ekterya.com

स्पोंडिलोसिस का इलाज कैसे करें

स्पोंडिलोसिस एक शब्द है जो रीढ़ की गठिया या पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस को संदर्भित करता है। यह एक अपक्षयी बीमारी है और इसमें किसी व्यक्ति के जीवन में जोड़ों, स्नायुबंधन और रीढ़ की हड्डी के पहनने और आंसू के संचय शामिल है। स्पोंडिलोसिस गर्दन (गर्भाशय ग्रीवा स्पोंडिलोसिस), मध्यम और उच्च पीठ (थोरैसिक स्पोंडिलोसिस) या निचले हिस्से (काठ का स्पोंडिलोसिस) को प्रभावित कर सकता है। सरवाइकल और कंबल स्पोंडिलोसिस सबसे आम रूप हैं। स्पोंडिलोसिस बहुत आम है और यह अनुमान लगाया गया है कि 40 से अधिक लोगों में से 80% एक्स-रे परीक्षा पर स्पॉन्डिलाइटिस के साक्ष्य हैं। जानें कि स्पॉन्डिलाइटिस कैसे व्यवहार करें ताकि आप कुछ दर्द को दूर कर सकें।

चरणों

विधि 1

स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करें
ट्रीट स्पॉन्डिऑलॉसिस स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
1
ठंड चिकित्सा का प्रयोग करें शीत चिकित्सा रक्त वाहिकाओं (वासोकोनट्रक्शन) के व्यास में कमी के कारण सूजन कम कर देता है। यह दर्द भी सुन्न कर सकता है कोल्ड थेरेपी को ठंडे पैक, बर्फ पैक, ठंड लत्ता या जमी हुई सब्जियों या फलों के बैग का प्रयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • एक समय में 15 से 20 मिनट के लिए क्षेत्र में बर्फ पैक या अन्य ठंडे चिकित्सा पद्धतियों का उपयोग न करें।
  • हमेशा त्वचा और ठंड के स्रोत के बीच तौलिया रखें।
  • सर्दी के आवेदन के साथ-साथ बाह्य उपयोग के लिए दर्दनाशक दवाओं का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।
  • ठंड चिकित्सा का प्रयोग न करें यदि आपके पास खराब परिसंचरण है
  • बैज बैक पेन के छुटकारा पाने के लिए छवि 4 शीर्षक
    2
    गर्मी चिकित्सा की कोशिश करो हीट थेरेपी रक्त वाहिकाओं (वासोडिलेशन) के व्यास को बढ़ाती है, जो परिसंचरण बढ़ती है। यह मांसपेशियों की ऐंठन कम कर देता है और दर्द की अनुभूति बदलती है। हीट थेरेपी थर्मल पैड, गर्म पानी की बोतलों या गर्म पानी में एक कपड़े भिगोने और प्रभावित क्षेत्र में इसे लागू करने के लिए लागू किया जा सकता है।
  • आप स्नान या गर्म स्नान भी ले सकते हैं
  • 15 से 20 मिनट तक गर्मी चिकित्सा का उपयोग न करें।
  • त्वचा और गर्मी के स्रोत के बीच एक कपड़ा रखो।
  • गर्मी के आवेदन के साथ साथ में बाहरी उपयोग के लिए दर्दनाशक दवाओं का उपयोग न करें।
  • बर्न्स से बचने के लिए तापमान का परीक्षण करें। यदि आपको उच्च रक्तचाप या हृदय रोग होता है तो भँवर स्नान या स्पा से बचें
  • स्टॉप गीता ड्रीम्स चरण 5 का शीर्षक चित्र
    3
    कुछ दिनों के लिए आराम करो। कुछ दिनों के लिए बिस्तर पर आराम और आराम करने से स्पोंडिलोसिस के कारण गंभीर दर्द होने के कुछ मामलों में फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, बिस्तर पर आराम एक से तीन दिनों तक सीमित नहीं होना चाहिए, क्योंकि कुछ वक़्त वसूली के लिए लंबा हो सकता है
  • लंबे समय तक बिस्तर आराम से गहरी नस थ्रोबोसिस (डीवीटी) या निचले हिस्सों में खून का थक्का बढ़ जाता है। एक डीवीटी फेफड़े में फुफ्फुसीय अन्तःवास्थ्यता या एक थक्का पैदा कर सकता है, जो घातक हो सकता है।
