ekterya.com

ऊर्जा नल कैसे लें

चाहे आप कार्यालय में अवकाश के दौरान सो जाते हों, जब आप ओवरटाइम काम करते हैं, तो रात की पारी

या आप ड्राइविंग करते समय सोते हुए सोते हैं, ऊर्जा की झपकी लेना आप अधिक सतर्क और उत्पादक रख सकते हैं, जब तक आप इसे सही तरीके से करते हैं कुछ वैज्ञानिकों ने ऊर्जा की नल का अध्ययन किया है और उनके निष्कर्ष बताते हैं कि यदि आप सही कदमों का पालन करते हैं, तो आप इन नल लेते समय सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त कर पाएंगे।

चरणों

भाग 1

एक झपकी लेने के लिए एक अच्छी जगह खोजें
पावर नेप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
लेने के लिए एक siesta.Para अपने झपकी से सबसे अच्छा लाभ पाने के लिए एक अच्छी जगह का पता लगाएं, आप एक जगह है जहाँ कोई भी बाधित होगा खोजने की जरूरत है।
  • काम पर एक झपकी ले लो संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय नींद फाउंडेशन द्वारा एक सर्वेक्षण में पता चला है कि लोगों के बारे में 30% काम पर सोने के लिए अनुमति दी जाती है और यहां तक ​​कि कुछ नियोक्ता अपने कर्मचारियों naps ले के लिए एक जगह उपलब्ध कराते हैं। यदि आपकी कार्यस्थल एक झपकी लेने के लिए सही जगह नहीं है, तो आप अपनी कार में एक ले सकते हैं।
  • सड़क पर एक झपकी ले लो यदि आप ड्राइव करने जा रहे हैं, तो एक शांत क्षेत्र खोजें जहां आप पार्क कर सकते हैं आप किनारे पर नहीं रोकते हमेशा कार बंद करें और आपातकालीन ब्रेक सेट करें यदि यह रात है, पार्क के आसपास के लोगों के साथ एक अच्छी तरह से रोशनी वाले क्षेत्र में और सभी दरवाजे बंद कर देते हैं।
  • स्कूल में एक झपकी ले लो यदि आपके पास समय है और ऐसा करने की अनुमति है, तो लाइफ़री का उपयोग करने के लिए एक झपकी लेने के लिए एक अच्छी जगह के रूप में देखें। आम तौर पर, पुस्तकालय विद्यालय में सबसे शांत जगह है। उसके बाद, आप अपनी कार में एक झपकी ले सकते हैं अगर आपके पास कोई है
  • पॉवर नैप चरण 2 नामक छवि
    2
    एक अंधेरे कमरे चुनें यदि आप रोशनी को ब्लॉक करते हैं तो आप अधिक तेज़ी से सोएंगे। यदि आप एक अंधेरे कमरे में नहीं जा सकते हैं, तो नींद का मुखौटा या अंधेरे को अनुकरण करने के लिए कम से कम एक धूप का चश्मा का उपयोग करें।
  • पॉवर नैप चरण 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि उसे जगह में बहुत गर्म या ठंडा नहीं मिलता है आपको अपने निप्पल को आराम करना चाहिए, इसलिए सोने के लिए एक शांत और आरामदायक जगह की तलाश करें। ज्यादातर लोग 18 डिग्री सेल्सियस या 65 डिग्री फ़ारेनहाइट के तापमान पर बेहतर सोते हैं।
  • यदि जगह है जहाँ आप झपकी बहुत ठंडा है, तो हाथ में एक कंबल या आरामदायक जैकेट है। यदि जगह बहुत गर्म है, तो कमरे में एक प्रशंसक रखने पर विचार करें, यदि संभव हो
  • पॉवर नैप चरण 4 नामक छवि
    4
    आराम से संगीत सुनें आराम से संगीत आपको सही मानसिक स्थिति में डाल सकता है। अगर आपको लगता है कि संगीत आपको विचलित कर देता है, तो आप सफेद शोर भी सुन सकते हैं। यदि आप कार में हैं, तो आप स्टेशनों के बीच स्थैतिक खोज सकते हैं और इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    झपकी की अवधि चुनें
