ekterya.com

कैसे एक दुःस्वप्न को दूर करने के लिए

हालांकि बुरे सपने बहुत आम हैं, लगभग किसी को भी उन्हें पसंद नहीं है ... केवल एक अन्य व्यक्ति को डर लगना पसंद करता है कि यह बुरे सपने उसे परेशान नहीं करेगा! बुरे सपने कुछ समय तक हमारे साथ रह सकते हैं, और दिन के दौरान "हमें का पालन करें", खासकर यदि वे चिंताजनक या भयावह थे यहां कुछ उपयोगी टिप्स दिए गए हैं कि एक दुःस्वप्न से कैसे उबरने के लिए, वापस शांति से सो जाओ और उम्मीद है कि दुःस्वप्न के चक्र को तोड़ना होगा। हम आपको स्वप्न की प्रक्रिया के बारे में दिलचस्प जानकारी भी देंगे। सीखना क्यों हम सपना आप के बारे में उपयोगी जानकारी दे सकते हैं जब आपके पास कभी-कभी दुःस्वप्न होता है और आप उन कारकों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं जो आपको तनाव और परिप्रेक्ष्य में चीजें डालते हैं। अंत में, हम आपको कुछ खास सुझाव देते हैं कि आपके बच्चों को बुरे सपने के साथ कैसे मदद करें।

चरणों

विधि 1

दुःस्वप्न से दूर होने का प्रयास करें
एक बुरा सपना चरण 1 पर जाओ शीर्षक छवि
1
बिस्तर से बाहर निकलो यदि आपको सिर्फ एक दुःस्वप्न से जाग गया है, तो आप को नींद जारी रखने के लिए मजबूर कर रहा है, जिससे आपको फिर से परेशान नींद आ सकती है, जिससे आप बुरी तरह और नीच तरीके से सो सकते हैं।
  • यदि यह मामला है, सो विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप उठ जाएं और यदि संभव हो तो कमरा छोड़ दें। ऐसा करने से यह संदेश बढ़ता है कि आपका बिस्तर आराम की जगह है।
  • यद्यपि आप कुछ घंटों घंटे के लिए सोने की जरूरत के बारे में चिंतित हो सकते हैं, अपने आप को थोड़ी देर के लिए जागने का अवसर दें ताकि दुःस्वप्न गायब हो जाए और आपका मन अधिक सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित कर सके।
  • गेट ऑवर ए बिड ड्रीम चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक आराम की गतिविधि करें जो आपको स्वप्न से विचलित करती है। घंटों पर ध्यान केंद्रित करने और इसकी गिनती करने के बजाय कि यह कितनी देर है और कितना अधिक सोना पड़ता है, एक रास्ता खोजने का प्रयास करें कि आप अपने आप को उस तरीके से विचलित कर सकते हैं जिससे आपको आराम मिले
  • उदाहरण के लिए, एक अच्छी किताब की अध्याय या दो को पढ़ लें इससे पहले कि आप फिर से सोते रहें। एक किताब है कि अपने दु: स्वप्न की सामग्री से बहुत अलग है चुनने के लिए प्रयास करें: अगर, कहते हैं, आप अपने नींद में चलने अभ्यास कर रहे थे और आप एक चट्टान से गिर गया, साहसिक उपन्यासों से बचा जाता है और बदले में एक के कुछ पृष्ठों का चयन ऐतिहासिक कथा किताब या रोमांटिक उपन्यास
  • आपको कुछ ऐसा करने से बचना चाहिए जो चुनौतीपूर्ण या अत्यधिक मांग है, जैसे होमवर्क, कार्यालय का काम या घर का काम।
  • छवि पर क्लिक करें Get Over a Bad Dream चरण 3
    3
    टेलीविज़न को चालू करने से बचें नींद विशेषज्ञ आम तौर पर यह सलाह देते हैं कि बिस्तर पर जाने से पहले हम एक स्क्रीन के सामने बिताते समय की मात्रा कम करते हैं। वे हमें बताते हैं कि नीले प्रकाश जो कुछ इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उत्सर्जन करता है, हमारे प्राकृतिक नींद चक्र को बाधित कर सकता है
  • इसके अलावा, टेलीविज़न एक माध्यम है जिसे ध्यान देने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि जब हम इसे देखते हैं तो हम भी उत्तेजित हो सकते हैं, जिससे हमें सोना पड़ सकता है।
  • एक शीर्षक पर क्लिक करें
    4
    आपको गर्म स्नान देने पर विचार करें बहुत से लोग सोते समय से पहले अपने नियमित दिनचर्या के हिस्से के रूप में गर्म स्नान लेने में सहायक होते हैं अगर आपको दुःस्वप्न होने के बाद शांत होने की लागत है, तो आराम से स्नान आपके मन और शरीर दोनों को शांत कर सकती है।
  • Video: क्या आपको भी आते है बुरे भयानक या डरावने सपने बुरे सपनों से छुटकारा पाने के उपाय

