ekterya.com

कैसे अल्पकालिक स्मृति हानि को दूर करने के लिए

अल्पकालिक स्मृति का नुकसान भयानक लग सकता है, लेकिन कई मामलों में, इसे नियंत्रित किया जा सकता है या दूर भी कर सकता है। यदि आप नए तरीके से अपने आप को चुनौती देते हैं, तो आप अक्सर अपने मस्तिष्क को अल्पकालिक यादों का निर्माण करने में मदद कर सकते हैं, और अक्सर हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप इस प्रकार की मेमोरी में सुधार कर सकते हैं यदि आप स्वस्थ आहार खाने, पर्याप्त व्यायाम करने और पर्याप्त नींद लेने से अपने शरीर का बेहतर ख्याल रखते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपकी अल्पकालिक स्मृति हानि में सुधार नहीं होता है, तो आप उस कदम को नियंत्रित कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

मस्तिष्क को तेज करें
शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 1 पर काबू पाने वाला इमेज

Video: God of War: The Lost Pages of Norse Myth - All Myths and Legends Podcast Episodes with Subtitles

1
अपने मस्तिष्क को तेज करें यदि आप मानसिक स्तर पर सक्रिय रहते हैं, तो आप उस कनेक्शन को मजबूत कर सकते हैं जो कि इसके पास है और जो अल्पकालिक स्मृति बनाते हैं। क्रॉसवर्ड को सुलझाने, संगीत वाद्य बजाने या अपने घर और काम के बीच नए मार्गों को सीखने जैसी क्रियाएं मस्तिष्क गतिविधि को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी हो सकती हैं।
  • एक दिन में एक पहेली पहेली करो, सुबह या रात में।
  • यदि आप संगीत वाद्ययंत्र खेलने के बारे में नहीं जानते हैं, तो कक्षाओं में भाग लेने के विकल्प पर विचार करें। यदि आप पहले से ही जानते हैं कि कैसे खेलने के लिए (या गाते), अभ्यास करने के लिए आधे घंटे एक दिन आरक्षित करें
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    अधिक बार सामाजिक बनाना अवसाद और तनाव अल्पकालिक स्मृति के नुकसान में योगदान कर सकते हैं यदि आप मित्रों या परिवार के साथ अधिक समय बिताते हैं, तो आप इन समस्याओं से बच सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपकी अल्पकालिक स्मृति में सुधार कर सकते हैं। सामान्य फोन कॉल या दोपहर की योजना के रूप में सरल कुछ के रूप में स्मृति के इस नुकसान से निपटने में मदद कर सकता है।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि
    3

    Video: Introduction to Amazon Web Services by Leo Zhadanovsky

    ध्यान लगाओ। यदि आप देखते हैं कि आपने जो पढ़ा या पढ़ा है, उसे याद रखने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आस-पास विचलन को सीमित करने का प्रयास करें। अपना होमवर्क करने के लिए एक शांत जगह चुनें अपने फोन पर नोटिफिकेशन बंद करें या उसे मूक मोड में छोड़ दें। कम आप अपने काम से विचलित, अधिक संभावना है कि आप अपनी अल्पकालिक स्मृति में सुधार कर रहे हैं
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाएं चरण 4
    4
    अध्ययन करते समय चबाने वाली गम का उपयोग करें वैज्ञानिकों को यकीन नहीं है कि क्यों, लेकिन अध्ययन करते समय चबाने वाली गम स्मृति के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के क्षेत्र में गतिविधि को बढ़ा सकता है। एक महत्वपूर्ण परियोजना पर पढ़ाई या काम करते हुए बहकाव, क्योंकि इससे आप जो कुछ सीख चुके हैं, उसे बनाए रखने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं!
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक चरण 5
    5
    डिक्रबिल करते समय सुनना यदि आप किसी को बताए रखने की योग्यता के बारे में चिंतित हैं, तो आप बात करते समय घबराहट कर सकते हैं! यह वास्तव में आपकी मदद करने के लिए सिर्फ दो चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, आप क्या आकर्षित करते हैं और व्यक्ति क्या कहता है आपको सिर्फ यह संकेत देना होगा कि आप चित्र बना देंगे
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने पाया है कि किसी के साथ बात करते वक्त मुझे याद है कि मैंने बाद में क्या कहा था। क्या आप सोचते हैं कि जब हम बात करते हैं तो मैं ऐसा करता हूं? "
  • आप बैठकों में भी लिख सकते हैं, आपको बस अच्छा होना चाहिए
  • विधि 2

