ekterya.com

घुटने में crepitus के इलाज के लिए कैसे

हमारे घुटने 3 हड्डियों से बने होते हैं: उदर, टिबिया और घुटना उनमें से हम एक नरम पदार्थ से बने संरचनाएं हैं, जिसे कार्टिलेज कहा जाता है और कुशन प्रदान करता है। ऑस्टियोपोरोसिस जैसे कुछ रोगों से सुरक्षात्मक उपास्थि बिगड़ जाती है, और इसे हड्डियों को एक दूसरे के खिलाफ घिसना और एक दरार या स्नैप उत्पन्न करने का कारण माना जाता है क्रेपिटस, जो दर्द के साथ एक साथ अंकुरित हो सकता है यहां हम आपको इस दर्दनाक स्थिति से बचने और उसका इलाज करने के लिए कुछ रणनीतियों देंगे।

चरणों

भाग 1

घुटनों में क्रैक्स का उपचार करें जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के कारण होते हैं
चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 2 को पहचानें
1
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण जानें "सामान्य" क्लिक के मुकाबले जब आप फैलते हैं (जो दर्द का कारण नहीं है), गठिया द्वारा उत्पन्न घुटने में क्रैक्स अक्सर बहुत दर्द पैदा करता है। सौभाग्य से, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस की पहचान करने के कई तरीके हैं:
  • घूमने पर दर्द, लाली, सूजन और कठोरता के लक्षण पहचानें गठिया के लिए सबसे आम स्थान घुटने के अंदर है
  • जोड़ों को झुकने और खींचने के दौरान आप घुटने पर एक हाथ रखकर crepitus की उपस्थिति महसूस कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, क्रैकिंग एक नरम लेकिन कुरकुरा सनसनी उत्पन्न करती है।
  • अतिसार फास्ट स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    स्थानीय सूजन घट जाती है यदि क्रिप्टस दर्द और सूजन के लक्षणों के साथ उठता है, तो आइस पैक (एक तौलिया में लिपटे) के साथ क्षेत्र को कवर करें। इन संपीड़न सूजन क्षेत्र की सूजन को कम करने और संबंधित दर्द को दूर करने के लिए उपयोगी हैं।
  • इसके अलावा, आप जल्दी से छोटे (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ) काउंटर ऐसे इबुप्रोफेन (एडविल) या नेपरोक्सन Aleve () के रूप में NSAIDs की मात्रा, उपभोक्ता द्वारा दर्द को दूर कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप लंबी अवधि के दर्द को दूर करने के लिए, क्योंकि वे गुर्दे और जठरांत्र संबंधी मार्ग के लिए हानिकारक हो सकता है इन दवाओं पर भरोसा नहीं करना चाहिए।
  • NSAIDs (जो विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं) का लाभ यह है कि वे न केवल दर्द को दूर करते हैं, बल्कि सूजन भी करते हैं।
  • आप एक एनएसएडी को एक ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे कि टायलीनोल (पेरासिटामोल) के साथ जोड़ सकते हैं। यह सूजन को दूर नहीं करेगा, लेकिन यह निश्चित रूप से दर्द से राहत में मदद का हो सकता है। इसके अलावा, दोनों दवाओं के साथ (एक NSAID और Tylenol) अत्यधिक प्रभावी और दैनिक गतिविधियों के साथ दर्द महसूस किए बिना सामना करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • सिर्रोसिस स्टेप 26 पहचानें
    3
