ekterya.com

कैसे एक व्यक्ति के खिलाफ असंतोष दूर करने के लिए

क्या आपने किसी के खिलाफ असंतोष विकसित किया है क्योंकि उन्होंने आपको चोट पहुंचाई है? क्या आप किसी के प्रति क्रोधित हैं जो आपसे बेहतर प्रतीत होता है? असंतोष एक दर्दनाक या परेशान स्थिति पर मानसिक रूप से आग्रह करने की प्रक्रिया है कि यह क्रोध और कड़वाहट पैदा करता है असंतोष आप पर खाती है, अपने दिल को जहर देती है और आपको दूसरों पर भरोसा करने से रोकती है, भविष्य में करुणा महसूस कर रही है या प्यार करने के लिए खुला है। असंतोष पर काबू पाने के लिए न केवल इसका अर्थ है कि जो कुछ हुआ है उसे स्वीकार करना और अन्य व्यक्ति को क्षमा करना, बल्कि इसके अंदर बदलाव भी हो रहा है ताकि ये भावनाओं को आप पर नकारात्मक न हो।

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं को स्वीकार करें
किसी एक चरण के खिलाफ संभाल संभाल शीर्षक वाली छवि 1
1
स्रोत और अपनी असंतोष का कारण पता लगाएं। अपनी वास्तविक भावनाओं और इन के लिए कारण की पहचान करें अपने आप को समझने की कोशिश करो असंतोष की इन भावनाओं को कब शुरू किया? क्या एक या कई घटनाएं हुईं जो आपको इस तरह से महसूस हुईं? क्या आपकी असंतोष आपके पति या पत्नी या आपके परिवार जैसी कई लोगों से संबंधित है?
  • अपनी असंतोष की जड़ को पहचानने से आपको इसे पार करने का एक रास्ता मिल जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप नाराज हैं क्योंकि आपके पास कोई व्यक्ति आपको निराश या असफल रहा है, तो आपका समाधान उस व्यक्ति के प्रति आपकी उम्मीदों को बदल सकता है। लेकिन जाहिर है आप दूसरों को नहीं बदल सकते हैं, इसलिए, समस्या का समाधान अपने आप को बदलने या जो कुछ हुआ उसे स्वीकार करने के लिए सीखने में निहित है।
  • किसी एक चरण के खिलाफ संभाल संभाल शीर्षक वाली छवि
    2
    असंतोष में आपकी भूमिका को पहचानें कभी-कभी, हम दूसरों को परेशान करते हैं क्योंकि इससे हमें परेशान करने के लिए परेशानी होती है। पृष्ठभूमि में, हम इस स्थिति को देखते हुए भ्रम या शर्मिंदा महसूस करते हैं। हम उस पर नाराज हैं जो हमें चोट पहुंचाते हैं और जिस पर हमला किया एक तरह से, हम मानव होने के लिए खुद से नाराज होते हैं
  • एक उद्धरण के रूप में कहा गया है, "असंतोष जहर लेने और अन्य व्यक्ति की मृत्यु के लिए इंतजार कर रहा है।" आप में नाराजगी को छोड़ने या कड़वाहट के इस स्थान पर रहने की शक्ति है। उस शक्ति को पहचानें और दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक किसी के खिलाफ संभोग संभाल शीर्षक 3
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको लगता है कि ईर्ष्या है या किसी चीज़ के लिए सही है कुछ लालच करने या ऐसा महसूस करने के लिए कि आपके पास किसी और के पास होना चाहिए (चाहे सतही या जन्मजात) कड़वाहट की भावनाओं को जन्म दे सकती है यदि आप किसी के प्रति क्रोधित हैं क्योंकि आपके पास कुछ ऐसा है जिसे आप चाहते हैं, तो उस व्यक्ति में ऐसी भावनाओं को डाउनलोड करने के लिए बेकार है। इस प्रकार के असंतोष पर काबू पाने के लिए आपको अपने जीवन में जो भी लगता है वह आपको स्वीकार करना चाहिए।
  • ईर्ष्या का एक उदाहरण जो एक सहयोगी के साथ गुस्सा हो रहा है, जिसे आप के लिए लड़ी हुई पदोन्नति मिली है। शायद आपको लगता है कि आप पदोन्नति के हकदार थे क्योंकि आप लंबे समय तक काम पर रहे हैं।
  • अपने साथ ईमानदारी से और इसे हल करने के लिए उपायों को अपनाने के द्वारा ईर्ष्या के कारण असंतोष पर काबू पाएं। क्या यह व्यक्ति आपको गुस्सा दिलाता है या क्या वह खुद का कुछ पहलू है? यदि आप वास्तव में महसूस करते हैं कि आपका प्रदर्शन दूसरी नजर के योग्य है, तो आप सक्रिय रूप से अपने पर्यवेक्षकों से उन अन्य स्थितियों के बारे में बात कर सकते हैं जो उपलब्ध हो सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आप अपने मौजूदा नियोक्ता को पार कर चुके हैं, तो कहीं और उपयुक्त स्थिति खोजें।
  • उस व्यक्ति को ईर्ष्या न करें, परन्तु उसके कुछ गुण या क्षमता की बजाय बैठ जाओ और अपनी भावनाओं और चैनल का ईमानदारी से मूल्यांकन करें कि ईर्ष्या अपने आप में सुधार करे।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक के साथ संभाल संभाल शीर्षक 4
    4
    आप जो भी महसूस करते हैं उसे स्वीकार करें क्रोध और असंतोष शक्तिशाली भावनाएं हैं कई बार, हम इस तरह अभिनय के द्वारा खुद को और अधिक नुकसान पहुंचाते हैं जैसे उन भावनाओं को अस्तित्व में नहीं है या उन्हें अस्वीकार करने की कोशिश कर रहा है। असंतोष होता है क्योंकि हम स्थिति के बारे में हमारी भावनाओं से दूर होते हैं, इसलिए हम उस व्यक्ति के प्रति घृणा या असंतोष विकसित करके उन्हें गुमराह करते हैं जिससे अपराध बढ़ता है। हमें अपनी भावनाओं को ठीक करना चाहिए।
  • गुस्सा अक्सर अन्य भावनाओं को छुपाता है जो समझना या दिखाने के लिए अधिक कठिन है। लोग अपने गुस्से को व्यक्त करते हैं क्योंकि यह नाराज करना आसान होता है कि यह पता चलता है कि वे खारिज कर रहे हैं, निराश हैं, ईर्ष्यालु, भ्रमित हैं या दुख देते हैं।
  • अपने लिए एक क्षण को समर्पित करें और न केवल क्या हुआ, इसके बारे में सोचें, बल्कि इस स्थिति के साथ आने वाली सभी भावनाएं भी महसूस करें। यदि आप नाराज हैं, गुस्सा हो। अपने दर्द या भ्रम को स्वीकार करें ऐसी भावनाओं को अस्वीकार नहीं करें केवल खुद को वास्तव में महसूस करने की अनुमति देकर आपको क्या लगता है कि आप आगे बढ़ सकते हैं
  • छवि शीर्षक से शीर्षक किसी के चरण 5 पर संवेदना संभाल
    5
    किसी मित्र या किसी व्यक्ति से बात करें जो आप भरोसा करते हैं। किसी को आप से बात कर सकते हैं और उसे बताएं कि आप इतने परेशान क्यों हैं। किसी और व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात करने से आपको स्थिति को अधिक निष्पक्ष रूप से देखने में मदद मिलेगी। एक अन्य व्यक्ति आपके व्यवहार में पैटर्न देख सकता है जो कि क्या हुआ में मौलिक रहा है और एक समाधान के बारे में सोचने में आपकी सहायता करता है किसी के साथ बात करने के लिए हमेशा अच्छा होता है
  • छवि शीर्षक के शीर्षक से किसी के खिलाफ संधि संभाल
    6

