ekterya.com

सूखी गंजापन का इलाज कैसे करें

सूखी गंजापन एक असामान्य स्थिति है जिसमें शरीर के कुछ हिस्सों को सूखना पड़ता है और फिर रक्त प्रवाह की कमी के कारण समय पर काला हो जाता है। गंभीर मामलों में, त्वचा और ऊतक भी आ सकते हैं। इस प्रकार की गैंगरेन अन्य प्रकारों से भिन्न होती है क्योंकि शरीर के किसी भाग में रक्त के प्रवाह को कम करने वाले जलन या अन्य आघात से कोई संक्रमण नहीं होता है, न ही मवाद या अन्य तरल पदार्थ का उत्सर्जन भी होता है। सामान्य तौर पर, इस प्रकार की ग्रंथन ऊपरी, खासकर हाथों और पैरों को प्रभावित करती है, हालांकि यह मांसपेशियों और आंतरिक अंगों को भी प्रभावित कर सकती है। जो लोग अंतर्निहित हालत से पीड़ित हैं, जैसे कि मधुमेह, परिधीय धमनी रोग या एक स्वप्रतिरक्षी बीमारी, सूखी गठिया के विकास के एक बढ़ते जोखिम पर हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी जीवन शैली को संशोधित करें
छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 1
1

Video: सिर्फ 3 दिन में पतले बालों को मोटा घना, मजबूत और लम्बा बनाने का जादुई तेल | HOW TO GET THICKER HAIR

धूम्रपान बंद करो. इस आदत को छोड़कर गैंगरेन को रोकने में मदद मिल सकती है, साथ ही साथ इस स्थिति में बिगड़ती जा सकती है, क्योंकि धूम्रपान के कारण रक्त वाहिकाओं को रक्त की आपूर्ति में धीरे-धीरे अवरुद्ध होता है। जब रक्त प्रवाह बहता है, ऊतक मर जाते हैं और इसके परिणामस्वरूप, गैंगरीन हो सकता है। परिसंचरण में कटौती करने वाली किसी चीज से बचने के लिए आवश्यक है, जिसमें धूम्रपान भी शामिल है
  • निकोटीन, सिगरेट में सक्रिय तत्व, रक्त वाहिकाओं को बहुत प्रभावित करता है। यह रक्त वाहिकाओं का अनुबंध करता है, जिससे रक्त प्रवाह कम होता है। यदि शरीर के एक हिस्से में खून का प्रवाह कम होता है, तो इसमें कम मात्रा में ऑक्सीजन भी होगा। शरीर के ऊतकों में लंबे समय तक ऑक्सीजन की कमी एक परिगलन (मृत ऊतक) उत्पन्न करती है, जो गैंगरेन के गठन की ओर जाता है
  • धूम्रपान भी संवहनी विकारों की एक श्रृंखला से संबंधित है जो रक्त वाहिकाओं के संकुचन और सख्त हो सकता है।
  • यह बेहतर है कि आप इसे एक पल से अगले तक करने की बजाय धीरे-धीरे यह आदत छोड़ दें, क्योंकि आपको तीव्र वापसी के लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है, जो आपको अपनी प्रतिबद्धता बनाए रखने से रोक देगा।
  • धूम्रपान छोड़ने में आपकी सहायता के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 2 नामक छवि
    2

    Video: देखते ही देखते बवासीर के मस्से सूखा देगा || कारगर सरल उपाय || HEALTH TIPS

    अपने आहार को संशोधित करें गैंगरेन में, खराब रक्त परिसंचरण के कारण ऊतक और मांसपेशी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत का प्रचार करने के लिए आप प्रोटीन और कैलोरी की एक उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं। प्रोटीन क्षतिग्रस्त मांसपेशियों के पुनर्निर्माण में भी मदद कर सकते हैं, जबकि पोषक तत्व से भरपूर कैलोरी (जंक फूड में खाली कैलोरी के विपरीत) आपके शरीर को ऊर्जा की प्रक्रियाओं को क्रियान्वित करने में मदद करती है जो इसे कार्य करने की जरूरत होती है।
  • उच्च प्रोटीन सामग्री लेकिन वसा के एक कम है, जो भरा हुआ धमनियों को रोकने में मदद कर सकते हैं टर्की, मछली, पनीर, दुबला पोर्क, दुबला मांस, टोफू हैं के साथ फूड्स , सेम, अंडे और मूंगफली इस तरह के लाल मांस, मक्खन, चरबी, हार्ड पनीर, केक और बिस्कुट, और तले हुए खाद्य पदार्थ के रूप में वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें। इसके बजाय, अधिक गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 3 नामक छवि
