ekterya.com

कैसे dyshidrotic एक्जिमा के इलाज के लिए

Dyshidrosis, यह भी pomfólix रूप में जाना जाता है, एक त्वचा हथेलियों, उंगलियों और पैरों के तलवों पर छोटे फफोले की उपस्थिति की विशेषता विकार है। इस त्वचा विकार का कारण अज्ञात है हालांकि यह ज्ञात है कि निकल या कोबाल्ट, फंगल संक्रमण, एलर्जी या अत्यधिक तनाव के जोखिम सहित कई कारकों की स्थिति ट्रिगर होती है। छाले से प्रभावित त्वचा समय के साथ मोटा और अधिक पतला हो जाती है, जो खुजली, सूजन और लालिमा का कारण बनती है। आप घरेलू उपायों के साथ डाइसिड्रोटिक एक्जिमा का इलाज कर सकते हैं और गंभीर मामलों में चिकित्सा देखभाल जारी रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

घर पर डाइशिरोडोटिक एक्जिमा का उपचार करें
ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 1 नामक छवि
1
जलन से छुटकारा पाने के लिए ठंड और गीले कंप्रेसेज़ का उपयोग करें। शीत संपीड़न एक्जिमा का कारण बनने वाली खुजली या जलती हुई सनसनी को दूर करने में सहायता कर सकती है। शीत चिकित्सा भी छाले की सूजन को कम कर सकती है और दर्द से चिंतित तंत्रिका अंत में सुन्न हो सकती है। ठंडे पानी में एक साफ, मुलायम कपड़े नमस्कार करें और इसके साथ अपने सूखा हाथों या पैरों को लपेटने से पहले कुछ घंटों के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।
  • कम से कम 15 मिनट, दिन में 2 से 3 बार या आवश्यक होने पर ठंडा संपीड़न के साथ सूजन वाली त्वचा को लपेटें
  • ठंड पैक को थोड़ी देर तक खत्म करने के लिए, एक छोटे से प्लास्टिक की थैली में बर्फ को कुचल दें और इसे त्वचा को लागू करने से पहले नरम कपड़े से लपेटें।
  • बर्फ पर सूखा हाथ या पैर भिगोने से बचें यदि आप करते हैं, तो पहले आपको राहत की भावना होगी, लेकिन आप अपने रक्त वाहिकाओं को एक झटका पैदा कर सकते हैं जिससे फ्रीज की चोटें हो सकती हैं।
  • Video: एक्जिमा, चर्म रोग की बीमारियों का रामबाण इलाज || Treatment of all eczema diseases

    ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 2 नामक छवि
    2
    मुसब्बर वेरा लागू करें मुसब्बर वेरा जेल सूजन और चिड़चिड़ापन त्वचा का इलाज करने के लिए इस्तेमाल एक प्रसिद्ध हर्बल उपचार है। इस जेल में न केवल इज्जित त्वचा की खुजली को दूर करने और डाइशीड्रोटिक एक्जिमा की वजह से संवेदनशीलता को कम करने के लिए एक महान क्षमता होती है, बल्कि चिकित्सा प्रक्रिया को गति देने में भी महत्वपूर्ण है मुसब्बर वेरा में रोगाणुरोधी गुण भी हैं, जो कि उपयोगी है अगर कवक या जीवाणु संक्रमण एक्जिमा का कारण हो या इसे बदतर बनाते हैं। मुसब्बर वेरा को दिन में कई बार लागू करने के बाद, आपके हाथों या पैरों पर लाली और जलन को देखते हुए पहले कुछ दिनों के दौरान, एक्जिमा से मुकाबला करने की प्रक्रिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।
  • मुसब्बर वेरा में पॉलीसेकेराइड (कॉम्प्लेक्स शर्करा) शामिल हैं जो त्वचा को moisturize और मॉइस्चराइज करते हैं। वे कोलेजन का उत्पादन भी उत्तेजित कर सकते हैं, जो त्वचा को लोच प्रदान करता है।
  • यदि आपके बगीचे में एक मुसब्बर वेरा पौधा है, तो एक पत्ती काट लें और जेल या मोटे रस को लागू करें जो कि सीधे चिड़चिड़ापन त्वचा पर है।
  • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह फार्मेसी में शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल की बोतल खरीदती है। श्रेष्ठ परिणामों के लिए, फ्रिज में जेल को रखें और इसे ठंडा होने के बाद लागू करें।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 3 नामक छवि
    3
    दलिया लगाने पर विचार करें दलिया एक और घर उपाय है जो चिड़चिड़ापन त्वचा से छुटकारा दिलाता है। यह उत्पाद सूजन और खुजली वाली त्वचा को कम करने में शीघ्रता से काम करता है। ओट अर्क में यौगिकों में एंटी-प्रदाहक गुण होते हैं, जो एक्जिमा से संक्रमित त्वचा को राहत देने के लिए उपयोगी है। इसलिए, दलिया स्नान (बहुत अधिक मोटी) न करें, रेफ्रिजरेटर में कुछ घंटों के लिए इसे ठंडा करें और फिर सूजन से सूखने वाली त्वचा पर सीधे इसे लागू करें। थोड़ा पानी चलने से कुल्ला, लेकिन यह सावधानी से करें ताकि आपकी त्वचा को और अधिक परेशान न करें क्योंकि ओटमैल एक कोमल एक्सबायंट के रूप में काम करता है।
  • एक अन्य विकल्प दैनिक 15 से 20 मिनट के लिए ठीक जमीन जई खरीदने के लिए (स्वास्थ्य खाद्य दुकानों और फार्मेसियों में कोलाइडयन दलिया के रूप में बेचा) और एक छोटी कटोरी या footbath में ठंडे पानी के साथ मिश्रण और सोख अपने हाथ और पैर है ।
  • अगर आप पैसे बचाने के लिए चाहते हैं, तो अपने मुंह के टुकड़े को एक ब्लेंडर में तत्काल ओटमील या धीमी गति से खाना पकाने के छिड़काते हुए अपने खुद के जमीनी जई बना लें, जब तक कि इसमें चिकनी, सुसंगतता नहीं है। आप देखेंगे कि ठीक जमी जई पानी के साथ बेहतर मिश्रण करते हैं।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 4 नामक छवि

    Video: सोराइसिस, दाद, एक्जिमा को 3 दिन में जड़ से ख़त्म करे - Cure Psoriasis Permanently in 3 Days

    4
    मलहम या मोटी क्रीम लगाने से आपकी त्वचा को नम्र रखें वेसिलीन, खनिज तेल या सब्जी के रूप में मोटी मलहम आमतौर पर एक्जिमा के इलाज की सिफारिश की जाती है क्योंकि वे त्वचा की नमी बनाए रखते हैं और एक परत प्रदान करते हैं जो इसे संभवतः परेशानी से बचाती है। एक और चीज जो आप कर सकते हैं, यूकेरिन और लूब्रिडर्म क्रीम का उपयोग करते हैं। ये क्रीम अधिकांश लोशन से अधिक मोटा हैं और समान रूप से उपयोगी हो सकते हैं। हालांकि, आपको मलहम की तुलना में उन्हें अधिक बार आवेदन करना होगा क्योंकि वे अधिक तेज़ी से अवशोषित हो जाते हैं पूरे दिन आपकी त्वचा को नमस्कार करें, खासकर जब आपकी त्वचा पर नमी रखने के लिए स्नान या शॉवर लेते हैं और इसे सुखाने या टूटने से रोकने के लिए।
  • अगर एक्जिमा विशेष रूप से खुजली और जलन का कारण बनती है, तो थोड़ा हाइड्रोकार्टेसीन क्रीम लगाने पर विचार करें। Hydrocortisone क्रीम बिना पर्ची (1% से कम) दर्द और सूजन को कम करने के लिए उपयोगी है जल्दी।
  • समय को क्रीम या मलहम को पैर की उंगलियों या हाथों के बीच के कूड़े में मालिश करने के लिए ले लो, क्योंकि उन इलाकों में आमतौर पर डाइशिरोडोटिक एक्जिमा से प्रभावित होते हैं।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    खुजली को कम करने के लिए एंटीहिस्टामाइन लें (अंकों के Claritin, Alavert, आदि) ऐसे diphenhydramine (ब्रांड के Benadryl) या लोरैटैडाइन के रूप में काउंटर एंटीथिस्टेमाइंस मदद कर सकते हैं खुजली और एक्जिमा के भड़काऊ प्रतिक्रिया विशेषता को राहत देने के। एंटिहिस्टामाइन, विशेष रूप से, हिस्टामाइन की क्रिया को अवरुद्ध करते हैं, जो एलर्जी-प्रकार की प्रतिक्रियाओं के दौरान होता है।
  • हिस्टामाइन को फैलाने की मात्रा कम करने से त्वचा के नीचे छोटे रक्त वाहिकाओं के विस्तार (फैलाव) को कम किया जाता है, जिससे लालिमा और खुजली वाली त्वचा की भावना कम हो जाती है।
  • एंटीहिस्टामाइन उनींदापन, चक्कर आना, धूमिल दृष्टि और भ्रम पैदा कर सकता है, इसलिए भारी मशीनरी चलाने या चलाने में न हो, जब आप हिस्टामाइन के प्रभाव में होते हैं।
  • भाग 2

