ekterya.com

कैसे मूल्य है

कई लोग मानव के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक मान मानते हैं। वास्तव में, मध्य युग में इसे चार प्रमुख गुणों में से एक माना जाता था और आधुनिक मनोवैज्ञानिक सहमत थे। बहादुर होना सीखना, भले ही वह व्यक्ति जिसे आप लंबे समय से पहले मन में रखते हैं उसे आमंत्रित करना है, इसका डर नहीं होना चाहिए। इसका डर होने के बावजूद चीजें करने का मतलब है

चरणों

भाग 1

एक बहादुर मानसिकता का विकास करें
हिज हॉरिज चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
अपने डर को गले लगाओ भय के बावजूद कुछ करने के लिए साहसी साधन होने के नाते डर शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया से मस्तिष्क की लड़ाई या एक प्रतिक्रिया से आती है जो आपको भागने के लिए कहती है। मस्तिष्क को कोर्टिसोल, एक हार्मोन भेजता है जो शरीर की तंत्रिका तंत्र के माध्यम से तनाव पैदा करता है, जिसके कारण शरीर को अतिरंजित बना देता है। डर एक विद्वान व्यवहार है जो मस्तिष्क रसायन विज्ञान पर आधारित है, लेकिन यह आपके चारों ओर की दुनिया से मजबूत होता है जो आपको भयभीत होने के लिए तैयार करता है। भय को दूर करने और उसे पीछे छोड़ने के लिए, आपको अपने मन को शिक्षित करना चाहिए।
  • भय से बचने से उन्हें मजबूत और अधिक भयावह होता है। पश्चिमी संस्कृति में एक विशिष्ट मानसिकता है जो भावनाओं को कमजोरियों के रूप में देखती है और उन्हें दबाने की कोशिश करती है। लेकिन नकारात्मक भावनाओं को दबाने से वे केवल डर को बढ़ाते हैं और उनसे बचने के बजाय उन्हें मजबूत करते हैं।
  • उन चीजों का खुलासा करें जिनसे आपको डर लगता है (हालांकि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सुरक्षित रहें और इसके बारे में विवेकपूर्ण हों) मस्तिष्क की मदद से डर के बारे में निराश हो सकता है और इसे सामना करना आसान हो सकता है।
  • हिज हॉरज चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    संकोच न करें अब आपके मस्तिष्क को बहादुर न होने के लिए बहाने बनाना पड़ता है, जितना अधिक समय आपको नकारात्मक काल्पनिक परिणाम डरना पड़ता है यदि आप ऐसी परिस्थिति में हैं जहां आपको मकड़ी पकड़ना है, किसी हवाई जहाज से बाहर निकलना या किसी को बाहर निमंत्रण करना है, तो इसे बिना किसी हिचकिचाहट करें, अगर आप वास्तव में ऐसा करने जा रहे हैं।
  • जब आप डर का सामना करते हैं तो अपने आप को एक इनाम देकर अपनी उपलब्धियों को सुदृढ़ करें। यह एक भौतिक पुरस्कार (अच्छा वाइन की बोतल की तरह) या मानसिक इनाम (जैसे नेटफ्लिक्स पर एक शो देखकर मानव संपर्क और खर्च के घंटे का ब्रेक लेना) हो सकता है।
  • हिज हॉरज चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: न्यूनतम समर्थन मूल्य क्या है(minimum supporting price)कैसे व कौन तय करता है(रवि,खरीफ फसल )vinaysir

