ekterya.com

कैसे असंतोष दूर करने के लिए

असंतोष खींचना ज़हर पीने जैसा है और दूसरे व्यक्ति को नतीजे भुगतने के लिए इंतजार करना है, जब आप अपने आप को जहर ले लेंगे। यद्यपि आप सोच सकते हैं कि आपकी भावनाओं को पूरी तरह से न्यायसंगत है और दूसरे व्यक्ति ने आपको गहरा दुख दिया है, तो यह नाराजगी दूर जाने के लिए बेहतर है। यदि आप असंतोष से मुक्त होने के लिए तैयार हैं, तो ध्यान रखें कि उन दर्दनाक भावनाओं को गायब करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1

आंतरिक दर्द का समाधान करें
छवि शीर्षक से अधिक असंतोष चरण 1 प्राप्त करें
1

Video: वैवाहिक जीवन की अशांति दूर करने के लिए जरूरी हैं ये बातें

अपनी भावनाओं को समझें. स्थिति से उत्पन्न भावनाओं का सामना करते समय अपने साथ ईमानदार रहें अपने आप से पूछें कि क्या असंतोष उस व्यक्ति या स्थिति की वजह से होने वाली जगह के बजाय अतीत से कुछ चोट से संबंधित है, जिसे आप मानते हैं। अपने क्रोध और अपने आप को आक्रोश की भावनाओं को स्वीकार करें, लेकिन उन में पकड़े मत हो
  • कभी-कभी, क्रोध किसी असहायता की भावना के खिलाफ एक उपाय की तरह लग सकता है, जिससे आप अधिक शक्तिशाली महसूस कर सकते हैं। हालांकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि यह भावना गायब हो जाएगी। क्रोध पर ज्यादा ध्यान न दें और अपनी दर्दनाक भावनाओं को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • एक डायरी लिखें और स्थिति से संबंधित भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। क्रोध के बारे में लिखने के बजाय, आपको दर्द की अपनी भावनाओं को ध्यान देना चाहिए। अपनी भावनाओं के बारे में लिखें और सोचें कि क्या इससे पहले आपको कुछ हुआ था। शायद आप किसी पूर्व के घावों को दूर नहीं कर पा रहे हैं और आपकी वर्तमान स्थिति के माध्यम से यह दर्द व्यक्त कर रहे हैं (और आवर्धक)।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष चरण 2 प्राप्त करें
    2
    कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें रैडिकल स्वीकृति में अपने स्वयं के नियमों के आधार पर जीवन को स्वीकार करना शामिल है। इसका मतलब यह है कि जिन चीजों को होने वाला होना है, उनको विरोध करने का प्रयास करने की बजाए जो आप नहीं बदल सकते हैं। हालांकि यह संभव है कि दर्द वैकल्पिक नहीं है, दुख वैकल्पिक है। कह: "यह उचित नहीं है!" या "मैं इसके लायक नहीं हूं!", आप कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन अपनी स्थिति की वास्तविकता से इनकार करते हैं और उस पल में सच्चाई को ढंकने की कोशिश करते हैं।
  • कट्टरपंथी स्वीकृति में स्वीकृति के विचारों में विपक्ष के आपके विचारों और इनकारों को बदलना शामिल है। "शायद यह मेरा जीवन अभी है, मैं इसे पसंद नहीं करता, मैं इसके साथ संतुष्ट नहीं हूं, लेकिन यह मेरी वास्तविकता है और मैं कुछ भी नहीं बदल सकता जो मेरे नियंत्रण से बच जाता है।"
  • मौलिक रूप से अधिक ट्रान्सेंडैंटल और दर्दनाक परिस्थितियों को स्वीकार करने के लिए छोटी चीजों के साथ कट्टरपंथी स्वीकृति का अभ्यास करें। तुम्हें पता है, सुपरमार्केट में लाइन में खड़े एक ट्रैफिक जाम के दौरान कट्टरपंथी स्वीकृति अभ्यास कर सकते हैं, जब आप कालीन पर या डॉक्टर या दंत चिकित्सक पर एक लंबी प्रतीक्षा के दौरान कुछ गिर, उदाहरण के लिए।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 3
    3
    ध्यान करता। ध्यान अभ्यास शुरू करना आपके लिए अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है ध्यान में सकारात्मक भावनाओं को बढ़ाने, तनाव कम करने, दुख की भावनाओं को दूर करने और भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता है। ध्यान आप क्रोध और असंतोष की अपनी भावनाओं को समाप्त करने में मदद कर सकते हैं, करुणा और सहानुभूति के साथ उन्हें जगह। जितना अधिक आप ध्यान अभ्यास करेंगे, उतना अधिक लाभ जो आपको प्राप्त होंगे।
  • दया और प्रेम पर आधारित ध्यान अभ्यास में करुणा और सहानुभूति रखने में मदद करता है। एक आरामदायक स्थिति में बैठो, अपनी आँखें बंद करें और उस वाक्यांश को चुनकर शुरू करें, जिसे आप खुद के लिए दोहराना चाहते हैं, जैसे: "मैं अपने आप को बिना शर्त प्यार की पेशकश करना चाहता हूं," और ऐसा करें। तब दी इस मंत्र कोई है जो कुछ भी विशेष नहीं लग रहा है को संबोधित (उदाहरण के लिए, एक विक्रेता या एक व्यक्ति जो सुपरमार्केट में लाइन में आप के सामने है)। फिर, इस मंत्र को दोबारा दोहराएं जिससे आपका असंतोष हो। अंत में, सभी जीवित प्राणियों को इस कथन को प्रत्यक्ष करें ("मैं सभी जीवित प्राणियों को बिना शर्त प्यार भेजना चाहता हूं")। अब, आपको कैसा महसूस होता है, इस पर गौर करें। क्या आप अभी भी उस व्यक्ति से परेशान महसूस करते हैं?
  • इमेज शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 4
    4

