ekterya.com

कैसे एक सामान्य जीवन है

एक सामान्य जीवन होने पर एक सरल लक्ष्य की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह एक जटिल अवधारणा है एक व्यक्ति के लिए सामान्य क्या दूसरे के लिए सामान्य नहीं हो सकता है, खासकर एक अलग संस्कृति या समाज में इसी समय, सामान्यता का विचार लगातार बदल रहा है सामान्य जीवन के लिए, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपके लिए सामान्य क्या है। जबकि कुछ लोग अपनी विशिष्टता और व्यक्तित्व का आनंद लेते हैं, अन्य लोगों को दिनचर्या और संरचनाओं की आवश्यकता होती है पता लगाएं कि आप क्या सामान्य मानते हैं और आपके लिए काम करने वाले रोज़ दिनचर्या बनाते हैं।

चरणों

भाग 1

पता चलता है कि आपको सामान्यता का क्या मतलब है
छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 1
1
खुद को स्वीकार करें कि आप कैसे हैं। क्योंकि आप कौन हैं, यह बदलने के लिए बहुत काम लेता है, आपको पहले करना होगा समझो कि आप कौन हैं हर जगह समाज विभिन्न व्यक्तित्व प्रकारों और लक्षणों वाले व्यक्तियों से बना है। आपको यह तय करना होगा कि आपके लिए सामान्य क्या है क्या इसका मतलब ढालना या एक सख्त समाज के भीतर नियमों पर चिपकाना है? अपने सामान्य संस्करण को निर्धारित करने के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप ऑर्डर के बाद और आराम से सख्त सामाजिक संरचनाओं को महसूस करते हैं?
  • क्या आप अपनी खुद की चीजों की खोज करने में स्वतंत्रता का आनंद लेते हैं?
  • क्या आपको खुशी महसूस होती है जब आपके आस-पास के लोग अपने कार्यों को स्वीकार करते हैं?
  • क्या आप स्थापित करने के बाहर के अन्य लोगों के साथ नई जीवन शैली का अनुभव करना पसंद करेंगे?
  • छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 2
    2
    आपके समाज में क्या सामान्य माना जाता है, इसके बारे में सोचें। एक व्यक्ति होने के बावजूद, आप अभी भी एक समाज के भीतर रहते हैं, चाहे पड़ोस, समुदाय या क्षेत्र हों इनमें से प्रत्येक के पास एक विशिष्ट मानदंड और मूल्य हैं जो परिभाषित करते हैं कि सामान्य क्या है। इस बारे में सोचें कि आपके समाज में सामाजिक प्रथाओं और संस्थाएं सामान्यता के विचार का समर्थन करती हैं। इससे आप दूसरों के साथ अपनी बातचीत के माध्यम से अपनी खुद की पहचान व्यक्त करने में मदद करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप कहीं न कहीं रह सकते हैं जहां यह तेजी से बोलने के लिए सामाजिक रूप से स्वीकार्य है और कुछ हद तक अचानक। हालांकि, किसी अन्य क्षेत्र में, इस प्रकार का व्यवहार आपको सामाजिक बहिष्कार के रूप में लेबल कर सकता है। इसके बारे में जागरूक होने से आपको अपनी सार्वजनिक छवि को आकार देने में मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 3
    3
    आध्यात्मिक और भावनात्मक संतुलन खोजें हम सभी को भावनात्मक उतार और चढ़ाव का अनुभव इनके लिए तैयार करें और कठिन समय के दौरान खुद का ख्याल रखना सीखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके व्यक्तिगत विश्वासों के बारे में किसी के साथ गर्म चर्चा हो, तो आपको यह जानना चाहिए कि प्रतिक्रिया सामान्य और उचित क्यों है। पहचानें कि आक्रामक प्रतिक्रिया पर एक गहरी समस्या का संकेत मिलता है जिसे आपको काम करने की आवश्यकता है।
  • यदि आप अपने विश्वासों और भावनाओं के अनुसार अपनी ज़िंदगी जीते हैं, तो किसी को आप पर लगाए जाने की बजाय आपके लिए उचित या सामान्य होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 4
    4
    ऐसे दर्दनाक घटनाओं का सामना करें जो आपको वापस पकड़ लेते हैं। यदि आप अपने जीवन में कुछ बिंदु पर एक दर्दनाक अनुभव था, यह किसी भी तरह से अलग-थलग या अलग महसूस करने के लिए सामान्य है। आघात शरीर रसायन पर स्थायी प्रभाव है, जो स्थायी रूप से जिस तरह से आप अपने आप को और अपने परिवेश को प्रभावित कर सकती छोड़ सकते हैं। हालांकि आप अपने आप को एक सामान्य व्यक्ति के रूप में नहीं देखते हैं, दूसरों को जो आघात मदद कर सकते हैं आपको लगता है कि आप एक सामान्य और कार्यात्मक जीवन जीने के लिए घटना को दूर कर सकते अनुभव किया है के साथ कनेक्ट। उस आघात के लिए सहायता समूह ढूंढने का प्रयास करें इस तरह के अनुभवों के लिए हिम्मत और ताकत का एक स्रोत हो अगर तुम नहीं बल्कि उन्हें पूरी तरह से बचने के लिए कोशिश कर रहा से अपने जीवन में उनके प्रभाव को शामिल कर सकते कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप एक आरामदायक दिनचर्या या लय बनाते हैं, तो आप सामान्य भावनाओं के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं। यह आपकी गहरी और सबसे शुद्ध भावनाओं को अभिव्यक्त करने में आपकी सहायता करेगा।
  • भाग 2