    अपने शरीर की देखभाल करें
    शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस चरण 6 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    पर्याप्त नींद जाओ हमारा मस्तिष्क नए कनेक्शन बनाता है (उनमें से कुछ स्मृति से संबंधित है) जब हम सोते हैं इसलिए, यदि आपको पर्याप्त नींद आती है, तो यह अल्पकालिक स्मृति के कुछ नुकसान को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप कम से कम हर रात 8 घंटे सोते हैं और बिस्तर पर जाने की कोशिश करते हैं और हर दिन एक ही समय में जगाते हैं।
    • आपको सभी प्रकार के उत्तेजक (जैसे कैफीन) सोने से पहले 30 मिनट से बचना होगा, क्योंकि ये आपको जागते रह सकते हैं
    • स्लीपिंग से पहले वसायुक्त, मसालेदार या भारी भोजन न खाएं ये नाराज़गी पैदा कर सकता है, जो आपको जाग कर रख सकता है या आपको उठ सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले इन प्रकार के भोजन 2 या 3 घंटे से बचें।
    • जब आप बिस्तर पर हों तो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें फोन, टैबलेट और लैपटॉप के स्क्रीन से प्रकाश आपके मस्तिष्क को लगता है कि यह दिन का समय है, जो आपको जागता रख सकता है
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक 7
    2
    सक्रिय रहें यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं, तो यह आपके समग्र स्वास्थ्य में योगदान करेगा, जो बदले में आपकी मेमोरी में सुधार कर सकता है। आपको हर दिन 30 मिनट की गतिविधि का प्रदर्शन करना होगा, चाहे वह चलना, दौड़ के लिए जा रहा हो या व्यायाम कक्षा में भाग ले।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि स्टेप 8
    3
    एक स्वस्थ आहार खाएं फल, सब्जियां और साबुत अनाज मस्तिष्क के लिए उतना ही अच्छा है क्योंकि वे शरीर के लिए हैं। आपको कुछ कम वसा प्रोटीन स्रोत (जैसे चिकन) और आपके आहार में बहुत सारे पानी शामिल करना चाहिए। आप देख सकते हैं कि जितना बेहतर आप खाते हैं, उतनी तेज आपकी स्मृति बन जाती है।
  • नाश्ते में, आप विभिन्न फलों और 1 या 2 कड़ी उबले हुए अंडों के साथ एक कटोरा खा सकते हैं। आप कॉफी या चाय भी पी सकते हैं, लेकिन ज्यादा क्रीम न जोड़ें
  • एक बहुत अच्छा विचार है सब्जियों के साथ सब्जी या सैंडविच का उपभोग करना, दुबला प्रोटीन (जैसे चिकन या कटा हुआ टर्की) और पूरे अनाज की रोटी का स्रोत।
  • रात्रिभोज के लिए, चिकन या मछली को ग्रील्ड या बेक किया जाता है, और कुछ सब्जियां एक साथी के रूप में
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि 9
    4
    नियंत्रण रोग ऐसे कई बीमारियां हैं जो आपकी अल्पकालिक स्मृति को प्रभावित कर सकती हैं, जैसे कि अवसाद, उच्च रक्तचाप और थायरॉयड समस्याएं आपको उपयुक्त दवाओं का सेवन करना होगा, क्योंकि अनुपचारित रोग इस स्मृति समस्या में योगदान कर सकते हैं।
  • यदि आप अक्सर अपनी दवा का सेवन करते हैं और अपनी अल्पावधि मेमोरी में परिवर्तनों को नोटिस करना शुरू करते हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें। कुछ दवाएं स्मृति के कामकाज में बाधा डाल सकती हैं, और जिस तरह से आप उनका जवाब देते हैं, वह समय के साथ बदल सकता है।



