ekterya.com

सिरोसिस का इलाज कैसे करें

यदि आपको सिरोसिस का निदान किया गया है, तो आपको अपने चिकित्सक से अपने क्षतिग्रस्त यकृत का इलाज करने के लिए सर्वोत्तम विधि के बारे में बात करनी चाहिए। सिरोसिस के उपचार आमतौर पर क्षति के कारण पर आधारित होते हैं। घरेलू उपचार और दवाओं का उपयोग करके सिरोसिस से कैसे उबरने के लिए चरण 1 पर जाएं। यदि आप सिरोसिस के लक्षणों के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, तो क्लिक करें यहाँ।

चरणों

विधि 1

घरेलू उपचार के साथ सिरोसिस का इलाज करें
इमेज शीर्षक ट्रीट सिरोसिस स्टेप 1
1
अपने यकृत को सुरक्षित रखने के लिए शराब पीने से रोकें अल्कोहल सबसे हानिकारक पदार्थों में से एक है, जहां तक ​​आपके जिगर के स्वास्थ्य के संबंध में आपके शरीर में रखा जा सकता है। यदि आप सिरोसिस से ठीक करना चाहते हैं, तो आपको शराब पीना बंद करना होगा यहां तक ​​कि अगर शराब नहीं है जो आपके सिरोसिस का कारण बनता है, तो यह अभी भी बीमारी को तेज़ कर सकता है आपको ऐसे पेय से बचने चाहिए जो लीवर की क्षति को खराब कर सकते हैं जैसे कैफीन और कार्बोनेटेड।
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट सिरोसिस स्टेप 2
    2
    सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहें एडिमा या एसिटा के गठन से बचने के लिए, न्यूनतम नमक या इसके बिना भोजन चुनें। किसी भी कीमत पर बहुत मसालेदार आहार का पालन करने का प्रयास करें आप अपने भोजन को अन्य जड़ी-बूटियों और स्वस्थ मसालों के साथ सजाने के लिए चुन सकते हैं, अगर आप बिना स्वाद के भोजन के भोजन को बर्दाश्त नहीं करते हैं
  • याद रखें कि बहुत अधिक नमक तरल अवधारण का कारण बन सकता है, जो आपके क्षतिग्रस्त जिगर को कड़ी मेहनत कर सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रिट सिरोसिस स्टेप 3

    Video: फैटी लीवर ,हेपेटाइटिस,सिरोसिस, टेस्ट, diagnosis और इलाज

    3
    एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार का पालन करें ताजे फल और सब्जियों के संयोजन के साथ भोजन खाने से कुपोषण से लड़ने में मदद मिलेगी आप दुबला मांस और मछली के साथ-साथ प्रोटीन युक्त समृद्ध पदार्थ जैसे फलियां और मुर्गी पालन कर सकते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप कार्बोहाइड्रेट खाते हैं जब यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है तो यह ग्लाइकोजन जमा नहीं कर सकता है, इसलिए डॉक्टर यह सलाह देते हैं कि मरीजों को भोजन के बीच कार्बोहाइड्रेट युक्त समृद्ध पदार्थ खाएंगे।
  • कुछ उत्कृष्ट नाश्ता जो आपके कार्बोहाइड्रेट सेवन में सुधार करने में आपकी मदद करेंगे, इसमें पटाखे, अनाज, चाय केक, फल और दूध के पेय शामिल हैं।
  • ट्रीट सिरोसिस स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने आप को संक्रमण से सुरक्षित रखें अपने हाथ अवश्य धोएं नियमित रूप से मल्टीविटामिन लेने के लिए और हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीका लगाया हो और सी भीड़ भरे स्थानों से बचें और लोग हैं, जो बहुत बीमार हैं से दूर रहना।
  • ट्रिट सिरोसिस चरण 5 छवि शीर्षक
    5
    सिरदर्द और अन्य शरीर के दर्द से लड़ने के लिए दवाओं के इस्तेमाल के लिए सावधानी बरतें। याद रखें कि एक बार आपका यकृत क्षतिग्रस्त हो जाता है, आपके लिए एक दवा के तत्वों को तोड़ना बहुत ही मुश्किल होगा।
  • एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन या अन्य दर्द दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट सिरोसिस चरण 6