    क्या उन्हें विरोधी भड़काऊ दवाएं दी गई हैं पर्चे एनएसएआईडीएस में हमारे पास इंडोकिन, डेप्रो, रिलाफ़ेन और कई अन्य दवाएं हैं प्रिस्क्रिप्शन एंटी-इन्फ्लैमेटरीज, ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटोरिज से ज्यादा कठिन काम करते हैं और घुटनों में क्रैक्स के साथ आने वाली दर्द और सूजन का अधिक प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं। हालांकि, इन मजबूत दवाओं के लिए डॉक्टर की अनुमति की आवश्यकता होती है, जिसका आमतौर पर इसका अर्थ है कि आपके डॉक्टर को क्लीनिकल परीक्षा में अपने घुटने की ऐंठन पेश करना होगा।
  • डॉक्टर के पर्चे के साथ NSAIDs का दुष्प्रभाव हो सकता है मुख्य एक पेट में जलन है, लेकिन गंभीर (और अधिक मात्रा) मामलों में, रोगी पेट में अल्सर और गुर्दा की क्षति से ग्रस्त होने की संभावना है। संकेत के अनुसार हमेशा दवा का सेवन करें, और चिकित्सक द्वारा सुझाई जाने वाली खुराक से अधिक न हो।
  • इमेजिस फर्टिलिटी इन मेनस चरण 15
    4
    कोर्टिसोन का इंजेक्शन लें कॉर्टिसोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है जो शरीर तनाव के जवाब में स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होता है। ध्यान रखें कि यह स्टेरॉयड का प्रकार नहीं है, जो एथलीटों और बॉडीबिल्डर उपभोग करते हैं (कभी-कभी अधिक)। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है, जिससे सूजन काफी कम हो जाती है। यदि घुटने में क्रैक्स दर्दनाक है, तो डॉक्टर सीधे तौर पर घुटने के जोड़ में कोर्टिसोन इंजेक्शन लगाने का विकल्प चुन सकता है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है।
  • यह दिखाया गया है कि घुटनों में आवेशपूर्ण "कली" के उपचार के लिए कोर्टिसोन इंजेक्शन उपयोगी होते हैं। हालांकि, संयुक्त में दोहराए जाने और लगातार इंजेक्शन कार्टिलेज को खराब कर सकता है, जो क्रैक्स से संबंधित दर्द को बढ़ेगा। इस कारण से, कॉर्टिसोन इंजेक्शन एक दीर्घकालिक उपचार के रूप में उपयुक्त नहीं हैं।
  • प्रत्येक तीन महीनों में एक से अधिक बार कॉर्टिसोन इंजेक्शन प्राप्त करने की सिफारिश नहीं की जाती है, लेकिन जब तक वे प्रभावी होते हैं, तब तक इसका उपयोग किया जा सकता है, जो कुछ मामलों में कई वर्षों तक हो सकता है।
  • संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें शीर्षक 7
    5
    "विस्कोस्युप्लिमेंटेशन" नामक एक उपचार के लिए सबमिट करें संयुक्त के आंदोलन को स्नेब्रेट किया जाएगा और "शुक्राणु द्रव" नामक कुछ का उपयोग करके स्थिर हो जाएगा, जो घुटने के संयुक्त अंदर स्थित है। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के साथ कुछ रोगियों में, शुक्राणु द्रव "पतली" बन जाता है - यह कम चिपचिपा है। इससे संयुक्त के अतिरिक्त घर्षण और असामान्य गति पैदा हो सकती है। इस मामले में, डॉक्टर "विस्कोसूप्प्लिमेंटेशन" का सुझाव दे सकता है इसमें एक प्रक्रिया शामिल है जिसमें घुटने के जोड़ को सुदृढ़ और चिकना देने के लिए नए द्रव को इंजेक्शन करना शामिल है।
  • आम तौर पर, इस उपचार में कई हफ्तों में 3 से 5 इंजेक्शन शामिल होते हैं।
  • ध्यान रखें कि विषाणुओं से पीड़ित रोगियों के करीब आधे लक्षण उनके लक्षणों को कम कर सकते हैं।
  • Video: This Drink Will Help You To Eliminate Knee And Joint Pain

    एक एमसीएल मस्तिष्क चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि

    Video: knee pain, joint pain, osteoarthritis, ostroporosis, ghutno ka dard, sandhivat

