ekterya.com

उच्च रक्तचाप का इलाज कैसे करें

उच्च रक्तचाप, जिसे रक्तचाप के रूप में भी जाना जाता है, वह बल है जिसके साथ आपके रक्त आपके धमनी की दीवारों के माध्यम से यात्रा करता है। वांछनीय बात यह है कि यह बल कम है क्योंकि इस तरह से यह आपके शरीर और आपके महत्वपूर्ण अंगों पर इतना तनाव लागू नहीं करेगा। सामान्य रक्तचाप का स्तर लगभग 120/80 मिमी एचजीजी या उससे कम है, जबकि उच्च रक्तचाप 140/90 मिमी एचजी से अधिक है। जैसा कि इस गाइड में समझाया जाएगा, उच्च रक्तचाप का इलाज करने के लिए, आप अपने घर पर और अपने चिकित्सक की देखरेख में विभिन्न कार्य कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी जीवन शैली में परिवर्तन के साथ उच्च रक्तचाप का इलाज करें
इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 1
1
वजन कम कर सकते हैं अगर आप कर सकते हैं अपने शरीर में कुछ अतिरिक्त किलो वाले लोग उच्च रक्तचाप का उच्च जोखिम रखते हैं। इसका कारण यह है, आपके पास अधिक वसा वाले ऊतक, अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व जिन्हें आपको जीवित रहने की जरूरत है (ऑक्सीजन और पोषक तत्व रक्त के माध्यम से ले जाया जाता है)। यह धमनी की दीवारों में रक्तचाप को तेज करता है
  • Video: हाई ब्लड प्रेशर का जबरदस्त घरेलू इलाज || cure high blood pressure permanently || shri rajiv dixit |

    इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 2
    2
    व्यायाम करें। कसरत किए बिना पतली और पतला होना संभव है, लेकिन यह संभव नहीं है। उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए व्यायाम करना उन अतिरिक्त पाउंड को खोने के बारे में नहीं है व्यायाम अपने तरीके से उच्च रक्तचाप का इलाज करने में मदद करता है: नियमित व्यायाम आपके दिल को मजबूत करता है और मजबूत हृदय को अपनी धमनियों में रक्त पंप कम करने की आवश्यकता होती है इससे आपके धमनियों पर बल लगाया जाता है।
  • धीरे धीरे शुरू करो और व्यायाम निरंतर रखें लक्ष्य धीरे-धीरे थकावट के बिना, एक नियमित व्यायाम दिनचर्या में प्रवेश करना है। (यदि आपके पास फेरारी नहीं है तो 4 सेकंड में 0 से 100 किमी / घंटा तक नहीं जा सकते हैं)। प्रतिदिन 30 मिनट की पैदल चलने से शुरू करो और गति बढ़ो।
  • Socializes। किस मित्र को व्यायाम के लिए खोजें चाहे एक पड़ोसी तुम मुझे अपना चलने साथी या अपने सबसे अच्छे दोस्त आप तैराकी करने के लिए मजबूर कर सकते हैं जो की तरह व्यवहार, लगातार कसरत आसान है जब व्यायाम अपने आप में एक सामाजिक गतिविधि हो जाता है।
  • विभिन्न अभ्यासों की कोशिश करो चीजों के संयोजन जीवन की चिंगारी है जैसे ही आपका शरीर आपके दिनचर्या से थक जाता है, आप शायद इसे छोड़ना चाहते हैं, इसलिए मुख्य रहस्य को ऊब नहीं होना है। उन चीजों के बारे में लगातार सोचें जो आप अपना रूटीन बदल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 3
    3
    धूम्रपान बंद करो जो लोग धूम्रपान न करते हैं, धूम्रपान करने वाले लोग और धूम्रपान करने वाले लोग बार-बार यह निष्कर्ष निकाला है कि धूम्रपान करने वालों के लिए उच्च रक्तचाप होने की संभावना है। आप धूम्रपान बंद है, तो यह है कि पहले उदाहरण में वृद्धि करने के लिए अपने रक्तचाप, तथापि, जब आपके शरीर आप उसे धूम्रपान, अपने रक्तचाप को छोड़ देंगे कारण क्षति से ठीक होने की संभावना है।
  • धूम्रपान छोड़ने के कई तरीके हैं वैज्ञानिकों ने यह निर्धारित किया है कि आदत छोड़ने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक परामर्श के साथ दवा को जोड़ना है। यह मर्दाना के रूप में एक बार छोड़ने के रूप में नहीं बोल सकता है, लेकिन जब आप को छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो उसके बारे में कौन परवाह करता है?
  • Video: हाई BP का घरेलु इलाज इलाइची | High BP Ka Desi Gharelu Nuskha