  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने वाली छवि शीर्षक 10
    5
    ध्यान करता। ध्यान करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि हर रोज़ विक्रय को कैसे अनदेखा करना है जो लोग ध्यान करते हैं वे ध्यान देते हैं कि वे इस अभ्यास को पूरा नहीं करते हुए भी बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। एक शांत कमरे में बैठकर ध्यान करने के लिए प्रतिदिन 10 मिनट का समय लें।
  • आप कई अलग अलग तरीकों से ध्यान सीख सकते हैं ऐसे स्मार्टफ़ोन एप्स हैं जो ध्यान में आपका मार्गदर्शन करेंगे। इसके अलावा, आपको यूट्यूब पर एक ही प्रयोजन के साथ कई वीडियो मिलेंगे।
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाएं चरण 11
    6
    अगर आप चिंतित हैं तो डॉक्टर से बात करें अगर आप देखते हैं कि अल्पकालिक स्मृति हानि एक दैनिक जीवन का नेतृत्व करने की आपकी क्षमता को बाधित करता है तो डॉक्टर को जाएं। यह समस्या अधिक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती है, और चिकित्सक आपको इसे पहचानने और उसका इलाज करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 3

    नियंत्रण स्मृति हानि
    शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस 12 पर काबू पाने वाली छवि
    1
    सब कुछ नीचे लिखें यदि आपको अपॉइंटमेंट्स या अपनी सूची की याद रखने में कठिनाई हो रही है, तो आपको सब कुछ लिखना चाहिए! ऐसी किसी चीज़ का उपयोग करें जो आपके जीवन में होने वाली सभी चीज़ों को रिकॉर्ड करने में आपकी सहायता करती है, जैसे कि एक कैलेंडर ऐप्लिकेशन, एक भौतिक कैलेंडर या साधारण नोटबुक। इसे बार-बार देखें और इसे पूरा करें कि आपने क्या किया है।
  • छवि शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने चरण 13
    2
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ इसकी जगह है यदि आप ध्यान देते हैं कि आप यह नहीं याद रख सकते हैं कि आप हर दिन की आवश्यकता वाले ऑब्जेक्ट को छोड़ते हैं, तो आपको उन्हें स्थान देना चाहिए। कुंजियों के लिए दरवाजे पर एक हुक स्थापित करें, हमेशा अपने सेल फोन और वॉलेट को डेस्क पर छोड़ दें और चेकबुक को रसोई के दराज में रखें। पहली बार चीजों को स्थान देने से, आपको इसे लिखना होगा। इस तरह, आपके पास एक सूची होगी जो आप तब तक परामर्श कर सकते हैं जब तक आप सभी ऑब्जेक्ट्स के स्थान पर इस्तेमाल नहीं करते।
  • शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाने वाली छवि 14
    3
    एक नियमित रूप से रहो। हमारे पास हर दिन काम करने की गतिविधियां हैं। एक दिनचर्या में अपना मुड़ें जिसमें आप अपने दैनिक कार्यों को उसी क्रम में करते हैं और हर दिन एक ही समय में करते हैं। समय के साथ, नियमित कुछ स्वाभाविक हो जाएगा और आपको कुछ भूलने की संभावना के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो आपको हर दिन एक एजेंडा या नोटबुक में पंजीकरण करना चाहिए। उन घंटों को लिखो जो आप जागने जा रहे हैं, कॉफी बनाएं, अपने दांतों को ब्रश करें, रात का खाना तैयार करें, व्यंजनों को धो लें और सोने के लिए तैयार हो जाएं।
  • लघु शीर्षक मेमोरी लॉस चरण 15 पर काबू पाने वाली छवि
    4