    Video: A Ripe Banana Is VERY Good for Health, Here's Why...

    लिखें कि उस व्यक्ति ने आपको परेशान करने के लिए क्या किया है स्थिति या परिस्थितियों को कई विवरणों के साथ लिखें जैसे कि आप याद कर सकते हैं - कुछ भी नहीं छोड़ें। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो उस व्यक्ति के लक्षण लिखें, जिसके साथ आप चिंतित हैं। उसका अपमान करने के लिए उसे अपमान न करें क्या एक व्यक्ति स्वयं अवशोषित, कठोर, क्रूर या अपमानजनक है? इस बारे में सोचें कि आपने क्या किया है और इसके बारे में सोचें कि किस श्रेणी की अपमान इस प्रकार फिट है।
  • फिर, लिखिए कि आपके व्यवहार ने आपको कैसा महसूस किया है, लेकिन सिर्फ क्रोध का उपयोग न करें, क्रोध के पीछे क्या है, इस बारे में गहराई से जानें।
  • अंत में, लिखो कि इस तरीके से व्यवहार और आपकी भावनाओं ने आपके जीवन को कैसे प्रभावित किया है उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आप पर धोखा दिया है, तो आप गुस्सा, उदास और भ्रमित हो सकते हैं। आपके साथी के धोखे ने चोट लगने के भय के लिए दूसरों के साथ संबंधों को स्थापित या स्थापित करने के लिए आपके लिए मुश्किल बना दिया है
  • छवि शीर्षक से शीर्षक 7 के खिलाफ संवेदना संभाल



