ekterya.com

साँप के काटने के लिए कैसे व्यवहार करें

एक धूप सड़क तुम यात्रा, आप प्रकृति के साथ एक, जब कहीं से एक सांप और हमलों उभर ड्राइविंग: यह हर यात्री का बुरा सपना है। इस स्थिति में आपको पता होना चाहिए कि काटने का तुरंत और सही तरीके से इलाज कैसे करें। अगर यह सही तरीके से है, तो आप एक जहरीली सांप के काटने से भी ठीक हो सकते हैं। तो ऐसा करो, प्रकृति में चले जाएं और चक्करों और शिविरों का आनंद लें, या बस कुछ खूबसूरत परिदृश्यों का पालन करें - लेकिन सांप के खतरे को ध्यान में रखें और सीखें कि क्या आप काटते हैं तो क्या करें

चरणों

विधि 1

एक जहरीली साँप के काटने का इलाज करें
एक साँप काटने वाला टिप एक प्रकार का चित्र चरण 1
1

Video: सांप के काटने पर तुरंत करें ये २ उपाय, इस उपाय से किसी की जिंदगी बच सकती है

आपातकालीन सेवाएं कॉल करें या मदद के लिए चिल्लाओ यदि आप अकेले हैं, लेकिन आप सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं, सहायता प्राप्त करें सबसे साँप के काटने खतरनाक नहीं हैं, लेकिन यदि कोई जहरीली सांप आपको काटता है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा उपचार प्राप्त करना जरूरी है। आपातकालीन सेवाओं को इस क्षेत्र में रहने वाले सांप के प्रकार और सबसे उपयुक्त उपचार प्रदान करने के लिए सबसे अच्छा उपकरण होगा पता चल जाएगा। परामर्शदाताओं को कॉल करें या तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • आप हमेशा यह निर्धारित करने में सक्षम नहीं होंगे कि काटने का अवलोकन करने से सिर्फ एक जहरीली साँप के कारण काटने का कारण था। काटने की उपस्थिति की परवाह किए बिना, तुरंत चिकित्सा ध्यान प्राप्त करना सबसे अच्छा है।
  • यथासंभव शांत रहें आतंक आपके दिल की दर में वृद्धि करेगा और अगर सांप ईआरयू विषम है, हृदय की दर में वृद्धि केवल आपके शरीर में जहर फैल जाएगी और अधिक तेज़ हो जाएगी। यथासंभव शांत और शांत रहने की कोशिश करें
  • यदि आप कर सकते हैं, तो स्थानीय जहर नियंत्रण केंद्र को यह देखने के लिए कॉल करें कि क्या आप इंतजार करते समय कोई सलाह दे सकते हैं या नहीं।
  • एक साँप काटने वाला स्टेप चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    साँप की उपस्थिति को देखो आपातकालीन सेवाओं और डॉक्टरों को यह पता लगाने की आवश्यकता होगी कि क्या यह जहरीली था। यदि संभव हो तो साँप की एक तस्वीर ले लीजिए या कम से कम दूसरे हाइकर को उसकी उपस्थिति को याद रखें जिससे आपने देखा कि आपने क्या देखा है।
  • साँप को पकड़ने की कोशिश न करें साँप बहुत तेज़ हैं और इसका लाभ होगा, जब तक कि आप एक अनुभवी सांप शिकारी न हों।
  • साँप की दिशा में न चलें, अगर आप अभी भी खतरे में हैं तो इसे बेहतर तरीके से देखने की कोशिश मत करो। यह सुरक्षित नहीं है बस साँप पर जल्दी देखो और फिर दूर हो जाओ।
  • छवि का शीर्षक एक साँप काटने के चरण 3
    3
    साँप से दूर हो जाओ आपको तुरंत सांप की सीमा से दूर जाना चाहिए, ताकि आप दूसरी बार काट न दें। उस इलाके से एक अच्छी दूरी पर एक सुरक्षित जगह पर जाएं, जहां का काटा हुआ है। हालांकि, चलाने के लिए या बहुत दूर जाना है, क्योंकि अपने दिल करता है, तो आप भी जल्दी से स्थानांतरित है, जो एक तेज दर से आपके शरीर में जहर फैल तेजी से धड़क रहा शुरू कर देंगे नहीं है।
  • उस जगह पर जाएं जहां साँप शायद वापस नहीं आएगा। एक सपाट रॉक के लिए सड़क पर थोड़ा रास्ता तलाशें, एक खुली जगह या किसी अन्य क्षेत्र में जहां कई जगह नहीं हैं जहां सांप छिप सकते हैं
  • एक सुरक्षित क्षेत्र पर पहुंचने के बाद जितनी जल्दी हो सके उतनी ही आगे बढ़ने की कोशिश करें
