ekterya.com

एक बाध्यकारी खाने की विकार से कैसे उबरने

मैक्लिन अस्पताल और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के हालिया अध्ययन के अनुसार बाध्यकारी भोजन (जिसे बाध्यकारी भोजन विकार और भावनात्मक भोजन भी कहा जाता है) सबसे आम भोजन विकार है। उनके निष्कर्ष आश्चर्यजनक हैं, जिससे यह एक "महान सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या है।" हालांकि, यदि आप इसे समाप्त करने के लिए तैयार हैं, तो यहां एक समाधान है।

चरणों

बेंगलो भोजन विकार चरण 1 पर काबू पाने वाला इमेज

Video: The Case of the White Kitten / Portrait of London / Star Boy

1
लगता है कि आप स्वयं के योग्य हैं आपको यह महसूस करने की ज़रूरत है कि आप अपने खाने की आदतों को बदलने के लिए पर्याप्त हैं। आप ऐसा करते हैं और अपने आत्मसम्मान में सुधार के बाद ही आप इस विकार के खिलाफ युद्ध जीत सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बिंगे भोजन विकार चरण 2 पर काबू पाने
    2
    आपके द्वारा दुरुपयोग किए गए सभी भोजन को फेंक दें याद रखें, यदि भोजन आपके लिए तत्काल उपलब्ध नहीं है, तो आपके लिए प्रलोभन में पड़ना अधिक कठिन होगा। यह सुपरमार्केट पर जाने पर भी लागू होता है - अगर आप उन वस्तुओं को नहीं खरीदते हैं जिन्हें आप दुरुपयोग कर सकते हैं, तो जब आप घर पर हों तो मजबूरी से दूर करना आसान होगा।
  • छवि का शीर्षक बिंगे खाने वाली विकार पर काबू पाने के चरण 3
    3