    Video: The War on Drugs Is a Failure

    लोगों को दोबारा पूछिए कि वे क्या कहते हैं। अल्पकालिक स्मृति की हानि आप को शर्मिंदा कर सकते हैं, लेकिन अगर आप ने पूछा कि क्या उन्होंने कहा कि वे क्या दोहराएंगे उनमें से अधिकतर दिमाग नहीं करेंगे। इस तरीके से, आपको पता चल जाएगा कि आपको सूचना याद रखना और कम दबाव महसूस करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • आप कुछ कह सकते हैं "यदि मुझे पहले से ही इसके लिए पूछा गया तो मुझे माफ़ कर दो, लेकिन क्या आप मुझे कॉन्फ्रेंस रूम के स्थान का याद दिलाया जा सकता है?"
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉज पर काबू पाने के चरण 16
    5
    मन्नोनिक्स का प्रयोग करें यह एक महान उपकरण है जो हर कोई मास्टर कर सकता है, न कि केवल लोग जो अल्पकालिक स्मृति हानि से ग्रस्त हैं इनमें एक शब्द, वाक्यांश या किसी वस्तु को छवि निर्दिष्ट करने से मिलकर बना होता है। यह क्षमता बहुत प्रभावी हो सकती है, और याद रखे आपके दिमाग में एक लंबे समय तक रहेगा।
  • आपने शायद इस उपकरण के बारे में कभी नहीं सुना है, लेकिन आप खुद से सवाल पूछ सकते हैं "सितंबर में कितने दिन हैं?" और ऐसा होने की संभावना है कि पहली बात जो मन में आती है वह "30 दिन" है।
  • किसी को जानने से, आप एक कविता बना सकते हैं जो आपके चेहरे की एक विशेषता को आपके नाम से जोड़ती है, और इसे संगत नहीं होना पड़ता है
  • आप इसे एक मजेदार यादगार बना सकते हैं, जैसे कि यह एक मजेदार कविता है, जैसे "नए मालिक का नाम विग रॉनसन है, और यह अफवाह है कि उसके पास एक है ..." आप लापता शब्द को पूरा कर सकते हैं, क्योंकि यह आपकी याददाश्त के लिए अच्छा होगा!
  • छवि का शीर्षक शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस पर काबू पाने चरण 17
    6
    जानकारी को विभाजित करें यदि आपको कुछ महत्वपूर्ण याद रखना और कठिनाई करने की आवश्यकता है, तो छोटे समूहों में जानकारी अलग करें शॉपिंग सूचियों, जन्मदिन, नाम या अन्य जानकारी जिसे आप याद रखना चाहते हैं के साथ इस तकनीक का प्रयास करें
  • टेलीफोन नंबर इस विधि का सबसे आम उदाहरण है। संख्या पूरी तरह से याद रखने की कोशिश करने के बजाय, अधिकांश लोग इसे 3 भागों में विभाजित करना आसान समझते हैं।
  • युक्तियाँ

    • नशीली दवाओं, शराब पीने या धूम्रपान न करें। ये गतिविधियां मस्तिष्क के कामकाज को सीमित कर सकती हैं और यदि आप उन्हें बहुत ज़्यादा करते हैं
    • यदि आप कॉफ़ी या किसी अन्य प्रकार के कैफीनयुक्त पेय पीते हैं, तो आपको लगभग एक ही समय में एक ही मध्यम मात्रा का उपभोग करना चाहिए।
    • अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए याद दिलाने के लिए एक चॉकबोर्ड का उपयोग करें। जब आप उन्हें खत्म कर देते हैं और जब आप सोने के लिए जाते हैं तब उन्हें काट लें यह आपके साथी की मदद के लिए भी उपयोगी होगा।
    • सूची को छोटा रखें इस सूची को पूरा करें और दूसरी सूची जो छोटी है, लिखें, जिसे आपको भी पूरा करना चाहिए। एक लंबी सूची से निपटने के बजाय इसे करते रहें और निर्धारित करें कि आप इस तरह से कितने कार्य पूरा करते हैं।
    • एक नोटबुक प्राप्त करें और नोट्स ले लो

    चेतावनी

    • अल्पकालिक स्मृति हानि का इलाज करने के लिए उन दवाओं को न लें जिन्हें आपको निर्धारित नहीं किया गया है
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com