ekterya.com

शील को कैसे दूर करें और आत्मसम्मान को मजबूत करें

लानत एक सबसे विनाशकारी और हानिकारक भावनाओं में से एक है जो किसी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है, और तब प्रकट होता है जब कोई अपने स्वयं के मानकों और समाज के मुकाबले दूसरों से घटता है। शर्म और हीनता की भावनाओं को एक व्यक्ति जैसे शराब और अन्य दवाओं के दुरुपयोग, साथ ही शारीरिक और भावनात्मक समस्याओं लंबे समय के कारण के रूप आत्म विनाशकारी व्यवहार, शारीरिक दर्द शामिल सहित, प्रदर्शन करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं अवसाद, कम आत्मसम्मान और चिंता हालांकि, आप इस आत्म-विध्वंसक पथ से शर्मिंदगी और शर्म की बात पर काबू पाने और अपने अच्छे गुणों और दोनों को मूल्यवान करने के लिए सचेत प्रयास करके इस दुनिया से बच सकते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप कुछ भी कर सकते हैं, कहा या महसूस किया हो सकता है।

चरणों

भाग 1

शर्म की बात पर काबू पाएं
छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 1 9
1
पूर्णता का पीछा बंद करो हमारे जीवन के किसी भी पहलू में परिपूर्ण होने की कोशिश में अवास्तविक उम्मीदों को स्थापित करना शामिल है, जो हमें अपने आप को कम करके बताएंगे और अगर हम माप न लें तो शर्म महसूस करेंगे। पूर्णता की अवधारणा मीडिया और समाज हमें विश्वास है कि हम सही अगर हम पोशाक, कार्य और एक निश्चित तरीके से लगता है कि हो सकता है कि बनाता है का भ्रम उत्पाद है, लेकिन इस विचार बिल्कुल वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करता।
  • हम सभी को एक पूर्वकल्पना वाला विचार है, समाज द्वारा और मीडिया द्वारा प्रचारित किया गया है, हम क्या करना चाहिए और हम क्या "होना" चाहिए आपको उन मानकों को भूलना होगा और "आपको चाहिए" शब्द के महत्व को कम करने की कोशिश करें। जो बयान "चाहिए" से शुरू होता है, ये संकेत मिलता है कि यदि आप किसी निश्चित तरीके से नहीं सोचते या कार्य नहीं करते हैं, तो यह एक संकेत है कि आपको समस्या है।
  • यदि आप उचित मानते हैं कि आपकी योग्यता के अनुरूप न होने की एक श्रृंखला है, तो आप केवल शर्म और कम आत्मसम्मान के एक दुष्चक्र में पाएंगे।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 8
    2
    बहुत ज्यादा सोचने से बचें नकारात्मक विचारों के बारे में बहुत ज्यादा सोचने से शर्म, हताशा और अपराध की चिंता का स्तर बढ़ सकता है। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि किसी की शर्म की भावना को दर्शाते हुए अवसाद, सामाजिक चिंता और उच्च रक्तचाप भी हो सकता है।
  • सामान्य तौर पर, लोगों को इस तरह के एक प्रस्तुति या एक सार्वजनिक कार्य, क्या वह इस तरह के एक चर्चा भागीदार के रूप में, अपने निजी जीवन में अनुभव करता है के बारे में के रूप में, एक सामाजिक संदर्भ में क्या होता है के बारे में अधिक सोचने के लिए करते हैं। भाग में, यह इसलिए है क्योंकि हम दूसरों की राय के बारे में बहुत अधिक परवाह करते हैं और हम विशेष रूप से अन्य लोगों को स्वयं को उजागर करने से डरते हैं इससे हमें अपने नकारात्मक विचारों से घृणा और घृणा उत्पन्न होती है, जिससे हमें अपने आप को बेवकूफी बनाने के डर से तेजी से डर लगता है।
