ekterya.com

स्पष्ट सपने कैसे हैं

स्पष्ट सपने वे हैं, जिसमें सपने देखने का पता चलता है कि वह सपना देख रहा है। इस धारणा को परिप्रेक्ष्य के एक ट्रान्सेंडैंटल विस्तार के लिए इस तथ्य की एक अस्पष्ट पहचान हो सकती है। स्पष्ट सपने आमतौर पर होते हैं, जब व्यक्ति एक आम सपने के बीच में है और अचानक पता चलता है कि वे सपना देख रहे हैं। इसे "सपने से शुरू किया जाने वाला स्पष्ट सपना" कहा जाता है ऐसा तब होता है जब आप सामान्य जागरूकता से सीधे सपनों की स्थिति में जाते हैं, बिना किसी स्पष्ट चेतना के खोपड़ी के। दोनों ही मामलों में, सपनों की तुलना आम लोगों की तुलना में अधिक अजीब और भावनात्मक होती है। और सबसे महत्वपूर्ण बात, सपने देखने वाले के पास खुद को सपने और इसके आस-पास पर कुछ नियंत्रण है।

चरणों

विधि 1

सपना मान्यता तकनीक के साथ
ल्यूसिड ड्रीम चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
एक सपना पत्रिका रखें इसे रात में बिस्तर के करीब रखें और जागने के तुरंत बाद या आपकी आंखों को खोलने के तुरंत बाद आपकी भावनाओं और उत्तेजनाओं के बारे में अपना सपना लिखो। इस तरह, आप अपने सपने को और अधिक याद रखने के लिए प्रशिक्षित करेंगे, एक सपने के सपने देखने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम इसके अलावा, यह आपके सपनों पर नियंत्रण रखने के लिए ज्यादा मायने नहीं रखता है यदि आप सूरज की नींद से पहले अनुभव भूल जाते हैं
  • एक और विकल्प के लिए अपने बिस्तर के पास एक रिकॉर्डिंग डिवाइस है
  • शायद आपको अपना सपना याद है, अगर आप लिखना शुरू करने से पहले कुछ मिनट नहीं लेते हैं और अपनी स्मृति पर ध्यान केंद्रित करते हैं
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    परीक्षण वास्तविकता अक्सर दिन के कुछ घंटों के बाद, अपने आप से पूछिए: "क्या मैं सपना देख रहा हूं?" और यह सत्यापित करने के लिए कि आप वास्तविकता में हैं या नहीं, इनमें से किसी एक रणनीति का पालन करें। अभ्यास के साथ, आप इसे अपने सपनों में भी करने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे, जिससे आपको पता चल जाएगा कि आप वास्तव में सपना देख रहे हैं।
  • किसी पाठ का एक पृष्ठ पढ़ें या एक घड़ी पर देखो, कहीं और देखें और फिर से देखें सपनों में, पाठ और समय धुंधला हो जाएगा, हर बार आप उनकी समीक्षा करेंगे।
  • अपनी नाक पिंच करें, अपना मुंह बंद करें और जांच करें कि क्या आप अभी भी साँस ले सकते हैं।
  • बस अपने हाथों और पैरों को देखो हाथों और पैरों को अक्सर सपने में विकृत किया जाता है, यदि आप निकटता से देखते हैं
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप से कहते हैं: हर बार जब आप सो जाते हैं तो "मुझे पता चल जाएगा कि मैं सपना देख रहा हूं" हर रात, जब आप सो जाते हैं, दोहराना: "मुझे पता चल जाएगा कि मैं सपना देख रहा हूँ" या एक ऐसा वाक्यांश जब तक आप जागने वाले राज्य से बाहर नहीं निकलते। इस तकनीक को "मिल्ड" कहा जाता है (स्मरनेम प्रेरित लुसीड ड्रीम, या स्पैनिश में: ल्यूसिड ड्रीम्स के स्मरणिक प्रेरण) स्मरक प्रेरण केवल इस मामले में याददाश्त को बढ़ाने के लिए या करने के लिए कुछ तकनीकों के उपयोग से संबंधित है, बार-बार वाक्यांश जाना जाता चेतना उपयोग करने के लिए सपना देख एक स्वत: आदत बन जाती है।
  • कुछ लोगों को यह "वास्तविकता परीक्षण" के साथ दांव पसंद करना है: वे सोने से पहले कुछ ही मिनटों को देखते हैं।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    सपनों के व्यक्तिगत संकेतों को पहचानना सीखें अपने अखबार को समय-समय पर पढ़ें और आवर्ती "नींद के संकेत" देखें ये पुनरावर्ती परिस्थितियों या घटनाएं हैं जो आप अपने सपनों में पहचान सकते हैं यदि आप उनके साथ परिचित हो जाते हैं, तो आप उन्हें स्वप्न के दौरान पहचान सकते हैं और इसलिए आप जान लेंगे कि आप सपना देख रहे हैं।
  • शायद आप पहले से ही कुछ जानते हैं। इनमें से कुछ सबसे आम घटनाएं हैं: दांतों को खोने, कुछ बड़े या सार्वजनिक रूप से नग्न होने के कारण पीछा किया जा रहा है
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    जब स्वप्न आपको जागता है, तो वापस सो जाओ। यदि आप जागते हैं और याद करते हैं कि आप क्या सपना देखते हैं, तो इसे अपनी जर्नल में लिखें, फिर अपनी आंखों को बंद करें और सपने पर ध्यान केंद्रित करें। कल्पना कीजिए कि आप इसमें थे, आपने एक संकेत देखा या एक वास्तविकता की जांच की और आपको पता चला कि आप सपना देख रहे थे। उस विचार को दबाए रखें जब आप फिर से सो जाते हैं और संभवतया एक स्पष्ट सपने में प्रवेश करते हैं।
  • ध्यान रखें कि सबसे सुप्रसिद्ध सपने तब होती हैं जब व्यक्ति गहरी नींद में होता है, आमतौर पर क्योंकि वे एक असामान्य घटना का एहसास करते हैं जो आपको यह समझने के लिए देता है कि यह वास्तविकता नहीं है यह सिर्फ एक और ट्रिगर है जो करीब 25% स्पष्ट सपनों का उत्पादन करता है
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रकाश अलार्म खरीदने पर विचार करें इंटरनेट पर खोजें और एक चेतावनी खरीदें जो रोशनी का उत्सर्जन करती है, एक बीपिंग ध्वनि या ड्रीमलाइट अलार्म भी नहीं है, जो विशेष रूप से स्पष्ट सपने को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप सोने के बाद 4, 5, 6 या 7 घंटों में खेलने के लिए इसे शेड्यूल करें या यदि आप कर सकते हैं, तो उसे हर घंटे ध्वनि दें। आरईएम नींद के दौरान ध्वनि, स्पर्श या अन्य उत्तेजनाओं के दौरान (रैपिड आइ मूवमेंट, या स्पैनिश में: तेजी से आंख आंदोलन नींद) एक सपने देखने वाले को भी समझने का सपना देख सकता है, एक निश्चित अध्ययन से पता चलता है कि प्रकाश संकेत सबसे प्रभावी हैं।
  • आपको उद्देश्य पर जागरुक नहीं होना चाहिए (जब तक कि आप नीचे "बिस्तर पर वापस" की कोशिश न करें)। अपने हाथ की तुलना में अधिक दूरी पर प्रकाश अलार्म डालें और / या प्रकाश को मंद करने के लिए इसे शीट के साथ कवर करें।
  • विधि 2