    एक डायरी रखें इसमें, सब कुछ लिखिए जो आपने मजबूरी के लिए खाया है और उन भावनाओं को लिखें जो आप करते समय उपस्थित थे। सभी विवरण लिखें, जिसमें समय, दिन, आप क्या खाए, आप कितना खा गए और आपने पहले और बाद में कैसे महसूस किया एक डायरी को रखना एक महान उपकरण है, क्योंकि यह आपको एक धारणा देगा कि आप भोजन के लिए इतने आकर्षित क्यों हैं। यह आपको अपने बिगी खाने को कम करने में मदद करेगा ताकि आप किसी भी पैटर्न को देख सकें, जब आप अनिवार्य रूप से खाएं
  • छवि का शीर्षक बिंगे भोजन विकार का सफाया चरण 4
    4
    आराम करने का एक तरीका ढूंढें विश्राम आपके मन को साफ करना और मजबूरी में पड़ना नहीं है। संगीत सुनें, गर्म स्नान करें, अपने आप को लुभाने के लिए, मौसम अच्छा होने पर चलो, किसी दूसरे पक्ष पर ध्यान करें या अपने आप को सोचें, जहां बहुत अधिक भोजन करना आपके जीवन का हिस्सा नहीं है। एक और चीज जिसे आप आराम करने के लिए कर सकते हैं वह ड्राइव करना है शायद आप समुद्र या एक झील के पास रहते हैं हो सकता है कि आपके पास बहुत नज़दीकी मार्ग हैं बस याद रखना कि आपके साथ धन नहीं लेना है और किसी भी स्वयंसेवा फास्ट फूड या किसी भी जगह से खाना नहीं बेचता है। आप अपनी मजबूरी खत्म करना चाहते हैं, तब तक आप परीक्षा नहीं लेना चाहते हैं जब तक कि आप इसमें नहीं देते।
  • बेंगलो भोजन विकार चरण 5 पर काबू पाने वाली छवि
    5
    अपनी समस्या के बारे में बात करें किसी मित्र या किसी व्यक्ति से बात करें जिस पर आप भरोसा करते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है। यदि आप परेशान हैं, तो इस व्यक्ति के साथ अपनी निराशा डाउनलोड करें किसी को सुनने के लिए सरल तथ्य आपके लिए बहुत उपयोगी होगा आपको लगेगा कि आप अपनी छाती से बाहर निकलने के बाद अपने आप से एक भार बंद कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • कई चीजें हैं जो आप मजबूती से खाने के बजाय कर सकते हैं:
    • चलना सभी सुंदर चीजें हैं जो मौजूद हैं और उन सुंदर फूलों पर ध्यान केन्द्रित करने का प्रयास करें जो आप देखते हैं, सुंदर घरों या स्वभाव जो कि भोजन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप के आसपास हैं।
    • शिल्प करना सीना, पेंट, ड्रा: अपना खुद का कला का निर्माण करें आप अपनी कला के साथ कैसा महसूस कर सकते हैं।
    • एक उपकरण खेलें पियानो, वायलिन, तुरही या किसी अन्य उपकरण को आप पसंद करें
    • एक अच्छा आराम स्नान लो मुलायम रोशनी और आराम संगीत पर रखो, कुछ मोमबत्तियां रोएं, अपनी आंखों को बंद करें और अपने शरीर पर शांत रहना महसूस करें।
    • संगीत सुनें रखो जो आपको अच्छा महसूस करता है ज़ोर से गायन करने से आपको एक अच्छे मूड में मदद मिलती है
    • लिखना ठीक है कि आप अपने पत्रिका में क्या महसूस करते हैं। उस दिन के बारे में लिखें जो उस दिन हुआ जो आपने महसूस किया कि आप अनिवार्य रूप से खाना चाहते थे आप अपनी छाती से भावनाओं को प्राप्त करने के बाद बेहतर महसूस करेंगे। निम्नलिखित दिनों में, आप उन प्रलोभन को वापस देख सकते हैं जो आपने प्रलोभन में नहीं दिया था। यदि आप compulsively नहीं खाते हैं आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे और आप समस्याओं की संख्या बढ़ने की संख्या कम कर देंगे।
    • जोर से और भावना के साथ एक बयान कहो। इस कथन को लिखें और जहाँ भी जाएं, वहां इसे ध्यान में रखें ताकि आप हमेशा याद रखें कि आप कैसे बनना चाहते हैं। रेफ्रिजरेटर में या अलमारी में प्रतिलिपि रखें ताकि आप compulsively खाने से पहले दो बार सोच सकते हैं। हमेशा इसे करने से आपको विवश करने का प्रयास करें
    • थोड़ी देर ड्राइव करें अपना लाइसेंस और चाबियाँ लें और ड्राइव पर जाएं जब तक आप सुरक्षित महसूस करते हैं, घर पर सभी नकद और क्रेडिट कार्ड छोड़ दें उस क्षेत्र में ड्राइविंग करने की कोशिश करें जहां आपके पास पैसे लेते हैं, जहां बहुत अधिक भोजन प्रलोभन नहीं है। यह कम से कम आपके लिए और अधिक खाने की कोशिश करेगा।
    • कुछ प्रकार की प्रेरणादायक पुस्तक खरीदें जो आपको मिल सकती है चुनौतियों से गुजरने वाले लोगों को प्रेरित करने के बारे में कहानियां पढ़ना आपको आशा देगा। हमेशा कई प्रेरणादायक कहानियां हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं
    • समझें कि बाध्यकारी भोजन प्रायः खाने के लिए अवचेतन की वजह से होता है जो आपके बारे में पूरी तरह से अलग है कि आप अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं आपको निराश नहीं किया जा सकता है या कोई स्पष्ट समस्या नहीं है। यदि यह आपके साथ होता है, तो आपको खाने के लिए मजबूर होना पड़ता है
    • यदि आप खाने के लिए मजबूर हैं, तो आप भावनात्मक स्वतंत्रता तकनीक (ईएफ़टी) या पुनर्निर्माण आइ मूवमेंट डिसेंसिटाइजेशन (ईएमडीआर) के माध्यम से इसका निपटान कर सकते हैं।
    • ईएमडीआर को लाइसेंस प्राप्त मनोचिकित्सक की आवश्यकता है एक प्रशिक्षित काउंसलर द्वारा ईएफ़टी किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com