  • लेकिन याद रखें कि, हालांकि किसी मुद्दे के बारे में सोचना आसान है, आप इस तरह से समस्या को हल नहीं करेंगे या सुधार नहीं करेंगे। वास्तव में, आप केवल स्थिति को बदतर बना देंगे
  • आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 9 दिखाएं
    3
    अपने लिए करुणा दिखाएं यदि आपको लगता है कि आप शर्म की बात या अपराध के अपने विचारों से धमकी दे रहे हैं, तो दयालु हो और अपने आप से सहानुभूति रखने का प्रयास करें। अपने दोस्त बनो इसके बजाय अपनी गलतियों के लिए अपमानित करना और नकारात्मक विचारों (जैसे, "मैं बेवकूफ और सब पर लायक नहीं कर रहा हूँ"), आनंद उठाएं के रूप में आप किसी भी दोस्त का इलाज या प्रियजन होगा की एक पाश में मिल की। ऐसा करने के लिए, आपको अपने व्यवहार का विश्लेषण करने में सक्षम होना होगा और यह समझने के लिए एक कदम वापस ले लें कि आप किसी भी मित्र को इस तरह की आत्म-विनाशकारी सोच में शामिल नहीं होने देंगे। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि आत्म-दया पर कई फायदे हैं, जैसे अच्छे मानसिक स्वास्थ्य, जीवन के साथ अधिक संतुष्टि और आत्म-आलोचना की प्रवृत्ति में कमी, दूसरों के बीच में
  • एक डायरी लिखने का प्रयास करें जब आप बहुत ज्यादा सोचने के बजाय कि अपनी चिंताओं को प्रतिबिंबित करने की जरूरत महसूस, खुद के लिए करुणा के शब्दों के साथ एक पैराग्राफ लिखते हैं, अपनी भावनाओं को व्यक्त करने बूझकर लेकिन यह भी मान्यता है कि बस एक इंसान हैं और आप प्रेम प्राप्त करने के पात्र हैं और आपको जो सहायता चाहिए स्वयं को व्यक्त करने के लिए इस चिकित्सा के केवल 10 मिनट के साथ आप सकारात्मक बदलाव देखेंगे।
  • एक मंत्र या एक आदत का विकास करना जिसे आप नकारात्मक और जुनूनी विचारों के सर्पिल में गिरने के बारे में महसूस कर सकते हैं। अपने दिल पर अपना हाथ डालकर कहो, "मैं सुरक्षित महसूस कर सकता हूं और अपने आप को शर्मिंदा महसूस कर सकता हूं, मुझे अपने मन में और अपने दिल में शांति मिल सकती है।" इस तरह, आप अपनी कल्याण के लिए ब्याज और चिंता व्यक्त करेंगे
  • Video: Rajiv Dixit - जिसको ये लगता है कि उसकी एनर्जी या सेक्स पॉवर कम हो रही है तो वो ये छोटा सा बदलाव करे

    लेट गो ऑफ़ ऑफ़ शेम एंड बिल्ड सेल्फ एस्टीम चरण 4
    4
    अतीत पर केवल ध्यान केंद्रित करने से बचें कई मामलों में, वर्तमान में हमें पछतावा और शर्म आती है, जिससे चिंता, डर, अवसाद और कम आत्मसम्मान पैदा होता है। हालांकि, पिछला पीछे जाना महत्वपूर्ण है - आप पिछले परिवर्तन नहीं कर सकते हैं या गलतियों को सुधार सकते हैं, लेकिन आप हमेशा इस बात पर नियंत्रण कर सकते हैं कि वर्तमान और भविष्य में आपके दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित करता है। पश्चाताप और शर्मिन्दा छोड़ो जैसा कि आप अपने लिए बेहतर जीवन बनाते हैं।
  • परिवर्तन और परिवर्तन हमेशा संभव होते हैं। यह मानव स्थिति के सबसे सुंदर गुणों में से एक है। आप पिछले अनंत काल के लिए कर्ज में नहीं होंगे।