    "बिस्तर पर वापस" विधि के साथ
    ल्यूसिड ड्रीम चरण 7 का शीर्षक चित्र
    1
    उज्ज्वल सपनों के साथ उच्चतम आवृत्ति जानें। सामान्य रूप से सुप्रसिद्ध सपने और स्पष्ट सपने हमेशा आरईएम चरण के दौरान होते हैं, गहरी नींद का चरण तेजी से आँख आंदोलन की विशेषता है। पहला आरईएम चरण आमतौर पर पहली बार सोते समय 90 मिनट का समय लेता है और फिर, अधिक चरण होते हैं लगभग हर 90 मिनट इस पद्धति का लक्ष्य आरईएम चरण के दौरान जागना है, फिर सोने के लिए वापस जाएं और सपने को जारी रखें।
    • आप अपने चरणों का सही समय नहीं ले सकते, जब तक आप नींद की प्रयोगशाला में नहीं जाते या स्वयंसेवक आप पर पूरी रात नज़र रखने के इच्छुक होते हैं। आपको अधिक यथार्थवादी होना है, इसलिए जब तक आप आरईएम चरण में नहीं होते, तब तक बस विधि को दोहराएं।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    अधिक REM नींद को बढ़ावा देता है. लिंक लेख में वर्णित के अनुसार, आपकी रैम की मात्रा बढ़ाने के कई तरीके हैं। नियमित अंतराल पर आरईएम की नींद आने के लिए सबसे प्रभावी में से एक निश्चित समय का पालन करना है और हर दिन इन समय सोता है, पर्याप्त आराम से जागने के लिए
  • इसे अगले चरण के साथ संतुलन करना मुश्किल हो सकता है, जो सुबह की नींद में बिगड़ता है। अगर आपको वापस सोने के लिए परेशानी हो रही है, तो किसी अन्य विधि का प्रयास करें या सप्ताह में अधिकतम 1 या 2 बार कोशिश करें।
  • Video: सपने जो मृत्यु , तन, मन, धन की हानि होने के संकेत देते हैं

