ekterya.com

कैसे प्रेरणा की कमी को दूर करने के लिए

यह स्वाभाविक है कि कुछ दिनों से आप दूसरों की तुलना में कम प्रेरित महसूस करते हैं कई मामलों में, मूड में मंदी जो आपकी प्रेरणा को नुकसान पहुंचाती है, उसे थोड़ा आराम और विश्राम के साथ में सुधार किया जा सकता है। हालांकि, जब आपके प्रेरणा की कमी को दूर किया जाना चाहिए, आपको इस मुद्दे के कारणों को समझना होगा ताकि आप बेहतर समस्या का समाधान कर सकें, प्रेरणा प्राप्त कर सकें और फिर प्रेरित रहें चिंता मत करो, आप ऐसा कर सकते हैं!

चरणों

भाग 1

प्रेरणा प्राप्त करें
छवि का शीर्षक प्रेरणा का अभाव, चरण 1
1
पुरस्कार पर अपना ध्यान दोहराएं समय के साथ, आप अपने मुख्य लक्ष्यों के कारणों की दृष्टि खो सकते हैं। आप इतने व्यस्त या दबाव में पड़ गए थे कि आप अपना होमवर्क करने के लिए अपने निजी कारणों को भूल गए हालांकि, कुछ करने के आपके कारण आपके प्रेरणा के पीछे प्रेरणा शक्ति हैं
  • अपने आप से पूछिए "मैं यह क्यों कर रहा हूं? क्या यह मेरे बड़े लक्ष्यों और उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद कर रहा है? मैं इन लक्ष्यों और लक्ष्यों को प्राप्त करना क्यों चाहता हूं? " इन कारणों को जानने से आप प्रेरित महसूस कर सकते हैं
  • कुछ करने के लिए अपने कारणों का मूल्यांकन करना भी आपकी प्राथमिकताओं का मूल्यांकन करने का एक प्रभावी तरीका है समय के साथ, आपकी प्राथमिकताओं में बदलाव हो सकता है, इसलिए आपका लक्ष्य कम महत्वपूर्ण है। "कम महत्वपूर्ण" कार्यों से प्रेरित महसूस करना मुश्किल हो सकता है
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक प्रेरणा का अभाव है चरण 2
    2
    अपने कार्यक्षेत्र में निवेश करें उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन एक खिड़की के तहखाने में एक अंधेरे कार्यालय में काम करने से हतोत्साहित होते हैं, तो यह महसूस करने से प्रेरित होने में कठिनाई होती है। इसके विपरीत, एक आरामदायक और सुखद स्थान पर काम करना आपको सकारात्मक और प्रेरित बनाएगा
  • बहुत बड़े, छोटे या पुराने उपकरण, विशेषकर लंबे समय तक उपयोग के कारण परेशानी या दर्द पैदा कर सकते हैं। एक टीम चुनें जो आपको फिट बैठती है और देखभाल के निर्देशों का पालन करने के लिए पता है कि इसे कब बदलना आवश्यक है
  • गंभीर रूप से अंधेरे स्थानों से अवसाद के राज्य हो सकते हैं। आप अपने कार्यक्षेत्र में कुछ दीपक जोड़ने या दोपहर के भोजन के दौरान पैदल चलने की कोशिश कर सकते हैं ताकि आप कुछ सूरज प्राप्त कर सकें।
  • अपने परिवार, दोस्तों, पसंदीदा बैंड और कुछ की कुछ तस्वीरें डालें अपने वर्कस्पेस को कस्टमाइज़ करने से आपको अधिक उत्पादक बना सकते हैं, जो आपकी प्रेरणा के लिए एक महान बढ़ावा दे सकता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका उद्देश्य प्रेरणा का अभाव है चरण 3
    3
    खुद को कार्य पूरा करने के लिए कल्पना करें यह एक तरीका है कि आप अपने मस्तिष्क को यह विश्वास करने की कोशिश कर सकते हैं कि आप सफल हो सकते हैं। जितना आप मानते हैं कि आप सफल हो सकते हैं, उतना ही प्रेरित आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए करेंगे।
  • जब आप कल्पना करते हैं, तो कल्पना करें कि आप ऐसा करते हैं और कार्य को यथासंभव यथाशीघ्र पूरा करते हैं। गंध, जगहें और अन्य उत्तेजनाओं के बारे में सोचो, जैसा कि आप प्रत्येक चरण की शुरुआत से अंत तक सोचते हैं
  • जब आप विशेष रूप से अनमोटित महसूस करते हैं, तो आप उस दिन के मुख्य कार्यों को खुद को देखने के द्वारा प्रत्येक दिन शुरू करने की आदत में शामिल होना चाह सकते हैं।
  • Video: आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके - Self confidence tips in hindi

