ekterya.com

कैसे bulimia को दूर करने के लिए

क्या आपको लगता है कि आप खाने के विकार से ग्रस्त हो सकते हैं जिसे बुलीमा नर्वोज़ा कहा जाता है? क्या ये खाने की समस्याएं आपके जीवन में हस्तक्षेप करती हैं? संयुक्त राज्य में करीब 4% महिलाएं अपने जीवनकाल के दौरान बुलीमिया से पीड़ित होंगी और केवल 6% उपचार प्राप्त होंगे। अगर आपको लगता है कि आपके पास बुलीमिया है या यदि आप किसी उपचार की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ विकल्प हैं जो आप खोज सकते हैं

चरणों

भाग 1

आप bulimia को पार करने में मदद करें
बुलेमीडिया चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
पता करें कि क्या आपको बुलीमिया से पीड़ित हैं यह सलाह नहीं दी जाती है कि आप स्वयं-निदान करते हैं यह देखने के लिए कि क्या आप मनोवैज्ञानिक बीमारी से पीड़ित हैं। अगर आपको संदेह है कि आपको मदद की ज़रूरत है, तो एक चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श करें, खासकर यदि आप निम्न मानदंडों में फिट होते हैं:
  • आप द्वि घातुमान खाने से पीड़ते हैं या सामान्य से थोड़ी अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं।
  • आप इन बंजीओं पर नियंत्रण की कमी महसूस करते हैं
  • वजन कम करने की अन्य विधियों का आप शुद्ध और सहारा लेते हैं, जैसे कि उल्टी, अत्यधिक भोजन, उपवास या अत्यधिक व्यायाम करने के लिए लचीला या मूत्रवर्धक का उपयोग करते हुए कम से कम तीन महीने तक कम से कम एक हफ्ते में लोग ऐसा करते हैं।
  • बॉडी इमेज की समस्याएं, जहां आपके आत्मसम्मान को अन्य कारकों की तुलना में असंगत रूप से परिभाषित किया गया है कि आप (वजन, आकृति आदि) कैसे देखते हैं।
  • बुलेमीडिया चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    अपने ट्रिगर्स को पहचानें यदि आप हालत के बारे में जागरुकता में वृद्धि करना चाहते हैं, तो अपने भावनात्मक ट्रिगर्स को खोजने की कोशिश करें। ये ट्रिगर घटनाओं और स्थितियां हैं जो आपके भावनात्मक स्थिति को प्रभावित करते हैं और आपको अपने आप को पेट भरना और शुद्ध करना चाहते हैं एक बार जब आप जानते हैं कि वे क्या हैं, तो आप जितना संभव हो उतना उनसे बच सकते हैं या कम से कम उन्हें अलग ढंग से संबोधित करने की कोशिश कर सकते हैं। ये कुछ आम ट्रिगर हैं:
  • आपके शरीर के प्रति नकारात्मक धारणाएं क्या आप दर्पण में दिखते हैं और अपने व्यक्तित्व के बारे में नकारात्मक विचारों और भावनाओं का अनुभव करते हैं?
  • पारस्परिक तनाव क्या आप पिता, भाई, मित्र या साथी के साथ झगड़े करते हैं कि आप किसी धमकाने वाली गतिविधि में शामिल होना चाहते हैं?
  • नकारात्मक मूड अधिक आम तौर पर शुरू हो रहे हैं चिंता, उदासी, हताशा और अन्य मनोदशा, भोजन के साथ खुद को सामान देने और आपको शुद्ध करने की इच्छा को कम कर सकती है।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का चरण 3
    3
    सहज भोजन के बारे में जानें पारंपरिक आहार कार्यक्रम आम तौर पर विकारों के इलाज में प्रभावी नहीं होते हैं और वास्तव में लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, सहज खाने से आप भोजन के साथ अपने रिश्ते को पहचान सकते हैं। यह एक सीखने की विधि है जो आपको आहारशास्त्रिक एवलिन त्रिकोणीय और पोषण चिकित्सक ईलेस रीस्च द्वारा विकसित अपने शरीर को सुनने और सम्मान करने की अनुमति देता है। यह मदद कर सकता है:
  • इंटरओस्प्टिव जागरूकता का विकास Interoception आपकी समझ है कि आपके शरीर के अंदर क्या होता है और आपके शरीर की ज़रूरतों और जरूरतों के बारे में एक स्वस्थ ज्ञान बनाने की आवश्यकता है। यह दिखाया गया है कि interoception की कमी खा विकारों के साथ सहसंबद्ध है।
  • अधिक से अधिक आत्म-नियंत्रण प्राप्त करें सहज ज्ञान युक्त भोजन को असंतुलन में कमी, नियंत्रण और द्वि घातुमान खाने की हानि से संबंधित है।
  • सामान्य रूप से बेहतर महसूस करें सहज भोजन भी कल्याण में सामान्य सुधार से संबंधित है (जैसे, शारीरिक समस्याओं, उच्च आत्मसम्मान, आदि के बारे में कम चिंता)।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया चरण 4 पर काबू पाएं
    4
    एक डायरी लिखें Bulimia से जुड़े एक पत्रिका को लिखने से आप जो भी खा सकते हैं उसके शीर्ष पर बने रहेंगे और जब आप ऐसा करेंगे, तो आपके खाने के विकार के लक्षण क्या हो सकते हैं और आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के तरीके के रूप में भी कार्य करता है।
  • बुलिमिया पर काबू पाने वाली छवि चरण 5
    5
    केवल पर्याप्त भोजन खरीदें खुद को किराने का सामान न दें, ताकि आपके पास पेट भरने के कई अवसर न हो। आगे की योजना बनाएं और संभवत: कम से कम धनराशि ले जाएं। अगर कोई अन्य आपकी खरीद के लिए जिम्मेदार है, जैसे कि आपके पिता, उसे अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखने के लिए कहें
  • बुलीमिया के चरण 6 पर काबू पाने वाली छवि
    6
    अपने भोजन की योजना बनाएं दिन के विशिष्ट समय में निर्धारित तीन या चार भोजन और दो स्नैक्स खाने के लिए चुनें, ताकि आपको पता चले कि आप कब खायेंगे और आप उन पूर्व निर्धारित समय पर खुद को सीमित कर सकते हैं। आवेगपूर्ण व्यवहार से एक कदम आगे रखने के लिए इसे नियमित रूप से विकसित करें।
  • भाग 2

