ekterya.com

कैसे उम्मीद है

क्या आप अक्सर जानने के लिए संघर्ष करते हैं कि आपकी नियमित गतिविधियों का अर्थ या उद्देश्य क्या है? क्या आप बुरी आदतों को अलग करना चाहते हैं लेकिन ऐसा करने की ताकत नहीं मिलती? आशा एक अर्थहीन शब्द या आपके जीवन में बहुत कम या कोई प्रासंगिकता की तरह प्रतीत हो सकती है, लेकिन अपने जीवन में अंतर्निहित अवसरों को देखने का मतलब के रूप में, यह आपके लिए एक आवश्यक मिसाल हो सकता है कि आप अपने आप में जो भी रूटीन पाते हैं इन चरणों का पालन करें ताकि आप जा सकें और आप जीवन के सामान्य परिस्थितियों में अधिक अवसर देख सकें।

चरणों

विधि 1

अपने जीवन की कल्पना करें
आशा है आशा चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि आप अपना जीवन कैसे चाहते हैं लोगों को अक्सर बेहतर कल पर विश्वास करने में परेशानी होती है क्योंकि वे कल्पना नहीं कर सकते कि यह कैसा होगा। इससे पहले कि आप आशा कर सकें, यह निर्धारित करना जरूरी हो सकता है कि आप किस प्रकार का जीवन सबसे ज्यादा वांछनीय होने की कल्पना करते हैं। अपने आदर्श जीवन के बारे में सोचने के लिए कुछ समय ले लो और इसमें क्या बातें शामिल होंगी
  • अपने आप से पूछो: "यदि मैं कल उठ सकता हूं और कोई जिंदा हूं, तो यह कैसा होगा?" सभी संभावित विवरणों के बारे में सोचें आपका घर कैसा दिखता है? अपने दोस्तों की तरह क्या होगा? आप किस प्रकार की गतिविधियों में भाग लेंगे?
  • आपके जीवन के लिए दृष्टि लिखने के लिए यह उपयोगी हो सकता है, ताकि आप समय-समय पर उसकी समीक्षा कर सकें।
  • हॉप होप स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने वर्तमान जीवन की परिस्थितियों के साथ अपने आदर्श दृष्टि की तुलना करें एक आदर्श दुनिया में आप किस तरह का जीवन जीना चाहते हैं यह निर्धारित करने के बाद, उस जीवन की तुलना आपके वर्तमान जीवन की परिस्थितियों की तुलना करें। ऐसा करने से आपको यह तय करने में मदद मिल सकती है कि आपके जीवन के कौन से क्षेत्र पहले से आपकी दृष्टि से जुड़े हुए हैं या यदि आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 18 किलो कम (40 पाउंड) के साथ कल्पना करते हैं, तो उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इस समय आप के बारे में सोचें। क्या आप स्वस्थ भोजन खाते हैं? क्या आप अपने राशन को नियंत्रित करते हैं? क्या आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं? आपको अपनी दृष्टि के करीब लाने की क्या ज़रूरत है?
  • जैसा कि आप अपने जीवन पर विचार करते हैं, वर्तमान परिस्थितियों पर विचार करें अपने आदर्श दृष्टि के कुछ पहलुओं को पहले से ही आपके जीवन में प्रकट किया गया है?
  • हॉप होप स्टेप 3 नामक छवि
    3
    यदि आपके जीवन के लिए यथार्थवादी या अवास्तविक अपेक्षाएं हैं, तो विचार करें। आशा रखने के लिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके लिए जो दृष्टि है वह यथार्थवादी है यदि आपकी दृष्टि यथार्थवादी नहीं है, तो आप निराशाजनक महसूस कर सकते हैं। अपने जीवन के लिए अपनी दृष्टि पर विचार करें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या आपका दृष्टिकोण यथार्थवादी है अन्यथा, आपको कुछ समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि आपकी दृष्टि कुछ हासिल कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपका दृष्टिकोण एक करोड़पति होना है, लेकिन आपको नहीं पता कि आप उस लक्ष्य को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। इस मामले में, आपको उन लक्ष्यों से शुरू करने पर विचार करना चाहिए जो आपके वर्तमान जीवन की शर्तों के लिए अधिक उपयुक्त हैं।
  • Video: Android charging (cc) keypad मोबाइल में कैसे लगाते हैं ?

