ekterya.com

कैसे प्रेरित एक सपना सपना है

एक स्पष्ट सपना

वह प्रेरित जागना, या जंगली से (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), यह तब होता है जब आप जाग्रत राज्य से सीधे एक स्पष्ट अर्थ का सपना में चलते हैं और जागना से संक्रमण सोने के लिए के बारे में पता कर रहे हैं। अधिकांश रिकॉर्ड स्पष्ट सपने "सपने से प्रेरित" हैं, जो कि एक साधारण सपने से उत्पन्न होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि यह है कि जागना से स्पष्ट अर्थ सपने प्रेरित शरीर अनुभवों की अनुभूति शामिल तैरने लगते हैं या मक्खी कि सपने (अंग्रेजी में Dild, इसके परिवर्णी शब्द के लिए) नींद से प्रेरित अधिक होने की संभावना है। वे सपने से शुरू हुए स्पष्ट सपने से अधिक उज्ज्वल हो सकते हैं। जागरूकता से प्रेरित स्पष्ट सपने की खेती के लिए अभ्यास और धैर्य की आवश्यकता होती है, और उन लोगों के लिए आसान हो सकता है जो सोने या ध्यान से प्रेरित सपने में पहले से ही विशेषज्ञ हैं।

चरणों

विधि 1

जागरूकता से सपने को प्रेरित करने के लिए ट्रेन
छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 1
1
अपने सपनों को याद रखने का अभ्यास करें आगे बढ़ो और उन्हें याद करके अपने सपने को याद रखें। अपने बिस्तर के पास एक डायरी रखें जो सपनों के लिए है आप तुरंत लिखना शुरू कर सकते हैं या आप लिखने शुरू करने से पहले बैठकर बैठ सकते हैं और सपने को पूरी तरह याद कर सकते हैं। दोनों रणनीतियों का अभ्यास करने के लिए देखें कि कौन आपको अधिक याद रखता है।
  • अपने सपने पत्रिका को बार-बार पढ़िए।
  • "सपनों के संकेत" या थीम और वस्तुओं को आपके सपनों में दोहराएं।
  • अपने सपनों में दोहराए गए स्थानों, वस्तुओं, पात्रों और स्थितियों को याद रखें।
  • अपने सुप्रसिद्ध सपने को लिखो! यदि आप एक स्पष्ट सपने का प्रबंधन करते हैं, चाहे जागरूकता से या नींद से प्रेरित हो, तो इसे लिखना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 2
    2
    वास्तविकता की जाँच करें दिन के दौरान लगभग हर घंटे, अपने आप से पूछें कि क्या आप सपना देख रहे हैं या नहीं यहां तक ​​कि अगर आप सुनिश्चित हैं कि आप जाग रहे हैं, तो इसे आज़माएं समय की जांच करें, एक दीवार के माध्यम से अपना हाथ पास करें या दर्पण में देखें अपने आप को चुटकी! एक सपने के संकेत के लिए जांचें
  • इस आदत को सीखना आपको एक उपकरण देगा जो आप पुष्टि करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आप सपना देख रहे हैं।
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित सुस्पष्ट ड्रीम (Wild) चरण 3
    3
    कथन affirmations जैसा कि आप सोते हैं, चुपचाप एक वाक्यांश को अपने सपनों को याद रखना या स्पष्ट सपने के बारे में। आप कह सकते हैं: "जब मैं सपना देखता हूं, मुझे अपना सपना याद होगा", "मैं स्वप्न के बारे में हूं" या "मैं इस सपने में स्पष्ट होगा"। इस मंत्र पर अकेले ध्यान केंद्रित करते हुए इसे अपने सिर में दोहराते हुए।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 4
    4
    अपने सपनों की कल्पना करो अपने सिर में पढ़ने के बाद, जैसा कि आप सुन्न हो जाते हैं, एक सपने की कल्पना करो जो आपने हाल ही में किया था या जो आप करना चाहते हैं। कल्पना करो कि आप ऐसा करना चाहते हैं, जैसे उड़ना एक सपने के संकेत के लिए जांचें यदि आप इस तरह से एक सपने में प्रवेश करते हैं, तो आप जागरूकता से एक प्रेरित नींद लेंगे।
  • अपने सपनों की कल्पना करने और अपनी प्रतिज्ञान को पढ़ने के बीच वैकल्पिक करने का प्रयास करें
  • स्पष्ट परिणाम के बिना कई रातों को तैयार करें। आपका प्रारंभिक लक्ष्य केवल आपके सपनों को याद रखना चाहिए।
  • अगर आप आमतौर पर अपने सपनों को याद नहीं करते हैं, तो स्पष्टता की आदत को पैदा करने में महीनों या उससे अधिक समय लग सकते हैं।
  • विधि 2