    छवि पर क्लिक करें Get Over a Bad Dream चरण 5
    5
    कुछ योग का विस्तार करो एक दुःस्वप्न के कारण जागने के बाद, निश्चित रूप से आपका मन बेचैन है, लेकिन आपका शरीर भी तनावपूर्ण और तनावपूर्ण हो सकता है हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अभ्यास करने से आप बेहतर सो सकते हैं। इसलिए, आपको अपने मन और अपनी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करने के प्रयास में, फिर से बिस्तर पर जाने से पहले कुछ योग करने पर विचार करें।
  • सबसे अच्छा बना हुआ है कि आप कोशिश कर सकते हैं बाकी और निवेश, आसान झुकाव आगे मुद्रा जैसे (घट-बढ़ Sukhasana), रुख एक्सटेंशन (Uttanasana), बाल पोज (Balasana) और मुद्रा उल्टे इशारा (Viparita Karani हैं )।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने हिस्सों को बनाए रखें और नरम बनाते हैं और पसीने से बचें या आपके हृदय की दर बहुत तेज हो
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आराम क्षेत्र से परे अपने आप को धक्का न करें या यह कि आपको कोई दिक्कत नहीं है जो आपको परेशान करता है। एक योग्य पेशेवर से सीखना भी एक अच्छा विचार है, जो आपको सही ढंग से सीखने और आपके शरीर के समायोजन में मदद कर सकता है।
  • एक बुरा सपना चरण 6 पर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अभ्यास कौशल जो आपको आश्वस्त करते हैं आप पा सकते हैं कि आप ध्यान, प्रार्थना या साँस लेने के अभ्यासों को शांत करके और दुःस्वप्न से दूर हो सकते हैं।
  • गेट ऑवर ए बिड ड्रीम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    चिकनी संगीत चलाएं बहुत से लोग रिपोर्ट करते हैं कि जब वे रेडियो या आराम से संगीत रिकॉर्डिंग सुनते हैं तो उन्हें फिर से सोना आसान लगता है क्योंकि यह एक माध्यम है जिसके लिए कम ध्यान देने की ज़रूरत है, नींद विशेषज्ञ आम तौर पर इस तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए अनुमोदन करते हैं जिससे आपको फिर से सोते रहने में सहायता मिलती है।
  • यदि आप वाद्य संगीत का चयन करते हैं और कई आंदोलनों वाले गीतों का चयन करने से बचते हैं तो सामान्यतः, आपको अधिक आराम मिलेगा, जिनमें से कुछ अधिक तनावपूर्ण और नाटकीय हो सकते हैं
  • आप संगीत को एक टाइमर के साथ खेलने पर भी विचार कर सकते हैं, ताकि यह निश्चित अवधि के बाद बंद हो जाए। कई संगीत अनुप्रयोगों में यह सुविधा है
  • एक बुरा सपना चरण 8 पर जाओ शीर्षक वाली छवि
    8
    स्वभाव की आवाज़ को पुन: प्रजनित करता है अगर आपको लगता है कि जब आप सोते हैं कि संगीत आपको विचलित कर लेता है, तो सुराग ढूंढें, जो प्रकृति की नरम और आरामदायक आवाज़ उत्पन्न करती हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप समुद्री लहरों, बारिश या जानवरों की चुप आवाज़ों की रिकॉर्डिंग के साथ सीडी या एप्लिकेशन पा सकते हैं।
  • विधि 2