    पावर नेप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि आप कितनी देर तक झपकी लेना चाहते हैं कड़ाई से बोलते हुए, ऊर्जा की झपकी 10 से 30 मिनट के बीच रहनी चाहिए। हालांकि, कम या लंबी नपें भी विभिन्न लाभ प्रदान कर सकते हैं। इसलिए, आपको यह तय करना होगा कि झपकी कितनी देर तक चली जाती है और उस समय के समय पर चिपक जाती है
  • पावर नेप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    दो से पांच मिनट के लिए एक झपकी ले लो। आप ज्यादा समय नहीं है, तो लेकिन अभी नींद है कि आप दो से पांच मिनट से एक झपकी, "nanosiesta" कहा जाता है ऐसा करने के लिए जा रहे हैं के साथ जारी नहीं रख सकते है मदद कर सकते हैं नींद लग रहा है के कुछ राहत।
  • पावर नेप चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    पांच से बीस मिनट के लिए एक झपकी ले लो। स्पष्टता, उत्साह और मोटर प्रदर्शन बढ़ाने के लिए पांच से बीस मिनट के नपियां अच्छे हैं। इन naps "minisiestas" के रूप में जाना जाता है
  • पॉवर नैप चरण 8 नाम वाली छवि
    4
    बीस मिनट के लिए सो जाओ उस समय के दौरान सो रहा है कि ज्यादातर लोग "ऊर्जा झपकी" पर विचार करते हैं और अधिकांश लोगों के लिए आदर्श होते हैं। कम naps के लाभ प्रदान करने के अलावा, एक शक्ति झपकी मदद कर सकते हैं अपने दिमाग अल्पकालिक स्मृति में संग्रहीत अनावश्यक जानकारी से छुटकारा पाने के, साथ ही मांसपेशियों याददाश्त में सुधार।
  • एक ऊर्जा झपकी नींद चक्र के पांच चरणों के पहले दो चरणों के लाभ प्रदान करती है। पहले दो चरणों को पहले बीस मिनट में किया जाता है। आप अधिक से विश्राम किया और चेतावनी लग रहा है बनाने के लिए इसके अलावा, आपके तंत्रिका तंत्र के बिजली के संकेत पेशी स्मृति में शामिल न्यूरॉन्स के बीच कनेक्शन है, जो आपके दिमाग काम तेज़ी और अधिक सटीकता बनाता है मजबूत।
  • एक झपकी लेना विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है अगर आप कई महत्वपूर्ण आंकड़ों को याद करने की कोशिश करते हैं, जैसे कि परीक्षा के लिए
  • छवि शीर्षक पावर नेप चरण 9
    5
    पचास और नब्बे मिनट के बीच सो जाओ यह लंबे समय झपकी, "आलसी झपकी" के रूप में जाना जाता है, आप एक धीमी गति की नींद या गैर रेम (आमतौर पर गहरी नींद के रूप में जाना जाता है) तक पहुँचने के लिए अनुमति देता है। इसका मतलब यह है कि आपको एक पूर्ण नींद चक्र के माध्यम से जाना होगा
  • यदि आपके पास समय है और शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से बहुत थक गए हैं, उदाहरण के लिए, रात भर रहने के बाद, यह झपकी फायदेमंद हो सकती है क्योंकि यह आपके शरीर को खुद की मरम्मत के लिए पर्याप्त समय देता है।
  • पावर नेप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    तीस मिनट या इससे अधिक के नल के प्रभाव को ध्यान में रखें हालांकि लंबे समय तक नल लाभ प्रदान करते हैं, आप "नींद की जड़ता" के विकास के जोखिम को भी चलाते हैं, जो कि थकावट और चक्कर आना की भावना को संदर्भित करता है जिसे आप कभी-कभी झपकी लेने के बाद महसूस करते हैं।
  • भाग 3

