ekterya.com

कैसे हल्दी पाउडर लेने के लिए

दक्षिण एशियाई व्यंजनों में एक स्वादिष्ट मसाला के रूप में लंबे समय तक हल्दी पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं, जिससे अपच के राहत से खतरनाक neurodegenerative बीमारियों की रोकथाम हो सकती है, जैसे अल्जाइमर। जबकि हल्दी थोड़ा कड़वा और अप्रिय हो सकता है, कई तरीके हैं जिससे आप इस शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट को अपने दैनिक आहार और स्वास्थ्य दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अलग-अलग तरीकों से हल्दी खाएं
हल्की पाउडर चरण 1 ले लो छवि शीर्षक
1

Video: सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने के हैरान कर देने वाले फायदे

इसे जड़ के रूप में खाएं आप "कर्कुमा लोंगा" संयंत्र के स्टेम पर हल्दी पा सकते हैं। यह पौधा अदरक के करीबी रिश्तेदार है, और आप इसे अपने मूल रूप में खा सकते हैं, हालांकि यह कड़वा हो सकता है।
  • इस रूट के 1.5 से 3 ग्राम एक दिन का उपभोग करने के लिए चुनें।
  • हल्की पाउडर चरण 2 ले लो छवि शीर्षक
    2
    भोजन और पेय पदार्थों में हल्दी पाउडर जोड़ें। हल्दी आम तौर पर पाउडर में उपलब्ध होता है, और आपको 400 से 600 मिलीग्राम, प्रति दिन 3 बार का उपभोग करना चाहिए। आप इसे सॉस, सूप या पेय जैसे दूध और चाय में जोड़ सकते हैं।
  • एक हल्दी चाय बनाने के लिए, 1 कप पानी उबाल लें और 2 ग्राम हल्दी पाउडर भंग कर दें। आप चाय के स्वाद को सुधारने के लिए नींबू, शहद और अदरक भी जोड़ सकते हैं।
  • यदि चाय आपकी पसंदीदा पेय नहीं है, तो आप एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुणों को जोड़ने के लिए एक गिलास दूध में हल्दी पाउडर के एक चम्मच को जोड़ सकते हैं।
  • चित्रित करें हल्के पाउडर चरण 3 ले लो
    3
    हल्दी के टिंचर का उपयोग करें टिंक्चर फॉर्म में, तरल में हल्दी जड़ के सभी फायदे निकाले गए हैं। आप इस टिंचर के 2 से 3 बूंदों को पानी, चाय, सूप या किसी अन्य तरल में जोड़ सकते हैं जो आप रोजाना व्यंजन करते हैं।
  • आप सबसे अधिक स्वास्थ्य खाद्य भंडार में या स्थानीय सुपरमार्केट के विटामिन अनुभाग में हल्दी रंग का टुकड़ा खरीद सकते हैं।
  • हल्के पाउडर चरण 4 ले लो छवि
    4
    हल्दी का पेस्ट बनाओ अगर आप कटौती या जलाते हैं, तो हल्दी का एक पेस्ट लाभ पाने के लिए सबसे उपयुक्त तरीका हो सकता है क्योंकि आप इसे प्रभावित क्षेत्र पर सीधे रख सकते हैं।
  • पानी, हल्दी पाउडर और अदरक पाउडर मिलाएं। घायल इलाके के मिश्रण को लागू करने के लिए एक साफ रंग या ब्रश का प्रयोग करें और निष्फल। यदि आप अपने हाथों का उपयोग करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि पेस्ट लगाने से पहले वे साफ हैं इसे प्रभावित क्षेत्र में कुछ घंटों के लिए व्यवस्थित करें।
  • यदि आप कुछ मामूली जलाओं का इलाज करना चाहते हैं, तो आप हल्दी का पेस्ट लगा सकते हैं और मुसब्बर हो सकता है। एक पेस्ट बनाने के लिए समान मात्रा में हल्दी पाउडर और मुसब्बर वेरा मिलाएं।
  • हल्के पाउडर चरण 5 ले लीजिए छवि
    5
    इसे एक गोली के रूप में लें आप खुराक में हल्दी कैप्सूल पा सकते हैं जो पैकेज के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर 350 मिलीग्राम है। आपको एक दिन में 1 से 3 गोलियां लेनी चाहिए और अगर आपको पेट खराब हो जाए, तो आप एक बड़ी खुराक (3 गोलियां) ले सकते हैं। आप सुपरमार्केट के विटामिन अनुभाग में इन गोलियां खरीद सकते हैं।
  • विधि 2

    पता है कि हल्दी का उपयोग न करें
    हल्के पाउडर चरण 6 ले लो छवि
    1
    खुराक को विनियमित करें हालांकि हल्दी में ज्यादातर लोगों के लिए बहुत फायदे होते हैं, जो इसे उपभोग करते हैं, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि सिफारिश की खुराक से अधिक न हो या आपको पेट खराब हो सकता है अपने आहार से संबंधित उचित राशि को इंगित करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • हल्की पाउडर चरण 7 ले लो छवि
    2
    अगर आप गर्भवती हों या स्तनपान कराने वाली हों तो औषधीय प्रयोजनों के लिए हल्दी न लें। हालांकि हल्दी में सामान्य मात्रा में कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, तरल या कैप्सूल के रूप में अतिरिक्त खुराक न जोड़ें।
  • हल्के पाउडर चरण 8 लोहा
    3



    यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो हल्दी लेने से बचें। यदि आपके पास असामान्य रक्त शर्करा का स्तर है, तो हल्दी के साथ इलाज शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। यह दिखाया गया है कि हल्दी में शर्करा के स्तर को कम करता है और यदि आप पहले से ही इस स्थिति से पीड़ित हैं, तो आपको इसे चिकित्सा प्रयोजनों से लेने से बचने की आवश्यकता है।
  • हल्दी भी मधुमेह के इलाज के लिए ले किसी भी पर्चे दवा के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • हल्के पाउडर के चरण 9 को चित्रित करें
    4
    इसे पेट लेने से बचें, अगर आपको पेट के एसिड से अधिक पीड़ित है यदि आप पेट के एसिड (जैसे पेपिड, ज़ैंटेक या प्रिलोसेक) को नियंत्रित करने के लिए दवाएं लेते हैं, तो हल्दी नहीं लेते, क्योंकि ये इन दवाओं में हस्तक्षेप कर सकता है
  • हल्के पाउडर चरण 10 को छान लीजिए छवि
    5
    यदि आप पित्ताशय की थैली के साथ समस्याएं हैं तो हल्दी से बचें यदि आपकी पित्ताशय की थैली स्वस्थ है, तो हल्दी यह पैदा होने वाली पित्त की मात्रा को नियंत्रित कर सकती है। हालांकि, अगर आपको इस क्षेत्र में समस्याएं आती हैं, तो हल्दी का उत्पादन पित्त की नली के बाधाओं या बाधाओं के उत्पादन से नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।
  • विधि 3

    हल्दी के लाभों को जानिए
    चित्र शीर्षक से स्वास्थ्य समस्या चरण 2 का विश्लेषण करें
    1
    हल्दी अपच को राहत देता है। इस संयंत्र में एक शक्तिशाली तत्व होता है, जिसे कर्क्यूमिन कहा जाता है। यह पित्ताशय की थैली पर इसके प्रभाव के लिए अपच धन्यवाद को राहत देने के लिए दिखाया गया है पित्ताशय की चोटी में पित्त के कम उत्पादन को बढ़ावा देने के द्वारा, कर्क्यूमिन पाचन में सुधार कर सकता है और सूजन के लक्षणों को दूर कर सकता है।
  • हल्की पाउडर चरण 12 लोहा
    2
    सूजन कम कर देता है कर्क्यूमिन भी एक प्रभावी विरोधी भड़काऊ है, क्योंकि यह गठिया और छालरोग से पीठ और गर्दन के दर्द से बहुत सारी चिकित्सा शर्तों को दूर कर सकती है।
  • कर्क्यूमिन कॉक्स 2 जीन के सक्रियण को रोकता है, जो एक एंजाइम पैदा करता है जो दर्दनाक सूजन पैदा करता है।
  • छवि का शीर्षक है हल्दी पाउडर चरण 13 ले लो
    3
    हल्दी में कटौती और घायल होने में मदद करता है। हल्दी में शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण हैं, जो कटौती करने में मदद कर सकते हैं और उन्हें संक्रमित होने से रोक सकते हैं।
  • छवि को हल्के पाउडर चरण 14 ले लो
    4
    हल्दी भी हृदय रोग को रोकता है आमतौर पर, दिल की बीमारी तब होती है जब धमनियों में पट्टिका के निर्माण की वजह से हृदय को जन्म होता है हल्दी के विरोधी भड़काऊ तत्वों को रक्त परिसंचरण में सुधार करते हुए अपने धमनियों को पट्टिका-मुक्त रखते हुए।
  • अपने रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए हल्दी का उपयोग करके, आप दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा कम कर सकते हैं।
  • हल्की पाउडर चरण 15 ले लो छवि शीर्षक
    5
    हल्दी कैंसर से बचाता है। हालांकि कैंसर अवरोधक के रूप में हल्दी की भूमिका के बारे में कोई निर्णायक अध्ययन नहीं है, प्रारंभिक अध्ययन से पता चलता है कि यह बृहदान्त्र, प्रोस्टेट और फेफड़ों में कैंसर की कोशिकाओं के गठन में देरी या रोक सकता है।
  • भारत में जनसंख्या इन अंगों में कैंसर की सबसे कम दर है (संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में 13 गुना कम) कई शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ऐसे व्यंजनों में कर्कुमा जैसे मसाले ऐसे सूचकांक के लिए जिम्मेदार हैं।
  • कई लोग मानते हैं कि कैंसर की रोकथाम में हल्दी के एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण उपयोगी होते हैं। सूजन अक्सर कैंसर ट्यूमर की कोशिकाओं के विकास में एक कारक है।
  • केवल प्राकृतिक विटामिन और जड़ी-बूटियों की मदद से कैंसर का इलाज करने की कोशिश मत करो। यदि आपके पास कैंसर है, तो आपको उपचार प्राप्त करने के लिए एक ऑन्कोलॉजिस्ट जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    Video: इस तरीके से घर में बनाये हल्दी तो सालो तक कीड़ा नहीं लगेगा Home made haldi/turmeric at home.

    • कई डॉक्टरों ने गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं के साथ-से-काउंटर के साथ हल्दी के विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट लाभों की तुलना की है, जिसमें पूर्व में इस तरह के दवाओं की तुलना में बहुत कम जोखिम और दुष्प्रभाव शामिल हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आप जीरा के साथ हल्दी से कर्क्यूमिन को भ्रमित नहीं करते हैं, मसाला वे दो अलग चीजें हैं, और जीरा आपको लाभ जो आपको कर्क्यूमिन से मिलेगा नहीं देंगे।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com