    ल्यूसिड ड्रीम चरण 9 का शीर्षक चित्र
    3
    सुबह में जागना अलार्म को ध्वनि में सेट करें या तो 4, 5, 6 या 7 घंटे सो जाने के बाद। आप उन घंटों के दौरान आरईएम चरण में होने की अधिक संभावना होगी, हालांकि भविष्यवाणी करना मुश्किल है। जो घंटे सबसे अधिक प्रभावी हो सकते हैं वह 6 या 7 घंटे बाद होते हैं, क्योंकि बाद में आरईएम पिछले चरण तक रहती हैं और अधिक स्पष्ट और सुस्पष्ट सपनों को शामिल करने की संभावना होती है।
  • Video: किंगमेकर चला किंग बनने! क्या पूरा होगा प्रशान्त का सपना?

    ल्यूसिड ड्रीम चरण 10 का शीर्षक चित्र
    4



    थोड़ी देर के लिए जाग रहें यदि आपके पास सपने है, तो इसे लिखिए, सैंडविच तैयार करें या उठो और थोड़ी देर तक चले जाएं। लक्ष्य आपके मन को सक्रिय और सचेत करना है, और आपके शरीर में स्लीप हार्मोन से भरा है।
  • एक निश्चित अध्ययन से पता चलता है कि 30 से 60 मिनट के बीच जागते रहने से एक शानदार सपने देखने का सबसे अच्छा मौका मिलता है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 11 का शीर्षक चित्र
    5
    सपने पर ध्यान केंद्रित करें और सोते हुए सो जाओ। अपनी आंखों को बंद करो और सो जाओ। अगर आपको वह सपना याद है जो आपको था, तो सोचें और सो जाओ, कल्पना करें कि आपका सपना जारी है। यहां तक ​​कि अगर आपको इसे प्राप्त करने के लिए कुछ समय लगता है, तो आपको अधिक स्पष्ट रूप से सपने देखने की संभावना होगी।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 12 का शीर्षक चित्र
    6
    अन्य एकाग्रता तकनीकों का प्रयास करें यदि आपका मन भटकता है, जब आप सपने को "ठीक" करने की कोशिश करते हैं या यदि आपको सपने को याद नहीं होता है, तो अपनी उंगलियों के आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करें। मामूली आंदोलनों के एक पैटर्न का पालन करें, उदाहरण के लिए: सूचक उंगली बढ़ाएं, मध्य उंगली को कम करें, मध्य उँगली बढ़ाएं, तर्जनी को कम करें इस लयबद्ध आंदोलन को दोहराएं जब तक आप सो जाते नहीं हैं।
  • विधि 3

