ekterya.com

कैसे स्वस्थ दिल है

एक स्वस्थ जीवन शैली को अग्रणी करने के लिए एक स्वस्थ दिल बनाए रखने की कुंजी है हृदय एक महत्वपूर्ण पेशी है जो पूरे शरीर में पोषक तत्वों को वितरित करता है और, किसी अन्य मांसपेशियों की तरह, को ठीक से प्रयोग करने की आवश्यकता है। इसलिए, आपको यह समझना चाहिए कि एक स्वस्थ दिल होने के कारण आपके जीवन में यथासंभव उच्च जोखिम वाली आदतों को नष्ट करना शामिल है। कुछ लोगों के लिए, इसका मतलब है कि उनके दैनिक जीवन के सभी पहलुओं में बहुत बदलाव करना है। यहां तक ​​कि आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार के लिए कुछ जोखिम कारकों को समाप्त करने से आपको कई लाभों का लाभ उठाने की अनुमति मिल जाएगी।

चरणों

भाग 1

दिल के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें
छवि को छोड़ो, जब आप डोन छोड़ें` class=
1
अपने सभी रूपों में तंबाकू का प्रयोग बंद करो तंबाकू का उपयोग दिल के नुकसान का खतरा बढ़ जाता है दोनों तंबाकू और निकोटीन में कई रसायनों होते हैं जो रक्त वाहिकाओं और हृदय को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे एथेरोस्क्लेरोसिस में परिणाम होता है, जो पोलियो में कोलेस्ट्रॉल पट्टिका, वसा और कैल्शियम का एक संग्रह होता है, जो धमनियों को कम कर सकते हैं, जिससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है।
  • सिगरेट के धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड भी मृत्यु दर और विकृति से संबंधित है। चूंकि यह ऑक्सीजन में हस्तक्षेप करता है, इसलिए दिल को इसके लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए मजबूर किया जाता है। रक्त वाहिकाओं के संकुचन, हृदय पर लगाए गए तनाव के साथ, दिल का दौरा पड़ सकता है। दिल पर इस बोझ को खत्म करने का एकमात्र तरीका है और एक स्वस्थ हृदय रखने की इच्छा है कि धूम्रपान को रोकना है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में 5 में से 1 मृत्यु सिगरेट के धूम्रपान के कारण होती है। नेशनल हार्ट इंस्टीट्यूट के अनुसार, धूम्रपान उस देश में मृत्यु दर का प्रमुख रोकथाम कारण है।
  • व्यायाम शीर्षक 9 शीर्षक चित्र
    2
    व्यायाम को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करें किसी भी मांसपेशियों को मजबूत करने का एक तरीका यह प्रयोग करना है वही हृदय के लिए जाता है यह अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है:
  • हृदय पंप को बनाने के लिए मध्यम तीव्रता वाले एरोबिक व्यायाम का कम से कम 30 मिनट का प्रदर्शन करें और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करें। आदर्श रूप से, कुल 150 मिनट के एरोबिक व्यायाम के लिए सप्ताह में 5 दिन ऐसा करते हैं
  • एक अन्य विकल्प, न्यूनतम 25 दिनों की उच्च तीव्रता वाले एरोबिक गतिविधि को सप्ताह में कम से कम 3 दिनों के लिए करना है, जो कुल में 75 मिनट है।
  • हृदय व्यायाम के अतिरिक्त, आपको सप्ताह में कम से कम 2 दिन व्यायाम अभ्यास (वजन उठाने या शक्ति प्रशिक्षण) भी शामिल करना चाहिए।
  • हमेशा एक स्वस्थ दिनचर्या के भीतर काम करते हैं बस उस चीज़ से शुरू करें जो आपको सहज महसूस करते हैं और फिर इसे व्यवस्थित रूप से कठिनाई में वृद्धि के रूप में आप इसे सहन कर सकते हैं। एक बहुत ज़ोरदार दिनचर्या बहुत तेजी से दिल पर बल दे सकता है और व्यायाम के उद्देश्य को हताश कर सकता है। यदि आप किसी भी दिल की स्थिति से पीड़ित हैं, तो किसी भी व्यायाम दिनचर्या को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से चर्चा करें।
  • एक स्केल चरण 23 का प्रयोग करें शीर्षक वाला छवि
    3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें वजन में वृद्धि से शरीर को बाकी के बुनियादी स्तर को बनाए रखने के लिए हृदय से अधिक प्रयास की मांग होती है। दिल में यह निरंतर दबाव इसे ले सकता है और भविष्य में अधिक से अधिक समस्याएं पैदा कर सकता है। व्यायाम और स्वस्थ आहार आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी जो आपके दिल पर तनाव पैदा करता है। अधिक वजन से उत्पन्न खतरनाक हृदय की समस्याओं में शामिल हैं:
  • कोरोनरी हृदय रोग दिल की आपूर्ति वाले धमनियों के अंदर पट्टिका के संचय के कारण यह स्थिति उत्पन्न होती है। के रूप में यह बढ़ता पट्टिका धमनियों संकीर्ण और रक्त प्रवाह की मात्रा को कम, ऑक्सीजन की मात्रा है कि शरीर को दिया जा सकता को कम करने के कर सकते हैं। इसके अलावा, दिल संकुचित मार्ग है, जो एनजाइना या (सीने में ऑक्सीजन की कमी के कारण दर्द) भी दिल का दौरा पड़ने का कारण बन सकती के माध्यम से रक्त पुश करने के लिए कठिन काम करना चाहिए।
  • धमनी उच्च रक्तचाप यदि आपके दिल को पूरे शरीर में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की सही मात्रा को वितरित करने के लिए कठिन पंप करना पड़ता है, तो समय के साथ रक्त वाहिकाओं और हृदय को क्षति पहुंचाई जा सकती है आपके पास उच्च रक्तचाप का खतरा काफी अधिक है जब आप मोटे या अधिक वजन वाले होते हैं
  • स्ट्रोक। यदि आपके धमनियों में विकसित एक पट्टिका टूट जाती है, तो यह रक्त का थक्का बनाने का कारण बन सकता है। यदि मस्तिष्क के पास स्थित थक्का चीज, यह रक्त और ऑक्सीजन से वंचित हो सकता है, जो एक स्ट्रोक की ओर जाता है।
  • उच्च रक्तचाप चरण 1 को कम करने वाला इमेज

