ekterya.com

कैसे शांत करने के लिए

क्रोध, तनाव और चिंता किसी को परेशान करने के लिए पर्याप्त हैं। हालांकि आपकी भावनाओं को नियंत्रित करना असंभव लग सकता है, आप शांत हो जाना सीख सकते हैं यह बहुमूल्य कौशल अप्रत्याशित स्थितियों और भावनाओं से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। शारीरिक और मानसिक अभ्यास सीखें जो कि आपको परेशान करने वाली स्थितियों को कैसे निपटाना और दूर करने के लिए सिखाएंगे।

चरणों

भाग 1

अपने शरीर को शांत रखें
छवि नीचे शांत चरण 1.jpeg शीर्षक

Video: Dimag ko shant karne ke upay | Dimag ko fresh kaise kare | Tension dur karne ke liye | Dimag ka ilaj

1
डायाफ्राम के साथ सांस लेने का अभ्यास करें 5 सेकंड के लिए पूरी तरह से श्वास लेने से शुरू करें ताकि पेट फैल जाए, 5 सेकंड के लिए सांस को पकड़ कर रखें, फिर 5 सेकंड के लिए श्वास छोड़ दें। आमतौर पर कुछ समय में साँस लें और फिर अपने डायाफ्राम के साथ फिर से साँस लें जब तक कि आपको कम उत्सुक नहीं लगता। डायाफ्राम के साथ श्वास यह सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा साँस लेने वाला हवा फेफड़ों के नीचे तक ले जाती है। यह बहुत उपयोगी हो सकता है जब आपको साँस लेने में कठिनाई होती है या आप पूर्ण सांस नहीं कर सकते (आमतौर पर जब आप चिंतित हैं, नाराज या तनावग्रस्त होते हैं)।
  • नियंत्रित श्वास पैटर्न शरीर को बता सकते हैं कि उसे शांत होना चाहिए। ऐसा न्यूरोट्रांसमीटर के रिलीज के माध्यम से होता है जो आपको शांत करता है।
  • इमेज का शीर्षक खाली नीचे चरण 2.jpeg
    2
    अपने परिवेश और शारीरिक संवेदनाओं से अवगत रहें। थोड़ी सी मन को शांत करने के लिए सावधानी बरतें, आप क्या महसूस करते हैं और आपके चारों ओर से क्या-क्या देखते हैं। ध्वनियों, तापमान, आप क्या गंध या महसूस करते हैं और आपकी श्वास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करें इन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जब तक आप आराम करने लगते हैं। मन को आश्वस्त करने के अलावा, अनुसंधान ने यह दिखाया है कि यह तनाव को कम कर सकता है, रक्तचाप कम कर सकता है और पुराने दर्द को दूर करने में सहायता कर सकता है। यह आपकी भावनाओं और अधिक जागरूकता पर अधिक नियंत्रण रखने में आपकी सहायता कर सकता है
  • शारीरिक रूप से आप नियंत्रण से बाहर महसूस कर के द्वारा मजबूत भावनाओं का जवाब देते हैं। यह एड्रेनालाईन को खून में छोड़ने के लिए पैदा करता है। एड्रेनालाईन हृदय गति, मांसपेशियों की ताकत और रक्तचाप को बढ़ाता है, जो कि जिस तरह से शरीर "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया के लिए तैयार करता है।
  • छवि का शीर्षक नीचे चरण 3.jpeg
    3

    Video: Apne मन को शांत Kaise करे? संदीप माहेश्वरी तक

    प्रगतिशील मांसपेशी छूट करो सिर से पैर की उंगलियों तक क्रमशः मांसपेशी समूहों को अनुबंध और रिहा कर दिया जाता है। पहले चेहरे की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें, उन्हें 6 सेकंड के लिए अनुबंध करें और फिर उन्हें 6 सेकंड के लिए छोड़ दें। इस व्यायाम को गर्दन, कंधे, छाती, हथियार आदि की मांसपेशियों के साथ दोहराएं, जब तक कि शरीर को आराम से नहीं लगता।
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट मांसपेशियों में तनाव कम कर सकते हैं यह बदले में चिंता और क्रोध को कम कर सकता है, जो आपको आश्वस्त करने में मदद करता है।
  • Video: गौतम बुद्ध : मन को शांत कैसे करें | How To Make Your Mind Peaceful : Gautam Buddha

