ekterya.com

कैसे प्रतिकूलता से उबरने के लिए

प्रतिकूलता जल्दी या असफलता से ज्यादा है: यह एक दुर्भाग्यपूर्ण श्रृंखला है जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और खुशी प्राप्त करने से रोकती है। इसमें सामाजिक अन्याय और व्यक्तिगत त्रासदी शामिल हो सकती है, जैसे बीमारी या असफलता इन अनुभवों से आप निराशा और अवसाद पैदा कर सकते हैं। सभी लोगों को उनके जीवन में कुछ बिंदु पर प्रतिकूलता का सामना करना पड़ेगा, लेकिन आप इसे सही रवैया और बहुत मेहनत से दूर कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने परिप्रेक्ष्य को अनुकूलित करें
शीर्षक शीर्षक छवि पर काबू पाएं चरण 6
1
अपनी समस्याओं को परिभाषित और प्राथमिकता दें जब आप एक प्रतिकूल परिस्थिति अनुभव करते हैं, तो आप असफलताओं और मामूली निराशाओं के साथ अपने आप को आसानी से विचलित कर सकते हैं। वे जल्दी जमा कर सकते हैं और आपको डूब सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप नुकसान या मामूली निराशाओं और वास्तविक बाधाओं के बीच अंतर रखते हैं जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, स्कूल बस को खोना और सार्वजनिक बस लेने के लिए एक नुकसान है - अपनी नौकरी खोने और अपनी कक्षाओं के लिए भुगतान नहीं कर पा रहे एक बड़ी बाधा है जो आपको कॉलेज से स्नातक होने से रोकता है।
  • अपनी समस्याओं और समझ को परिभाषित करना जो सबसे जरूरी हैं, प्रभावी हमले की योजना का विकास करने में आपकी मदद करेंगे।
  • छवि शीर्षक पर प्रतिकूल परिस्थितियों का चरण 3
    2
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह अनिवार्य है कि आप प्रतिकूल परिस्थितियों का अनुभव करते हैं यद्यपि कुछ इसे दूसरों की तुलना में अधिक बार अनुभव कर सकते हैं, सभी को असफलता और कठिनाई की अवधि होगी यह स्वीकार करते हुए कि प्रतिकूल जीवन का एक सामान्य हिस्सा है और यह सभी लोगों के साथ होता है, आप फंस और बेकार महसूस करने में कम समय खो देंगे
  • प्रतिकूल परिस्थितियों का स्वीकार करने का मतलब यह नहीं है कि आप निराश या निराशा से निराश नहीं होंगे आपको अपने आप को नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की अनुमति होनी चाहिए, लेकिन इस सीमा को निर्धारित करना कि आप कितनी देर तक इस तरह होंगे उदाहरण के लिए, रोने और अपने दर्द को महसूस करने के लिए 30 मिनट का समय निर्धारित करें। जब यह समय समाप्त हो गया है, कार्य पूरा करने पर आपका ध्यान केंद्रित करें
  • शीर्षक शीर्षक छवि 18 पर काबू पाने का प्रतिकूल कदम
    3
    आप में विश्वास करो यह संभवत: पहली बार आपके लिए एक झटका है, जो यह सबूतों का ठोस प्रमाण है कि आप प्रतिकूलता से उबर सकते हैं। आपने आज तक जितनी जल्दबाजी में चले गए हैं, उतनी ही आप को दूर किया है। आपको हमेशा अतीत में इसे दूर करने की शक्ति मिल गई है, इसलिए कोई कारण नहीं है कि आपको लगता है कि आप इस बार ऐसा नहीं कर सकते हैं
  • प्रतिकूलता और सफलताओं के अपने पिछले अनुभवों की एक सूची बनाओ यह देखने के लिए कि आपका लचीलापन प्रभावशाली है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 2 पर काबू पाने का प्रतिकूल कदम
    4
    सकारात्मक पक्ष के लिए देखो यदि आप एक प्रतिकूल परिस्थितियों को दूर करना चाहते हैं, तो आपको सकारात्मक स्थिति पर ध्यान देना होगा, यह आपकी स्थिति के सकारात्मक पहलुओं पर होना चाहिए या आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा यदि आप भविष्य में क्या चाहते हैं। अपने जीवन के सभी सकारात्मक पहलुओं या उन सभी अच्छी चीजों की सूची बनाएं जिनसे आप को होने की उम्मीद है और आप देखेंगे कि आपके विचार से खुश महसूस करने के लिए और भी कारण हैं।
  • यदि आपको अपनी स्थिति के सकारात्मक पक्ष को देखना मुश्किल लगता है, तो दूसरों की कहानियों में प्रेरणा की तलाश करें।
  • इमेज का शीर्षक शीर्षक पर काबू पाने का प्रतिकूल चरण 5
    5
    सीखने के अवसरों के रूप में अपनी गलतियों को फिर से लिखना विफलताओं के रूप में अपनी गलतियों को न देखें इसके बजाय, आपको समझना चाहिए कि आपने कुछ गलत किया है और पहचान ली है और इस स्थिति से आपने क्या सीखा है, और आप अगली बार अलग तरीके से क्या करेंगे।
  • यदि आपको सीखने के अवसर खोजने में परेशानी है, तो किसी और को बताएं कि आपके साथ क्या हुआ और आपसे यह कहने के लिए कहें कि इस कहानी से सीखा सबक। श्रोता की निष्पक्षता बढ़ाने के लिए इस कहानी को तीसरे व्यक्ति में बताएं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि पर काबू पाने के चरण 1
    6
    भविष्य पर ध्यान दें जानें कि आप पिछली बार क्या कर सकते हैं और अपने भविष्य में इन सबक का तुरंत इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अतीत को बदल नहीं सकते, इसलिए इसमें बने रहना आपको निराशाजनक महसूस कर सकता है। हालांकि, भविष्य एक संभावना का प्रतिनिधित्व करता है
  • भविष्य पर ध्यान देने के लिए, आपको समझना चाहिए कि एक कठिन अतीत आपके सफल भविष्य को और भी अधिक संतोषजनक बना सकता है। इसलिए, एक प्रतिकूल परिस्थिति पर काबू पाने के लिए एक भविष्य का लक्ष्य बन जाता है
  • भाग 2

