ekterya.com

त्वचा की चकत्ते का इलाज कैसे करें

विभिन्न कारणों से चकत्ते उत्पन्न हो सकती हैं। उनमें से अधिकांश गंभीर नहीं हैं, लेकिन यह जरूरी है कि आप मूल विस्फोटों के इलाज के बारे में सीखें, इस प्रकार आपके और आपके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करें। जानें कि आम चकत्ते का निदान कैसे करें और उन्हें घर पर रखें

चरणों

भाग 1

चकत्ते का निदान करें
ट्रीट स्किन रेश स्टेप 1 नामक छवि शीर्षक
1
विस्फोट की सीमा और स्थान की जांच करें चकत्ते कई कारणों से उभरा जा सकती हैं, लेकिन अधिकांश को आसानी से इलाज किया जा सकता है। एक निश्चित प्रकार के द्रोही का कारण अनुकरण करने के लिए उपचार का निर्धारण करेगा। सबसे पहले, यह उस रास्ते की पहचान करता है जिसमें विस्फोट वितरित किए जाते हैं। वे कहां हैं? वे कब उगते हैं?
  • यदि चकत्ते अलग-अलग बिंदुओं पर हैं या यदि वे पूरे शरीर में फैल गए हैं, तो आपके द्वारा जो कुछ मिला है, उसे एलर्जी होने की अधिक संभावना है, यह दवा या भोजन हो।
  • यदि दांत आपके कपड़े के नीचे हैं, तो यह परिधान की सामग्री पर एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है या गर्मी के कारण हो सकता है। स्पॉट्स में विस्फोट आमतौर पर पर्यावरण की स्थिति के कारण होता है।
  • अगर दवाओं के अन्य लक्षणों जैसे कि बुखार, मितली, ठंड लगना या दर्द के साथ उठी, तो डॉक्टर पर जाएं। यह संभावना है कि चकत्ते संक्रमण के कारण होती हैं, जो खाद्य एलर्जी की एक लक्षण हो सकती हैं, जो दवाओं के साथ उपचार की आवश्यकता होती है।
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 2 नामक छवि शीर्षक
    2
    विस्फोट की जांच करें यदि आप उन रंगों और बनावट की जांच करते हैं, तो आप चकत्ते के संभावित कारणों के बारे में कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आप उन्हें अधिक प्रभावी तरीके से इलाज कर सकते हैं। जब आप चकत्ते की जांच करते हैं, तो जितना संभव हो उतना उन्हें छूने की कोशिश न करें, और ज़ोर से उन्हें चुटकी न दें। गर्म पानी और प्राकृतिक साबुन से धो लें, और अच्छी तरह से धूप में सूखें।
  • यदि दांतेदार लाल, खुजली और दबाए जाते समय सफेद होते हैं, तो यह एक स्थानीय अड़चन द्वारा उत्पन्न एलर्जी की प्रतिक्रिया या संपर्क जिल्द की सूजन हो सकती है।
  • यदि चकत्ते का एक असामान्य पैटर्न होता है, तो एक पेचदार उपस्थिति या बुरी गंध होती है, यह शायद एक फंगल संक्रमण है।
  • यदि विस्फोट एक सीधी रेखा से एक लाल बंटा से दूर होता है, तो यह एक कीट का काट सकता है।
  • यदि चकत्ते को ऊंचा किया गया है और एक पीले रंग और लाल रंग का आधार है, और संपर्क में पर्याप्त दर्द पैदा होता है, तो आप संक्रमित हो गए होंगे और डॉक्टर की देखरेख की आवश्यकता होगी।
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 3 नामक छवि का शीर्षक
    3
    चकत्ते के कारणों की पहचान करने का प्रयास करें सभी विस्फोटों का कारण है आप को प्रभावी ढंग से उनका इलाज करने के लिए इस कारण की पहचान करनी चाहिए आप इन प्रश्नों को पूछकर संभावित कारणों को चित्रित करने का प्रयास कर सकते हैं:
  • क्या आप किसी भी कपड़े, रसायन या जानवर के संपर्क में हैं जो दाने के कारण हो सकता है? क्या आपके शरीर के एक क्षेत्र में चकरा पड़ता है जो बहुत पसीना करता है? यदि ऐसा प्रतीत होता है कि पसीने से या दिन के बीच कपड़ों द्वारा कवर किए गए क्षेत्रों में आपकी चकत्ते बढ़ जाती हैं, तो यह संभव है कि कुछ पर्यावरण संबंधी परेशानियां, जैसे कपड़ा या उत्पाद क्या आपने इन दिनों कुछ साबुन, कपड़े सॉफ्टनर या एक नया स्वच्छता उत्पाद का उपयोग शुरू कर दिया है? यही कारण हो सकता है
  • क्या आपने हाल ही में कुछ असामान्य भोजन खाया है जो एक एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता था? क्या आपने कोई नया कॉस्मेटिक, क्रीम या दवा का इस्तेमाल किया है? जब आप कुछ ओवर-द-काउंटर या ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपभोग करते हैं तब भी द्रोही फूट पड़ सकती है यदि आपकी चकत्ते अन्य लक्षणों, जैसे सूजन, साँस लेने में कठिनाई या मतली के साथ फूट पड़ जाती है, यह एलर्जी की प्रतिक्रिया का संकेत हो सकता है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।
  • क्या विस्फोट आमतौर पर किसी चेतावनी या सिग्नल के बिना गायब हो जाते हैं? कुछ चकत्ते आनुवंशिक मूल के स्वप्रतिरक्षी विकारों के कारण हो सकते हैं। इन्हें ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ इलाज किया जा सकता है, लेकिन डॉक्टर को चकत्ते के मुख्य कारण का ख्याल रखना होगा।
  • Video: चेहरे पर लाल चकत्ते के कारण और ठीक करने के उपाय | Home Remedy for Common Skin Rashes

