ekterya.com

ग्लूटामाइन कैसे लें

ग्लूटामाइन एक एमिनो एसिड होता है जो प्रोटीन बनाने में उपयोग होता है यह पदार्थ मांसपेशियों की ताकत, ऊर्जा और वसूली के लिए आवश्यक है हालांकि glutamine शरीर में प्राकृतिक रूप से उत्पादन किया है और विभिन्न खाद्य स्रोतों में पाया जाता है, जब शरीर तनाव में है, या तो गहन व्यायाम, बीमारी या चोट की वजह से, आप नहीं आवश्यक राशि प्राप्त करने के लिए सक्षम हो सकता है स्वयं के द्वारा ग्लूटामाइन की खुराक लेने के तरीके जानने के लिए कुछ चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

ग्लूटामाइन के कामकाज को समझें
लेट ग्लूटामाइन चरण 1 नामक छवि
1
ग्लूटामाइन के बारे में पता करें ग्लूटामाइन एक अमीनो एसिड होता है जो शरीर में उत्पन्न होता है। एमिनो प्रोटीन संरचना में शामिल एसिड होता है, महत्वपूर्ण पदार्थ विकास और कार्यों celulares.Concretamente, glutamine अपशिष्ट पदार्थ, भी कहा जाता है "अमोनिया" जीव को दूर करने में मदद करता विनियमित करने के लिए। यह भी प्रतिरक्षा प्रणाली और पाचन तंत्र के कामकाज को बढ़ावा देता है।
  • शरीर के भीतर, ग्लूटामाइन मांसपेशियों में और फेफड़ों में संग्रहीत होता है।
  • लेट ग्लूटामाइन चरण 2 नामक छवि
    2
    ग्लूटामाइन के प्राकृतिक स्रोतों के लिए देखो शरीर, सामान्य रूप से, इसे अपने स्वयं के द्वारा और भोजन के दैनिक सेवन के माध्यम से उत्पादन करने की आवश्यकता वाले अधिकतर ग्लूटामैन प्राप्त करता है। हालांकि, यदि शरीर तनाव में है, तो आपको चोट होती है या आपको संक्रमण होता है, यह संभव है कि शरीर पर्याप्त ग्लूटामाइन का उत्पादन करने में सक्षम नहीं है। जब ऐसा होता है, glutamine की अतिरिक्त आपूर्ति प्राप्त करने के दो तरीके होते हैं
  • ग्लूटामाइन में समृद्ध पदार्थों के दैनिक सेवन में वृद्धि के साथ आप इसे अपने आहार के पूरक द्वारा स्वाभाविक रूप से प्राप्त कर सकते हैं। ग्लूटामाइन स्वाभाविक रूप से डेयरी, मछली, मांस और फलियां जैसे उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। आप इसे कुछ सब्जियों जैसे कि पालक, गोभी और अजमोद में पा सकते हैं। हालांकि, भले ही ये खाद्य पदार्थ ग्लूटामाइन में समृद्ध होते हैं, वे भोजन की खुराक जितना ज्यादा नहीं देते
  • टेक ग्लुतमाइन चरण 3 नामक छवि
    3
    अपने चिकित्सक से ग्लूटामाइन की खुराक के बारे में पूछें। यदि आपको भोजन के जरिये पर्याप्त ग्लूटामाइन नहीं मिल पाया है, या अत्यधिक तनाव के कारण आपको अतिरिक्त आपूर्ति की ज़रूरत है, तो पूरक को लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें। उपयुक्त खुराक और पूरक के प्रकार, बीमारी या इलाज के लिए आवश्यक समस्या के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। डॉक्टर आपको बताएंगे कि क्या इस उपचार में निवेश करना उचित है और आपको ग्लूटामाइन की दैनिक मात्रा में सलाह दे पाएगी, जिसे आपको लेना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, खुराक के साथ उपचार में इस्तेमाल की जाने वाली खुराक रोज 5 से 10 ग्राम होती है, जो आम तौर पर पूरे दिन तीन खुराक में विभाजित होती है। हालांकि, चिकित्सक आपको सलाह दे सकता है कि आप दैनिक 14 ग्राम तक ले जाएं। ध्यान रखें कि ऐसी कुछ बीमारियां हैं जिनमें उच्च खुराक की आवश्यकता हो सकती है। एक उच्च खुराक न लें, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको बताए नहीं।
  • ग्लूटामाइन की खुराक कई प्रकार की समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है, हालांकि कुछ मामलों में इसका प्रभाव पूरी तरह से सिद्ध नहीं होता है।
  • टेक ग्लुतमाइन चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: क्रिएटिन कब कैसे और क्यों लेना चाहिए | Creatine - लाभ, दुष्प्रभाव और खुराक | हिंदी