    हॉप होप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन लक्ष्यों को आप प्राप्त करना चाहते हैं, उनमें से एक को उम्मीद है कि सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। अपने जीवन के लिए दृष्टि विकसित करने के बाद, कुछ लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए समय निकालें अपने लक्ष्यों को लिखें और उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। संभावना को बेहतर बनाने के लिए कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे, सुनिश्चित करें कि आपके लिए जो लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं वे हैं स्मार्ट लक्ष्य. ये अंग्रेज़ी में संक्षेप हैं जो निम्न विशेषताओं को दर्शाते हैं:
  • विशिष्ट: लक्ष्य सामान्य या अस्पष्ट होने के बजाय उन्मुख होता है
  • माप योग्य: लक्ष्य को मापने (संख्याओं से मापा) हो सकता है
  • क्रिया-उन्मुख: लक्ष्य ऐसा कुछ है जिसके लिए आप प्रयास कर सकते हैं और उसका नियंत्रण कर सकते हैं।
  • यथार्थवादी: लक्ष्य आपके द्वारा उपलब्ध संसाधनों के साथ प्राप्त कर सकते हैं।
  • समय सीमा: लक्ष्य की शुरुआत और अंत या एक समय सीमा है जिसके लिए आपको छड़ी करना चाहिए।
  • विधि 2

    आशा का विकास करें
    आशा है आशा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी शक्तियों को पहचानें कुछ लोगों को उम्मीद की कमी हो सकती है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे कुछ भी अच्छा नहीं हैं। यदि आप इस प्रकार की निराशा महसूस करते हैं, तो अपनी सारी ताकत और उपलब्धियों की सूची बनाने का प्रयास करें। सूची की समीक्षा करें और इन सकारात्मक लक्षणों पर खुद को बधाई दीजिए खुद को अपनी पीठ पर हल्का नल देकर हर बार आप भविष्य के लिए अपनी आशा विकसित करने में सहायता करेंगे।
  • आशा है आशा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    समर्थन संबंधों को विकसित करना अपने आप को सक्षम और सहायक लोगों के साथ जितना संभव हो उतना अधिक समेटे। उन लोगों के साथ चारों ओर रहने का प्रयास करें जो आपको अच्छा महसूस करने में सहायता करते हैं और जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। दोस्तों के समर्थन नेटवर्क होने से आपकी रुचि और आपके लक्ष्यों को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। जब आप पूरी तरह अकेले हैं, तब से आपको एक मजबूत समुदाय से मिलना बहुत आसान है।
  • अपने आसपास के लोगों की गतिविधियों और व्यवहार को देखो। देखें कि उनमें से कोई भी एक मॉडल के रूप में सेवा कर सकता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं। इसके अलावा, विचार करें कि ये लोग कैसे कार्य करते हैं और आपको महसूस करते हैं।
  • आशा है आशा चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    आनंददायक गतिविधियों में भाग लें आप जिन चीजों का आनंद उठा रहे हैं, वे आपकी आशा की भावना को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हर दिन आपको खुश करने वाली गतिविधियों में भाग लेने से, आपके पास उद्देश्य का एक बड़ा अर्थ होगा। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कौन सी गतिविधियां आपको सबसे ज्यादा खुशी देती हैं, तो पता लगाने के लिए कुछ नया प्रयास करें। स्थानीय विश्वविद्यालय में एक कक्षा ले लो, एक नया खेल अभ्यास करें, एक नई प्रतिभा सीखें या एक नया शौक खोजें।
  • हैव होप चरण 8 नामक छवि
    4
    एक कारण के साथ शामिल हो जाओ अपने समुदाय में किसी कारण से स्वयं को शामिल करना भविष्य के लिए आशा पैदा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। आप इसे अपने स्थानीय समुदाय में या यहां तक ​​कि एक ऑनलाइन समुदाय में भी कर सकते हैं - हालांकि, किसी भी मामले में, यहां शुरुआती बिंदु समान लक्ष्य या परियोजनाओं के बारे में दूसरों के साथ संबंध बनाने के लिए है। अपने हितों को साझा करने वाले लोगों से स्वयं को शामिल करने से आप अलगाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जिससे निराशा की भावना पैदा हो सकती है।
  • स्थानीय राजनीति में शामिल हो जाएं या एक वैश्विक मुद्दे के बारे में एक ऑनलाइन चर्चा मंच में शामिल हों, जो आप के बारे में भावुक हो सकते हैं। जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना आसान आपके लिए होगा
  • स्वयंसेवक काम करने पर विचार करें कुछ अध्ययनों से यह पता चला है कि स्वैच्छिक कार्य के लिए आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ हैं
  • आशा है आशा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: घर मई dermaroller इस्तेमाल कैसे करें | Microneedling at Home

