार विकल्पों का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • विधि 3

    पिरिर्फिरिस सिंड्रोम को रोकें
    बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यायाम करने से पहले गरम हो जाओ यदि आप मांसपेशियों को गर्म करने के लिए 5 मिनट समर्पित करते हैं, तो यह चोटों को रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है और यह भी piriformis सिंड्रोम से बचने का एक पर्याप्त तरीका होगा। कुछ बहुत जोरदार गतिविधि करने से पहले आपको शरीर को गर्म करना चाहिए
    • गर्म करने के लिए, बस व्यायाम का एक हल्का संस्करण बनाएं जो आप प्रदर्शन करने वाले हैं उदाहरण के लिए, यदि आप दौड़ के लिए बाहर जा रहे हैं, तो त्वरित चलने के लिए 5 मिनट लगें।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    बस चलना और सपाट सतहों पर चलना असमान सतहें आपकी मांसपेशियों को सपाट सतहों से अधिक दबाव डाल सकती हैं। यदि आप सपाट सतहों पर व्यायाम करना चुनते हैं तो आप इस संभावित जोखिम वाले कारक से बच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पहाड़ी क्षेत्र में रहते हैं, तो ट्रैक पर चलना या चलाएं।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 15 नाम की छवि
    3
    कसरत के बाद खिंचाव मांसपेशियों का तनाव जब हम व्यायाम करते हैं, तो व्यायाम के बाद आगे बढ़ने के लिए आवश्यक होगा, ताकि आप फिर से आराम कर सकें। जब आप कसरत खत्म करते हैं, तो सभी महत्वपूर्ण मांसपेशी समूहों को फैलाने में कुछ मिनट लगें। गर्दन, हथियार, पैर और पीछे खींचो।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 16 नामक छवि
    4
    सीधे खड़े हो जाओ खराब आसन, विशेषकर व्यायाम के दौरान, piriformis सिंड्रोम के विकास का कारण हो सकता है। अधिक सावधान रहें और जब आप चलें या चलें तो सीधे खड़े होने की कोशिश करें। साथ ही, हर समय अपनी स्थिति पर ध्यान दें।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: गठिया दर्द राहत: piriformis मांसपेशी हिस्सों

    यदि आपको दर्द या बेचैनी का कारण बनता है तो कसरत बंद करो यदि आप अत्यधिक प्रयास करते हैं, तो यह पिरिर्फिरिस सिंड्रोम विकसित कर सकता है, इसलिए आपकी सीमाओं को जानना महत्वपूर्ण होगा। यदि आप कसरत करते समय दर्द या बेचैनी महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको रोकना और ब्रेक लेना चाहिए अगर आपकी गतिविधि फिर से शुरू होने पर दर्द जारी रहती है तो व्यायाम जारी न करें। आराम करो और दर्द दूर होने के लिए इंतजार करें, लेकिन यदि डॉक्टर बचे रहें तो उसे फोन करें
  • युक्तियाँ

    • आपको पिरिर्फिरिस सिंड्रोम के उपचार के लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए। डॉक्टर के साथ पहले परामर्श के बिना उपचार या दवा की खपत को रोकना न करें।
    • यदि आप अपनी बटुए या अपने फोन को अपनी पीठ की जेब में रखते हैं, तो उन्हें कहीं और बचाने की कोशिश करें यदि आप उन पर बैठते हैं, तो यह पिरिर्फिरिस की मांसपेशियों की स्थिति खराब कर सकता है और इस पर दबाव डाल सकता है।

    चेतावनी

    • अगर पीरफीरिस सिंड्रोम ठीक से इलाज नहीं किया जाता है तो दर्द और असुविधा का कारण बने रह सकते हैं। डॉक्टर के पास तुरंत जाएं यदि आप देखते हैं कि आपके लक्षणों में सुधार नहीं हुआ है या यदि वे बिगड़ गए हैं।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com