ekterya.com

कैसे घर पर एक सुरक्षित डिलीवरी है

कई मामलों में, महिलाओं को एक अस्पताल में जन्म देने के बजाय घर जन्म लेने का फैसला किया जाता है। सुरक्षा के संदर्भ में, एक होम जन्म लगभग एक अस्पताल वितरण के समान ही हो सकता है, जब तक कि आपकी गर्भावस्था उच्च जोखिम नहीं है और किसी जटिलता के मामले में पास में एक अस्पताल है इस प्रक्रिया को यथासंभव सुचारू रूप से आगे बढ़ने के लिए, यह जानना ज़रूरी है कि किसी सुरक्षित डिलीवरी घर के लिए तैयार कैसे करें। इसी तरह, आपको यह जानने में सक्षम होना चाहिए कि अतिरिक्त सहायता के लिए पूछने के लिए क्या परिस्थितियां आवश्यक होंगी।

चरणों

भाग 1

निर्धारित करें कि क्या आप होम जन्म के लिए योग्य हैं
एक सुरक्षित होम जन्म चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
सुनिश्चित करें कि, आपके नियत दिनांक के दृष्टिकोण के रूप में, आपकी गर्भावस्था सामान्य तरीके से आय होती है घर के जन्म के लिए योग्य होने के लिए, आपके पास गर्भावस्था के 37 और 41 सप्ताह के बीच होना चाहिए। एक छोटे गर्दन के समय में अतिरिक्त जोखिम होते हैं और लंबे समय तक गर्भावस्था का समय भी जोखिम बढ़ाता है, क्योंकि इस बिंदु से नाल का स्वास्थ्य और पोषक तत्वों की आपूर्ति बिगड़ना शुरू होती है।
  • इसके अलावा, यह जरूरी है कि, गर्भावस्था के दौरान, बच्चा ने किसी असामान्यता या स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं किया है।
  • घर के जन्म के लिए योग्य होने के लिए, यह भी सिफारिश की जाती है कि आपके पास एक से अधिक गर्भावस्था नहीं है (यानी, आप एक से अधिक बच्चे के साथ गर्भवती नहीं हैं, यह जटिलताओं के जोखिम को काफी बढ़ाता है)।
  • ध्यान रखें कि, कुछ अध्ययनों के अनुसार, कम जोखिम वाले परिस्थितियों में, जिसमें गर्भावस्था और प्रसव की अवधि सामान्य होती है, दोनों घर पर और अस्पताल में प्रसव एक सुरक्षित परिणाम को बढ़ावा देने के मामले में व्यावहारिक रूप से एक ही है और बच्चे के लिए सफल
  • एक सुरक्षित होम जन्म चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: कितनी बार सिजेरियन डिलीवरी से शिशु जन्म सुरक्षित है ?/how many times cesarean delivery is safe

    उस स्थिति का मूल्यांकन करें जिसमें बच्चा प्रसव से पहले होता है। वितरण और वितरण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा सही स्थिति में है। घर पर जन्म देने के लिए, बच्चे के सिर को पहले आना चाहिए, इसलिए यदि आपका बच्चा ब्रीच होता है (यानी, उसके पैर पहले हैं), तो आपको अस्पताल में जन्म देना होगा।
  • एक सुरक्षित होम जन्म चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3

    Video: आयुष्मान Kaise ho सामान्य प्रसव - 02

    यदि आप घर के जन्म के लिए योग्य हैं तो यह निर्धारित करने के लिए अपने स्वयं के स्वास्थ्य और भलाई पर विचार करें। घर पर जन्म देने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किसी भी स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप, किसी भी विकार से दौरा पड़ने या किसी अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त नहीं रहना चाहिए जिससे आप और बच्चे दोनों के लिए जोखिम बढ़े । इसके अलावा, आपको यह कहना चाहिए कि आपकी गर्भावस्था में कुछ जटिलताएं हैं, जैसे प्रीक्लैम्प्सिया, इस मामले में आपको अस्पताल की देखभाल मिलनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि यदि आपके पास पहले सिजेरियन था, तो घर जन्म लेने की सलाह नहीं दी जाती है। इस मामले में, एक अस्पताल में जन्म देना सबसे अच्छा है।
  • भाग 2

