ekterya.com

कैसे चक्कर आना को दूर करने के लिए

चक्कर आना एक सामान्य गैर-विशिष्ट शब्द है जिसका इस्तेमाल विभिन्न लक्षणों, जैसे बेहोशी, हल्कापन, मतली, कमजोरी, या अस्थिरता के वर्णन के लिए किया जाता है। यदि आपको चक्कर आती है, तो आपको लगता है जैसे आप कताई कर रहे थे या जैसे-जैसे आप चारों ओर घूमते थे, उस भावना को संदर्भित करने के लिए सबसे सटीक शब्द चक्कर है चक्कर आना डॉक्टर के पास जाने का सबसे आम कारण है और यह वाकई असुविधाजनक या परेशान अनुभव है। हालांकि, यह संभावना नहीं है कि यह अनुभूति एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का प्रतिनिधित्व करती है जो आपके जीवन को जोखिम में डालती है। घर पर चक्कर आना को दूर करने के कई तरीके हैं लेकिन "चेतावनी के संकेत" को ध्यान में रखें जो चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता का संकेत दे सकते हैं

चरणों

भाग 1

घर पर चक्कर काबू पाएं
छवि शीर्षक चक्कर आना चरण 1 पर काबू पाएं
1
तनाव या चिंता को कम करें तनाव का उच्च स्तर श्वसन दर और हार्मोन के स्तर में परिवर्तन का कारण हो सकता है, जिससे चक्कर आना, हल्कापन और मतली हो सकती है। कुछ घबराहट विकार, जैसे आतंक हमलों या विभिन्न phobias भी चक्कर आ सकती है इसलिए, अपनी भावनाओं को सम्प्रेषित करके और अपने रिश्ते में संघर्षों को हल करने की कोशिश कर अपने जीवन में तनाव और चिंता को कम कर सकते हैं। घबराहट महसूस करने से चक्कर आना के अपने एपिसोड कम हो सकते हैं
  • कभी-कभी नौकरी बदलती है, काम के घंटे को कम करने, अलग-अलग समय-निर्धारण या घर पर काम करने से तनाव और चिंता कम हो सकती है
  • तनाव राहत के लिए प्राकृतिक प्रथाओं में आप घर पर कर सकते हैं योग, ताई ची और गहरी साँस लेने के व्यायाम। यह अनुशंसा की जाती है कि इन प्रथाओं को शुरू करने से पहले आप ऑनलाइन निर्देशित वीडियो देखें
  • शीर्षक शीर्षक छवि चक्कर आना चरण 2
    2
    अधिक पानी पी लो तीव्र या पुरानी (दीर्घकालिक) निर्जलीकरण चक्कर का एक आम कारण है, विशेष रूप से चक्कर आना यदि आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं है (गर्मियों में उल्टी, दस्त, बुखार या पर्याप्त पानी नहीं पीने के कारण), तो आपका खून मोटा हो जाता है और आपके मस्तिष्क को ऑक्सीजन की ज़रूरत नहीं होती, जिससे चक्कर आ सकती है। इसके अलावा, निर्जलीकरण भी शरीर को अतिशीत (अतिताप), चक्कर आना का एक और आम कारण का कारण बनता है इसलिए, अधिक पानी पीने पर ध्यान दें, विशेष रूप से गर्म, आर्द्र दिन पर। इसके अलावा, देखें कि ऐसा करने से चक्कर आना में सकारात्मक प्रभाव पैदा हो सकता है।
  • यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं या एक गर्म दिन में बाहर जा रहे हैं, तो एक दिन में 240 मिलीलीटर (8 औंस) का 8 गिलास पानी लेने के लिए, 2 लीटर (64 औंस) का लक्ष्य रखें।
  • कैफीन जैसे कॉफी, काली चाय, कार्बोनेटेड पेय और एनर्जी ड्रिंक्स वाली शराब और पेय पदार्थों से बचें। शराब और कैफीन मूत्रवर्धक हैं और आप सामान्य से अधिक बार पेशाब करते हैं।
  • छवि शीर्षक से चक्कर आना चरण 3 पर काबू पाएं
    3
    वे भोजन खाएं जो पचाने में आसान होते हैं। निम्न रक्त शर्करा का स्तर चक्कर आना, हल्का सिरदर्द, सिरदर्द और सामान्य नीची का एक अन्य कारण है। कम रक्त ग्लूकोज (हाइपोग्लाइसीमिया) मधुमेह रोगियों के लिए एक आम समस्या है जो बहुत इंसुलिन लेते हैं या जो लोग नाश्ते नहीं खाते और शेष दिन के लिए खाने में बहुत व्यस्त हैं। ठीक से काम करने के लिए आपके मस्तिष्क को रक्त में पर्याप्त ग्लूकोज की आवश्यकता होती है इसलिए, यदि आप मधुमेह हैं, तो आप इंसुलिन की मात्रा को बदलने पर विचार करें (अपने डॉक्टर की मंजूरी के साथ)। एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह कुछ खाना खाती है जो आपके पेट या आंतों को जल्दी से पचाने और देख सकते हैं कि चक्कर दूर हो जाता है या नहीं। यदि आपके पास हाइपोग्लाइसीमिया है, तो आप देखेंगे कि चक्कर आना अक्सर पसीना और भ्रम के साथ होता है
  • आपकी रक्त शर्करा के स्तर को शीघ्रता से बढ़ाने के लिए सुझाए गए खाद्य पदार्थों में मीठा और ताजे फल (विशेषकर पके केले और ब्लूबेरी), फलों का रस (विशेष रूप से सेब का रस या मधुर अंगूर), सफेद ब्रेड, आइसक्रीम और शहद
  • इसके विपरीत, रक्त में बहुत अधिक चीनी होने (हाइपरग्लेसेमिया) भी निर्जलीकरण और अतिरिक्त अम्लता के कारण चक्कर आ सकती है। Hyperglycemia आमतौर पर मधुमेह वाले लोगों में होता है जिनका निदान या उपचार नहीं किया जाता है।
  • छवि शीर्षक चक्कर आना चरण 4 पर काबू पाएं

