ekterya.com

अपने समय और अपने जीवन का नियंत्रण कैसे करें

क्या आप निराश महसूस करते हैं क्योंकि आपके पास दोपहर का भोजन करने के लिए समय नहीं है, एक कॉल लौटाओ, या साँस लेने में भी आसान हो? यदि हां, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपना समय और अपने जीवन का नियंत्रण खो रहे हैं। यदि यह आपकी स्थिति है, तो यह न केवल आपके दिनचर्या को बदलने का समय है, बल्कि जिस तरह से आप अपने समय का लाभ उठाते हैं। यह आलेख आपको सिखाएगा कि कैसे शुरू होगा।

चरणों

भाग 1

स्वस्थ आदतों का विकास करना
छवि शीर्षक 1 915142 1
1
ऐसी चीजें खरीदना बंद करो जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। कई लोगों के जीवन इस तरह दिखते हैं: वे बहुत सारा पैसा प्राप्त करने के लिए बहुत काम करते हैं और फिर बहुत सारी चीज़ें खरीदने के लिए उस पैसे का उपयोग करते हैं। वे चीजें खरीदते हैं, पैसा समाप्त होता है और वे काम पर वापस आते हैं और दोहराव के दिनचर्या अगर आपको अपना जीवन और अपना समय नियंत्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो आप संभवतः बहुत मुश्किल काम कर रहे हैं। अब, यदि आप अपने खर्चों को कम करते हैं, तो आप कड़ी मेहनत या कई घंटों के लिए काम करने के लिए कम दबाव महसूस कर सकते हैं और आपके पास मुफ्त समय हो सकता है, जिससे आपको बहुत इच्छा हो। यहां तक ​​कि एक महान जीवन होने पर आपके खर्चों को कम करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • क्या आपको वास्तव में एक कार की ज़रूरत है? क्या यह वास्तव में हर समय है जब आप अपनी गाड़ी पर खर्च करते हैं, लोगों को अपने गंतव्य के लिए ले जा रहे हैं और हर जगह जाने पर पार्किंग खोजने का प्रयास कर रहे हैं? अगर आप अपने खुद के पैरों और बस के कार्यक्रमों पर अधिक निर्भर थे तो क्या आपका जीवन सरल नहीं होगा? यदि हां, तो यह आपके लिए अपने पसंदीदा वाहन से छुटकारा पाने का समय हो सकता है।
  • क्या आपको वास्तव में हर महीने पांच नए सूट चाहिए? हर बार जब आप खरीदारी करते हैं, तो बहुत सारे कपड़े अंधाधुंध ख़रीदने के बजाय, मात्रा पर गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करें। एक अच्छी गुणवत्ता वाली स्वेटर खरीदें, पैंट की एक जोड़ी जो आपकी आकृति और एक प्रतिरोधी स्कार्फ को फिट करती है, जो सब कुछ जोड़ती है, इसलिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण चीजें हैं, लेकिन यह अंतिम रूप से बना है बेशक, संभवतः उन्हें सस्ते और नए कपड़े के ढेर से बहुत कम लागत नहीं है, लेकिन वे अक्सर खरीदारी करते रहेंगे जितनी बार आप आमतौर पर करते हैं।
  • खाने के लिए जा रहे पैसे का सबसे बड़ा अपशिष्ट है। खाने या ऑर्डर करने के लिए सप्ताह में एक से दो बार या दो बार बाहर न जाने की कोशिश करें और गुणवत्ता वाले अवयवों पर अधिक पैसा खर्च करें, जिससे आपके घर का भोजन अधिक और अधिक मजेदार हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 1 915142 2
    2
