ekterya.com

रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखापन का इलाज कैसे करें

रजोनिवृत्ति आमतौर पर महिलाओं के लिए उम्र के 40 से 50 साल के बीच के आसपास होता और योनि सूखापन इस क्षेत्र में एस्ट्रोजन स्तर में कमी आई कारण सहित लक्षण की एक संख्या है। यह सूखापन महीने भर प्रकट होता है और बहुत असहज हो सकता है, लेकिन योनि स्नेहक और moisturizers, एस्ट्रोजन हार्मोन युक्त क्रीम की छोटी खुराक और अपनी जीवन शैली में कोई परिवर्तन नहीं के साथ इलाज किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1

स्नेहक और योनि मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें
रजोनिवृत्ति चरण 1 के दौरान योनि सूखीपन का उपचार करें
1
पानी या सिलिकॉन से बने स्नेहक का उपयोग करें ये तेल आधारित लूब्रिकेंट के विपरीत योनि को कम परेशान करता है। विशेष रूप से यदि आप गर्भनिरोधक की अपनी विधि कंडोम हैं, तो बाद के तरीकों से बचना चाहिए, क्योंकि इस प्रकार के स्नेहक उन्हें तोड़ सकते हैं।
  • आप एक स्थानीय फार्मेसी या ऑनलाइन पर पानी आधारित स्नेहक प्राप्त कर सकते हैं
  • आप कई ब्रांडों के सिलिकॉन-आधारित स्नेहक भी पा सकते हैं।
  • तेल आधारित स्नेहक के बीच, यदि आप जल्दबाजी में हैं तो आप पेट्रोलियम या खनिज तेल का उपयोग कर सकते हैं और आप जल-आधारित या सिलिकॉन-आधारित स्नेहक नहीं पा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि वे जलन पैदा कर सकते हैं।
  • Video: बड़ी उम्र में होती हैं ये समस्याएं

    रजोनिवृत्ति चरण 2 के दौरान योनि सूखीपन का उपचार करें
    2
    लिंग होने से पहले स्नेहक लागू करें सामान्य तौर पर, स्नेहक को सेक्स करने से पहले आवेदन करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है ताकि वे योनि सूखापन का सामना कर सकें, जो कि अधिनियम के दौरान असुविधा और दर्द पैदा कर सकता है। आप प्रतिदिन स्नेहक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि वे कम अवधि के हैं, इसलिए उन्हें कई बार फिर से लागू करना चाहिए।
  • स्नेहक अपने हाथ में रखें, जैसे कि आपके बेडसाइड टेबल या बाथरूम में। फिर, अपने हाथ की हथेली में कुछ बूंदें डाल दें और उन्हें गर्म करने के लिए रगड़ें ताकि आपकी त्वचा के साथ तापमान का विपरीत बहुत ज्यादा नहीं हो। अंत में, योनि पर इसे लागू करें, यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी उंगलियां स्वच्छ हैं।
  • आप गर्म पानी के साथ एक कप भरकर स्नेहक को गर्म कर सकते हैं और उसमें डूब सकते हैं। हालांकि, लागू होने पर आपकी त्वचा को जलाने के लिए बहुत गर्म होने से बचें
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूखा का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    हर दिन एक योनि मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें। यह योनि सूखापन के लिए एक दैनिक समाधान के रूप में योनि ऊतकों इन कर सकते हैं बेहतर नकल योनि स्राव के अलावा, गीला अवशोषित स्नेहक के विपरीत, केवल मदद कर सकते हैं जहाँ से जलन को कम किया जा सकता है घर्षण इसके अलावा, मॉइस्चराइजिंग उत्पाद सामान्य स्तर पर योनि की पीएच रखता है ताकि बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण का विकास न हो।
  • घर्षण के कारण जलन को कम करने के लिए सेक्स करने से पहले दो घंटे के आसपास मॉइस्चराइज़र को लागू करना भी उचित है। आप इसे अपने हाथों से गरम कर सकते हैं या गर्म पानी में डूब सकते हैं और फिर योनि को यह सुनिश्चित कर लें कि आपके हाथ साफ हैं।
  • आप अपनी स्थानीय फार्मेसी में योनि मॉइस्चराइजर्स प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप योनि के आसपास के क्षेत्र के लिए मॉइस्चराइज़र के रूप में बच्चे ए + डी मलम का उपयोग कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    प्राकृतिक तेलों का परीक्षण करें यह योनि सूखापन से निपटने में बहुत प्रभावी हो सकता है। कई विकल्प हैं, जैसे अंगूर के बीज का तेल, जैतून का तेल, बादाम का तेल, सूरजमुखी तेल या नारियल का तेल। किसी भी स्थिति में, वे सीधे पूरे योनी और योनि क्षेत्र में या पूरे दिन सेक्स से पहले ही लागू हो सकते हैं, क्योंकि वे प्राकृतिक स्नेहक के रूप में कार्य करते हैं।
  • उन्हें इस्तेमाल करने के लिए, टॉयलेट पेपर का एक साफ टुकड़ा लें और उस पर तेल के एक चम्मच को रखें। फिर, योनि में इसे लागू करें आप इसे सीधे अपने हाथ की हथेली (एक सिक्का के आकार के बारे में एक राशि) में निचोड़ कर सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    विटामिन ई के योनि पौधों का उपयोग करता है यह एक नुस्खा के साथ उत्पादों का एक अच्छा विकल्प है। योनि को योनि को एक सपोसिटरी के रूप में या अर्ध में पारंपरिक विटामिन ई गोली काटकर या योनि को योनि सीधे योनि में लगाने से विटामिन ई लागू कर सकते हैं।
  • हालांकि सावधान रहें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विटामिन ई का स्रोत प्राकृतिक है आप यह पुष्टि करने के लिए उत्पाद के लेबल की जांच कर सकते हैं कि इसमें केवल प्राकृतिक तत्व शामिल हैं।
  • विधि 2