    3
    जर्मेनियम और अन्य एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को खाएं जर्मेनियम एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर में ऑक्सीजन युक्त कार्य को बढ़ाने के लिए माना जाता है, हालांकि अधिकांश सबूत अव्यवस्थित हैं। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधारता है और एंटीकैंसर गुण है।
  • जर्मेनियम की एक उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थ लहसुन, प्याज, शीटकेक मशरूम, पूरे गेहूं का आटा, चोकर, जींसेंग, हरी पत्तेदार सब्जियां और मुसब्बर वेरा है।
  • जर्मेनियम की प्रभावशीलता को समर्थन देने के लिए वैज्ञानिक सबूतों की कमी के कारण शुष्क पीलापन के दौरान ऊतकों को ऑक्सीजन प्रसारित करने के साधन के रूप में, कोई भी सिफारिश की खुराक या मात्रा नहीं है जिसे पीया जाना चाहिए। अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या आपके ज़्यादा जर्मेनियम सेवन करने से आपकी विशेष स्थिति में मदद मिल सकती है।
  • ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी चीनी खपत की निगरानी करें हालांकि यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई चीनी खपत की मात्रा पर नज़र रखता है, यह विशेष रूप से मधुमेह के मामले में महत्वपूर्ण है। वे अपने स्तर को बनाए रखने के लिए उनके शर्करा के सेवन को कम करना चाहिए सुझाव दिया आपके पोषण कार्यक्रम, दिनचर्या और नियमित दिन पर निर्भर करता है। मधुमेह रोगों को किसी भी कटौती, लालिमा, सूजन या संक्रमण के लिए अक्सर अपने अंगों की जांच करनी चाहिए।
  • डायबेटिक न्युरोपटी से ग्रस्त लोगों को बाहों, पैर और उंगलियों में सुन्नता के लक्षणों के लिए दैनिक परीक्षण किया जाना चाहिए, क्योंकि ये खराब रक्त परिसंचरण के लक्षण हैं। उच्च चीनी खपत उच्च रक्तचाप से सम्बंधित है, जो रक्त वाहिकाओं में रक्त के सामान्य प्रवाह को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 5
    5
    अपने शराब की खपत को सीमित करें अनुशंसित दैनिक सीमा से ज्यादा पीने से रक्तचाप में वृद्धि हो सकती है, साथ ही रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में वृद्धि हो सकती है, जिससे रक्त प्रवाह में रुकावट हो सकता है।
  • महिलाओं को एक दिन पीने के लिए खुद को सीमित करना चाहिए, जबकि पुरुषों को एक दिन में अधिकतम दो पेय पीना चाहिए। ध्यान रखें कि एक पेय को बीयर (340 मिलीग्राम या 12 ऑउंस), एक गिलास वाइन (142 मिलीग्राम या 5 औजे) या 42 मिलीलीटर (1.5 औंस) शराब युक्त मिश्रित पेय माना जाता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 6
    6
    व्यायाम करें। जबकि सूखी गठिया के विकास और उपचार पर अभ्यास के प्रभाव बिल्कुल नहीं जानते हैं, यह अभ्यास करने से अंतर्निहित स्थितियों में से कुछ को कम किया जा सकता है जो इस रोग को जन्म देते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में पाया गया है कि एक व्यायाम टहलने के 30 से 40 मिनट, के लिए एक ट्रेडमिल पर देखरेख के एक सप्ताह के तीन से चार बार मिलकर कार्यक्रम, खंजता की राहत मिली लक्षण (दर्दनाक पैर क्योंकि मांसपेशियों ऐंठन इन अंगों को पर्याप्त रक्त प्रवाह प्राप्त नहीं होता है)।