    एक ही समय में कई चीजें करने से बचें शायद आपको लगता है कि एक ही समय में बहुत सी बातें करने से आपका काम जल्दी से करने और अपना सबसे अधिक समय बनाने का एक शानदार तरीका है, लेकिन सच्चाई यह है कि इस तरह से आपका काम अधिक समय लगेगा। साथ ही, यदि आप एक ही समय में कई चीजें करते हैं, तो आपके काम की गुणवत्ता कम हो जाएगी क्योंकि आप एक कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे। इस बारे में सोचें: क्या आप वाकई अपना काम अच्छी तरह से करते हैं अगर आप अपने बॉस को कंपनी में सुधार करने की अपनी योजना के बारे में स्काइप को बताते हैं, जब आप अपने चचेरे भाई की बैचलर पार्टी की योजना के लिए अपनी मां से फोन पर बात करते हैं? ऐसा करने के बजाय, एक ही कार्य पर अपना ध्यान केंद्रित करें और आप देखेंगे कि आप सभी कार्यों को कितना तेज़ी से पूरा कर लेंगे और आप एक कार्य पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने के लिए कितना अधिक योग्य होगा।
  • यह क्षण है जब चीजों की सूची बहुत उपयोगी हो सकती है। एक ही समय में तीनों को करने की कोशिश करने के बजाय प्रत्येक कार्य एक समय में करें और कुछ भी नहीं समाप्त करें।
  • छवि शीर्षक 1 915142 3
    3
    आप पूरा कर सकते हैं की तुलना में अधिक प्रतिबद्धताओं मान मत करो। शायद आपको लगता है कि आप बहुत ज्यादा प्रयास करते हैं अपने समय पर नियंत्रण करने और अपने जीवन के लिए क्योंकि आपके पास बहुत कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध: काम पर एक नई परियोजना शुरू करते हैं, एक "लड़कियों रात" होने सप्ताह में एक बार, हर सुबह योग शिक्षण या अपना समय बर्बाद करने के लिए अपने पड़ोसी को अपने घर को फिर से सशक्त बनाने में मदद करें। उन चीजों के बारे में सोचो जो वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और आप अपने लिए क्या करते हैं और दायित्व से बाहर नहीं हैं बेशक, आप केवल सब कुछ नहीं छोड़ सकते क्योंकि आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, लेकिन उन प्रतिबद्धताओं को देखें जो आप अपनी योजनाओं से निकाल सकते हैं और आप देखेंगे कि आपको अधिक राहत मिलेगी।
  • शायद आप इनकार चरण में हैं, अपने आप से कह रहे हैं कि आप वास्तव में अपने सामाजिक कैलेंडर का हर छोटा कार्य करना चाहते हैं। अपने आप से पूछें, "अगर अचानक यह रद्द कर दिया गया तो मुझे कैसा लगेगा?" यदि जवाब "वास्तव में राहत" है, तो ऐसा क्यों करते हैं?
  • छवि शीर्षक 1 915142 4

    Video: गुस्से पर नियंत्रण तथा मन को शांत करने के उपाय/How to Control Anger/Anger Control Techniques

    4
    संगठित हो जाओ आप अपने घंटों को कैसे खर्च करते हैं, इसके बारे में अधिक नियंत्रण करने के लिए आयोजन करना आपके लिए उपयोगी हो सकता है। एक नियोजक, एक कैलेंडर, काम करने वाले कलपुर्जे और एक साफ नोटबुक जिसमें आप अपनी चीज़ों को लिखने के लिए लिख सकते हैं, आपको कम अभिभूत महसूस करने में सहायता कर सकते हैं। शायद आपको लगता है कि आप मक्खी पर बेहतर improvising काम करते हैं और आप हमेशा कुछ पा सकते हैं और जब आवश्यकता होती है, लेकिन एक मेज, एक बैग या एक व्यवस्थित पोर्टफोलियो है, मदद कर सकते हैं तनाव को दूर है और आप अपना समय बर्बाद नहीं होगा एक रसीद संख्या की तलाश में फोन या एक नोट, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप कहां हैं
  • शायद आपको लगता है कि आपके पास अपने डेस्क के आदेश या अलमारियाँ या सामान की सामग्री का आयोजन करने का समय नहीं है, लेकिन दीर्घावधि में, यह आपके समय के घंटे और घंटे को बचाएगा।
  • छवि शीर्षक 1 915142 5
    5
