ekterya.com

कैसे अच्छा सांस है

ज्यादातर लोगों के लिए बुरा सांस सामान्य चिंता है शायद आप अपने बुरे सांस के साथ दूसरों को अपमान कर सकते हैं और इसका उपाय करना चाहते हैं। हो सकता है कि आप सुबह में एक गड़बड़ सांस के साथ जागते रहें और बाकी दिन के लिए इसे शांत रखना चाहते हैं। यदि आप उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखते हैं और अपने आहार को संशोधित करते हैं, तो आप एक साफ और ताज़ा श्वास ले सकते हैं जिससे कि उसे कुछ ताज़ा खाद्य पदार्थ शामिल किया जा सके। यदि समस्या दूर नहीं जाती है, तो आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में दंत चिकित्सक से परामर्श करना पड़ सकता है जो कारण हो सकता है

चरणों

विधि 1

अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखें
गिट ब्रीथ पायदान 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने दाँत ब्रश करें और दंत फ्लॉस का उपयोग करें हर दिन आपको निरंतर ब्रशिंग शेड्यूल पर छड़ी करने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए आपका मुंह स्वच्छ और जीवाणुओं से मुक्त रहें जिससे खराब सांस हो। आपको दिन में दो बार ब्रश करना होगा, एक बार सुबह में और रात में एक बार। खाने के बाद ब्रश, लेकिन अगर आप कुछ एसिड खा चुके हैं, तो 30 मिनट इंतजार करना चाहिए, क्योंकि यह दाँतों के तामचीनी को नरम कर सकती है। एक टूथपेस्ट का प्रयोग करें जिसमें बेकिंग सोडा होता है और 2 से 3 मिनट के लिए छोटे हलकों में दाँतों के सामने और पीछे ब्रश करता है।
  • आपको हर दिन फ्लासिंग की आदत भी अपनाना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने दाँत के बीच सभी खाद्य पदार्थों को दूर कर सकते हैं। यदि आप इस भोजन को बर्बाद नहीं करते हैं, तो बैक्टीरिया उन पर भोजन करना शुरू कर देंगे, और इससे बुरा सांस पैदा हो सकती है।
  • गेट ब्रीद स्टेप 2 वाला शीर्षक वाला इमेज
    2
    जीभ क्लीनर का उपयोग करें आप उन्हें स्थानीय फार्मेसियों में प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आप अपने दैनिक ब्रशिंग सत्रों के दौरान अपनी जीभ से इसे पारित करके एक ही उद्देश्य के लिए टूथब्रश का उपयोग भी कर सकते हैं। जीभ एक ऐसा क्षेत्र है जहां बैक्टीरिया का पुनरुत्पादन होता है - इसलिए, यदि आप उन्हें हटा देते हैं, तो यह अच्छा सांस को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी होगा।
  • का प्रयोग करें भाषा का शुद्धिकारक या जीभ को ध्यान से खरोंच करने के लिए टूथब्रश आपको यह नोट करना चाहिए कि आप जीभ की एक सफेद परत को हटाते समय इसे खरोंचते हैं, जिसे आप को समाप्त करना होगा ताकि यह गुलाबी और ताज़ा लग जाए।
  • आपको इसे पूरी तरह से खरोंच करना होगा, सिर्फ केंद्र ही नहीं।
  • टूथब्रश जीभ खुरचनी के रूप में एक ही प्रभावकारिता नहीं होगा। एक अध्ययन में पाया गया कि ब्रश को 45% तक बैक्टीरिया कम कर दिया गया, जबकि खुरचनी 75% से अधिक था।
  • छवि का शीर्षक गॉथ ब्रेथ चरण 3 प्राप्त करें
    3
    एक बार एक बार माउंट वॉश के साथ गड़बड़ाना अपनी सांस को जल्दी से ताज़ा करने के लिए आपको इसे करना चाहिए खाया और ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के बीच आप ऐसा कर सकते हैं। आप व्यावसायिक रूप से उपलब्ध mouthwashes इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जैसा कि इन मुंह, जो बुरा सांस पैदा कर सकता है बाहर शुष्क कर सकते हैं यदि आप एक उच्च अल्कोहल की मात्रा और अन्य additives के साथ उन लोगों से बचना चाहिए,।
  • आप एक ग्लास पानी के कुछ पेपरमिंट तेल की कुछ बूंदों को जोड़कर प्राकृतिक कुल्ला तैयार कर सकते हैं।
  • आप काले या हरी चाय के साथ भी कुल्ला कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि इससे मुंह में बैक्टीरिया के विकास को दबाने में सहायता मिलती है जिससे बुरे सांस आती है।
  • माउथवॉश के उपयोग को ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के लिए प्रतिस्थापन के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।
  • गेट ब्रीद चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    तेल के साथ कुल्ला का उपयोग करें यह आपके श्वास को तेल और थोड़ा धैर्य के साथ ताज़ा करने का एक तरीका है। यह एक आयुर्वेदिक विधि है जो मुंह में सूक्ष्मजीवों को निकालने के लिए तेल का उपयोग करती है जिससे खराब सांस हो सकती है।
  • इसका इस्तेमाल करने के लिए, आपको नारियल, तिल या सूरजमुखी के तेल के एक चम्मच की आवश्यकता होगी। बैक्टीरिया को निकालने के लिए 20 मिनट के लिए तेल के साथ अपना मुंह कुल्ला, जिससे खराब सांस आती है। फिर इसे बाहर थूक और अपने ताजा सांस का आनंद लें।
  • यदि आप पहली बार इस पद्धति का उपयोग करने जा रहे हैं और आप 20 मिनट के लिए कुल्ला नहीं कर सकते, तो इसके साथ कोई समस्या नहीं होगी। जब तक आप कर सकते हैं तब तक इसे 20 मिनट तक बढ़ा दें।
  • यह राइनिंग एक उपचार के रूप में किया जाना चाहिए जो ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के निरंतर नियति का पूरक हो। यदि आप इस विधि का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको अब भी अपने दाँत और फॉल्स को ब्रश करना चाहिए।
  • विधि 2