    कार्रवाई करें
    शीर्षक शीर्षक छवि 20 पर काबू पाने का प्रतिकार चरण 20
    1
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें उचित लक्ष्यों को निर्धारित करना और उन्हें छोटे लक्ष्यों में विभाजित करना, जिन्हें आप लगातार समय तक पहुंचा सकते हैं, आपको प्रेरित रहने में और आपकी निराशा को कम करने में मदद मिलेगी। आपका आत्मविश्वास हर बार जब आप एक छोटा सा लक्ष्य प्राप्त कर लेते हैं जो आपको अधिक से अधिक लक्ष्य तक पहुंचाता है, बढ़ेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप चौदह किलो खोना चाहते हैं तो प्रति सप्ताह आधा किलो खोने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें। यह चौदह किलो खोने के लिए आपको एक लंबा समय लगेगा, इसलिए आपको छोटे और साप्ताहिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि आप अपने आत्मविश्वास को लगातार बढ़ने का अवसर दे सकें।
    • छोटे लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आपके असफलता भी अप्रासंगिक दिखाई देती है। आधा किलो खोने में सक्षम नहीं होने के कारण चौदह किलो खोने में सक्षम नहीं है।
  • 2



    अपने लक्ष्यों का दृश्य प्रतिनिधित्व बनाएं विभिन्न स्थानों में अपने लक्ष्यों के दृश्य अनुस्मारक होने से आपको प्रेरित रहने में सहायता मिलेगी और आपकी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित होगा। अपने घर, कार्यालय, लॉकर और अपने बैग या पर्स में अनुस्मारक रखें
  • इन अभ्यावेदन बहुत बुनियादी या काफी विस्तृत हो सकते हैं, जो आप को पसंद करते हैं। कुछ लोग अपने लक्ष्यों की सूची मुख्य स्थानों पर पोस्ट कर सकते हैं, जबकि अन्य करना पसंद करते हैं कोलाज।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 16 पर काबू पाने का प्रतिकूल चरण 16
    3
    आपके पास एक योजना बी होना चाहिए। अपनी समस्याओं के कई समाधान ढूंढें और आपातकालीन योजनाएं बनाएं विकल्प होने से आपको आशावान रहने में मदद मिलेगी और आपको पहला प्रयास विफल होने पर सफलता के लिए वैकल्पिक मार्ग मिलेगा।
  • अपनी समस्या के सभी संभावित समाधानों की एक सूची बनाएं संभव समाधान नीचे लेखन उन्हें और अधिक ठोस लग जाएगा।
  • 4
    एक संरक्षक है एक संरक्षक आपको मार्गदर्शन और समर्थन देगा, आप अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। प्रतिकूल परिस्थितियों से परामर्शदाता भागने का एक सकारात्मक स्रोत हैं आप कई दिग्गजों को अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में देखने और मार्गदर्शन के विभिन्न बिंदुओं को दे सकते हैं।
  • एक संरक्षक चुनें यह भारी लग सकता है, लेकिन आप शायद बहुत से लोग जानते हैं जो उत्कृष्ट सलाहकार होंगे। अपने प्रोफेसरों, प्रोफेसरों, परिवार के सदस्यों या सहकर्मियों को ध्यान में रखें
