ekterya.com

कैसे उज्ज्वल सपने हैं

सभी लोग सपने देखते हैं एक सपने मन का एक उत्पाद है जो पिछले दिनों के विचारों और अनुभवों को समझने की कोशिश करता है। मस्तिष्क में वास्तव में कभी भी आराम नहीं होता है जब आप सोते हैं एकमात्र समस्या यह है कि सपनों को आसानी से भुला दिया जाता है। इसलिए, स्पष्ट रूप से सपना देख ही सपना के बारे में नहीं है, लेकिन अनुभव को याद रखने के लिए अपने मन को प्रशिक्षण देने के बारे में। सक्रिय रूप से सपने को याद रखना सबसे पहले मुश्किल होता है, लेकिन जब आप सपने को याद और विश्लेषण करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप उन्हें पहले की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से अनुभव करना शुरू करेंगे।

चरणों

भाग 1

सोने के लिए जाने से पहले खुद को तैयार करें
विचित्र सपने चरण 1 प्राप्त करें
1
एक निरंतर नींद शेड्यूल रखें सपनों को याद करने की आपकी क्षमता में काफी सुधार होगा यदि आप सोते हैं और प्रत्येक दिन एक ही समय में उठते हैं। जब आप एक व्यस्त जीवन शेड्यूल करते हैं, तो ठोस रूटीन काम करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह एमओआर चक्र की क्षमता को प्रोत्साहित करने में मदद करेगा
  • एमओआर नींद चक्र के दौरान सपने आते हैं।
  • छवि का शीर्षक विज्ज्वल सपने चरण 2 प्राप्त करें
    2
    मेलाटोनिन पूरक लें मेलेटनोन व्यापक रूप से एक घटक के रूप में मान्यता प्राप्त है जो स्वस्थ नींद और स्पष्ट सपने को बढ़ावा देता है। मेलाटोनिन की खुराक आमतौर पर लोगों को बेहतर नींद लेने के लिए सिफारिश की जाती है, अगर उन्हें इस समस्या है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप हर रात सोने से पहले आधे घंटे तक गोली लेते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सबसे अच्छी नींद है।
  • मेलाटोनिन कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जा सकता है। मैलेटोनिन की उच्च आपूर्ति वाले चेरी, सूरजमुखी के बीज, सन बीज और बादाम कुछ खाद्य विकल्प हैं।
  • छवि का शीर्षक विज्ल ड्रीम्स चरण 3 प्राप्त करें
    3
    सपनों के बारे में सोचो सपने पर प्रतिबिंबित होने के तथ्य आप सो सकते हैं। इस लेख को पढ़ने का मात्र तथ्य सपनों के लिए मैदान तैयार कर सकता है। स्पष्ट और स्पष्ट सपने की यादें होने से आपको जागरूकता और सपनों का अनुभव करने के बारे में सोचने में मदद मिल सकती है। यदि आप सपने देखने का प्रयास करते हैं तो यह एक बड़ी मदद है
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आपके पास सबसे स्पष्ट सपने हैं स्पष्ट। ऐसा नहीं है क्योंकि स्पष्ट सपने स्वाभाविक रूप से अधिक ज्वलंत हैं, वे याद रखना आसान है।
  • छवि का शीर्षक विज्ज्वल सपने चरण 4 प्राप्त करें
    4
    वास्तविकता के आवधिक चेक करें दिन के दौरान, आपको रोकने के लिए एक मिनट लेना चाहिए और अपने आप से पूछना चाहिए कि क्या आप सपना देख रहे हैं या नहीं। इसे वास्तविकता की पुष्टि करना कहा जाता है और इसे करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, जब आप सोते हैं तब स्पष्टता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं दिन के अलग-अलग समयों पर अक्सर सोने से पहले मत करो
  • छवि का शीर्षक विज्ज्वल सपने चरण 5 प्राप्त करें
    5
    शांति से सो जाओ ऐसे कई कारक हैं जो सुझाव देते हैं कि सपने का सबसे अच्छा तरीका ऐसी जगह पर सोना है जहां कोई विचलन नहीं है। इसमें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है कि आप जिस स्थान पर सोते हैं वह अपेक्षाकृत अंधेरा है और उम्मीद है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अप्रत्याशित किसी भी चीज़ के लिए जाग नहीं रहे बेशक, किसी पंक्ति में कई घंटों तक सोते समय कुछ भी सुनिश्चित करना मुश्किल होता है, लेकिन आप जिस जगह पर आराम से सो जाते हैं, उसे बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं, जिससे आप अपने सपनों को याद कर सकते हैं।
  • भाग 2