    6
    एक घुटने के ब्रेस का प्रयोग करें कभी-कभी, घुटनों में गठिया से पीड़ित रोगियों को विशेष चिकित्सा सहायता का उपयोग करने की सलाह दी जाती है ये समर्थन घुटने के अंदर से भार दूर करते हैं, जहां क्रैक्स ज्यादातर होते हैं। घुटने के पैड को भी स्थिरता और घुटने के जोड़ का समर्थन करना सुनिश्चित करना, यह सुनिश्चित करता है कि यह एक स्वस्थ तरीके से झुकता है और इसे आगे की क्षति या जलन से बचाएगा।
  • ओवर-द-काउंटर घुटने पैड कम कीमतों पर बेचा जाता है, लेकिन ज्यादातर मेडिकल-ग्रेड घुटने पैड खरीदार की अभिव्यक्ति के लिए कस्टम बनाया जाता है और इसलिए, अधिक लागत हो सकती है। यदि आप एक ब्रेस खरीदने में रुचि रखते हैं, तो आपको कीमतों के बारे में सूचित करने के लिए डॉक्टर से बात करें



  • इमेज शीर्षक से एक एलार्जेड हार्ट चरण 12

    Video: 5 yoga poses for Knee Pain

    7
    सर्जरी के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें गठिया से संबंधित घुटने में क्रैक्स के गंभीर मामलों में सर्जरी एक विकल्प हो सकती है। अगर घुटने के दर्द ने आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता को गंभीरता से बिगड़ दिया है और आप पहले से ही अन्य गैर-सर्जिकल उपचार की कोशिश कर चुके हैं, तो आप घुटने की सर्जरी के विकल्पों के बारे में डॉक्टर से बात कर सकते हैं।
  • ऐसे कई प्रकार के घुटने के सर्जरी हैं जो चिकित्सक सुझाव दे सकते हैं। सामान्य विकल्पों में कुल या आंशिक घुटने के प्रतिस्थापन, उपास्थि मरम्मत, घुटने की आर्थोस्कोपी, और घुटने के अस्थिभंग शामिल हैं।
  • ध्यान रखें कि एक मरीज के लिए घुटने के सर्जरी उपयोगी हो सकती है, लेकिन दूसरों के लिए काम नहीं कर सकती है यह गठिया के इलाज के लिए बहुत जटिल है, इसलिए आपको निर्णय लेने से पहले सभी विकल्पों के बारे में डॉक्टर से बात करनी होगी।
  • भाग 2