    बहुत ज्यादा पीना मत ज़रूर, सप्ताह में एक या दो बार अपने मित्रों या अपनी प्रेमिका के साथ कुछ पेय पीने से आपको तनाव को दूर करने, आराम करने और काम या स्कूल में लंबे दिन बाद अपने आप को मूर्ख बना सकते हैं। लेकिन अगर आप काम करने, काम करने और काम करने की आदत में शामिल हो जाते हैं, और फिर पीने, पीने और पीने, ताकि आपको अपने तनाव का सामना करने के बारे में सोचना पड़े, तो आप और भी अधिक तनाव महसूस करेंगे। शुक्रवार की रात आप अपनी प्रेमिका के साथ बाहर जा सकते हैं, बहुत ज्यादा पीते हैं और शनिवार को बिस्तर पर, योग जाने, कृषि बाजार में जाने या अपने कविता संग्रह पर काम करने के बजाय, बिस्तर पर आधे खर्च करते हैं। यह कैसे शराब है कि आप अपने समय और अपने जीवन पर और भी अधिक नियंत्रण खो सकते हैं।
  • एक नियम के रूप में, आपको केवल तब ही पीना चाहिए जब आप एक अच्छे मूड में हों, न कि जब आप जोर देते हैं और लगता है कि पीने से समस्या दूर हो जाएगी। शराब एक अवसाद है इसलिए यह आपको केवल बुरा महसूस कर देगा, भले ही वह अस्थायी राहत प्रदान करे।
  • छवि शीर्षक 1 915142 6
    6
    पूरे सप्ताह के लिए भोजन तैयार करें यह समय बचाने के लिए एक और सलाह है: हर रात सफाई और खाना पकाने में एक घंटे से अधिक समय खोने के बजाय, अगले दो दिनों में पर्याप्त भोजन तैयार करने के लिए, केवल दो या तीन रातों को एक सप्ताह में पकाना। उदाहरण के लिए, सोमवार को आप स्वादिष्ट लसग्ना बना सकते हैं जो गुरुवार तक रहता है और आप हर रोज कुछ नया खाना पकाने के बजाय घर का बना सलाद या किसी अन्य सरल पकवान के साथ मसाले कर सकते हैं।
  • आप किराने की दुकान पर लगभग हर चीज को खरीदकर समय की बचत भी कर सकते हैं। योजना बनाएं कि आप क्या खाना लेंगे और जब आप प्रत्येक पाठ्यक्रम को खायेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि आप हमेशा की तरह नियमित रूप से वापस आने से पहले खरीदे गए हर चीज का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक 1 915142 7
    7
    बाद में अपना होमवर्क छोड़ने से बचें। आह, चीजों को स्थगित करें कितना अच्छा लगता है कि कुछ बुरा हो सकता है? क्योंकि यह आपको करने के लिए क्या करना है, यह उत्तर है। शायद आपको लगता है कि यह वास्तव में सिर्फ इसलिए कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के लिए द्वारा (जो अभी भी तीन महीने के लापता परवाह) एक उपहार के लिए पूछ सकते हैं या फेसबुक पर प्रतिक्रिया "महत्वपूर्ण" संदेशों, लेकिन क्यों न हम स्वीकार करते हैं करने के लिए अपने समय का उपयोग काम: बीस बातें नहीं है क्या करना ज़्यादा ज़रूरी है? यदि जवाब हाँ है, तो उस कार्य पर जाएं जो आप पूरे दिन से बच रहे हैं और आप देखेंगे कि आप इसे पूरा करने के बाद आपको बेहतर महसूस करेंगे।
  • क्या आप जानते हैं कि आपकी सूची में आखिरी चीज लेने से पहले चार "आसान" चीजें कैसे करें? खैर, कुछ चीजों को मिक्स करने की कोशिश करें: सबसे पहले करें कि आपके पास अंतिम सूची है, जब आपके पास अब भी ऐसा करने की ऊर्जा है और फिर थोड़ी देर आराम करें और अंत में सबसे ज्यादा खराब होने के बजाय सरल कार्य करें।
  • छवि शीर्षक 1 915142 8
    8