    Video: दिल के लिए स्‍वस्‍थ आहार क्‍या है - Onlymyhealth.com

    4
    रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की नियमित जांच की आदत को अपनाना ऐसा करने से आपको अपने दिल के स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया जाएगा और कुछ गंभीर विकसित होने से पहले आपको कार्रवाई करने की अनुमति होगी।
  • रक्तचाप परीक्षण आपको हर 2 साल में आपके रक्तचाप की जांच करनी चाहिए। (या आप गुर्दे की समस्याओं, हृदय रोग, आदि से ग्रस्त हैं, तो कैसे उच्च अपने स्तर हैं पर निर्भर करता है या अधिक बार) यदि यह 120/80 से ऊपर है, यह है कि अपने चिकित्सक से आप एक दबाव नियंत्रण वार्षिक की सिफारिश कर सकती संभावना है। आपका कार्यस्थल या फार्मेसी मुफ्त में रक्तचाप को मापने के लिए उपकरणों की पेशकश कर सकता है उन्हें कई बार उपयोग करें जैसा कि आप अपने डॉक्टर के दौरे के पूरक चाहते हैं। यदि आपका दबाव 140/90 से ऊपर है और आपका डॉक्टर इसे नहीं जानता है, तो उसे जितनी जल्दी हो सके उससे संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
  • कोलेस्ट्रॉल परीक्षण 34 वर्ष से अधिक आयु के सभी पुरुषों को हर 5 वर्षों में जांच करनी चाहिए। डॉक्टर रक्त के नमूनों को प्रयोगशाला के विश्लेषण के लिए भेजने के लिए और अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर की जांच करेंगे। वह आपके साथ परिणाम का विश्लेषण करेगा। यदि आपके पास जोखिम वाले कारक हैं जो आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित होने की अधिक संभावना दे सकते हैं, तो 20 साल की उम्र से जांच करने की सलाह दी जाती है। इन कारकों में तत्काल परिवार के इतिहास, मधुमेह, या पिछले हृदय रोग शामिल हैं एक नियमित चिकित्सा परीक्षा के आधार पर, डॉक्टर आपको अधिक बार चेक-अप करने के लिए कह सकता है
  • उच्च रक्तचाप चरण 7 को कम करें
    5
    अतिरिक्त तनाव से बचें तनाव हृदय स्वास्थ्य में एक बड़ी भूमिका निभा सकते हैं तनाव को बढ़ाता है कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन, जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाता है। तनाव से संबंधित व्यवहार भी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि इससे आपको अधिक धूम्रपान करने, अधिक पीते हैं, अत्यधिक खाने और शारीरिक गतिविधि नहीं करने के लिए प्रोत्साहित होता है इन सभी व्यवहारों के दिल के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • धूम्रपान, पीने और कॉफी से व्यायाम, आहार और संयम तनाव को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। आपको इन तरीकों को अपने जीवन में विशेष रूप से शामिल करने पर विचार करना चाहिए, खासकर जब आप पर जोर दिया जाता है।
  • इंजेक्शन का डर शीर्षक शीर्षक छवि 15