    3
    जागरूक होना सीखें. जागरूक होने के नाते वर्तमान क्षण में पूरी तरह से उपस्थित होने का मतलब है जागरूकता आपको अपना मस्तिष्क बदलने में मदद कर सकती है ताकि आप भय को अधिक प्रभावी ढंग से सामना कर सकें। आपको इस कौशल को जानने के लिए समय लेना होगा, क्योंकि इसके लिए अभ्यास की आवश्यकता है
  • ध्यान यह आपके जागरूकता को बेहतर बनाने में मदद करने का एक तरीका है। एक शांत जगह खोजें और आराम से बैठें। आप बस, हवाई अड्डे पर या जहां भीड़ में भीड़ पर ध्यान कर सकते हैं, लेकिन कुछ विचलन के साथ शांत जगह में सीखना बेहतर है। अपनी आँखें बंद करें और अपने सांस पर ध्यान केंद्रित करें (जब आपको श्वास और "बाहर" कहा जाता है, तब "भीतर" लगता है)। बीस मिनट के लिए करो। पल और अपनी संवेदनाओं से अवगत रहें। यदि आप अन्य विचारों से विचलित हो जाते हैं, तो आपका ध्यान सांस से वापस करें।
  • जब आप डर से भरे हैं, तो ध्यान और जागरूकता की सीखने की प्रथाओं का उपयोग करें ताकि आप इसे दूर कर सकें। अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और गहराई से साँस लें। अपने आप को नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें, लेकिन भावनाओं टैग के रूप में आप अनुभव (उदाहरण के लिए: अगर आपको लगता है "मुझे डर लग रहा," वाक्यांश के रूप में "मैं विचार है कि मुझे डर लग रहा है" restates)। यह एक सूक्ष्म भेदभाव है, लेकिन यह आपके विचारों को आप पर हावी नहीं करने में सहायता करता है।
  • अपने दिमाग को आकाश और आपकी भावनाओं के रूप में देखें, सकारात्मक और नकारात्मक, जैसा कि बादल जो आकाश की सतह से गुजरते हैं, उन्हें आप के हिस्से के रूप में देखने में मदद मिल सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है जो आपके जीवन को निर्धारित करता है।
  • हिज हॉरज चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4

    Video: छोटे दूध वाले किसान अपने दूध के लिए बेहतर मूल्य कैसे प्राप्त कर सकते हैं

    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें. अपने आराम क्षेत्र को छोड़कर चिंता पैदा हो सकती है, लेकिन मूल्य जानने के लिए यह एक अच्छा तरीका है ऐसा कुछ करना जो आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं, आपको अनपेक्षित सामना करने में मदद मिलती है, जहां पर डर आता है। कि भय का सामना करना, एक स्थिति है कि आप को चुना है, तो आप जब अप्रत्याशित होता है साहस कार्य करने के लिए मदद कर सकते हैं में जानें।
  • थोड़ी देर से शुरू करो उन कार्यों से प्रारंभ करें जो कम भय को प्रेरित करते हैं और उन्हें प्राप्त करने के लिए कम साहस की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप की तरह है कि लड़की को फेसबुक पर एक मित्र अनुरोध भेजने या किसी को बाहर आमंत्रित करने से पहले नकदी रजिस्टर के पीछे व्यक्ति के साथ एक संक्षिप्त बातचीत को देखते हैं।
  • अपनी सीमाएं जानें ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप नहीं कर सकते हैं हो सकता है कि आप निश्चित रूप से उस मकड़ी को पकड़ नहीं सकते, अपने समलिंगी मालिक या स्काइडाइव के साथ बाहर जाएं यह ठीक है कभी-कभी, आप इन भयों या सीमाओं को दूर नहीं कर सकते हैं और कभी-कभी आप करते हैं। कभी-कभी, "नहीं" बहादुर होना बहुत अनुकूल है- शायद ऐसा कुछ करने का मतलब नहीं होता जो आप अपने आप को करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते। अन्य बातों के साथ अपने साहस को मजबूत करने पर ध्यान लगाएं, जैसे मकड़ी पर गिलास लगाए ताकि किसी और को इसकी देखभाल कर सकें या अपने माता-पिता के साथ अपने समरूप समलैंगिक मालिक के बजाय बाहर जा सकें।
  • हिज हॉलीवुड चरण 5
    5
    अपने आप में अपने आत्मविश्वास को मजबूत करें. आत्मविश्वास से आपको अपनी क्षमताओं और अपने आप में विश्वास करने की अनुमति मिल जाती है और पता चलता है कि आप अपने भय से बड़ा हैं। अपने आप में विश्वास करने से आप के लिए बहादुरी से प्रतिक्रिया करना आसान कर सकते हैं आत्मविश्वास के लिए सीखना आवश्यक है विश्वास को मजबूत करने के कई तरीके हैं:
  • जब तक आप सफल न हों आत्मविश्वास का भरोसा करके आप अपने दिमाग को बेवकूफ़ बना सकते हैं। आपको अपने आप को यह बताना चाहिए कि आप उस लड़की से बाहर निकल सकते हैं और आप उसके उत्तर को ज्यादा महत्व नहीं देंगे, चाहे जो भी हो। इसके अलावा, अच्छे आसन को अपनाने से आप अधिक आत्मविश्वास और सशक्त महसूस कर सकते हैं। अपनी बाहों को खोलें या उन्हें अपने सिर के पीछे रख दें और अपनी छाती को खींच दें।
  • अपनी विफलताओं या सीमाओं को निर्धारित न करें कि आप कौन हैं असफलता का केवल मतलब है कि आप कोशिश कर रहे हैं, यह आपको कुछ सीखना चाहिए, न कि बचें। अपने आप को याद दिलाना सुनिश्चित करें कि आपकी विफलता आपको परिभाषित नहीं करती है, जब तक कि आप उन्हें नहीं देते
  • अपने आप में विश्वास करो मूल्य होने पर भरोसा है और अपने आप में विश्वास करना। आपको अपने आपको बताना चाहिए कि आपके पास कुछ प्रस्ताव है। याद रखें, अहंकार और विश्वास दो अलग चीजें हैं।
  • भाग 2