    छायांकित नीचे चरण 4.jpeg शीर्षक छवि
    4
    व्यायाम करें यदि आप उत्सुक या नाराज महसूस करते हैं, तो अपने आप को शांत करने के लिए अभ्यासों की कोशिश करें आपको क्या परेशान है पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें इसके बजाय, अपने शरीर को शांत करने के लिए व्यायाम करें जब आप शारीरिक गतिविधियों का प्रदर्शन करते हैं, तो शरीर एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जो शरीर की तनाव प्रतिक्रिया को कम करता है, मूड में सुधार करता है, मांसपेशियों में तनाव कम करता है और आपको आश्वस्त करता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि अभ्यास मस्तिष्क समारोह में सुधार कर सकते हैं और आप तनाव के लिए कम संवेदनशील बना सकते हैं।
  • किसी भी शारीरिक गतिविधि का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं। उदाहरण के लिए, आप योग, नृत्य, चलना, खेल खेल सकते हैं या दौड़ के लिए जा सकते हैं।
  • चूंकि कोई निश्चित व्यायाम नहीं है जो आपको सुरक्षित रूप से शांत करता है, जब आपको परेशान महसूस होता है तब व्यायाम करना प्रारंभ करें जब तक आपको लगता है कि आपके शरीर को आराम करने के लिए शुरू व्यायाम तक
  • इमेज का शीर्षक नीचे चरण 5.jpeg
    5
    अपने पालतू जानवरों को पालतू करें और यदि संभव हो तो टहलने के लिए उन्हें ले जाएं। कुत्तों और बिल्लियों तनावपूर्ण समय के दौरान बहुत उपयोगी हो सकती हैं। आप अपने पालतू से बात कर सकते हैं, अपने कोट को पालतू कर सकते हैं या उसे चलने के लिए ले जा सकते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि 55% लोग अपने पालतू जानवरों के साथ समय व्यतीत करते हैं और अधिक आराम देते हैं, जबकि 44% अधिक आशावादी महसूस करते हैं।
  • यदि आपके पास पालतू नहीं है, कभी-कभी एक भरवां जानवर भी उपयोगी हो सकता है एक अन्य विकल्प एक चिड़ियाघर, एक प्राकृतिक पार्क, एक मछलीघर या एक स्थानीय प्रकृति रिजर्व का दौरा करना है। जानवरों को अपनी दैनिक गतिविधियों को प्रदर्शित करने का सरल तथ्य आश्वस्त हो सकता है।
  • छवि नीचे शांत 6.jpeg नीचे शीर्षक
    6
    एक स्वस्थ आहार खाने की कोशिश करें जब आप अभिभूत या नाराज महसूस करते हैं, तो आराम से खाना खाने का सहारा लेना आसान होता है ऐसा करने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि पौष्टिक खाद्य पदार्थ वास्तव में आपके मनोदशा को संतुलित कर सकते हैं और आपको कठिन परिस्थितियों में मदद करने के लिए ऊर्जा दे सकते हैं। एक स्वस्थ आहार खाने के अलावा, अध्ययन बताते हैं कि निम्नलिखित खाद्य पदार्थ तनाव से निपटने और आराम करने के लिए उपयोगी होते हैं:
  • शतावरी
  • avocados
  • जामुन
  • संतरे
  • Ostras
  • पागल
  • छाया शीर्षक नीचे शीर्षक 7
    7
    उन पदार्थों से बचें जो शांत हो जाते हैं उत्तेजक आप आराम या आराम से रोका जा सकता है। क्लासिक उदाहरण कैफीन है क्योंकि यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर सकता है, जो आपको सक्रिय बनाता है। आप को शांत करने के लिए आपको शराब या निकोटीन उत्पादों पर निर्भर रहने से भी बचने चाहिए। विशेष रूप से, निकोटीन हृदय की दर और रक्तचाप को बढ़ाता है, जो आपको शांत करने से रोकता है। इन पदार्थों पर निर्भरता आपके लिए उन्हें छोड़ने के लिए बहुत मुश्किल बनायेगी, जिससे तनाव और चिंता बढ़ जाती है।
  • यद्यपि ऐसा लगता है कि शराब में एक शांत प्रभाव पड़ता है, तनाव या चिंता से निपटने के लिए अल्कोहल के आधार पर आपको वास्तव में आपकी समस्याओं का प्रबंधन करने से रोका जा सकता है।
  • भाग 2