  • याद रखें कि जीवन एक लंबी यात्रा है और एक मुश्किल अवधि के बाद आप हमेशा बचा सकते हैं।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    लचीला होना "सभी या कुछ नहीं" दर्शन के अनुसार पहचानने या सोचकर अपने अनुभवों पर प्रतिक्रिया करने से बचें इस प्रकार की सोच केवल हमारे और हमारी वास्तविक संभावनाओं की अपेक्षाओं के बीच तनाव उत्पन्न करती है। जीवन में कई चीजें हैं जो सफेद या काले नहीं हैं, लेकिन ग्रे। ध्यान रखें कि जीवन में कोई सच्चे "नियम" नहीं हैं और प्रत्येक व्यक्ति "नियम" की अपनी व्याख्या के बाद, अलग ढंग से व्यवहार करता है और सोचता है।
  • दुनिया के साथ खुले, उदार और लचीले बनें, और दूसरों को पहचानने से बचना चाहिए। एक अधिक खुले दृष्टिकोण का विकास जब लोग अपने समाज को बनाने पर विचार करते हैं, तो आमतौर पर हमारे बारे में सोचने के हमारे रास्ते पर सीधा प्रभाव पड़ता है। समय के साथ, आप उन गंभीर निर्णयों को छोड़ने के लिए तैयार हो सकते हैं जो कम आत्मसम्मान और शर्म की भावना पैदा कर सकते हैं।
  • Video: First Date Mistakes You Should Avoid

    एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र 13
    6
    अपने आप को दूसरों से प्रभावित न होने दें यदि आपके दिमाग में लटके नकारात्मक विचार हैं, तो संभव है कि आप के आस-पास के कुछ लोग अपने बारे में नकारात्मक नज़र आ सकें, भले ही वे करीबी दोस्त या रिश्तेदार हों। शर्म से निपटने और आगे बढ़ने के लिए, आपको उन "विषाक्त" लोगों से दूर रहना चाहिए, जो आपके सिर को बढ़ाने से अधिक सिंक करने में आपकी सहायता करते हैं।
  • दूसरों के नकारात्मक विचारों के बारे में सोचें जैसे कि वे 5 किलो वजन थे ये लोग आपको डूबते हैं और आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं। खुद को उस बोझ से मुक्त रखें और याद रखें कि लोग यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में हैं। केवल आप ही परिभाषित कर सकते हैं कि आप कौन हैं
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 1
    7
    ध्यान अभ्यास करें अध्ययन बताते हैं कि ध्यान-आधारित चिकित्सा हमें स्वयं को स्वीकार करने में मदद कर सकती है और हम अपराध और शर्म की भावनाओं को कम कर सकते हैं। ध्यान एक तकनीक है जो आपको तीव्र भावनाओं का अनुभव किए बिना अपनी भावनाओं का पालन करने देता है। दूसरे शब्दों में, जीवित अनुभव की वजह से नकारात्मक भावनाओं से बचने के बजाय, आप खुद को एक गैर-प्रतिक्रियाशील तरीके से खोल सकते हैं।
  • इन भावनाओं को दूर करने में सक्षम होने से पहले ध्यान का सिद्धांत पश्चाताप और शर्म की पहचान करने और अनुभव करने की आवश्यकता पर आधारित है। ध्यान, आसान नहीं है के रूप में यह इन नकारात्मक विचारों कि अक्सर हाथ शर्म की बात है और पश्चाताप, और अपराध, दूसरों के साथ तुलना, आदि जाने का पूरा अंदर की आवाज के बारे में पता होता जा रहा शामिल है हालांकि, चुनौती यह है कि उन भावनाओं में पकड़े बिना शर्म की बात और पश्चाताप की पहचान करना और उन्हें स्वीकार करना है जो हमें उत्पन्न करते हैं या उन्हें वास्तव में अधिक से अधिक महत्व देते हैं।
  • ध्यान अभ्यास करने के लिए एक चुप जगह खोजें। एक आराम की स्थिति में बैठकर अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। इनहेलेशन और साँस छोड़ने की गणना अनिवार्य रूप से, आपका मन घूमना शुरू हो जाएगा जब ऐसा होता है, तो आपको अपने विचारों को दबाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन आप जो भी महसूस करते हैं उसका ध्यान रखें। अपनी भावनाओं को पहचानने के बजाय, उनके बारे में जागरूक रहें सांस पर फिर से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, क्योंकि यह ध्यान का वास्तविक उद्देश्य है।