    एक छोटी नींद के बाद सपना देख
    छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 5
    1
    जल्दी उठो जागने के लिए अपने नियमित समय से पहले अपने अलार्म को एक घंटे से एक घंटे और एक आधे घंटे का कार्यक्रम करें। अपने सामान्य समय पर जाएं यदि आपके पास नियमित रूप से जागने का समय नहीं है, तो अनुमान लगाने का प्रयास करें कि आप सामान्य रूप से कितने घंटे सोते हैं जब आप बिस्तर पर जाते हैं, तो उस संख्या के घंटे के लिए अलार्म शेड्यूल करें, एक घंटे से कम एक घंटे और एक आधे घंटे तक।
  • छवि है एक वेक प्रेरित सुस्पष्ट ड्रीम (जंगली) चरण 6
    2
    एक घंटे और एक आधा घंटे तक जागते रहें। जब आप जल्दी जगाते हैं, तो 90 मिनट तक जागते रहें। आप इस समय जो चाहें कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी गतिविधियां हैं जो आपको स्पष्ट सपने देख सकें। स्पष्ट सपने के बारे में पढ़ने का समय व्यतीत करना या अपना सपना पत्रिका पढ़ना उपयोगी हो सकता है। कुछ लोग रिपोर्ट करते हैं कि किसी भी प्रकार की पढ़ना, लिखना और ध्यान प्रभावी है, जबकि अन्य में नाश्ते या स्नैक हो सकते हैं और एक साधारण सुबह हो सकता है
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 7

    Video: (भाग-2) APOSTLE (अपोसल-प्रेरित) का दान - Gift of Apostle - Joseph Paul Hindi Bible

    3
    लेट जाओ और आराम करो आप अपने बिस्तर में बिस्तर पर वापस जा सकते हैं या जहां आप सपना देखना चाहते हैं लाश के आसन में लेटने का प्रयास करें या आप अधिक आराम से कैसे महसूस करते हैं श्वास से 10 गुना धीरे-धीरे और गहराई से। याद रखें, आपका लक्ष्य सावधानीपूर्वक सपने में प्रवेश करने के लिए है ताकि आप जागते रहने की प्रक्रिया के प्रति जागरूक रह सकें।
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 8
    4
    लगभग 10 मिनट अपने सपने के बारे में सोचो। एक बार जब आप कम से कम 1 घंटे तक जागते रहें, तो बिस्तर पर या उस जगह पर वापस जाएं जहां आप अपना स्पष्ट सपना देखना चाहते हैं वहां, आप अपने आप को कुछ ऐसा पढ़ सकते हैं जैसे: "मुझे एक सपना होगा" या "मैं अपने सपने में वापस जाने वाला हूँ" एक हाल ही में सपने की कल्पना करो या धीरे-धीरे एक सपना आविष्कार करें जिसे आप करना चाहते हैं। इसे परतों में कल्पना करें, स्केच से शुरू करें और विवरण पूरा करें।
  • वैकल्पिक रूप से, जब तक आप सोते नहीं होते तब तक गिनने का प्रयास करें अपने लिए दोहराएं: "एक, मैं सपना देख रहा हूं, दो, मैं सपना देख रहा हूं, तीन ..."
  • एक और तरीका है आपके शरीर के प्रत्येक भाग को व्यवस्थित रूप से आराम करने के लिए। एक हाथ या एक पैर से शुरू करो और धीरे धीरे प्रत्येक मांसपेशियों को आराम करो



  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 9
    5
    हाइपोनैगोगिक भ्रम को प्रोत्साहित करती है जैसे आप सोना शुरू करते हैं, आप फ्लैश और रंग देख सकते हैं ध्यान केंद्रित किए बिना उन्हें अस्पष्ट रूप से देखें, क्योंकि एकाग्रता आपको जागृत कर सकती है अपनी आंखों को थोड़ा बंद रखें दृश्यों का गठन किया जा सकता है उन्हें तुम्हारे लिए जाना है
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 10
    6
    अपने शरीर को सोते हुए सो जाओ जैसे-जैसे आप सो जाते हैं, आपका लक्ष्य सोने के संक्रमण के बारे में जागरूक रहना है। सोते हुए श्रवण और भौतिक घटनाओं पर ध्यान दें। आप कंपन महसूस कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि आपके अंगों को सोना शुरू हो रहा है। आप एक चर्चा सुन सकते थे
  • अपनी आँखें थोड़ी सी बंद रखो और अंदर से छवियों और ध्वनियों पर ध्यान देना जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 11
    7
    अपने सपनों को दर्ज करें जैसे ही दृश्य बनते हैं, अधिक विवरणों की कल्पना करने का प्रयास करें या उन तत्वों के साथ शारीरिक रूप से इंटरैक्ट करें जिन्हें आप देखते हैं। कल्पना कीजिए कि कुछ सक्रिय करना, जैसे कि एक साइकिल की सवारी करना, सीढ़ियों पर चढ़ने या तैराकी सपने में अपनी इंद्रियों को शामिल करने से आपको अपने शारीरिक शरीर से सपने में अपने शरीर में स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी।
  • छवि वाला एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 12
    8
    जांचें कि आप सपना देख रहे हैं एक वास्तविकता की जांच करें, जैसे रोशनी को चालू या बंद करना, समय की जांच करना या अपनी उंगलियों को धीरे से कुछ के माध्यम से चलाना जो ठोस होना चाहिए अगर समय देखना या असंगत है, या यदि आप प्रकाश को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप अपने हाथ या दीवार के माध्यम से अपनी उंगलियों को पारित कर सकते हैं, तो आप एक सुस्पष्ट सपने में हैं।
  • विधि 3