    अपना मन शांत करो
    छवि का शीर्षक नीचे चरण 8.jpeg
    1
    अपने आप को एक सुखद गतिविधि के साथ विचलित करें या तनाव कम कर देता है कभी-कभी आप चीजों को ध्यान में रखकर चिन्तित हो सकते हैं या नाराज हो सकते हैं या आपको जो गुस्सा दिलाया है, उन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। उनके बारे में चिंता करने से आपको अपने आप को आश्वस्त करने से रोका जा सकता है और आपको अपने कर्तव्यों को पूरा करने से भी रोका जा सकता है। इसके बजाय, अपने आप को विचलित करें मन को आप को परेशान करने से दूर रहना, जिससे तनाव कम हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, आप पढ़ सकते हैं, तस्वीरें ले सकते हैं, शिल्प कर सकते हैं, मित्रों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं या मूवी देख सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक नीचे डाउन 9.jpeg
    2
    किसी मित्र से बात करें अपने क्रोध या चिंता के बारे में बात करने से आपको आश्वस्त करने में मदद नहीं मिलेगी, लेकिन यह आपको दूसरों के समर्थन को महसूस करने की भी अनुमति देगा। इसके अलावा, आप यह स्वीकार करेंगे कि आप अकेले नहीं हैं आपको सुरक्षित महसूस करने और स्वीकार करने के लिए सामाजिक समर्थन महत्वपूर्ण है।
  • बात करने से आत्मसम्मान भी बढ़ सकता है, आपको खुद को विमुख करने और विचलित करने में मदद मिलती है। मत भूलो, यह आपको हंसी भी कर सकता है, जो तनाव को भी कम करता है
  • Video: मन को शांत कैसे करना चाहिए II MAN KO SHANT KAISE KARE




    इमेज का शीर्षक नीचे चरण 10.jpeg
    3
    ध्यान की कोशिश करो। शांत स्थान पर आराम से बैठें अपने श्वास पर ध्यान दें और अपने विचारों से अवगत रहें। अपनी चिंताओं को जाने और उन्हें पकड़ने के बिना आओ। अनुसंधान से पता चलता है कि एक दिन में 30 मिनट का ध्यान रखना मस्तिष्क के कार्यों और व्यवहार को बदल सकता है। जब आप गुस्सा या चिंता का अनुभव करते हैं, तो आप अपने शरीर और भावनाओं पर अधिक नियंत्रण महसूस कर सकते हैं। अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करके और अपने विचारों को आते हैं और जाते हैं, आप अपने शरीर और मन को शांत कर सकते हैं। वर्तमान में आपका ध्यान देने पर ध्यान देने के दौरान अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछने में सहायक हो सकता है:
  • मेरी श्वास के बारे में मुझे क्या पता है?
  • मेरे विचारों के बारे में मुझे क्या पता है? क्या मैं उन्हें आने और जाने दे सकता हूँ?
  • क्या मेरा शरीर तनाव है? मैं अपनी चिंता कहाँ से रोकूं?
  • इमेज का शीर्षक शेल डाउन स्टेप 11.जेपीजी
    4