  • विचारों को ज्यादा ध्यान दिए बिना या उन्हें लेने के लिए अनुमति देने के द्वारा, आप उन्हें बदलने की कोशिश किए बिना अपनी नकारात्मक भावनाओं से निपटना सीखेंगे। दूसरे शब्दों में, जो आप संशोधित करेंगे वह आपके विचारों और भावनाओं के साथ आपका रिश्ता होगा। कुछ लोग कहते हैं कि, इस तकनीक के माध्यम से, विचारों और भावनाओं की सामग्री भी बदलती है (बेहतर)।
  • छवि का शीर्षक शतरंज के जाओ और स्व एस्टीम बनाएँ चरण 8



    8

    Video: Patanjali Cow Desi Ghee | Manufacturing Process | 01 Oct 2015 (Part 1)

    स्वीकृति स्वीकार करें उन चीजों को स्वीकार करें जिन्हें आप अपने बारे में नहीं बदल सकते आप हैं कि आप कौन हैं और कोई समस्या नहीं है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि स्वीकृति लोगों को पश्चाताप और लापरवाह के एपिसोडों को दूर करने में मदद कर सकती है ताकि आगे बढ़ने के लिए जीवन के और अधिक कार्यात्मक तरीके से आगे बढ़ सकें।
  • आपको यह स्वीकार करना होगा कि पिछली बार बदलना या पिछली बार यात्रा करना असंभव है। आज के रूप में आपको खुद को स्वीकार करना चाहिए, अभी
  • स्वीकृति का मतलब यह भी पता चलता है कि कठिनाई को पहचानना और वर्तमान समय में एक दर्दनाक भावनाओं को सहन करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, आप खुद से कह सकते हैं: "मुझे अभी पता है कि मैं गलत हूं, लेकिन मैं इसे स्वीकार करता हूं क्योंकि मैं यह भी जानता हूं कि भावनाएं आती हैं और जाती हैं और मैं अपनी भावनाओं से निपट सकता हूं।"
  • भाग 2

    आत्मसम्मान को मजबूत बनाएं
    हैंडल हैटर्स और ईर्ष्यालिपि चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: दशहरा 2017- घर लाएं ये 1 पौधा, खुल जाएगी किस्मत।। dussehra 2017 ।। dussehra 2017 puja timing

    सकारात्मक पर ध्यान दें अपनी उम्मीदों या अन्य लोगों के ऊपर रहने के बारे में शर्मिंदा महसूस करने के लिए समय व्यतीत करने के बजाय, अपनी सभी उपलब्धियों और कौशल पर ध्यान केंद्रित करें। आप देखेंगे कि आपके पास गर्व होने के कई गुण हैं और आप दुनिया के लिए और अपने लिए एक वास्तविक मूल्य मानते हैं।
    • अपनी उपलब्धियों, अपने सकारात्मक गुणों या चीजें जो आप अपने बारे में पसंद करते हैं, साथ ही आपके द्वारा अन्य लोगों की सहायता करने के लिए किए गए कार्यों को लिखने पर विचार करें। आप स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं या श्रेणियों द्वारा अलग सूचियां बना सकते हैं। इस अभ्यास को एक अंतहीन कार्य के रूप में लें। आप सूची में कुछ भी शामिल करें, जैसे कि स्कूल में स्नातक होना, पिल्ला बचाव करना, या पुरस्कार जीतना उन चीजों पर भी ध्यान दें जो आपको अपने आप से संतुष्ट महसूस करते हैं (शायद आप अपनी मुस्कान पसंद करते हैं या आपको लक्ष्य हासिल करने के लिए अपने दृढ़ संकल्प पर गर्व महसूस करते हैं)