    घर के जन्म के लिए तैयार करें
    छवि का शीर्षक है एक सुरक्षित घर जन्म चरण 4
    1
    एक दाई या किसी अन्य योग्य व्यक्ति का चयन करें जो आपको घर पर जन्म प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है। एक सुरक्षित और सफल घर की डिलीवरी की योजना बनाने के लिए, पहला कदम एक योग्य स्वास्थ्य पेशेवर चुनना है जिसे आप काम कर सकते हैं। आमतौर पर, यह आमतौर पर एक दाई है, लेकिन यह आपके जीपी भी हो सकता है।
    • आप जिस स्वास्थ्य पेशेवर को घर पर पहुंचा सकते हैं उसे पास के अस्पताल में विशेषाधिकार मिलना चाहिए या किसी डॉक्टर से संपर्क करें जो आपको आपात स्थिति में मदद कर सकता है।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि प्रसव के साथ आगे बढ़ने के तरीके के बारे में आपका दृष्टिकोण, आपको प्राप्त होने वाली जन्मपूर्व देखभाल के प्रकार और मात्रा और आपातकालीन स्थितियों को कैसे संभाला जाएगा, मिडवाइफ़ या प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ संगत है जिसे आप चुनते हैं
  • एक सुरक्षित होम जन्म चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    2
    चुनें कि आप जन्म कहाँ देंगे। अधिकांश भाग के लिए, महिलाओं को अपने घर में जगह चुननी पड़ती है, चेतावनी के साथ, आदर्श रूप से यह स्थान एक अस्पताल से 15 मिनट है जो प्रति दिन 24 घंटे मातृत्व देखभाल प्रदान करता है। इसका कारण यह है, अगर किसी आपातकालीन स्थिति में अतिरिक्त अस्पताल की देखभाल की आवश्यकता हो, तो उसे जल्दी से मिलना चाहिए और यह ध्यान किसी भी समय उपलब्ध हो, या तो दिन या रात के दौरान।
  • अगर आप घर में जन्म देने जा रहे हैं, तो आपको एक कमरा चुनना चाहिए जो आपके साथ अच्छी तरह फिट हो।
  • विचार करें कि क्या पानी का जन्म होना है या नहीं इस विकल्प के पेशेवरों और विचारों के संबंध में दाई या चिकित्सक से परामर्श करें।
  • मिडवाइफ या डूला (प्रसव के लिए एक पेशेवर सहायक) से पूछो शीट या तौलिया लाने के लिए जो कि बिस्तर या तल को कवर कर सकते हैं जहां आप जन्म देना चाहते हैं।
  • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप आसानी से परिवहन का एक विश्वसनीय माध्यम तक पहुंच सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक सुरक्षित घर जन्म चरण 6



    3
    अपनी सहायता टीम चुनें यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि आप स्वास्थ्य पेशेवर (जो आम तौर पर मिडवाइफ है) के अलावा जन्म देने के दौरान आपसे अपने साथ रहना चाहते हैं। अपने बच्चे या अपने साथी के पिता (यदि आपके पास है) और आपके परिवार के अन्य सदस्यों या दोस्तों को आप क्या चाहते हैं, यदि लागू हो
  • यदि आप जन्म प्रक्रिया के दौरान अतिरिक्त सहायता चाहते हैं तो आप मिडवाइफ़ या ड्यूला को भी भर्ती कर सकते हैं।
  • एक मिडवाइफ़ एक पेशेवर जन्म परिचर है जो आपको पूरे प्रक्रिया में समर्थन देने के लिए उपस्थित हो सकता है।
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पेडिएट्रिक्स के मुताबिक, यह भी सिफारिश की जाती है कि कम से कम एक प्रशिक्षित व्यक्ति अपने बच्चे के जन्म के स्वास्थ्य और स्वास्थ्य के आकलन के लिए उपस्थित रहें।
  • इसके अलावा, आपको डिलीवरी के बाद के दिनों में अपने बाल रोग विशेषज्ञ (यानी, एक चिकित्सकीय विशेषज्ञ) के साथ अनुवर्ती नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। इस तरह, आपके बच्चे की पूरी चिकित्सा जांच हो सकती है
  • छवि का शीर्षक है एक सुरक्षित घर जन्म चरण 7
    4

    Video: श्रम के लक्षण - शीर्ष श्रम और प्राकृतिक चरणों के 10 लक्षण बेबी वितरण समय पहचानो करने के लिए