    अपने आप को सबसे अधिक विविध स्थितियों में रखें हमेशा अपने आराम क्षेत्र में रहकर आपको निराश और निराश महसूस कर सकते हैं। हालांकि, अपने आप को ऐसी स्थितियों में डाल देना जो आपको असहज महसूस करते हैं, आपको निराशा और अन्य नकारात्मक भावनाओं को दूर करने में मदद कर सकता है। अपने आराम के क्षेत्र को छोड़कर अपने सोच पैटर्न को बदलने और अधिक आशा के साथ दुनिया के दृष्टिकोण जानने के लिए आवश्यक है।
  • अपने जीवन में गतिविधियों की तलाश करें जो आपको खिड़की के अंदर डालती है जो कि थोड़ा असुविधाजनक महसूस कर रही है और चिंता से पूरी तरह से अभिभूत है। आम तौर पर, आशा की भावना को विकसित करने और विकसित करने के लिए ये सबसे अच्छा समय होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर घर जाते हैं तो आप काम के बाद अपने सहयोगियों के साथ बाहर जाने की कोशिश कर सकते हैं
  • हैव होप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक पत्रिका में अपने विचारों और भावनाओं का ट्रैक रखें एक डायरी होने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आप निराश क्यों महसूस करते हैं और यह भी तनाव को दूर करने का एक अच्छा तरीका है। अखबार में लेखन शुरू करने के लिए, एक आरामदायक जगह चुनें और 20 मिनट एक दिन लिखने का प्रयास करें। आप कैसे महसूस करते हैं, आप क्या सोचते हैं या आप जो चाहते हैं, उसके बारे में लिखकर प्रारंभ करें आप अपने लक्ष्यों के संबंध में प्रगति रिकॉर्ड करने के लिए अपनी पत्रिका का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • एक आभार पत्रिका रखने की कोशिश करें प्रत्येक रात, तीन चीजों के बारे में सोचें जो आप के लिए आभारी हैं और उन्हें लिखते हैं। हर दिन ऐसा करने से आपको और अधिक आशावादी परिप्रेक्ष्य विकसित करने में सहायता मिलेगी और आपको बेहतर सोखने में और बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेने में भी मदद मिलेगी।



  • हैव होप चरण 11 के शीर्षक वाला छवि
    7
    अपना ख्याल रखना व्यायाम करें, स्वस्थ भोजन खाएं, बहुत आराम करें और आराम करें। इन बातों को करने से आपको उम्मीद की भावना विकसित करने में मदद मिलेगी। अपने आप को ख्याल रखकर, आप अपने दिमाग में संकेत भेजते हैं जो आपको बताते हैं कि आप खुश होने के योग्य हैं और अच्छे से व्यवहार करें। सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम, भोजन, नींद और विश्राम के लिए अपनी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय व्यतीत करते हैं।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें एक दिन में 30 मिनट की मध्यम व्यायाम करें।
  • फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन जैसी स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक संतुलित आहार खाएं
  • 7 से 9 घंटे हर रात सो जाओ।
  • आराम करने के लिए कम से कम 15 मिनट एक दिन अलग रखें अभ्यास योग, गहरी साँस लेने के व्यायाम या ध्यान करो।
  • एक दिन में 8 गिलास पानी पीने से।
  • विधि 3