    • जब भी आपको संदेह या महसूस होता है कि आप ग्रेड नहीं बना रहे हैं, तो अपनी सूची का उपयोग करें। उन सभी चीजों को याद करते हुए जो आपने किया है और करते रहेंगे आप अपने आप को एक और सकारात्मक छवि बनाने में मदद करेंगे।
  • इमेज शीर्षक वाला न मिस एनी एक्शन 9
    2
    जिन लोगों को इसकी ज़रूरत है उन्हें सहायता करें ऐसे महत्वपूर्ण परिणामों के साथ अध्ययन है जो दर्शाते हैं कि जो लोग दूसरों की सहायता करते हैं या स्वयंसेवक कार्य में शामिल हो जाते हैं, वे उन लोगों के मुकाबले एक उच्च आत्मसम्मान है जो नहीं करते हैं। यह सहजता से सोचने के लिए जटिल हो सकता है कि दूसरों की मदद करने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकें, लेकिन, विज्ञान के मुताबिक, अन्य लोगों के साथ जुड़ने से हम अपने बारे में सकारात्मक भावना पैदा करने में मदद करें।
  • इसे दूर करने के लिए, दूसरों की मदद करने से हम खुश होते हैं इसके अलावा, आप किसी और की दुनिया में भी एक फर्क पड़ेगा न केवल आप खुश होंगे, लेकिन यह संभावना है कि आप भी दूसरे व्यक्ति को खुश करेंगे।
  • दूसरों की मदद करने और उनके जीवन में सुधार करने के लिए वहां कई अवसर हैं। सूप रसोईघर या बेघर आश्रय में एक स्वयंसेवक के रूप में काम करने पर विचार करें। जब एक मित्र को आपको एक हाथ देने और उसे कुछ समय के लिए फ्रीज करने की ज़रूरत होती है तो उसे उपलब्ध कराएं। आप जानवरों के लिए स्थानीय आश्रय में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं।
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 8 में दिखाएं
    3
    हर दिन पुष्टि करें एक प्रतिज्ञान एक सकारात्मक वाक्यांश है जिसका उद्देश्य स्वयं पर विश्वास पैदा करना और आपको प्रोत्साहित करना है। हर दिन अपने आप को सकारात्मक उत्तर देने के द्वारा, आप अपने आत्मसम्मान को पुनः प्राप्त करेंगे और स्वयं के साथ अधिक दयालु हो जाएंगे। दिन के अंत में, यदि किसी मित्र अपनी स्थिति में थे, तो आप शायद के रूप में मुश्किल के रूप में आप अपने आप के साथ कर रहे हैं नहीं होगा, लेकिन दया और समझ दिखाई देते हैं अगर इस व्यक्ति के दोषी या खुद पर शर्म महसूस करते हैं। आपके लिए ऐसा ही करें अपने आप से शर्मिंदा हो जाओ जोर से बोलने के लिए हर दिन कुछ समय व्यतीत करें, इन सकारात्मक प्रतिज्ञानों को लिखें या सोचें यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूं, अतीत में कुछ संदेहास्पद चीजों के बावजूद मैं सबसे अच्छे हूं।"
  • "कभी-कभी मैं गलती करता हूं और उनसे सीखता हूं।"
  • "मेरे पास दुनिया की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है, मैं दूसरों के लिए और खुद के लिए बहुत महत्व देता हूं"।
  • एक अपरंपरागत प्रतिष्ठा चरण 3 के बारे में जानें
    4
    राय और तथ्यों के बीच का अंतर अंतर कई लोगों को तथ्य से राय अलग करने में मुश्किल लगता है एक तथ्य एक अतुलनीय वास्तविकता है, जबकि एक राय आपको कुछ ऐसा व्यक्त करती है जो आपको लगता है और जो कुछ तथ्यों पर आधारित हो सकती है, लेकिन यह स्वयं के द्वारा एक तथ्य का गठन नहीं करती है