    अतिरिक्त तकनीकों के साथ
    ल्यूसिड ड्रीम चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    ध्यान. सोने से पहले, शोर के बिना एक अंधेरे कमरे में ध्यान करें। एक ध्यान पाठ्यक्रम लेना आपको बेहतर परिणाम दे सकता है, लेकिन शुरू से ही, अपनी सांस लेने पर ध्यान दें या सीढ़ियों से ऊपर या नीचे की कल्पना करें। इसका उद्देश्य सोचना बंद करना और एक आरामदायक और शांत स्थिति में प्रवेश करना है, और वहां से एक सुस्पष्ट सपने में प्रवेश करने के लिए है
    • याद रखें कि जागरूकता से प्रेरित स्पष्ट सपने उन लोगों की तुलना में अक्सर कम और अधिक कठिन होते हैं, जब आप पहले से सो रहे हैं।
    • इंटरनेट पर, विशेष रूप से विशेष रूप से डिजाइन किए गए विशेष ध्यान से ध्यान देने के लिए बहुत सारे शिक्षाप्रद वीडियो हैं, जिनसे आपको स्पष्ट सपने आते हैं।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    एक सुप्रसिद्ध सपना को लम्बा खींचें क्योंकि यह फीका शुरू हो जाती है। सपने देखने वाले लोगों द्वारा पहली बार एक सपना देखने का अनुभव है कि वे भावनाओं से जागते हैं! आमतौर पर, आपके पास एक चेतावनी होगी क्योंकि सपना "अस्थिर" हो जाता है या आप वास्तविक दुनिया की उत्तेजनाओं को समझना शुरू करते हैं। निम्नलिखित तकनीकों से आपको स्पष्ट सपने देखने में मदद मिल सकती है:
  • अपने शरीर को नींद से मुड़कर या पीछे की ओर गिरने दें। कुछ कहते हैं कि यह काम करता है, हालांकि कारण अज्ञात हैं।
  • सपने में, अपने हाथों को रगड़ें। ऐसा करने से आप अपने वास्तविक शरीर की उत्तेजनाओं से विचलित कर सकते हैं।
  • सपने अस्थिर होने से पहले जो भी आप कर रहे थे, वह कर रहें, जो आपको आश्वस्त करेगा कि आप अभी भी सपने में हैं। यह पूर्वरेखित तकनीकों से बहुत कम प्रभावी है
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 15 का शीर्षक चित्र
    3
    अलौकिक दालों को सुनें यदि आप प्रत्येक कान में विभिन्न ध्वनि आवृत्तियों को भेजते हैं, तो आपका मस्तिष्क एक ऑडियो टोन के रूप में दो ध्वनि तरंगों के आरोपित पैटर्न की व्याख्या करेगा, भले ही उसमें कोई टोन शामिल न हो। यह निस्संदेह मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि को बदलता है, लेकिन अब तक वैज्ञानिक पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट सपने को प्रोत्साहित कर सकता है। Binaural दालों के संग्रह के साथ कई वेबसाइटें हैं, इसलिए यदि आप हेडफ़ोन के साथ सो सकते हैं तो यह कोशिश करना आसान होगा। सबसे स्पष्ट अर्थ सपने देखने वालों टन है कि थीटा brainwaves की नकल, REM नींद में होने वाली है, लेकिन दूसरों को गामा या अल्फा तरंगों या कई प्रकार का एक उत्तराधिकार सुनने सुनता है।
  • दानाऊ दालों को आराम से पृष्ठभूमि संगीत या सिर्फ ध्वनि ही में शामिल किया जा सकता है
  • Video: मृत्यु के योग के सपने | अकाल मृत्यु के योग को दूर करेगा ये उपाय | Death Prediction | Totke

    ल्यूसिड ड्रीम चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    वीडियो गेम चलाएं. आम लोगों की तुलना में गेमर के मुकाबले शानदार सपने देखते हुए गेमर जबकि अधिक अध्ययन की आवश्यकता होती है, यह संभव है कि इन प्रकार के सपनों के होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए सप्ताह में कुछ घंटों तक भी पर्याप्त होता है। खेल का प्रकार अप्रासंगिक लगता है।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 17 का शीर्षक चित्र
    5
    गैलेंटामाइन लेने पर विचार करें गैलंटो से संश्लेषित इस दवा, स्पष्ट सपने को प्रेरित करने के लिए सबसे प्रभावी हो सकता है। सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए, सुबह में 4 से 8 मिलीग्राम लें। यदि आप सो जाने से पहले इसे लेते हैं, तो यह आपकी नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है और आपको अप्रिय सपने दे सकता है। इस संभावना और साइड इफेक्ट के कारण नीचे वर्णित है, गैलेंटामाइन को केवल एक सामयिक पूरक के रूप में अनुशंसित किया जाता है।
  • अगर आपके पास एक चिकित्सा समस्या है तो पहले अपने चिकित्सक से जांच लें गैलेटामाइन अस्थमा या हृदय की समस्याओं जैसे मौजूदा स्थितियों को खराब कर सकता है।
  • यह दवा नींद पक्षाघात से पीड़ित होने की संभावना को भी बढ़ाती है, यह एक अहानिकर लेकिन भयानक अनुभव है जिसमें आप कई मिनट के लिए जाग रहे हैं बिना आपकी मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में सक्षम हैं।
  • ल्यूसिड ड्रीम चरण 18 का शीर्षक चित्र
    6

    Video: मृत्यु का स्पष्ट संकेत देते है ऐसे सपने|- सनातन पुराण Signs Of Death In Dreams.