    जल्दी आओ एक कारण आपको क्यों लगता है कि आपको अपने जीवन पर कोई नियंत्रण नहीं है, क्योंकि आप हमेशा एक कार्य से दूसरे तक जाने में जल्दी हैं इससे आप तनावग्रस्त, थका हुआ महसूस कर सकते हैं और आप उन लोगों पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं जो आपके लिए इंतजार कर रहे हैं। समय के लिए किसी पागल आदमी की तरह चलना पड़ता है, फिर दस मिनट पहले पहुंचने के लिए और कुछ भी नहीं करना बेहतर होता है और फिर अपने दिल की प्रतीक्षा करने के लिए सामान्य ताल पर लौटना पड़ता है। समय पर एक बैठक पाने का एक तरीका यह है कि यह एक खाता बनाना है कि आपका आगमन समय वास्तविक से 15 मिनट पहले है। बेशक, यह आपको अधिक नौकरियों को पूरा करने में मदद नहीं करेगा, लेकिन यह इसके बारे में आपके दृष्टिकोण में सुधार करेगा, जो और भी महत्वपूर्ण है
  • एक कारण यह है कि आपको हर जगह देर से क्यों नहीं पहुंचा सकता है क्योंकि आपके पास एक ऐसा एजेंडा है जिससे आप एक काम से दूसरे स्थान पर जाने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते। यदि यह आपका मामला है, तो अपनी प्रतिबद्धताओं के बीच अधिक समय छोड़ना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    एक नियंत्रणीय दिनचर्या होने के नाते
    छवि शीर्षक 1 915142 9
    1
    अग्रिम में हर सुबह योजना करें हर सुबह जब आप जागते हैं या हर रात, यदि आप महत्वाकांक्षी महसूस करते हैं, जागते हैं और अपने दिन की योजना बनाते हैं। उन कार्यों को नीचे लिखें जिन्हें आप करना है, काम या विद्यालय से हों और उस समय की योजना बनाएं जब आप दोपहर का भोजन, व्यायाम, दोस्तों के साथ लटका या आप जो भी करना चाहते हैं, उसके लिए उपयोग करें। आप पूरे हफ्ते एक योजना भी बना सकते हैं, लेकिन आप हर घंटे क्या करेंगे इसका नज़रिया थोड़ा और अधिक जटिल हो सकता है।
    • प्रत्येक काम को पूरा करके चीजों की सूची बनाएं और देखें कि प्रत्येक कार्य को कितना अच्छा लगता है।
    • ताकि आप अपने कार्यों को जारी रखने की अधिक इच्छा रख सकें, दिन के अंत में अपने लिए एक इनाम की योजना बनाएं या कुछ कार्यों को पूरा करने के बाद।
  • छवि शीर्षक 1 915142 10
    2
    अपने आप को अकेले रहने का समय बनाएं शायद आपको लगता है कि जब आप अपना दिन या सप्ताह की योजना बनाते हैं, तो अकेले समय को त्यागने वाली पहली बात होनी चाहिए। हालांकि, अकेले समय आपके लिए उतना ही मूल्यवान होना चाहिए जितना आप अपने दोस्तों, अपने परिवार या अपने साथी के साथ खर्च करते हैं। अकेले ही समय आपको अपने सिस्टम को पुनरारंभ करने में मदद करेगा, कुछ परिप्रेक्ष्य लें और आपको अपनी अगली सामाजिक घटना या कार्य दायित्व में भाग लेने के लिए ऊर्जा प्रदान करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रत्येक हफ्ते कम से कम दो घंटे अकेले होते हैं और अगर आपको समय की जरूरत है, तो अकेले समय के लिए उठो - किसी दोस्त की आखिरी मिनट की योजना आपको अपने साथ अकेले ही रहने से रोक दें।
  • अपने पूरे सप्ताह पर एक नज़र डालें देखो, आप अकेले रहने के लिए क्या समय प्राप्त कर सकते हैं - शायद एक सुबह आप एक कार साझा करने के बजाय काम करने के लिए चल सकते हैं - शायद आप अपने दोस्त के साथ एक फिल्म देखने की बजाए पढ़ने के लिए समय आरक्षित कर सकते हैं जिसे आप वास्तव में देखना नहीं चाहते थे।
  • अगर आपको अकेले रहने की ज़रूरत होती है, तो किसी मित्र को अपने साथ नहीं जाने के लिए आपको दोषी महसूस करने दें। पहचानने की आपकी क्षमता विकसित करें कि आप वास्तव में क्या करना चाहते हैं। अपने दोस्तों के साथ जाने का क्या मतलब है यदि वे तुरंत आपको बताएंगे कि आप अकेले रहना पसंद करेंगे?