  • उदाहरण के लिए, "मैं 17 वर्ष का हूँ" एक तथ्य है अगर आप 17 साल पहले पैदा हुए थे और इसे साबित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र दिया है इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह सच है। हालांकि, "मैं अपनी उम्र के लिए बेवकूफी हूं" एक राय है, हालांकि आपको लगता है कि आपके पास यह सबूत है कि यह सच है, जैसे न कि नौकरी कैसे चलाना है या नहीं? हालांकि, यदि आप इस राय का अच्छी तरह से विश्लेषण करते हैं, तो आप इसे और अधिक मानदंडों के साथ मूल्यांकन कर सकते हैं। हो सकता है कि आप नहीं जानते कि कैसे गाड़ी चलाना है क्योंकि आपके माता-पिता बहुत ज्यादा काम करते हैं और उन्हें आपको सिखाने का समय नहीं होता है या वे ड्राइविंग सबक नहीं कर सकते। शायद आपके पास नौकरी नहीं है, क्योंकि जब आप स्कूल में नहीं हैं, तो आप अपने छोटे भाइयों की देखभाल करते हैं।
  • अपनी स्थिति में अधिक विश्लेषणात्मक तरीके से सोचकर, आपको पता चल जाएगा कि, कई बार आपकी नकारात्मक राय केवल विवरणों पर ध्यान देने के साथ बदल सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक शतरंज के लेट जाओ और आत्मसम्मान बनाएँ चरण 13
    5
    अपने अद्वितीय प्रकृति की सराहना करते हैं जब आप खुद को दूसरों के साथ तुलना करते हैं, तो आप अपने व्यक्तित्व का आकलन छोड़ देते हैं याद रखें कि आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं और आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है पीछे शर्म छोड़ दीजिए और चमकते रहो जैसा आपको चमकना है।
  • अपने व्यक्तित्व को उजागर करने और उस विशेषताओं पर प्रकाश डालना, जो आपको सामाजिक अनुरूपता के घूंघट के पीछे छिपाने के बजाय एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है। शायद आप अजीब कपड़े मिश्रण करना पसंद करते हैं और अपने आप को अपने आप को तैयार करने के लिए अलग-अलग पैटर्न जोड़ते हैं। शायद आप के बारे में भावुक हो यूरोपॉप। यह संभव है कि आप अपने खुद के हाथों से चीजों के निर्माण में वास्तव में अच्छा कर रहे हैं। उन सभी विशेषताओं को स्वीकार करें जो उन्हें छिपाने की कोशिश करने के बजाय आपको परिभाषित करते हैं। यदि आप अपने विशेष कौशल और विशेषताओं का शोषण करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप उस बदलाव को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं जो आप कर सकते हैं। दिन के अंत में, एलन ट्यूरिंग, स्टीव जॉब्स और थॉमस एडिसन उन लोगों की थी जिनकी ख़ासियतें उनकी खोजों और असाधारण योगदान हासिल करने में मदद करती थीं।
  • कोई लिखित नियम नहीं हैं जो कहते हैं कि आपको किसी निश्चित तरीके से तैयार करना है, दूसरों के समान हित है या किसी निश्चित जीवन पथ का अनुसरण करना है। उदाहरण के लिए, हर कोई फैशन और संगीत में मौजूदा रुझान का पालन करें, या बसने, शादी और जब वे 30 ये पैटर्न की स्थापना की और मीडिया और समाज द्वारा प्रचारित किया जाता है बारी बच्चे हैं, लेकिन वास्तविकता में है, उनका पालन करने का कोई कारण नहीं है। आप वास्तव में कैसे हैं, इसके अनुसार व्यवहार करना और जीना आपके लिए सबसे अच्छा है, और इससे आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी। याद रखें कि एकमात्र व्यक्ति जो आपके बारे में अच्छा महसूस करना है वह स्वयं है आपको अपने साथ रहना होगा, इसलिए उस ध्वनि पर नृत्य करें जिसे आप खेलते हैं और जो दूसरों का पालन नहीं करते हैं
  • एक अपरंपरागत प्रतिष्ठा चरण 5 के बारे में जानें
    6