  • शीर्षक शीर्षक छवि 11 पर काबू पाएं चरण 11
    5
    हार मानने से इनकार करते हैं समर्पण आपकी किसी भी समस्या को हल नहीं करेगा इन स्थितियों में से अधिकांश अंततः बदल जाएगा। आप अपने कर्तव्यों पर ध्यान केंद्रित करके नए संसाधन और समाधान पा सकते हैं।
  • जब कोई आपको निराशा का कारण बनता है तो रोकना अच्छा होता है, लेकिन जैसे ही आप कम परेशान होते हैं, उसे जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध।
  • भाग 3

    स्वस्थ आदतों का विकास
    शीर्षक शीर्षक छवि 19 पर काबू पाने कदम
    1
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना अक्सर व्यायाम करना, एक स्वस्थ आहार खाने और अच्छी गुणवत्ता की नींद आ रही है: इन सभी तत्वों में सामान्य कल्याण, अधिक लचीलापन और उच्च आत्मसम्मान का अधिक महत्व है। वर्तमान विपत्ति के साथ बेहतर व्यवहार करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना और कुछ भविष्य के प्रतिकूल परिस्थितियों के खिलाफ खुद को टीका लगाना
    • आपको हमेशा एक नियमित व्यायाम शुरू करना चाहिए जिससे कि आप अपने आप को चोट न दें और आपको पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 10 पर काबू पाएं चरण 10
    2
    धन्यवाद पत्रिका में लिखना शुरू करें अक्सर जो कुछ आप के लिए आभारी महसूस करते हैं उसे पहचानते हुए विकास के सकारात्मक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित करेंगे। एक सकारात्मक दृष्टिकोण आपको भविष्य की समस्याओं से निपटने में मदद करेगा और आपको अभिभूत महसूस करने से रोका जा सकेगा।
  • उन चीजों के बारे में सोचकर 10 से 15 मिनट का खर्च करें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 14 पर काबू पाने का प्रतिकार चरण 14
    3
    अपने समर्थन प्रणाली को प्रोत्साहित करें प्रतिकूल परिस्थितियों के दौरान लोगों को बदलने के लिए आराम और सहायता प्रदान करेगा आपके ज़रूरत से पहले एक समर्थन प्रणाली का विकास करना आपके लिए उन लोगों की ओर जाने के लिए आसान होगा जब समय आता है। इन अच्छे रिश्तों को बनाए रखने के लिए अक्सर अपने मित्रों और परिवार पर ध्यान दें।
  • उन्हें बुलाएं और अपने संबंधों को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए अक्सर उनके साथ बाहर निकल आओ।
  • .

    युक्तियाँ

    • स्वस्थ जीवनशैली को अग्रणी, प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने की आपकी क्षमता में योगदान देता है
    • सामाजिक रूप से सक्रिय रहें

    चेतावनी

    • दवाओं का प्रयोग न करें या मादक पेय पीओ, क्योंकि ऐसा होने की संभावना है कि वे केवल आपको निराश महसूस कर देंगे।
    • यदि आपको लगता है कि आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं, तुरंत मदद प्राप्त करें
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com