    Video: How to Sahaja Yoga Meditation # सहज योग ध्यान कैसे करे # Learn the Method of Sahaja Yogaa

    सहानुभूति का अभ्यास करें जब आप धुंधल रहे हैं तो दूसरे व्यक्ति के नजरिए से स्थिति का पालन करना मुश्किल हो सकता है हालांकि, उस व्यक्ति के प्रति सहानुभूति महसूस करना जिससे आपको चोट लगी है, आप स्थिति को स्पष्ट करने और अपने दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप जितना अधिक सहानुभूति अनुभव करेंगे, जीवन में कम असंतोष आपको प्रभावित करेगी।
  • याद रखें कि आप भी गलतियां करते हैं और, फिर भी, आप स्वीकार करना चाहते हैं। याद रखें कि सभी मनुष्यों को स्वीकार करना चाहते हैं, भले ही सभी में उनकी कठिनाइयां हों
  • दूसरे व्यक्ति की आँखों से स्थिति का निरीक्षण करने की कोशिश करें उस व्यक्ति को क्या हुआ है? क्या वह जीवन की एक मुश्किल स्थिति से गुजर रहा है जिससे उसे विस्फोट हो सकता है? आपको समझना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत समस्याओं का सामना करना पड़ता है, और कभी-कभी यह विरोध दूसरों के साथ अपने संबंधों को प्रभावित करता है।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 5
    5
    खुद को बिना शर्त प्यार करो कोई भी आपको अपने आप को छोड़कर प्यार और लगातार स्वीकार नहीं कर सकता है अपने आप को याद दिलाएं कि आप बहुत मूल्यवान हैं और आप आराध्य हैं सबसे अधिक संभावना है, अगर आपके पास दूसरों की उच्च अपेक्षाएं हैं, तो आपके बारे में भी उम्मीदें हैं जब आप कोई गलती करते हैं तो क्या आप अपने आप पर अत्यधिक कठोर हैं? एक कदम पीछे ले जाओ और अपने आप को प्यार करने के लिए याद रखना और हमेशा अपने आप को महत्व दें
  • अगर आपको अपने आप से प्यार करना मुश्किल हो जाता है, तो एक मंत्र को दोहराने शुरू करें जैसे कि "मैं खुद को प्यार करने और पूरी तरह से प्यार करने में सक्षम हूं" इस मंत्र के दोहराव का अभ्यास करें और अपने आप को जो धारणा है उसे प्रभावित करें।
  • भाग 2