    अपने आप को सकारात्मक सामाजिक समर्थन के साथ घूमो। लगभग सभी लोग सामाजिक और भावनात्मक समर्थन से लाभ उठा सकते हैं, चाहे वह परिवार, दोस्तों, सहयोगियों या अन्य लोगों से आता है जिन्हें हम सोशल नेटवर्क पर जानते हैं। हमारी समस्याओं के बारे में अन्य लोगों से बात करना और उन्हें हल करने के लिए रणनीतियों को बनाने में हमेशा मददगार होता है। यद्यपि यह अजीब लगता है, सामाजिक समर्थन भी हमारी अपनी समस्याओं से निपटने की हमारी क्षमता में सुधार लाता है, क्योंकि यह हमारे आत्मसम्मान को सुधारता है।
  • कुछ अध्ययनों से लगातार सबूत सामाजिक समर्थन बीच एक सीधा संबंध प्राप्त है कि वहाँ और आत्म सम्मान प्रदान इतना कि खुद की में सुधार जब कोई सामाजिक सहायता, आत्म सम्मान और धारणा प्राप्त सोचता है। इसलिए, यदि आप अपने आस-पास के लोगों द्वारा समर्थित महसूस करते हैं, तो आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करना चाहिए और अपनी खुद की नकारात्मक भावनाओं और तनाव से निपटने में सक्षम होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि जब यह सामाजिक समर्थन की बात आती है, तो सभी मामलों के लिए कोई सार्वभौमिक सूत्र नहीं है। जबकि दूसरों को एक व्यापक नेटवर्क पर भरोसा करते हैं और अपने पड़ोसियों, चर्च या अन्य धार्मिक समुदाय के बीच समर्थन प्राप्त कुछ लोगों को केवल कुछ करीबी दोस्तों के कौन भाग ले सकते है करने के लिए पसंद करते हैं।
  • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं और जो निजी कोड गोपनीयता का सम्मान करते हैं उनके समर्थन प्राप्त करें। याद रखें कि आपको उस व्यक्ति पर भरोसा नहीं करना चाहिए, जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है, भले ही वह आपका इरादा नहीं है
  • सामाजिक सहायता इन समय में नए रूप ले सकता है अगर किसी से बात करने का विचार चिंता का कारण बनता है, तो आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ संवाद भी कर सकते हैं या सामाजिक नेटवर्क, वीडियोकॉन्फरेंस और ईमेल के माध्यम से नए लोगों से मिल सकते हैं।
  • लेट गो ऑफ लज़ एंड बिल्ड सेल्फ एस्टीम चरण 15
    7
    एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक के पास जाओ यदि आप परिणाम देखने के बिना अपने आत्मसम्मान को सुधारने का प्रयास करते हैं या मानते हैं कि शर्म की भावनाएं आपकी दैनिक गतिविधि को प्रभावित करती हैं, दोनों मानसिक और शारीरिक रूप से, एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करते हैं।
  • कई मामलों में, एक मनोचिकित्सक रोगी को स्वयं की छवि को सुधारने के लिए व्यावहारिक रणनीति विकसित करने में मदद कर सकता है। याद रखें कि कभी-कभी लोग अपनी सारी समस्याओं को अपने दम पर हल नहीं कर सकते। इसके अलावा, यह दिखाया गया है कि मनोचिकित्सा आत्म-सम्मान और जीवन की गुणवत्ता पर महत्वपूर्ण सकारात्मक प्रभाव डालती है।
  • इसके अलावा, मनोचिकित्सक आप किसी भी मानसिक समस्या से निपटने के आप एक कारण है या अवसाद और चिंता सहित अपने शर्म की बात है की एक परिणाम और अपने कम आत्म सम्मान, के रूप में हो सकता है मदद मिलेगी।
  • ध्यान रखें कि मदद मांगना कमजोरी या असफलता का संकेत नहीं है, बल्कि साहस और शक्ति का है।
  • और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com