ekterya.com

आवश्यक तेलों के साथ ठंडे घावों का इलाज कैसे करें

ठंडे घाव दर्दनाक फफोले के छोटे समूह होते हैं जो होंठ पर और मुंह के आसपास विकसित होते हैं, जो कि दाद सिंप्लेक्स वायरस के कारण होता है। शीत घाव बहुत संक्रामक है और शरीर के तरल पदार्थ, साझा बर्तन और अन्य व्यक्तिगत सामान जो संदूषित होते हैं, के माध्यम से प्रेषित किया जा सकता है। सामान्य तौर पर, ये घाव 2 से 3 सप्ताह में चंगा करते हैं, लेकिन पूरे जीवन में फिर से निकल जाते हैं। यद्यपि ठंडे घावों का इलाज करने का कोई रास्ता नहीं है, यह सुझाव देने के साक्ष्य हैं कि आवश्यक तेलों से दर्द को दूर करने, सूजन कम करने और उपचार में तेजी लाने में मदद मिल सकती है। आवश्यक तेल लगाने से पहले हरपीज की चपेट में आने तक रुको।

चरणों

भाग 1

एक आवश्यक तेल चुनें
इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
मुसब्बर वेरा का प्रयोग करें इस बात का सबूत है कि मुसब्बर वेरा संक्रमण से लड़ने, सूजन को कम करने और ठंडे घावों के उपचार को बढ़ावा देने में सहायक हो सकता है। घृतकुमारी ग्लाइकोप्रोटीन जो सूजन-दर्द को कम करने के द्वारा चिकित्सा की प्रक्रिया में तेजी लाने में शामिल है और यह भी पॉलीसैकराइड कि विकास और त्वचा की मरम्मत को प्रोत्साहित होते हैं। यह अमीनो एसिड और विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 और सी में भी समृद्ध है। आप आवश्यक तेल, क्रीम, होंठ बाम या मुसब्बर वेरा का रस खरीद सकते हैं। आप एक मुसब्बर वेरा संयंत्र भी विकसित कर सकते हैं और जेल को सीधे रूप में लागू करने के लिए पत्ते काट कर सकते हैं।
  • इस्टेट ऑयल स्टेप 2 के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि
    2
    मेलिला आवश्यक तेल लागू होता है, जिसे नींबू बाम भी कहा जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि मेलिसा ठंडे घावों के कारण लालिमा और सूजन से छुटकारा पा सकता है और उपचार में तेजी ला सकता है। इससे पुनरावृत्ति की संभावना कम हो सकती है मेलिसा ठंडे घावों के कारण दर्द या स्कैब को प्रभावित नहीं करता है।
  • मेलिसा तेल, जिसे नींबू बाम तेल के रूप में भी जाना जाता है, लैटिन से उसका नाम लेता है मेलिंडा ऑफिसनलिस
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाला इमेज चरण 3
    3
    पेपरमिंट ऑयल को लागू करें हालांकि पढ़ाई अभी तक पूरा नहीं कर रहे हैं, पुदीना तेल नियंत्रित प्रयोगशाला परिस्थितियों में प्रजनन करने से दाद वायरस को रोकने के लिए संकेत से पता चला है, लेकिन अभी भी मानव में ठंड घावों के इलाज में मदद करने के लिए साबित नहीं करते। एक छोटे बच्चे के चेहरे पर पेपरमिंट ऑयल लागू न करें, क्योंकि यह सांस की समस्याएं पैदा कर सकता है जो खतरे में अपनी जिंदगी डालती हैं।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4

    Video: Calling All Cars: The Long-Bladed Knife / Murder with Mushrooms / The Pink-Nosed Pig

    चाय के पेड़ के तेल को लागू करें यह पाया गया है कि चाय के पेड़ के तेल में दाद वायरस के कुछ प्रकार के उपभेदों के खिलाफ भड़काऊ और सक्रिय गुण हैं। इसे जेल में उपयोग करें या इसे बेस ऑयल के साथ मिश्रित करें। चाय के पेड़ के तेल को निगलने के लिए और इसके उपयोग को बंद नहीं करें यदि आप एलर्जी की प्रतिक्रिया, जैसे कि दाने या सूजन के लक्षण दिखाते हैं।
  • भाग 2

    आवश्यक तेल लागू करें

    Video: Words at War: Faith of Our Fighters: The Bid Was Four Hearts / The Rainbow / Can Do

    इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    एक होंठ बाम लागू करें आप पेपरमिंट ऑइल (मेन्थॉल), नींबू बाम, चाय के पेड़ के तेल या मुसब्बर वेरा के साथ एक होंठ बाम खरीद सकते हैं। अपनी चोटों को फैलाने से बचने के लिए, इसे लागू करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करें। किसी के साथ अपने होंठ बाम को साझा न करें, भले ही आपके पास कोई सक्रिय ठंड पीड़ा न हो।
    • सनस्क्रीन के साथ एक बाम का उपयोग करके ठंडा घावों को रोकें
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    एक चाय तैयार करें आप मेलिस्सा और टकसाल से उबलते हुए तेल निकाल सकते हैं। स्टोव पर एक कप पानी उबाल लें। ग्राउंड टकसाल या मेलिसा के पत्तों के 2 से 4 चम्मचों को जोड़ें और 10 से 15 मिनट के लिए उबाल लें। गर्मी से निकालें और शांत रहें, फिर पौधे के अवशेषों को दूर करने के लिए दबाव डालें दिन के दौरान सूती गेंदों के साथ घावों पर चाय लागू करें।
  • आप इसे पीने के लिए अधिक पतला संस्करण भी तैयार कर सकते हैं
  • चाय के पेड़ के तेल से चाय पीना उचित नहीं है।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 7