    त्वचा की जलन से बचें
    ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    आपकी त्वचा को सूखने से रोकने के लिए स्नान या स्नान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के तापमान को कम करें। स्नान और गर्म बारिश लेने से त्वचा के सूखापन और जलन को बढ़ावा मिल सकता है क्योंकि त्वचा का संरक्षण करने वाले प्राकृतिक तेलों को नष्ट करने से पानी के उच्च तापमान बहुत प्रभावी होता है। इसलिए, यदि आपके पास एक्जिमा है, तो यह सिफारिश की जाती है कि आप शीत या गर्म पानी के साथ स्नान और बारिश लें। ठंडे स्नान में कम से कम 15 मिनट रहना नियमित रूप से आपकी त्वचा को moisturize मदद कर सकता है क्योंकि त्वचा बहुत शोषक है हालांकि, गर्म स्नान त्वचा से पानी को हटा देती है, खासकर यदि आप स्नान लवण का उपयोग करते हैं
    • आम तौर पर, इसके एंटीसेप्टिक लाभ के बावजूद, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि अगर आप एक्जिमा के कारण एक्स्टेम लवण का उपयोग करें क्योंकि ये लवण त्वचा से पानी को अवशोषित करते हैं।
    • शॉवर नोजल के लिए एक फिल्टर खरीदें जो कि रसायनों को फ़िल्टर कर सकता है जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जैसे क्लोरीन और नाइट्रेट्स
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2

    Video: एक्जिमा, चर्म रोग की बीमारियों का रामबाण इलाज | Homeopathic Medicine for Eczema in Hindi