    स्लीप पक्षाघात बदलना
    छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 13
    1
    नींद पक्षाघात की शुरूआत नोट करें नींद पक्षाघात तब होता है जब आपका शरीर सो जाता है और आप अस्थायी तौर पर जागते हैं लेकिन ले जाने में असमर्थ हैं जब ऐसा होता है तो डर से बचने के लिए नींद पक्षाघात के पहले लक्षणों को पहचानें। नींद पक्षाघात अधिकांश लोगों के लिए अप्रिय होता है, लेकिन वास्तव में उपयुक्त सपने के लिए यह एक उपयोगी शुरुआती बिंदु है
    • गुलजार, सुन्नता, भारीपन या गिरने वाली सनसनी महसूस करने की कोशिश करें। उदासता या स्तब्ध हो जाना की भावना जो आपके शरीर से चली जाती है या जाती है, नींद पक्षाघात के शुरू होने का एक लक्षण भी हो सकता है।
    • एक अप्रिय या पुनरावर्तक चर्चा सुनकर देखें टिनिटस के समान इस श्रवण भ्रम का मतलब यह हो सकता है कि आप सो रहे हैं।
    • आप शब्द सुन सकते हैं, जैसे कि अपना नाम, अपने भीतर या आप के करीब आश्चर्यचकित होने की कोशिश न करें
  • छवि है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (वाइल्ड) चरण 14
    2
    रिलैक्स। स्पष्ट सपने देखने के लिए मंच के रूप में नींद पक्षाघात प्राप्त करें प्रत्येक चरण पर ध्यान देने के लिए अपने शरीर के वंश के बारे में जागरूकता का लाभ उठाएं। यदि आपको डर लगता है, तो याद रखें कि यह नींद पक्षाघात है और आप सो रहे हैं। नींद पक्षाघात के दौरान उपस्थिति, अक्सर धमकी या दमनकारी, मतिभ्रम करने के लिए आम है।
  • याद रखें कि आप सपना देख रहे हैं, कुछ भी आपको चोट नहीं पहुँचा सकता है और आप प्रभारी हैं
  • यदि आप डरते हैं और आपका सपना आपका स्वागत है तो आपका स्वागत है, उंगलियों या पैर की उंगलियों को धीरे से स्थानांतरित करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 15
    3
    फ्लोट, सिंक या अपने शरीर के बाहर बैठो अनुपस्थिति से चलकर लंगड़ा सपने से लकवा से जाओ। अपने अंगों को स्थानांतरित करने की कोशिश करने की बजाय, जो लकवाग्रस्त लग रहा है, अपने शरीर से बाहर निकलने की कोशिश करें, अपने बिस्तर से सिंक करें या अपने शरीर के बाहर बैठें। वैकल्पिक रूप से, अपने आसपास के कमरे को बदलने के लिए बताएं कहो: "अब मुझे समुद्र तट पर पहुंचाया जाएगा" या एक दृश्य जिसके साथ आप अक्सर सपना देख सकते हैं
  • अगर कमरे में कोई उपस्थिति है, तो उसे बताएं कि आप सपना देख रहे हैं और आप चाहते हैं कि वह आपको सोए।
  • रुको जब तक वह तुम्हें लेता है और वह करेगा
  • विधि 4

    जागरूकता से प्रेरित सपनों में आम समस्याएं सुलझाएं
    छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 16
    1
    सपने में अपने भय को दूर करना आप जब तुम प्रेरित जागना से एक स्पष्ट अर्थ का सपना दर्ज करें या यदि आपके सपने बुरे सपने अक्सर कर रहे हैं, आप भी अपनी नींद का नियंत्रण लेने के डर हो सकता है और इसके बजाय जगा सकता है दु: स्वप्न के कुछ लोगों द्वारा डर लगता है। अपने आत्मविश्वास को प्रशिक्षित करते समय आप सफ़ल सपनों को प्रशिक्षित करते हैं इस तरह के रूप में पुष्टि करें: "मैं अपने सपने में सुरक्षित हूं" या "मैं अपना सपना चुनता हूं" जब आप वास्तविकता की जांच करते हैं, याद रखें कि आप सुरक्षित हैं: आप सुरक्षित हैं कि क्या आप जाग रहे हैं या सपना देख रहे हैं
    • यदि आप सोते या सपने के रूप में कुछ भयानक पाते हैं, तो याद रखें कि आप एक प्रशिक्षित सपने देखने वाले हैं
    • अगर आप चाहें तो जाइए यदि आप नियंत्रण से बाहर एक बुरे सपने में हैं और अपनी तकनीक काम नहीं करते, जाग इसी तरह, यदि आप नींद पक्षाघात से भी डरे हुए हैं, तो उठो। अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों को ले जाएं और खांसी, झपकी लेना और छोटे आंदोलनों की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक है एक वेक प्रेरित लुसीड ड्रीम (Wild) चरण 17

    Video: Manifesting: Law Of Attraction | Dream Life Series
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com