    Video: लीवर सिरोसिस का इलाज / Liver Cirrhosis/ Fatty Liver in Hindi +918077504817




    6
    यदि आप अधिक वजन वाले हैं, व्यायाम करें अधिक वजन और सिरोसिस वाले रोगियों को मांसपेशी ऊतक खपत से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए, जो यकृत क्षतिग्रस्त होने पर हो सकता है। प्रति सप्ताह कम से कम 30 मिनट के लिए सप्ताह में तीन बार व्यायाम करने की कोशिश करें। व्यायाम करने के कुछ बेहतरीन तरीके शामिल हैं, तैरने और साइकिल चलाना
  • विधि 2

    दवा के साथ सिरोसिस का इलाज करें

    निर्धारित दवा यकृत क्षति के विशिष्ट कारण पर निर्भर करती है। मरीजों, विरोधी भड़काऊ स्टेरॉयड के अलावा अन्य तरह के इबुप्रोफेन और एस्पिरिन के रूप में दवाओं, से बचने के लिए के रूप में वे अधिक जिगर नुकसान हो सकता है सलाह दी जाती है।

    Video: सोरायसिस के घरेलू उपचार और नुस्खे | Home remedies for Psoriasis

    ट्रिट सिरोसिस स्टेप 7 नामक छवि
    1
    प्रारंभिक सिरोसिस के विभिन्न लक्षणों को दूर करने के लिए दवाएं लें यदि प्रारंभिक अवस्था में सिरोसिस का पता लगाया जाता है, तो यकृत क्षति के कारण कारकों को सिरोसिस के बजाय ही इलाज किया जा सकता है। एक बार कारण समाप्त हो जाते हैं, सिरोसिस भी गायब हो जाता है।
    • डायरेक्टिक्स को अक्सर तरल पदार्थ के निर्माण के इलाज के लिए निर्धारित किया जाता है
    • विटामिन के भी रक्तस्राव की समस्याओं के लिए निर्धारित है।
  • ट्रिट सिरोसिस चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    Immunosuppressant दवाएं ले लो कॉरटेकोस्टेरॉइड का उपयोग कर प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाया जाना चाहिए क्योंकि इससे यकृत के सूजन को कम करने में मदद मिलती है। कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स में प्रेस्निसोलोन शामिल होता है, जो कि एक दैनिक गोली द्वारा 5 मिलीग्राम खुराक में दिया जा सकता है। यह खुराक रोजाना 20 मिलीग्राम तक बढ़ाया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक ट्रीट सिरोसिस चरण 9
    3
    अपने आप को प्रतिरक्षित करें सिरोसिस से पीड़ित रोगियों हेपेटाइटिस ए के खिलाफ प्रतिरक्षित किया और बी वैक्सीन वायरस हेपेटाइटिस ए और बी जो उनके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का कारण बनता है मार दिया जाता है। एक संयोजन है जिसमें हेपेटाइटिस ए और बी दोनों के खिलाफ ट्विनिक्स नामक एक टीका शामिल है। अनुसंधान से पता चलता है कि वर्तमान में हेपेटाइटिस सी के खिलाफ कोई टीका नहीं है।
  • हेपेटाइटिस बी और सी का उन्मूलन करने के लिए एंटीवायरल ड्रग्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें लॅमिविदिन भी शामिल है, जो कि पुराने हेपेटाइटिस के रोगियों को एक वर्ष के लिए प्रति दिन 100 मिलीग्राम की खुराक लेना चाहिए। हालांकि, इन दवाओं को बहुत सावधानी के साथ प्रयोग किया जाता है, क्योंकि वे रोगी की स्थिति खराब कर सकते थे।
  • युक्तियाँ

    • सिरोसिस का नंबर एक कारण मदिरा है सभी शराब सेवन रोकने से जिगर को ठीक करने की अनुमति मिल सकती है।

    चेतावनी

    • घर उपाय करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें सभी व्यक्तियों के लिए सभी उपाय काम नहीं करेंगे
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com