    Video: Dizziness चक्कर होंगे बंद तुरंत chakkar ka ilaj जबरदस्त तकनीक

    4
    धीरे से उठो शायद चक्कर आना, विशेष रूप से बुजुर्गों में छोटे एपिसोड का सबसे आम कारण, स्वास्थ्य संबंधी समस्या है जिसे ऑर्थोस्टेटिक हाइपोटेंशन कहा जाता है। यह स्थिति अपेक्षाकृत कम रक्तचाप (विशेषकर सिस्टोलिक संख्या में) वाले लोगों में होती है जो पृष्ठीय decubitus या बैठे स्थिति में होने के बाद बहुत जल्दी खड़े होते हैं। जब वे खड़े हो जाते हैं, तो धमनियों में पर्याप्त दबाव नहीं होता है जो मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करता है जिससे कि इस परिवर्तन को तेजी से पर्याप्त हो, ताकि मस्तिष्क को कम से कम ऑक्सीजन की आवश्यकता हो, जो कि कम या ज्यादा कुछ सेकंड के लिए होती है। नतीजतन, आप अस्थायी चक्कर आना या बेहोश महसूस महसूस कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह आपके चक्कर का कारण है, तो खड़े रहने के दौरान अपना समय लें और सुनिश्चित करें कि आप अपना संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ स्थिर बनाते हैं।
  • यदि आप झूठ बोलने के बाद खड़े होने जा रहे हैं, तो पहले खड़े होने से कुछ मिनट पहले बैठने की स्थिति में बदलाव करें।
  • रक्तचाप, मांसपेशियों में शिथिलता या वासोडाइलेटर्स जैसे वियाग्रा और सीधा होने के न्यौता के लिए इसी तरह की दवाओं के लिए बहुत अधिक दवाएं लेने के कारण गंभीर हाइपोटेंशन हो सकता है।
  • परिधीय तंत्रिका तंत्र की समस्याएं, निर्जलीकरण और अन्य दवाएं भी हाइपोटेंशन पैदा कर सकती हैं।
  • छवि शीर्षक चक्कर काबू पाएं चरण 5
    5
    अधिक सो जाओ मात्रा या गुणवत्ता के संदर्भ में पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, चक्कर आना, मस्तिष्क कोहरे और सामान्य थकान का एक और संभावित कारण है। गंभीर रूप से अपर्याप्त नींद पैटर्न तनाव, उच्च रक्तचाप, अवसाद, मधुमेह और हृदय रोगों के उच्च स्तर के साथ जुड़ा हुआ है, जो विभिन्न तीव्रताओं के चक्कर का कारण बन सकता है। सो विकारों की गंभीर चिंता, भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक आघात से संबंधित हैं, क्रोनिक दर्द, कैफीन का उपयोग, अतिरंजना, बेचैन पैरों सिंड्रोम और अन्य समस्याएं जैसे नार्कोलीसी और स्लीप एपनिया सिंड्रोम (जोर से खर्राटों)। इसलिए, टीवी या कंप्यूटर को बंद करें, पहले थोड़ा सो जाओ और कैफीन (कॉफी, काली चाय, कार्बोनेटेड पेय) वाले पेय से सोने से पहले कम से कम 8 घंटे से बचें।
