ekterya.com

गले के कैंसर का इलाज कैसे करें

गले का कैंसर तब होता है जब गले के कोशिकाओं में म्यूटेशन विकसित होते हैं और ट्यूमर बनाने के आकार में वृद्धि होती है। हालांकि पूरी तरह स्पष्ट नहीं क्या गले के कैंसर का कारण बनता है, खतरा हो सकता है अगर आप सुंघनी उपभोग करते हैं, अगर आप शराब पीने के जरूरत से ज्यादा या यदि आप मानव पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) अनुबंध। डॉक्टर कैंसर की कोशिकाओं को खत्म करने और शरीर के अन्य हिस्सों में फैलने से रोकने के लिए गले की सर्जरी की सिफारिश करेंगे। आप कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरण चिकित्सा और कीमोथेरेपी का उपयोग करके गले के कैंसर का भी इलाज कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

सर्जरी के लिए सबमिट करें
ट्रीट थ्रोट कैंसर चरण 1 नामक छवि
1
प्रारंभिक चरण गले के कैंसर के लिए सर्जरी के लिए ऑप्ट यदि चिकित्सक गले के कैंसर को अपने शुरुआती चरणों में खोजता है, तो सर्जरी के साथ कैंसर कोशिकाओं को निकालना संभव है। लगभग 80% रोगियों ने गले के कैंसर से उबर लिया है यदि सर्जरी रोग के प्रारंभिक दौर में सफल है।
  • एंडोस्कोपी के माध्यम से सर्जरी का इस्तेमाल किया जा सकता है, जहां गले या मुखर रस्सियों की सतह पर ट्यूमर को चीरों के बिना मुंह से निकाल दिया जाता है। आकार और स्थान के आधार पर चिकित्सक ट्यूमर को खंगालें या हटा सकता है
  • डॉक्टर गले में छोटे ट्यूमर को हटाने के लिए लेजर सर्जरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्यूमर स्प्रे करने के लिए लेजर को गले में डाला जाएगा।
  • ट्रीट थ्रला कैंसर चरण 2 नामक छवि

    Video: रोबोट जीभ के कैंसर सर्जरी-मेयो क्लीनिक

    2
    पूरे गला या इसे का भाग निकालने के लिए सर्जरी से गुजरना। ट्यूमर को हटाने के लिए डॉक्टर पूरे गला या उसके कुछ अंश निकाल सकते हैं। डॉक्टर अपने मुंह और गले का उपयोग सामान्य रूप से बोलने और सांस लेने की अपनी क्षमता को संरक्षित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।
  • अगर गले में बड़े ट्यूमर होते हैं, तो चिकित्सक को पूरे गला को हटा देना पड़ सकता है सर्जरी के दौरान, चिकित्सक ट्रेकिआ को एक छेद में संलग्न कर सकते हैं ताकि आप साँस ले सकें। यदि संपूर्ण गलाचा को हटा दिया जाना चाहिए, तो आपको शायद गले के बिना बोलना सीखने के लिए भाषण रोगविज्ञानी के साथ काम करना होगा।
  • ट्रीट थ्रला कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    लिम्फ नोड सर्जरी से गुजरने की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात करें लिम्फ नोड सर्जरी आवश्यक हो सकती है यदि गर्दन के अंदर कैंसर गहरा फैल गया है डॉक्टर यह सुनिश्चित करने के लिए कि कैंसर फैलता नहीं है, हिस्सा या सभी लिम्फ नोड्स निकालने की सिफारिश कर सकता है।
  • लिम्फ नोड्स के शल्य चिकित्सा को हटाने से विवादास्पद है, लेकिन आवश्यक हो सकता है, क्योंकि गले के कैंसर लसीका तंत्र में फैल सकता है या फैल सकता है। डॉक्टर यह जांचने के लिए लिम्फ नोड्स को हटाने की सिफारिश कर सकते हैं कि क्या कैंसर मौजूद है और इसे फिर से प्रदर्शित होने के जोखिम को कम करना है।
  • ट्रीट थ्रला कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    गले की सर्जरी के जोखिम और जटिलताओं को ध्यान में रखें गले की सर्जरी सफलतापूर्वक आपके गले से कैंसर की कोशिकाओं को हटा सकती है, खासकर यदि कैंसर प्रारंभिक दौर में है - हालांकि, इस विकल्प से जुड़े जोखिम और साइड इफेक्ट अभी भी मौजूद हैं। प्रक्रिया में जमा होने से पहले डॉक्टर को सर्जरी के सभी जोखिमों का वर्णन करना चाहिए।
  • आपको सर्जरी के दौरान रक्तस्राव और संक्रमण का विकास करने का खतरा होता है।
  • आप सर्जरी के बाद जटिलताओं का अनुभव भी कर सकते हैं, जैसे कि निगलने या बात करना। चिकित्सक आपको इन जटिलताओं के लिए तैयार कर लेना चाहिए और आपको सर्जरी के बाद सहायता लेनी चाहिए ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप सकारात्मक जीवन की गुणवत्ता को बनाए रख सकते हैं।
  • विधि 2