  • घर पर एक सामान्य व्यायाम आहार स्थापित करने पर विचार करें, या तो एक ट्रेडमिल या अपने पड़ोस में अभ्यास करते समय, जैसा कि नीचे उल्लिखित है एक डायरी रखें जहां आप अपने व्यायाम और लक्षणों या उत्तेजनाओं को रिकॉर्ड करते हैं जिन्हें आप अनुभव कर सकते हैं। यदि आप किसी भी हृदय या अन्य पूर्व-मौजूदा स्थिति से पीड़ित हैं, तो कोई भी व्यायाम व्यायाम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 7 नामक छवि
    7
    Extremities के लिए विशिष्ट अभ्यास की एक सीमित मात्रा में क्या करें यदि आप स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित नहीं कर सकते हैं, तो निष्क्रिय आंदोलन की एक श्रृंखला के साथ व्यायाम करें। इन अभ्यासों को किसी व्यक्ति की मांसपेशी संविदा (जोड़ों और मांसपेशियों को स्थायी रूप से छोटा करने) से बचने और शरीर के किसी विशेष भाग में रक्त की आपूर्ति में सुधार करने के लिए नियमित आधार पर किसी गति की पूरी श्रृंखला में जोड़ों को स्थानांतरित करने में सक्षम होने की आवश्यकता होती है। शरीर। ये अभ्यास निम्न हैं:
  • सिर व्यायाम (मुड़ता, झुकाव और पीछे की ओर से सिर की गति);
  • कंधे और कोहनी अभ्यास (कोहनी flexes, ऊपर से नीचे और साइड-टू-साइड आंदोलनों);
  • बांह की कलाई और कलाई का अभ्यास (कलाई का दबाव, साथ ही घूर्णन और ऊपर-नीचे की गति);
  • हाथ और उंगली का अभ्यास (पुश-अप, फैलाकर और उंगलियों के घूर्णन);
  • कूल्हे और घुटने के व्यायाम (कूल्हे और घुटने के कण, साइड-टू-साइड पैर की चाल और रोटेशन);
  • टखने और पैर का अभ्यास (पुश-अप, घुमाव और टखनों की ओर से एक तरफ आंदोलनों, पुश-अप और पैर की उंगलियों को खींचना)
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 8
    8
    सभी घावों का इलाज करें यह आवश्यक है कि घावों का उपचार करें या तुरंत जल जाए, खासकर मधुमेह के लोगों में, क्योंकि वे एक घाव की ओर ले सकते हैं जो ठीक नहीं होता है। भले ही आप पहले से ही गैंगरेन है या इसे विकसित करने के बारे में चिंतित हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप घाव को साफ और संरक्षित रखते हैं, जबकि शरीर स्कैब या स्पेशल केशियल बेड बनाने की कोशिश करता है। नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
  • Betadine या पेरोक्साइड के साथ घाव को साफ करें और फिर एक निर्धारित एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें।
  • इसे अच्छी तरह से सफाई करने के बाद, इसे बाँझ धुंध पट्टियां और एक कपास जुर्रा के साथ कवर करें। कपास घाव से नमी को अवशोषित कर सकती है और उपचार में तेजी लाने के लिए हवा का संचलन भी बढ़ाता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 9
    9
    घाव में लाल मिर्च, लहसुन, शहद या प्याज के मिलावट लागू करें। लाल मिर्च का एक मिलावट, लाल मिर्च से निकाले गए तरल, दर्द से राहत, संचार प्रणाली के कामकाज में वृद्धि और संक्रमण के जोखिम को कम करेगा। आप पास किसी भी स्थानीय फार्मेसी में सेयिन टिंचर खरीद सकते हैं और इसे प्रभावित क्षेत्रों में दो से तीन बार या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित कर सकते हैं।
  • आप लहसुन के कुछ लौंग को भी कुचल सकते हैं और उन्हें सीधे घाव में डाल सकते हैं। यह, प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक मानक उपचार था, क्योंकि लहसुन रोगाणुरोधी गुण को रोकने या अवसाद में संक्रमण और एन्टीप्लेटलेट गुण है कि मदद रक्त के थक्के कि अवसाद का कारण टूट के इलाज के लिए है।
