ekterya.com

कैसे न्यूरोसिस से उबरने के लिए

जो लोग न्यूरोटिक हैं वे तनाव और भावनाओं को भंग करने की संभावना रखते हैं। इसके अलावा, वे चिंता और अवसाद का अनुभव कर सकते हैं। यदि आप न्यूरोटिक हो जाते हैं, तो अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें और अपने न्यूरोसिस से अवगत रहें। अपने आप को जिस तरह से महसूस करते हैं उसे स्वीकार करने और स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति दें। जब आप तनाव का सामना करते हैं, तो इसे और अधिक उत्पादक रूप से प्रबंधित करने के तरीके जानें।

चरणों

भाग 1

अपने विचारों और भावनाओं को पता लगाएं
छवि का शीर्षकः न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने के चरण 1
1
अपनी भावनाओं को पहचानें शायद आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें "हमेशा मैत्रीपूर्ण" या "कभी परेशान नहीं" के रूप में माना जाता है। शायद आप न्यूरोटिक रूप से व्यवहार करते हैं, जब आपको एक ऐसी भावना का सामना करना पड़ता है जो आपकी अपनी धारणा को ठीक नहीं करता है, और फिर इसे किसी तरह से अवरुद्ध या निष्कासित करता है। यदि आप न्यूरोसिस को दूर करना चाहते हैं, तो अपनी भावनाओं को पहचानना और महसूस करना सीखें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो मानें कि आप दुखी महसूस करते हैं। ध्यान दें कि आपके शरीर में उदासी कैसे महसूस होती है और यह आपके विचारों और आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करती है।
  • अपनी भावनाओं से अवगत होने की कोशिश करें और ध्यान दें कि आप जिस भी ट्रिगर को उजागर कर रहे हैं, उस पर चिंता, अवसाद या तनाव बढ़ जाता है।
  • छवि का शीर्षक, न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने के चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें अपनी भावनाओं को व्यक्त करें जब आप उन्हें महसूस करते हैं कुछ लोगों के लिए यह जानने के लिए उपयोगी है कि वे कैसा महसूस करते हैं। दूसरों को संगीत, संगीत सुनना (या खेलना), नृत्य करना या साइकिल चलाने की सुविधा है। आप अपनी भावनाओं से निपटने और उन्हें स्वस्थ व्यक्त करने के तरीके के रूप में ध्यान या योग का सहारा ले सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी भावनाओं को बाहर निकाल दें, उन्हें दबाना न दें, क्योंकि दमनकारी भावनाएं रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकती हैं और अपने आप को चोट पहुंचा सकती हैं
  • अगर आपकी भावनाओं के बारे में बात कर रही है, तो एक अच्छा दोस्त पर भरोसा करें या चिकित्सक से मिलने जाएं
  • Video: 40 लक्षण है कि आप न्युरोटिक हैं - समझौता न्युरोसिस

    छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने के चरण 3
    3
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें यदि आप घटनाओं, परिस्थितियों या नकारात्मक विशेषताओं के बारे में सोचते हैं, तो अपनी आंतरिक बातचीत में बदलाव करें। जिस तरह से आप अपने आप से बात करते हैं, वह दुनिया और समस्या को देखते हुए उस तरीके को प्रभावित कर सकते हैं, क्योंकि आप आमतौर पर आंतरिक बातचीत को सच मानते हैं। यदि आपको नकारात्मक सोच पर आश्चर्य हो, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या मैं नकारात्मक निष्कर्षों पर दौड़ रहा हूं?
  • क्या ये विचार सही हैं?
  • क्या स्थिति को देखने के अन्य तरीके हैं?
  • एक सकारात्मक व्यक्ति इस स्थिति का कैसे दृष्टिकोण करेगा?
  • सबसे अच्छा क्या हो सकता है?
  • Video: कैसे न्युरोसिस के साथ डील करने के लिए

    छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने के चरण 4

    Video: चिंता न्युरोसिस को रोकने के लिए 1 टिप #: कैसे एक चिंता विकार हमेशा के लिए दूर करने के लिए