    6
    अपने मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रित करें कुछ मानसिक स्थितियों से ऐसे व्यवहार हो सकते हैं जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इनमें द्विध्रुवी विकार और जुनूनी बाध्यकारी विकार (ओसीडी) सहित अवसाद और चिंता विकार शामिल हैं। इस तरह के व्यवहार में इस तरह के ज्यादा खा जैसे लक्षणों के साथ प्रकट हो सकता है, भूख, सुस्ती, शारीरिक निष्क्रियता, तनाव, उच्च रक्तचाप और कई अन्य लक्षण दिल पर एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है की कमी हुई।
  • यदि आपको एक मानसिक स्थिति का पता चला है या आपको लगता है कि आपको एक से पीड़ित हो सकता है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देख लें। केवल वह ही आपकी मानसिक स्थिति का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है, इसके अलावा यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के बाकी हिस्सों पर उत्पन्न होने वाले प्रभाव को निर्धारित करने के अलावा।
  • भाग 2

    एक दिल स्वस्थ आहार खाएं
    पीस अल्कोहल चरण 3 नामक छवि
    1
    एक स्वस्थ आहार खाएं एक आहार के लिए विकल्प चुनें जो ट्रांस और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचा जाता है, जैसे कि लाल मांस, बहुत सारे तेल और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में तला हुआ फास्ट फूड आपको नमक और कोलेस्ट्रॉल के समृद्ध खाद्य पदार्थों से भी बचा जाना चाहिए। इसके विपरीत, ओमेगा 3 फैटी एसिड (जैसे मकरैल और सैल्मन) वाली मछली में दिल की समस्याओं का खतरा कम होता है। अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की सलाह दी जाती है कि आहार मुख्य रूप से निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से बना है (अधिक विवरण के लिए अगले अनुभाग देखें):
    • फलों और सब्जियां
    • पूरे अनाज
    • कम वसा वाले डेयरी उत्पादों
    • पोल्ट्री
    • नट और मछली
  • प्लांट ए एवोकैडो ट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दिल के लिए "स्वस्थ" सुपरफ़ूड शामिल करने पर ध्यान दें ये खाद्य पदार्थों की एक श्रेणी है जो मीडिया ने स्वास्थ्य लाभों के साथ खाद्य पदार्थों को निर्दिष्ट करने के लिए लोकप्रिय किया है यह शब्द आमतौर पर स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच प्रयोग नहीं किया जाता है। हालांकि, यह माना जाता है कि इन खाद्य पदार्थों में से कई पोषक तत्वों की उच्च एकाग्रता रखते हैं और अन्य पारंपरिक खाद्य विकल्पों से परे स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। निम्नलिखित में से कुछ हैं:
  • एवोकादोस: मोनोअनसचुरेटेड वसा की उनकी उच्च सामग्री के कारण उन्हें "सुपरफूड्स" माना जाता है। संतृप्त वसा के विपरीत Monounsaturated वसा, कमरे के तापमान पर तरल हैं और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने की क्षमता है। Avocados तथ्य यह है कि वे phytosterols, सब्जी मूल है कि शरीर में अवशोषित होने के लिए कोलेस्ट्रॉल के साथ प्रतिस्पर्धा के पदार्थ होते हैं में अद्वितीय हैं। इस प्रतियोगिता के लिए धन्यवाद, आप कम कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करते हैं, जो आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है।
  • अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल: यह मोनोअनसैचुरेटेड वसा में समृद्ध होता है, जिससे "खराब" कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) कम करने में मदद मिलती है। यह भी दिखाया गया है कि जैतून का तेल खून के थक्के के गठन की रोकथाम के लिए योगदान देता है, इसके अलावा वर्दी रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने के अलावा
  • नट: मूंगफली और पेड़ों की फलियों (पेकान, पिस्ता, अखरोट, आदि) फाइटोकेमिकल्स, विटामिन, फाइबर, खनिज और असंतृप्त वसा का उत्कृष्ट स्रोत हैं। यह एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और रक्तचाप कम करने, हृदय एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल को ऊपर उठाने के लिए फायदेमंद हो दिखाया गया है।
  • Quinoa: यह दक्षिण अमेरिका का एक बुनियादी सब्जी खाना है। यह प्रोटीन में समृद्ध है और इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर शामिल हैं।