    ट्रीट स्किन रोश चरण 4 नामक छवि
    4
    एक डॉक्टर से बात करें यदि आपके पास असामान्य त्वचा की चकत्ते है या जो जल्दी से ठीक नहीं होती है, तो डॉक्टर को देखने के लिए आपको अपॉइंटमेंट बुक करना होगा। अक्सर, त्वचा की चकत्ते का निदान जटिल होता है और उनमें से बहुत से दिखते हैं, जिससे उन्हें अपने दम पर इलाज करना मुश्किल हो जाता है। अगर आपके पास चकत्ते हैं जो दो सप्ताह के लिए एक सामयिक दवा का उपयोग करने के बाद दूर नहीं जाते हैं, तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • वयोवृद्ध होने के कारण स्व-प्रतिरक्षी विकारों से साधारण तनाव से त्वचा पर चकत्ते कई कारकों से उत्पन्न हो सकती हैं। अगर आपके पास चकत्ते हैं जो बहुत ज्यादा दर्द उत्पन्न करते हैं या लगभग एक सप्ताह में ओवर-द-काउंटर दवाओं के साथ ठीक नहीं होते हैं तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • भाग 2

    चक्कर का इलाज करें
    ट्रीट स्किन रेश स्टेप 5 नामक छवि का शीर्षक
    1
    चक्कर के कारण के लिए उपयुक्त उपचार चुनें उपचार के दो मुख्य प्रकार हैं, जिनका उपयोग जलन के कारण के आधार पर किया जाना चाहिए। हमेशा की तरह, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आपको एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए, ताकि आप एक उपयुक्त उपचार पद्धति को अपनाना पड़े।
    • दंश आमतौर पर एलर्जी प्रतिक्रियाओं से उत्पन्न होती है, और एंटीहिस्टामाइन या कोर्टिकॉस्टिरॉइड के साथ इलाज किया जाना चाहिए, या तो सामयिक या मौखिक डुप्हेनहाइडरामाइन के साथ सामयिक उत्पादों को प्राप्त करें एलर्जी का इलाज करने के लिए, आप हार्टोकॉर्टरिसोन जैसे कॉर्टिकोस्टेरॉइड का उपयोग दो दिन में अधिकतम दो सप्ताह के लिए दिन में 2 से 1% कर सकते हैं।
    • एथलीट के पैर और अन्य कवक संक्रमणों का इलाज करने के लिए आपको एंटिफंगल दवाओं का उपयोग करना चाहिए। फंगल संक्रमण का इलाज करने के लिए, आपको अधिकतम 3 महीने की अवधि के लिए हर दिन माइकोनोजोल या क्लॉटियमोजोल युक्त उत्पादों का उपभोग करना चाहिए।
  • ट्रीट स्किन रैश चरण 6 नामक छवि का शीर्षक
    2
    एक पर्ची के बिना एक सामयिक चिकित्सकीय दवा की एक पतली परत लागू करें त्वचा पर चकत्ते के उपचार के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं। कई प्रकार के सामयिक क्रीम, मलहम और लोशन हैं।
  • मरहम अधिक तेलयुक्त होते हैं और त्वचा उन्हें अवशोषित करने में अधिक समय लेती है। इसका उपयोग काफी शुष्क त्वचा पर अधिक उचित है।
  • क्रीम में तेजी से अवशोषण होता है और नमी भी प्रदान करता है। ये पतली त्वचा के साथ नाजुक क्षेत्रों में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जैसे कि त्वचा की परतें, जीभ और चेहरे
  • लोशन कम से कम नमी प्रदान करते हैं, लेकिन त्वचा उन्हें जल्दी से अवशोषित करती है आमतौर पर चेहरे पर चकत्ते के लिए लोशन का उपयोग करना पसंद किया जाता है, क्योंकि वे कम से कम चिकनाई हैं
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 7 नामक छवि का शीर्षक