    अपने दुःस्वप्न को समझें और विश्लेषण करें
    छवि पर क्लिक करें Get Over a Bad Dream चरण 9
    1
    अपने सपनों के बारे में एक डायरी लिखें आवृत्ति और अपने सपनों की सामग्री को ध्यान में रखते हुए, आप पैटर्न को पहचानने में सक्षम हो सकते हैं इससे बदले में आप अपने परेशान करने वाले सपने के कारणों को निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं, अर्थ ढूंढ सकते हैं और भावनात्मक रूप से उनसे वापस ले सकते हैं।
    • आवर्ती बुरे सपने में अक्सर अधिक धमकी वाली सामग्री शामिल होती है, इसलिए वे लंबे समय तक उपस्थित रहें, पूरे दिन और ज़्यादा हमें परेशान कर सकते हैं, सोते समय सोने का समय आ जाता है।
    • इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपका बुरे सपने क्यों प्रस्तुत किए जाते हैं, और अपने सपनों के बारे में एक डायरी लिखना आपको इस संबंध में मदद कर सकता है।
  • एक शीर्षक पर क्लिक करें
    2
    अपने सपनों की सामग्री पर ध्यान दें हमारे सपनों की अधिकांश सामग्री आत्मकथात्मक होती है: हमारे सपनों के लोग अधिकतर लोग हैं जिन्हें हम जानते हैं और नियमित रूप से बातचीत करते हैं, और हमारे सपनों में जो भी चीजें हम करते हैं वह हमारे दैनिक जीवन से आती हैं।
  • उदाहरण के लिए, गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था, बच्चों के जन्म और देखभाल के बारे में अधिक सपना देती हैं, जबकि स्वास्थ्य कर्मचारी अपने मरीजों के बारे में अधिक सपना देखते हैं।
  • जब आप अपने सपने की सामग्री पर ध्यान देते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि आपका मन क्या कहने की कोशिश कर रहा है: क्या आप अपने काम में आगामी घटना के बारे में चिंतित हैं? क्या आप अपने रिश्ते से जोर देते हैं?
  • यदि आपको पता चला कि आपका सपना आपको अपने जीवन के एक पहलू में तनाव को दर्शाता है, एक बार जब आप उस समस्या को प्रबंधित करने पर ध्यान देते हैं, तो आपका बुरे सपने कम हो सकते हैं
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    3
    समझें कि हम सपना क्यों करते हैं सीखना क्यों हम सपने उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि हम अपने बुरे सपने को संसाधित करने और कुछ परिप्रेक्ष्य हासिल करने का प्रयास करते हैं। जब हम सपने देखते हैं तो हमारा मन क्या समझ सकता है यह समझने में हमारी सहायता कर सकते हैं कि यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो कभी-कभी बुरे सपने में समाप्त होती है।
  • हमारा मस्तिष्क हमारे अनुभवों और भावनाओं की समीक्षा करने के लिए सपनों की प्रक्रिया का उपयोग करता है, हमारे द्वारा दिन के दौरान प्राप्त हुई जानकारी को संसाधित करता है और यादों का निर्माण शुरू होता है।
  • एक बुरा सपना 12 पर जाओ
    4
    सपनों में देरी के बारे में जानें हमारे अनुभवों को मस्तिष्क द्वारा हमेशा तुरंत संसाधित नहीं किया जाता है कभी-कभी किसी अनुभव के लिए हमारे सपनों का हिस्सा बनने में दिन या सप्ताह भी लग सकते हैं। शोधकर्ता मानते हैं कि यह एक ऐसा तरीका है जिसमें हमारी अल्पकालिक यादें हमारी दीर्घकालिक स्मृति में शामिल हो सकती हैं।
  • आपको इसमें रुचि क्यों चाहिए? अगर आपको पता है कि आपका दुःस्वप्न केवल आपके मस्तिष्क प्रसंस्करण का एक परिणाम है और इस जानकारी को वर्गीकृत करता है, तो आप यह निष्कर्ष निकालने में सक्षम हो सकते हैं कि आपका दुःस्वप्न उसी तरह है जिस तरह आपका मस्तिष्क अनुभव को पूरा करता है
  • यदि यह मामला है, तो आपको फिर से एक ही चीज़ का सपने देखने की चिंता नहीं होनी चाहिए।
  • एक बुरा सपना 13 में जाओ छवि शीर्षक
    5
    अपनी दवाइयों के दुष्प्रभावों की जांच करें कुछ दवाएं बुरे सपने में भी बढ़ सकती हैं।
  • यदि आप बस बुरे सपने का अनुभव करना शुरू कर दिया है, तो अपनी दवाइयों के लेबलों को देखने के लिए देखें कि क्या दुःस्वप्न या नींद की कमी कुछ साइड इफेक्ट है।
  • यदि हां, तो अपने चिकित्सक से नुस्खा बदलने के बारे में बात करना अच्छा होगा। यदि नहीं, तो कम से कम आपको संभव कारण पता होगा और आप अपने बुरे सपने को प्रबंधित करने और उनसे पुनर्प्राप्त करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
  • गेट ओवर ए बैड ड्रीम स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी पीने की आदतों की जांच करें अल्कोहल भी हमारी नींद में हस्तक्षेप कर सकती है और अच्छी तरह सो नहीं करने के लिए जिम्मेदार भी हो सकता है।
  • रात में (या सामान्य रूप से) शराब पीने पर विचार करने के लिए विचार करें कि क्या आपके दुःस्वप्न कम हो जाते हैं