    7
    जिस व्यक्ति ने आपको परेशान किया है, उसके बारे में उस व्यक्ति को बताएं कि उसने किस प्रकार परेशान किया है। कुछ स्थितियों में, जब कोई हमें प्यार करता है, हमें दुख पहुँचाता है, तो हमें यह समझने की इच्छा है कि क्यों सच्चाई यह है कि किसी वजह से आपको चोट लगी है, इस कारण को समझना है कि आप स्थिति का समाधान नहीं करेंगे (और यह संभव है कि वह व्यक्ति यह नहीं जानता कि उसने ऐसा क्यों किया), लेकिन क्या हुआ, इस बारे में गंभीर चर्चा होने से उपचार की ओर एक कदम है।
  • उससे बात करने के लिए उस व्यक्ति से मिलने के लिए कहें पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का प्रयोग करें जैसे "मुझे ____ से चोट लगी है", स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करें एक बार जब आप आलोचना किए बिना इसे किया है, तो उससे पूछें कि क्या वह स्थिति को अपने दृष्टिकोण से समझाए।
  • यह स्थिति के एक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के बाद ही व्यक्ति का सामना करता है, जिसका अर्थ है कि आपने अपनी भूमिका को स्वीकार किया है और आपकी भावनाओं का सामना किया है
  • यदि आपको लगता है कि उस व्यक्ति के साथ आपका संबंध जारी रहेगा, तो यह स्पष्ट कर लें कि आपके लिए माफी प्राप्त करना या विशिष्ट मरम्मत के लिए पूछना कितना महत्वपूर्ण होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी के पास एक पर्ची है और आपने उसके साथ रहने का फैसला किया है, तो आपको भविष्य में उसके व्यवहार से क्या अपेक्षा की गई सीमाएं और नियम निर्धारित करना चाहिए।
  • भाग 2

    आक्रोश के चलते चलें
    छवि शीर्षक के शीर्षक से किसी के खिलाफ हैंडल असंतोष 8
    1
    रुमेटिंग बंद करो रोड़े का मतलब एक स्थिति के बारे में सोचने के लिए और फिर से, यह वर्तमान क्षण से दूर हो जाने और आपको नकारात्मक महसूस करने के बारे में बताता है। यह असंतोष का आधार है। इसलिए, रुमा को अलग करने के लिए, आपको पहले अपने विचारों को नियंत्रित करना सीखना होगा। रमणीयता पर काबू पाने के तीन तरीके शामिल हैं:
    • समस्या के बजाय समाधान पर फ़ोकस करें यह असंतोष से निपटने का स्वस्थ और भविष्य-उन्मुख तरीका है। क्या हुआ पर जोर देकर आपको कहीं भी नहीं मिलेगा इसके बजाय, स्थिति से सीखने की एक योजना विकसित करना आपको बेहतर बनाने में मदद करेगा। उस परिस्थिति को हल करने के कुछ तरीके लिखें, जैसे तनाव को नियंत्रित करने या दूसरों के प्रति अपनी अपेक्षाओं का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए आपकी क्षमताओं को बढ़ाना
    • स्थिति के अपने विश्लेषण की जांच दो बार। कभी-कभी, हम कथित त्रुटियों के आधार पर असंतोष रखते हैं। दूसरे व्यक्ति को यह भी पता भी नहीं हो सकता कि उसने कुछ गलत किया है या यदि उसने किया है, तो वह आपको कभी चोट नहीं पहुंचाए। अपनी स्थिति को वास्तविक रूप से जांचने का प्रयास करें क्या आप उम्मीद करते हैं कि दूसरे व्यक्ति आपके मन को पढ़ सके?
    • अपनी ताकत पर ध्यान दें यदि किसी व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है, तो संभव है कि आप अपने दोषों की जांच करने में बहुत समय खर्च कर रहे हों अपनी शक्तियों को पहचानने की कोशिश करें जो स्थिति में लागू हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी मित्र ने आपको निराश किया है, तो यह ताकत हो सकती है कि आपके पास ऐसे दूसरे दोस्त हैं जिनके साथ आप अभी भी अच्छे संबंध रखते हैं। किसी भी गलती के बावजूद एक अन्य संभावित ताकत उसे माफ करने के लिए चुनना होगा।
  • छवि शीर्षक से शीर्षक के खिलाफ संभाल संभाल शीर्षक 9
    2
    उस व्यक्ति के सकारात्मक गुणों को लिखें, जिसने आपको चोट पहुंचाई है हो सकता है कि यह आखिरी चीज है जो आप करना चाहते हैं, लेकिन आपको चोट करने वाले व्यक्ति के बारे में अच्छी विशेषताओं को पहचानने की कोशिश करना आगे बढ़ना और स्थिति को और अधिक निष्पक्ष रूप से देखने के लिए उपयोगी है। मनुष्य गलती करता है और कोई भी सब बुरा नहीं है सभी अच्छे गुण हैं जो हाइलाइटिंग के लायक हैं, इसलिए उनके लिए उस व्यक्ति में देखें
  • छवि शीर्षक के शीर्षक से किसी के खिलाफ असहमति संभाल 10