    इस समय मूल्य है
    हिज हॉरिज चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विशिष्ट परिदृश्यों के लिए अपना मान विकसित करें अपने मालिक को बढ़ाने के लिए या अपमानजनक (धमकाने) का सामना करने के लिए पूछने के लिए, जिस व्यक्ति को आप रुचि रखते हैं उसे आमंत्रित करने के लिए विभिन्न प्रकार के मूल्यों की आवश्यकता होती है। एक ऐसी चीज जिसे इन सभी परिदृश्यों की आवश्यकता होगी, विश्वास का एक शो है, हालांकि आपको लगता है। आत्मविश्वास और साहस को अभिनय से प्रकट किया गया है जैसे कि आप डर नहीं रहे हैं, हालांकि (और विशेष रूप से) आपके पास यह है
  • हिज हॉरिज चरण 7 नामक छवि
    2
    जब आप किसी को छोड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं तो मूल्य दें जब आप किसी को जाने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका प्रत्यक्ष होना चाहिए, भले ही जोखिम भयावह हो। अभ्यास करें कि आप अग्रिम में कहने जा रहे हैं। अगर आप कर सकते हैं, तो उसे निजी में बात करें सोचें कि यह कितना बढ़िया होगा यदि वह हां कहता है, तो क्या यह जोखिम के लायक नहीं है?
  • याद रखें, यदि आप नहीं कहते हैं, तो आपको जरूरी नहीं है कि आप या आपकी उपस्थिति के साथ क्या करें। अपने निर्णय का सम्मान करें और मूल्य दिखाए जाने पर गर्व करें।
  • हिज हॉरज चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आप अपने बॉस से बात करते हैं तो मूल्य दिखाएं यह आपके पर्यवेक्षक से बात करने के लिए डरावना हो सकता है, खासकर यदि आपके पास काम पर हुई समस्याएं हैं। पैसे के बारे में बात करने में भी असहज है हालांकि, अगर आप इसे एक वार्तालाप के रूप में उठाते हैं और टकराव के रूप में नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि आप जो प्राप्त कर रहे हैं वह प्राप्त करेंगे।
  • उसे निजी तौर पर बोलने के लिए कहें और पहले से कहें कि आप क्या कह रहे हैं। नर्वस महसूस करना सामान्य है, लड़ाई न करें सुनिश्चित करें कि आप सामान्य रूप से साँस लेते हैं और विश्वास के साथ बात करते हैं।
  • यदि वार्तालाप उल्टा है, तो एक कदम पीछे ले जाएं और स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करें। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं और महसूस करते हैं कि आप सही थे, मानव संसाधन विभाग को शामिल करने पर विचार करें।
  • वैकल्पिक रूप से, कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह है कि आप जॉब बदल सकते हैं। कुछ लोग बहुत जिद्दी हैं और सभी लड़ाइयों से नहीं लड़ना चुनने का मतलब यह नहीं है कि आपके पास हिम्मत नहीं है।



