ekterya.com

चिंता से पीड़ित व्यक्ति को आश्वस्त कैसे करें

चिंता या घबराहट का दौरा करने के लिए तनावपूर्ण और भयावह हो सकता है, क्योंकि यह एक ऐसी स्थिति में निपटने के लिए किसी व्यक्ति को निपटने में मदद करने के लिए भ्रमित है यदि आप खुद को चिंता विकार नहीं है हालांकि, ऐसी तकनीकें हैं जो आपको चिंता से पीड़ित व्यक्ति को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

चिंताग्रस्त हमले के दौरान किसी को सहायता करें
छवि शीर्षक से अपनी माँ को यौवन के बारे में पूछें (लड़कियों के लिए) चरण 5
1

Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

अपने दोस्त को एक और अधिक शांतिपूर्ण और आरामदेह जगह पर जाने के लिए कहें यह तनाव को कम करने में मदद करता है और स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए योगदान देता है ताकि आप अपने मित्र को बेहतर ढंग से सहायता कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो आप अपने दोस्त एक शांत विचारशील तरीके से ले जा सकते हैं बहुत ध्यान कोने को आकर्षित नहीं करने के लिए के रूप में यह भी आप और अधिक चिंता का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से अपनी माँ को यौवन के बारे में पूछें (लड़कियों के लिए) चरण 4
    2
    अपने दोस्त को सुनो यह सबसे अच्छी बात है जब आप को उसके लिए चिंता का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि यह महसूस किया जाता है कि इस विकार के साथ लोगों को अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से हल करने में मदद मिलती है। अपने मित्र को सुनकर उनकी भावनाओं को भी मान्य करने में मदद मिलेगी, जिससे उनकी चिंता कम हो जाएगी, क्योंकि कभी-कभी यह उत्पन्न होती है क्योंकि वह व्यक्ति सोचता है कि उनकी भावनाएं अनुचित हैं या उनका व्यवहार बेतुका है।
  • आतंक हमले के दौरान एक दोस्त की सहायता के लिए, कभी-कभी बस सुनना और उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करना पर्याप्त होगा
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं तुम्हारी बात सुनने के लिए आ रहा हूं और मैं आपको न्याय या दबाव नहीं लेना चाहता हूं, अगर आप अपनी भावनाओं और चिंताओं के बारे में बात करना चाहते हैं तो मैं आपको सुनता हूं और मैं आपको सहायता और प्रोत्साहन देता हूं।"
  • छवि जिसका शीर्षक किसी के साथ रहें, जो आप के पूरा विरोध है चरण 1
    3
    अपने दोस्त के साथ रहो कभी-कभी, सिर्फ अपने दोस्त को अपनी उपस्थिति में दिलासा देकर उसे मदद करने के लिए पर्याप्त होगा, भले ही आपको नहीं पता कि और क्या करना है कई मामलों में, चिंता को अपना रास्ता अपनाया जाना चाहिए और बिना किसी दूसरों के लिए कुछ ऐसा करने में सक्षम होने के बिना स्वयं को हल करना चाहिए, जिसकी यह सहायता है। इसलिए, सिर्फ यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मित्र अकेला नहीं है, आपको महान समर्थन देगा।
  • अपने दोस्त से पूछें कि अगर आप कुछ भी कर सकते हैं, और यदि वह नहीं कहता, तो उसके साथ रहने के लिए उसके साथ रहें।
  • निराशाजनक चरण 1 के साथ सहायता एक प्रेमिका वाला शीर्षक
    4
    अपने मित्र से पूछें कि क्या वह चिंताजनक दवा लेता है किसी चिंता के हमले के दौरान, आप अपने दोस्त से पूछ सकते हैं कि वह आमतौर पर चिंता करने के लिए चिंतात्मकता लेता है (या आप इसे पहले से जानते हैं, आपके निकटता के स्तर के आधार पर) फिर, उन्हें याद दिलाने के लिए कि वे पहले से ऐसा नहीं किया है, उन्हें लेने के लिए।
  • हालांकि, एक विवेकपूर्ण तरीके से इस प्रश्न या अनुस्मारक को पूछें। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं: "क्या ऐसी दवाएं हैं जो आप आमतौर पर इन मामलों में लेते हैं?" और, यदि आप हाँ (या यदि आप पहले से जानते हैं) का उत्तर देते हैं, तो आप पूछ सकते हैं, "क्या आप चाहते हैं कि मैं आपकी दवाएं लाऊं?" या "क्या आपने अपनी दवाएं लाई हैं?"
  • Video: Create More Happiness, Smile More Subliminal, Law of Attraction, Motivational Music