    एक झपकी लेने से सबसे अच्छा लाभ प्राप्त करें


    पावर नेप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सेल फोन और अन्य संभावित विकर्षण बंद करें यदि आप अपने सेल फ़ोन को अलार्म के रूप में इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो इसे हवाई जहाज मोड में बंद करें ताकि सूचनाएं आपको बीच में कर सकें।
    • यदि आप पृष्ठभूमि शोर से बच नहीं सकते हैं या यदि आप से पीड़ित हैं टिनिटस, आप हेडफोन पर रख सकते हैं और नरम और आराम संगीत सुन सकते हैं। आप कानप्लगों का उपयोग भी कर सकते हैं
  • पॉवर नैप चरण 12 नामक छवि
    2
    यदि आप काम पर हैं तो अपने दरवाजे के बाहर एक "परेशान मत करो" चिह्न रखें। जब आप फिर से उपलब्ध होंगे, तो दूसरों को सूचित करें ऐसा करने से आप अपने सहकर्मियों को गलती से दखल कर पाएंगे।
  • छवि शीर्षक पावर नेप चरण 13
    3
    एक झपकी ले जाने से पहले कैफीन खाएं ऐसा करने से अयोग्यता हो सकती है क्योंकि कैफीन एक मजबूत उत्तेजक है लेकिन आप तत्काल प्रभाव महसूस नहीं करेंगे, विशेषकर यदि आप तीस मिनट से भी कम समय में झपकी लेना चाहते हैं। कैफीन आपकी पाचन तंत्र के माध्यम से यात्रा करता है और इसका अवशोषण 45 मिनट तक लग सकता है। तो, एक "कैफीन झपकी" जिसमें आप सिर्फ एक 20 मिनट की झपकी ले अपने प्रदर्शन में सुधार और जब आप जाग आप कम नींद लग रहा है कर सकते हैं इससे पहले कि 200 मिलीग्राम कैफीन का उपभोग करते हैं।
  • हालांकि, अगर देर हो गई तो कैफीन का सेवन करने में बेहतर नहीं है क्योंकि आपको मुश्किलें पड़ सकती हैं नींद रात के दौरान यदि आप कोशिश करते हैं तो आप कैफीन को भी छोड़ सकते हैं इसे छोड़ो.
  • छवि शीर्षक पावर नाप चरण 14
    4
    अलार्म सेट करें एक बार जब आप अपनी कॉफी खत्म करने जा रहे हैं (हरी चाय, कैफीन के साथ जिलेटिन के शॉट्स, आदि), एक अलार्म सेट तो आप वांछित समय पर जगा एक अलार्म सेट करने से आपको आराम मिलेगी क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आप जितना चाहें उतना सोएंगे नहीं।
  • ध्यान रखें कि आपको कितना समय चाहिए सो जाओ. यदि आप 20 मिनट की झपकी लेना चाहते हैं और आमतौर पर आपको सोते रहने में पांच मिनट लगते हैं, तो 25 मिनट के लिए अपना अलार्म सेट करें। यदि आप जल्दी से सो जाते हैं, तो आपको केवल अपने इच्छित नख के समय के लिए अतिरिक्त मिनट या दो की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिनकी आदत है नींद को जारी रखने के लिए अलार्म बंद करें, कमरे के दूसरी तरफ अलार्म रखें, या यदि आप एक कार में हैं तो संभवत: दूर रहें, इसलिए इसे बंद करना आसान नहीं है।
  • पावर नेप चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: आर्थिक नुकसान का कारण बनते है ये 5 वास्तु दोष |This architectural flaw that causes economic losses 5