  • कम करें बीएमआई चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित रूप से व्यायाम करना, भले ही स्पॉन्डिलाइटिस के एक दर्दनाक प्रकरण के दौरान संशोधित हो, वसूली की गति बढ़ा सकती है यह सामान्य या लगभग सामान्य गतिविधियों को जारी रखने के लिए अनुशंसित है। कम-प्रभाव व्यायाम, जैसे चलने या तैराकी, अच्छे विकल्प हैं योग व्यायाम का एक अच्छा रूप है। यह देखा गया है कि जो लोग रोजाना चलते हैं वे गर्दन में दर्द या पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने की संभावना कम होते हैं।
  • हफ्ते में तीन बार तीन मिनट के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम के अतिरिक्त, आपको कंबल को मजबूत करना व्यायाम करना चाहिए, जैसे श्रोणि लिफ्टों इससे कॉलम का समर्थन करने के लिए कोर को मजबूत करने में मदद मिलती है।
  • एक नया व्यायाम शुरू करने से पहले आपको हमेशा अपने भौतिक चिकित्सक से बात करनी चाहिए आप और आपके फिजियोथेरेपिस्ट एक ऐसी व्यायाम विकसित कर सकते हैं जो आपकी विशिष्ट स्थिति में फिट बैठता है।
  • ट्रीट व्हीप्लैश चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    गर्दन या पीठ के लिए एक आर्थोपेडिक डिवाइस का उपयोग करें अस्थायी ब्रेसिज़ स्पोंडिलोसिस के दर्द को रोकने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक सप्ताह से अधिक समय तक उपयोग नहीं करते हैं ऑर्थोटिक्स मांसपेशियों को आराम करने की अनुमति देते हैं दीर्घकालिक ब्रेसिज़ की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि वे मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं और गर्दन में पीड़ा और पीठ के निचले हिस्से में दर्द पैदा कर सकते हैं।
  • आप एक फार्मेसी या चिकित्सक के कार्यालय में सॉफ्ट ऑर्थोपेडिक कॉलर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक कठोर गर्दन चरण 14 के बारे में जानें
    6
    सहायता तकिया का उपयोग करें गर्दन के नीचे या पैरों के बीच एक फर्म तकिया के साथ सो रही स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर कर सकता है, खासकर अगर दर्द बीच में और पीठ के निचले हिस्से में स्थित होता है ग्रीवा रीढ़ या गर्दन के लिए विशेष तकिए विकसित की गई हैं, जो अतिरिक्त सहायता प्रदान करते हैं जो दर्द को दूर कर सकती हैं। तकिया आपकी रीढ़ की हड्डी की दिशा में बदलाव करता है, इसे अतिरिक्त समर्थन दे रहा है और इसे आराम करते हुए इसे और अधिक आराम दिया जाता है।
  • इस फ़ंक्शन के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष तकिएें हैं, लेकिन यदि आपको कोई नहीं मिल सकता है, तो बस अपने बिस्तर में व्यापक तकिया का उपयोग करें।
  • छवि का निर्धारण करें यदि आपके पास उच्च रक्तचाप है चरण 10
    7
    अपनी जीवन शैली बदलें लाइफस्टाइल संशोधन किसी भी उम्र में रीढ़ की हड्डी के लिए फायदेमंद हो सकता है। ज़ोरदार काम को कम करने पर विचार करें यदि आपकी नौकरी में आपको ज़्यादा मोड़ना या भारी चीजें निकालने की ज़रूरत है यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, वजन कम करने से रीढ़ की हड्डी पर तनाव कम हो सकता है धूम्रपान छोड़ने से विशेष रूप से रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है
  • आपको अपनी स्थिति पर विचार करना चाहिए। यदि आप बैठे या खड़े होने पर घबराहट करते हैं, तो अपना मुंह ठीक करने का प्रयास करें और अपनी पीठ और गर्दन सीधे रखें।
  • विधि 2