    एस्ट्रोजेन की कम खुराक लें
    रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक चित्र
    1



    आपके स्त्रीरोग विशेषज्ञ या अपने जीपी से एस्ट्रोजेन की कम मात्रा निर्धारित करने के लिए पूछें यह एक प्रभावी उपचार है जो आपकी योनि सूखापन की समस्या में सुधार कर सकता है, साथ ही योनि ऊतकों को बहाल कर सकता है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि यह भी एक हार्मोनल चिकित्सा का गठन करता है, इसलिए आपको केवल न्यूनतम संभव खुराक और बहुत ही कम समय के लिए ले जाना सुनिश्चित करना चाहिए। इसके अलावा, सेक्स करने से पहले एस्ट्रोजन नहीं लेते, क्योंकि यह संभव है कि आपका साथी इसे अवशोषित करता है।
    • आपको अपने चिकित्सक को सूचित करना चाहिए यदि आपको कैंसर होता है जो हार्मोन के प्रति संवेदनशील होता है, जैसे स्तन या डिम्बग्रंथि कैंसर। इसका कारण यह है कि इन समस्याओं में एस्ट्रोजेन के साथ नकारात्मक बातचीत हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास गर्भाशय है, तो आपको कैंसर को रोकने के लिए प्रोजेस्टेरोन भी लेना होगा।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2