    पेशेवरों और सहकर्मियों से सहायता का अनुरोध करें
    बुलेमीडिया चरण 7 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    खोज चिकित्सा यह दिखाया गया है कि चिकित्सकीय हस्तक्षेप जैसे संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी और पारस्परिक चिकित्सा में सुधार में मदद होती है और स्थायी प्रभाव पड़ता है। यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, तो आप अपने पास एक चिकित्सक को खोजने के लिए psychologytoday.com पर जा सकते हैं जो इन मॉडलों में माहिर हैं। आप विकारों के खाने में माहिर हैं जो भी देख सकते हैं।
    • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार का उद्देश्य अपने विचारों और व्यवहारों के पुनर्गठन की कोशिश करना है ताकि आत्म-विनाशकारी प्रवृत्तियों को इन पहलुओं में उत्पन्न किया जा सके और स्वस्थ तरीके से सोच और व्यवहार किया जा सके। यदि आपके पास अपने बारे में गहराई से आयोजित मान्यताओं के कारण खुद को खाने और शुद्ध करना है, जैसा कि कई लोगों के साथ है, तो संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी इस तरह के विचारों और उम्मीदों के आधार को संशोधित करने में मदद कर सकता है।
    • इंटरवर्सल थेरेपी सोच और व्यवहार के स्पष्ट रूप से परिभाषित पैटर्नों के बजाय रिश्तों और व्यक्तित्व संरचना पर केंद्रित है, इसलिए यदि आप कम प्रत्यक्ष व्यवहार निर्देश या संज्ञानात्मक पुनर्गठन चाहते हैं और आपके लिए अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो अपने परिवार, दोस्तों और यहां तक ​​कि खुद के साथ संबंध
    • चिकित्सीय गठबंधन चिकित्सा की प्रभावशीलता में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, इसलिए आप जिस चिकित्सक के साथ काम कर सकते हैं उसे ढूंढना सुनिश्चित करें। किसी को आप के साथ सहज महसूस करने के लिए कुछ समय लग सकता है, लेकिन इसका मतलब वसूली या पुनरुत्थान के बीच का अंतर हो सकता है, इसलिए इसके लिए समझौता नहीं करें!
  • Video: 7 MUST KNOW Facts about ANOREXIA - Eating disorder & Treatment w/Kati Morton