    अपनी आँखें बंद करो और आराम. यदि आप कैफीन का उपभोग करने जा रहे हैं, तो आप इसे पूरा करने के बाद सीधे इसे कर सकते हैं। अन्यथा, आप आरामदायक होने के बाद इसे सीधे कर सकते हैं और अलार्म सेट कर सकते हैं।
  • पावर नेप चरण 16 नाम की छवि
    6

    Video: आर्थिक नुकसान का कारण बनते है ये 5 वास्तु दोष Vastu Tips to Avoid Financial Loss

    व्यायाम "4-7-8" करने के लिए जल्दी सो जाओ यदि आपको सोते समय परेशानी हो रही है, तो इस अभ्यास की कोशिश करें: अपनी आंखों को बंद करें और पूरी तरह से श्वास छोड़ें। फिर, जब तक आप चार तक नहीं गिरे तब तक धीरे धीरे श्वास लें जब तक आप सात तक न हो जाएं तब तक अपनी सांस पकड़ो। उसके बाद, जब तक आप आठ तक गिनती नहीं करते, तब तक मुंह के माध्यम से सीटी बजाते रहें श्वास और फिर चक्र को तीन से चार बार दोहराएं। संपूर्ण अभ्यास आपको केवल 60 सेकंड लेगा और आपको जल्दी सोएगा।
  • आप सभी विचारों को अपने दिमाग से बाहर निकालने का भी प्रयास कर सकते हैं सोचने के बजाय, केवल श्वास पर ध्यान केंद्रित करें ऐसा करना मनोविज्ञान के समान है, लेकिन यह आपको आराम करने में भी मदद कर सकता है ताकि आप जल्दी से सो सकते हों
  • धीरे-धीरे 100 के लिए गिनती करने के लिए आप, तो क्या नंबर आपने छोड़ा था, तो बस ऐसा करने से आप अपने मन के विचार है कि तुम जाग रख पाने में मदद मिलेगी 100 से फिर से शुरू की कोशिश करो।
  • आप नल या कुछ सीडी लेने के लिए उपलब्ध इलेक्ट्रिक मशीनों में से एक का भी उपयोग कर सकते हैं जिसमें विशेष रूप से एक सपना राज्य को प्रेरित करने के लिए बनाया गया एक संगीत पृष्ठभूमि है।
  • पावर नेप चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी आँखें बंद रखें यहां तक ​​कि अगर आप अपनी झपकी के दौरान सो नहीं सकते हैं, तो अपनी आँखें बंद रखें और ध्यान. यहां तक ​​कि अगर आप सो नहीं सकते हैं, तो भी आप अपने मस्तिष्क को थोड़ा सा रिचार्ज करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा अपने दैनिक दिनचर्या में नींद की संक्षिप्त अवधि को शामिल मदद कर सकते हैं "प्रशिक्षित" उस समय के दौरान एक झपकी की उम्मीद है और यह आसान बनाने के लिए अपने शरीर (जैसे, एक झपकी हर दिन लंच के बाद लेने के लिए) सो जाओ.
  • पॉवर नैप चरण 18 नामक छवि
    8
    जैसे ही अलार्म बंद हो जाता है, उठो। लंबे समय तक सोने के लिए प्रलोभन का विरोध करें आदर्श यह है कि आप जागरूक हो जाते हैं, लेकिन कभी-कभी आप सोएंगे जैसे अधिक सोएंगे। इस प्रलोभन का विरोध करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें क्योंकि यह आपकी नींद की नियमितता को बर्बाद कर सकता है और आप नींद की जड़ता के साथ अगली बार जाग सकते हैं।
  • शारीरिक गतिविधि के साथ नियमित जारी रखें कुछ कैंची कूदता करके या अपनी दिल की गति में तेजी लाएं छाती पुशअप. आप एक ही स्थान पर थोड़ा सा जा सकते हैं।