  • एक बुरा सपना गेट ओवर शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    अपने बुरे सपने के पीछे अन्य संभावित कारणों पर विचार करें जो लोग माइग्रेन से पीड़ित होते हैं वे दुःस्वप्न पैदा करने के लिए अधिक प्रतीत होते हैं, जैसे उन लोगों को जो स्लीप एपनिया से पीड़ित होते हैं और जो नैदानिक ​​अवसाद से पीड़ित होते हैं
  • आपको संदेह है कि अपने बुरे सपने सामान्य तनाव का एक परिणाम नहीं हैं, लेकिन एक शारीरिक या भावनात्मक मूल समस्या का एक लक्षण हो सकता है, यह जितनी जल्दी हो सके अपने चिकित्सक से पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य पर जाएँ और / या देखभाल करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • गेट ऑवर ए बैड ड्रीम स्टेप 16 शीर्षक वाली छवि
    8
    समझे कि सपनों को दुःखी प्रक्रिया का हिस्सा हो सकता है यह उन लोगों के लिए बहुत आम है, जिनके नुकसान का अनुभव हुआ है या किसी चिकित्सीय घटना का सामना करना पड़ा है और उनके द्वारा प्रभावित हुआ है। यह भावनात्मक दृष्टिकोण से उपयोगी और हानिकारक दोनों हो सकता है।
  • कुछ लोगों के लिए, उनके नुकसान के बारे में सपने अपने अवसाद को बढ़ा सकते हैं, लेकिन अन्य लोगों की रिपोर्ट है कि सपने अंततः उन्हें अपने नुकसान को स्वीकार करने में मदद करते हैं।
  • एक बार जब आप महसूस करते हैं कि आप एक कठिन अनुभव के बाद बुरे सपने की उम्मीद कर सकते हैं, तो आप बेहतर जान सकते हैं कि सपने दुःखी प्रक्रिया का हिस्सा हैं जैसे ही आपकी उदासी समय के साथ गायब हो जाएगी या यह अधिक प्रबंधनीय बन जाएगी, आपके बुरे सपने या दुखद सपने भी कम हो जाएँगे।
  • एक बुरा सपना चरण 17 पर जाओ शीर्षक छवि
    9
    यदि आपके सपने आपको परेशान करते हैं, तो समय पर सहायता प्राप्त करें आपको पेशेवर मदद लेने में संकोच नहीं करना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपके सपनों को दर्द, आघात, चिंता या तनाव से बढ़ावा दिया जाता है।
  • आपका डॉक्टर या परामर्शदाता यह पूछेगा कि आपने कैसे महसूस किया है: इस बात पर चर्चा करना सुनिश्चित करें कि आप कैसे सो रहे हैं और आप कैसे इस सवाल का जवाब देना शुरू कर रहे हैं।
  • विधि 3