    3
    मुसब्बर वेरा तेल सीधे लागू करें ठंडा पीड़ा पर आवश्यक तेल या मुसब्बर वेरा जेल सीधे लागू करें मुसब्बर वेरा हल्के है और आपको किसी भी जलन का कारण नहीं होना चाहिए। आवश्यकता के अनुसार, इसे एक दिन में कई बार प्रयोग करें। एक खुले घाव पर लागू न करें त्वचा को लागू करने से पहले एक आधार तेल या पानी के साथ पेपरमिंट और नींबू बाम तेल पतला।
  • पेपरमिंट तेल और चाय के पेड़ के तेल एक खरोंच पैदा कर सकता है अगर सीधे त्वचा पर लागू होता है अगर आपको दाने लगते हैं तो उपयोग बंद करें
  • इस्टेट ऑइल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    एक क्रीम या मरहम लागू करें मिल्सा, पेपरमिंट ऑयल या मुसब्बर वेरा युक्त एक वाणिज्यिक क्रीम या मरहम खरीदें और उत्पाद के साथ उपयोग करने के लिए निर्देशों का पालन करें। आवृत्ति जिसके साथ आपको इसे लागू करना होगा वह आवश्यक तेल की एकाग्रता पर निर्भर करेगा। मेलिसा सबसे अधिक इस्तेमाल किया क्रीम है, पेपरमिंट ऑयल आमतौर पर होंठ बाम में पाया जाता है और मुसब्बर वेरा आमतौर पर एक जेल के रूप में लागू होता है।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 9
    5
    आधार तेल के साथ मिलाएं सबसे जरूरी तेलों को तटस्थ तेल से मिलाया जा सकता है, जैसे कि नारियल के तेल या वनस्पति तेल, त्वचा पर लागू होने से पहले। आधार तेल के प्रति 300 मिलीलीटर (1 ऑउंस) के प्रति आवश्यक तेल के 3 से 6 बूंदों के बीच मिलाएं। इसे होंठों पर लागू करें, लेकिन वायरस फैलाने से बचने के लिए डिस्पोजेबल फ्लैब के साथ ऐसा करना याद रखें।
  • भाग 3

    आवश्यक तेलों को सुरक्षित रूप से उपयोग करें
    इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    1
    घावों को खोलने के लिए आवश्यक तेलों को लागू न करें खुले घाव पर लागू होने पर भी मुसब्बर वेरा जलन पैदा कर सकता है। आवश्यक तेलों को लागू न करें यदि वे दाने, जलन या जलन पैदा कर रहे हैं। ध्यान रखें कि आप एलर्जी हो सकते हैं या आप तेल के बहुत अधिक एकाग्रता का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा के लिए उन्हें लागू करने से पहले नींबू बाम और पेपरमिंट तेल पतला।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 11

    Video: JUSTE TROIS GRAINE PAR JOUR ET LE RESULTAT EST FULGURANT

    2
    अपने डॉक्टर से बात करें आप निदान नहीं किया गया है, डॉक्टर के पास जाएँ पुष्टि करें कि आप आप डॉक्टर के पर्चे की दवा ले के बारे में और काउंटर शीतल घावों को राहत देने के लिए खत्म हो अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं दाद सिंप्लेक्स वायरस 1. की वजह से ठंड घावों से ग्रस्त हैं। अपने चिकित्सक से उन आवश्यक तेलों के बारे में सलाह लें जो आप चोटों के इलाज के लिए उपयोग कर रहे हैं और अन्य दवाओं के साथ संभावित हस्तक्षेप के बारे में पूछ सकते हैं।
  • आवश्यक तेल कुछ दवाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिनमें मधुमेह, सूक्ष्मशक्ति, थायराइड की समस्याएं, उच्च रक्तचाप और एचआईवी शामिल हैं।
  • इस्टेट ऑयल के साथ ट्रीट कोल्ड सोर्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    3
    जब आप बच्चों के लिए आवश्यक तेलों को लागू करते हैं तो सतर्क रहें बच्चों के ठंडे घावों पर पेपरमिंट ऑयल लागू न करें। आप त्वचा पर मुसब्बर वेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप इसे निगलना नहीं चाहिए और आप सामयिक मेलिसा लागू कर सकते हैं। बच्चों के चिकित्सकों से सलाह लें कि उचित खुराक क्या हैं
  • इस्टेट ऑइल के साथ ट्रीट कोल्ड सोरेस शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान आवश्यक तेलों का उपयोग करते समय सतर्क रहें संभवतः मिंट ऑयल गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है और अगर चाय में नशे में है तो मतली से राहत मिल सकती है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं को नींबू बाम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और त्वचा पर मुसब्बर वेरा लागू कर सकते हैं, लेकिन इसे मौखिक रूप से नहीं खाया जा सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com