  • आप प्रभावित क्षेत्र में कटा हुआ प्याज की पट्टी भी लागू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, प्याज काट लें और एक साफ कपड़े की मदद से प्रभावित इलाके की पट्टी को लागू करें। इसे 5 से 10 मिनट तक बैठें और एक ही दिन में एक ही प्रक्रिया करें। इससे प्रभावित क्षेत्र में परिसंचरण में सुधार होगा।
  • घाव पर शहद को लागू करें। जले, घावों और अल्सर के उपचार के लिए लंबे समय से शहद का उपयोग किया गया है अनुसंधान अभी भी चल रहा है, लेकिन यह दिखाया गया है कि शहद में जीवाणुरोधी गुण हैं। सुनिश्चित करें कि प्रयोगशाला में निष्फल और परीक्षण किए गए शहद का उपयोग करें। ड्रेसिंग या पट्टी पर शहद को फैलाएं और फिर इसे घाव पर सीधे लागू करें। आप शहद के साथ गर्भवती पैड खरीद सकते हैं
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
    चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 10
    1
    मृत ऊतक निकालने के लिए सर्जरी के लिए सबमिट करें अगर गैंग्रीन में काफी प्रगति हुई है और मृत ऊतकों को निकालने के लिए आवश्यक है, तो शल्यचिकित्सा की प्रक्रियाएं हो सकती हैं जिन्हें किया जा सकता है। सामान्य तौर पर मृतक ऊतकों की मात्रा को निकालने की आवश्यकता होती है जो उस क्षेत्र तक पहुंचने वाले रक्त की मात्रा के साथ-साथ घाव के स्थान पर निर्भर करता है। शल्य चिकित्सा सूखी गिरमन के लिए मानक उपचार है। सर्जिकल प्रक्रियाएं जो उपयोगी हो सकती हैं निम्नलिखित हैं:
    • त्वचा का विघटन गैस्ट्रियन के कारण सड़ा हुआ ऊतक निकालने के द्वारा यह शल्य चिकित्सा प्रक्रिया किया जाता है। कभी-कभी त्वचा को अन्य स्वस्थ त्वचा के ऊतकों (उदाहरण के लिए त्वचा भ्रष्टाचार) से बदल दिया जाता है।
    • विच्छेदन। यदि ऊतक पूरी तरह से मर चुका है और कोई भी अन्य चिकित्सा या शल्यचिकित्सा प्रक्रिया नहीं है जो प्रभावित क्षेत्र को बचा सकता है, तो अंगूठे को आस-पास के क्षेत्रों में फैलाने से रोकने के लिए अंग या शरीर के किसी अन्य भाग को निकालना आवश्यक हो सकता है। इस शल्यक्रिया का हस्तक्षेप तब किया जाता है जब त्वचा का विघटन प्रभावी नहीं होता है। ध्यान रखें कि, अधिकांश मामलों में, जब तक कि आपकी ज़िंदगी खतरे में नहीं होती है, आपको अपने डॉक्टर के साथ पूर्ण परामर्श करने के बाद केवल एक विच्छेद करने का फैसला करना चाहिए, जहां आपको सूचित जानकारी बनाने के लिए आवश्यक सभी जानकारी मिलती है ।
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 11 नामक छवि



    2
    लार्वा चिकित्सा से गुजरने की संभावना पर विचार करें। सर्जरी के विकल्प के रूप में, लार्वा थेरेपी भी मर ऊतकों को हटाने में कार्य करता है इस गैर-सर्जिकल उपचार में, मक्खी के लार्वा गैंगरेन से प्रभावित क्षेत्र के शीर्ष पर रखा जाता है और फिर धुंध के साथ कवर किया जाता है। मर ऊतकों पर लार्वा फ़ीड और, सौभाग्य से, स्वस्थ एक की उपेक्षा यह प्रक्रिया भी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है क्योंकि लार्वा एक पदार्थ को बैक्टीरिया मारता है।
  • कुछ शोध है जो सुझाता है कि लार्वा के साथ यह उपचार सर्जिकल विघटन से ज्यादा प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ज्यादातर लोग इस "अप्रिय" प्रकृति की वजह से इस गैर-शल्य चिकित्सा के विकल्प की कोशिश करने के लिए बहुत डरते हैं या संकोच करते हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 12
    3
    हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी को भेजें यह एक वैकल्पिक उपचार है जिसमें आप दबाव वाले हवा से भरे विशेष कक्ष में प्रवेश करते हैं। फिर, शुद्ध ऑक्सीजन को श्वास करने के लिए आपके सिर पर एक प्लास्टिक हुड रखा गया है। हालांकि यह थोड़ा भयभीत हो सकता है, यह एक प्रभावी उपचार है जो आपके रक्त में ऑक्सीजन का उच्च स्तर लाता है, प्रभावित क्षेत्रों में ऑक्सीजन प्रदान करता है और रक्त की आपूर्ति और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है। रक्त उन रोगियों के बीच भी गड़बड़ी से प्रभावित क्षेत्रों तक पहुंच जाएगा, जिनके पास खराब रक्त की आपूर्ति होती है।
  • जब प्रभावित क्षेत्रों को पर्याप्त ऑक्सीजन दिया जाता है, तो विच्छेदन की आवश्यकता का जोखिम कम होता है वास्तव में, अनुसंधान ने पुष्टि की है कि हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी मधुमेह से संबंधित पैर की गंजापन के उपचार में प्रभावी है और अंगच्छेदन के जोखिम को कम करने में है।
  • यदि आप के लिए हाइपरबेरिक ऑक्सीजन थेरेपी सही हो तो चर्चा करना सुनिश्चित करें
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 13
    4
    सर्जरी के माध्यम से रक्त का प्रवाह बहाल मुख्य सर्जरी जो आपको रक्त के प्रवाह को बहाल करने की अनुमति देगा, बायपास सर्जरी और एंजियोप्लास्टी अध्ययन ने सुझाव दिया है कि रक्त प्रवाह बहाल करने और विच्छेदन के जोखिम को कम करने में दोनों समान रूप से प्रभावी हैं। हालांकि, एंजियोप्लास्टी की थोड़ी वसूली अवधि है, हालांकि बाईपास लंबे समय तक अधिक प्रभावी लगता है। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें जिसके बारे में आपकी विशिष्ट स्थिति और स्वास्थ्य इतिहास के लिए सबसे उपयुक्त होगा।
  • बायपास सर्जरी इस सर्जरी में, सर्जन ने "अवरुद्ध" अवरोध से रक्त का प्रवाह पुनर्निर्देशित किया। इसके अलावा, यह एक ग्राफ्टिंग तकनीक के माध्यम से एक धमनी के एक स्वस्थ हिस्से में अपनी किसी नसों को जोड़ने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • एंजियोप्लास्टी। इस सर्जरी में, एक छोटा सा गुब्बारा एक संकीर्ण या बाधित धमनी में रखा गया है। फिर, रक्त वाहिका को विस्तार और खोलने के लिए गुब्बारा फुलाया जाता है। कुछ मामलों में, सर्जन भी एक धातु ट्यूब रख सकते हैं जिसे "खुजली" रखने के लिए धमनी में एक "स्टेंट" कहा जाता है।
  • ट्रीट ड्रि गैंग्रीन चरण 14 नामक छवि
    5
    रक्त के थक्कों को कम करने के लिए दवाएं लें आपका डॉक्टर भी एंटीकोआगुलेंट्स लिख सकता है जो आपको रक्त के थक्कों को कम करने और रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। उनमें से एक वॉरफ़रिन है, जो आम तौर पर गोलियों के रूप में एक दिन में (2 से 5 मिलीग्राम) एक बार (एक ही समय में) लेता है। वारफेरिन विटामिन के साथ हस्तक्षेप करते हैं और हस्तक्षेप करते हैं, जो रक्त के थक्के को धीमा करते हैं। इससे रक्त का पतलापन उत्पन्न होता है, इस प्रकार रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।
  • ध्यान दें कि थक्का-रोधी लेने से खून बह रहा करने के अवसरों को बढ़ाने के लिए और है कि आपको इन दवाओं नहीं ले जा सकते यदि आप समस्याओं से खून बह रहा है (जैसे हीमोफीलिया), कैंसर, गुर्दे या यकृत रोग, हृदय रोग या उच्च रक्तचाप का इतिहास है है उच्च, आदि किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से हमेशा परामर्श करें जो आपके रक्त के सामान्य प्रवाह को प्रभावित करता है।
  • ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 15 के साथ छवि का शीर्षक
    6
