ekterya.com

कैसे प्रतिरोधी सदमे से निपटने के लिए

ऑब्स्ट्रक्टिव शॉक तब होता है जब कोई व्यक्ति बड़े रक्त वाहिकाओं (जैसे कि महाधमनी) या दिल के रुकावट (या रुकावट) के परिणामस्वरूप सदमे में जाता है इसलिए, हृदय को छोड़ने वाला रक्त प्रवाह सीमित है, जिससे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को अपर्याप्त संचलन और ऑक्सीजन की कमी का कारण बनता है। अवरोधक सदमे का इलाज करने की कुंजी जल्दी अवरोध के कारण की पहचान करना है। एक बार पहचाने जाने के बाद, इसे यथासंभव शीघ्र उलट करना चाहिए। यह बिना यह कह कर जाता है कि अगर आपको संदेह है कि आप या किसी अन्य व्यक्ति को एक अवरोधक सदमे (या किसी प्रकार का सदमा) है, तो यह आपके देश की आपातकालीन नंबर को कॉल करने और तत्काल आपातकालीन चिकित्सा सहायता पाने के लिए महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1

रुकावट के कारण की पहचान करें
इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 1
1
बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता के लक्षणों की जांच करना एक बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय भ्रूणता (फेफड़ों में रक्त का थक्का) प्रतिरोधक शॉक का कारण हो सकता है। यह छाती में अचानक दर्द, सांस की तकलीफ और सदमे के बाद के लक्षणों के साथ प्रस्तुत करता है। एक ट्रांसस्सोफेगल इकोकार्डियोग्राम (टीईई) या छाती सीटी एंजियोग्राम प्रदर्शन करके एक बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय भ्रूण की जांच की जा सकती है। यह निर्धारित करने का सबसे तेज़ तरीका है कि यह मौजूद है या नहीं, और यदि ऐसा है, तो उसका सटीक स्थान जानने के लिए
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 2
    2
    एक संभावित तनाव न्यूमॉथोरैक्स का मूल्यांकन करें एक तनाव न्यूमॉथोरैक्स प्रतिरोधी सदमे का एक और संभावित कारण है। यह प्रभावित पक्ष पर श्वसन की आवाज़ की कमी के साथ प्रस्तुत करता है, एक ट्रेकिआ जो मिडलाइन से विचलित हो जाती है, छाती में दर्द और श्वास में कठिनाई होती है। यह ज्यादातर दुर्घटना या मानसिक आघात के बाद युवा लोगों में होता है हालांकि, यह किसी भी व्यक्ति में हो सकता है, आमतौर पर दबाव में बदलाव (एक विमान यात्रा) के बाद।
  • एक तनाव निमोनोथोरैक्स को आमतौर पर नैदानिक ​​रूप से निदान किया जा सकता है और तत्काल इलाज किया जाता है जब उसे प्रतिरोधक सदमे पैदा करने का संदेह होता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 3
    3
    कार्डियाक टैम्पोनेड के लक्षणों पर ध्यान दें। कार्डियक टैंपोनेड तब होता है जब रक्त हृदय के चारों ओर जम जाता है, जिसके कारण दबाव बढ़ जाता है और दिल की अगली असमर्थता के कारण पूरे शरीर में रक्त को प्रभावी रूप से पंप किया जाता है। अधिक रक्त जो जमा हो जाता है, कम प्रभावी परिसंचरण होता है, जो सदमे के संकेतों और लक्षणों की ओर जाता है।
  • हृदय तीव्रसम्पीड़न आमतौर पर चिंता, अचानक सीने में दर्द है कि गहरी सांस लेने या खांसने, सांस, चक्कर या बेहोशी, या पीला या भूरा त्वचा की तकलीफ के साथ बिगड़ गरीब संचलन का परिणाम है के साथ प्रस्तुत करता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 4

    Video: Ambassadors, Attorneys, Accountants, Democratic and Republican Party Officials (1950s Interviews)

