ekterya.com

पूरक आहार के साथ अवसाद का इलाज कैसे करें

ज्यादातर लोग कभी-कभी उदास या उदास महसूस करते हैं। अवसाद एक बहुत ही सामान्य मानसिक विकार है दुनिया भर में, 350 मिलियन लोग किसी प्रकार के अवसाद से पीड़ित हैं। यह दुनिया में मुख्य बीमारी है और पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है। सौभाग्य से, अवसाद के लिए कई उपचार, दोनों नुस्खे और प्राकृतिक हैं पूरक के उपयोग सहित अवसाद का इलाज करने के कई तरीके हैं

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

विधि 1

पूरक आहार के बारे में पता करें
छवि शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 1
1
अपने शरीर के रसायनशास्त्र को जानें दवा लेने शुरू करने से पहले, आपको यह जानना चाहिए कि दवाएं कैसे ले रही हैं या पूरक आपके शरीर को प्रभावित कर सकते हैं। जांच लें कि आपके पास कुछ लेने से पहले कोई एलर्जी है या नहीं। उदाहरण के लिए, यदि आप मूंगफली से एलर्जी हो, तो ट्रिप्टोफैन लेने से प्रतिक्रिया हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 2
    2
    चेतावनी लेबल पढ़ें एक पूरक लेने से पहले हमेशा चेतावनी लेबल पढ़ें गैर-पर्ची वाली दवाएं लेना आपकी पूर्व-मौजूद शर्तों को प्रभावित कर सकता है। उदाहरण के लिए, विटामिन डी उन रोगियों में गुर्दा की पथरी का कारण हो सकता है जो कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 3
    3
    दवाइयों को मिलाएं मत! यह बहुत खतरनाक हो सकता है एक से अधिक दवा लेने से पहले सुनिश्चित करें कि आप फार्मासिस्ट या डॉक्टर से बात करते हैं। आप एक खतरनाक कॉकटेल पीने से अधिक बीमार नहीं करना चाहते उदाहरण के लिए, ब्लड प्रेशर दवाओं के साथ मछली के तेल लेने के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है दवाओं के बारे में ध्यान से देखें
  • इमेज शीर्षक से सप्लीमेंट्स के साथ डिप्रेशन का उपचार करें चरण 4
    4
    घोटालों से बचें दुर्भाग्य से, दुनिया पूरी तरह ईमानदार जगह नहीं है। ऐसे उत्पाद हैं जो अद्भुत परिणामों का वादा करते हैं अगर यह सच होना अच्छा लगता है, तो यह संभवतः है सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी लेने से पहले दूसरों के साथ मिलकर और परामर्श करें।
  • विधि 2