  • हिज हॉरिज चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब आप किसी अपमानजनक (धमकाने) का सामना करते हैं तो मूल्य दिखाता है जब आप अपमानजनक व्यक्ति का सामना करते हैं, तो बहादुर और आत्मविश्वास से निपटने के लिए याद रखें। आप अपने आप को (और अपमानजनक) समझेंगे कि आप डर नहीं रहे हैं। अपमानजनक लोग आपके भावनात्मक प्रतिक्रियाओं का लाभ उठाते हैं, इसलिए उन्हें प्रतिक्रिया की खुशी न दें। अपने आप में आत्मविश्वास से कार्य करें (भले ही आपको विशेष रूप से विश्वास न लगे हों)।
  • अगर धमकाने टकराव के अंत में अपना उद्देश्य पूरा करता है, तो शिक्षक या माता-पिता से सहायता प्राप्त करें जानने के लिए जब बाहरी मदद मांगना है, तो वह अपने आप में साहसी है। दिखाएँ कि आप खुद के साथ ईमानदार स्थिति की वास्तविकता के बारे में हैं।
  • भाग 3

    अपने भय को जीतो
    हिज हॉरज पायथ 10 नामक छवि
    1
    अपने भय की पहचान करें आप किससे डरते हैं? इससे पहले कि आप अपने डर को दूर कर सकते हैं और हिम्मत से कार्य कर सकते हैं, आपको यह जानना होगा कि वह क्या है जो आपको डराता है कई चीजें हैं जो लोगों को डराते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं:
    • ऊंचाइयों
    • सांप या मकड़ियों
    • भीड़
    • सार्वजनिक बोलें
    • पानी
    • तूफान
    • बंद स्थान
  • हिज हॉरिज चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2

    Video: dollar के मुकाबले कैसे तय होती है रुपये की कीमत...जानिए पूरी हिस्ट्री बेहद आसान भाषा में वो भी हिंदी