    किसी भी संक्रमण का इलाज करें सामान्य तौर पर, एंटीबायोटिक दवाइयां उन मरीजों के लिए निर्धारित होती हैं जिनके गैंगरेन संक्रमण के कारण होते हैं या उन खुले या खराब चले घावों से पीड़ित होने का खतरा होता है। सामान्य तौर पर, डॉक्टर मरीजों को सूक्ष्म श्वास के साथ एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देंगे, शेष ऊतकों के संक्रमण को रोकने के लिए ऊतक को हटाने के लिए शल्य चिकित्सा के बाद। सबसे अधिक निर्धारित दवाओं में निम्नलिखित हैं:
  • पेनिसिलिन जी। लंबे समय से, गैंगरेन के इलाज के लिए यह एंटीबायोटिक था। सामान्य तौर पर, 10 से 24 लाख इकाइयों (आमतौर पर हर छह से आठ घंटे) की खुराक अंतःशिण (नसों) या अंतःस्रावी इंजेक्शन (मांसपेशियों) से होती है। पेनिसिलिन जी के एक जीवाणुरोधी प्रभाव है जो बैक्टीरिया के प्रजनन और विकास को रोकता है या रोकता है। सामान्य तौर पर, गंभीर संक्रमण या रोगियों का इलाज करने के लिए इंजेक्शन का प्रयोग करना उचित है क्योंकि वे सर्जरी कर चुके हैं क्योंकि उन्हें बड़े खुराक का संचालन करने और प्रभावित क्षेत्र में मौखिक रूपों की तुलना में तेजी से पहुंचने के लिए उपयोग किया जा सकता है। वर्तमान में, एक प्रोटीन अवरोधक पेनिसिलिन और क्लैंडडाइसीन का संयोजन आमतौर पर निर्धारित होता है।
  • Clindamycin। यह दवा अपने जीवाणुनाशक प्रभाव के लिए संक्रमण का इलाज करती है और रोकती है, जो प्रोटीन उत्पादन प्रक्रिया को रोककर बैक्टीरिया को नष्ट कर देती है। इन प्रोटीनों के बिना, बैक्टीरिया जीवित नहीं हो सकता। नियमित खुराक 300 से 600 मिलीग्राम मौखिक रूप से हर छह से आठ घंटे या 1.2 ग्राम दिन में दो बार नसों में होता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 16
    7
    वह अतिरिक्त उपचार के लिए रिसॉर्ट्स सामान्य तौर पर, रोगी देखभाल कार्यक्रम सर्जरी के बाद घावों की सर्जिकल देखभाल प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। असल में, यह एक पुनर्वास चिकित्सा शामिल है जो प्रभावित उंगली, बांह या पैर की सामान्य कार्यप्रणाली को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है। पुनर्वास उपचार का एक हिस्सा प्रभावित क्षेत्र के कार्य को बनाए रखने के लिए आइसोटोनिक अभ्यास कर रहा है। ये अभ्यास हथियारों और पैरों की मांसपेशियों के साथ जोड़ों को स्थानांतरित करते हैं। आइसोटोनिक अभ्यास निम्नलिखित हैं:
  • एक प्रकाश या आनंद चलना
  • साइकिल चलाना
  • नृत्य
  • रस्सी कूदो
  • भाग 3

    बीमारी को समझना
    ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 17 नामक छवि

    Video: Ganjapan का Ilaj 3 दिन mein | बालों के झड़ने उपचार | Balon का Girna Kaise बैंड करे

    1
    शुष्क गिरिजाघर के कारणों की जांच करना सूखी गंजापन निम्नलिखित कारकों का परिणाम हो सकता है:
    • मधुमेह। यह स्थिति खून के प्रवाह को रोकती है, विशेष रूप से निचले हिस्सों में, और घाव का कारण बन सकता है जो ठीक नहीं होता है।
    • संवहनी समस्याओं संवहनी समस्याओं, जैसे परिधीय धमनी रोग (पीएडी), शरीर में रक्त की आपूर्ति को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, पीएडी तब होता है जब दिल या शरीर की धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं, मुख्यतः एथेरोसलेरोसिस के कारण, जो धमनियों और रक्त वाहिकाओं को कड़ा करता है।