  • छवि शीर्षक 1 915142 11
    3
    जब आपके पास अधिक ऊर्जा होती है तो उस समय के लिए अपने काम की योजना बनाएं जब आप अधिक उत्पादक होते हैं, तो पहचानने के लिए जानें रिफ्रेश होने के बाद ज्यादातर लोग सुबह में बेहतर काम करते हैं। कुछ लोग रात में बेहतर करते हैं, जब वे लंबे दिनों के बाद आराम करते हैं दोपहर कॉफी के बाद दूसरों को ऊर्जावान बढ़ावा मिलता है जब आप सबसे अधिक उत्पादक होते हैं, तो पता लगाने के बाद, उस समय के लिए सबसे कठिन और मांग वाले कार्यों की योजना बनाएं ताकि आप अपने प्रयासों में से अधिक का उपयोग कर सकें। इसके अलावा, आप दिन के उस घंटों के लिए सबसे सरल कार्यों की योजना बना सकते हैं, जिसमें आप जानते हैं कि आप लज़ेयर होंगे, जैसे दोपहर के भोजन के बाद के घंटे या काम के आखिरी घंटे में, जिसमें आप घड़ी देख रहे हैं
  • यह न केवल आपके लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आपके लिए आसान बना देगा, लेकिन इससे उन्हें और अधिक सुखद होने की कार्यवाही की अनुमति होगी।
  • छवि शीर्षक 1 915142 12
    4
    पर्याप्त नींद जाओ जब लोग व्यस्त होते हैं, तो आम तौर पर सोने का समय वह सबसे पहले है जो वे बलिदान करते हैं हालांकि, अगर आप वास्तव में महसूस करना चाहते हैं कि आपके जीवन और आपके कार्यक्रमों पर नियंत्रण है, तो आप दिन में जीवित रहने की कोशिश करते समय ज़ोंबी की तरह महसूस नहीं कर सकते। अपने शरीर को अपने सो पैटर्न के लिए इस्तेमाल करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 7 या 8 घंटे एक दिन सोते हैं, हर रात एक ही समय में बिस्तर पर चले जाओ और हर सुबह एक ही समय में जगाएं।
  • तो अगर आप नींद आसान गिर सकता है, कम से कम आधे घंटे सोने से पहले इस तरह के अपने फ़ोन और कंप्यूटर के रूप में सभी दृश्य उत्तेजनाओं, बंद करके सोने से पहले विश्राम का एक ठोस दिनचर्या के लिए प्रयास करें।
  • दोपहर के बाद कैफीन से बचें या आप तंत्रिकाओं से ग्रस्त हो जाएंगे और नींद में आना मुश्किल होगा। याद रखें कि नींद की गुणवत्ता मात्रा के रूप में महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 13



    5
    स्वस्थ भोजन खाएं आप अपने दिन के सबसे बनाना चाहते हैं, एक अच्छा नाश्ता, दोपहर का व्यायाम और पौष्टिक रात का भोजन करने के लिए कुछ समय लगेगा। शायद आप पूर्ण भोजन के लिए बहुत व्यस्त हैं, (या आप सोचते हैं कि आप हैं) लेकिन आपको भोजन को प्राथमिकता देना चाहिए अभी जिस तरह से काम करते हैं-बजाय करने के लिए पर एक पेस्ट्री खा नहीं, दलिया का कटोरा खाने के रूप में आप अखबार पढ़ने, भले ही वह पंद्रह मिनट पहले उठने का मतलब है। अपने डेस्क पर दोपहर के भोजन के दौरान खाने पर न खाएं - दोपहर के भोजन के दौरान सैंडविच या सलाद का आनंद लेने के लिए एक ब्रेक लें। एक भोजन है कि पर्याप्त जाग भूख रखने के लिए पूरा, लेकिन जैसा कि चिकना नहीं या आप नींद से भरा हुआ महसूस करते हैं और आप अपच उत्पन्न करने के लिए भारी खा लो।
  • सप्ताह के आरंभ में अपने भोजन की योजना बनाएं इससे आप अपने स्वस्थ भोजन की नियमितता को छूने के लिए अधिक इच्छुक महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1 915142 14
    6
    मज़ा लेने के लिए कुछ समय निकालें अपने साप्ताहिक कार्यक्रम के लिए कुछ मजेदार योजना बनाना जरूरी है आपको नहीं लगेगा कि आपके पास अपने जीवन और अपने कार्यक्रमों पर नियंत्रण है यदि आपके पास सभी कड़ी मेहनत से आराम करने का कोई पल नहीं है। शायद आपको लगता है कि मज़ा आपके हफ्ते का एक अप्रासंगिक हिस्सा है और इसे एक लक्जरी के रूप में देखा जाना चाहिए, लेकिन आपको इसे अपने दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण भाग के रूप में देखना चाहिए। अपने दोस्तों के साथ एक छोटी गोल्फ खेल की योजना बनाएं, एक फिल्म अपने साथी के साथ सैर करें या रविवार की दोपहर को अपनी मां के साथ एक केक सेंकना।