    विभिन्न प्रकार की खुराक लेने की संभावना पर विचार करें। यद्यपि आपको इसके बारे में डॉक्टर से पूछना चाहिए, फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में ग्लूटामाइन की खुराक के दो प्रकार के होते हैं। ये आमतौर पर एल-ग्लुटामाइन के रूप में बेचा जाता है और कभी-कभी अन्य प्रोटीन की खुराक का हिस्सा होता है। पैकेज में उस उत्पाद का विवरण शामिल होना चाहिए जो इंगित करता है कि ग्लूटामाइन प्राकृतिक या सिंथेटिक मूल का है या नहीं। कुछ पौधों से कई खुराक आते हैं, इसलिए वे सब्जियां हैं, लेकिन आपको हमेशा लेबल की जांच करनी चाहिए।
  • ग्लूटामाइन को कैप्सूल, टैबलेट, तरल और पाउडर के रूप में बेचा जाता है। पाउडर और तरल फ़ार्मुले उन लोगों के लिए बेहतर हो सकते हैं जिनके लिए निगलने में परेशानी होती है या स्टेमाटिस के इलाज के लिए पूरक का उपयोग करते हैं।
  • टेक ग्लुतमाइन चरण 5 नामक छवि
    5
    उचित तरीके से पूरक ले लो ग्लूटामाइन लेने के दौरान आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। आप इसे अकेले या भोजन के साथ ले सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसे गर्म भोजन या पेय से संयोजित न करें, क्योंकि तापमान इस एमिनो एसिड को बदल सकता है। ग्लूटामाइन को केवल ठंडा तरल पदार्थ या कमरे के तापमान पर लिया जाना चाहिए।
  • तरल या पाउडर में ग्लूटामाइन को पानी या कुछ रस के साथ मिश्रित किया जा सकता है जिसमें कम स्तर की अम्लता है, जैसे सेब और गाजर। ग्लूटामाइन को संतरे या अंगूर जैसे किसी भी खट्टे के रस के साथ मिलाएं, क्योंकि वे बहुत अम्लीय हैं। कभी भी ग्लूटामाइन पाउडर या गर्म पेय के साथ तरल मिश्रण मत करो, क्योंकि गर्मी अमीनो एसिड को तोड़ देगा।
  • Video: कैसे hindi./ सबसे अच्छा आकार लाभ पूरक में आकार लाभ suplement उपयोग करने के लिए।




    टेक ग्लुतमाइन चरण 6 नामक छवि
    6
    दुष्प्रभाव और चेतावनियां जानिए चूंकि ग्लूटामाइन शरीर में स्वाभाविक रूप से होता है, यह शायद ही कभी साइड इफेक्ट का कारण बनता है। हालांकि, आपको ग्लूटामाइन का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए, जिससे पेट की असुविधा हो सकती है। इसके अलावा, आपको ग्लूटामाइन लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए अगर आपके पास कोई यकृत या किडनी रोग है, या आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं खुराक को कम करना या उपचार को पूरी तरह से रोकना आवश्यक हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि glutamine ग्लूटामेट, ग्लूटामिक एसिड, मोनोसोडियम ग्लूटामेट और लस से पूरी तरह से अलग है। इसलिए, ग्लूटाइन के सेवन करने वाले लोगों को लस के असहिष्णु होने के कारण प्रतिकूल प्रभावों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • हालांकि, कुछ दुर्लभ मामलों में, इलाज वाला व्यक्ति ग्लूटामाइन के कारण प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को भुगतना पड़ता है। इन लक्षणों में शामिल हैं: पेट दर्द, उल्टी, सिरदर्द, पसीना और जोड़ों के दर्द यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत ग्लूटामाइन का सेवन बंद कर देना चाहिए
  • विधि 2