    4
    अपनी असुरक्षाएं लेबल करें न्यूरोसिस आपकी आदतों, भावनाओं, रिश्तों, विश्वासों और प्रतिक्रियाओं में प्रकट हो सकती है यह दमन के रूप में प्रकट हो सकता है (भावनाओं को बचाने या चीजों से बचने) या अतिरंजित अभिव्यक्ति (मौखिक हमले या अतिरेक) आपको धमकी दी या असुरक्षित महसूस होने पर आप संभवतः न्यूरोटिक तरीके से जवाब देंगे। जब आप इन भावनाओं को अनुभव करते हैं और आप उनका जवाब कैसे देते हैं, तो ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप समय पर नहीं आते हैं और उस व्यक्ति को लगातार फोन करना शुरू कर देते हैं या आपको पूछते हैं कि आपने क्या लगाया है, तो आप बेहद चिंतित हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 5
    5
    राय के लिए पूछें आपको न्यूरोटिक होने के तरीकों के बारे में पता नहीं हो सकता है - हालांकि, शायद आपके आसपास के लोगों को जानकारी है। यदि आप जिज्ञासु हैं, तो अपने व्यवहार के बारे में एक साथी, एक भाई या करीबी दोस्त से पूछें। यह व्यक्ति आपको कुछ परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकता है जो आपके पास नहीं हो सकता है। हालांकि, पता है कि आपको उत्तर पसंद नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, "मैं सुधार करने की कोशिश कर रहा हूं और मैं उन तरीकों को जानना चाहूंगा जिनसे आप मेरी न्यूरोसिस देख सकते हैं। आप क्या बात करते हैं? "
  • भाग 2

    समस्याओं के साथ डील करें
    छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 6
    1
    समस्याओं के साथ व्यावहारिक रहें उदासी, असुरक्षा, बेचैनी या चिंता में घूमने के बजाय, अपनी समस्याओं को सुलझाने में सक्रिय होने का प्रयास करें पहचानें कि आपको कैसा महसूस होता है, फिर एक समाधान खोजने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पूरा करने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं, तो आप उन्हें स्थगित करना चाहते हैं या आपकी चिंता पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसके बजाय, प्रत्येक दिन ऐसा करने की चीजों की एक सूची लिख दीजिए और हर दिन कुछ वस्तुओं को बाहर कर दें ताकि आपको डर नहीं लगे।
    • अभिभूत, चिंतित, तनावपूर्ण या उदास महसूस करने के लिए ठीक है। लेकिन आपको इन भावनाओं से घृणा नहीं करना चाहिए
    • अपने भय का सामना करने और चीजों के प्रति कम प्रतिरोध पैदा करने के तरीकों को देखें। यदि आप कुछ कार्य करने से बचते हैं, तो समय सीमा निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि आप खातों का भुगतान स्थगित करते हैं, क्योंकि धन आपको परेशान करता है, बिल का भुगतान करने के लिए प्रत्येक माह का एक दिन सेट करें और उसके साथ समाप्त होता है



  • छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 7
    2
    सकारात्मक विकल्प बनाएं यदि आप कई स्थितियों में सबसे खराब या पूर्वानुमान की समस्याओं की अपेक्षा करते हैं, तो सकारात्मक चीजों के बारे में सोचना शुरू करें। यदि आप परिस्थितियों को याद करते हैं और उनमें से सबसे बुरी चीजों का चयन करते हैं, तो सकारात्मक तर्कों के बारे में सोचना शुरू करें
  • यदि आप एक परीक्षण से बल देते हैं, तो सकारात्मक होगा कि जब यह समाप्त हो जाएगा आप अधिक तनाव नहीं कर पाएंगे।
  • यदि आप एक नकारात्मक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इसके चारों ओर एक सकारात्मक अनुभव भी पैदा करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका विमान नहीं आया और आपने संपर्क खो दिया है, तो सकारात्मक पक्ष यह हो सकता है कि आपको बिना किसी शुल्क के एक अलग उड़ान मिल सके।
  • छवि का शीर्षक न्यूरोटिज़्म चरण 8 पर काबू पाने
    3
    संबंधों में लचीला होना न्यूरोसिस गहराई से संबंधों को प्रभावित कर सकता है उदाहरण के लिए, यदि आपके पति या पत्नी या परिवार के सदस्यों के बारे में कठोर उम्मीदें हैं, तो उन्हें लगता है कि वे आपको खुश नहीं कर सकते हैं या उन्हें आपका प्यार जीतना चाहिए। यदि आपको अन्य लोगों के साथ परेशानी हो रही है, तो लचीला होना सीखें और दूसरों को ऐसे उच्च मानकों को पूरा करने के लिए बाध्य न करें अगर कोई आपको निराश करता है, तो हर समय उसे फेंक न दें। पहचानो कि सभी लोग गलती करते हैं और माफ कर देते हैं।
  • होमवर्क जैसी चीजें आपके परिवार के रिश्तों को बर्बाद न करें। अगर आपको किसी निश्चित तरीके से कार्य करना है, तो अपनी उम्मीदें स्पष्ट करें
  • भाग 3