    अपने बच्चे को दुःस्वप्न से दूर करने में मदद करें
    एक बुरा सपना चरण 18 पर जाओ शीर्षक छवि
    1
    आराम से रहें यदि आपका बच्चा एक दुःस्वप्न होने के बाद जागता है, तो उसे तुरंत कॉल करने के लिए जवाब देना सुनिश्चित करें, और उसे आश्वस्त करें कि आप उसके लिए हैं, और वह सुरक्षित है।
    • बच्चों के लिए उनके सपनों और वास्तविकता में अनुभव की जाने वाली सच्ची भावनाओं के बीच भेद करना मुश्किल हो सकता है। आपकी शांत उपस्थिति आपके बच्चे को आराम करने में मदद करेगी, और उन्हें यह महसूस करने में मदद करेगी कि वह केवल सपना देख रही थी
  • छवि का शीर्षक, गेट ऑवर ए बैड ड्रीम, चरण 1 9
    2
    अनुभव की पहचान करें जब आपका बच्चा दुःस्वप्न से उठता है, तो उसे उलझन में महसूस हो सकता है और यह जानना जरूरी है कि अभी क्या हुआ है। उसे चिंता हो सकती है कि घर में अभी भी एक बुरा व्यक्ति हो सकता है, इसलिए आपको उसे जल्दी से यह तय करने में मदद करनी चाहिए कि वह क्या सपना देख रहा था।
  • कहो, "यह एक दुःस्वप्न था, लेकिन मैं यहाँ हूँ यह खत्म हो गया है और आप ठीक हैं। "
  • एक बुरा सपना चरण 20 के बारे में जानें
    3