    4
    बाधाग्रस्त सदमे के संभावित कारण के रूप में संक्रामक पेरिकार्डिटिस पर ध्यान दें। कंटक्टिविव पेरीकार्डिटिस तब होता है जब दिल के चारों ओर सैक (पेरिकार्डियम कहा जाता है) सूजन और समय के साथ निशान ऊतक से समायोजित होता है। यह, बदले में, हृदय में जगह बनाकर दिल पर दबाव बढ़ता है और अधिक से अधिक बंद हो जाता है। बैक्टीरियल पेरीकार्डाइटिस (पेरिकार्डियम का संक्रमण, हृदय के चारों ओर का थैले) एक समान तंत्र द्वारा अवरोधक सदमा पैदा कर सकता है।
  • आमतौर पर, सिकुड़नेवाला pericarditis साँस लेने में कठिनाई, एक सूजन पेट, और पैर और टखनों में सूजन (रक्त को हृदय की ओर लौटने में परेशानी हो रही के समर्थन की वजह से), और सीने में दर्द और प्रतिरोधी सदमे के संभावित लक्षण के साथ प्रस्तुत सबसे गंभीर मामलों में
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 5
    5
    अवरोधक सदमे के संभावित कारण के रूप में महाधमनी स्टेनोसिस का मूल्यांकन करें। महाधमनी प्रकार का रोग जब वाल्व दिल बाहर निकलने के लिए रक्त की इजाजत दी "कठोर" दुर्घटनाओं या संकुचित है, जो रक्त की मात्रा है जो प्रत्येक धड़कन के साथ प्रभावी ढंग से दिल हो सकता है में कमी का कारण बनता है। महाधमनी प्रकार का रोग गंभीर हो जाता है, काफी प्रतिरोधी दिल छोड़ रहा है, इस प्रकार महत्वपूर्ण अंगों को रक्त प्रवाह में कमी रक्त की मात्रा को कम करने के लिए झटका हो सकता है।
  • महाधमनी प्रकार का रोग आमतौर पर सीने में दर्द, चक्कर या बेहोशी, व्यायाम सहिष्णुता समय में क्रमिक कमी, घबराहट (असामान्य दिल की धड़कन की भावना) और एक दिल बड़बड़ाहट कि एक स्टेथोस्कोप के माध्यम से सुना जा सकता है के साथ प्रस्तुत करता है।
  • यह एक ऐसी स्थिति है जो समय के साथ धीरे-धीरे खराब हो जाती है, और अधिक गंभीर मामलों में, अवरोधक सदमे के लक्षण और लक्षण पैदा कर सकता है।
  • भाग 2

    रुकावट के कारण का इलाज करें
    इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 6
    1
    बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता से थक्का निकालें अगर एक फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता को प्रतिरोधक झटका के कारण के रूप में पुष्टि की जाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे जितनी जल्दी हो सके इलाज किया जा सके। कभी-कभी, यह एक गंभीर फेफड़े के अवशोषण का इलाज करने के लिए एक "थ्रोम्बोलिटिक" दवा (थक्का विलायक) माना जा सकता है। हालांकि, कैथेटर के शॉक, सर्जरी या हटाने के गंभीर मामलों में आम तौर पर बड़े पैमाने पर फुफ्फुसीय अवरोध को खत्म करने का सबसे तेज़ और सबसे प्रभावशाली तरीका है और इस प्रकार रुकावट से छुटकारा दिलाता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 7



    2
    थोरैसिक डिंपप्रेशन से गुज़रें जिसमें तनाव की सूजन और छाती की ट्यूब का इस्तेमाल होता है जिसमें तनाव का निमोनोथोरैक्स होता है। यदि एक तनाव निमोनोथरेक्स अवरोधक सदमे की शुरुआत के लिए जिम्मेदार है, तो असुविधा के लिए प्रभावित क्षेत्र में एक सुई डालें। इस प्रक्रिया को "थोरैसिक सुई डीकंप्रेसियन" कहा जाता है। सुई डालने के बाद, न्यूमोथोरैक्स का इलाज करने और सदमे के लक्षणों को स्थिर करने के बाद, तनाव की निगाह को रोकने के लिए चल रहे उपचार के भाग के रूप में आपको एक छाती ट्यूब दिया जाएगा।
  • Video: The Long Way Home / Heaven Is in the Sky / I Have Three Heads / Epitaph's Spoon River Anthology

    इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 8
    3
    कार्डियाक टैंपोनेड के उपचार के लिए पेरिकार्डिएंसिस के लिए ऑप्ट। इस प्रक्रिया में सुई का उपयोग भी शामिल है। हालांकि, इस मामले में, यह पेरिकार्डियल थैली से द्रव को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है पिरिकार्डियल थैली से तरल पदार्थ (आमतौर पर रक्त) को हटाने से हृदय पर दबाव कम होता है और बाधाओं को दूर करता है जो सदमे के मूल कारण थे।
  • बेशक, यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कार्डिक टैंपोनेड का कारण होने के कारण सदमे का पूरा और स्थायी समाधान हो।
  • एक सुई के साथ पेरिकार्डिएंटेसिस, बार-बार किया जा सकता है, यदि आवश्यक हो, तो दिल पर दबाव को दूर करने तक अंतर्निहित कारण हल हो जाता है। अन्य मामलों में, एक शल्यचिकित्सा प्रक्रिया जिसे पेरिकार्डियल विंडो के रूप में जाना जाता है, द्रव संचय को दूर करने के लिए किया जाता है।
  • इमेज शीर्षक, ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 9
    4
    आवश्यकतानुसार पेरिकार्डिटिस के मूल कारण का इलाज करता है यदि संक्रामक पेरिकार्डाइटिस (या एक संबंधित स्थिति) अवरोधक सदमे के लिए जिम्मेदार है, तो यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कार्डियक थैको (जिसे "पेरिकार्डियम" कहा जाता है) के कारण संपीड़न और प्रतिबंध लगाया गया है। अगर इसे ठीक नहीं किया जा सकता है और तत्काल इलाज किया जा सकता है, तो दिल की थैली को हृदय पर दबाव को दूर करने और प्रतिरोधी सदमे के लक्षणों को हल करने के लिए कटौती करनी पड़ सकती है।
  • इमेज शीर्षक, ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 10
    5
    गंभीर महाधमनी स्टेनोसिस का इलाज करता है यदि यह सदमे का अंतर्निहित कारण है। महाधमनी वाल्व को खोलने में मदद के लिए एक इंट्राएर्टीक काउंटरबल्शन बुलून (आईएबीपी) का उपयोग किया जा सकता है। यह, बदले में, रक्त दिल से बाहर निकल जाने और शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को अधिक कुशलतापूर्वक वितरित करने की अनुमति देगा। यह दिखाया गया है कि महाधमनी स्टेनोसिस का अंतर्निहित एटियलजि (कारण) के रूप में निदान किया गया है, जब एक इंट्राएक्टिक गुब्बारा पंप के साथ हस्तक्षेप प्रतिरोधी सदमे के लक्षणों से बचा जाता है। महाधमनी वाल्व का मूल्यांकन किया जाना चाहिए और इसे मानदंड से मिलता है।
  • भाग 3