    तनाव के साथ मुकाबला
    छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने के चरण 9
    1
    उन गतिविधियों में भाग लें जो आप आनंद लेते हैं। ऐसी गतिविधियों के लिए समय बनाएं जो मज़ेदार और दिलचस्प हैं इन गतिविधियों को आपके लिए आराम और मज़ेदार होना चाहिए, उन्हें तनावपूर्ण या लम्बे समय तक नहीं होना चाहिए। आप रोज सुबह एक कप चाय पीने या बिस्तर पर जाने से पहले, एक डायरी में लिख सकते हैं, एक पालतू जानवर के साथ खेल सकते हैं, स्नान कर सकते हैं, कुछ बढ़ईगीरी या लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं।
    • यद्यपि आप प्रतिदिन एक आराम गतिविधि नहीं कर सकते हैं, हर हफ्ते 2 या 3 गुणा की तरह मज़ेदार और आराम करने की कोशिश करें।
    • व्यायाम एंडोर्फिन और अन्य हार्मोन पैदा करता है जो आपको अच्छा महसूस कर लेते हैं, जो आपके मनोदशा में सुधार करते हैं। खासकर यदि आप तंत्रिका संबंधी व्यवहार की संभावना रखते हैं, तो नियमित व्यायाम चिंता और अवसाद का सामना कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने के चरण 10
    2
    कृतज्ञता का अभ्यास आभारी होने के नाते आप अधिक खुशी का अनुभव कर सकते हैं और तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं। ऐसा करना बहुत सरल हो सकता है, कृतज्ञता के दैनिक अभ्यास को शुरू कर सकते हैं या एक ले सकते हैं आभार पत्रिका. सुबह उठो और बिस्तर से निकलने से पहले तीन चीजों के बारे में सोचो, जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं। जब आप रात को सोने के लिए जाते हैं, तो तीन चीजों के बारे में सोचिए जो कि आप सोते से पहले ही आभारी होते हैं।
  • धन्यवाद देना धन्यवाद आप एक कंगन पहन सकते हैं और उस चीज़ के बारे में सोच सकते हैं जिसके लिए आप हर बार इस पर गौर करते हैं।
  • छवि का शीर्षक न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाएं चरण 11
    3
    परछती रणनीतियों का उपयोग करें तनाव के लिए कुछ स्वस्थ बच निकलें, जैसे विश्राम अपना तनाव स्तर कम रखने के लिए अभ्यास शुरू करें और 30 मिनट के लिए हर दिन कुछ करें। एक योजना बनाएं जिसमें तनाव को दूर करने के लिए आप चीजें शामिल कर सकते हैं, जैसे कि एक डायरी में लेखन, संगीत सुनने, ड्राइंग, पेंटिंग या पैदल चलने के लिए।
  • करने की कोशिश करो योग, ची कुंग, ताई ची या ध्यान दैनिक।
  • छवि का शीर्षक, न्यूरोटिकिज्म पर काबू पाने के चरण 12
    4
    एक चिकित्सक पर जाएं यदि आपको अपने दम पर न्यूरोसिस को दूर करने में समस्याएं हैं, तो एक चिकित्सक आपकी मदद कर सकता है। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) से शुरू होता है ताकि आप नकारात्मक विचारों का सामना कर सकें और उन्हें और अधिक सकारात्मक विचारों के साथ बदल सकें। चिकित्सक तनाव से निपटने के लिए रणनीतियों का मुकाबला करने में आपकी मदद कर सकता है और आपकी समग्र खुशी को बढ़ा सकता है।
  • सीबीटी आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि कैसे आपके विचार, भावना और व्यवहार एक-दूसरे पर असर पड़ता है, और ये बदलाव तीनों को कैसे प्रभावित कर सकता है
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com