    छवि का शीर्षक प्रेरणा का अभाव है चरण 4
    4
    हर दिन अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कदम उठाएं बड़े लक्ष्यों के साथ समस्या यह है कि वे भयभीत हो सकते हैं। यह अच्छा है कि आपको एक बार सब कुछ करना नहीं पड़ता है, हालांकि कभी-कभी आपको ऐसा महसूस होता है। हर दिन छोटे कदम उठाकर आप अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ट्रैक पर रखेंगे
  • अगर आपको हर दिन अपने लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करने के लिए कुछ चरणों को याद करने में परेशानी होती है, तो आप अनुस्मारक के रूप में एक योजनाकार, चेकलिस्ट या चिपचिपा नोट्स का उपयोग करना चाह सकते हैं।
  • संभव है कि यदि आपको बड़ी परियोजनाएं और लक्ष्य हैं तो कभी-कभी आप विवरण में खो जाएंगे। इन मामलों में, आप शायद हर हफ्ते या फिर पूरी तस्वीर का पुनः मूल्यांकन करना चाहते हैं।
  • भाग 2

    प्रेरित रहें
    इमेज शीर्षक जिसका उद्देश्य प्रेरणा का अभाव है चरण 5
    1
    प्रतिरोध की अपेक्षा करें। अपने अनुभव मेल खाते हैं तो यह नहीं है कि आप क्या उम्मीद है, और आप असहज या असहज महसूस, आप "संज्ञानात्मक मतभेद" के एक राज्य मनोवैज्ञानिकों कॉल के रूप में कर रहे हैं। समय के साथ, संज्ञानात्मक असंतुलन से प्रेरित हो सकता है और प्रेरणा को अवरुद्ध कर सकता है। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के रास्ते में प्रतिरोध या बाधाओं की आशंका की बात आती है तो आप कम निराश महसूस करेंगे।
    • जब भी कोई महत्वपूर्ण कार्य किया जाता है, तो यह आपके लिए पूरी तरह से स्वाभाविक है क्योंकि ऐसा लगता है कि एक बल आपको अपने काम को मुश्किल बनाने के लिए जारी रखने या आपके खिलाफ लड़ने से रोक रहा है।
    • जब सब कुछ शुरू होता है, तो आप देखेंगे कि, ज्यादातर मामलों में, प्रतिरोध घटता है या पूरी तरह से गायब हो जाता है। लड़ प्रतिरोध का सबसे कठिन हिस्सा शुरू करना है
  • इमेज शीर्षक से प्रेरणा का अभाव, चरण 6
    2
    यह एक सहायक वातावरण को बढ़ावा देता है आप हमेशा अपनी स्थिति का चयन नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उन लोगों को चुन सकते हैं जिनकी आप खुद को चारों ओर से घेरे हैं। जो लोग उत्साहजनक और सकारात्मक हैं वे स्वाभाविक रूप से आपकी प्रेरणा को प्रोत्साहित करेंगे। इसी तरह, निराशा और नकारात्मकता आपकी प्रेरणा को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • यदि आपके पास एक दोस्त है जो नई चीजें करने की हिम्मत नहीं करता है और आमतौर पर निराशावादी है, तो आपको उस व्यक्ति के आसपास अपना समय सीमित करना पड़ सकता है, जब आपको प्रेरित होना चाहिए।
  • कुछ लोग दूसरों की भावनाओं के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपकी भावनाएं दूसरों की भावनाओं से आसानी से प्रभावित हैं, तो आप आसानी से नकारात्मक भावनात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर सकते हैं, जिसे आपको बचने की आवश्यकता है
  • Video: मैंने हीन भावना से मुक्ति कैसे पायी | चिंता छोडो सुख से जियो