    Video: home remedies for vaginal dryness/योनी की शुष्कता के लिए घरेलु उपचार

    एक क्रीम या गोलियों के साथ योनि में एस्ट्रोजेन लागू करें। योनि एस्ट्रोजन लिखने का एक अन्य तरीका क्रीम या गोलियों के माध्यम से होता है। क्रीम के मामले में, प्रति सप्ताह 0.5 और 1 ग्राम प्रति सप्ताह या दो बार तीन बार आवेदन करना उचित है। सबसे आम एस्ट्रोजन क्रीम में ब्रांड एस्ट्रेस, नव-एस्ट्राना और प्रेमिरिन हैं।
  • दूसरी ओर, यदि आप एक विधि चाहते हैं जो कम अव्यवस्था का कारण बनता है, तो आप एस्ट्रोजेन गोलियां सीधे एक आइटर के माध्यम से योनि को लागू कर सकते हैं, आमतौर पर सप्ताह में दो बार।
  • ध्यान दें कि, हालांकि एस्ट्रोजन योनि सूखापन की राहत के लिए योगदान देता है, लेकिन यह घर्षण की वजह से जलन को रोकने के लिए सेक्स से पहले एक स्नेहक के साथ अनुवर्ती कार्रवाई के लिए महत्वपूर्ण है।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 8
    3
    एस्ट्रोजेन अंगूठी का प्रयोग करें कम मात्रा में एस्ट्रोजेन प्राप्त करने का दूसरा तरीका एक अंगूठी के माध्यम से होता है। यह आमतौर पर नरम और लचीला होता है और एस्ट्रोजेन केंद्र में होता है। इसे लगाने के लिए, आपको इसे योनि में डालना चाहिए, जिसके बाद अंगूठी तीन महीने के लिए हर दिन एस्ट्रोजेन की कम खुराक जारी करेगी।
  • अगर योनि सूखापन आपको अधिक गंभीर होता है और गर्म चमक के साथ होता है, तो आपको एक अंगूठी का उपयोग करना पड़ सकता है जो आपको उच्च खुराक देता है, जैसे कि फ़ेमिंग रिंग
  • विधि 3

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    रजोनिवृत्ति के दौरान योनि सूजन का इलाज शीर्षक चित्र 9
    1
    केवल पानी के साथ योनी को साफ करें यह इसलिए है क्योंकि साबुन खुद को उत्तेजित कर सकता है और योनि को सूख सकता है। इसलिए, आपको इसे केवल पानी से या सब्जी आधारित तेलों जैसे साबुन से धोना चाहिए, जैसे ग्लिसरीन साबुन। इसके अलावा, आपको शाम को दिन में एक बार पानी के साथ योनी को कुल्ला करना चाहिए ताकि आप पूरे जननांग क्षेत्र को धो लें।
    • बाथरूम में जाने के बाद अपने योनी को साफ करने के लिए सफेद, गंध रहित शौचालय पेपर का प्रयोग करें ताकि हर बार जब आप कर लें तो परेशान न हों।
  • Video: योनी के सफाई के घरेलु तरीके -Wash Natural ||Vaginal wash-Intimate wash[Hindi]

    रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखा का शीर्षक चित्र 10
    2
    कपास अंडरवियर पहनें यह जननांग क्षेत्र को थोड़ा अधिक साँस लेने की अनुमति देगा, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप पसीना करते हैं या यदि आप ज़ोरदार गतिविधियों करते हैं। सिंथेटिक सामग्री से बना अंडरवियर पहनना उचित नहीं है, जैसे कि रेशम, नायलॉन या रेयान।
  • डिटर्जेंट कि रंगों या कृत्रिम जायके शामिल नहीं है के साथ और कपड़े सुखाने में स्थिर को रोकने के लिए इस तरह के कपड़े softeners या सॉफ़्नर शीट के रूप में अतिरिक्त उत्पादों का उपयोग किए बिना अकेले अपने अंडरवियर धो लें।
  • रजोनिवृत्ति के दौरान वृक्ष योनि सूखने का शीर्षक शीर्षक चित्र 11

    Video: Yoni ka Sukhapan Dur Karne Ke tarike/योनि का सूखापन दूर करने के घरेलु उपचार

    3
    एरोसोल डिओडोरेंट या डच उत्पादों का उपयोग न करें। इस प्रकार की व्यक्तिगत स्वच्छता उत्पादों से केवल अधिक जलन होती है। इसका कारण यह है योनि में ही बैक्टीरिया है जो यह स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए करना है शामिल है, और इन उत्पादों के सभी वे करते है योनि में जीवाणु, जो संक्रमण को गति प्रदान कर सकते हैं की प्राकृतिक संतुलन में परिवर्तन है।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक के साथ अन्य संभावित विकल्पों की जांच करें वर्तमान में, वे योनि सूखापन के लिए अन्य संभावित उपचार की जांच कर रहे हैं और विकसित कर रहे हैं, इसलिए आपको भविष्य में उपलब्ध अन्य विकल्पों के बारे में पता होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com