ekterya.com

पुराने वयस्कों में अवसाद का इलाज कैसे करें

पुराने वयस्कों किसी भी उम्र के लोगों के रूप में अवसाद का अनुभव हो सकता है, लेकिन कठिनाइयों अन्य आयु वर्ग का अनुभव नहीं हो सकता है सामना कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि अवसाद, उम्र बढ़ने का एक स्वाभाविक परिणाम है अगर अनुपचारित छोड़ दिया स्वास्थ्य समस्याओं, हृदय रोग और एक लंबे पुनर्वास हो सकता है। विशेष रूप से पुराने वयस्कों में, (जैसे पुराने दर्द, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, पागलपन और कैंसर के रूप में) शारीरिक लक्षण अवसाद के खतरे को बढ़ा।

चरणों

भाग 1

शारीरिक समस्याओं का इलाज करें
बुजुर्ग चरण 1 में इलाज अवसाद का शीर्षक चित्र
1
आत्महत्या के जोखिम का मूल्यांकन करें वृद्ध वयस्कों को अधिक आत्महत्या और अवसाद से ग्रस्त होने की संभावना बढ़ सकती है। निम्नलिखित आत्महत्या की चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें:
  • खुद को मारने की इच्छा के बारे में बात करें
  • परिवार या दोस्तों को बोझ होने के बारे में बात करें
  • जीना नहीं चाहते की भावनाओं को व्यक्त करना (निराशा महसूस करना)
  • संपत्ति को दूर दे दो
  • असहनीय दर्द या दुख महसूस करने के बारे में बात करें
  • कॉल या उन लोगों को अलविदा कहने के लिए यात्रा
  • बुजुर्ग चरण 2 में इलाज अवसाद का शीर्षक चित्र
    2
    पहचानें कि शारीरिक लक्षण अवसाद में योगदान करते हैं कुछ बड़े वयस्क कभी भी उदास होने के बारे में शिकायत नहीं कर सकते। इसके बजाय, वे उदासीनता से संबंधित शारीरिक लक्षणों की शिकायत कर सकते हैं, जैसे कि सुस्ती, खराब प्रेरणा और शारीरिक समस्याओं जैसे गठिया।
  • आप महसूस नहीं कर सकते हैं कि शारीरिक बीमारियों और अस्पष्टीकृत दर्द से अवसाद के लक्षणों का संकेत हो सकता है
  • जैसे-जैसे बड़े वयस्क बड़े होते हैं, वे गतिशीलता खो सकते हैं और कार चलाते हुए काम करते हैं शायद वे विकलांग होते हैं शारीरिक कार्यों की गिरावट, अवसाद के लक्षणों में योगदान कर सकती है।
  • बुजुर्ग चरण 3 में इलाज अवसाद का शीर्षक
    3
    अनिद्रा का इलाज करें अनिद्रा को अवसाद में एक महत्वपूर्ण कारक लगता है इसके अलावा, पुराने वयस्कों में यह एक सामान्य समस्या है अनिद्रा के लिए इलाज की एक विधि में मन और शरीर को शांत करने के लिए सोने से पहले छूट अभ्यास का उपयोग करना शामिल है। विश्राम अभ्यास का प्रयास करें, जैसे कि गहराई से साँस लें या ध्यान.
  • कुछ लोग नींद की समस्याओं के इलाज के लिए दवाओं का इस्तेमाल करते हैं आप उन्हें चिकित्सक से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं आप प्रभावी ओवर-द-काउंटर दवाइयां भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे मेलेटनोन
  • वृद्धी चरण 4 में इलाज अवसाद शीर्षक वाला छवि
    4
    अपने स्वास्थ्य प्रदाता से बात करें यदि आप पीड़ित या शरीर में दर्द महसूस करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य प्रदाता से बात करें आपको दवा या अन्य उपचार की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप दर्द से निपट सकें या आपके शरीर के कामकाज में वृद्धि कर सकें। आप अपने चिकित्सक से दवाओं, दर्द या अन्य शारीरिक लक्षणों के दुष्प्रभावों के बारे में बात कर सकते हैं
  • पीठ दर्द की तरह, मैलेस्टर्स पुराने वयस्कों को प्रभावित करते हैं। अगर आप दवाएं नहीं चाहते हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ इलाज के विकल्पों के बारे में बात करें।
  • बुजुर्ग चरण 5 में इलाज अवसाद का शीर्षक
    5
    उपभोक्ता सेवन से बचें एक तरीके के रूप शराब का सहारा भावनात्मक या शारीरिक दर्द से निपटने के लिए न करें। शराब, मुसीबत सो है के लिए योगदान निर्धारित दवाओं, अवसाद की भावनाओं के साथ बढ़ जाती है नकारात्मक सूचना का आदान प्रदान और जोखिम भरा व्यवहार को प्रोत्साहित करती है। हालांकि शराब अस्थायी रूप से तनाव, शारीरिक या भावनात्मक दर्द को दूर कर सकते हैं, आप समस्या जारी रहती है होगा जब पेय से अधिक का प्रभाव।
  • भाग 2