    इमेज का शीर्षक है उपचार उच्च रक्तचाप चरण 4
    4
    अपने शराब की खपत को सीमित करें शराब, स्वास्थ्य पर अन्य प्रभावों के अलावा, रक्तचाप को भी बदलता है यद्यपि यह थोड़ा कम करके कम कर सकता है, 65 साल से कम उम्र के महिलाओं और पुरुषों के रक्तचाप पर एक कांच के नुकसान से हानिकारक प्रभाव पड़ता है, और 65 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में दो या अधिक गिलास पैदा होते हैं।
  • भारी पीने, विशेष रूप से, रक्तचाप बढ़ सकता है एक आउटलेट में चार गिलास शराब या इससे अधिक रक्तचाप में एक खतरनाक पीक हो सकता है।
  • यदि आप एक लत से जूझ रहे हैं, तो खुफिया जानकारी के साथ इस लड़ाई को संभाल लें। अब्रॉप्ट से अल्कोहल निकालने के कारण दर्दनाक लक्षण हो सकते हैं, जिसमें उन्माद का झुकाव भी शामिल है। अचानक इसे छोड़ने के बजाय, इसे धीरे से करने की कोशिश करें पिछले हफ्ते से लेकर 2 से 5 पेय कम लेने का उद्देश्य निर्धारित करें।
  • इमेज का शीर्षक है उपचार उच्च रक्तचाप चरण 5
    5
    अपने तनाव को कम करें जब आपके शरीर पर जोर दिया जाता है, तो यह हार्मोन जारी करता है जो आपके हृदय को तेजी से धक्का दे और आपके धमनियों का अनुबंध करता है। यदि आप लंबे समय तक तनाव से पीड़ित हैं, तो यह निरंतर चिंता की स्थिति हानिकारक उच्च रक्तचाप में योगदान दे सकती है।
  • भाग 2

    डैश आहार शुरू होता है
    इमेज का शीर्षक है इलाज उच्च रक्तचाप चरण 6



    1
    अपने आहार में डैश आहार (डाइटरी अपॉचर्स टू स्टॉप हायपरटेंशन - "डायट्री अप्रोच टू स्टॉप हायपरटेन्शन") को शामिल करना शुरू करें। डैश आहार आपको कुछ हफ्तों में अपने रक्तचाप को कम करने की अनुमति देता है, जिसमें स्वस्थ खाद्य पदार्थों की बढ़ती खपत, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अंशों और कई प्रकार के खाद्य पदार्थों के नियंत्रण डैश आहार इस प्रकार रक्तचाप को प्रभावी ढंग से कम करता है:
    • कोलेस्ट्रॉल को कम करें, संतृप्त वसा और आप जो कुल वसा का उपभोग करते हैं कम वसा जो आप खाते हैं, आपके दिल की धमनियों के माध्यम से रक्त पंप करने के लिए आसान होगा।
    • सब्जियां, फलों और दूध और अन्य गैर-वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों पर आधारित अपना आहार बनाएं। सब्जियां और फल फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जबकि गैर-डेयरी उत्पादों में प्रोटीन और कैल्शियम की पेशकश होती है।
    • प्रसंस्कृत अनाज त्वचा के बिना साबुत अनाज, मछली, मांस वसा से वंचित पोल्ट्री को वरीयता, और पागल के बजाय और अन्य वसायुक्त मांस दे।
    • खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में लाल मांस और अतिरिक्त चीनी की खपत को कम करके या कम से कम सीमित करें
    • सामान्य तौर पर यह मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन से युक्त खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देता है।
  • इमेज शीर्षक से उपचार उच्च रक्तचाप चरण 7
    2
    अपने डैश आहार में नमक की मात्रा को महत्वपूर्ण रूप से कम करें आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले उत्पादों में कितना नमक है। नमक आपके गुर्दे को मूत्र के माध्यम से शरीर से अतिरिक्त पानी निकालने में सक्षम होने से रोकता है अधिक पानी के साथ, आपके गुर्दे के पास धमनियों को अतिरिक्त पानी को खत्म करने के लिए अधिक समय तक काम करना होगा, आपका रक्तचाप बढ़ाना
  • दिन के दौरान, आपको कितना नमक का उपभोग करना चाहिए? डॉक्टर सामान्य रूप से एक सामान्य डैश आहार के लिए प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) सोडियम की सिफारिश करते हैं, और सोडियम-कम डैश आहार के लिए 1,500 मिलीग्राम से कम। 2,300 मिलीग्राम नमक के एक चम्मच से कम है। यह बहुत ज्यादा नहीं है, इसलिए सावधान रहें
  • इमेज का शीर्षक है उपचार उच्च रक्तचाप चरण 8
    3
    आप डैश आहार के हिस्से के रूप में कैफीन की मात्रा को सीमित करते हैं एक विवादास्पद मुद्दा होने के बावजूद, अधिकांश डॉक्टरों का मानना ​​है कि कैफीन रक्तचाप में वृद्धि का कारण बनता है, मुख्य रूप से हृदय गति में वृद्धि के कारण यदि आपका ब्लड प्रेशर एक कप कॉफी लेने के बाद 30 मिनट मापा जाता और अगर यह इससे पहले कि वह ले गया था की तुलना में अधिक है देखें: लेने वाली कैफीन के बाद यदि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाती हैं या नहीं।
  • भाग 3