    ऐसे पदार्थों का उपभोग करें जो सांस को ताज़ा करते हैं
    छवि का शीर्षक अच्छा गुस्सा चरण 5 प्राप्त करें
    1
    अपने भोजन के लिए ताजा अजमोद जोड़ें यह दिखाया गया है कि अजमोद सांस से ताज़ा करती है क्योंकि इसमें क्लोरोफिल होता है, जो सांस के लिए प्राकृतिक दुर्गन्ध के रूप में कार्य कर सकते हैं। एक गार्निश के रूप में अपनी प्लेट पर ताजा अजमोद रखें या एक डिश को ताज़ा करने के लिए इसे एक घटक के रूप में उपयोग करें।
    • ब्लेंडर में ब्लूड्डी या रस की तैयारी करते समय आप इसे थोड़ा जोड़ सकते हैं तब आप पी सकते हैं जब आपको अपने सांस को ताज़ा करने की आवश्यकता होती है।
  • गिट ब्रीथ पायथा 6 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    ताजा फल और सब्जियां खाएं यदि आप ताजे फल और सब्जियां (जैसे कि सेब, गाजर, और अजवाइन) खाती हैं, तो यह आपके सांस ताज़ा रखने में सहायक हो सकता है सेब, गाजर और अजवाइन काट लें, और उन्हें नाश्ते के रूप में खाने के लिए जमा करें
  • ये खाद्य पदार्थ खाने के बीच लार के प्रवाह को बनाए रखने और जीभ, दांत और मसूड़ों से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करेंगे। ये ब्रश की तरह दांतों को साफ करेंगे और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होंगे।
  • ये खाद्य पदार्थ भोजन के बीच पेट को संतुष्ट रखने में भी मदद कर सकते हैं, इसलिए पेट में एसिड जमा नहीं होगा, जो खराब सांस पैदा कर सकता है।
  • गेट ब्रीद ले गेट साइज 7



    3
    दही और पनीर खाओ दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद मुंह में एसिड को बेअसर करने और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं जो खराब सांस का कारण बनते हैं। दांतों में रहने वाले किसी भी हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए खाने के बाद पनीर का एक टुकड़ा खाएं।
  • तुम भी मीठा दही का उपभोग मुँह है, जो एक यौगिक है कि मुंह से दुर्गंध पैदा कर सकता है में हाइड्रोजन सल्फाइड के स्तर को कम कर सकते हैं।
  • एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद विटामिन डी के साथ गढ़वाले होते हैं और कैल्शियम होते हैं, जो मौखिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • Video: दौड़ते समय जल्दी सांस फूल जाती है,तो ये वीडियो एक बार आप भी देखें!

