ekterya.com

कैसे एक ज़ेन रवैया है

ज़ेन रवैया होने का अर्थ है वर्तमान क्षण के बारे में पूरी तरह से अवगत होना इससे आपको तनाव, चिंता, निराशा और क्रोध जारी करने में मदद मिलेगी। सकारात्मक विचारों और कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो हर रोज की समस्याओं के लिए संतुलित तरीके से आपको आराम और जवाब दे। जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, अपनी भावनाओं को स्वीकार करने और अपने आप को अधिक समय समर्पित करने के लिए जाने से, आप जीवन के एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से विचार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने जीवन में शांति पाएं
छवि का शीर्षक है ज़ेन एटिट्यूड चरण 1
1
जो कुछ भी आप नियंत्रित नहीं कर सकते उसे छोड़ दें। आप केवल यही हैं कि आप पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं। आपके विचार, क्रिया और भावनाएं केवल चीजें हैं जो आप बदल सकते हैं दूसरी ओर, दूसरों के कार्यों और विचार, जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, चाहे कितनी भी मुश्किल हो, कभी-कभार प्रयास करें अन्य लोगों को क्या सोचना और क्या करना है, और अपने आप पर पुन: फोकस करना सीखें
  • लोगों को संदेह का लाभ दे दो अगर आपको लगता है कि आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है, तो तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थिति का मूल्यांकन करें इस संभावना पर विचार करें कि जो व्यक्ति आपको नाराज़ करता है वह वास्तव में ऐसा करने का इरादा नहीं था। उसे इस संभावना का आकलन करके संदेह का लाभ दें कि वह क्या कर रहा था, इसके बारे में पता नहीं था।
  • एक अन्य विकल्प, जब कोई आपको निराश करता है, तो आपकी उम्मीदों के बारे में सोचना है। क्या आपकी उम्मीदें यथार्थवादी हैं? यदि आप उन्हें दूसरे व्यक्ति को जानते थे? यह प्रतिबिंब अन्य व्यक्ति से बात करने में आपकी सहायता करेगा, उदाहरण के लिए, खराब संचार के कारण उत्पन्न होने वाली गलतफहमी को स्पष्ट करने के लिए
  • छवि का शीर्षक है ज़ेन एटिड्यूड चरण 2
    2
    परिप्रेक्ष्य के साथ चीजों को देखो परिप्रेक्ष्य के साथ चीजों को ध्यान में रखते हुए आपको अधिक संतुलित तरीके से जीवन का सामना करने में मदद मिलेगी। यह सीधे उन सभी चीज़ों को छोड़ने से संबंधित है जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते। अपने आप से पूछें कि दुनिया में क्या हो रहा है जो नकारात्मक स्थिति पैदा कर सकता है
  • जब आप उस समस्या के बारे में सोचते हैं जिसे आप हल नहीं कर सकते हैं, तो उस संघर्ष से संबंधित सभी कारकों की एक सूची बनाएं, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, अगर आपको नौकरी खोजने में समस्या आ रही है, तो अपने उद्योग के कर्मचारियों को आउटसोर्सिंग के आर्थिक संकट के बारे में सोचें।
  • अपने आप से पूछकर चिंता कम करें कि अगर आपके सिर में कोई भी समस्या है, तो आप एक घंटे या एक दिन के भीतर ही बात करते रहेंगे।
  • Video: 2 birds introduction final full version