    सहायता का कोणीय वजन कम करने वाला शीर्षक चरण 1
    5
    अभ्यास सांस लेने के साथ एक साथ। ये चिंता और आतंक के हमलों से राहत का एक बहुत प्रभावी तरीका है, क्योंकि कभी-कभी हमलों से सांस की तकलीफ पैदा हो सकती है। इसलिए, गहराई से श्वास और शरीर को ऑक्सीजन बनाने से व्यक्ति को अपने श्वास को नियंत्रित करने के लिए हमले से पीड़ित होने में मदद मिलती है, कुछ कंक्रीट पर शांत और शांत हो जाओ
  • अपने दोस्त से अपने नाक के माध्यम से श्वास और अपने मुंह के माध्यम से श्वास बाहर निकालें। आप उसे सांस लेने के दौरान चार बार गिनने के लिए भी कह सकते हैं, फिर जब वह सांस लेता है तो फिर उसकी सांस पकड़े हुए होते हैं। 5 और 10 बार के बीच की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • उदासीनता के साथ सहायता एक प्रेमिका वाला शीर्षक चरण 7
    6
    एक चिंता के हमले के अंत का निर्धारण करता है इस प्रकार के हमले आमतौर पर कई मिनट के बाद समाप्त हो जाते हैं, लेकिन इसका प्रभाव कई दिनों तक खत्म हो सकता है, इसलिए जब तक आप हमले खत्म नहीं हो जाते, तब तक आप अपने मित्र के साथ नहीं रह सकते। इसलिए, एक तरह से मदद करने के लिए उसे घर लौटने या अपने दैनिक कार्यों के साथ जारी रखने के लिए सक्षम होने के लिए एक मानसिक स्थिति शांत अपनाने के लिए प्राप्त करना है।
  • कम से कम अपने मित्र को अकेला मत छोड़ो, जब तक आप यह नहीं देखते कि उसने अपनी श्वास को नियंत्रित किया है। उदाहरण के लिए, उसके साथ साँस लेने का एक तरीका यह कहकर हो सकता है, "जब मैं चार को गिनता हूँ, तब अपनी नाक के माध्यम से एक गहरी साँठ लें, फिर कुछ सेकंड के लिए अपनी श्वास पकड़ो और श्वास छोड़ दो।" इस तरह से जारी रखें जब तक कि आपके मित्र ने हाइपरेटिलेटिंग रोक दिया हो।
  • यदि आपके मित्र ने पहले से ही चिंताजनक बात की है, तो यह सुनिश्चित न हो कि इसे प्रभावी न होने तक अकेले न छोड़ें।
  • अपने दोस्त के बोलने के तरीके पर ध्यान दें अपने दोस्त के साथ रहना अच्छा है जब तक कि आतंक या घबराहट नहीं हो जाती, भले ही आपका दोस्त पूरी तरह से अच्छा न हो। ऐसा करने के लिए, आप यह तय करने के लिए कहें कि क्या आप यह निर्धारित करने के लिए ध्यान देते हैं कि क्या आप सामान्य गति से बोल रहे हैं या यदि आप झटकों से रोक गए हैं
  • विधि 2