    महत्वपूर्ण संकेतों को स्थिर करें और सदमे का इलाज करें
    इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीटमेंट 11
    1
    इससे व्यक्ति के रक्तचाप में सुधार होता है किसी प्रकार के सदमे (अवरोधक सदमे सहित) में प्रमुख समस्याओं में से एक खतरनाक रूप से कम रक्तचाप है शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को पर्याप्त रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए 90 मिमी एचजीजी से ऊपर डायस्टोलिक रक्तचाप आवश्यक है। इसके नीचे कोई दबाव (जो सदमे में सामान्य है) महत्वपूर्ण अंगों के कामकाज से समझौता करता है और कई अंगों की विफलता का कारण बन सकता है और यहां तक ​​कि मौत भी अगर जल्दी और उलट नहीं किया जाता है
    • एक डॉक्टर आपको रक्त वाहिकाओं के अनुबंध के लिए दवाओं (जिसे "वासोप्रेसर" कहा जाता है) और बदले में रक्तचाप बढ़ा सकता है।
    • एक चिकित्सक आपको दिल की सिकुड़न क्षमता बढ़ाने के लिए दवाओं (जिसे "इनोट्रोपिक" कहा जाता है) के साथ प्रदान कर सकता है, जिससे परिधीय ऊतकों के छिड़काव में सुधार होता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 12
    2
    व्यक्ति के खून की मात्रा में वृद्धि दवाओं की मदद से दिल की सिकुड़न क्षमता और रक्त वाहिकाओं की टोन में सुधार के अलावा डॉक्टरों ने भी अन्य तरीकों पर विचार किया जब व्यक्ति सदमे में रक्त का मात्रा बढ़ा सके और इसलिए रक्तचाप में वृद्धि । रक्त मात्रा बढ़ाने के कुछ तरीके हैं:
  • तरल पदार्थ को नसों का संचालन करना, जैसे सामान्य खारा समाधान या घंटी के लैक्टेट दोनों रक्त वाहिकाओं को तरल पदार्थ की मात्रा जोड़ते हैं, जिससे रक्तचाप और रक्त के प्रवाह को महत्वपूर्ण अंगों में सुधारने में मदद मिलती है।
  • उन मामलों में रक्त आधान का प्रबंध करता है जहां रोगी रक्तहीन होता है। प्रतिरोधी सदमे (अन्य प्रकार के सदमे की तुलना में) के मामलों में रक्त आधान कम उपयोगी होता है। हालांकि, सदमे के गंभीर मामलों में, इसे अंतिम उपाय माना जा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ऑस्टस्ट्रक्टिव शॉक ट्रीट 13
    3
    कार्डियोपल्मोनरी रिसासिटेशन (सीपीआर) के साथ आगे बढ़ें जब तक कि व्यक्ति को पुनर्जन्म न किया जाए तो सदमे काफी गंभीर है ताकि व्यक्ति बेहोश हो गया और स्पंदन रहित है, सीपीआर प्रदर्शन किया और उन्नत प्रोटोकॉल बचाव उसे पुनर्जीवित करने के लिए रहता है का पालन करें, जब आप को राहत देने या रुकावट के कारण को समाप्त। यदि आप एक प्रशिक्षित चिकित्सा पेशेवर नहीं हैं, तो अपने देश में आपातकालीन नंबर पर कॉल करें और व्यक्ति को जितनी जल्दी हो सके निकटतम अस्पताल में ले लें।
  • क्लिक करें यहां जब तक पेशेवर चिकित्सा सहायता आने तक कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन करने के तरीके सीखने के लिए
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com