    छवि का शीर्षक है ज़ेन एटिट्यूड चरण 3
    3
    जिन पहलुओं को आप संभाल सकते हैं उन्हें नियंत्रित या बदलें जब आप अपने आप को कुछ चीजों पर नियंत्रण करने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप शांत रवैया बनाए रखने के लिए अधिक योग्य महसूस करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सुबह में एक ट्रैफिक जाम में फंस गए हैं, समय आप सुबह में घर छोड़ बदलते यातायात के साथ अपनी बातचीत को नियंत्रित करने, या परिवहन का उपयोग कर के बजाय público.En तनाव खिला पर विचार , क्रोध या हताशा, इन नकारात्मक भावनाओं को अपने मन को साफ करने के लिए नियंत्रित करता है
  • छवि का शीर्षक है ज़ेन एटिट्यूड चरण 4
    4
    क्या अच्छा चल रहा है पर ध्यान लगाओ अपने जीवन में सकारात्मक चीजों के बारे में याद रखें और आगे बढ़ने में आपकी मदद करता है।
  • अच्छी तरह से जाने वाली सभी चीजों की सूची बनाएं इस सूची को समय-समय पर जांचें, या एक अनुस्मारक के रूप में इसे फ्रिज में चिपकाएं
  • छवि एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 5 शीर्षक है
    5
    सकारात्मक परिणाम देखें यद्यपि आप जिस तरह से चीजें बदल सकते हैं, ठीक से नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, आप कल्पनीय सर्वोत्तम परिणाम की कल्पना करके सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको नकारात्मक विचारों से बचने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपको सकारात्मक चित्रों को देखने पर ध्यान देना होगा।
  • तस्वीर को बेहतर ढंग से कल्पना के लिए उपयोग करें जो आप चाहते हैं यदि आपको एक नई या बेहतर कार की आवश्यकता है, तो डीलरशिप पर अपनी आदर्श कार की एक तस्वीर लें। फ्रिज में या बाथरूम दर्पण में इसे हर दिन देखने के लिए इसे छड़ी।
  • सकारात्मक परिणाम को देखने में आपकी सहायता करने के लिए पुष्टिएं का उपयोग करें ये कथन आपको स्पष्ट रूप से कल्पना करने में सहायता करेगा कि आप क्या कल्पना करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं अपना खुद का व्यवसाय खोलने जा रहा हूं और मैं सफल और कई संतुष्ट ग्राहक हूं"। फ़ोकस और आशावाद को बनाए रखने के लिए पूरे दिन आपके लिए संदेश को दोहराएं क्योंकि आप सकारात्मक परिणामों की कल्पना करते हैं।
  • हां एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दिन की सराहना करते हैं जब एक निश्चित परिणाम हासिल नहीं होता है, तो प्रेरणा को कम करना और निराश करना आसान है। चीजों की अच्छी तरफ देखें यदि आपको काम से निकाल दिया गया है, उदाहरण के लिए, आप निराश और नाराज महसूस करने की संभावना है। हालांकि, आपको लगता है कि यह अन्य अवसरों को देखने के लिए, या महत्वपूर्ण अवसरों पर परिवार के साथ रहने का एक अच्छा समय हो सकता है।
  • सहजता और अनिश्चितता की सराहना करने और आनंद लेने का प्रयास करें आप इसे परेशान कर सकते हैं, लेकिन अगर आप नई संभावनाओं पर खुद को खोलते हैं, तो आप सकारात्मक परिणाम देखना शुरू करेंगे, जो आपकी समस्या से प्राप्त हो सकती हैं।
  • एक पत्रिका धन्यवाद लिखो। रोज़ाना कुछ चीजें लिखें जो आप अपने आस-पास या आपकी वर्तमान स्थिति की सराहना करते हैं सप्ताह के अंत में, आप जिस चीज़ को याद रखने के लिए लिखा है, उस पर एक नज़र डालें, जिसके लिए आपको आभारी होना चाहिए।
  • विधि 2