    बदतर होने से घुटने के कवच को रोकें
    फेंट सफ़ीली चरण 17 नाम की छवि

    Video: सिर्फ एक बार लगाए घुटनो का दर्द पूरी तरह ठीक | ghutno ke dard ka ilaj

    1
    आपके पास सही निदान होना चाहिए। घुटने के दर्द इस तरह के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रूप में विभिन्न कारणों की वजह से हो सकता है, गठिया (स्व-प्रतिरक्षित समस्याओं द्वारा उत्पन्न), संक्रामक गठिया (सबसे आम कारण एक यांत्रिक "आंसू" समय के साथ घुटने के जोड़ की वजह से है) , घुटने में पिछले चोटों, पेटी की शिथिलता आदि। ऐसा नहीं है कि आप सही निदान निर्धारित करने के लिए है क्योंकि उपचार और सबसे प्रभावी नियंत्रण योजना अपने घुटने में विशिष्ट समस्या पर निर्भर करेगा एक डॉक्टर के पास जाना आवश्यक है।
    • इसी प्रकार, यदि उदाहरण के लिए आपको पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का पता लगाया गया है जो उपचार के साथ सुधार नहीं करता है, तो अन्य संभावित निदान की खोज करने की संभावना के बारे में डॉक्टर से बात करें।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद स्लीप ऐपिया चरण 8
    2
    अपना वजन नियंत्रित करें प्रत्येक 450 ग्राम (1 एलबी) आप घुटने के जोड़ पर 3 किलो (6 एलबी) तक का एक अतिरिक्त अनुमानित दबाव डाल देंगे। इस कारण से, अधिक वजन वाले लोग अक्सर स्वस्थ वजन वाले लोगों की तुलना में अक्सर गठिया का विकास करते हैं। यदि आप आहार के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश करते हैं, तो आप भविष्य में घुटने के दर्द से बच सकते हैं (और आपके पास पहले से ही लक्षणों को राहत दे सकते हैं)।
  • गठिया के साथ एक लोगों की सलाह दी जाती उपभोग संसाधित या तले हुए खाद्य पदार्थ, शक्कर, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, नमक, संरक्षक और मक्का तेल के रूप में वे संयुक्त सूजन प्रत्यक्ष या वजन बढ़ाने के माध्यम से खराब हो सकता है के लिए नहीं।
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 4
    3
    व्यायाम करें। स्नायु कि आघात अवशोषक, और कहा कि समर्थन जोड़ों के रूप में संयुक्त कार्य के पास हैं और दोनों स्थितियों (जैसे कि खेल और व्यायाम के रूप में) शारीरिक श्रम और दैनिक गतिविधियों की आवश्यकता को स्थिर। मांसपेशियों की अधिक ताकत, तनाव की मात्रा जितनी अधिक हो सकती है वे अवशोषित कर सकते हैं। आप चटक को निरीक्षण से बचने के (या उन्हें कम करने अगर आप ग्रस्त हैं और) मजबूत बनाने के व्यायाम कर मांसपेशियों को धीरे-धीरे संयुक्त पास पाया विकसित करने के लिए कर सकते हैं।
  • घुटने में crepitations के मामले में, जांघ संकुचन एक महान अभ्यास है जो मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए घुटने के जोड़ के निकट हैं। घुटने के नीचे एक लुढ़का तौलिया रखें और जांघों की मांसपेशियों को समायोजित करें। आसन 5 सेकंड के लिए पकड़ो, आराम करो और इसे 10 बार फिर से करें
  • आप जोड़ों को मजबूत कर सकते हैं और एक ही समय में सीधे पैर लिफ्टों (घुटने के तनाव के साथ) जैसे कयामत या दीवार के स्क्वेट्स के लिए व्यायाम करते हैं। इससे संयुक्त होने की स्थिति को और बदतर होने से दर्द और सूजन को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • तुम भी, साइकिल या (अनुशंसित कम से कम 3 बार एक हफ्ते) तैराकी की तरह कम प्रभाव हृदय व्यायाम प्रदर्शन के रूप में इन मांसपेशियों की ताकत जांघ और पिंडली में सुधार होगा कर सकते हैं। इन अभ्यासों को वजन कम करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, जिससे कि crepitations के दर्द को कम किया जा सकेगा।
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट ए गुनेई स्प्रेनन चरण 3
    4
    गर्म और ठंडे संकोचन के संयोजन का उपयोग करें यह दिखाया गया है कि दोनों दर्द से राहत के लिए उपयोगी होते हैं जो आमतौर पर घुटनों में क्रैक्स से संबंधित होता है। यह तय करने के लिए कि आपके लिए क्या काम करता है, सर्दी या गर्मी का उपयोग करने की कोशिश करें
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 14 नाम की छवि
    5
    सतर्क रहें यदि आप आहार की खुराक लेने पर विचार करें वहाँ कुछ पूरक पोषण (जैसे glucosamine सल्फेट और chondroitin सल्फेट के रूप में) है कि कुछ गठिया रोगियों का इलाज या चटक को निरीक्षण को रोकने के लिए उपभोग कर रहे हैं। हालांकि, एफडीए यह इन खुराक को विनियमित नहीं करता है और विज्ञान ने सिद्ध नहीं किया है कि वे काम करते हैं। साथ ही, इसके दीर्घकालिक उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कम जानकारी है चिकित्सा खपत के लिए इन खुराक का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक ​​अध्ययन चल रहे हैं फिलहाल, इन आहार पूरकों को लेने से पहले आपको डॉक्टर या किसी ऐसे व्यक्ति से बात करनी चाहिए जिसे आपने पहले ही खा लिया है।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com