    विशिष्ट स्थितियों के लिए ग्लूटामाइन का उपयोग करें
    टेक ग्लुतमाइन चरण 7 नामक छवि
    1
    घावों को ठीक करने के लिए ग्लूटामाइन का उपयोग करें। कई अवसरों पर, खुराक का इस्तेमाल उन लोगों के इलाज के लिए किया जाता है जिन्होंने कुछ प्रकार की चोटों का सामना किया है। कॉर्टिसोल, एक हार्मोन जिसे शरीर किसी प्रकार की चोट, जला या संक्रमण का पता लगाता है, जब उसे रिलीज़ किया जाता है तो ग्लूटामाइन के उत्पादन को रोकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्लूटामाइन की खुराक प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है, इसलिए वे उन स्थितियों में सहायक हो सकते हैं जहां शरीर को घाव के प्रतिकूल प्रभावों से लड़ना पड़ता है।
    • इसके अलावा, ग्लूटामाइन संक्रमण को कम करने में मदद करता है। मांसपेशियों को पुनर्जन्म करने के लिए ग्लूटामाइन के प्राकृतिक गुणों को भी इस पदार्थ को जलने वाले रोगियों के इलाज के लिए या कुछ प्रकार की सर्जरी से गुजरने के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपचार होता है।
  • लेट ग्लूटामाइन चरण 8 नामक छवि
    2
    ग्लूटामाइन लें यदि आप बॉडीबिल्डर हैं ग्लूटामाइन बॉडी बिल्डर के बीच एक बहुत ही लोकप्रिय पूरक है जैसे ही कुछ चोटों के कारण शरीर पर बल दिया जाता है, मांसपेशियों को थका हुआ हो जाता है जब कोई शरीर सौष्ठव का अभ्यास करता है यह माना जाता है कि ग्लूटामाइन संपूर्ण प्रशिक्षण द्वारा अतिभारित मांसपेशियों को फिर से भरने और मजबूत करने में मदद करता है।
  • यद्यपि यह एक बहुत ही लोकप्रिय विधि है, निर्णायक परिणामों के साथ कोई अध्ययन नहीं है जो बॉडी बिल्डर के लिए एक पूरक के रूप में अपनी प्रभावशीलता का प्रदर्शन करता है।
  • लेट ग्लुटामाइन चरण 9 नामक छवि
    3
    कैंसर के कारण ग्लूटामाइन के निम्न स्तर को बढ़ाएं। कैंसर वाले मरीजों में आमतौर पर ग्लूटामाइन का स्तर कम होता है इस कमी के कारण, कैंसर वाले रोगियों में ग्लूटामाइन की खुराक के साथ उपचार की प्रभावकारिता पर शोध किया जा रहा है। वर्तमान में, यह कुपोषित रोगियों में उपचार के दौर से गुजर रहा है और अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण से गुजरने वाले रोगियों में इसका उपयोग किया जाता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि ग्लूटामाइन स्मोमाटिस, मुंह के श्लेष्म का संक्रमण, और कीमोथेरेपी से जुड़े दस्त का इलाज कर सकता है।
  • Video: एल आर्जिनाइन क्या है ? इसका इस्तेमाल,डोज और फायदे (Uses,Dosage & Side Effects Of L-ARGININE)

    टेक ग्लुतमाइन चरण 10 नामक छवि
    4
    अन्य समस्याओं का इलाज करें कुछ अन्य बीमारियां हैं, जो कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार, ग्लूटामाइन के सेवन में सुधार कर सकती हैं। सूजन आंत्र रोग (आईबीडी), जिसमें अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग शामिल हैं, ग्लूटामाइन के साथ बेहतर हो सकता है। इसका कारण यह है कि ग्लूटामाइन श्लेष्मा की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को रेखांकित करता है। 16 सप्ताह तक की अवधि के लिए मौखिक रूप से दिन में छह बार एक 5 ग्राम टैबलेट लें। इस खुराक के साथ उपचार की अवधि सीमित है क्योंकि यह सामान्य से अधिक है
  • हालांकि कुछ सबूत नहीं है कि glutamine दस्त और मुंह के पास म्यूकोसा की सूजन के इलाज में उपयोगी है, फिर भी कोई निर्णायक ऐसे Crohn रोग के रूप में अन्य जठरांत्र रोगों के इलाज में इसकी प्रभावशीलता साबित पढ़ाई किए गए हैं।
  • ग्लूटामाइन एचआईवी या एड्स के रोगियों में भी उपयोगी हो सकता है। ऐसे अध्ययन हैं जो सुझाव देते हैं कि ग्लूटामाइन, जो अन्य पूरक आहार के साथ मिलकर, वजन बढ़ाने और मांसपेशियों को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है इन प्रभावों से एचआईवी या एड्स के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं, क्योंकि कई मामलों में वे वजन और मांसपेशियों के एक गंभीर नुकसान से पीड़ित हैं। इसके अलावा, ग्लूटामाइन रोगियों को बेहतर पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद कर सकता है, जो बीमारी के प्रभावों का सामना करने के लिए एक महान लाभ होगा।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com