    अपनी भावनाओं को स्वीकार करें
    ह्यूज़ ज़ेन एटिट्यूशन चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    1
    अपने क्रोध का विश्लेषण और विश्लेषण करें अपने गुस्से का विश्लेषण करने के लिए 15 से 30 मिनट के बीच ले लो। एक शांत कमरे में आराम से बैठो, जहां कोई आपको परेशान नहीं कर सकता। अपनी आंखों को बंद करो और गहराई से साँस लें। अपने क्रोध के बारे में सोचो आपके शरीर के किस भाग में आप इसे पकड़ते हैं? क्या आपके सिर पर चोट लगी है? क्या आप अपने जबड़े फैलाएंगे? क्या आप कंधों की मांसपेशियों को तनाव में डालते हैं? क्या आप अपने गुस्से को कुछ रंग या आकृतियों से जोड़ते हैं?
    • अब अपनी आँखें खोलो नाक के माध्यम से साँसें बाद में, यह मुंह के माध्यम से हवा को बाहर निकालता है
    • ऐसी चीजों की एक सूची लिखें, जो आपको गुस्सा दिलाएं। ये चीजें महत्वपूर्ण या साधारण हो सकती हैं कुछ भी तुच्छ या बेतुका है याद रखें कि यह क्षण आपके गुस्से को देखे और चैनल को छिपाना है, इसे छुपाने के लिए नहीं।
    • ऐसी 3 चीजें चुनें जो आपको सबसे अधिक परेशान करते हैं, और 3 रणनीतियों के साथ एक संक्षिप्त सूची बनाएं जो इन स्थितियों से बचने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इससे आपकी अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आप कुछ चीजें बदल सकते हैं
  • हां एक ज़ेन एटिट्यूड स्टेप 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने तनाव पर ध्यान दें लगभग 15 मिनट के लिए एक शांत कमरे में बैठो गहरी साँस लें और अपनी आँखें बंद करें शरीर के उस क्षेत्र के बारे में सोचें जहां आपका तनाव परिलक्षित होता है क्या आप कंधों में तनाव जमा करते हैं? गर्दन में? पैरों में? क्या आप अपनी मुट्ठी झपटें?
  • पहचानो कि आप कहने पर बल देते हैं: "मुझे पता है कि मैं अपनी पीठ में तनाव में हूं"।
  • छवि का शीर्षक है ज़ेन एटिट्यूड चरण 9
    3
    नकारात्मक स्थितियों के प्रति अपनी प्रतिक्रिया का परीक्षण करें यदि कुछ नकारात्मक होता है, तो अपनी भावनाओं का पालन करें। आप गुस्सा, तनाव या उदास महसूस कर सकते हैं, जो सामान्य है लेकिन इन भावनाओं को आप का उपभोग न करें नकारात्मक स्थिति को देखते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण पर शर्त रखें उदाहरण के लिए, यदि आप बस से चूक गए हैं और आपको अगले एक के लिए इंतजार करना है, तो अपने आप का इलाज करने और कॉफी बनाने के लिए उस अतिरिक्त समय का लाभ उठाएं।
  • हैज़ ज़ेन एटिट्यूड स्टेप 10 नामक छवि



    4
    चीजों को निजी तौर पर लेने की कोशिश न करें लोग कठोर हो सकते हैं या उन चीजों को कह सकते हैं जो आपको खराब महसूस करते हैं। ध्यान रखें कि यह दूसरों की समस्या है, आपकी नहीं आपकी दुःख आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करती है
  • छवि का शीर्षक है ज़ेन एटिट्यूड चरण 11
    5
    जब आप निराश महसूस करते हैं तो मुस्कुराओ जब नकारात्मक भावनाएं दिखाई देती हैं, तो उन में डूबने से बचना मुश्किल होता है। लेकिन ज़ेन रवैया होने का मतलब है कि बुरी भावनाओं में न पड़े मूड को मुस्कुराते हुए पहला कदम उठाइए। एक बड़ी मुस्कान तुरंत आपके दिमाग को अधिक सकारात्मक ढंग से सोचने के लिए धोखा देगी, जिससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • छवि एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 12
    6
    प्रति नकारात्मक विचार जब आप निराशावादी दृष्टिकोण अपनाते हैं, तो मन एक नकारात्मक विचार को दूसरे के साथ जोड़ता है, जिससे आप एक लूप दर्ज कर सकते हैं। मन को और अधिक सकारात्मक संगठन बनाने के लिए, निम्नलिखित अभ्यास का अभ्यास करें:
  • अपने विचारों को सुनने के लिए लगभग 30 मिनट का समय लें। जब आप अन्य चीजों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो आप एक नकारात्मक भीतर की आवाज सुन सकते हैं, जैसे कि: "मैं एक भयानक व्यक्ति हूँ, मैं अपनी मां के जन्मदिन को भूल गया हूं।" यदि ऐसा होता है, प्रचार करता है जो के रूप में एक और सकारात्मक के साथ तुरंत सोचा। "।! यही कारण है कि सोचा था कि मुझे मदद नहीं करता है अलविदा, नकारात्मक सोच" और अधिक सकारात्मक और सहायक खुद अपने आप को याद दिलाने के लिए करने के लिए कुछ के बारे में सोचो कि तुम क्या लायक, की तरह हैं, "मैं मेरे सिर में अभी बहुत सारी चीजें हैं, मैं एक सूची बनाऊंगा ताकि महत्वपूर्ण विवरणों को फिर से न भूलें। "
  • विधि 3