  • अपना चेहरा धो लें और अपने आप को उज्ज्वल प्रकाश (उदाहरण के लिए धूप की रोशनी) के सामने उजागर करें ऐसा करने से आपको ज़्यादा जागने में मदद मिल सकती है अगर आप झपकी लेने के बाद भी नींद महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जागने के लिए बाध्य! हालांकि एक झपकी लेना बहुत आराम कर सकता है, आपको जागने और अपने काम पर वापस जाने की आवश्यकता होगी। लंबे समय तक ऊर्जावान झपकी लेना आपकी नींद का पैटर्न बदल सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके नल तेज़ और ऊर्जावान हैं!
    • यदि आप नींद महसूस करते हैं, तो प्रतीक्षा न करें और त्वरित झपकी ले लो।
    • ध्यान रखें कि दिन के दौरान बहुत अधिक सोते हुए आप रात को जागते रहेंगे
    • बहुत देर तक नींद लेना आपकी नींद के पैटर्न को नुकसान पहुंचा सकता है और सुबह में आपको नींद महसूस कर सकता है।
    • कैफीन लेने के बजाए एक झपकी लेने का विकल्प चुनें या ऊपर वर्णित विधि का प्रयास करें, एक झपकी लेने से पहले कैफीन का उपभोग करें। हालांकि, ध्यान रखें कि कैफीन अकेले ही आपको ऊर्जा की झपकी के रूप में लाभ नहीं देगा, खासकर यदि आप इसे उच्च मात्रा में लेते हैं
    • नॅप की अवधि चुनें, जिसकी अवधि आपको सबसे अधिक लाभ देती है! कुछ लोगों को 20 मिनट के नप्स लेने के बाद बेहतर महसूस होता है, जबकि अन्य 30-मिनट की नपियां हैं।
    • ऊर्जा नल या सीडी लेने के लिए एक मशीन का उपयोग करें (जैसे सिएस्टा ऊर्जावान या सुविधाजनक शीर्षक के साथ पावर नाप) जिसका विशेष ऑडियो यह आपके दिमाग को एक छोटी नींद में मार्गदर्शन करता है यह सीडी आपके मस्तिष्क को गहरी नींद और आरईएम नींद के चक्र से गुज़रती है, जिससे उपयोगकर्ता केवल 20 मिनट की नींद के बाद पुनर्जन्म महसूस करता है।
    • याद रखें कि एक ऊर्जा झपकी आपको अधिक उत्पादक बनाती है। कुछ लोग नल नहीं लेना पसंद करते हैं क्योंकि यह "आलसी रवैया" जैसा लगता है। हालांकि, अगर यह मामला होता है, तो वहां इतने सारे सफल अधिकारियों और एथलीट नहीं होंगे, जो ऊर्जा के नल लेते हैं। ऐसा कहा जाता है कि लियोनार्डो दा विंची, अल्बर्ट आइंस्टीन और थॉमस एडीसन ने लगातार ऊर्जा की नपियां लीं

    चेतावनी

    • ऊर्जा की झपकी लेना केवल एक निश्चित सीमा तक उपयोगी हो सकता है और इसके लाभों को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता एक अच्छी रात की नींद है. यदि आपको पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो आपको ऊर्जा की कमी के प्रबंधन के लिए ऊर्जा की कमी का पूरा लाभ प्राप्त करने से पहले आपको अपनी नींद की कमी का प्रबंधन करना होगा।
    • यद्यपि कैफीन आमतौर पर शीतल पेय, कॉफी, चाय और "ऊर्जा पेय में पाया जाता है," यह एक शक्तिशाली और संभावित नशे की लत दवा है। कैफीन की एक अधिक मात्रा निर्भरता पैदा कर सकता है और साइड इफेक्ट्स जैसे सामान्य नींद चक्रों के साथ हस्तक्षेप होता है। इसलिए, कैफीन की खपत को न्यूनतम रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक झपकी लेने के लिए एक जगह
    • एक अलार्म
    • कैफीन (वैकल्पिक)
    • आराम संगीत (वैकल्पिक)
    • स्लीपिंग मास्क (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com