    गाइड सपने
    छवि का शीर्षक विज्ल ड्रीम्स चरण 6 प्राप्त करें
    1
    जब आप सोते हैं तो संगीत सुनें हालांकि, कुछ लोगों के लिए कुल चुप्पी सबसे अच्छा काम करती है, जबकि वे सोते हैं, जीवंत सपने देखने वाले अक्सर संगीत सुनते समय सबसे अच्छा सपने देखते हैं। यह पर्यावरण संगीत होना चाहिए इस तरह, मस्तिष्क में क्या होता है, इसका प्रमुख मस्तिष्क फ़ंक्शन विचलित नहीं होगा। कुछ संगीत काम हैं जो विशेष रूप से सपने देखने और ज्वलंत सपनों के लिए हैं। सोमनीयम, रॉबर्ट रिच की छह घंटे की रचना, इस बारे में सपने के लिए परिवेशी संगीत का एक अच्छा टुकड़ा है।नींद, अधिकतम रिक्टर के आठ घंटे की रचना, एक और टुकड़ा है जो आपके पास सपने की जीवंतता में सुधार कर सकती है जब आप इसे सुनें।
  • छवि विस्मयकारी सपने चरण 7 प्राप्त करें
    2
    एमओआर चक्र के दौरान जागने के लिए अलार्म सेट करेंसपने नींद के आरईएम चरण (तेजी से आँख आंदोलन) के दौरान दिखाई देते हैं। अधिकांश नींद चक्र समान हैं और यह संभव है कि आप भविष्यवाणी कर सकते हैं कि आप इस चरण में किस बिंदु पर होंगे। सो जाने पर आपको 4.5, 6 या 7 घंटे बाद अलार्म घड़ी सेट करने का प्रयास करें यह उपाय आपको जागरुक कर देगा जब सपने अपना रास्ता चलाता है या आपके मन में ताजा है
  • कुछ लोगों के लिए, अलार्म की कष्टप्रद आवाज़ उन्हें याद रखने की अनुमति नहीं देती है। यदि आप अलार्म के साथ भाग्यशाली नहीं हैं, तो इसके बिना जागने की कोशिश करें।
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास सोते हैं जो जागते समय एमओआर चरण (रूममेट जैसे) तक पहुंचते हैं, तो आप उसे अलार्म का उपयोग करने के बजाय जागने के लिए कह सकते हैं।
  • रोशनी पर आधारित अलार्म ध्वनि के बजाए रोशनी का उपयोग करके आपको जगाएगा। यह आम तौर पर जागने का एक सामान्य तरीका है और आपको अपने सपनों को याद रखने में मदद कर सकता है।
  • छवि विस्मयकारी सपने चरण 8 प्राप्त करें

    Video: हम कैसे पढ़े मंत्री जी, किताब ही नही है हमारे पास ........

    3
    विवरणों पर ध्यान दें सपने बहुत अधिक ज्वलंत बन जाती हैं जब आप अपने आप को सपने के विवरण पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं। विवरण में जाने के बिना, सपने की याददाश्त बादल हो जाती है और जानकारी के बड़े टुकड़े खो जाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक घड़ी के साथ कमरे में हैं, तो इसे देखने की कोशिश करें और जांच लें कि यह समय क्या है। बहुत से लोग कहते हैं कि घड़ी का समय भ्रमित और अस्पष्ट है। यहां तक ​​कि अगर आपको स्पष्ट जानकारी न मिली हो, कुछ अपरंपरागत देखने का अनुभव आपको अधिक स्पष्ट होने में मदद करेगा
  • यद्यपि आप नींद के दौरान इस चरण को सक्रिय रूप से नहीं याद कर सकते हैं, जब आप जाग रहे हैं, तो इसे लगातार करने के बारे में सोचने से आपको सोते समय ऐसा होने की संभावना बढ़ जाती है।



