ekterya.com

हानि पीड़ित होने के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भधारण कैसे किया जाए

एक नुकसान माता और उसके साथी दोनों के लिए एक बहुत ही दर्दनाक अनुभव है, लेकिन इसे माता-पिता को प्रयास करने के लिए जारी रखने से नहीं रोका जाना चाहिए। एक नुकसान अक्सर एक अलग अनुभव के रूप में दर्ज किया जाता है और ज्यादातर मामलों में किसी भी गंभीर जटिलताओं के बिना किसी भी बाद में गर्भावस्था सामान्य रूप से विकसित होती है। यह आलेख आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आपकी अगली गर्भावस्था जितनी संभव हो उतनी सुरक्षित और स्वस्थ है। बस शुरू करने के लिए चरण 1 पर जाएं

चरणों

भाग 1

उचित सावधानी बरतें
गर्भपात के चरण 1 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
1
इसे फिर से गर्भवती होने के लिए सुरक्षित होने पर समझें जिन महिलाओं को पहले नुकसान का सामना करना पड़ा है, वे अक्सर सोचते हैं कि फिर से गर्भधारण करना सुरक्षित है हालांकि, इसका जवाब व्यक्ति से भिन्न होता है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने खुद को शारीरिक और भावनात्मक रूप से ठीक करने के लिए पर्याप्त समय दिया है
  • शारीरिक रूप से, गर्भस्थ हो जाना संभव है जैसे ही मासिक धर्म लौटते ही और आप ओगुलेट करना शुरू करते हैं। यह आम तौर पर हानि के बाद 4 से 6 सप्ताह तक होता है।
  • हालांकि, ज्यादातर डॉक्टरों (और विश्व स्वास्थ्य संगठन) फिर से गर्भ धारण करने से आप अपने नुकसान के साथ और अपने अगले के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप तैयार करने के लिए सौदा करने के लिए पर्याप्त समय देने के लिए प्रयास करने से पहले कम से कम छह महीने प्रतीक्षा करने की अनुशंसा गर्भावस्था।
  • गर्भपात चरण 2 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    2
    यदि संभव हो, तो पहचान लें कि पहला नुकसान क्या हुआ। फिर से गर्भवती होने से पहले, पता लगाना महत्वपूर्ण है कि क्या आपका नुकसान कुछ अंतर्निहित कारणों के कारण था। अगर एक अंतर्निहित कारण था जिसे आपको फिर से गर्भधारण करने से पहले सुरक्षित करना होगा। दुर्भाग्य से, अधिकांश नुकसान का सटीक कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन कुछ कारण हैं:
  • गुणसूत्रों में असामान्यताएं
  • संक्रमण (विशेषकर टॉक्सोप्लाज्मोसिस, रूबेला, साइटोमेगालोवायरस, हर्पीज सिम्प्लेक्स और पोलियोमाइलाइटिस से प्राप्त)।
  • टेराटोजेनिक दवाओं (पदार्थ जो भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसे कि आइसोटेटिनोइन)
  • मूत्र पथ के संक्रमण
  • गर्भपात के चरण 3 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    3