  • सप्ताहांत पर देर तक सो रही है ठीक है और आपको अधिक विश्राम या कम चक्कर आ सकता है। हालांकि, आप कार्य सप्ताह के दौरान खो गए नींद को ठीक करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • प्राकृतिक तत्वों में जो आप सोने से पहले सो सकते हैं, कैमोमाइल चाय, वेलेरियन जड़ निकालने, मैग्नीशियम (मांसपेशियों को आराम) और मेलाटोनिन (एक हार्मोन जो नींद और सर्कैडियन लय नियंत्रित करता है) ।
  • छवि शीर्षक से चक्कर आना चरण 6
    6
    कपाल चोटों से बचें कार दुर्घटनाओं और संपर्क खेल के कारण होने वाली क्रैनियल चोटें हल्के से मध्यम मस्तिष्क की चोटों के सामान्य कारण हैं, जिन्हें आम तौर पर सहभागिता या संलयन के रूप में जाना जाता है एक उत्तेजना के मुख्य लक्षणों में चक्कर आना, गंभीर सिरदर्द, मतली, मस्तिष्क की कोहरे और कानों में बजना शामिल है। कुत्ते की चोटों को जमा करना होता है, जिसका अर्थ है कि वे हर चोट और समय के साथ वृद्धि के साथ बिगड़ते हैं, इसलिए जोखिम को कम करने की कोशिश करें या सिर पर चोट लगने की घटनाएं कम करें।
  • यदि आप मुक्केबाजी, फुटबॉल, रग्बी और आइस हॉकी जैसे खेलों का अभ्यास करते हैं, तो आपको महत्वपूर्ण सिर की चोटों का खतरा बढ़ जाता है।
  • ड्राइविंग (गंभीर गर्दन के आघात से बचने के लिए) के दौरान हमेशा एक सीट बेल्ट पहनें और ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपके सिर और गर्दन को ट्रम्पोलिन पर कूदते हुए कूदने या रोलर कोस्टर की सवारी करते हुए हिलाएं।
  • भाग 2

    चिकित्सा हस्तक्षेप के लिए खोजें
    छवि शीर्षक से चक्कर आना चरण 7 पर काबू पाएं
    1



    दवाओं और बातचीत के साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें वास्तव में, लगभग सभी दवाएं (ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन) संभावित प्रभाव के रूप में चक्कर का उल्लेख करते हैं लेकिन यह विशिष्ट प्रकार की दवाओं के साथ अधिक आम है। विशेष रूप से, रक्तचाप, मूत्रवर्धक, शल्य-क्रिया, तपेदिक, एंटीडिपेसेंट, मजबूत दर्द हत्यारों और कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के लिए दवाएं चक्कर आना चाहती हैं। हालांकि, अपने जीपी से पूछें कि आप जो भी दवा लेते हैं या उनका संयोजन इन असुविधाएं ट्रिगर कर सकता है
    • कभी भी अपने डॉक्टर की देखरेख के बिना दवा लेने से रोकें, भले ही आपको लगता है कि यह चक्कर आना का कारण होगा यह सिफारिश की जाती है कि आप थोड़ी कम दवाओं को रोकते रहें या उन लोगों के लिए उन्हें बदल दें जिनके समान औषधीय कार्य हैं
    • शरीर में रासायनिक बातचीत की जटिलताओं के कारण, दो या अधिक दवाओं के बीच बातचीत का अनुमान लगाने में लगभग असंभव है।
  • छवि शीर्षक चक्कर आना चरण 8
    2

    Video: चक्कर आना और सर घूमने का कारण और घरेलू उपचार || Dizziness Reason & It's Home Remedies