    ग्रिड ब्रीथ चरण 8 प्राप्त करें
    4
    लहसुन और प्याज से बचें आपको उन खाद्य पदार्थों से बचने का भी प्रयास करना चाहिए जो आम तौर पर इस समस्या का कारण बनते हैं, जैसे लहसुन और प्याज। इसमें सल्फर यौगिक होते हैं जो खून से अवशोषित होते हैं और मुंह के माध्यम से छिद्र के दौरान रिलीज होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करते हैं, तो आप केवल लहसुन और प्याज की गंध को कवर कर सकते हैं, लेकिन आप इसे कभी भी छुटकारा नहीं पाएंगे।
  • Video: गाते समय सांस कैसे लें? सांस कैसे लंबा करें? How to breathe while Singing? Singing Breathing Tips

    गेट ब्रीद स्टीफ 9 वाला शीर्षक वाला छवि
    5
    कम अम्लीय पेय ले लो गैस और फलों के रस के साथ बहुत अधिक पेय का उपभोग न करें, क्योंकि इन में एसिड की उच्च सामग्री है। एक दिन में एक बार शीतल पेय या फलों के रस को पीते हैं, या इसके बजाय पानी पीते हैं। यदि आप अपने दांतों के संपर्क में आने वाले एसिड की मात्रा को सीमित करते हैं, तो मुंह में खराब गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • इसके अलावा, आपको बहुत ज्यादा कॉफी या कैफीन के साथ पेय नहीं पीना चाहिए, क्योंकि वे आपको निर्जलीकरण और आपके मुंह को सूखा देंगे। एक शुष्क मुँह खराब सांस पैदा कर सकता है इसके बजाय, अपने मुंह को हाइड्रेटेड रखने के लिए हर दिन पानी का भरपूर भोजन करें।
  • यदि आप किसी भी अम्लीय पेय का उपभोग करते हैं, तो आपको इसे जल्दी से निगल जाना चाहिए इसे अपने मुँह में न रखें, क्योंकि यह एसिड दांतों तक पहुंचने की अनुमति देगा।
  • गेट ब्रीद पायथा 10 प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    6
    चीनी के बिना चबाने वाली गम खाएं यह लार के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो सभी खाद्य या बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है जो खराब सांस पैदा कर सकते हैं। चीनी के बिना एक चबाने वाली गम खाएं, क्योंकि इससे उच्च सामग्री वाले लोग खराब सांसों में योगदान दे सकते हैं।
  • विधि 3

    पेशेवर सहायता प्राप्त करें
    गेट ब्रीद स्टीफ 11 का शीर्षक चित्र
    1
    रिजर्व लगातार दंत जांच। आप गारंटी दे सकते हैं कि यदि आप दंत चिकित्सक के पास हर छह महीने में जाते हैं, या कम से कम साल में एक बार (या अधिक बार यदि ऐसा अनुशंसित होता है) तो आपका मौखिक स्वास्थ्य पर्याप्त है।
    • यदि आप अक्सर दंत चिकित्सक की यात्रा करते हैं, तो आप अपने दंत स्वास्थ्य की नियमितता की जांच भी कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि स्वस्थ मुंह रखने के लिए आप हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक अच्छा गुस्सा चरण 12 प्राप्त करें
    2
    दंत चिकित्सक के पास जाओ यदि बुरा सांस दूर नहीं जाती है। आपको दंत चिकित्सक के पास जाना पड़ सकता है यदि आपको लगता है कि आपके दंत स्वास्थ्य उपायों और आहार में परिवर्तन होने के बावजूद आपको पुरानी बुरा सांस है आपको अपने दांत की स्वच्छता की आदतों के बारे में उससे बात करनी चाहिए और अपने दांतों की बेहतर देखभाल के लिए सलाह मांगनी चाहिए।
  • डॉक्टर मुंह से दुर्गंध या पुरानी बुरा सांस का निदान कर सकता है। वह इस समस्या का सामना करने के लिए अपने दंत स्वच्छता और आपके आहार में बदलाव की सिफारिश कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक उत्तम ब्रीद चरण 13 प्राप्त करें
    3
    जांचें कि क्या आप हालोफोफोबिया से पीड़ित हैं यह एक डर है जिसमें आपको लगता है कि आपके पास बुरा सांस है, लेकिन कोई भी इसे गंध नहीं कर सकता है जब आप बात करते हैं, दूसरों से दूर रहें या इस समस्या के कारण सामाजिक स्थितियों से बचें तो आप अपना मुँह कवर कर सकते हैं। आप अपने दाँत और जीभ को साफ करने के बारे में सोच भी सकते हैं
  • यदि चिकित्सक आपको हालोफोफोबिया के साथ निदान करता है, तो आप एक मनोवैज्ञानिक के साथ इलाज करके कुछ लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com