    मेडिकल स्पोंडिलोसिस का इलाज करें
    एक बेहद खराब सिरदर्द चरण 1 से छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक की कोशिश करें स्पोन्डिलोसिस के दर्द और अन्य लक्षण, या तो तीव्र या पुरानी, ​​घरेलू विधियों के साथ इलाज किया जा सकता है। आमतौर पर, स्पोंडिलोसिस की वजह से दर्द कुछ दिनों के बाद सुधार होता है। दर्द का इलाज करने का एक अच्छा तरीका ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर का उपयोग करना है
    • दवाएं बेचती हैं और इस हालत के साथ मदद के उदाहरण एस्पिरिन (Ecotrin या बायर), इबुप्रोफेन (माट्रिन, एडविल) और नेपरोक्सन Aleve () के रूप में nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) शामिल हैं। एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) एक अन्य दवा है जो एनाल्जेसिक के रूप में भी फायदेमंद हो सकता है।
    • एसिटामिनोफेन अस्थमा, उच्च रक्तचाप, यकृत की बीमारी, हृदय रोग या पेट के अल्सर के इतिहास वाले लोगों के लिए एक सुरक्षित विकल्प है।
  • जेनेटिक वॉर्ट्स की फैलाव को रोकने के चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    2
    बाहरी उपयोग के लिए एक एनाल्जेसिक का उपयोग करें बाहरी उपयोग के लिए दर्दनाशक मौखिक दर्दनाशक दवाओं को पूरक कर सकते हैं या इनके लिए वैकल्पिक विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें कई रूपों (उदाहरण के लिए, क्रीम में, फोम में, जैल में, रोल इन में, एरोसोल में और बार में) को नियंत्रित किया जा सकता है। दवाओं के इस वर्ग में पाए जाने वाले सबसे आम तत्व हैं:
  • कॉन्ट्रिरिटेंट्स काउंटर-अड़चन के कुछ उदाहरणों में कपूर, मेन्थॉल और मिथाइल सैलिसिलेट (सर्दियों के तेल का तेल) शामिल हैं। वे एक शीतलन या वार्मिंग सनसनी पैदा करते हैं जो किसी व्यक्ति के दिमाग को दर्द से व्याप्त कर देता है। लोकप्रिय ब्रांडों में बेंगाई, आईसीहोट और टाइगर बाम शामिल हैं।
  • Capsaicin। यह गर्म मिर्च से प्राप्त किया जाता है और सामयिक दर्द से राहत के लिए बहुत प्रभावी दिखाया गया है। यह त्वचा पर एक झुनझुनी या जलती हुई सनसनी का कारण बनता है और इससे वास्तव में दर्द से राहत लेने में कई दिन लग सकते हैं। लोकप्रिय ब्रांडों में कैपेज़िन और ज़ोस्ट्रिक्स शामिल हैं
  • सैलिसिलेट्स Salicylates एनाल्जेसिक गुणों के साथ एस्पिरिन प्रदान करते हैं। स्थानीय दर्द से राहत के लिए उन्हें त्वचा में अवशोषित किया जा सकता है बाहरी उपयोग के लिए सैलिसिलेट का एक लोकप्रिय ब्रांड Aspercreme है
  • एसटीडी (किशोरों के लिए) चरण 9 के लक्षण पहचानें शीर्षक