    हल्के साबुन और प्राकृतिक सफाई उत्पादों का उपयोग करें नियमित रूप से साबुन का प्रयोग करें सूखी और एक्जिमा के साथ कुछ लोगों की त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, तो unscented साबुन और moisturizers प्राकृतिक तत्व (विटामिन ई, जैतून का तेल, घृतकुमारी) चुनें। संवेदनशील त्वचा (न्यूट्रोजेना या एविएनो ब्रांड से) के लिए तैयार किए जाने वाले Hypoallergenic cleansers भी एक्जिमा के साथ लोगों के लिए सिफारिश की है क्योंकि वे त्वचा को कम शुष्क कर सकते हैं याद रखें कि एक्जिमा के साथ त्वचा को बहुत ज्यादा ताकत के साथ साफ़ न करें जब आप इसे स्नान कपड़े या स्पंज से साफ करते हैं
  • वास्तव में, यह ज्ञात है कि कुछ डिटर्जेंट, रसायन और में साबुन, शैंपू, सौंदर्य प्रसाधन और इत्र dyshidrosis ट्रिगर घरेलू यौगिकों, समान एलर्जी की प्रतिक्रिया तरीके को गति प्रदान करने।
  • आपकी सुरक्षा के लिए, घरेलू क्लीनर का उपयोग करते समय हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें, ताकि आपकी त्वचा किसी भी रसायनों के साथ संपर्क में न आए या अवशोषित न हो।
  • अपने कपड़े धोने के लिए डिटर्जेंट के साथ परेशान रहना याद रखें और किसी भी अवशेष से बचने के लिए आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 8 नामक छवि
    3
    अपनी त्वचा scrubbing से बचें ताकि सूखे त्वचा और फफोले ठीक से ठीक हो जाए, विशेष रूप से किसी भी खुले घाव या छाला, एक्जिमा से त्वचा को स्क्रब करने से बचें। घर्षण और दबाव त्वचा scrubbing के कारण आपकी स्थिति खराब हो जाएगा और अधिक सूजन और लाली का कारण बनता है। इसके अतिरिक्त, ऐसा करने से कवक या बैक्टीरिया की वजह से होने वाले संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।
  • अपने नाखूनों को कम रखने और फफोले को तोड़ने से बचें यदि आप अनजाने में खरोंचते हैं
  • उन क्षेत्रों में त्वचा को खरोंचने से बचने के लिए पतली सूती दस्ताने या मोजे का उपयोग करने पर विचार करें।
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल खोजें
    ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    उचित रूप से फफोले का इलाज करें यदि आपकी डाइशिड्रोटिक एक्जिमा बहुत गंभीर है और इसमें द्रव से भरे कई फफोले शामिल हैं, तो उन्हें फट या निचोड़ न करें। इसके बजाय, चिकित्सक के पास जाओ और उसे ठीक से उनका इलाज करें यह संभव है कि आपका फ़ैमिली डॉक्टर आपको सीधे व्यवहार करता है या आपको त्वचा विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ) के लिए संदर्भित करता है। इसके बावजूद, डॉक्टर कुछ एंटीबायोटिक क्रीम लागू करने और बाँझ पट्टियों के साथ उचित रूप से फफोले को कवर करने की संभावना है। इसलिए, संक्रमण के जोखिम को सीमित करने के लिए, यह निशान को कम करता है और उपचार को बढ़ावा देता है। यदि छाले विशेष रूप से बड़े होते हैं, तो चिकित्सक उन्हें पहली बार नाले कर सकते हैं।
    • पट्टियों को दैनिक रूप से बदलें (या तत्काल अगर वे गलती से गीली या सूखी हो) लेकिन त्वचा की जलन को कम करने के लिए उन्हें ध्यान से हटा दें।
    • जब फफोले टूट जाते हैं, तब क्षेत्र पर एंटीबायोटिक मरहम लगाते हैं और एक और साफ पट्टी के साथ ढीले कवर करते हैं।
    • अन्य त्वचा की स्थिति है कि dyshidrosis नकल फंगल संक्रमण, जीवाणु संक्रमण, खुजली, ऐटोपिक जिल्द की सूजन, सोरायसिस और चेचक शामिल हैं।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने डॉक्टर से एक कॉर्टिकोस्टोरिड क्रीम लिखने के लिए कहें। क्योंकि कोर्टिकोस्टेरोइड बदल शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कोर्टिसोन, प्रेड्निसोन और अन्य corticoids माना जाता है लालिमा, जलन और एक्जिमा के खुजली को कम। कोर्टिकॉस्टोरॉइड में भी मजबूत विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं। Prednisone cortisone से अधिक मजबूत है और आमतौर पर एक्जिमा के इलाज के लिए एक बेहतर विकल्प है। यह त्वचा त्वचा के नीचे केशिकाओं का आकार पीछे और प्रतिरक्षा प्रणाली के भड़काऊ प्रतिक्रिया को कम करने की सूजन कम कर देता है।