    इलाज के लिए डॉक्टर से परामर्श करें
    इमेज शीर्षक से इलाज उच्च रक्तचाप चरण 9
    1

    Video: बिना दवा उच्च रक्तचाप को तुरंत नियंत्रित करने वाला आसान उपाय | High BP Home Remedy

    पता लगाएँ कि क्या आपके उच्च रक्तचाप प्राथमिक या माध्यमिक है उच्च रक्तचाप के अधिकांश मामलों को प्राथमिक माना जाता है, जिसका मतलब है कि वे विशेष रूप से कुछ के कारण नहीं होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि माध्यमिक उच्च रक्तचाप के मामले विशेष रूप से एक बीमारी के कारण होते हैं, जैसे कि किडनी रोग यदि आपका उच्च रक्तचाप माध्यमिक है, तो कारण को नियंत्रित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें।
    • माध्यमिक उच्च रक्तचाप के सामान्य कारणों में शराब का दुरुपयोग, हार्मोनल असंतुलन, अंतःस्रावी ट्यूमर, या गुर्दे या धमनियों के रोग शामिल होते हैं जो उन्हें सिंचाई करते हैं।
  • Video: Permanent Cure High Blood Pressure In One Week

    इमेज शीर्षक से ट्रीटमेंट हाईपरटेन्शन स्टेप 10
    2
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए दवाएं लें अनुसंधान ने स्थापित किया है कि दवाओं के प्रारंभ में उच्च रक्तचाप का इलाज करना सबसे अच्छा है, जब आहार और जीवन शैली में बदलाव पर्याप्त नहीं हैं उच्च रक्तचाप के लिए आम तौर पर निर्धारित दवाओं में शामिल हैं:
  • मूत्रवर्धक (पानी की गोलियां) ये पानी और सोडियम को समाप्त करने के लिए गुर्दे की मदद करते हैं। इससे रक्त की मात्रा कम हो जाती है, जो बदले में रक्तचाप को कम करता है। डायॉरेक्टिक्स आपके शरीर से पोटेशियम को भी हटा देते हैं, ताकि आपका डॉक्टर आपके रक्त के स्तर की निगरानी कर सके और पोटेशियम के पूरक के बारे में बता सके।
  • एंजियोटेंसिन निरोधक एंजाइम (एसीई, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) ये एंजाइम एंजियोटेंसिन II, एक हार्मोन का उत्पादन रोकते हैं जो रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण करने का कारण बनता है। इस हार्मोन की अनुपस्थिति में रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है, जो रक्त के प्रवाह में सुधार और रक्तचाप को कम कर सकता है।
  • एंजियोटेंसिन द्वितीय के विरोधी शत्रुतांत्रिक ये एसीई अवरोधक एंजाइम जैसे हार्मोन के उत्पादन को रोकते नहीं हैं। इसके बजाय, यह दवा रक्त वाहिकाओं पर कार्य करने के लिए एंजियोटेंसिन II की क्षमता के साथ हस्तक्षेप करती है।
  • अल्फा ब्लॉकर्स ये रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं, जो रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर खुलने का विस्तार करते हैं। इन दवाओं को कभी-कभी बीटा ब्लॉकर्स के साथ निर्धारित किया जाता है
  • बीटा ब्लॉकर्स ये सहानुभूति तंत्रिका तंत्र और एड्रेनालाईन हार्मोन के कामकाज में हस्तक्षेप करते हैं। इससे हृदय को आराम और धीमा हो जाता है, जिससे रक्तचाप कम हो जाता है।
  • कैल्शियम चैनल के अवरोधक ये धमनियों में मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे उद्घाटन के विस्तार का विस्तार होता है। इसके अलावा, वे हृदय की मांसपेशी को थोड़ा आराम करने में मदद करते हैं। दिल धड़क रहा है, इसलिए रक्तचाप कम हो जाता है
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास मधुमेह नहीं है, तो आपको 140 एमएमएचजी से कम और 85 एमएमएचजी से कम डायस्टोलिक दबाव के एक सिस्टोलिक दबाव का प्रयास करना चाहिए। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आपको जो स्तर चाहिए वह क्रमशः 130 और 80 है। मधुमेह हृदय रोग के विकास की संभावना को बढ़ाता है और यह संभावना भी बढ़ जाती है अगर आपका रक्तचाप अधिक है
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com