    सामान्यता स्थापित करने के लिए रूटीन बनाएं
    छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 5
    1

    Video: || "जीवन में सुख एवं शांति कैसे मिले?" सत्संग एवं प्रश्नोत्तर ओशो शैलेन्द्र जी द्वारा - 3 ||

    दैनिक दिनचर्या स्थापित करें धीरे से शुरू करो उन दैनिक रूटीनों के आधार पर उन्हें बनाएं जो आपके पास पहले से हो सकते हैं। रूटीन सामान्यता और आत्म-अनुशासन स्थापित करने में सहायता कर सकते हैं यह आपको अधिक सक्षम और उन बाधाओं का सामना करने में सक्षम महसूस कर सकता है जो आपके रास्ते आते हैं। उदाहरण के लिए, आप हर दिन एक निश्चित समय पर जागने या हर सुबह अपना खुद का नाश्ता करने की आदत में आने की कोशिश कर सकते हैं ये मामूली बदलाव लग सकते हैं, लेकिन वे आपके जीवन में व्यक्तिगत लय या सामान्य स्थिति की भावना पैदा करते हैं।
    • बहुत जल्दी संरचना से बचें, क्योंकि यह दोहराए व्यवहार के पैटर्न से बंधे रहने से आपको बढ़ने से रोका जा सकता है।
    • दैनिक दिनचर्या या व्यवहार पैटर्न जो आपके लिए काम करते हैं वह तनाव को कम कर सकते हैं और अपने आप को व्यक्त करने के विभिन्न तरीकों का अनुभव करने के लिए आत्मविश्वास दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 6



    2
    जानें। शिक्षा आपको लोगों, विचारों और संसाधनों से जोड़ती है, जिनकी आप अन्यथा तक पहुंच नहीं पाएंगे स्कूलों या विश्वविद्यालयों में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की डिग्री बड़ी संख्या में हैं उन्हें देखने के लिए अनुसंधान करें कि उनमें से कोई भी सामान्यता की भावना को फिट करने लगता है कि आप अपने लिए खेती करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो अपने क्षेत्र के हित में पेशेवर या प्रशिक्षण संस्थानों को देखकर आदर्श को बदल दें। हर किसी के लिए अपनी सामान्य स्थिति की अपनी भावना को सीमित मत करो
  • वहाँ अब और अधिक लोग हैं, जो स्कूल से स्नातक या कॉलेज में शामिल हैं, इसे और अधिक आम होता जा रहा के लिए लोगों को पर्याप्त तैयार किया जा रहा क्षेत्र है जिसमें वे विशेष में काम करने के बिना कॉलेज से स्नातक।
  • छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 7
    3
    एक नौकरी प्राप्त करें जो आपके जुनून को संचालित करती है यह बहुत संभावना है कि आपको खुद का ख्याल रखने के लिए काम करना होगा नतीजतन, आप को भी योजना बनानी चाहिए क्योंकि आपको अपने आप से अधिक लोगों का समर्थन करना पड़ सकता है। केवल लोकप्रियता पर आधारित नौकरी चुनने से बचें और जरूरी नहीं कि आपको खुश कर दें इसके बजाय, अपने आप से पूछें कि आप किस तरह के लोग या पर्यावरण हर दिन घिरा होना चाहते हैं। अगर जाहिरा तौर पर आपका काम आपके साथ जुड़ा नहीं है और आपको लगता है कि आप खुश नहीं होंगे, तो दूसरे को ढूंढने पर विचार करें जो आपको स्वयं बनने की अनुमति देता है।
  • जो लोग काम पर आम तौर पर खुश होते हैं वे अक्सर उन लोगों के साथ मिलते-जुलते संवाद के कारण आनंद लेते हैं जो उनके सहयोगियों के पास होते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 8