    छवि शीर्षक बुलीमिया का चरण 8
    2
    दवाओं से संबंधित विकल्पों का अन्वेषण करें चिकित्सा के अलावा, कुछ मनोरोग दवाएं bulimia के उपचार में मदद कर सकती हैं। विकारों को खाने के लिए सुझाई जाने वाली मुख्य दवाएं एंटिडिएंटेंट्स हैं, खासकर एसएसआरआई जैसे फ्लक्सोइटीन (प्रोजैक)।
  • Bulimia के लिए एंटीडिपेंटेंट्स के बारे में अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक से परामर्श करें
  • कुछ मानसिक स्थितियों के उपचार के लिए दवाएं अधिक प्रभावी होती हैं यदि वे अपने स्वयं के बजाय चिकित्सा के साथ खपत होती हैं
  • बुलिमिया का सफाया छवि 9
    3



    सहायता समूह में शामिल हों जबकि विकारों से पीड़ित लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल होने की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए बहुत कुछ अनुसंधान नहीं है, कुछ लोग दावा करते हैं कि कम्पाल्व ईटर बेनोमी जैसे समूह द्वितीयक उपचार के रूप में उपयोगी होते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं, यहां क्लिक करें एक वेबसाइट दर्ज करने के लिए, जहां आप रहते हैं, उसके पास एक समर्थन समूह ढूंढने में आपकी मदद करता है।
  • बुलीमिडिया चरण 10 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    अस्पताल उपचार से गुजरने की संभावना पर विचार करें। यदि आपके पास बुलीमिया का गंभीर मामला है, तो मानसिक स्वास्थ्य केंद्र में अस्पताल के उपचार से गुजरने की संभावना पर विचार करें। यह आपको स्व-निर्देशित विधियों, आउट पेशेंट थेरेपी और समर्थन समूहों की तुलना में चिकित्सा और मानसिक देखभाल के उच्च स्तर तक पहुंच प्रदान करेगा। यदि आपको निम्नलिखित शर्तों में से कोई भी हो तो आपको अस्पताल उपचार की आवश्यकता हो सकती है:
  • आपका स्वास्थ्य बिगड़ता है या आपके जीवन को बुलीमा के परिणामस्वरूप धमकी दी जाती है
  • आपने अतीत में उपचार के अन्य तरीकों की कोशिश की है और फिर से पुन:
  • आपके पास अतिरिक्त स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं, जैसे मधुमेह।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का सफाया चरण 11
    5
    वसूली वेबसाइटों के लिए खोजें बहुत से लोग ऑनलाइन फोरम का इस्तेमाल करते हैं ताकि खाने की विकार से उबरने की प्रक्रिया के दौरान मदद मिल सके। ये वेबसाइट पारस्परिक सहायता का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकती हैं, जो इन स्थितियों से पीड़ित लोगों को इसी तरह की समस्याओं का सामना करने वाले लोगों के साथ विकारों खाने में रहने की विशिष्ट कठिनाइयों पर चर्चा करने की इजाजत देता है। ये कुछ वेबसाइटें हैं जिन्हें आप यात्रा करना चाह सकते हैं:
  • Bulimiahelp.org फोरम
  • Psychcentral.com के विकारों के खाने पर फोरम
  • नर्वस एनोरेक्सिया और एसोसिएटेड विकार नेशनल एसोसिएशन के फोरम
  • भाग 3

    परिवार और दोस्तों से मदद के लिए पूछें
    बुलीमिया के चरण 12 पर काबू पाने वाली छवि
    1

    Video: Anorexia nervosa : दुनिया की सबसे खतरनाक बीमारी | causes, symptoms, diagnosis, treatment,pathology