    3

    Video: स्पोंडिलोसिस के विवरण,लक्षण,कारण और घरेलू उपचार और खान पान

    निर्धारित दवा प्राप्त करें कई प्रकार के नुस्खे दर्द निवारक होते हैं, जो आपके डॉक्टर इस स्थिति से संबंधित दर्द का इलाज करने के लिए प्रदान कर सकते हैं जब ओवर-द-काउंटर दवाएं पर्याप्त नहीं हैं स्पोंडिलोसिस से जुड़ी किसी भी सूजन को कम करने के लिए आपका डॉक्टर निर्धारित खुराक के साथ NSAIDs लिख सकता है।
  • एनएसएआईडी डिक्लोफेनाक लोकप्रिय निर्धारित (Voltaren), meloxicam (Mobic), nabumetone (Relafen), etodolac (Lodine) और Oxaprozin (Daypro) शामिल हैं। NSAIDs के आम दुष्प्रभाव में चक्कर आना, सिरदर्द, मतली और अत्यधिक गैस शामिल हो सकते हैं यदि आप एक सप्ताह से अधिक समय एनएसएआईडी लेने के बाद से लंबे समय तक उपयोग पेट के अल्सर, जिगर की क्षति और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है आप सतर्क होना चाहिए।
  • स्टिंग्रेज़ और सी अ Urchins से चरण 20 के पहचान और उपचार चोट लगने वाली छवि
    4
    स्नायु शिथिलता की कोशिश करो स्नायु शिथिलता स्पॉन्डिलाइटिस से जुड़े मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है। लोकप्रिय स्नायु शिथिलियों में कैरोसोप्रोडोल (सोमा), साइक्लोबेनज़ाप्राइन (फ्लेक्सीरिल), मेथोकारबैमोल (रोबक्सीन) और मेटएक्सलोन (स्केलेक्सिन) शामिल हैं।
  • मांसपेशी relaxers के आम दुष्प्रभाव उनींदापन, चक्कर आना, शुष्क मुंह, और पेशाब में कठिनाई शामिल कर सकते हैं
  • निर्भरता या व्यसन पैदा करने के उच्च जोखिम के कारण मांसपेशियों में शिथिलता का उपयोग थोड़े समय तक सीमित होना चाहिए।
  • एक बेहद खराब सिरदर्द चरण 15 के छुटकारा पाने वाला चित्र
    5
    दर्द के लिए एक मादक दर्द निवारक के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें दर्द के स्तर पर निर्भर करते हुए, आपका डॉक्टर एक मादक एनाल्जेसिक लिख सकते हैं सामान्यतः निर्धारित मादक दर्दनाशक दवाओं में कोडेन, हाइड्रोकोडाइन और ऑक्सीकोडोन शामिल होते हैं।
  • दवा के इस वर्ग के आम साइड इफेक्ट्स में उनींदापन, कब्ज, शुष्क मुंह और पेशाब करने में कठिनाई शामिल हो सकती है।
  • शराब या एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) युक्त अन्य दवाओं के साथ नारकोटिक दर्दनाशक दवाओं को मिश्रित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि संयोजन बहुत यकृत क्षति का खतरा बढ़ा सकता है।
  • सहिष्णुता, निर्भरता और लत के बढ़ते खतरे के कारण नर्सिक दर्दनाशक दवाओं का उपयोग दो सप्ताह से कम तक सीमित होना चाहिए।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    Anticonvulsant दवाओं या एंटीडिपेंट्स लेने की संभावना के बारे में पूछें यह पाया गया है कि ड्रग्स मूल रूप से दौरे या मिर्गी का इलाज करने वाली दवाएं पुरानी दर्द के उपचार में फायदेमंद हैं। पुरानी गर्दन और पीठ दर्द के इलाज के लिए एंटीडिपेंटेंट्स की कम खुराक का उपयोग वर्षों से किया गया है। मामलों के अल्पसंख्यक मामलों में, स्पोंडिलोसिस गर्दन और पीठ में पुरानी पीड़ा को जन्म दे सकता है।
  • निरोधी दवाओं सबसे अधिक पुराने दर्द के इलाज के लिए वे (Neurontin) और Pregabalin (Lyrica) gabapentin कर रहे हैं प्रयोग किया जाता है निर्धारित है। कारण ये दवाएं नियंत्रण दर्द स्पष्ट रूप से निर्धारित नहीं हैं। उनींदेपन और वजन में गेबैपेंटीन के सामान्य दुष्प्रभाव प्रीगाबालिन के दुष्प्रभावों में उनींदापन, चक्कर आना, शुष्क मुँह और कब्ज शामिल हो सकते हैं।
  • ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेन्ट्स (टीसीए) सामान्यतः निर्धारित है कि पुराने दर्द के उपचार में लाभदायक हैं amitriptyline (Elavil), imipramine (Tofranil) और नोर्ट्रिप्टीलीन (Pamelor) शामिल हैं। ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बाल्टा) एक नया एंटीडिप्रैंसेंट है जिसका उपयोग पुरानी दर्द के उपचार में किया जाता है। मस्तिष्क के स्तर में वृद्धि से duloxetine काम के रूप में दोनों एडीटी norepinephrine और सेरोटोनिन, जो मस्तिष्क में दर्द के संकेतों के प्रसारण ब्लॉक करने के लिए आवश्यक हैं न्यूरोट्रांसमीटर। इन एंटीडिपेंटेंट्स के दुष्प्रभाव में उनींदापन, वजन बढ़ने, शुष्क मुंह, कब्ज और पेशाब करने में कठिनाई शामिल हो सकती है।
  • कोप विद ए स्पाइनल सिरकास्ट चरण 11
    7
    एक एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन प्राप्त करें एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जो स्पोंडिलोसिस की वजह से दर्द का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इंजेक्शन एक लंबे अभिनय स्टेरॉयड (triamcinolone, या betamethasone) और एक संवेदनाहारी एजेंट (lidocaine या Bupivacaine) का एक संयोजन है। दवाओं रीढ़ की हड्डी, जो रीढ़ की हड्डी (ड्यूरा) और रीढ़ की हड्डी (कशेरुकाओं) का सुरक्षा कवच के बीच स्थित है एपीड्यूरल अंतरिक्ष में इंजेक्ट किया जाता है। इंजेक्शन से दर्द से राहत की अवधि अलग-अलग होती है और वह सप्ताह, महीनों और कभी-कभी साल तक रह सकती है।
  • यह सिफारिश की जाती है कि 12 महीने की अवधि में तीन से अधिक इंजेक्शन का संचालन न करें, क्योंकि इस सीमा से अधिक होने पर स्तंभ को कमजोर किया जा सकता है।
  • एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं में संक्रमण, रक्तस्राव और तंत्रिकाओं को नुकसान शामिल है।
  • इन इंजेक्शन के संचालन के लिए योग्य डॉक्टरों के प्रकार में शामिल हैं, जिनमें चिकित्सक, एनेस्थिसियोलॉजिस्ट, रेडियोलॉजिस्ट, न्यूरोलॉजिस्ट और सर्जन शामिल हैं।
  • इम्युन शीर्षक में इलाज जननांग मौसा पुरुष चरण 12