  • अपने मजे की समय के दौरान जो चाहें करो, जब तक यह आपको आराम करने में मदद करता है और आपको अभिभूत महसूस करने से रोकता है।
  • Video: मन पर नियंत्रण कैसे करे ? - How to Control Your Mind ?- Dr. Keshavananda Prabhu

    छवि शीर्षक 1 915142 15
    7
    हर 90 मिनट में ब्रेक लें मानव मन आठ या दस घंटे की अवधि के लिए रोक के बिना ध्यान केंद्रित करने के लिए किस्मत में नहीं है। वास्तव में, लगभग सभी को एक पंक्ति में 90 मिनट के लिए काम करने के बाद एक ब्रेक की जरूरत है, इसलिए आपको कमजोरी के संकेत के रूप में एक ब्रेक लेने की आवश्यकता नहीं दिखनी चाहिए। हर 90 मिनट में, एक सैंडविच खाएं, दोपहर का खाना लें, एक दोस्त को बुलाओ, 20 मिनट की पैदल दूरी पर या पंद्रह मिनट के लिए अपनी आंखों को आराम करो। काम को वापस करने के लिए खुद को साफ करने और तैयार होने के लिए आपको क्या करें। ब्रेक लेना आपको अपने कार्यों को तेज करने में मदद करेगा, क्योंकि आप अधिक उत्साह के साथ उनका सामना करेंगे।
  • 10 या 15 मिनट के लिए कसरत करना आपके कार्य को समाप्त करने के लिए और अधिक ऊर्जा प्राप्त करते समय ब्रेक लेने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • अगर आपको इसकी आवश्यकता है, तो 15 या 20 मिनट की झपकी ले लो। इस छोटे से समय के दौरान सोना 1 या 2 घंटों के लिए सोने की तुलना में ऊर्जा को ठीक करना बेहतर है, क्योंकि इस तरीके से आपको दंग रह जाएंगे।
  • छवि शीर्षक 1 915142 16
    8
    काम करने के लिए अपनी सबसे अधिक यात्राएं करें समय की बर्बादी के रूप में इन यात्राओं को देखना बंद करो इसके बजाय, काम पर जाने या हेडसेट पाने के दौरान एक ऑडीओबूक को सुनें और काम के बाद मिलने के लिए करीबी दोस्त या परिवार के किसी सदस्य को फोन करें। या बस रेडियो बंद करें और अपना जीवन प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें और इसके बारे में सोचें कि आप इसे सुधारने के लिए क्या बदलाव कर सकते हैं। यदि आप यात्रा को छोटा करना चाहते हैं, तो ट्रैफ़िक से बचने के लिए थोड़ी देर पहले जागने की कोशिश करें या थोड़ी देर या बाद में एक ही उद्देश्य से काम छोड़ दें।
  • काम करने के लिए यात्राएं आम तौर पर कई बार होती हैं जब लोग गुस्सा, नियंत्रण से बाहर होते हैं और जोर देते हैं। एक किताब जिसे आप पसंद करते हैं वह सुनना एक तरीका है, इन क्षणों को सुखद बनाने में कुछ के बजाय, जो आपको डर से सामना करना पड़ता है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 17
    9
    अपने विक्रय को कम करें यदि आप वास्तव में अपना सबसे अधिक समय बनाना चाहते हैं, तो अपने फोन को एक तरफ रख दें, अपने दोस्तों के साथ Gmail के माध्यम से वार्तालाप छोड़ दें और निजी बातचीत के लिए एक विशिष्ट समय आरक्षित करें। फेसबुक से दूर रहें - अगर आप एक सच्चे नशे की लत हैं, तो अपने फेसबुक, स्थिति अपडेट देखने के लिए और अपने दोस्तों को क्या करना है यह देखने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट की अवधि निर्धारित करें। आप सोच सकते हैं कि 10 खुली ब्राउज़र विंडो वाले आपके प्रदर्शन को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन यह करता है
  • ईमेल पढ़ने के लिए दिन के एक पल आरक्षित करें अपने मेल को हर पंद्रह मिनट की जाँच करने और पूरे दिन पूरे दिन ईमेल का जवाब देने के बजाय, ईमेल देखने के लिए एक पल आरक्षित करें, जो उस समय होगा जब आप अपने ईमेल की जांच कर सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं। यदि आपके काम की आवश्यकता है, तो आप इसे दो या तीन बार एक दिन या अधिक बार कर सकते हैं, लेकिन ईमेल विंडो को न छोड़ें, ताकि आप प्रत्येक नए ईमेल को तुरंत प्राप्त कर सकें।