  • डार्क चॉकलेट: कम से कम 70% कोको होना चाहिए। इस प्रकार की चॉकलेट में उच्च स्तर के फ्लैनोनोइड होते हैं, जो रक्तचाप को कम कर सकते हैं। हालांकि यह हृदय स्वास्थ्य के लिए शक्तिशाली हो सकता है, यह कैलोरी में बहुत अधिक होता है और बड़ी मात्रा में इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • साल्मन: प्रोटीन का एक बहुत ही स्वस्थ स्रोत है जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड या मछली के तेल का उच्च स्तर भी है, जो कि हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिखाया गया है।
  • जई: फाइबर में समृद्ध एक संपूर्ण अनाज है जो कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद करता है। जई का अनाज, कटा हुआ, सबसे बड़ा लाभ प्रदान करें, क्योंकि पाचन लंबे समय तक रहता है और उनके पास कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है एक कम ग्लिसेमिक सूचकांक, रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है, जो समय के साथ हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।
  • संतरे: वे घुलनशील तंतुओं में समृद्ध हैं जो कोलेस्ट्रॉल अवशोषण की कमी में योगदान करते हैं। इसके अलावा, वे पोटेशियम (जो सोडियम के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है) और विटामिन सी
  • सेम: लगभग सभी प्रकार की बीन्स प्रोटीन, फाइबर और खनिजों की बड़ी मात्रा में उपलब्ध कराते हैं। बीन्स ओट अनाज के समान लाभ प्रदान करते हैं, क्योंकि वे निम्न कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को इसके कम ग्लाइसेमिक सूचकांक के लिए धन्यवाद करते हैं।
  • कोप विद ए हार्ट मर्मर चरण 4 नामक छवि
    3
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो हृदय के लिए हानिकारक हैं। आपको संतृप्त वसा, ट्रांस वसा, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, चीनी और कोलेस्ट्रॉल के साथ लादेन वाले खाद्य पदार्थों से हमेशा से बचने चाहिए। इसमें लाल मांस, फास्ट फूड, फ्राइड फूड, फ्रांसीसी फ्राइज़, शीतल पेय, अतिरिक्त मक्खन, आदि शामिल हैं। ज्यादातर लोग जानते हैं कि वे अस्वास्थ्यकर भोजन क्यों खा रहे हैं सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और उन लेबलों पर पोषण संबंधी जानकारी पर ध्यान दें जो सुझाए गए दैनिक मूल्य दिखाते हैं।
  • पीस अल्कोहल चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    एक स्वस्थ मात्रा में शराब की खपत को सीमित करें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, पुरुषों को अपने दिल और महिलाओं की रक्षा के लिए एक दिन दो शराबी पेय लेकर खुद को सीमित करना चाहिए। इस सीमा से अधिक विपरीत प्रभाव उत्पन्न होगा।
  • शराब दिल को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि यह उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और मोटापा में योगदान देता है यदि यह मात्रा में कम नहीं होता है।
  • इसके अलावा, अल्कोहल ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ा सकता है, वसा का एक विशिष्ट वर्ग जिससे अग्नाशयशोथ जैसी बीमारियों का कारण हो सकता है मादक पेय पदार्थों के लंबे खपत से अग्न्याशय (पुरानी अग्नाशयशोथ) को अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है।
  • स्तनपान पर एक व्यंजन आहार चरण 4 नामक छवि
    5

    Video: अंकुरित लहुसन से रखे अपने दिल को स्वस्थ जानिए कैसे

    Video: दिल को मजबूत और स्वस्थ्य बनाने के घरेलु उपाय - Tips For Healthy Heart

    अपने आहार में आहार की खुराक शामिल करें जब आपको अपने भोजन से अधिकांश पोषक तत्व मिलना चाहिए, तो पूरक आपके आहार में छोटी-छोटी कमी को भरने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से, ये पूरक ऊपर वर्णित superfoods में उपस्थित हैं और हृदय स्वास्थ्य के लिए कुछ लाभ प्रदान करने के लिए दिखाया गया है:
  • विटामिन और खनिज: एक अच्छा पूरक में हृदय-स्वस्थ विटामिन और खनिज जैसे विटामिन बी 3 (नियासिन), विटामिन के, विटामिन ई और मैग्नीशियम शामिल होना चाहिए।
  • जड़ी बूटी: यह माना जाता है कि लहसुन, इचिनासेआ और जीन्सें दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभ प्रदान करते हैं।
  • दूसरों: बहुत से लोग मछली खाने पसंद नहीं करते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो आप ओमेगा 3 फैटी एसिड गोलियों को सहज्योता Q10 के साथ मिलकर आज़मा सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com