    ठंड और फ्लू के लक्षणों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें सर्दी और फ्लू के कारण वायरल संक्रमण मुख्य रूप से श्वसन रोगजनकों हैं, इसलिए अधिकांश लक्षण फेफड़े, गले, साइनस और आंतरिक कान को प्रभावित करते हैं। इसलिए, बलगम और अन्य तरल पदार्थों के संचय में श्वसन मार्ग या आंतरिक कान को बाधित किया जा सकता है, जिससे चक्कर आना और शेष राशि का नुकसान हो सकता है। यदि यह आपके चक्कर का कारण है, तो बस कुछ दिनों तक इंतजार करें, हाइड्रेटेड रहें और अपने साइनस को साफ करके टिश्यू पेपर में छींक कर या गर्म पानी और नमक के समाधान से छानकर देखें।
  • आपकी नाक को कवर करना और छींकना संकीर्ण इस्टाचियान ट्यूबों को साफ़ करने का एक तरीका है, जो गले से मध्य कान तक जाता है। ये ट्यूब्स, जो कानदंड के हर तरफ दबाव को बराबर करने की अनुमति देता है, अक्सर आपको चक्कर आना या असंतुलित होने का कारण महसूस होता है जब वे भरा हो जाते हैं।
  • अन्य समस्याएं जो आम तौर पर चक्कर से संबंधित होती हैं उनमें एलर्जी, माइग्रेन और एनीमिया (कम लाल रक्त कोशिका गिनती) के कारण सिरदर्द शामिल हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 9 चक्कर काबू पाएं चरण 9
    3
    अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें जैसा कि ऊपर उल्लेख, दोनों निम्न रक्तचाप (हाइपरटेंशन) और उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) चक्कर आना का कारण है, इसलिए अपने परिवार के डॉक्टर अपने रक्तचाप को मापने जाएगा बना सकते हैं। सामान्य में, रक्तचाप 80 (डायस्टोलिक) 80 से ऊपर (सिस्टोलिक) से नीचे होना चाहिए। दो स्थितियों में, उच्च रक्तचाप संभवतः अधिक खतरनाक होता है और कभी-कभी हृदय रोग का लक्षण होता है दरअसल, इस तरह के कार्डियोमायोपैथी (रोगग्रस्त हृदय की मांसपेशी), हृदय विफलता और अतालता (अनियमित दिल लय) के रूप में सबसे गंभीर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप का कारण और नाटकीय रूप से पुरानी और आवर्ती चक्कर आना के खतरे को बढ़ा।
  • यदि आपके पास हल्के दिल का दौरा या स्ट्रोक है, तो रक्त आपके मस्तिष्क में कम मात्रा में प्रसारित होगा और चक्कर आना और अन्य लक्षणों का कारण होगा। दिल का दौरा करने के लिए आपका डॉक्टर एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) ले सकता है
  • दुर्भाग्य से, विडंबना यह है कि उच्च रक्तचाप का कारण कम करने के लिए दवाएं चक्कर आती हैं।
  • छवि का शीर्षक चक्कर आना चरण 10
    4
    रक्त शर्करा का परीक्षण करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, दोनों हाइपोग्लाइसीमिया और हाइपरग्लेसेमिया चक्कर आ सकती हैं। यदि आप मधुमेह और हाइपोग्लाईसिमिक हैं, तो आपका डॉक्टर इंसुलिन के स्तर को अनुकूलित कर सकता है ताकि आप कम ले सकें। हालांकि, यदि आप हाइपरग्लेसेमिक हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको मधुमेह है आपका डॉक्टर आपको रक्त शर्करा का परीक्षण करने का आदेश दे सकता है, जो ग्लूकोज की मात्रा को मापता है (मस्तिष्क के लिए ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत और आपके शरीर में अधिकांश कोशिकाएं)। तेजी से रक्त शर्करा परीक्षण के लिए सामान्य स्तर 70 से 100 मिलीग्राम / डीएल के बीच हैं।
  • आप रक्त शर्करा मॉनिटर खरीद सकते हैं, जिससे आपको फार्मेसियों में खून का नमूना लेने के लिए अपनी उंगली पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है। एक सामान्य संदर्भ के रूप में, सामान्य रीडिंग्स, बिना उपवास के, 125 मिलीग्राम / डीएल से कम होनी चाहिए।