    Video: मनुष्य के सामान्य जीवन को पुनःस्थापित करना और उसे एक बेहतरीन मंज़िल पर ले चलना (भाग एक)

    4
    सार्थक संबंध बनाने की कोशिश करें हालांकि कुछ के लिए शादी हो रही सामान्य हो सकती है, यह सभी के लिए नहीं है इसके बजाय, विभिन्न सामाजिक समूहों के लोगों के साथ सार्थक संबंधों को विकसित करने का प्रयास करें। विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ अपने एक्सपोजर को विस्तारित करने से आप उस व्यक्ति को ढूंढने में मदद कर सकते हैं जिसे आप वास्तव में से जोड़ सकते हैं।
  • आप किस प्रकार के समूह के साथ बातचीत करते हैं, इसके बावजूद आपको अपने आसपास के लोगों से समर्थन की आवश्यकता है यह आवश्यक है ताकि आप अपने दैनिक जीवन में सामान्यता की भावना महसूस कर सकें।
  • छवि का शीर्षक है एक सामान्य जीवन चरण 9
    5
    एक पालतू हो जाओ एक पालतू जानवर की देखभाल जो आपके प्यार और दैनिक ध्यान की जरूरत है, अलग-अलग तरीकों से सामान्यता की भावना पैदा कर सकता है। पालतू जानवर की देखभाल के लिए आप रोज़ दिनचर्या स्थापित कर सकते हैं और आपको अपने दैनिक कार्यों में अधिक संतुष्टि प्रदान कर सकते हैं। कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पालतू पशु मालिक सामान्य रूप से स्वस्थ और खुशहाल होते हैं। इसके अलावा, यदि आप लंबे समय तक के रिश्ते के लिए तैयार नहीं हैं या बच्चे होने के नाते, पालतू जानवर से शुरू करने से आप अन्य लोगों के साथ और अधिक सार्थक संबंध बनाने में बदलाव कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि जिस स्थान में आप रहते हैं और अपना समय-निर्धारण के लिए उपयुक्त पालतू चुनना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास पर्याप्त समय या स्थान नहीं है, तो एक पालतू जानवर का ख्याल रखना आपके तनाव में वृद्धि कर सकता है और दीर्घकालिक संकट पैदा कर सकता है।
  • छवि एक सामान्य जीवन चरण 10 शीर्षक है
    6
    यात्रा करता है। हालांकि यह अजीब लग सकता है, अपने आप को विभिन्न प्रकार के लोगों, रिवाज और संस्कृतियों के सामने उजागर करना आपको अपने गृहनगर के लोगों के साथ तुलना करने की तुलना में अधिक सामान्य महसूस कर सकता है। यात्रा आपको दिखा सकती है कि दुनिया कितनी बड़ी और विविध है जितना अधिक आप यात्रा करते हैं, उतना ही आपको पता चल जाएगा कि दुनिया में कितने लोग आम हैं आपको यह भी पता चल जाएगा कि मतभेद प्रत्येक संस्कृति का हिस्सा हैं।
  • भागने के रूप में यात्रा का उपयोग करने से बचें इसके बजाय, अपने बारे में और दूसरों के बारे में अधिक जानें और आप जो भी आनंद लें
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे एक सामान्य व्यक्ति बिना किसी उद्देश्य, अपने जीवन बिताते है Mumbai

    • जब आप कर सकते हैं, दूसरों की सहायता करें दूसरों की सेवा करने के लिए अपना निजी बुलबुला छोड़ने से आपको जीवन को परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद मिल सकती है।
    • यहां तक ​​कि सबसे महान या विलक्षण लोगों को अक्सर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दैनिक दिनचर्या की आवश्यकता होती है।
    • "सामान्य" होने के नाते "खुश" होने के समान नहीं है
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com