    निर्धारित करें कि आप दर्द को कैसे संभालना चाहते हैं। एक बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया बहुत दर्दनाक हो सकती है हालांकि, महिलाओं के अलग-अलग विचारों और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के बारे में दर्द का प्रबंधन करने के उनके आदर्श तरीके हैं। अपनी राय और विश्वासों पर विचार करें और मिडवाइफ या अपने डॉक्टर से उस प्रकार की रणनीतियों के बारे में सलाह लें जो आप घर पर प्रसव के दौरान दर्द का प्रबंधन करने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • कुछ मामलों में, महिलाओं को दर्द को नियंत्रित नहीं करने का फैसला दशकों से, महिलाओं ने स्वाभाविक रूप से जन्म दिया है, इसलिए दवा के बिना ऐसा करना संभव है। हालांकि, किसी भी मामले में यह सलाह दी जाती है कि आपके चिकित्सक से आकस्मिक योजना के बारे में परामर्श करें यदि दर्द बेहोश हो जाए
  • दर्द के प्रबंधन के लिए दवाएं जिन पर आप विचार कर सकते हैं उनमें एंटोनॉक्स (नाइट्रस ऑक्साइड या "हंसने वाला गैस") और पेथिडाइन (डेमेरोल) शामिल हैं।
  • ध्यान रखें कि, होम जन्म के लिए, आप एक एपिड्यूरल प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे। यह आमतौर पर अस्पताल में दर्द को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक विधि है, जिससे संज्ञाहरण सीधे रीढ़ की हड्डी में दी जाती है। हालांकि, यह केवल एक प्राधिकृत संज्ञाहरण विशेषज्ञ (यानी, एक चिकित्सा विशेषज्ञ) द्वारा किया जा सकता है। इसलिए, जो महिलाओं को अपने घर में जन्म देते हैं वे इस विकल्प का उपयोग नहीं कर पाएंगे।
  • दवाओं का उपयोग न करने वाले दर्द को नियंत्रित करने की रणनीतियां शामिल हैं सम्मोहन, गर्म पानी, आरामदायक स्थिति, विश्राम तकनीक का अभ्यास, जन्म की गेंद, व्याकुलता, मालिश, एरोमाथेरेपी या आवेदन पेट या पीठ पर गर्मी की
  • छवि का शीर्षक है एक सुरक्षित घर जन्म चरण 8
    5
    जन्म योजना बनाएं घर पर जन्म देने से पहले, आपको अच्छी तरह तैयार रहना चाहिए और पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है आपकी मेडिकल पेशेवर (या आपके जीपी) दाई जो नियमित रूप से आपके दिल की दर और रक्तचाप को मापते हैं और आपके बच्चे के हृदय की दर को श्रम की प्रगति की निगरानी के लिए मापते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इस बारे में सभी विवरणों को संबोधित करते हैं कि इससे पहले कि यह शुरू होने से पहले जन्म को विकसित करने की अपेक्षा करता है।
  • इसमें उस जगह की पुष्टि भी शामिल है जहां वितरण किया जाएगा, साथ ही साथ आप उन लोगों के साथ रहना चाहते हैं जो आपके सहायता समूह, दर्द प्रबंधन रणनीतियों, अपेक्षित समय सीमा और विवरण प्रसव के प्रत्येक चरण के संबंध में और यदि वे उठते हैं तो जटिलताएं कैसे नियंत्रित की जाएंगी (इसमें यह जानना शामिल है कि निकटतम अस्पताल जिसकी प्रसूति देखभाल 24 घंटे प्रति दिन स्थित है)।
  • भाग 3