    सही पूरक चुनें
    चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद कदम 5
    1
    विटामिन लें जड़ी-बूटियों या अमीनो एसिड लेने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपके पास विटामिन या खनिजों की संभव कमी है या नहीं। इसका कारण यह है कि एक खराब आहार (कुपोषण) आपके मूड को खराब कर सकता है क्योंकि यह आवश्यक पोषक तत्वों के मस्तिष्क को ठीक से कार्य करने के लिए जरूरी है।
    • विटामिन बी विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 5, बी 6, बी 12, साथ ही फोलिक एसिड और उनके संबंधित अन्य नाम हैं। ये विटामिन आमतौर पर अलग से या बी कॉम्प्लेक्स में बेचे जाते हैं, जो विटामिन को अपने तंत्रिका तंत्र को समर्थन देते हैं और तनाव को जारी करते हैं, हल्के अवसाद के साथ मदद करते हैं।
    • विटामिन सी। यह विटामिन स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्रों में सुधार करता है और आमतौर पर सर्दी और फ्लू की गंभीरता को कम करने के लिए जाना जाता है। यह अपने chewable रूप में बहुत सस्ता है और एक आहार के विस्तार के लिए एक अतिरिक्त अतिरिक्त तत्व है जो अवसाद से लड़ता है।
    • विटामिन डी। बहुत से लोगों को सूरज की रोशनी से सभी विटामिन डी मिलते हैं, जो शरीर को इस विटामिन को संश्लेषित करने में मदद करता है। हालांकि, अवसाद गंभीर रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान सीमित सूरज जोखिम वाले लोगों को प्रभावित कर सकता है। यह दिखाया गया है कि विटामिन डी 3 की खुराक के साथ आहार को बढ़ाने से मूड में सुधार होता है, जहां इस विटामिन की कमी होती है और यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जो सूर्य के प्रकाश का पर्याप्त स्तर प्राप्त करते हैं छोटी मात्रा में कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाने के अलावा, आप अलग-अलग तीव्रता में इस विटामिन को आसानी से खरीद सकते हैं, जैसे 4000 आईयू
    • विटामिन परिसरों महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को कवर करने के लिए विटामिन कॉम्प्लेक्स लें, जिन्हें आप अपने आहार से नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पूरक आहार के साथ अवसाद 6 चरण
    2
    मछली का तेल दैनिक ले लो ओमेगा 3 मछली का तेल न केवल एक स्वस्थ दिल को विनियमित करता है, बल्कि एक स्वस्थ मस्तिष्क भी करता है। डीएचए (मानसिक स्वास्थ्य के लिए) के ईपीएस (दिल के स्वास्थ्य के लिए) के उच्च अनुपात के साथ मछली के तेल के ब्रांडों की तलाश करें, मछली के तेल में पाया फैटी एसिड उदाहरण के लिए, 300 ग्राम डीएचए और 200 मिलीग्राम ईपीए युक्त मछली के तेल के 1 ग्राम कैप्सूल।
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 7
    3
    हर्बल सप्लीमेंट सावधानी से लेने पर विचार करें कुछ, जैसे सेंट जॉन वार्ट, नैदानिक ​​रूप से अवसाद का इलाज करने के लिए साबित हुए हैं हालांकि, यह पूरक लोकप्रिय नुस्खे एंटिडिएंटेंट्स जैसे कि ज़ोलॉफ्ट और सीलेक्सा के साथ बातचीत कर सकता है। कुछ पूरक दवाएं फार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में बिना खरीदी जा सकतीं, लेकिन आपके देश में एक डॉक्टर भी उन्हें लिख सकते हैं। अन्य जड़ी बूटियों जैसे किवा रूट एक प्रभावी विकल्प हो सकता है, लेकिन अवसाद के लिए एक सुझाव के लिए एक विक्रेता से पूछने पर सावधान रहें। विटामिन, खनिज और फैटी एसिड (ओमेगा 3) के विपरीत, इंसान के आहार में कोई कमी नहीं है, क्योंकि जड़ी-बूटियों के साथ आप अवसाद के मामले में जीत या हार सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 8
    4

    Video: 9 Reasons You Should Be Taking Fish Oil

    सो जाओ और चिंता से लड़ने के लिए एल-ट्रिप्टोफैन लें ट्रिप्टोफैन एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड है जो शरीर में और कुक्कुट, नट और बीज सहित विभिन्न खाद्य स्रोतों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है। ट्रिप्टोफैन नींद को प्रेरित करने में मदद करता है, और शरीर के अंदर नियासिन (विटामिन बी 3) और सेरोटोनिन का उत्पादन भी करता है। इन उत्पादों की चिंता कम हो सकती है और मूड में सुधार हो सकता है। यदि आप गोली या कैप्सूल में ट्रिप्टोफैन नहीं लेना चाहते हैं, तो एक अच्छा स्रोत हेल्थ फूड स्टोर्स में पाए जाने वाले लेसेथिन ग्रैन्यूल्स के रूप में है। इस अमीनो एसिड के एक दैनिक पूरक के रूप में अपने ठग या नाश्ता अनाज पर थोड़ा स्प्रे करें।
  • इमेज शीर्षक से सप्लीमेंट्स के साथ डिप्रेशन का उपचार करें चरण 9