    खाता। गहराई से कई बार साँसें और बहुत धीरे से गिनती शुरू करें पहले 10 तक गिना, लेकिन अगर आपको अभी भी गुस्सा आता है तो जारी रखें। गिनती पर ध्यान केंद्रित करें और न ही उस स्थिति पर जिसने आपको गुस्सा दिलाया है। यह जानने का एक शानदार तरीका है कि क्रोध को कैसे प्रतिक्रिया दें, इसके बजाय बस उस पर प्रतिक्रिया दें।
  • जब आप नाराज होते हैं, तो शरीर अतिरिक्त एड्रेनालाईन जारी करता है गिनती शरीर को एड्रेनालाईन संतुलन की अनुमति देता है ताकि आप आवेग पर कार्य न करें।
  • इमेज का शीर्षक नीचे डाउन स्टेप 12. जेपीईजी
    5
    एक डायरी में लिखें आपको जो कुछ अनुभव है उसे विस्तार से लिखने का प्रयास करें। यह भावनाओं का सामना करने का एक अच्छा तरीका है, खासकर अगर आप लिखना चाहते हैं व्याकरण संबंधी त्रुटियों के बिना पूर्ण वाक्यों को लिखने के बारे में चिंता न करें। आप वाक्यों या शब्दों को भी लिख सकते हैं, अगर आपको शांत करने में मदद मिलती है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने संघर्षों को सोचने और रिकॉर्ड करने की प्रक्रिया है।
  • एक पत्रिका को ध्यान में रखते हुए आप उन चीजों के बारे में चिंता करने से भी परेशान रह सकते हैं जो आपको परेशान करते हैं। एक बार जब आप अपनी समस्याओं और भावनाओं को लिखा है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कैल डाउन स्टेप 13.जैपजी
    6
    एक सकारात्मक मानसिकता का विकास करें सकारात्मक दृष्टिकोण को विकसित करने से आपको अच्छा समय याद करने और उन चीजों को छोड़ने में मदद मिल सकती है जिन्हें आप नियंत्रित नहीं कर सकते। एक बार जब आप महसूस करते हैं कि आप हर स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह आपको पीछे हटने और अपने आप को आश्वस्त करने की अनुमति देगा।
  • अगर आपको परेशानी हो रही है, तो आपको दिखाएं कि आप एक शांत और सुखी व्यक्ति हैं। इस और अंत में जारी रहें, आप सकारात्मक स्थितियों में सबसे अधिक परिस्थितियां देखेंगे।
  • छवि का शीर्षक नीचे चरण 14.jpeg
    7
    बनाएँ या आराम जगह की तलाश करें हालांकि यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है, आपको पता होना चाहिए कि जब आप अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं उदाहरण के लिए, आप प्रकृति से बच सकते हैं अपने मूड को शांत करने के लिए पानी पर विचार करने या अपने आप में डुबोकर समय व्यतीत करें। शायद आप और अधिक आराम महसूस करते हैं जब आप उन लोगों से घिरे रहते हैं जो आपकी सहायता करते हैं और आपकी सहायता करते हैं। उन लोगों के साथ बहुत समय बिताने से बचें जो आपको परेशान करते हैं
  • यदि संभव हो तो, तनावपूर्ण स्थितियों से बचें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि बड़े सामाजिक समारोहों से आपको चिंता हो जाती है, तो एक पल के लिए अकेले जाने या छोटे समूहों में दोस्तों के साथ बैठक पर विचार करें।
  • भाग 3