    Video: Red Tea Detox

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    यह निर्धारित करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण प्राप्त करें कि क्या गर्भधारण करना सुरक्षित है या नहीं। किसी नुकसान के बाद फिर से गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कई परीक्षण करें कि आपके पास अंतर्निहित स्थितियां नहीं हैं जो गर्भावस्था को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। इन परीक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
  • रक्त परीक्षण यह किसी भी हार्मोन संबंधी समस्याओं या अन्य प्रकार की प्रतिरक्षा समस्याओं का निर्धारण करेगा जो आपके पास हो सकती हैं। Phlebotomy में एक विशेषज्ञ अपने खून (लगभग 5 मिलीमीटर) का नमूना लेगा और इसे अधिक परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला में भेज देगा।
  • क्रोमोजोम परीक्षण: आप इन परीक्षणों को यह देखने के लिए भी कर सकते हैं कि आप या आपके साथी के क्रोमोसोम समस्याएं हैं। जहां तक ​​नुकसान का संबंध है, यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक हो सकता है। यदि पिछले नुकसान के ऊतकों या टुकड़े हैं, तो उन्हें क्रोमोसोम में असामान्यताओं के लिए परीक्षण किया जा सकता है।
  • अल्ट्रासाउंड और हिस्टोरोस्कोप: ये दो प्रक्रियाएं हैं जो समस्याओं की खोज में गर्भाशय की जांच करती हैं। अल्ट्रासाउंड गर्भाशय की एक छवि का निर्माण करने के लिए उच्च आवृत्ति वाले ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है, जबकि हाइरोस्कोस्कोप गर्भाशय में सम्मिलित एक जांच का उपयोग करता है।
  • एक गर्भधारण के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    4
    सुनिश्चित करें कि आप फिर से गर्भ धारण करने के लिए भावनात्मक रूप से तैयार हैं। शारीरिक वसूली के अलावा, आपको और आपके साथी को अपने नुकसान से निपटने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए। अपने खोए हुए बच्चे के लिए मेकअप करने के लिए एक नई गर्भावस्था न ढूंढें।
  • एक खुले दिमाग को रखने के दौरान अपनी भावनाओं के बारे में बात करने की कोशिश करें। एक-दूसरे से दूर न जाएं मित्रों, परिवार या सहायता समूह से सहायता प्राप्त करने का प्रयास करें
  • अगर आपको नुकसान से जूझने में कठिनाई हो रही है, तो एक चिकित्सक को भर्ती करने पर विचार करें। यह आपको उदासी, क्रोध या अपराध की किसी भी भावना को हल करने में मदद कर सकता है जिसे आप अनुभव कर सकते हैं और अपने नुकसान को स्वीकार कर सकते हैं।
  • एक गर्भधारण के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक प्रसूति के साथ परामर्श करें जब आप नुकसान के बाद फिर से गर्भवती होने की योजना बनाते हैं, तो किसी प्रसूति-विज्ञानी की सलाह का सख्ती से पालन करना सुनिश्चित करें। यह किसी भी दवा, जन्म के पूर्व विटामिन, व्यायाम, आहार, और इतने पर लागू होता है।
  • एक चिकित्सक को आपकी अगली गर्भावस्था पर नजदीकी नजर रखनी होगी ताकि आप सुनिश्चित करें कि आप उस एक की तलाश करें जो आप पसंद करते हैं और विश्वास करते हैं।
  • यदि आप अपने प्रसूति के सभी सलाह और अनुशंसाओं का पालन करते हैं, तो आपको एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था होने की अधिक संभावना है।
  • भाग 2

    गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को तैयार करें
    गर्भपात के चरण 6 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    1
    दवाएं और जन्म के पूर्व की खुराक लें एक प्रसूति के साथ परामर्श के बाद, आप गर्भवती होने से पहले कुछ महीनों में विटामिन या जन्म के पूर्व की खुराक लेने शुरू कर सकते हैं।
    • यह सुनिश्चित करेगा कि आपके लोहे के स्रोत पर्याप्त हैं और आपके पास गर्भधारण का समर्थन करने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं हैं
    • आपको जन्म के समय की खुराक लेनी चाहिए जिसमें अधिक मात्रा में फोलिक एसिड होते हैं। फोलिक एसिड एनीमिया और जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।
  • एक गर्भधारण के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    स्वस्थ वजन बनाए रखें फिर से गर्भवती होने की योजना बनाने से पहले आपको स्वस्थ वजन लेने की कोशिश करनी चाहिए। यह एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाने से किया जा सकता है जो फलों और सब्जियों से समृद्ध होता है। एक स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि और उचित व्यायाम भी आवश्यक हैं।
  • एक गर्भधारण के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    कैफीन का सेवन सीमित करें यद्यपि विकासशील भ्रूण पर इसका सीधा असर नहीं हो सकता है, जब आप फिर से गर्भवती होने की कोशिश करते हैं तो कैफीन से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए क्योंकि इससे पहले के समय में नुकसान और जन्म हो सकता है
  • ऑब्स्टेट्रिकियन और गायनकोलोलॉजिस्ट (एओसीओजी अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान 200 से कम मिलीग्राम कैफीन का सेवन करना सुरक्षित है
  • कैफीन कॉफी, चाय और कुछ कार्बोनेटेड पेय पदार्थों में मौजूद है। यदि आप इन पेय के बिना नहीं रह सकते हैं, तो अपने डिकैफ़िनेटेड संस्करणों का उपयोग करना शुरू करें।
  • एक गर्भपात के चरण 9 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र