    प्रेरणा का अभाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 7



    3
    एक पार्टनर ढूंढें जिसे एक खाता देना है। एक ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिस पर आप विश्वास करते हैं कि आपको प्रतिबद्धता बनाए रखने में मदद मिलेगी। यह एक मित्र, परिवार के सदस्य, शिक्षक, कोच या कोई भी हो सकता है जिसके साथ आप अपना लक्ष्य (या लक्ष्य) साझा करना सहज महसूस कर सकते हैं। क्या यह भागीदार आपकी प्रगति को नियमित रूप से जांचता है? इस तरह, आपको अपनी प्रेरणा में वृद्धि का ध्यान रखना चाहिए।
  • अपने साथी के साथ नियमित रूप से संशोधन करने का प्रयास करें दिनचर्या, जैसे कि हर हफ्ते आपकी प्रगति की समीक्षा उस व्यक्ति के साथ, आपको लगातार याद रखेगी कि आपको अपने मित्र के प्रति जवाबदेह होना चाहिए।
  • अपने लक्ष्यों को अपने मित्रों और परिवार के साथ साझा करने के लिए समय निकालकर आप जवाबदेही नेटवर्क बना सकते हैं। यदि आप जानते हैं कि कोई आपके लक्ष्य को बाद में बाद में पूछ सकता है, तो आपको कड़ी मेहनत करने और प्रगति करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा का अभाव, चरण 8
    4
    महत्वपूर्ण संदर्भ अंक स्थापित करें और एक शेड्यूल बनाएं। यह बहुत संभावना है कि आप ऐसा करते हैं जब आप कुछ लिखते हैं आपकी प्रेरणा बनाए रखने के लिए यह एक अमूल्य उपकरण हो सकता है अपने सप्ताह के दौरान अपने लक्ष्य (बुद्धिशीलता, डिजाइन, उत्पादन, आदि) और फिर समय कार्यक्रम के मुख्य चरण के लिए एक बुनियादी अनुसूची बनाता है, धीरे-धीरे अपनी परियोजना पर काम करने के दिन ब दिन, यह पूरा हो गया है जब तक ।
  • यह संभावना है कि आप अपनी प्रगति से प्रोत्साहित और प्रेरित हो जाएंगे जैसे आप अपने साप्ताहिक कार्य को देख रहे हैं और अपने लक्ष्य के मुख्य चरणों को पूरा करने पर पहुंच रहे हैं।
  • कार्यक्रम को संशोधित करने के लिए कुछ स्थान छोड़ना सबसे अच्छा है। कुछ उद्देश्यों को अपेक्षा से अधिक अभ्यास या प्रयास की आवश्यकता हो सकती है, इस स्थिति में आपको अपना शेड्यूल समायोजित करना होगा
  • कुछ मामलों में, धीमी गति से आपको लगता है कि आप कभी खत्म नहीं होंगे, जो बहुत हतोत्साहित हो सकता है सकारात्मक बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें और याद रखें कि सभी बड़ी परियोजनाएं छोटे से कुछ छोटे करके कर रही हैं
  • भाग 3