    सहायता प्राप्त करें
    छायांकित नीचे चरण 15.jpeg छवि शीर्षक
    1
    आपको पता होना चाहिए कि चिकित्सा सहायता कब प्राप्त करना है यदि आपने कोई बदलाव न देखे तो अपने शरीर और मन को शांत करने की कोशिश की है, तो आपको पेशेवर की सहायता की आवश्यकता हो सकती है चिकित्सा उपचार या उपचार प्राप्त करना तनाव को दूर करने या पुरानी चिंता को दूर करने में मदद कर सकता है जिससे आपको गुस्सा आ रहा है। यदि आप निम्न स्थितियों का अनुभव करते हैं तो आप चिकित्सा सहायता प्राप्त कर सकते हैं (जो सामान्यीकृत चिंता विकार के लक्षण हैं):
    • आपकी चिंताएं आपके काम, सामाजिक जीवन या रिश्तों को परेशान करती हैं
    • आपको लगता है कि आप अपनी चिंताओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या शांत हो सकते हैं।
    • आप आराम या ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते।
    • ऐसी परिस्थितियों से बचें जो आपको चिंतित कर सकती हैं
    • आपको नींद में कठिनाई हो रही है
    • आप लगातार तनावपूर्ण महसूस करते हैं
  • छायांकित नीचे चरण 16.jpeg छवि शीर्षक
    2
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के बारे में जानें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर शायद आप स्व-सहायता उपचारों के साथ जारी रखना चाहते हैं, जैसे आराम तकनीक के माध्यम से मन और शरीर को शांत करना लेकिन, आप संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी के साथ शुरू होने की संभावना है। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपको क्या चिंता, तनाव या चिंतित करता है। एक बार जब आप इस व्यवहार की पहचान कर लेते हैं, तो आप प्रभावी तरीके से शांत होने के लिए रणनीतियों का विकास कर सकते हैं। सीबीटी के साथ, आप यह सीखेंगे:
  • उपयोगी चिंता और बेकार चिंता के बीच अंतर, जो आपको स्वीकार करने और तनाव का जवाब देने में सहायता करता है।
  • उन कारकों की निगरानी करें जो आपकी चिंता को ट्रिगर करते हैं और कितनी देर तक इस स्थिति में रहती है। यह आपकी प्रगति को ट्रैक करने में आपकी सहायता कर सकता है
  • गहरी साँस लें और मांसपेशियों को धीरे-धीरे आराम करो
  • सोच या नकारात्मक प्रतिक्रियाओं के किसी भी तरीके को बदलें। इससे आपके मन को शांत करने में मदद मिलेगी
  • उन परिस्थितियों का सामना करें जो आम तौर पर आपको चिंतित, चिंतित या डरे हुए हैं यह आपको अधिक नियंत्रण रखने की भावना देगा।
  • इमेज का शीर्षक खाली नीचे चरण 17.jpeg
    3
    दवाओं का परीक्षण करें यद्यपि चिकित्सा और स्वयं सहायता उपचार आपको आश्वस्त करने के मुख्य उपाय हैं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर अल्पकालिक दवाएं लिख सकते हैं यह आम तौर पर विरोधी चिंता दवाएं होती हैं जो आपको शांत करने में मदद कर सकती हैं। सामान्यीकृत घबराहट संबंधी विकारों का इलाज करने के लिए निम्नलिखित सबसे अधिक निर्धारित हैं:
  • बसप्रोवन (बसपावर) चिंता के लिए एक दवा है जो न तो शामक है और न ही नशे की लत है। इससे आपको चिंता का प्रबंधन करने में मदद मिलती है, लेकिन इसे पूरी तरह से समाप्त नहीं करनी चाहिए।
  • बेंज़ोडायज़ेपेन्स विरोधी चिंता दवाएं हैं जो तेजी से कार्य करती हैं, जिससे उन स्थितियों के लिए उपयोगी होते हैं जिनसे आप शांत नहीं हो सकते लेकिन अगर आप उन्हें अक्सर उपयोग करते हैं, तो आप कुछ सप्ताह बाद मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से निर्भर हो सकते हैं। इसलिए, आमतौर पर वे केवल चिंता के गंभीर मामलों के लिए निर्धारित होते हैं
  • एंटीडियोधेंट्स को लंबे समय तक इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि आपको अपनी चिंता से राहत महसूस करने से पहले 6 सप्ताह का प्रयोग करना चाहिए। वे मतली या नींद की समस्याएं बढ़ सकती हैं
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, नींद की कमी हर चीज की तुलना में अधिक नाटकीय होती है, इसलिए हर समय अच्छी तरह से आराम करने की कोशिश करें।
    • आराम से संगीत सुनें
    • हैजा के हमलों को रोकने के लिए आपको थोड़ी सी गलती की वजह से पकड़ लेना, अपने आप को समझें कि आप गलतियों के बारे में परवाह नहीं करते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आपने उनसे क्या सीखा है और आप चीजों को अगली बार अलग करने के लिए तैयार करेंगे समय।
    • यदि आप अपनी भावनाओं को बिल्कुल भी नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक की मदद लें।
    • अपनी आँखें बंद करें और कल्पना करें कि आपके सामने फूल फूल रहे हैं।

    चेतावनी

    • इससे पहले, यह सोचा गया कि एक पेपर बैग में श्वास करने से हाइपरसेन्टीलेशन का इलाज हो गया और शांत हो गया। वर्तमान में, विशेषज्ञ मानते हैं कि यह कुछ हद तक खतरनाक है और आप इसे से बचना चाहिए। जब आप हाइपरेंटिलेशन से चक्कर आते हैं तो आपको केवल एक पेपर बैग के जरिए साँस लेना चाहिए। ऐसा नियमित रूप से करना आपके फेफड़ों में कार्बन डाइऑक्साइड ले जाएगा, जो श्वसन प्रणाली के लिए खतरनाक है।
    • अपने आप को या दूसरों को चोट न दें, भले ही आप बहुत गुस्से में हैं। अपने आप को आश्वस्त करने के लिए कहीं भी जाएं यदि आप इतनी उग्र हैं कि आप अपने आप को नियंत्रित नहीं कर सकते, तत्काल सहायता के लिए एक आपातकालीन कक्ष पर जाएं।
    • सावधान रहें कि दूसरों के साथ अपना गुस्सा न लगाएं आप मुसीबत में पड़ सकते हैं या खुद को और दूसरों को चोट पहुँचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com