    रेडियोथेरेपी का प्रयोग करें
    ट्रीट थ्रोट कैंसर चरण 5 नामक छवि
    1
    विकिरण चिकित्सा से गुजरने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें अगर रेडियोधर्मी एक अच्छा विकल्प हो सकता है, तो उसके प्रारंभिक अवस्था में कैंसर की खोज की जा सकती है, जैसे चरण I या II। कई रोगियों में उनके शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए विकिरण चिकित्सा के उपयोग के बाद एक उच्च जीवित रहने की दर है, खासकर यदि कैंसर का पता प्रारंभ होता है विकिरण चिकित्सा गले में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए एक्स-रे और प्रोटॉन के उच्च ऊर्जा बीम का उपयोग करती है।
    • डॉक्टर आपके शरीर के बाहर एक बड़ी मशीन का उपयोग कर सकते हैं, इस प्रक्रिया को बाह्य बीम विकिरण कहा जाता है। आप छोटे रेडियोधर्मी बीज के माध्यम से विकिरण प्राप्त कर सकते हैं और कैंसर के नजदीक आपके शरीर के अंदर रखी तारों को इस प्रक्रिया को ब्रैकीथेरेपी के रूप में जाना जाता है।
    • डॉक्टर कंफोर्मल त्रि-आयामी विकिरण चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है, जिसमें ट्यूमर या ट्यूमर के सटीक आकार में कई प्रकाश बीम वितरित किए जाते हैं। आप तीव्रता-संग्राहक विकिरण चिकित्सा के रूप में विकिरण भी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें उपचार ट्यूमर के विशिष्ट आकार के लिए किया जाता है। इससे विकिरण अधिक सटीक होने की अनुमति मिलती है
  • ट्रीट थ्रला कैंसर चरण 6 नामक छवि



    2
    यह और अधिक उन्नत कैंसर के लिए अन्य उपचार के साथ विकिरण को जोड़ती है। अगर आपके गले के कैंसर का एक और उन्नत चरण है, तो डॉक्टर सर्जरी या केमोथेरेपी जैसे अन्य उपचारों के साथ संयोजन के साथ विकिरण चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है। अगर आपके पास गले में बहुत बड़े ट्यूमर हैं तो आप अन्य उपचारों के साथ विकिरण को भी जोड़ सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक बहुत ही उन्नत गले का कैंसर होता है, तो चिकित्सक लक्षणों को कम करने के लिए विकिरण चिकित्सा की सिफारिश कर सकता है और आपके शरीर में कैंसर का अनुभव कर सकता है।
  • ट्रीट थ्रला कैंसर चरण 7 नामक छवि
    3
    जानें कि विकिरण चिकित्सा के लक्षण क्या हैं चिकित्सक उपचार शुरू करने से पहले विकिरण चिकित्सा के लक्षणों का वर्णन करें ताकि आप जान सकें कि क्या होगा। कई रोगी मुंह और गले में घाव विकसित करते हैं, जो खाने और पीने के दौरान समस्या पैदा कर सकते हैं। तब वे वजन घटाने और कुपोषण का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि वे नहीं खा सकते हैं या नहीं पी सकते हैं।
  • आपको त्वचा की समस्याएं भी मिल सकती हैं, जैसे कि फिसलने या छीलने, शुष्क मुंह, निगलने में परेशानी, स्वाद का नुकसान, गड़बड़ी या परेशानी में श्वास।
  • ध्यान रखें कि जब आप रेडियोथेरेपी बंद कर देते हैं तो इन दुष्प्रभावों में से कई गायब हो जाएंगे
  • विधि 3

    केमोथेरेपी को भेजें
    ट्रीट थ्रोट कैंसर चरण 8 नामक छवि

    Video: सिर्फ 50 रुपये में गले के कैंसर का इलाज | Throat Cancer Treatment in 50 Rs. | Health Care Tips