    चेहरा चिंता और निराशा
    हैव होप चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार (PTSD) के लक्षण पहचानें PTSD के साथ लोग अक्सर निराशा का सामना करते हैं, अन्य लक्षणों के बीच में इस संभावना पर विचार करें कि आप PTSD से पीड़ित हैं और एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करते हैं, अगर आपको यह संदेह है कुछ सामान्य प्रकार के PTSD और उनके संबंधित लक्षण हैं:
    • Hyperexcitation: चिड़चिड़ापन, आंदोलन, नींद में कठिनाई, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, आतंक की भावनाएं, हमेशा पर हमला करने या जवाब देने के लिए तैयार रहें
    • अनुभव का अनुभव: बुरे सपने, आक्रामक यादें, आवर्ती यादें, एक दर्दनाक घटना के शारीरिक लक्षणों का सामना करना, आघात के अनुस्मारक के लिए अतिरिक्त संवेदनशीलता
    • अस्वस्थता: डिस्कनेक्ट या रोबोट महसूस करना, लोगों और गतिविधियों में रुचि खोने, निराशाजनक, पृथक या निराश महसूस करना, आघात से जुड़े लोगों के बारे में बात करने से बचें
  • हॉप होप चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    भविष्य के बारे में अपनी चिंता का पता लगाएं अध्ययनों से पता चला है कि स्वयं की अवास्तविक अपेक्षाएं (एक अर्थ में, "झूठी उम्मीद" होने के कारण) चिंता पैदा कर सकती है। यह चिंता आपके लिए उपलब्ध अवसरों को देखने में मुश्किल हो सकती है। अनियंत्रित चिंता आपकी प्रगति को बाधित कर सकती है और आपको कम उम्मीद महसूस करती है। यथार्थवादी आशा पैदा करने के लिए, "झूठी आशा" के विरोध में, आपको अपनी चिंता का सामना करना सीखना होगा।
  • व्यवस्थित विषमता का अभ्यास करने की कोशिश करो व्यवस्थित विदारतापूर्ण लोगों को संकटग्रस्त स्थितियों के दौरान लोगों से राहत मिलती है, इसलिए वे खुद के साथ अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। बुनियादी विश्राम तकनीक सीखना शुरू करें, जैसे कि गहरी साँस लेने के व्यायाम या ध्यान। फिर उन स्थितियों में उन तकनीकों का उपयोग करें जो आपको असुविधाजनक महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अगले दिन अपनी योजनाओं के बारे में सोचते समय चिंतित महसूस करना शुरू करते हैं, तो संभावनाओं की कल्पना करते समय अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और इसे विनियमित करें।
  • जैसा कि आप परिस्थितियों के बारे में कम चिंतित हैं, जो आपको थोड़ा असहज महसूस करते हैं, अपने आप को उन स्थितियों के दौरान विश्राम तकनीक का अभ्यास करने के लिए खुद को चुनौती दें, जिससे आप अधिक चिंतित महसूस कर सकें। प्रगति जारी रखें जब तक आप स्थिति का सामना नहीं कर पाते जो आपको सबसे अधिक चिंता का कारण बनता है।
  • हॉप होप स्टेप 14 नामक छवि
    3
    ध्यान दें जब आशा की कमी स्थायी हताशा हो जाती है। लगभग सभी व्यक्तियों को कुछ स्थितियों में चिंता का अनुभव होता है या उनके जीवन की संक्षिप्त अवधि के दौरान दुख की बात है। ये जीवन में कुछ अस्वास्थ्यकर तत्वों के लिए उपयोगी प्रतिक्रियाएं हो सकते हैं। लेकिन जब ये भावनाएं आपके आस-पास की सभी चीज़ों से जुड़ना शुरू हो जाती हैं, तो यह कुछ अधिक गंभीर, जैसे कि चिंता विकार या अवसाद का संकेत हो सकता है।
  • ऐसे विचारों से निपटने की कोशिश करें जो आपको किसी के साथ बात करके आपको कैसा महसूस करता है। एक चिकित्सक, एक मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार या यहां तक ​​कि मानसिक स्वास्थ्य सहायता समूह पर भी विचार करें।
  • जब आपकी चिंता या अवसाद आपके जीवन में किसी चीज़ या किसी व्यक्ति से जुड़ा होता है, तो यह एक कट्टरपंथी परिवर्तन करना जरूरी हो सकता है, जैसे किसी नए स्थान पर जाकर या उस व्यक्ति से दूर होकर जो आपको परेशान करता है अपने समुदाय में लोगों के बारे में मत पूछो, जिनसे आप किसी भी निर्णय करने से पहले विश्वास करते हैं जिससे आपके जीवन में तेजी से परिवर्तन हो सकते हैं।
  • आशा है आशा चरण 15 शीर्षक वाला छवि
    4
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर का दौरा करने पर विचार करें अगर आपको उच्च स्तर की चिंता का अनुभव होता है या आप एक आदत या सोच का एक अस्वास्थ्यकर पैटर्न नहीं छोड़ सकते, तो एक पेशेवर चिकित्सक का दौरा करने से आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिल सकती है। यह आपको उपयोगी मनोवैज्ञानिक टूल या तकनीकों की पेशकश कर सकता है, जो आपकी विशेष बाधाओं को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप इसे बदलने के कई विफल प्रयासों के बाद अपने जीवन से निराश महसूस करते रहें।
  • विधि 4