  • छवि शीर्षक 1 915142 18
    10
    व्यायाम करने के लिए हमेशा कुछ समय बचाओ जब आप कड़ी मेहनत के एक सप्ताह के बीच में होते हैं, तो व्यायाम (और नींद) बलिदान करना आसान होता है हालांकि, व्यायाम आपके शरीर और मन के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह आपको ऊर्जा देगा और आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे आप अधिक योग्य महसूस कर सकेंगे। इस हफ्ते व्यायाम करने के लिए कहने के लिए प्रलोभन को छोड़ दें और देखें कि आप व्यायाम के स्थान पर क्या गतिविधि छोड़ सकते हैं। क्या आपको सचमुच आज दो घंटे का टेलीविजन देखना है या आप चलने के लिए 30 मिनट छोड़ सकते हैं? अपने शरीर और मन को सुधारने के लिए आप अपने कार्यक्रम में कितना स्थान छोड़ सकते हैं, यह देखें।
  • एक योग कक्षा एक घंटे और एक आधा बहुत लंबा है, तो इसके बजाय यदि आप एक वर्ग बार एक घंटे लेने के लिए या टहलने के लिए जा सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास लंबे समय तक कसरत के लिए समय नहीं है, तो आप जो भी इस्तेमाल कर रहे हैं, आप अभी भी कुछ पा सकते हैं जो आपके लिए सही है।
  • भाग 3

    अपना जीवन आसान बनाना
    छवि शीर्षक 1 915142 19
    1
    नौकरी करने पर विचार करें जो आप घर से कर सकते हैं यदि आप सही मायने में डूब गए हैं और महसूस करते हैं कि आप अपने कार्यों को पूरा करने के लिए दिन के घंटों तक नहीं पहुंच पाते हैं, तो घर पर से नौकरी पाने के बारे में सोचें या जिसमें आपका अधिक लचीला कार्यक्रम है यद्यपि आपको एक सामान्य काम के समान तीव्रता के साथ काम करना होगा, आपको काम की लंबी यात्रा से बचने का आनंद मिलेगा और आप अपनी योजनाओं के साथ बेहतर फिट होने वाले अधिक लचीला कार्यक्रमों को ढूंढ सकेंगे।
    • घर से काम करना हर किसी के लिए नहीं है आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए और नौकरी को गंभीरता से लेने में सक्षम होने के लिए बहुत अधिक प्रेरणा होगी।
  • छवि शीर्षक 1 915142 20
    2

    Video: || अपने क्रोध को नियंत्रण में रखें. || Keep Your Anger Under Control. || Krishna knowledge.

    एक कट्टरपंथी परिवर्तन की संभावना पर विचार करें हो सकता है कि सप्ताह में 70 घंटे काम नहीं करना चाहिए जो आप चाहते हैं। शायद आप एक नया कैरियर शुरू करना चाहते हैं शायद आपका रिश्ता आपको संतुष्टि नहीं दे रहा है, लेकिन यह आपके सभी समय को दूर कर रहा है। शायद आप अपना काम पसंद करते हैं, लेकिन दिन में 2 घंटे की यात्रा बहुत थका रही है और आपको कुछ और की ज़रूरत है सामान्य स्थिति में एक नज़र डालें और देखें कि आप स्थिति के नियंत्रण में महसूस करने के लिए क्या महत्वपूर्ण परिवर्तन कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1 915142 21
    3
    अधिक स्वार्थी रहें जैसा कि आप इसे पढ़ते हैं बातें करना बंद करो क्योंकि आपकी मां, सबसे अच्छे दोस्त, सहकर्मी या पड़ोसी को आपको करना है। उन्हें क्या करें क्योंकि आप ऐसा करना चाहते हैं ताकि आपके जीवन का अर्थ हो और अधिक नियंत्रणीय हो। किसी के प्रति प्रतिबद्धता बनाने से पहले, अपने आप को प्रतिबद्ध करें और सुनिश्चित करें कि आप किसी दूसरे व्यक्ति की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने कार्यक्रम को अधिभार नहीं देते हैं।
  • लोगों को न कहना और इसके बारे में दोषी महसूस करना बंद करना सीखना महत्वपूर्ण है। यदि आप हर किसी के लिए हां कहते हैं, तो आप हमेशा अपने आप से नहीं कहेंगे
  • छवि शीर्षक 1 915142 22

    Video: अपने कामुक विचारो पर नियंत्रण कैसे करे? सात्विक गुण को बढाये!