    अपनी प्रेरणा की कमी के कारण का मूल्यांकन करें
    छवि का शीर्षक प्रेरणा का अभाव, 9 कदम
    1
    प्रेरणा की विभिन्न प्रकार की कमी निर्धारित करें Unmotivated होने के नाते हमेशा एक बुरी बात नहीं होती है कभी-कभी, प्रेरणा की कमी एक संकेत हो सकती है कि आप जो भी कर रहे हैं उसका आनंद नहीं लेते हैं या यह कार्य पर्याप्त चुनौतीपूर्ण नहीं है दूसरी बार, प्रेरणा की कमी एक आत्म-तोड़फोड़ हो सकती है जिसे आपको सफलता प्राप्त करने के लिए हल करना चाहिए।
    • अपने लक्ष्य को हासिल करना कितना मुश्किल हो सकता है इसके बारे में भूल जाओ क्या आप अपने लक्ष्य को पूरा करने के बारे में सोचते हुए उत्साहित महसूस करते हैं? यदि हां, तो यह एक मजबूत संकेत है कि आप अपने लक्ष्य के प्रति भावुक हैं और अपने लिए प्रेरित करने के लायक हैं।
    • यदि आपको पता चलता है कि आप क्या कर रहे हैं या चुनौतीपूर्ण नहीं हैं, तो आप पूछ सकते हैं कि क्या आप स्तर को अधिक उन्नत करने के लिए बढ़ा सकते हैं या पूरी तरह से नया प्रयास कर सकते हैं।
  • प्रेरणा का अभाव का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    2
    प्रेरणा की कमी के साथ खुद को परिचित कराएं आप खुद को प्रेरणा देने के लिए समाधान खोजने के लिए और अधिक सक्षम होंगे, जिनके बारे में बताते हुए कि आपकी प्रेरणा की कमी कैसे महसूस होती है। आपके व्यक्तित्व की भावना आपके काम के केंद्र, काम पर आपके स्थान, आपके सहयोगियों, दूसरों के बीच में आ सकती है। जब आप परिचित होने की कोशिश कर रहे हैं, तो निम्न करें:
  • बस अपने आप से पूछें "क्या मुझे अपने काम का विषय पसंद है? क्या मुझे अपना कार्यक्षेत्र पसंद है? मेरे सहकर्मी? " ये सवाल बता सकते हैं कि आपकी प्रेरणा समस्या ही काम नहीं है, लेकिन कुछ और
  • जब आपको लगता है कि शायद आपको आपकी प्रेरणा समस्या का संभावित कारण मिल गया हो, तो इसे अपने दैनिक दिनचर्या को छोड़कर परीक्षण में डाल दें क्योंकि यह केवल संभावित संभावित कारणों को समायोजित कर रहा है। यदि आपकी प्रेरणा में सुधार या खराब हो जाता है, तो आपको कारण मिलेगा
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा का अभाव, चरण 11
    3
    पहचान और संदेह के खिलाफ लड़ाई यह संभव है कि, जब आपके भविष्य के लक्ष्यों के बारे में सोचते हो, आपने "मैं इसे प्राप्त करने के लिए कौन हूं?" उस स्थिति में, शायद आप यह नहीं सोचते कि आप लक्ष्य या सपने के लायक हैं, जो आपको प्रेरित महसूस करने के लिए बहुत मुश्किल बना देगा।
  • अपने आप को प्रशिक्षण के द्वारा सकारात्मक रूप से अधिकृत करें, जैसे कि "यह असफल होने का डर लगाना स्वाभाविक है, गलती करना या खुद को शर्मिंदा करना। यह महसूस करना अच्छा है, लेकिन मैं अभी भी ऐसा कर सकता हूं! "
  • इसके अलावा, खुद को अपने भीतर के राक्षसों का सामना करने की अनुमति दें जो आपको बताते हैं कि आप पर्याप्त नहीं हैं। अपने आप को दोहराकर इन भावनाओं का विरोध करें "मैं काफी अच्छा हूँ, मैं ऐसा कर सकता हूं और मुझे अपने आप में विश्वास है"।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक प्रेरणा का अभाव है 12
    4
    पहचानें और अभिभूत महसूस करने के तथ्य के साथ सौदा। ऐसा लग रहा है कि ऐसा करने के लिए बहुत कुछ करना या एक कार्य है जिसे आप कभी भी पूरा नहीं करेंगे, आपकी प्रेरणा पूरी तरह से मार सकते हैं आपके लक्ष्य से संबंधित असंबंधित चीजें, जैसे होमवर्क, आपकी सामाजिक ज़िंदगी या आपकी नौकरी, आपके जीवन पर तनाव जोड़ रहे हैं और आपकी गति को मार सकते हैं।
  • अपने कार्य को छोटे, प्रबंधनीय भागों में विभाजित करके अभिभूत होने के तथ्य को नियंत्रित करें। अपने मन में स्पष्ट रूप से और अलग से प्रत्येक भाग की कल्पना करो, और उन्हें पहले से अंतिम तक व्यवस्थित करें
  • इसके अलावा, भारी पैटर्न से दूर जाकर उस तथ्य को नियंत्रित करें यहां तक ​​कि अगर आपको अभिभूत होने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उस स्थिति में रहना स्वस्थ नहीं है अपने दैनिक शेड्यूल को समायोजित करें ताकि यह कम व्यस्त हो और आपके पास आराम करने के लिए पर्याप्त समय हो।
  • अंत में, आप कुछ करने के लिए सहमत होने से पहले खुद से परामर्श करने के लिए रोक सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं "क्या यह बहुत अधिक जोड़ देगा?" यदि जवाब सकारात्मक है, तो आप इसे तब तक अस्वीकार करना चाहेंगे जब तक कि आपका जीवन कम तनावपूर्ण न हो।
  • चेतावनी

    • नियमित या गहन अवधि, अधिक गंभीर समस्या, जैसे कि अवसाद, पोषण संबंधी कमी और अधिक अगर आपकी प्रेरणा की कमी आपके जीवन की गुणवत्ता को गंभीरता से प्रभावित कर रही है, तो एक पेशेवर से बात करें, जैसे कि डॉक्टर या सलाहकार
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com