    4
    अपने तनाव के स्तर को कम करें जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश करते हैं, तो तनाव के सामान्य स्तर को कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। सुबह सुबह शुरुआती ध्यान सत्र और उन चीजों से परहेज करना जिससे आप तनाव और तनाव से बच सकें, आपको सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था है।
  • ऐसी गतिविधियों की कोशिश करना एक अच्छा विचार है जैसे कि योग, जिसमें साँस लेने और खींचने वाली तकनीक शामिल होती है, जो गर्भावस्था के पूरे समय में इस्तेमाल की जा सकती है।
  • हालांकि, किसी भी प्रकार के व्यायाम करने से पहले हमेशा अपने प्रसूति-विवेक से परामर्श करें।
  • गर्भधारण के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    पीने, धूम्रपान और गैरकानूनी दवाओं का प्रयोग बंद करो। सिगरेट में शराब, निकोटीन और कुछ दवाओं की सामग्री के कारण विकासशील भ्रूण को हानिकारक और अपरिवर्तनीय प्रभाव पड़ सकता है या फिर एक और हानि हो सकती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है कि आप इन चीजों को अपने जीवन से पूरी तरह से ले लें, अगर आपने पहले ऐसा नहीं किया है।
  • भाग 3

    जब आप गर्भवती हों तब ध्यान रखना
    एक गर्भपात के चरण 11 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    1
    अपने सभी जन्मपूर्व जांच के लिए जाएं सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से आपके प्रीरेनेटल चेक-अप में जाते हैं ताकि आपके गर्भनिरोधक आपकी गर्भावस्था की निगरानी कर सकें अगर यह पता चला है कि आपकी गर्भावस्था में कोई समस्या है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे जल्द से जल्द निदान और इलाज किया जाए।
    • इन चेक-अप के दौरान, आपके वजन और सामान्य कल्याण की जांच कर सकते हैं।
    • भ्रूण की भलाई को भी नजदीकी नजर रखी जा सकती है। इसमें वजन, विकास और भौतिक और आंतरिक संरचनाओं की उपस्थिति जैसी चीजें शामिल हैं।
  • एक गर्भधारण के बाद चरण 12 में एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    2
    यह सुनिश्चित करने के लिए जितना वजन आप प्राप्त करें, उतना सामान्य रखें जब आप गर्भवती हों, साप्ताहिक में तौलना यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्वस्थ वजन बनाए रखें।
  • एक महिला को पहली तिमाही के दौरान 1 से 2 किलो (2 से 4 पाउंड) और अगले हफ्ते एक आधा किलो (1 पौंड) हासिल करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ वजन 11.5 किलो और 13.5 किलो (25 से 30 पौंड के बीच) के बीच है।
  • आप कम या ज्यादा वजन इन मानकों ने संकेत से जीतते हैं, तो इस तरह के गर्भकालीन मधुमेह या प्रीक्लेम्पसिया के एक अंतर्निहित हालत का सुझाव दे सकते, तो यह आप एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा जांच करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • गर्भपात के चरण 13 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    3
    स्वस्थ और पौष्टिक आहार का पालन करें गर्भावस्था के दौरान अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन के लिए फलों और सब्जियों, पूरे खाद्य पदार्थ (पूरे अनाज ब्रेड, साबुत अनाज, गेहूं पास्ता और भूरे रंग के चावल) और डेयरी (दूध, पनीर, दही) की तरह स्वस्थ खाद्य पदार्थों की एक किस्म से मिलकर चाहिए ( दुबला मांस और मछली) और विटामिन अधिक विशिष्ट होने के नाते, आपको अपनी खपत में वृद्धि करना चाहिए:
  • फोलिक एसिड: फोलिक एसिड बच्चे के विकास और विकास में सुधार करता है और जन्म दोषों को रोकता है। आप अनाज में फोलिक एसिड लगता है, पालक, शतावरी, ब्रोकोली और सलाद, सेम और एवोकैडो, आम और संतरे जैसे फलों की तरह हरी पत्तेदार सब्जियों कर सकते हैं।
  • कैल्शियम: यह एक बहुत महत्वपूर्ण खनिज है, खासकर जब आप गर्भवती हों यह मुख्य तत्व है जो बच्चे की हड्डियों और दांतों के गठन में मदद करता है। आप इस तरह के हरे गोभी (पकाया), चीनी गोभी, ब्रोकोली, टोफू और हरी बीन्स के रूप में दूध और अन्य डेयरी उत्पादों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थ में कैल्शियम पा सकते हैं।
  • लोहा: लौह हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन का एक घटक है, जिसे भ्रूण को ऑक्सीजन ले जाने के लिए आवश्यक है। आप अपने लोहे के खपते को उसमें अमीर भोजन खाने से बढ़ा सकते हैं जैसे पालक, ब्रोकोली, गेहूं के बीज, दुबला लाल मांस, मुर्गी और चिकन यकृत।
  • गर्भपात के बाद चरण 14 में एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक है
    4
    अपने स्वास्थ्य के बारे में किसी भी चिंताओं को अपने डॉक्टर से पेश करें आपको तत्काल अपने चिकित्सक जैसे कि मांसपेशियों की ऐंठन, सिरदर्द, अत्यधिक मितली, उल्टी या योनि स्राव के स्थान पर किसी भी तरह की असुविधा का जवाब देना चाहिए।
  • गर्भधारण के बाद चरण 15 में एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    5
    यथासंभव लंबे समय तक शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। शारीरिक गतिविधि, जब तक यह अच्छी तरह से सहन किया जा सकता है, गर्भावस्था के दौरान बनाए रखा जाना चाहिए। एक सक्रिय व्यायाम को बनाए रखने के लिए एक व्यायाम व्यायाम 30 मिनट तक रहता है। इनमें से कुछ अनुशंसित व्यायाम जो गर्भवती महिलाएं प्रदर्शन कर सकती हैं वे तेजी से चलना और तैराकी कर रहे हैं
  • गर्भपात के चरण 16 के बाद एक सुरक्षित और स्वस्थ गर्भावस्था का शीर्षक चित्र
    6
    हानिकारक रसायनों के संपर्क से बचें। आपको किसी भी हानिकारक रसायनों के संपर्क से बचना चाहिए क्योंकि एक्सपोजर गर्भावस्था में बाद में भ्रूण की असामान्यताएं पैदा कर सकता है।
  • खसरे वाले लोगों से दूर रहें, क्योंकि यदि आप संक्रमित हो जाते हैं तो अपरिवर्तनीय असामान्यताओं का कारण हो सकता है।
  • अपने परिवार के सदस्यों से बिल्ली कूड़े की सामग्री को फेंकने के लिए कहें ताकि आप टोक्सोप्लाज्मोसिस से संक्रमित न हो जाएं (एक चिकित्सीय स्थिति जो विकासशील भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती है)
  • चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान, स्कीइंग, पैराशूटिंग और अन्य जैसे खतरनाक गतिविधियों से बचें - वे गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं जो गंभीर रूप से आप को चोट पहुंचा सकते हैं, आपकी सुरक्षा और आपके बच्चे के साथ समझौता कर सकते हैं।
    • आपको ऐसे किसी भी व्यायाम से बचना चाहिए जो पेट के आघात में परिणाम कर सकते हैं, जैसे कूदना या दौड़ना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com