    Video: सरवाइकल स्पोंडिलोसिस क्या है?

    8
    निर्धारित करें कि आपको सर्जरी की आवश्यकता है स्पोंडिलोसिस से पीड़ित अधिकांश रोगियों को रीढ़ की हड्डी की सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है गैर-सर्जिकल उपचार कम से कम 75% मामलों में सफल होता है, लेकिन कुछ में, सर्जरी आवश्यक है यदि आप न्यूरोलॉजिकल घाटे का अनुभव करना शुरू करते हैं, जैसे आंत्र या मूत्राशय के नियंत्रण में कमी, तो यह बहुत संभावना है कि सर्जरी सबसे अच्छा विकल्प है। बाहों, पैर, पैर और उंगलियों में अनुभूति या कार्य की हानि इन कमियों का एक और लक्षण हो सकता है।
  • इन परिस्थितियों में, एक तंत्रिका निचोड़ सकता है या रीढ़ संकुचित हो सकता है। इन शर्तों का हल नहीं होने पर तंत्रिका तंत्र को अंतर्निहित क्षति बदतर हो सकती है।
  • Video: पूरी तरह सर्वाइकल स्पांडिलाइसिस का इलाज Cervical Spondylosis Treatment

    यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो चरण 5 का निर्धारण करें
    9
    स्पाइनल डीकंप्रेसन सर्जरी की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें रीढ़ की हड्डी में विघटनकारी सर्जरी एक सामान्य शब्द है जो विभिन्न शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं का वर्णन करता है जो रीढ़ की हड्डी पर दबाव को दूर कर सकती हैं। तकनीक को निर्धारित करने के लिए आपको अपने चिकित्सक के साथ काम करना होगा, जो आपकी परिस्थितियों के अनुसार सबसे अच्छा है।
  • लैनाइनाइटीमी के दौरान, रीढ़ की हड्डी की नहर (लैमिना) की बोनी मेहराब हटा दी जाती है, जिससे रीढ़ की हड्डी की नहर के आकार में वृद्धि हो जाती है।
  • लामिओनोप्लास्टी के दौरान, लैमिना को जगह में छोड़ दिया जाता है, लेकिन रीढ़ की हड्डी के एक तरफ जारी होता है।
  • एक विच्छेदन एक तकनीक है जो एक अंतराचीय डिस्क का एक हिस्सा निकालता है जिसने तंत्रिका जड़ या रीढ़ की हड्डी पर पहले दबाव डाला है।
  • फोरेमिनोटमी और परमाइनाटॉमी के साथ, दरारें जो कि ऊतक निकासी के माध्यम से रीढ़ की हड्डी के नलिका से तंत्रिका जड़ों को बढ़ा दी जाती हैं।
  • आप ऑस्टियोफ़िट निकालने से गुजर सकते हैं, जिसके दौरान हड्डी के थक्के शारीरिक रूप से उन हिस्सों से हटा दिए जाते हैं जहां वे नसों को सम्मिलित करते हैं।
  • एक corpectomy के दौरान, एक सर्जन एक पूरे कशेरुका शरीर और डिस्क निकाल देंगे।
  • विधि 3