    असंतोष को समाप्त करने के लिए कार्य करें
    छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 6



    1
    व्यंग्य से बचें यद्यपि बदला लेने की इच्छा आपके मन को पार कर सकती है और आप भी योजना की शुरुआत कर सकते हैं, इस पथ का पालन न करें। बदला एक साधन हो सकता है जिसके माध्यम से कुछ लोग न्याय चाहते हैं, लेकिन न्याय की तलाश में अधिक अन्याय हो सकता है अगर असंतोष का चक्र वापस फ़ीड करना जारी रखता है। जब आप किसी पर बदला लेने की इच्छा महसूस करते हैं, तो विश्वास की कमी से निपटने के लिए अपनी भावनाओं को स्वीकार करें।
    • अपने आवेगों पर कार्रवाई न करें तब तक रुको जब तक आप शांत न हों और अपने शरीर और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण हासिल करें। शायद आप गुस्सा और बावजूद की मानसिक स्थिति पर काबू पाने के बाद अपनी असंतोष की भावना गायब हो जाते हैं।
    • यदि आप उस व्यक्ति से बात करने का निर्णय लेते हैं जिसके लिए आपको चोट लगी है, तो अपने शब्दों का ध्यान रखें। उसे कुछ भी न बताएं जिसे आप जुनून या विद्रोह के क्षण में पछता सकते हैं। अंत में, यह इसके लायक नहीं होगा
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतुष्ट हो जाओ चरण 7
    2
    आप दूसरों से क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बारे में यथार्थवादी बनें याद रखें कोई भी व्यक्ति आपकी सभी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है अगर आपको लगता है कि एक साथी, मित्र या परिवार का हिस्सा होने का अर्थ है कि आपको अपनी सारी ज़रूरतें पूरी हों, फिर से सोचें। यदि आप बहुत ऊंची उम्मीदें निर्धारित करते हैं, तो आपको असफल रहने या निराश होने का अधिक खतरा होगा।
  • उम्मीदों स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर रहे हैं जब असंतोष प्रकट कर सकते हैं प्रत्येक व्यक्ति की उम्मीदों और इच्छाओं के बारे में बातचीत से वर्तमान समस्याओं को स्पष्ट करने और भविष्य के संघर्षों से बचने में मदद मिल सकती है।
  • अपने आस-पास के लोगों के बारे में स्पष्ट उम्मीदें निर्धारित करें अपने आसपास के लोगों के मानकों और अपेक्षाओं के बारे में एक समझौते तक पहुंचें, जो आपके प्रत्येक संबंध में संबंध के बारे में हैं।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 8
    3
    वार्तालापों के दौरान पहले व्यक्ति के प्रतिज्ञान का उपयोग करें। किसी के साथ अपनी असंतोष पर चर्चा करते समय, पहली बार दूसरे व्यक्ति को दोष न दें। आपको अपनी भावनाओं और अनुभवों का स्वामी होना चाहिए आप किसी को नहीं बता सकते हैं कि उनका इरादा क्या था या उन्होंने कुछ क्यों किया है, क्योंकि बस, निष्पक्ष दूसरों की मंशाओं का निष्पादन करना असंभव है। आपको क्या करना चाहिए, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना, आपका दर्द और आपका अनुभव
  • "तुम रिश्ते को बर्बाद कर दिया है और कभी नहीं तुम्हें माफ, है" जैसे कुछ कह रही है कोशिश: इसके बजाय कह के "मैं तुम्हें क्या किया है के लिए बहुत खेद है और मैं यह मुश्किल याद करने लगता है।"
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 9
    4
    यह लोगों को गलतियां करने की अनुमति देता है कभी-कभी यह समझना मुश्किल है कि आपकी अपनी कमजोरियां और कमियां हैं और आप हमेशा सबसे अधिक रचनात्मक तरीके से स्थितियों का जवाब नहीं देते हैं। यह संघर्ष सभी लोगों के लिए एक वास्तविकता है जैसे ही आप चाहते हैं कि लोग आपकी गलतियों को क्षमा करें, आपको अपने आसपास के लोगों को उसी रियायत पर लागू करना होगा। याद रखें कि जिस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है उसकी भी अपनी गलती है और कभी-कभी प्रतिबंधात्मक विश्वासों या विकृत धारणाओं के आधार पर कार्य करता है।
  • लोगों को गलतियों को स्वीकार करना स्वीकार करने का मतलब उनके व्यवहार को न्यायसंगत नहीं करता है। यह स्वीकृति में शामिल है कि आप स्वयं को दूसरे व्यक्ति के आसपास की परिस्थितियों और रहने वाले अनुभव के संदर्भों को देख सकें ताकि बेहतर ढंग से समझें कि क्या हुआ।
  • छवि शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 10
    5
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा कोशिश करें कि आपके चारों ओर के लोग सकारात्मक व्यक्ति हैं जो आप का समर्थन करते हैं और आपको अपना निर्णय लेने की अनुमति देते हैं। ये लोग आपको गलतियां करने की अनुमति देंगे और वे आपकी सहायता करेंगे अपने आप को अपने दोस्तों के साथ चारों ओर से घेरे, जो आपके साथ ईमानदार हैं, जो आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य पेश करते हैं, जब आपको फंस लगता है और जब आप एक अतिरंजित तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं तो आपको चेतावनी देते हैं।
  • अच्छे दोस्त आपको अपनी गलतियों की परवाह किए बिना स्वीकार करेंगे, और एक अच्छा दोस्त होने का मतलब दूसरों को स्वीकार करना है, जब वे असफल हों।
  • इमेज शीर्षक से अधिक असंतोष प्राप्त करें चरण 11