  • अत्यधिक परिष्कृत चीनी (चीनी के स्तर में वृद्धि या वृद्धि के रूप में जाना जाता है) खाने से अल्पावधि में हाइपरग्लेसेमिया पैदा हो सकता है, जिससे चक्कर आना थोड़ा सा हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से चक्कर काबू पाएं चरण 11
    5
    क्या उन्हें आपको कान विशेषज्ञ के पास भेजना है? यदि आपकी चक्कर आना महत्वपूर्ण है, अक्षम है और आपको लगता है जैसे दुनिया आपके चारों ओर घूमती है, तो आप चक्कर लगा सकते हैं। सिर का चक्कर स्थितीय सिर का चक्कर Beningno (कताई सनसनी होता है कि जब आप अपने सिर ले जाते हैं), labyrinthitis (भीतरी कान की एक वायरल संक्रमण) या Meniere रोग (भीतरी कान में तरल पदार्थ का संचय) की वजह से हो सकता है। असल में, चक्कर में आंतरिक कान (वेस्टिबुलर सिस्टम) के संतुलन तंत्र में या मस्तिष्क को उस तंत्र के कनेक्शन में परिवर्तन के कारण होता है। संक्षेप में, आपका वास्टिबुलर सिस्टम सोचता है कि आप गति में हैं, भले ही आप नहीं हैं, जो बारी की भावना पैदा करता है हालांकि, सिर का चक्कर खुद को हल करता है क्योंकि शरीर में समस्या के कारण इसका अनुकूलन होता है।
  • सौम्य मुद्रात्मक चक्कर आमतौर पर तब होता है जब कान के अंदर क्रिस्टल अर्धवृत्तांत नहरों को विलगित और परेशान करते हैं।
  • कभी-कभी सिरदर्द काफी तीव्र होता है जिससे उल्टी, उल्टी, सिरदर्द और घंटों के लिए शेष राशि का नुकसान होता है।
  • छवि शीर्षक से चक्कर आना चरण 12
    6
    एक ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य पर जाएं Osteopaths और काइरोप्रैक्टर्स विशेषज्ञों रीढ़ की हड्डी है कि आंदोलन और रीढ़ की हड्डी है कि कशेरुकाओं कनेक्ट के छोटे जोड़ों के सामान्य कार्य, काठ का पहलू जोड़ों कहा जाता है स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। बीमारी और सिर का चक्कर बाध्यकारी है, मिसलिग्न्मेंट या ऊपरी गर्दन के संयुक्त रोग का एक अपेक्षाकृत आम कारण है, आम तौर पर जहां वे खोपड़ी को देते हैं। आप जोड़ों के मैनुअल हेरिपूल का उपयोग कर सकते हैं, जिसे समायोजन भी कहा जाता है, को काठ के जोड़ों को जोड़ना या फिर स्थानांतरित करना, जो थोड़ा बिखेरा हो जाते हैं। रीढ़ की हड्डी समायोजन करते समय यह "पॉप" ध्वनि सुनना आम है।
  • यद्यपि रीढ़ की हड्डी का एक सामान्य समायोजन कभी-कभी पूरी तरह से चक्कर आना या चक्कर की भावना को दूर कर सकता है, जब ऊपरी गर्दन की समस्याएं आती हैं, तो महत्वपूर्ण परिणामों के नोटिस के लिए 3 से 5 उपचार लेने की संभावना अधिक होती है।
  • गर्दन के ऊपरी हिस्से में गठिया, विशेष रूप से रुमेटीइड गठिया, चक्कर आना के पुराने एपिसोड का कारण बन सकता है
  • युक्तियाँ

    • वरिष्ठ लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना है और दवाएं लेने की वजह से चक्कर आना पड़ सकता है
    • यदि आप लगातार चक्कर आना या हल्केपन के एपिसोड का अनुभव करते हैं, तो भारी मशीनरी ड्राइविंग या संचालन से बचें
    • अगर आपको चक्कर आना पड़ता है, कैफीन, शराब और तंबाकू का सेवन करने से बचें, क्योंकि वे आपके लक्षणों को भी बदतर बना सकते हैं।
    • अगर आपको चक्कर आना पड़ रहा है, तो अपने हाथ में एक बाल्टी या समान कंटेनर रखें, जब आपको उल्टी की आवश्यकता हो।

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से बात करें कि बरामदगी नियमित गति से होती है क्योंकि यह गंभीर हृदय रोग के लक्षण हो सकता है।
    • यदि आप गंभीर चक्कर आना (जो अत्यधिक सुरंग दृष्टि, उल्टी और बेहोशी का कारण बनता है) का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com