  • छवि का शीर्षक विज्ल ड्रीम्स चरण 9 प्राप्त करें
    4
    अपने व्यक्तिगत नींद संकेतों की पहचान करें नींद के संकेतों की खोज (दोहरावदार संकेत जो दर्शाते हैं कि आप सपना देख रहे हैं) का अर्थ है जागरूकता में रिकॉर्डिंग और नींद के दौरान तेज आँख। यहां तक ​​कि अगर आप शुरुआत में इन संकेतों को आसानी से पहचान नहीं पाते हैं, तो जितना अधिक आप सक्रिय रूप से सपना देख रहे हैं, उतना अधिक आप इन सपनों का अनुभव करने में सक्षम होंगे।
  • सपने के संकेतों में मुड़ दर्पण और दांत गिरने का अनुभव शामिल है।
  • विचित्र सपने चरण 10 प्राप्त करें
    5
    खुद को याद दिलाएं कि आप सपना देख रहे हैं स्पष्टता तब होती है जब सपने देखने वाला यह महसूस करता है कि वह सपना देख रहा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सपने देखने वाले ने स्वयं को याद दिलाया है कि वह एक सपने में है। यह आपको भयावह या सुखद खोज है कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आपके पास एक स्पष्ट सपना है, तो यह बहुत संभावना है कि आप सपने को अधिक विस्तार से याद करेंगे। यह आपको सपने की एक अधिक ज्वलंत स्मृति की अनुमति देगा।
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप सपना देख रहे हैं आसान नहीं होगा जब तक आप पहले से ही अनुभव और सपने के संकेतों का ज्ञान नहीं है।
  • भाग 3

    रिकॉर्ड सपने
    विचित्र सपने चरण 11 प्राप्त करें
    1

    Video: सूर्य देव स्वप्न में आएं तो इसका क्या मतलब होता है जानें!

    एक सपना पत्रिका रखें. सपनों का एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है और आप अपने आप को करने के लिए आवश्यक कई आवश्यक अनुसंधान कर रहे हैं। एक सपना पत्रिका रखने से आप पिछले सपनों के सप्ताह और महीनों को देख सकते हैं और उन्हें अधिक स्पष्ट रूप से याद रख सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, अपने सपनों को लिखने की नियमित आदत करके, आप उन्हें बेहतर याद रखने के लिए मन को प्रशिक्षण दे रहे हैं।
    • आप सुबह सपने की व्याख्या लिख ​​सकते हैं, जब आपने सपने लिखा है या बाद में, जब आपको प्रतिबिंबित करने के लिए समय मिला है
    • उठने के बाद जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी करना महत्वपूर्ण है। जितना अधिक समय आप खर्च किए बिना खर्च करते हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप सपने को भूल जाएंगे। यही कारण है कि इस उद्देश्य के लिए बिस्तर के बगल में एक पैड रखने की सलाह दी जाती है।
  • छवि का शीर्षक विज्ज्वल सपने चरण 12 प्राप्त करें
    2
    याद करने के लिए खुद को याद दिलाएं जैसे ही आप सुबह उठते हैं, आपको पहली बार इस्तेमाल करने का प्रयास करना चाहिए जो आप करते हैं, याद रखने की कोशिश करते हैं कि आपने किस बारे में सपना देखा था। हालांकि नींद पहली बात नहीं है जिसे आप सामान्यतः सोचते हैं कि जब आप सुबह उठते हैं, ऐसा करने के लिए खुद को याद दिलाना आपको इसे प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • यद्यपि आप एक ही समय में सभी सपने की घटनाओं को कैप्चर करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, दिन की शुरुआत में मूल विचार को याद करते हुए पूरे दिन में सबसे छोटा विवरण याद रखना संभव होगा।
  • Video: "इसको हरा दो तो सफलता निश्चित है" | Ujjwal Patni Official | Most Inspirational Video