    5
    एसएएम-ए के साथ अवसाद का इलाज करें कई अध्ययनों ने एसएएम-ए (उच्चारण "सैमी") का विश्लेषण किया है और परिणाम दिखाते हैं कि यह मूड में तेजी से सुधार करता है। यह महत्वपूर्ण जैविक एजेंट सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है और पारंपरिक एंटीडिपेंटेंट्स के समान अन्य कार्य करता है। हालांकि, यह महंगा है, 60 कैप्सूल के लिए 50 से 70 अमरीकी डालर के बीच की लागत। यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो अवसाद का इलाज करने के लिए इसे ले लो आप इसे सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में पा सकते हैं
  • विधि 3

    पूरक आहार के साथ अवसाद का अनुपूरक

    Video: 6 Signs You May Have a Vitamin Deficiency

    चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 10

    Video: 5 Signs and Symptoms You May Have a Vitamin D Deficiency

    1
    अपने आहार की जांच करें आप जो खाते हैं उसे आप पर कैसा लगता है इस पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। अवसाद आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्तता प्राप्त नहीं करने का एक लक्षण हो सकता है देखो कि तुम क्या खाओ
    • भोजन डायरी रखें कभी-कभी जीवन कठिन हो जाता है और आप जो भी खाते हैं या जो भी करते हैं उसे भूल सकते हैं। भोजन डायरी को रखने से आपको महत्वपूर्ण आहार की जानकारी, जैसे कि कैलोरी, विटामिन और पोषक तत्वों को रिकॉर्ड करने की अनुमति मिलती है।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें स्वस्थ खाने का एक अच्छा तरीका प्रसंस्कृत या नकली खाद्य पदार्थों से परहेज करना है। ताजे खाद्य पदार्थों जैसे कि सब्जियां और फलों के रूप में अपनी प्लेट भरें
    • यह दिखाया गया है कि ट्रिप्टोफैन में समृद्ध खाद्य पदार्थों में मदद से अवसाद का सामना करना पड़ता है। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं जैसे बीन्स, मछली, अंडे और नट्स
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 11
    2
    यह व्यायाम करके अच्छा हार्मोन जारी करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम अवसाद के लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकता है। व्यायाम आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करने के लिए मस्तिष्क में अच्छे मनोदशा को बढ़ावा देने वाले हार्मोन को नियंत्रित करने और रिलीज करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 12
    3
    एक अखबार या ब्लॉग में अपनी भावनाओं को लिखें एक पत्रिका या ऑनलाइन फ़ोरम में अपनी भावनाओं को लिखना आपको उन्हें व्यक्त करने में मदद कर सकता है। आप इस माध्यम से दूसरों को बीमारी के बारे में पूछ सकते हैं या फिर खुराक के बारे में पता कर सकते हैं। आपके पास ऐसे कई संसाधन हैं जो आपके अन्य लोगों के साथ संवाद करने के लिए उपलब्ध हैं जो अवसाद से पीड़ित हैं।
  • विधि 4