    4
    अपने जुनून से लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें क्या आप वास्तव में फ़ोटोग्राफ़ी, लेखन, आंतरिक सजावट या खाना पकाने पसंद करते हैं? यह एक बहुत कट्टरपंथी कदम है, लेकिन देखें कि क्या आप वास्तव में पैसा कमा सकते हैं, भले ही आप उस पर नहीं रह सकते। यह अतिरंजित लग सकता है, लेकिन अगर आपके पास प्रतिभा है और अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए और समय देने के लिए तैयार हैं, तो कल्पना करें कि आप कितना प्रसन्न होंगे जब आप जितना समय लगेगा उतना अधिक खर्च कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।
  • आपको डर लगता है क्योंकि आप अपने करियर में सफल होने के लिए समय बर्बाद कर रहे हैं, जब आप अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए समय व्यतीत करते हैं, यह बदलने का एक शानदार तरीका है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 23
    5
    अपने शेड्यूल के "ऑडिट" करें सप्ताह की शुरुआत में, अपने जीवन के हर घंटे खर्च करने का तरीका रखें। ईमानदार रहें: यदि आप आधे घंटे में अपने सबसे अच्छे दोस्त को संदेश भेजते हैं या यह तय करने के लिए कि कपड़े क्या पहनते हैं, तो इसे नीचे लिखें। अगर आप जीसस के माध्यम से गपशप कहकर चालीस-पाँच मिनट बर्बाद कर देते हैं, तो इसे नीचे लिखें। जब सप्ताह खत्म हो गया है, देखें कि आप अपना समय के साथ किया था और क्या बार आप अधिक कुशल हो सकता को देखो, क्या बातें आप बच सकते हैं और आप अधिक बार करना पसंद क्या बातें। फिर, एक "सपने सप्ताह" बनाएं और अगले सप्ताह ऐसा करने का प्रयास करें।
  • आप पाएंगे कि आपने ईमेल भेजने में कुल दो घंटे बिताए हैं क्या आप इस समय को एक घंटे तक कम कर सकते हैं और दूसरी बार व्यायाम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं?
  • अगर आप देखते हैं कि आपने साठ घंटे काम किया है, तो यह आपके काम के घंटे कम करने के बारे में सोचने का समय हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 1 915142 24
    6
    अपने आप से पूछो, "सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अभी क्या कर रहे हैं?"क्लासिक समय प्रबंधन पुस्तक में, एलन लेकिन द्वारा अपने समय और अपने जीवन को कैसे नियंत्रित किया जाए, वह अपने पाठकों को यह महत्वपूर्ण सवाल पूछता है यह एक सरल सवाल है, लेकिन यह आपके लिए यह बहुत प्रभावी है कि आप वास्तव में इसे करने के लिए सबसे अधिक करने के लिए क्या करना चाहिए और आपको लगता है कि आप अपने दिन के नियंत्रण में हैं, बल्कि किसी और को नहीं मानता कि आपको क्या करना चाहिए।
  • अगली बार जब आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो एक मिनट लेने के लिए साँस लें और खुद से यह प्रश्न पूछें - आप जो खोज पाते हैं, उससे आपको आश्चर्य हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, तो नए अवसर पैदा होते हैं और आपका जीवन समझने लगती है। अब आप बुलफ़ॉइट्स और सांस से बाहर नहीं रहते हैं। आप अधिक शांत, आराम और तनाव मुक्त हैं फिर आप जीवन को और अधिक आशावादी दृष्टिकोण से देखना शुरू कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com