    छवि विस्मयकारी ड्रीम्स चरण 13 प्राप्त करें
    3
    व्यक्तिगत व्याख्या करने की कोशिश करें किसी दिए गए सपने के विवरण और यादों का उल्लेख करते हुए एक रिकॉर्ड बनाना, इसका विश्लेषण करने और व्याख्या करने में मदद कर सकता है। ड्रीम्स अक्सर जागरूकता के दौरान आपकी भावनाओं से संबंधित होते हैं। इन सपनों पर प्रतिबिंबित करने के लिए यह बहुत चिकित्सीय हो सकता है और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि आपने क्या महसूस किया और आपको ऐसा क्यों लगा।
  • विचित्र सपने चरण 14 प्राप्त करें
    4
    अपनी स्वयं की व्याख्या का पालन करें कई सपने वाले डायरी और समान मीडिया हैं जो सपनों की विभिन्न छवियों और चिह्नों के लिए ठोस स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं। इस सामग्री का अधिकांश भाग फ्राइडियन छद्म विज्ञान पर आधारित है और देखभाल के साथ लिया जाना चाहिए। वास्तव में, आपको यह निर्धारित करने की कोशिश करनी चाहिए कि कुछ प्रतीकों का अर्थ अपने स्वयं के मानस के लिए क्या है। उदाहरण के लिए, एक बिल्ली एक व्यक्ति के लिए प्यारा लग सकता है और दूसरे को भयानक लग सकता है यदि आप उत्सुक हैं, लेकिन सपनों के शब्दकोशों में देखो, लेकिन वे जो कुछ भी कहते हैं, विश्वास नहीं करते हैं।
  • यदि आप व्यापक व्याख्याओं में रुचि रखते हैं और जांच करें कि व्याख्याएं किस प्रकार से मिलती हैं तो अलग-अलग सपनों की डायरी देखें।
  • विचित्र सपने चरण 15 प्राप्त करें
    5
    अपने सपनों के बारे में बात करें अन्य लोगों के साथ साझा किए जाने पर यादें अधिक ठोस बनती हैं अगर आपके पास किसी चीज के बारे में एक सपना था, तो आप को आपके पास किसी के साथ साझा करने में सहज महसूस हो रहा है, यह सिफारिश की जाती है कि आप ऐसा करते हैं। उन सभी चीजों को बताने की कोशिश करें जिनके बारे में आपको याद है
  • दोषी महसूस न करें या आपने जो सपना देखा है उसके आधार पर निर्णय लें। कोई भी उन पर नियंत्रण नहीं कर सकता है जो वे सपने देखते हैं और उन चीज़ों को रखने से साझा करना बेहतर होता है जो आपको अवचेतन स्तर पर परेशान कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • चमकीले सपनों के कई लाभ हैं वे आपको इस क्षण में रहने में मदद करेंगे और आप चेतना के अन्य राज्यों को समझने में सक्षम होंगे।
    • कोई भी यह सुनिश्चित नहीं जानता है कि लोग सपने क्यों देखते हैं यह उन लोगों के लिए निराशाजनक बना सकता है जो सपने में रुचि रखते हैं और जवाब चाहते हैं। हालांकि, किसी भी मामले में, यह संपूर्ण प्रक्रिया को और अधिक दिलचस्प बना देता है
    • एनिमेटेड मूवी को देखें अगर आपको सपने और सपने देखने का कार्य मिल रहा है तो जीवन के प्रति जागरूक होना बेहतर होगा।
    • हल्की नींद वाले लोग अधिक उज्ज्वल सपने देखते हैं

    चेतावनी

    • आप सपनों को मजबूर नहीं कर सकते यदि आप सपने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप अपने स्वयं के प्रयासों के विरुद्ध जा सकते हैं। उन्हें स्वाभाविक रूप से प्रवाह करते हैं
    • सभी सपने सुखद नहीं हैं यदि आप हाल ही में चीजों के बारे में चिंतित हैं, तो ये भय बुरे सपने में प्रकट हो सकते हैं।
    • कुछ लोग केवल सपनों को नहीं याद कर सकते हैं यह जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज है - सबसे सपने स्वभाव से अप्रिय हैं और उन्हें याद नहीं रखना मतलब है कि आप शायद अधिकांश लोगों की तुलना में बेहतर आराम करें
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com