    अवसाद के बारे में अधिक जानें
    छवि शीर्षक से पूरक आहार के साथ अवसाद का चरण 13
    1
    प्रतिबिंबित और अपने आप को निदान निराशा को समझने में आपकी सहायता करने के लिए कई अच्छे स्रोत हैं ये स्रोत अक्सर आपको निदान दे सकते हैं आप इस विकार के बारे में अधिक जानने के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
    • ऑनलाइन सर्वेक्षण आपको पहचानने में मदद कर सकते हैं कि आप निराश हैं या नहीं। वे आपको अपनी जीवन शैली के बारे में पूछते हैं और अक्सर यह निर्धारित करने के लिए बहु-विकल्प वाले प्रश्न शामिल होते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं कुछ में एक ऐसा सर्वेक्षण शामिल होता है जो आपको खुद को महसूस करने वाले पैमाने पर स्थापित करने की अनुमति देता है।
    • ब्रोशर या पुस्तिकाएं आंकड़े, संदर्भ और स्रोत प्रदान कर सकते हैं। कई सार्वजनिक स्थानों, जैसे पुस्तकालयों, अस्पतालों और विश्वविद्यालयों में सामान्य बीमारियों के बारे में पत्रक और पुस्तिकाएं हैं। इनमें आमतौर पर संक्षिप्त जानकारी शामिल होती है, जैसे कि ब्रोशर जो आपको रोग के बारे में संक्षेप में बता सकते हैं
    • गैर-लाभकारी संगठन या अन्य मान्यता प्राप्त संगठन कभी-कभी स्वास्थ्य विकारों के विशेषज्ञ होते हैं। आपके वेब पेज आमतौर पर उपयोगी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न प्रदान करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और (अंग्रेजी में सीडीसी, इसके परिवर्णी शब्द के लिए) रोग नियंत्रण के लिए केंद्र के रूप में संगठन अवसाद और अन्य मानसिक विकारों के बारे में अपनी वेबसाइटों पर जानकारी प्रदान करते हैं। ये वेब पेज अनुसंधान और अकादमिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पूरक आहार अवसाद के साथ चरण 14
    2
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको लगता है कि आप निराश हैं, तो आप डॉक्टर को देखना चाह सकते हैं। यहां तक ​​कि विशेष चिकित्सकों, जैसे कि ऑस्टेट्रिशियन, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और बाल रोग विशेषज्ञों के पास संसाधन हैं और पता है कि मानसिक विकार जैसे अवसाद जैसे निदान कैसे करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पूरक आहार के साथ चरण 15
    3
    लक्षण और लक्षणों के बारे में पता करें अंत में, आप अपना सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता बन सकते हैं अपने स्वयं के विश्वसनीय स्रोतों के उपयोग पर अवसाद के बारे में जानने के लिए समय निकालें आप अपनी खोज में सहायता के लिए एक पुस्तकालय में जा सकते हैं या एक ऑनलाइन डेटाबेस में खोज सकते हैं।
  • आप मानसिक विकार के नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मैनुअल की समीक्षा कर सकते हैं, जो मानसिक स्वास्थ्य पर मुख्य पुस्तक है। यह मानसिक विकारों को वर्गीकृत करने के लिए मानक है और यह सार्वजनिक पहुंच है।
  • JSTOR.org एक खुला डेटाबेस है जो आपको पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और पुस्तकों की समीक्षा करने की अनुमति देता है। काफी शैक्षणिक स्रोत हैं जो आप अवसाद के लक्षण और उपचार के बारे में जानने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • हमेशा की तरह, यदि लक्षण बने रहें, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर में जाएं। अवसाद एक संतोषजनक बीमारी नहीं है और आपको आवश्यक होने पर सहायता लेनी चाहिए।
    • स्वास्थ्य पेशेवर को बताएं कि आप जो सप्लीमेंट ले रहे हैं कुछ पूरक दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं या इन की प्रभावशीलता कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप मछली के तेल खरीदते हैं, तो कॉड लिवर तेल की खुराक से बचें। इन खुराक में शायद ही कभी ओमेगा 3 के प्रभावी स्तर होते हैं और विटामिन ए से शरीर को प्रदान करने के उद्देश्य से अधिक होता है
    • अवसाद के लिए कोई अचूक इलाज नहीं है। प्राकृतिक उपचार और पूरक अवसाद को दूर कर सकते हैं और इलाज कर सकते हैं, लेकिन आप के लिए सही जगह खोजना एक लंबी प्रक्रिया हो सकती है। संदेह में, उन्हें अपने परिवार के डॉक्टर के समक्ष बताएं, जो वर्तमान में आप ले रहे किसी भी पूरक और दवाइयों की सूची को याद रखना याद रखें।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com