    3

    Video: त्वचा पर लाल निशान के उपचार

    बिना जलन के क्षेत्र को रखें अगर आपको लगता है कि आपको इत्र, शरीर के पाउडर, साबुन, बाथ जेल या अन्य उत्पाद से एलर्जी हो सकती है, तो आप एक गैर-एलर्जीनिक ब्रांड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपकी जलन कुछ कपड़े या तंग कपड़े के कारण है, तो आप कपड़े को अधिक बार बदल सकते हैं और सूखा रख सकते हैं।
  • यदि कोई बच्चा डायपर के उपयोग से चकत्ते से पीड़ित है, तो उसे एक पल के लिए डायपर नहीं पहनना चाहिए। अक्सर बच्चे को बदलें और चकत्ते के लिए थोड़ा क्रीम लागू करें यह बच्चा या बच्चा को अपनी त्वचा और डायपर के बीच एक पनरोक परत बनाने की अनुमति देगा।
  • ट्रीट स्किन रैश स्टेप 8 नामक छवि का शीर्षक
    4
    एक प्राकृतिक साबुन और गर्म पानी के साथ क्षेत्र को अक्सर धो लें यह आवश्यक है कि आप क्षेत्र को साफ और शुष्क रखें एक प्राकृतिक साबुन और गर्म पानी के साथ चकत्ते को साफ करें विस्फोटों को मत सोओ, बस उन्हें सावधानी से धो लें और उन्हें जल्दी से सूखा दें
  • अपनी त्वचा को शुष्क रखें यदि आपकी त्वचा तौलिया के साथ सूखने के लिए बहुत संवेदनशील है, तो इसे पानी को अवशोषित करने और हवा में सूखने के लिए इसे डालकर सूखा अधिकांश चकत्ते खतरनाक नहीं हैं और उन्हें धीरे से सफाई करने और बुनियादी देखभाल प्रदान करने के बाद जल्दी से ठीक हो जाएगा
  • बैगी कपड़े पहनें यह सुनिश्चित करने के लिए कि विस्फोट फिर से चिढ़ नहीं हो जाते।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट स्किन रैश चरण 9
    5
    खरोंच मत करो जाहिर है, चकत्ते उत्पन्न खुजली होती है, लेकिन आपको खुद को खरोंचने की कोशिश नहीं करनी चाहिए इससे एक साधारण संक्रमण हो सकता है जिससे द्वितीयक संक्रमण हो। यदि आपको खुद को खरोंच करना है, तो अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग करें, लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप खरोंचते हैं, तो यह अकेले अधिक खुजली का कारण बनता है। सबसे अच्छी बात अपने आप को विचलित करना है, इस तरह से आपकी त्वचा में सुधार होगा।
  • ढीले ढाले प्राकृतिक फाइबर वस्त्र पहनना हमेशा आवश्यक होता है, और यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी त्वचा में प्रचुर मात्रा में वायु संचलन है। विस्फोट को कवर न करें जब तक कि डॉक्टर आपको बताए नहीं।
  • भाग 3