    जानने के लिए कि चिंता के साथ व्यक्ति को आश्वस्त करने के लिए क्या कहना है
    सहायता दूसरों को निर्णय लेने के शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    1
    अपने दोस्त को शांत करने के लिए मत बताना यह व्यावहारिक रूप से सबसे खराब चीज है जो आप किसी ऐसे व्यक्ति से कह सकते हैं जो चिंताग्रस्त हमले से पीड़ित है, क्योंकि वे खुद को खुद को शांत करने में सक्षम नहीं होंगे यह एक चिंता विकार ग्रस्त होने का मतलब है।
    • इसके अलावा, यदि आप अपने दोस्त को शांत करने के लिए कहते हैं, तो वह आपको गलत व्याख्या कर सकता है और सोच सकता है कि आप अपनी भावनाओं को खारिज कर रहे हैं या इसका मतलब यह है कि उनका व्यवहार तर्कहीन है या उसकी भावनाओं को अमान्य है।
  • छवि जिसका नाम किसी के साथ रहो मित्र है, जो आप का पूरा विरोध है चरण 3
    2
    उसे चिंता की बजाय करुणा दिखाएं यदि आप अपने मित्र को अपनी चिंता दिखाते हैं, तो अपने कागज़ात खो देते हैं या डर लगता है (भले ही आप वास्तव में महसूस करते हैं), आप केवल उन्हें और भी अधिक चिंतित महसूस करेंगे। इसके बजाय, उसे शांत रहने में मदद करने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उसे बताना है कि आपको लगता है कि उसे बहुत कुछ मिलता है और आप उससे बेहतर रहेंगे जब तक कि वह बेहतर महसूस न करे।
  • यह सवाल पूछने की भी सलाह नहीं है जैसे कि "क्या आप ठीक हैं?" या "क्या आप साँस ले सकते हैं?", क्योंकि, क्योंकि आपका दोस्त अच्छा नहीं होगा, यह केवल अधिक चिंता का कारण होगा
  • यह कहने के लिए सबसे अच्छा है, "मुझे खेद है कि आप कुछ मुश्किलों से गुजर रहे हैं, इस तरह से महसूस करने के लिए यह भयानक होना चाहिए।"



  • किशोर चिंताओं को पहचानें शीर्षक 7 चित्र
    3
    एक सकारात्मक और उत्साहजनक दृष्टिकोण बनाए रखें आपके मित्र को याद दिलाने में मदद के लिए कि वह एक सुरक्षित जगह में है, चिंता के दौरान यह महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "आप इसे दूर कर सकते हैं, इस समय आपको बहुत डर लगता है, लेकिन यह सिर्फ चिंता का एक उत्पाद है, आप सुरक्षित हैं और मैं यहां आपके साथ हूं और मुझे आप पर बहुत गर्व है
  • Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    छवि जिसका शीर्षक स्लीप है जब आपको चिंता है 7
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका मित्र समझता है कि हमले उसकी गलती नहीं है चिंता अक्सर किसी व्यक्ति के अपने विकार के बारे में अपराध की भावनाओं की उत्पत्ति होती है, विशेष रूप से यह विचार है कि इस तरह से महसूस करने के कारण उसके साथ कुछ गलत है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने मित्र से कहें कि हमले उनकी गलती नहीं है और ये सब ठीक है। इससे उसे शांत हो जाएगा और वह पहले से ही लगता है कि चिंता के कारण योगदान नहीं करेगा।
  • हालांकि, अपने दोस्त को समर्थन देने के लिए और आपको विश्वास दिलाता हूं कि चिंता नहीं उसकी गलती है बहुत अलग उनके डर और चिंता के विकास है, जो उल्टा है की सुविधा के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपने दोस्त को अपने व्यवहार को बदलने के लिए दबाव नहीं लेना चाहिए, तो आपको अपने खुद के मामलों को छोड़ देना चाहिए, अपनी चिंता से निपटने या उस पर आधारित अपने पूरे जीवन की योजना बनाने की योजना बदलनी चाहिए। यदि आप ऐसी घटना में भाग लेना चाहते हैं जो आपकी चिंता के कारण आपका मित्र उपस्थित नहीं हो सकता है, तो आप इस घटना से होने वाली चिंता को कम करने के लिए अपने साथ स्वयं का चयन कर सकते हैं या उसके साथ काम कर सकते हैं ताकि दोनों में भाग ले सकें
  • अपने मित्र की चिंता के विकास की सुविधा का मतलब उनके व्यवहार का बहाना है, अपने दोस्त के अनुसार अपने स्वयं के मामलों को छोड़ दें और उसके लिए उसके लिए भी ऐसा करने के लिए उसके लिए काम करें। इसलिए, अपने व्यवहार का माफ़ करने से बचें, उसके लिए झूठ बोलना या अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदारी लेने से उसे उसकी चिंता विकार के परिणाम स्वीकार करने के बजाय।
  • छवि का शीर्षक स्लीप जब आपको चिंता है चरण 4
    5
    अपने दोस्त की चिंता से तुम्हारी तुलना मत करो शायद आपको लगता है कि आप के बीच एक आम जमीन खोजने से आपके मित्र की चिंता को कम करने में मदद मिलेगी (उदाहरण के लिए, "मैं जानता हूं कि आपको कैसा महसूस होता है" या "मुझे भी तनाव या चिंतित है")। हालांकि, आपको लगता है कि जो चिंता या आतंक आपके मित्र को तब तक तुलनीय नहीं होगा जब तक कि आप खुद को चिंता विकार से ग्रस्त नहीं करते।
  • यह केवल आपके मित्र की भावनाओं को तुच्छ करेगा
  • विधि 3