    अन्य विधियों का उपयोग करते हुए स्पॉन्डिलाइटिस का इलाज करें
    Whiplash चरण 4 से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    भौतिक चिकित्सा के लिए सबमिट करें एक चिकित्सक लंबे समय तक गर्दन और पीठ दर्द के लिए शारीरिक चिकित्सा से लिख सकता है जो स्पोंडिलोसिस से प्राप्त होता है। शारीरिक चिकित्सा जैसे आइस और गर्मी, अल्ट्रासाउंड और बिजली की उत्तेजना के उपयोग, चिकित्सकीय अभ्यास के अलावा खिंचाव और पेट की मांसपेशियों, गर्दन और पीठ को मजबूत बनाने के रूप में निष्क्रिय उपचार, संयुक्त कर सकते हैं।
    • सामान्यतया, शारीरिक उपचार का कारण पुराने दर्द के लिए निर्धारित किया जाता है जो कि अन्य उपचारों का जवाब दिए बिना कई हफ्तों तक चला है।
    • आप अपनी भौतिक चिकित्सा पद्धति में मसाज चिकित्सा भी शुरू कर सकते हैं। एक पेशेवर मालिश करनेवाली आपकी पीठ की मांसपेशियों पर काम करने के लिए राहत देने और आराम करने के बाद आराम करेंगे।
    • शारीरिक उपचार का लक्ष्य आवर्ती दर्द को रोकने के लिए है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट व्हीप्लैश चरण 13
    2
    रीढ़ की हड्डी का परीक्षण करें। एक हाड वैद्य द्वारा रीढ़ की हेरफेर भी स्पोंडिलोसिस की पीड़ा को दूर कर सकती है, खासकर दर्द के पहले महीने के दौरान। यह कशेरुकाओं को पुन: पेश करने के द्वारा काम करता है, जो स्पोंडिलोसिस की वजह से रीढ़ की हड्डी के स्तंभ में कमजोरी से गुमराह किया गया हो सकता है। सामान्य तौर पर, यह एक सुरक्षित प्रक्रिया है
  • सामान्य तौर पर, सबसे आम दुष्प्रभाव नाबालिग होते हैं और थकान और अस्थायी मांसपेशियों में दर्द शामिल होता है रीढ़ की हड्डी के बहुत दुर्लभ जटिलताओं में कमजोरी, पैरों या हथियारों की खराबी की हानि, और आंत्र या मूत्राशय की समस्याएं शामिल हो सकते हैं।
  • Whiplash से पुनर्प्राप्त करने के लिए भौतिक चिकित्सा का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक 10
    3
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर गर्दन में लंबे समय तक दर्द और पीठ के लिए एक लोकप्रिय उपचार है। स्पोंडिलोसिस के लिए एक्यूपंक्चर में बहुत पतले सुइयों का सम्मिलन, मानव बाल के आकार के बारे में, गर्दन या पीठ में शामिल होता है। उपचार परिणामों को बढ़ाने के लिए सुई को घुमाया जा सकता है, विद्युत रूप से प्रेरित या गरम किया जा सकता है।
  • यह सोचा गया है कि एक्यूपंक्चर शरीर के ची को संतुलित करता है, जो मध्याह्नों में बहता है। एक वैकल्पिक स्पष्टीकरण यह हो सकता है कि एक्यूपंक्चर रासायनिक तत्वों के रिलीज का कारण बनता है जो दर्द और सूजन को कम करते हैं।
  • और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com