    Video: 1857 का संग्राम: जानें आजादी की पहली लड़ाई के बारे में ये खास बातें

    3
    माफ करना मुझे जिन लोगों के हम प्यार करते हैं, उनके द्वारा होने वाली चोटों का एक स्थायी प्रभाव हो सकता है। हालांकि, असंतोष को पकड़ने से आपको उपचार और सुधार से रोकता है। उस व्यक्ति को क्षमा करना चुनें जिसने आपको चोट पहुंचाई है। माफी का मतलब यह नहीं है कि उसे अपने जीवन का हिस्सा बने रहना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जो कुछ हुआ उसे भूलना चाहिए। माफ कर देने का अर्थ है कि उस व्यक्ति को अपने नकारात्मक क्रोध से मुक्त करने के लिए उन नकारात्मक भावनाओं को छोड़ने के लिए जो आप harboring रहे हैं। माफी आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाती है
  • माफी कई रूप ले सकती है, लेकिन अंत में इसका मतलब है कि असंतोष के चलते हैं। आप ज़ोर से कह सकते हैं (स्थिति के बारे में अपनी भावनाओं को संसाधित करने के बाद) कि आप कोई शिकायत नहीं रखेंगे कहो "मैं आपको माफ़ करता हूँ" चेहरे के सामने, अगर वह व्यक्ति आपके जीवन का हिस्सा बनेगा
  • आपने जो कुछ हुआ उसके अपने खाते को लिखा है, कागज को टुकड़ों में तोड़ दें या इसे फायरप्लेस में फेंक दें। उस व्यक्ति की माफ़ करने और आगे बढ़ने के लिए चुनकर आप उस शक्ति को खत्म कर दें।
  • आत्म-दया का अभ्यास करें उस व्यक्ति को अपनी क्षमा देने के अलावा, आपको स्वयं को क्षमा करने का भी प्रयास करना चाहिए अपने आप को वही शिष्टाचार दें, जिसे आप दूसरों तक बढ़ाएंगे। आप भी क्षमा के योग्य हैं
  • अपने आप को मौखिक रूप से माफ़ कर दो और आत्म-दया का अभ्यास करें। दर्पण के सामने खड़े रहो और अपने आप से कहो "मैं खुद से प्यार करता हूं", "मैं केवल इंसान हूँ", "मैं काम प्रगति में हूं" या "मैं पर्याप्त हूं"
  • छवि शीर्षक से शीर्षक किसी के खिलाफ हैंडल असंतोष 11
    4
    आध्यात्मिक समझ लें यदि आप एक आध्यात्मिक व्यक्ति हैं, तो उस परिस्थिति को समझने का प्रयास करें जो आपने सहा है। क्या यह दूसरों के लिए जीवित साक्ष्य होता है? क्या आपकी मुश्किल स्थिति किसी और के लिए प्रेरणा या प्रोत्साहन का स्रोत हो सकती है? इसके अलावा, आपके विश्वासों के आधार पर, यह आपके आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है ताकि किसी अन्य व्यक्ति के प्रति कड़वा हो। असंतोष पर काबू पाने के बारे में आध्यात्मिक परामर्शदाता से प्रार्थना करें, ध्यान करें या बात करें
  • Video: राहू और केतु कर देते है बर्बाद, अगर करेंगे ये गलतिया इन समय में - getting help for rahu or ketu

    छवि का शीर्षक शीर्षक से किसी के खिलाफ असहमति संभाल
    5
    एक पेशेवर पर जाएँ अगर आपको परेशान करने और परेशान करने की समस्या है, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है। क्रोध और असंतोष पर चलना मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है रोमन को दूर करने में आपकी सहायता के लिए आपको गुस्सा या संज्ञानात्मक व्यवहार तकनीक को नियंत्रित करने के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
  • चेतावनी

    • अपने सबसे अच्छे तरीके से बदला लेने की योजना न करें या किसी और को चोट पहुंचाने की कोशिश करें क्योंकि उसने आपको ऐसा किया है याद रखें कि बुराई बुराई से दूर नहीं है, केवल अच्छे इसे प्राप्त कर सकते हैं। दर्द और दुख में वृद्धि न करें
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com