    अपने आप को समय समर्पित
    छवि एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 13
    1
    दिन को दाहिने पैर पर प्रारंभ करें सुबह में एक सकारात्मक दिनचर्या के बाद आप पूरे दिन के लिए एक अच्छा दृष्टिकोण प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं। सामान्य से पहले 15 मिनट पहले अलार्म सेट करें बिस्तर पर रहने के लिए कुछ मिनट लगो, गहरी साँस लें और अपने आप को दोहराएं कि यह एक अच्छा दिन होगा। अपने सिर में दोहराएं कि आपके पास शुरू करने का अवसर है, जो आपको दिन का सामना करने के लिए ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक है ज़ेन एटिट्यूड चरण 14
    2
    हर दिन अपने लिए कुछ समय व्यतीत करें कुछ समस्याओं पर प्रतिबिंबित करने के लिए पूरे दिन अंतराल खोजें, संभावित समाधानों के बारे में सोचें और अपने साथ रहें, जो आपको ज़ेन रवैया बनाए रखने में मदद करेगा।
  • छवि एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 15
    3
    अपनी गतिविधियों को अधिक शांति से ले लो जल्दी में चलना आपके तनाव में वृद्धि होगी और आपको शांत रहने से रोक देगा। खाना पकाने, चलना या लेखन जैसे गतिविधियों का आनंद लेने के लिए समय निकालें इस तरह, इसके अलावा, आप अपने जीवन में किसी भी जटिल स्थिति को नियंत्रित करने में और अधिक सक्षम महसूस करेंगे।
  • Video: The Great Gildersleeve: Jolly Boys Falling Out / The Football Game / Gildy Sponsors the Opera

    हां एक ज़ेन एटिट्यूड चरण 16 के शीर्षक वाला छवि
    4
    दैनिक ध्यान दें ध्यान देने से आपके मन को अंतरिक्ष में दैनिक तनाव पर कार्रवाई करने की आवश्यकता होगी। ध्यान करने के लिए एक घंटे सेट करें, ताकि आप एक नियमित रूप से स्थापित कर सकें। सबसे अच्छी बात यह है कि दिन की शुरुआत में ऐसा करने के लिए, जब आप दिन शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं। एक ध्यान सत्र के लिए बहुत लंबा होना जरूरी नहीं है, इसलिए एक अवधि निर्धारित करें जो आप के लिए उपयुक्त है। कम से कम 5 मिनट के साथ शुरू करें, फिर 10 मिनट तक बढ़ो और अंत में, 25 मिनट के सत्रों तक।
  • चुप्पी में आराम से बैठने के लिए दिन में न्यूनतम 5 मिनट खर्च करें श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, नाक के माध्यम से गहन रूप से श्वास और फेफड़े और पेट में हवा लाएं। धीरे धीरे और जानबूझकर श्लोक साँस लेना के दौरान 4 तक की अवधि, और 4 से 4 छिड़काव के दौरान।
  • अपनी आँखें खुली रखें, अपनी आँखें धीरे से एक दिशा में पेश करती हैं। आप उन्हें बंद कर सकते हैं यदि इससे आपको और अधिक आरामदायक महसूस होता है
  • जैसे ही आप अन्य चीजों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, श्वास लेने और इनहेलेशन और साँस छोड़ने की गिनती पर फिर से ध्यान केंद्रित करें।
  • ह्यूज़ अ ज़ेन एटिट्यूड चरण 17
    5
    नींद अच्छी तरह से सो रही एक स्वाभाविक रूप से स्वस्थ तकनीक है जो आपको शांत रहने और दिन का सामना करने के लिए तैयार करने में मदद करेगी। एक ही समय में हर रात बिस्तर पर जाने के लिए नियमित समय निर्धारित करें, और दिन में कम से कम 7 या 8 घंटे सोते रहें।
  • ह्यूज़ अ ज़ेन एटिट्यूड चरण 18
    6
    सभी विद्युत उपकरणों को डिस्कनेक्ट करें किसी भी उपकरण को बंद करना, जिसे आप विचलित कर सकते हैं, जैसे कि आपका मोबाइल फोन या कंप्यूटर, आपके मन को साफ करने के लिए काफी मददगार होगा। सोशल नेटवर्क्स और ईमेल आपको अन्य लोगों और संदेशों की लगातार जरूरतों के उत्तर देने के बारे में जागरूक बनायेंगे। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से कुछ समय निकालकर आपके दिमाग को साफ करने में मदद मिलेगी
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • जेन दर्शन (ज़ैज़न) अभ्यास करके ज़ेन दर्शन और विधि के बारे में अधिक जानें उसे "कैसे ज़ेन ध्यान में शुरू करें"।
    • जहां आप एक ध्यान समूह में शामिल होने के लिए रहते हैं, वहां बौद्ध ज़ेन मंदिर का पता लगाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com