    चिंता से पीड़ित दोस्त को सहायता दें
    छवि को शीर्षक में मदद के साथ एक प्रेमपूर्ण वन अवस्था चरण 5
    1
    उसे याद दिलाएं कि अगर उसे ज़रूरत है तो वह आपसे बात कर सकता है। उसे पता है कि तुम अगर तुम किसी से बात और आप क्या कहते हैं कोई फर्क नहीं पड़ता या चिंता का स्रोत क्या आपको लगता है न्याय के लिए नहीं आश्वस्त करने के लिए की जरूरत का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको बेहतर महसूस करने और शांत होने में सहायता करेगा।
    • आपको अपने दोस्त को आश्वस्त होना चाहिए कि, आपको लगता है कि चिंता के स्रोत की परवाह किए बिना, यह आपको कम नहीं चाहता। उदाहरण के लिए, आपका मित्र इस बात को स्वीकार कर सकता है कि जब भी वह आपके साथ रहता है तो उसे डर लगता है, इसलिए आपको उसे आश्वस्त करना चाहिए कि आप उसे प्यार करना जारी रखेंगे और आप जो चाहें उसे उपलब्ध कराएंगे, भले ही वह इस तरह से सोचें।
    • अपने दोस्त को आश्वस्त करने का एक अन्य तरीका यह कह कर कि वह उसे कहां बुला सकता है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे बताओ कि मैं आपके लिए कुछ कर सकता हूं"।
  • इतनी लंबी चरण 17 के लिए समान बात करने के बाद अपना जीवन बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दोस्त के साथ समय व्यतीत करें यह उसे एक दूसरे के लिए आश्वस्त करने का एक और तरीका है, क्योंकि यदि आप उससे बचते हैं, अपनी कॉलों को नज़रअंदाज़ करते हैं या बिना किसी उचित कारण दिए गए योजनाओं को रद्द कर देते हैं, तो वह सोच सकता है कि वह उनकी गलती है, जिससे उनकी चिंता भी बढ़ जाएगी।
  • आप के रूप में इस में मदद मिलेगी चिंता की अपनी भावनाओं को, जो की मदद से आप शांत लग रहा है से आपका ध्यान भंग दूसरों की उपस्थिति में समय बिताने के लिए अपने दोस्त की मदद कर सकते हैं।
  • एक ईसाई चरण 1 के रूप में अपने बारे में देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    धैर्य रखें घबराहट के साथ दोस्त होने के लिए बहुत सारी धैर्यों की आवश्यकता होती है उसके साथ निराश होने से बचें, क्योंकि इससे उसकी चिंता बढ़ जाएगी सबसे अच्छी बात जब आप अपने दोस्त को आश्वस्त करने के लिए कर सकते हैं जब उसे चिंता का सामना करना पड़ता है या आपको बताता है कि वह अमिट भय महसूस करता है तो धैर्य रखना होता है
  • आप ध्यान रखें कि चिंता मस्तिष्क में एक रासायनिक असंतुलन के कारण होता है में रखना है, इसलिए संभव अपने दोस्त जानते हैं कि कि उनके डर निराधार हैं, लेकिन अभी भी चिंता को नियंत्रित करने में असमर्थ है। इसलिए, आपको निराश नहीं होना चाहिए, यदि आपका मित्र खुद को "नियंत्रण" करने में असमर्थ है या अपने भय को उसी रूप में देखता है, जैसा कि इससे उसकी चिंता केवल बदतर होगी