    जोखिम को समझें और प्रबंधित करें
    छवि का शीर्षक है एक सुरक्षित घर जन्म चरण 9
    1
    संभावित आपातकालीन स्थितियों को समझें आप को ध्यान में रखना चाहिए कि उम्मीद की उम्मीद के मुताबिक घर वापसी नहीं होगी ये कुछ जटिलताओं हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए और जिसके लिए आपको अवश्य ही योजना बनानी होगी:
    • एक जन्म जिसका प्रगति तेजी से पर्याप्त नहीं है इसका कारण यह है कि जो जन्म मिडवे से रोकते हैं या जिनकी प्रगति बहुत धीमी है, वह आपके बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकती है।
    • एम्निओटिक तरल पदार्थ में मेकोनियम (मल) की उपस्थिति यह जोखिम बढ़ा सकता है कि डिलीवरी के बाद आपके बच्चे को जटिलताएं होंगी और यह बता सकता है कि प्रसव के कारण तनाव पैदा हो सकता है।
    • कुछ संकेतक कि आपका बच्चा किसी अन्य तरीके से पीड़ित है, जैसे महत्वपूर्ण लक्षणों में असामान्यताएं या प्रक्रिया के दौरान कुछ लक्षण यह दर्शाता है कि बच्चे को असामान्यता या स्वास्थ्य समस्या है
    • नाल के साथ समस्याएं, जैसे कि टुकड़ी (जो कि, जन्म से पहले गर्भाशय से जारी की जाती है) या मामलों में इसे बच्चे को जन्म देने के बाद पूरी तरह से प्रबुद्ध नहीं किया जा सकता है, क्योंकि इससे माता को चलना पड़ता है एक खतरनाक तरीके से खून बह रहा का खतरा
    • गर्भनाल के साथ समस्याएं, जैसे आगे बढ़ने (जो कि, जब बच्चे को होने से पहले योनि में पड़ता है, जो संभवतः पोषक तत्वों के बच्चे के प्रवाह को खतरे में डाल सकता है)।
    • अत्यधिक योनि खून बह रहा
  • छवि का शीर्षक है एक सुरक्षित घर जन्म चरण 10
    2
    आकस्मिक योजना तैयार करें ऐसा होने की संभावना है कि आपको सबसे ऊपर के अस्पताल में बीरिंग प्रक्रिया को जारी रखने की सलाह दी जाएगी यदि उपरोक्त उल्लिखित जटिलताओं में से कोई भी उठता है। आदर्श रूप से, जिस स्थान पर आप डिलीवरी के लिए चुनते हैं वह अस्पताल के पास है जो दिन में 24 घंटे मातृत्व देखभाल प्रदान करता है। इस तरह, आप वहां स्थानांतरित कर सकते हैं और आपातकालीन स्थिति के मामले में पेशेवर सहायता प्राप्त कर सकते हैं
  • यह आवश्यक हो सकता है कि चिकित्सक एक आपातकालीन सिजेरियन सेक्शन का पालन करें या उन मामलों में दवाओं के साथ डिलीवरी की गति बढ़ाएं जहां आपके बच्चे के स्वास्थ्य में जोखिम हो।
  • इस प्रकार की स्थिति में, आपको अपने बच्चे के स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देना चाहिए, क्योंकि अगर आपको पेशेवर मेडिकल ध्यान नहीं मिलता है, तो आप अपने बच्चे की गुणवत्ता की गुणवत्ता को हमेशा खतरे में डाल सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि किसी भी बीरिंग प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण परिणाम एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे रहा है। याद रखें कि यदि योजनाओं को बदलने के लिए आवश्यक है और आप सुरक्षित रूप से घर के जन्म के साथ जारी नहीं रख सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है एक सुरक्षित घर जन्म चरण 11
    3
    डिलीवरी के बाद मेडिकल फॉलो-अप प्राप्त करें। डिलीवरी के तुरंत बाद, नवजात शिशुओं की जांच करने के योग्य व्यक्ति के बाद, आपके बच्चे की जांच हो गई है, मिठाई स्तनपान शुरू करने में आपकी सहायता कर सकती है। यदि आपका बच्चा अच्छी तरह से है और अस्पताल में स्थानांतरण आवश्यक नहीं है, तो आपको तुरंत अपने बच्चे (साथ ही स्तनपान) के साथ समय के बंधन को बिताने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इसके अलावा, दाई या डौला स्तनपान कराने के प्रारंभिक चरणों के दौरान नियमित सहायता प्रदान कर सकते हैं क्योंकि आप अपने बच्चे के साथ नियमित रूप से स्थापित करने का प्रयास करते हैं।
  • प्रसव के तीन दिनों के बाद, आपको आधिकारिक चिकित्सा जांच के लिए अपने बच्चे को बाल रोग विशेषज्ञ के पास ले जाना चाहिए। इस तरह, आप यह पुष्टि कर सकते हैं कि आपके बच्चे की कोई भी स्वास्थ्य समस्या नहीं है
  • इसके बाद, आप मिडवाइफ के साथ निर्दिष्ट अंतराल पर फॉलो-अप विज़िट जारी रख सकते हैं ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य और भलाई स्थिर रहें।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com