    आशा को समझें
    हॉप होप स्टेप 16 नामक छवि
    1
    आशा है कि इसके बारे में क्या सोचें। आशा एक रवैया है जो आप हर दिन प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। यह मन की स्थायी स्थिति नहीं है कुछ मनोवैज्ञानिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली आशा की एक परिभाषा "एक सकारात्मक प्रेरक राज्य है जो कि (ए) विल (लक्ष्य-उन्मुख ऊर्जा) और (बी) मार्गों (लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना) "। उम्मीद है कि ऐसी चीजें करने का परिणाम है जिससे हमें खुशी मिलती है और हमें हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • हैव होप स्टेप 17 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एहसास है कि आपको अपने रुख पर हर दिन काम करना चाहिए। उम्मीद मत करो कि आपको और अधिक उम्मीदें आती हैं, जैसे कि एक स्विच होता है, जिसे आप आसानी से चालू या बंद कर सकते हैं। आशा रखने के लिए आपको हर दिन अपने रुख पर काम करना चाहिए। एक बार इस प्रक्रिया को एक दिन में पूरा करें और अपने जीवन के उन पहलुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करें जिन पर आपका नियंत्रण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको नौकरी खोजने की आपकी क्षमता के बारे में उम्मीद की कमी है जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते, उस पर ध्यान न दें, जैसे कि आप एक साक्षात्कार के लिए कह रहे हैं आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं, इस बारे में सोचना शुरू करें कि आप कितने नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन चीजों को आप नियंत्रित कर सकते हैं, उनके लिए प्रयास करके हर रोज अपनी आशा को मजबूत करने के लिए छोटे कदम उठाएं।
  • हॉप होप स्टेप 18 नामक छवि
    3
    उन्हें अनदेखा करने के बजाय अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती के बारे में जानें। आशा रखने के लिए, नकारात्मक विचारों का सामना करने की आपकी क्षमता पर काम करना महत्वपूर्ण है और उन्हें आपसे सबसे अच्छा दूर करने की अनुमति देना बंद करना है। मुश्किल भावनाओं में शामिल होने के सीखने के बाद जब वे पैदा होते हैं, उन्हें अनदेखा करने के बजाय, आप उन भावनाओं को समझना शुरू कर सकते हैं जिनके कारण आप उन भावनाओं को महसूस करते हैं। अपनी भावनाओं को समझने से आपको उन्हें हरा देने के बजाय रचनात्मक तरीके से निपटने में आपकी मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि आपके वजन घटाने की प्रगति आपको कभी भी हतोत्साहित करती है, तो इस बारे में सोचें कि ऐसा क्या होता है जिससे आप इस तरह से महसूस कर सकते हैं। क्या आप खुद को अन्य लोगों की तुलना करते हैं? क्या आप जितना तेज़ी से वज़न में अपना वजन कम नहीं करते? अपने निराशा के स्रोत की पहचान करने की कोशिश करने से आप उन विचारों के कारण के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • हैव होप चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    4
    पहचानो कि आपको कठिन परिस्थितियों के प्रति प्रतिरोधी होने की आवश्यकता है आशा की भावना को विकसित करने के लिए, आपको परिस्थितियों में कार्य करना सीखना होगा जिससे आपको परेशानी हो और अपनी प्रेरणा को दूर कर सकें। अध्ययनों से पता चला है कि धमकी स्थितियों में अधिक सहज महसूस करने के लिए सीखने से शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम हो सकता है और सामान्य रूप से मनोवैज्ञानिक कार्यों में सुधार हो सकता है।
  • एक मजबूत सामाजिक सहायता प्रणाली और आपकी क्षमताओं में विश्वास की भावना भी प्रतिरोध को विकसित करने के लिए आवश्यक है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपकी कोई उम्मीद नहीं है, तो मदद लेने से डरो मत। आपको अकेले इन भावनाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा अपने दोस्तों, एक शिक्षक, एक परामर्शदाता या कोई व्यक्ति जिस पर आप भरोसा करते हैं, उससे बात करें।

    चेतावनी

    • निराशा अवसाद या एक अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या का लक्षण हो सकता है जितनी जल्दी हो सके सहायता प्राप्त करें यदि आपको निराश महसूस होता है और भावनाओं को सुधारने में प्रतीत नहीं होता है।
    • यदि आपके पास आत्मघाती भावनाएं हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें यदि आपको नहीं पता है कि किससे बारी है, तो अपने देश में एक आपातकालीन हॉटलाइन कॉल करें
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com