    भावनात्मक समर्थन बढ़ाएं
    बुजुर्ग कदम 6 में इलाज अवसाद शीर्षक शीर्षक छवि
    1

    Video: ПРЕМЬЕРА 2018 Поставила всех *РАЧКОМ* Русские мелодрамы 2018 новинки HD 1080P

    सामाजिक सहायता प्राप्त करें बहुत से बड़े वयस्क अकेला और पृथक महसूस करते हैं यदि आप एक नर्सिंग होम या अकेले में रहते हैं, तो आप अपने दोस्तों और परिवार से दूर या दूर महसूस कर सकते हैं सामाजिक संपर्क एक प्रमुख कारक है जो अवसाद की रोकथाम और वसूली में योगदान देता है। आपके प्रियजनों के करीबी होने के नाते आपके समग्र कल्याण में बड़ा अंतर हो सकता है
    • यदि आपके रिश्तेदार दूर रहते हैं, तो उन्हें फोन या ऑनलाइन वीडियो कॉल के माध्यम से संपर्क में रखें।
    • अन्य वरिष्ठों के साथ संवाद करें और मित्र बनाएं ऐसे गतिविधियां बनाएं, जिन्हें आप एक साथ कर सकते हैं, जैसे भोजन या मूवी देख रहे हैं।
  • बुजुर्ग कदम 7 में अवसाद का इलाज
    2
    अपने उद्देश्य की खोज करें कुछ बड़े वयस्क महसूस कर सकते हैं कि उनके पास रहने का कोई कारण नहीं है। वे हमेशा खुद को माता, पिता या पेशेवर व्यक्ति के रूप में देखते हैं। हालांकि, एक बार जब उनके बच्चे वयस्क होते हैं और वे काम छोड़ देते हैं, तो उन्हें लगता है कि उनके पास कोई उद्देश्य नहीं है। किसी फ़ंक्शन को करने के बजाय, आप जो चाहें उसका चयन करें
  • यदि आपको लगता है कि आप एक उद्देश्य नहीं है, तो इसे बनाने। यह मजेदार और खुश रास्ते के हर पल जीने के लिए निर्णय लेने से (जैसे वायलिन खेलने के रूप में) समय एक नए कौशल सीखने के लिए ले जा के रूप में सरल हो सकता है या अपने नाती-पोतों पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • एक पालतू या एक कुत्ते की तरह एक पालतू का ख्याल रखना।



  • बुजुर्ग चरण 8 में इलाज अवसाद का शीर्षक चित्र
    3
    अपने जीवन में मज़ा जोड़ें आप जिस चीज का आनंद लेते हैं, उसे करने के लिए समय अलग रखें और अवसाद के लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता करें। उन शौकों के बारे में सोचो जो आपने पहले आनंद लिया था और उन्हें फिर से अभ्यास किया था। उनमें से कुछ एक बाइक, क्रोकिंग या खाना पकाने की सवारी कर सकते हैं आप चलने के लिए जा सकते हैं या प्रकृति में थोड़े समय का आनंद ले सकते हैं।
  • हँसने से आपके मनोदशा में सुधार होता है, इसलिए संभवत: हंसने के कई मौके मिल जाए। अपने दोस्तों या परिवार को अपने घर में आमंत्रित करें, उन्हें मजेदार कहानियों और खेल बोर्ड गेम बताएं
  • बुजुर्ग चरण 9 में इलाज अवसाद नामक छवि
    4
    एक प्यार के नुकसान से उबरने के लिए काम करते हैं जैसे-जैसे लोग बड़े होते हैं, वे अपने प्रियजनों के अधिक से अधिक नुकसान का अनुभव करते हैं। आपके माता-पिता, भाई-बहन, सहयोगी और मित्र अधिक बार मर सकते हैं एक के बाद एक नुकसान के साथ निपटना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर कई प्रियजनों मर जाते हैं। यद्यपि किसी प्रियजन के नुकसान के लिए दुखी होना और शोक करना सामान्य है, लेकिन अवसाद के लक्षणों के लिए बने रहें। अगर आपको लगता है जैसे आप सभी आशा और खुशी खो चुके हैं, तो आप किसी प्रियजन की मृत्यु के बारे में दुखी महसूस कर सकते हैं।
  • किसी प्रियजन के नुकसान से निपटने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख पढ़ें द्वंद्वयुआ का सामना कैसे करें.
  • बुजुर्ग चरण 10 में इलाज अवसाद का शीर्षक चित्र

    Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

    5
    व्यायाम करें। यहां तक ​​कि अगर आपकी गतिशीलता सीमित है, तो आप कई अभ्यास कर सकते हैं। सब के बाद, व्यायाम अवसाद के रूप में प्रभावी रूप से दवा के साथ और साइड इफेक्ट के बिना इलाज कर सकते हैं। हर दिन सैर करें, कुछ सफाई या घर का काम करें, और अपने पोते-पोतियों के साथ हर दिन कुछ गतिविधि करें।
  • आप अपनी मांसपेशी टोन को बनाए रखने या उसे मजबूत करने के लिए वजन का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अधिक कोमल अभ्यास करने के लिए पसंद करते हैं, तो एक्वा एरोबिक्स या मामूली खींचने पर विचार करें।
  • बुजुर्ग कदम 11 में इलाज अवसाद शीर्षक शीर्षक छवि
    6
    स्वयं सेवा करें। स्वयं सेवा आप अन्य स्वयंसेवकों के साथ संवाद और जब तक दूसरों की मदद करने मित्र बनाने के लिए अनुमति देता है। इन्सुलेशन बहुत अवसाद प्रभावित करती है क्योंकि, स्वयं सेवा आप (चाहे मानव या पशु) अवसाद दूसरों के साथ संवाद और इसे और अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए अनुमति देता है।
  • स्वयं की सहायता से आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आपके पास एक महत्वपूर्ण उद्देश्य और कार्य है।
  • स्थानीय गैर-लाभकारी संस्था के लिए बच्चों, जानवरों या छोटे कार्यों के साथ स्वयं सेवा करने पर विचार करें।
  • भाग 3

    चिकित्सा या मनोवैज्ञानिक उपचार विधियों का अन्वेषण करें
    बुजुर्ग कदम 12 में इलाज अवसाद शीर्षक शीर्षक छवि
    1
    एक मनोचिकित्सक से बात करें थेरेपी बहुत से लोगों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि वे अवसाद के लक्षणों को दूर करते हैं। यह आपको समस्याओं का सामना करने, नकारात्मक विचारों को बदलना और संतोषजनक जीवन जीने के तरीके खोजने के लिए कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है। यह आपको गतिशीलता, आजादी, किसी प्रियजन की हानि और दुःख की बातों को खोने की हताशा को दूर करने में भी मदद करता है।
  • बुजुर्ग चरण 13 में इलाज अवसाद का शीर्षक चित्र
    2
    उन दवाइयों के बारे में पूछें जो आप ले सकते हैं यदि आपको लगता है कि दवा लेने से आपको अवसाद का इलाज करने में मदद मिल सकती है, तो अपने चिकित्सक या मनोचिकित्सक से बात करें आप अपने लक्षणों की व्याख्या कर सकते हैं ताकि चिकित्सक यह निर्धारित कर सकें कि क्या आपके लिए अवसाद के लिए दवा सही है या नहीं
  • सभी दवाएं दूसरों के साथ मिश्रित नहीं हो सकतीं सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने मेडिकल इतिहास का हाथ है और उस समय आपको लेने वाली सभी दवाएं लिखिए
  • यदि आप दवा के उपचार में हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि अगर अवसाद एक साइड इफेक्ट हो सकता है अगर यह सच है, तो उससे पूछें कि आपके पास अन्य विकल्प हैं
  • बुजुर्ग चरण 14 में इलाज अवसाद का शीर्षक चित्र
    3
    इलेक्ट्रोकोनिवल्सी थेरेपी (ईसीटी) पर विचार करें। यह चिकित्सा कभी कभी पुराने वयस्कों, जो नहीं (दुष्प्रभाव या अन्य दवाओं के साथ संबंधों के कारण) या जो भी अवसाद से प्रभावित और उनके दैनिक कार्य करने में असमर्थ रहे हैं के लिए अवसाद के लिए दवा ले सकते हैं प्रयोग किया जाता है। विद्युत-आक्षेपी चिकित्सा कम धाराओं छोटे दौरे बनाने के लिए मस्तिष्क के लिए ले जाया उपयोग करता है। ये बरामदगी मस्तिष्क फिर से संगठित करना और अवसाद के गंभीर लक्षण के साथ कर सकते हैं।
  • यद्यपि इलेक्ट्रोकोनिवल्सी थेरेपी कुछ साइड इफेक्ट्स कर सकते हैं, वर्तमान में यह उपचार संज्ञाहरण का उपयोग करता है (अतीत में क्या हुआ था)। यह उपचार तब होता है जब उपचार पद्धति के रूप में पहली बार पेश किया गया था।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com