  • यदि आपका मित्र आपको हताशा या चिड़चिड़ापन से प्रेरित कुछ कहता है, तो उसे क्षमा करें चिंता अचानक और गहन भावनाओं के साथ-साथ न्यूरोलॉजिकल परिवर्तनों का कारण बनती है, इसलिए आपका दोस्त बिना किसी इरादे से आपको बता सकता है इन मामलों में, बस उसे बताएं कि आप उसे समझते हैं और उसे माफ कर देते हैं।
  • आपकी स्लीप साइकिल की गुणवत्ता सुधारने वाला चित्र शीर्षक चरण 2
    4
    अपने दोस्त को आश्वस्त करने के लिए शराब या किसी अन्य विनियमित पदार्थ का उपयोग न करें। आपको अपनी चिंता को शांत करने के लिए अपने मित्र शराब, मनोरंजक दवाओं या किसी अन्य विनियमित पदार्थ को कभी नहीं देना चाहिए। वास्तव में, जबकि शराब आपकी चिंता से अस्थाई राहत प्रदान कर सकती है, शराब और मनोरंजक दोनों ही दवाएं ही आपके दोस्त को शांत करने की बजाय ही समस्या को लंबे समय तक बदतर कर देगी
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि चिंताग्रस्तता और एंटीडिपेंटेंट्स अल्कोहल के साथ नकारात्मक बातचीत कर सकते हैं।
  • यह भी संभावना है कि यदि आप आग्रह करते हैं कि आपका मित्र अपनी चिंता को कम करने के लिए शराब या इस प्रकार के अन्य पदार्थों का उपभोग करता है, तो आप एक लत के विकास को प्रोत्साहित करते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 6 के बारे में जानें
    5
    सुझाव दें कि आपका मित्र मदद मांगता है आप अपने मित्र को अपने चिंता विकार से निपटने के लिए आवश्यक मदद के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, खासकर यदि अब तक उसने ऐसा नहीं किया है हालांकि, जब आपका दोस्त शांत हो जाता है, तब समस्या का समाधान करें, क्योंकि, यदि आप किसी चिंता के दौरान या किसी अन्य समान समय में करते हैं, तो केवल अतिरिक्त तनाव का कारण बनता है और नकारात्मक प्रतिक्रिया करता है।
  • निर्धारित करें कि यदि आपके मित्र के साथ मदद के लिए पूछने के मुद्दे पर संपर्क करना उचित है तो ऐसा होने की संभावना है कि आपका मित्र आपके पर भरोसा नहीं कर रहा है और अगर आप के पास बहुत करीबी रिश्ते नहीं हैं तो आप को सुनना नहीं चाहते हैं। इसलिए, इस मामले में, आप अपने निकटतम मित्रों या रिश्तेदारों से अपने स्थान पर इस मुद्दे को हल करने के लिए कह सकते हैं।
  • अपने दोस्त के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने से पहले, सुझाव विकल्पों की पेशकश करने के लिए, संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी जैसे इलाज के विकल्पों पर थोड़ा शोध करें
  • आप संगठनों और हेल्पलाइनों को चिंता पर केंद्रित कर सकते हैं, जिनके साथ आप संवाद कर सकते हैं अगर आपको नहीं पता कि आपके मित्र की मदद कैसे की जाती है।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com