    विटामिन बी पूरक लेने के विकल्प पर विचार करें विटामिन बी 5 या बी 6 की खुराक स्पष्टता, दुर्लभता और भावनात्मक तीव्रता को बढ़ा सकते हैं, जो स्पष्ट सपने ला सकते हैं। हालांकि, आपको संभवत: इस प्रभाव के लिए 100 मिलीग्राम की खुराक की ज़रूरत है। यह खुराक अनुशंसित दैनिक खुराक से काफी अधिक है और यदि आप इसे लंबे समय तक नियमित रूप से लेते हैं, तो इससे परिधीय तंत्रिका क्षति हो सकती है। केवल कुछ खास अवसरों और अपने जोखिम पर इसका प्रयोग करें।
  • अगर आप अन्य दवाएं ले रहे हों या यदि आपके पास रक्तस्राव, पेट, आंतों या दिल से संबंधित कोई विकार है तो पहले अपने चिकित्सक से देखें।
  • यह दवा कभी-कभी सुबह में जागने के लिए व्यक्ति को कारण देती है, इसलिए यदि आप हल्के स्लीपर हो तो इसका असर पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • स्पष्ट सपने रखने के लिए एक कौशल है जो सीखा है और यहां तक ​​कि जो भी उन्हें नियमित रूप से महीने में केवल एक या दो बार ऐसा करते हैं। धीरज रखो और हमारी तकनीकों का अभ्यास करना जारी रखो ताकि आपके होने की संभावनाएं और आवृत्ति धीरे-धीरे अधिक हो जाए।
    • यदि आप सपने के दौरान कभी-कभी जागते हैं, तो आप एक सच्चाई परीक्षण (उदाहरण के लिए, एक किताब पढ़ने की कोशिश करें) के लिए प्रयोग करें, जैसे ही आप जागते हैं। अन्यथा, एक झूठा अलार्म एक स्पष्ट सपने एक साधारण एक में बदल सकता है
    • जब आपके पास एक स्पष्ट सपना है, तो कुछ मिनटों के बाद जानबूझकर जागने की संभावना पर विचार करें। इस अभ्यास से स्वप्न को याद करने की संभावना बढ़ जाती है।
    • सो जाओ जाने से पहले 1 घंटे तक किसी भी तरल को पीना न करें। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह एक सफल सुप्रसिद्ध सपने से जागना है, क्योंकि आपको पेशाब की तरह लगता है।
    • यदि यह पता चला है कि आपका सपना आप की तरह विकास नहीं करता है, तो नींद के दौरान एक पल के लिए अपनी आँखें बंद करें, फिर उन्हें खोलने के लिए मजबूर करें। जब तक आप जाग न लें तब तक दोहराएं
    • यदि आपको लगता है कि आप नियंत्रण खो देते हैं, तो ज़ोर से चिल्लाओ, जब तक आप नियंत्रण हासिल नहीं कर लेते हैं या ऐसा होता है तब तक आप क्या करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • सुप्रसिद्ध सपने सोने के पक्षाघात का उत्पादन कर सकते हैं, जिसमें सपने देखने वाला जागरूकता जागरूकता के बारे में जागरूकता के बारे में जागरूक है, लेकिन स्लीपर को स्लीप से जागने की स्थिति में नहीं है, लेकिन मांसपेशियों को स्थानांतरित करने की क्षमता नहीं है यह हानिकारक नहीं है, लेकिन यह भयानक है, खासकर अगर यह कमरे में एक अजीब उपस्थिति के मतिभ्रम के साथ है। कुछ मांसपेशियों को आमतौर पर दूसरों की तुलना में कम प्रभावित होता है, तो अपने पैर की उंगलियों को ले जाने या लार पास करने और शांत रहने की कोशिश करें।
    • यदि आप अपने स्पष्ट सपने के दौरान बहुत उत्साहित हैं, तो आप अचानक जाग सकते हैं इसे वापस करने की कोशिश करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और सपने पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप जागने से पहले ही इसका एहसास करते हैं, लेकिन आप अभी भी सपने में हैं, अपने हाथों को बारी या रगड़ें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com