    • वाहिकाशोथ। वसुमुलाइटिस ऑटोइम्यून की एक श्रृंखला को संदर्भित करता है जो रेणुओं की घटनाओं जैसे रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करता है। इस ऑटोइम्यून बीमारी में, रक्त वाहिकाओं, मुख्य रूप से उंगलियों और पैर की उंगलियों वाले, अस्थायी आंतों (वास्सोस्सास कहते हैं) से पीड़ित हैं, जो वासोकोनस्ट्रक्शन (रक्त वाहिकाओं को कम करने) का कारण बनती हैं। रयनाड की घटनाओं के ट्रिगर्स में ठंड और भावनात्मक तनाव का एक्सपोजर है
    • तंबाकू की लत इससे धमनियों का रुकावट हो सकता है, जो रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है।
    • बाहरी चोटें जल, दुर्घटना, चोट और सर्जरी शरीर में कुछ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो भविष्य में, रक्त की आपूर्ति को धीमा कर देती है। अगर घावों का इलाज ठीक से नहीं किया गया है और एक महत्वपूर्ण रक्त वाहिका क्षतिग्रस्त या समझौता किया गया है, तो यह आसपास के ऊतकों को उचित रक्त देने में सक्षम नहीं होगा। यह प्रभावित क्षेत्र में अपर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति का उत्पादन करेगा और इसके परिणामस्वरूप आसपास के ऊतकों का मर जाएगा।
    • बर्फ़ीली। बहुत ठंडे तापमान के लिए ऊपरी हिस्से को खोलना सामान्य रक्त प्रवाह को रोक सकता है। ठंड में तापमान बहुत ही ठंडा तापमान की स्थिति के तहत केवल 15 मिनट में हो सकता है। यह स्थिति मुख्यतः उंगलियों और पैर की उंगलियों को प्रभावित करती है सावधानी के तौर पर, आप उचित गद्देदार दस्ताने और जूते पहन सकते हैं जो गर्मी और नमी संरक्षण प्रदान करते हैं।
    • संक्रमण। यदि एक जीवाणु संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह प्रभावित ऊतकों से समझौता कर सकता है, जिससे उसकी मृत्यु हो सकती है और गैंगरेन उत्पन्न हो सकता है। गीला गिरगमन में यह अधिक बार होता है।
  • ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 18 नामक छवि
    2
    विभिन्न प्रकार के गैंग्रीन को समझें गैंग्रीन को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है, इनमें से निम्नलिखित हैं:
  • सूखी गंजापन इस प्रकार की गंजापन सूखा और सूखे त्वचा की उपस्थिति से होती है जिसमें भूरे रंग से बैंगनी नीले या काले रंग का रंग होता है। सामान्य तौर पर, यह धीरे-धीरे फैलता है और अंत में, ऊतक अलग हो जाता है। यदि सूखी गड़बड़ी संक्रमित हो जाती है, तो यह गीला गैंगरेन पैदा कर सकता है।
  • गीले गैंग्रीन गीला गंजापन की आम विशेषताएं सूजन, ब्लिस्टरिंग और स्राव रिहाई के कारण प्रभावित ऊतकों में एक गीली उपस्थिति सूजन, सूजन कर रहे हैं। प्रभावित ऊतकों में संक्रमित होने के बाद गीले शल्यचिकित्सा विकसित होता है। यह आवश्यक है कि इस प्रकार की गंजापन के साथ जरूरी हो, क्योंकि यह तेजी से गुणा करता है और कई नुकसान हो सकता है।
  • गैस गैंग्रीन यह गीला गैंगरीन का एक उपप्रकार है इस स्थिति में, त्वचा की सतह सामान्य लगता है, लेकिन समय बीतने के बाद, यह पीला हो सकता है, फिर ग्रे, जब तक यह बैंगनी लाल रंग नहीं हो जाता त्वचा भी एक स्पष्ट बुलबुला उपस्थिति पर ले जा सकता है और प्रभावित क्षेत्र में दबाव लागू होने पर भी तीखी आवाज सुनाई जा सकती है। यह एक गैस-उत्पादक जीव के कारण संक्रमण के कारण होता है (क्लॉस्ट्रिडियम पेरफ्रेंस), जो ऊतक मृत्यु का कारण बनता है।
  • गंगरेना नामा यह स्थिति गैंगरेन का एक रूप है जो तेजी से प्रगति करती है और जो मूलतः मुंह और चेहरे को प्रभावित करती है इस प्रकार की गंजापन मुख्य रूप से कुपोषित बच्चों में विकसित होती है जो खराब स्वास्थ्य परिस्थितियों में रहते हैं।