    1
    केमोथेरेपी दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें कुछ दवाओं के प्रशासन द्वारा कैंसर की कोशिकाओं को मारने की कोशिश करने के लिए केमोथेरेपी का उपयोग किया जाता है। चिकित्सक किमोथेरेपी के उपयोग का सुझाव दे सकता है यदि कैंसर जल्दी या मध्यम चरण में है तो गले में कैंसर की कोशिकाओं पर त्वरित रूप से हमला करने और मारने की कोशिश की जा सकती है।
    • डॉक्टर सिस्प्लैटिन, कार्बोप्लैटिन, 5-फ्लूरोरासिल (5-FU), docetaxel, पैक्लिटैक्सेल, bleomycin, methotrexate, और ifosfamide सहित गले के कैंसर के लिए कई रसायन चिकित्सा दवाओं, सुझाव दे सकते हैं।
    • डॉक्टर एक या एक से अधिक दवाइयों के उपयोग की सिफारिश कर सकते हैं। आपको संभवतया हर बार कुछ हफ्तों के चक्रों में कीमोथेरेपी के बारे में निर्धारित किया जाएगा, आपके शरीर को पुनर्प्राप्त करने के लिए प्रत्येक उपचार चक्र के बीच आराम की अवधि के साथ।
  • ट्रीट थ्रला कैंसर चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    2
    केमोथेरेपी के दुष्परिणामों को ध्यान में रखें कैंसर कोशिकाओं पर हमला करने में केमोथेरेपी प्रभावी हो सकती है - हालांकि, यह शरीर में अन्य कोशिकाओं पर भी हमला कर सकता है, जैसे कि अस्थि मज्जा, मुंह और आंतों में कोशिकाएं। जब तुम इस तरह के मतली, उल्टी, भूख न लगना, मुंह के छाले, दस्त, बालों के झड़ने, थकान और संक्रमण और खून बह रहा है के एक उच्च जोखिम के रूप में कीमोथेरेपी से गुजरना, तुम भी आम दुष्प्रभाव अनुभव कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि कुछ कीमोथेरेपी दवाओं के कारण नर्वस क्षति, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी और हाथों और पैरों में दर्द जैसे अन्य दुष्प्रभाव होते हैं।
  • उपचार समाप्त होने पर केमोथेरेपी के अधिकांश साइड इफेक्ट गायब हो जाएंगे, लेकिन कुछ लंबे समय तक रह सकते हैं या स्थायी हो सकते हैं कीमोथेरेपी के दौरान कुछ दुष्प्रभावों का अनुभव करते समय आपको डॉक्टर को सूचित करना चाहिए, क्योंकि इन दुष्प्रभावों में से कुछ का इलाज करने या रोकने के तरीके हैं।
  • ट्रीट थ्रोट कैंसर चरण 10 नामक छवि
    3
    रेडियोथेरेपी के साथ कीमोथेरेपी के संयोजन की संभावना पर विचार करें। केमोथेरेपी के इस रूप को रसायनमोहन कहा जाता है, जहां किमोथेरेपी विकिरण चिकित्सा के रूप में एक ही समय में दी जाती है। डॉक्टर सर्जरी के बदले इस तरह के उपचार की सिफारिश कर सकते हैं या आप को गले की सर्जरी से गुज़रने के बाद कैंसर वापस नहीं आ सकता है।
  • चिकित्सक विकिरण चिकित्सा के दौरान हर तीन सप्ताह कीमोथेरेपी की खुराक की सिफारिश कर सकता है। सटीक खुराक गले के कैंसर के स्तर पर निर्भर करेगा।
  • कुछ कीमोथेरेपी दवाएं गले में कैंसर की कोशिकाओं को विकिरण चिकित्सा के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती हैं, जो उन्हें अधिक प्रभावी ढंग से मारने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, विकिरण और किमोथेरेपी के संयोजन दोनों उपचारों में आपके द्वारा अनुभव किए जाने वाले दुष्प्रभावों को बढ़ा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कैंसर को चरण 1 माना जा सकता है अगर गले के ट्यूमर 2 सेंटीमीटर (1 इंच) से अधिक नहीं होते हैं और लिम्फ नोड्स में फैलते नहीं हैं। कर्क द्वितीय चरण माना जा सकता है ट्यूमर अधिक से अधिक 2 सेंटीमीटर (1 इंच) कम से कम 4 सेंटीमीटर (2 इंच) हैं, लेकिन कर रहे हैं और लिम्फ नोड्स तक नहीं पहुंचे हैं। स्टेज III कैंसर को "प्रारंभिक" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है यदि ट्यूमर छोटे होते हैं और केवल लिम्फ नोड में पाए जाते हैं। स्टेज IV कैंसर होता है जब ट्यूमर बहुत बड़े होते हैं और लिम्फ नोड्स को प्रभावित करते हैं।
    • गले के कैंसर के उपचार के दौरान आप सभी विकल्पों के बारे में डॉक्टर से बात करें। डॉक्टर आपके विकल्पों की समीक्षा करने और कैंसर के स्तर और आपके चिकित्सा इतिहास को ध्यान में रखते हुए, आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प चुनने में सहायता कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com