ekterya.com

पेटिकेइया का इलाज कैसे करें

Petechiae त्वचा पर छोटे लाल या बैंगनी धब्बे होते हैं। प्रकट करने के लिए कारण रक्त केशिकाओं को नुकसान त्वचा के नीचे पाए जाते हैं। मूलतः वे घाव की तरह लग रहे। Petechiae तनाव की वजह से बहुत आम हैं और अलार्म के लिए कोई कारण नहीं है। हालांकि, petechiae ज्यादा गंभीर समस्या का एक लक्षण हो सकता है, तो यह एक डॉक्टर के पास जाने के लिए अगर आप अच्छे कारण के बिना petechiae विकसित एक अच्छा विचार है। यह ध्यान रखें कि आप घर पर petechiae के इलाज के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं महत्वपूर्ण है। हालत के इलाज के लिए मुख्य रास्ता कारण से निपटने के लिए है, सीधे petechiae नहीं।

चरणों

भाग 1

कारण खोजें
इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेई चरण 1
1
मामूली कारणों की पहचान करें पेटेचीया का एक कारण है कि लंबे समय तक बहुत अधिक प्रयास करने के लिए। उदाहरण के लिए, एक खांसी का दौरा पड़ने या एक बहुत ही भावुक रोने वाला एपिसोड पेटीचिया हो सकता है उल्टी या वजन उठाने पर आपको पेटीचिया भी मिल सकता है। जन्म देने के बाद भी यह एक सामान्य लक्षण है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटेकेइए चरण 2
    2
    अपनी दवाओं की जांच करें कुछ दवाएं पेटीइएई के कारण हो सकती हैं उदाहरण के लिए, विक्फिरिन और हेपरिन जैसे एंटीकायगुलंट्स पेटीचिया हो सकते हैं इसी तरह, एलेव, एनाप्रोक्स और नेपोसिन जैसी नैरोप्रोएन परिवार में दवाएं पेटीकेईई के कारण भी पैदा कर सकती हैं।
  • कुछ अन्य दवाओं petechiae कुनैन, पेनिसिलिन, नाइट्रोफ्यूरन्टाइन, carbamazepine, desipramine, इंडोमिथैसिन और atropine शामिल हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपकी दवाओं में से एक ने आपको पेटीएची होने का कारण बनता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें वह मूल्यांकन कर सकता है कि आपको वास्तव में उस दवा की आवश्यकता है या यदि आप इसे किसी और के लिए बदल सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेई चरण 3
    3
    जांचें कि आपके पास संक्रामक बीमारी है या नहीं। विशिष्ट संक्रामक रोगों भी इस समस्या हो सकती है। petechiae के कारण इस तरह के मोनोन्यूक्लिओसिस, स्कार्लेट ज्वर, स्त्रेप्तोकोच्कल ग्रसनीशोथ या meningococcemia के रूप में फंगल संक्रमण, के लिए एक जीवाणु संक्रमण से हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेई चरण 4
    4
    अन्य बीमारियों या कमियों की पहचान करें अन्य बीमारियों से पेटीचिया हो सकती है (उदाहरण के लिए, ल्यूकेमिया)। वे विटामिन सी की कमी (सर्जरी के रूप में भी जाना जाता है) या विटामिन के परिणामस्वरूप हो सकते हैं।
  • यह ध्यान में लायक है कि कुछ उपचार, जैसे कीमोथेरेपी, पेटीइएई के कारण भी हो सकते हैं
  • ट्रीट पिनपेट पेटेकेईई चरण 5 नामक छवि
    5
    अज्ञातहातीय थ्रंबोसिटोपेनिक पपुपुरा का निदान प्राप्त करें इस बीमारी से आपको जमावट की समस्याएं आती हैं। यह प्लेटलेट्स में कमी का एक परिणाम है, जो रक्त में पाए जाते हैं।
  • यह रोग petechiae और बैंगनी रंग के लिए नेतृत्व कर सकते, और प्लेटलेट्स आमतौर पर रक्त वाहिकाओं में किसी भी छोटे आंसू कवर किया। आप आवश्यक प्लेटलेट्स की जरूरत नहीं है जब आपके रक्त ठीक से रक्त वाहिकाओं है, जो त्वचा के नीचे खून बह रहा है की ओर जाता है की मरम्मत नहीं कर सकते। यही कारण है कि छोटे लाल धब्बे, petechiae या बड़ा खून के धब्बे, बैंगनी दिखाई कहा जाता हो सकता है।
  • भाग 2

    जानते हुए कि क्या करना है


    इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेय चरण 6
    1
    डॉक्टर पर जाएं आमतौर पर, यदि आपके पास पेटीइएई है, तो डॉक्टर से मिलने के लिए बेहतर है, खासकर यदि वे अस्पष्टीकृत चोट के निशान के साथ आ रहे हैं। हालांकि पेटीचिया आम तौर पर अपने दम पर चले जाते हैं, अगर आपके पास कोई अन्य बीमारी नहीं है, तो यह जानना सबसे अच्छा होगा कि क्या उनके पास कोई अंतर्निहित कारण है।
    • यदि आपके बच्चे के पास कोई स्पष्ट कारण नहीं है और वे अपने शरीर का एक बड़ा हिस्सा कवर करते हैं, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि आप उसे डॉक्टर के पास ले जाएं।
  • ट्रीट पिनपेट पेटेकेईई चरण 7 नामक छवि
    2
    अंतर्निहित रोग का इलाज करता है अगर आपके पास संक्रमण या बीमारी है जो पेटीइएई का कारण बनती है, तो उनका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि रोग का इलाज करने की कोशिश करें। आपकी बीमारी के लिए सबसे अच्छा कौन सा दवा है यह तय करने में आपका डॉक्टर आपकी मदद कर सकता है
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेई चरण 8
    3
    यदि आप बूढ़े हैं, तो अपने आप को सुरक्षित रखें यदि आप बुजुर्ग हैं, पेटीइयाई को रोकने का एक तरीका आघात से बचने की कोशिश करना है बेशक, कभी-कभी आप चोट से नहीं बच सकते हैं, लेकिन अनावश्यक जोखिम नहीं लेते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास संतुलन की समस्या है, तो गन्ने या वॉकर का उपयोग करने पर विचार करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेई चरण 9
    4
    एक ठंडे दबाने की कोशिश करो यह उपचार केवल तभी मदद करेगा यदि आपकी पेटी आघात, एक चोट या एक प्रयास का परिणाम है। ठंडा सूजन को कम कर सकता है और भविष्य में पेटी को कम करने में मदद करता है।
  • एक ठंडे पैक करने के लिए, एक आइस पैक एक कपड़े या तौलिया में लिपटे और यह क्षेत्र है जो 15 या 20 मिनट के लिए petechiae हैं के खिलाफ रखने के (या कम करता है, तो ज्यादा समय का विरोध नहीं)। क्योंकि यह चोट पैदा कर सकता है आपकी त्वचा पर सीधे एक आइस पैक न रखें।
  • आप इस क्षेत्र में एक ठंडे कपड़े भी डाल सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटेचिया चरण 10
    5
    पेटीचिया के इलाज के लिए रुको। पेटिकेइया से छुटकारा पाने का मुख्य तरीका है कि वे अपने दम पर चंगा करें। एक बार जब आप अंतर्निहित कारणों का इलाज करते हैं, तो पेटीचिया को भी छोड़ना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com