    अपने भय को पहचानो एक बार जब आप अपने डर की पहचान करते हैं, तो उन्हें गलीचा के नीचे छिपाने की कोशिश न करें, उनसे बचें न। अपने आप को यह समझने की कोशिश मत करो कि आप डर नहीं रहे हैं, आपको अपने डर को जीतने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है इसके बजाय, स्वीकार करें कि आपको डर है ताकि आप उन्हें दूर करने के लिए उत्पादक रूप से काम कर सकें।
  • आप इसे लिखकर या ज़ोर से बोलकर अपने भय को पहचान सकते हैं
  • आप उस पैमाने के स्तर का आकलन कर सकते हैं जिसे 0 से पैमाने पर (डर नहीं) से 100 (बहुत डरे हुए) से लिखकर डर लगता है कि आप हाथ में समस्या के बारे में डरे हुए हैं।
  • हिज हॉरिज चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    धीरे-धीरे desensitization की कोशिश करो इस तकनीक में, आप अपने आप को धीमा लेकिन प्रगतिशील तरीके से ध्यान केंद्रित करने या उनसे संपर्क करने की अनुमति देते हैं जो आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप घर छोड़ने से डरते हैं, तो आप अपने जूते डालकर शुरू कर सकते हैं जैसे कि आप जा रहे थे, लेकिन वास्तव में छोड़ने के बिना।
  • तब आप द्वार खोल सकते हैं और दो चरण बाहर ले सकते हैं, फिर चार, फिर आठ, और फिर आप ब्लॉक के चारों ओर घूम सकते हैं और घर लौट सकते हैं।
  • हिज हॉरिज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    सीधे टकराव की कोशिश करो इसे "अपने डर को उजागर करना भी कहा जाता है।" अपने आप को उस मंच पर रखो जिसे आप डरते हैं और अपने आप को पूरी तरह डरे हुए हैं। अपनी नसों में डर के बढ़ने को महसूस करते हैं, इसे देखिए, लेकिन अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए इसे आप पर बल देना नहीं है यह आपकी मदद कर सकता है यदि आप खुद को तीसरे व्यक्ति के रूप में कह रहे हैं "वह अभी बहुत डरे हुए हैं"
  • इस पद्धति के साथ, यदि आप बाहर जाने से डरते हैं, तो आपको पहले प्रयास पर ब्लॉक के चारों ओर चक्कर लगाने होंगे। फिर आपको इस तथ्य पर ध्यान करना होगा कि यह वास्तव में घर से दूर रहने के लिए इतना बुरा नहीं था
  • तब आपको इस प्रक्रिया को दोहराना होगा जब तक कि आपको छोड़ने का कोई डर नहीं है।
  • यह विचार अपने आप को साबित करना है कि आपको डरना नहीं है कि आप क्या करते हैं। इस तरह, इस पद्धति को तर्कहीन भय के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • हैज़ फॉरवर्ड चरण 14
    5
    विज़ुअलाइज़ेशन की कोशिश करो जब आप किसी चीज़ से डरते हैं, तो अधिक सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करके अपने दिमाग को विचलित करने की कोशिश करें। अपने कुत्ते या किसी प्रियजन की तरह आपको खुश करने वाली कुछ चीजों को देखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें भय को दूर करने के लिए इस सकारात्मक भावना का उपयोग करें
  • उस चीज़ को विज़ुअलाइज़ करें जो आपको सकारात्मक बनाती है इसे और अधिक वास्तविक बनाने के लिए कई इंद्रियों के साथ कल्पना करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते के बारे में सोचते हैं, तो सोचें कि यह कैसे खुशबू आ रही है, यह कैसा महसूस होता है जब आप इसे पालतू करते हैं, यह कैसे दिखता है और यह कैसा लगता है।
  • 6
    किसी से बात करें किसी के साथ अपने डर के बारे में बात करते हुए (एक लाइसेंसीकृत चिकित्सक, पारिवारिक सदस्य या विश्वसनीय दोस्त) आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आपका डर कहाँ से शुरू होता है यह आपको डर को दूर करने और साहस के साथ काम करने में भी मदद कर सकता है।
  • यदि आपको गुमनाम रूप से बात करने की आवश्यकता है, तो वहां भी वेब पेज हैं जो आप देख सकते हैं।
  • यदि आप सोचते हैं कि आपका डर आपके जीवन में एक तरह से हस्तक्षेप करता है जिसे आप बदलना चाहते हैं, तो यह किसी से बात करने का समय हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • साहसी होने के नाते अभ्यास की आवश्यकता है जितना अधिक आप अपने भय का सामना करेंगे और अपनी नकारात्मक भावनाओं से लड़ेंगे, उतना तेज़ी से आप इसे प्राप्त करेंगे।
    • रक्षाहीन लोगों की रक्षा के लिए अपने साहस का उपयोग करें इससे आपको डर और आपके समुदाय का सामना करने में मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • यद्यपि इन सुझावों को चिंता की समस्या वाले लोगों की सहायता करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उन्हें डॉक्टर या चिकित्सक या दवाओं की सलाह की जगह नहीं लेनी चाहिए।
    • जब आप एक अपमानजनक (धमकाने) का सामना करते हैं, तो सावधान रहना सुनिश्चित करें अपमानजनक का सामना करने के लिए कोई मानक समाधान नहीं है और कभी-कभी ऐसा करने के लिए बेहतर नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com