    Video: शनि की साढ़े साती आए तो करें यह उपाय || Chamatkari Samadhan

    6
    माफ करना मुझे आप को धोखा देने और किसी से नाराज करने के लिए बहुत सारे कारण मिल सकते हैं, ताकि आप अन्य व्यक्ति को माफ करने के लिए लगभग असंभव हो। हालांकि, क्षमा करने का यह मतलब नहीं है कि कुछ भी नहीं हुआ है या आपको दूसरे व्यक्ति के व्यवहार को सही ठहराया है। माफ करना दर्द की अनुमति देना है जिसे दूसरे व्यक्ति ने आपको गायब होने दिया है।
  • अपने आप से पूछें कि दूसरे व्यक्ति ने आपको इतनी गहराई से चोट पहुंचाई है। क्या आपको छोड़ दिया, परेशान किया गया है, या आपने अतीत की अप्रिय यादों का अनुभव किया है? यह संभावना है कि उस व्यक्ति ने आपके अंदर गहरा घाव का खुलासा किया है।
  • आपको अन्य व्यक्ति को मौखिक रूप से माफ करने की ज़रूरत नहीं है। आप उस व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं जो आपके जीवन में नहीं रह गया है या जो मर चुका है
  • व्यवहार में माफी रखने का एक तरीका है स्थिति का वर्णन और उसके कारणों का कारण है कि आपने अन्य व्यक्ति को माफ़ करने का फैसला क्यों किया है। एक छोटी सी झुको लाइट (सुरक्षित) और कागज को जला दें।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com