  • आंतरिक गैंग्रीन यह तब होता है जब आंतरिक अंगों (जैसे आंतों, पित्ताशय की थैली या परिशिष्ट) को रक्त प्रवाह बाधित है। यह आमतौर पर बुखार और गंभीर और तीव्र दर्द का कारण बनता है। यदि इस स्थिति का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह घातक हो सकता है।
  • गैंगरेना डी फोरनिअर यह एक बहुत दुर्लभ स्थिति है, क्योंकि इसमें जननांग अंगों और मूत्र पथ शामिल हैं। यह आमतौर पर महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक बार होता है
  • मेलनेनी के सिनरजिस्टिक बैक्टीरियल गैंग्रीन या गैंगरीन यह एक दुर्लभ प्रकार का गंजापन होता है जो ऑपरेशन के बाद होता है और इसके बाद दर्दनाक त्वचा के घाव होते हैं जो सर्जरी के एक या दो सप्ताह के बाद दिखाई देते हैं। दर्द तेज है और डंकने का कारण है
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय गैग्रीन चरण 1 9
    3
    शुष्क गैंग्रीन के लक्षणों के बारे में पता करें सूखी गंजापन एक गंभीर बीमारी है जिसके लिए तत्काल और प्रभावी उपचार की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित लक्षणों में से किसी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति को आगे की जटिलताओं से बचने के लिए तत्काल डॉक्टर को देखना चाहिए:
  • प्रभावित क्षेत्र में अस्थिरता और शीतलता, साथ ही साथ त्वचा के झुर्रों वाली उपस्थिति।
  • प्रशंसा या ऐंठन (चलने पर पैर में जैसे)
  • झुनझुनी, चुभने, झुनझुनी या सनसनी
  • प्रभावित क्षेत्र की विकार (लाल, पीले, बैंगनी, और अनुपचारित अगर काला हो सकता है)
  • प्रभावित क्षेत्र की सूखा
  • दर्द
  • सेप्टिक शॉक (कम रक्तचाप, संभावित बुखार, भ्रम, चक्कर आना, सांस की तकलीफ) सेप्टिक आघात को एक चिकित्सा आपातकाल माना जाता है और तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह आमतौर पर सूखी श्वासनली के साथ नहीं होता है, लेकिन ऐसा हो सकता है अगर यह ठीक से इलाज नहीं किया गया हो।
  • ट्रीट ड्राय गैंग्रीन चरण 20 नामक छवि
    4
    तत्काल चिकित्सा उपचार की तलाश यह ऐसी स्थिति नहीं है जिसमें आप प्रतीक्षा कर सकते हैं यदि आप जितनी जल्दी हो सके उपचार प्राप्त नहीं करते हैं, आपको प्रभावित भाग या अंग का एक अंगूठा हो सकता है इस समस्या का इलाज शुरू करने के लिए तत्काल डॉक्टर पर जाएं
  • ध्यान रखें कि कुछ लोगों को सूखी गलग्रंथन के साथ कोई दर्द नहीं महसूस हो सकता है, इसलिए वे घाव का काला होने तक डॉक्टर नहीं देख सकते हैं। सतर्क रहें और चिकित्सक को पहले ही बताए गए लक्षणों के बारे में सूचित करें। स्थिति से भी बदतर होने की उम्मीद मत करो
  • हालांकि घरेलू उपचार अच्छे हैं, संभवतः सूखा ग्रेनन को प्रभावी रूप से इलाज करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं जितनी जल्दी हो सके उपचार शुरू करें ताकि आपके लक्षण अधिक जल्दी से गायब हो जाएं।
  • चेतावनी

    • जल्द से जल्द निदान और समय पर उपचार सुनिश्चित करने के लिए आपको कुछ लक्षणों की सूचना मिलने पर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
    • यदि आप सूखी गठिया के विकास के जोखिम को चलाते हैं, खासकर यदि आपके पास मधुमेह या परिधीय संवहनी बीमारी है, तो आपको इस बीमारी के बारे में सूचित करना चाहिए और लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। अपने जोखिमों और लक्षणों के बारे में आपको अवगत रखने के लिए अपने डॉक्टर के साथ नियमित नियुक्ति करें
    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com