    घरेलू उपचार का उपयोग करें
    ट्रीट स्किन रेश स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक ठंडा संपीड़न के साथ दर्द को नियंत्रित करें यदि आपकी चकत्ते बहुत खुजली और जलती हुई होती है, तो दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक ठंडे कपड़े बहुत उपयोगी हो सकता है सिर्फ एक साफ कपड़े या एक कागज तौलिया ले लो, और उन्हें बहुत ठंडे पानी में भिगोएँ। त्वचा को राहत देने के लिए जलन के साथ क्षेत्र में कपड़ा रखें। उपचार का पुन: उपयोग करने से पहले त्वचा को अच्छी तरह सूखने दें।
    • यदि आप बर्फ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे 10 से 15 मिनट तक न छोड़ें यदि जल या विस्फोट आपकी त्वचा को सुन्न कर देते हैं, तो आप लंबे समय तक बर्फ में अपने आप को उजागर कर सकते हैं, तो आप फ्रीज से ग्रस्त हो सकते हैं। बहुत सावधान रहें यदि आप अपने संपीड़न पर बर्फ का उपयोग करने जा रहे हैं।
  • Video: शरीर पर चकत्ते पड़ने के उपचार II Body rashes II Ayurveda India

    ट्रीट स्किन रेश स्टेप 11 नामक छवि का शीर्षक
    2
    जैतून का तेल के साथ विस्फोट को कवर करें अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल त्वचा के लिए एक हॉर्मेंट के रूप में कार्य करता है, जो शुष्क या खुजली वाली त्वचा को दूर करने की अनुमति देता है। ऑलिव ऑइल में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई की एक उच्च सामग्री है, जो त्वचा पर खुजली के लिए एक उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय बनाती है।
  • हल्दी पाउडर में भड़काऊ गुण होते हैं और कभी-कभी जैतून का तेल भी त्वचा के उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • नारियल, बीवर और कॉड यकृत तेल भी सामान्यतः त्वचा उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • ट्रीट स्किन रेश स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    3
    बेकिंग सोडा पर डालें कुछ लोग बेकिंग सोडा का उपयोग थोड़ा तेल (जैसे नारियल या जैतून का तेल) के साथ जोड़कर करते हैं ताकि मलहम त्वचा को राहत मिल सके। सोडियम बाइकार्बोनेट त्वचा को सूखता है, जो कभी-कभी दांतों के कारण जलने और खुजली को दूर करने के लिए उपयोगी होता है।
  • यदि आप इस उपाय की कोशिश करने जा रहे हैं, तो इसे कुछ मिनटों के बाद हटा दें और चकत्ते को साफ और शुष्क रखें कभी-कभी, सूखी त्वचा कई चकत्ते (जैसे एक्जिमा) की स्थितियों में से एक है और यदि आप लंबे समय तक अपने विस्फोट में बेकिंग सोडा छोड़ देते हैं, तो इससे उन्हें बढ़ सकता है
  • Video: खुजली का उपचार, एलर्जी कारण, एलर्जी इलाज, शरीर पर छोटे लाल दाने, त्वचा की एलर्जी हो जाएगी छूमंतर

    ट्रीट स्किन रेश स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    4
    दलिया पर रखो। ओटमील स्नान और संपीड़न का उपयोग अक्सर गर्मी फैल, जहर आईवी, चिकन पॉक्स और अन्य प्रकार के हल्के चकत्ते के लिए उपचार के रूप में किया जाता है ओट त्वचा को छुटकारा दिला सकता है और चकत्ते के कारण खुजली को नियंत्रित कर सकता है। आप निम्नलिखित तरीके से एक दलिया उपाय कर सकते हैं:
  • एक कॉफी की चक्की या भोजन प्रोसेसर लें और जई को ठीक पाउडर में पीस लें, फिर अपने बाथरूम में पानी में एक कप जोड़ें। सब कुछ मिश्रण करने के लिए पानी को थोड़ा हिलाएं, और आपकी त्वचा को 15 से 20 मिनट तक सोखें।
  • और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com