    Video: दु: स्वप्न के बारे में शीर्ष 10 भयानक तथ्य

    अपने बेटे के प्रति सहानुभूति दिखाएं। समझाओ कि हर कोई दुःस्वप्न है, और आप जानते हैं कि वे कितना डर ​​सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा अपने डर पर काबू पाएं, तो सावधान रहें कि उसे कम न मानें, और उसे बताएं कि दुःस्वप्न के परिणामस्वरूप डरने और परेशान होना ठीक है।
  • एक बुरा सपना चरण 21 के बारे में जानें
    4
    कमरे से राक्षसों (या दुःस्वप्न) निकालें विशेष रूप से छोटे बच्चों के साथ, आप अपने बच्चे सो फिर से गिर जाते हैं यदि आप "पोशन" या जादू "मंत्र" राक्षसों, राक्षसों और बुरे सपने बाहर कास्ट करने के लिए सेट बनाने के लिए अच्छे परिणाम हो सकता था।
  • राक्षसों (एक सजाए गए स्प्रे बोतल में पानी) या अच्छा सपने रखने के लिए एक पाउडर के खिलाफ स्प्रे तैयार करें जो कि आप कमरे के चारों ओर फैल सकते हैं
  • एक बुरा सपना 22 पर जाओ छवि शीर्षक
    5
    अपने बच्चे को एक रक्षक दे दो उसे अभी भी सोने के लिए वापस जाने के बारे में परेशान पकड़ अपने बच्चे के साथ बात कर के बाद और है, वह शांत हो जाओ, तो आप एक विशेष भरवां जानवर या खिलौना जिनका काम बुरे सपने से अपने बच्चे को बचाने के लिए है दे सकते हैं।
  • "हे प्रभु हिप्पो", उदाहरण के लिए के साथ एक विशेष बात है, और खिलौना है कि वह अपने बच्चे को मदद सुखद सपने हैं और सभी बुरे सपने बाहर ले जाने की आवश्यकता है याद आती है।
  • छवि का शीर्षक एक ओवर ड्राफ्ट 23
    6
    अपने बच्चे के सपने की योजना का प्रयास करें यदि आपका बच्चा वापस सोने के बारे में परेशान है, तो उन चीजों के बारे में बात करने के लिए समय लें, जिनके बारे में आप सपना देखना चाहते हैं।
  • एक कहानी बनाएं जिसमें आपका बच्चा "तारा" और उसके मित्र या खिलौने हैं, दूसरे खिलाड़ियों को सपने में: जब वे फिर से सोते हैं तो वे एक साथ क्या करेंगे?
  • पर्याप्त विवरण जोड़ें और कहानी को जल्दी मत करो। भाग्य के साथ, आपका बच्चा कहानी के दौरान सो जाएगा और सपने देखने के दौरान इसे जारी रखेगा।
  • एक बुरा सपना 24 पर जाओ शीर्षक छवि
    7
    नरम और आराम संगीत खेलें यह आपके बच्चे को फिर से सो जाने की कोशिश करते वक्त कुछ ध्यान देने के लिए दे सकता है, और चुप्पी में घर के सभी "भयावह" आवाज़ों को छिपा सकता है।
  • संगीत को कह रही है कि कहानी के बारे में सोचने के लिए उसे प्रोत्साहित करें, या उससे पूछें कि वह क्या देखता है जब वह संगीत सुनता है: क्या आपको एक जादुई वन या सितारों को देखते हैं, जो कि चमकते हैं, उदाहरण के लिए?
  • उसे शांत करने वाले दृश्यों की कल्पना करें, जो संगीत को फिट करते हैं, और वह अधिक आराम से महसूस कर सकता है और अपने दुःस्वप्न पर लौटने की संभावना कम हो सकता है
  • एक बुरा सपना चरण 25 पर जाओ शीर्षक वाली छवि
    8
    सुबह में अपने बेटे से बात करें आपका बच्चा अपने सपनों के भयावह ब्योरे को साझा करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है जब वह अभी उठता है और यदि वह अनिच्छुक है तो उसे आपको धक्का नहीं देना चाहिए हालांकि, देखें कि क्या आप सुबह में इसके बारे में बात करने के लिए तैयार हैं।
  • यह भी आप यह निर्धारित करने के लिए करता है, तो बुरा सपना एक सामान्य घटना थी या इस तरह के बारे में स्कूल, दोस्तों चिंता के रूप में एक बड़ा समस्या का एक लक्षण है, या क्या यह अवसाद है एक अच्छा अवसर हो सकता है।
  • Get Over a Bad Dream चरण 26 शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने बच्चे को फिर से अपने सपनों को लिखने में मदद करें दिन के दौरान, अधिक जानकारी के साथ आपका बच्चा अपने दुःस्वप्न के बारे में बात कर सकता है। उसे खुशहाल समाप्त होने के साथ सपना को फिर से लिखना, या इसे बदलने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वह सभी राक्षसों या बुरे लोगों को हरा सके।
  • इससे आप सामान्य रूप से अपने सपनों के लिए कम संवेदनशील महसूस कर सकते हैं और आपको नियंत्रण और शक्ति की भावना को वापस दे सकते हैं।
  • गेट ऑवर ए बिड ड्रीम चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपने बेटे के डॉक्टर से बात करें यदि आपके बच्चे के दुःस्वप्न आवर्ती हो जाते हैं, तो आपको बाल रोग विशेषज्ञ के साथ परामर्श करना चाहिए। खासकर यदि आपके बच्चे का सपना नकारात्मक रूप से प्रभावित हो या यदि आप अन्य भावनात्मक या व्यवहारिक समस्याओं को देखते हैं तो ऐसा करें
  • गेट ऑवर ए बिड ड्रीम चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    11

    Video: कैसे बुरे सपने को रोकने के लिए

    अपने बच्चे के शिक्षकों या परामर्शदाताओं से बात करें यह भी एक अच्छा विचार हो सकता है कि आपका बच्चा स्कूल में कठिनाई कर रहा है या उसके दोस्तों के साथ समस्या है या नहीं। यह बुरे सपने का एक अंतर्निहित स्रोत हो सकता है
  • इसके अलावा, अगर आपके बच्चे को जाहिरा तौर पर सिर्फ एक चरण से गुजर रहा है, यह एक अच्छा विचार अपने शिक्षक है कि अच्छी तरह से हाल ही में नहीं सो गई है कि अगर यह उनके व्यवहार या स्कूल के प्रदर्शन को प्रभावित किया जा सकता है यह बताने के लिए है।
  • अपने शिक्षक को ध्यान में रखते हुए अपने बच्चे को स्कूल में अधिक तनाव के अधीन होने से बचाने में मदद कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com