  • प्लास्टिक की चादर के साथ इलाज क्षेत्र को लपेटकर कर्टिक्सोस्टोरिड के साथ क्रीम के अवशोषण में सुधार कर सकते हैं और फफोले तेजी से गायब हो सकते हैं।
  • यदि आपकी एक्जिमा पर्याप्त गंभीर है, तो आपका डॉक्टर सूजन और असुविधा से लड़ने के लिए कई दिनों तक मौखिक स्टेरॉइड थेरेपी (गोलियां) सुझा सकता है।
  • कॉर्टिकोस्टोराइड थेरेपी के दीर्घकालिक साइड इफेक्ट्स में त्वचा का पतलापन, एडेमा (द्रव प्रतिधारण) और एक समझौता प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया शामिल है।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    Immunosuppressive क्रीम का उपयोग करने पर विचार करें क्रीम और मलहम प्रतिरक्षा प्रणाली के शमन, इस तरह के tacrolimus (Protopic डेला चिह्न) और pimecrolimus (निशान के Elidel) के रूप में, यह भी गंभीर एक्जिमा के लिए उपयोगी है, खासकर जो लोग कोर्टिकोस्टेरोइड के दुष्प्रभाव से बचने के लिए इच्छा के लिए हो सकता है। उनके नाम का सुझाव के रूप में, इन दवाओं अड़चन कि एक्जिमा का कारण बनता है, जो कम सूजन, लालिमा और खुजली का मतलब करने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबाने। हालांकि, ये दवाएं त्वचा के संक्रमण और त्वचा के कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकती हैं, इसलिए उन्हें अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करें।
  • Immunosuppressive क्रीम और मलहम बच्चों या गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं हैं
  • अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने से आपको संक्रामक बीमारियों, जैसे कि आम सर्दी और फ्लू के लिए अधिक संक्रमित हो सकता है।
  • ट्रीट डाइशिरोडोटिक एक्जिमा चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    फोटोथेपी के साथ प्रयोग अन्य उपचार अपने एक्जिमा के लिए प्रभावी नहीं हैं, तो यह संभव है कि अपने चिकित्सक से पराबैंगनी विकिरण के कि कुछ दवाओं के साथ पराबैंगनी प्रकाश (यूवी) के लिए जोखिम को जोड़ती प्रकाश चिकित्सा का एक प्रकार ग्रहणशील कि आपकी त्वचा में मदद कर सकते सिफारिश की गई है । त्वचा में विटामिन डी का उत्पादन बढ़ाने और त्वचा पर शर्त के किसी भी कारणात्मक जीव की हत्या करके Phototherapy काम करता है, प्रभाव, कम खुजली और तेजी से चिकित्सा लोगों की लगभग 60 से 70% सूजन में कमी कर रहे हैं।
  • त्वचा की स्थितियों का इलाज करने के लिए, सबसे सामान्य प्रकार की फोटो-चिकित्सा, संकीर्णबंद पराबैंगनी बी (यूवीबी) प्रकाश है।
  • ब्रॉडबैंड यूवीबी फोटॉरेथैरेपी, पीयूवीए (Psoralen और यूवीए) और यूवीए 1 अन्य प्रकार के फोटोैपी हैं जो कभी-कभी एक्जिमा के इलाज के लिए उपयोग होते हैं।
  • Phototherapy सूर्य के प्रकाश के यूवीए भाग का उपयोग करने से बचा जाता है क्योंकि यह त्वचा के लिए बहुत ही हानिकारक है, उम्र बढ़ने में तेजी ला सकता है और त्वचा के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • डायशेड्रोटिक एक्जिमा आमतौर पर महीने के कुछ हफ्तों में आसानी से चली जाती है लेकिन लक्षण एक चक्रीय फैशन में वापस आ सकते हैं।
    • एक्जिमा को अधिक मात्रा में खिसकाने से त्वचा को मोटा होना पड़ सकता है और लंबे समय तक चिढ़ हो सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com