    अपने समर्थन प्रणाली के बारे में पता करें शोध से पता चलता है कि वसूली प्रक्रिया में परिवार का समर्थन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आपको ठीक करने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, हालत के बारे में अपने परिवार और करीबी दोस्तों को शिक्षित करें। यह एक सामाजिक वातावरण पैदा करेगा जहां वसूली शुरू हो सकती है। वह ब्राउन यूनिवर्सिटी हेल्थ एजुकेशन सेंटर और कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक) गाइड जैसी वेबसाइटों का उपयोग करता है, जो एक दोस्त को मदद करने में मदद करता है जिसे खाने का विकार होता है।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का सफाया चरण 13
    2
    शैक्षिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए दोस्तों और परिवार को आमंत्रित करें। Bulimia की ओर उन्मुख शैक्षिक घटनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने इलाके में अस्पताल या मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक से परामर्श करें ये घटनाएं उन लोगों की सहायता करती हैं जो आपके आस-पास हैं जो आपकी पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं। वे स्वस्थ संचार तकनीकों के साथ ही बुलीमिआ नर्वोज़ा के बारे में सामान्य जानकारी सीखेंगे।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया का चरण 14

    Video: astrology | जानिए सफेद मोती पहनने के नियम | moti kis din pahne | lal kitab

    3
    अपनी आवश्यकताओं के बारे में स्पष्ट रहें हो सकता है कि आपका परिवार और दोस्त आपकी सहायता करना चाहते हैं, लेकिन संभवत: उन्हें यह कैसे करना है, इसका कोई स्पष्ट अनुमान नहीं है। उन्हें यह स्पष्ट कर लें कि आपको उनसे क्या ज़रूरत है। यदि आपको अपने आहार के बारे में विशेष चिंता है या यदि आपको लगता है कि आपको अपने भोजन गतिविधियों से न्याय मिलता है, तो ये समस्याएं व्यक्त करें!
  • कुछ रिसर्च को पॉलिमेटिंग शैलियों के साथ बुलीमिया पता चलता है जहां अस्वीकृति, द्विपक्षीय या अत्यधिक भागीदारी व्यक्त की जाती है। यदि आपके माता-पिता इन प्रकार के पेरेंटिंग को प्रदर्शित करते हैं, तो उनसे बात करें कि आपको क्या जरूरत है या देखभाल के मामले में आपको क्या मिलता है। अगर आपके पिता आप खाने के हर समय नियंत्रण करते हैं, तो उसे बताएं कि आप उसकी चिंता की सराहना करते हैं, लेकिन यह अत्यधिक भागीदारी वास्तव में आपके और आपके व्यवहार के बारे में अधिक नकारात्मक भावनाओं का कारण बनती है।
  • अनुसंधान यह भी सूचित करता है कि कई परिवारों में जहां खाने के विकार पैदा होते हैं, संचार को कम करके आंका जा सकता है या न ही अनदेखा किया जा सकता है। यदि आपको लगता है कि वे आपकी बात नहीं सुनते हैं, तो इसे स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें, लेकिन बिना पूर्वाग्रह के। अपनी माँ या पिता को बताएं कि आपको उन्हें कुछ महत्वपूर्ण बताएं और आपको चिंता है कि वे आपकी बात नहीं सुनेंगे। यह आपकी चिंताओं पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा और उन्हें समझने में मदद करेगा कि वे कहां से आए हैं।
  • बुलेमीडिया चरण 15 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    योजना के परिवार के भोजन अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग अपने परिवार के साथ कम से कम तीन भोजन खाते हैं, उनके खाने में काफी कम खतरा होता है।
  • छवि शीर्षक बुलीमिया चरण 16 पर काबू पाने
    5
    किसी ऐसे उपचार को सबमिट करने की संभावना पर चर्चा करें जिसके लिए परिवार की भागीदारी की आवश्यकता होती है। पारिवारिक हस्तक्षेप की आवश्यकता वाले उपचार एक सबूत पर आधारित एक मॉडल है जिसमें चिकित्सीय प्रक्रिया में परिवार के सदस्यों को शामिल किया गया है। अनुसंधान से पता चलता है कि यह किशोरों में प्रभावी है, शायद व्यक्तिगत उपचार से भी ज्यादा।
  • युक्तियाँ

    Video: Stress - क्या पेट का दर्द स्ट्रेस का कारण हो सकता हैं By Dr. Anuja Kelkar (M.D.)

    • बुलीमिया में एक उच्च दर है, तो आपको दोषी महसूस न करें या छोड़ दें, अगर आप तुरंत ठीक नहीं हो पाएंगे।

    चेतावनी

    • Bulimia कई खतरनाक स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि कुपोषण, बालों के झड़ने, दाँत का क्षय, एनोफेजल टूटना और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है। यदि आपके पास बुलीमिया का गंभीर मामला है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    और पढ़ें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com