  • ट्रीट ए साँप काटने वाला स्टेप चरण 4
    4
    काटने के क्षेत्र को स्थिर करना और समर्थन देना। एक टर्नचालक लागू न करें, लेकिन काटने के क्षेत्र की आवाजाही को प्रतिबंधित करें। क्षेत्र को समान ऊंचाई या अपने दिल से ऊपर रखें इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आप जहर फैलाने को कम करते हैं यदि सांप जहरीला था।
  • अपने दिल की ऊंचाई के नीचे काटने के क्षेत्र में हृदय को संक्रमित रक्त के प्रवाह को कम कर देता है, जिससे जहर आपके पूरे शरीर में पंप होने से रोका जा सकता है।
  • यदि संभव हो तो, चलने से काटने के क्षेत्र को रोकने के लिए एक स्प्लिंट बनाएं। स्टिक्स या बोर्ड का उपयोग करें और उन्हें काटने के क्षेत्र के दोनों ओर रखें। फिर उन्हें सुरक्षित करने के लिए नीचे के तने, केंद्र और बोर्डों के ऊपर स्थित कपड़ा का एक टुकड़ा बांधें।
  • एक साँप काटने वाला साइड शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपने कपड़े, गहने या तंग सामानों को हटा दें जहरीली साँप के काटने से तीव्र और गंभीर सूजन हो सकती है। यहां तक ​​कि एक ढीला कपड़ा बहुत तंग हो सकता है क्योंकि क्षेत्र में सूख जाता है।
  • ट्रीट अ साँप काटने वाला कदम 6
    6
    सबसे अच्छा आप कर सकते हैं घाव को साफ, लेकिन पानी के साथ इसे धो नहीं है पानी में लथपथ कपड़े धो लें और सावधानी से घाव को साफ करें, लेकिन संभवतः सबसे अधिक संभव तरीके से जब घाव साफ हो जाता है, तो इसे एक साफ कपड़े के साथ कवर करें
  • ट्रीट ए साँप काटने वाला स्टेप चरण 7
    7
    चिकित्सा के लिए रुको या उसके लिए देखो देखो आप जो भी कर सकते हैं, वह जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। अच्छी खबर यह है कि घाव की सफाई और क्षेत्र के गहने को हटा दिया है, अगर वहाँ एक मामूली सूजन या कोई सूजन बिल्कुल है के बाद, तो आप शायद नहीं एक जहरीला सांप के काटने से किया गया है। हालांकि, यहां तक ​​कि अगर इस मामले थे, तो आप अभी भी संक्रमण का खतरा, चलाने ताकि आप अभी भी जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा ध्यान देने की जरूरत है।
  • एक साँप काटने वाला टिप वाला शीर्षक चरण 8
    8
    उन कार्रवाइयों से बचें, जो आपकी स्थिति को और भी बदतर करेगी। साँप के इलाज के बारे में कई मिथक हैं और इनमें से कुछ वास्तव में आपकी स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
  • अपने आप को जहर निकालने या इसे अवशोषित करने के लिए कटौती करने की कोशिश मत करो। घाव काटने से अधिक समस्याएं हो सकती हैं और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। जो व्यक्ति जहर को अवशोषित करता है वह कुछ इसे निगल सकता है और इसे जहर कर सकता है।
  • किसी टर्नचाल का उपयोग न करें या घाव पर बर्फ लागू करें। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ट्रायनीकैकेट बहुत अधिक रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है और यह बर्फ घाव में होने वाले नुकसान को खराब कर सकता है।
  • शराब या कैफीन मत पीओ, इससे आपकी हृदय गति बढ़ सकती है और जो भी हो सकता है वह किसी भी विष का प्रसार कर सकता है। इसके बजाय, पीने के पानी से हाइड्रेटेड रहें
  • एक साँप काटने का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    जानें कि आपको कौन से चिकित्सा देखभाल मिलनी चाहिए आपातकालीन कमरे में, वे सूजन, दर्द और किसी भी अन्य जहरीले सांप के काटने के कारण लक्षण का इलाज करेंगे। इन लक्षणों में मतली, चक्कर आना, सुन्नता और सांस लेने या निगलने में कोई कठिनाई शामिल होती है। आपातकालीन कक्ष में आप यह भी देखेंगे कि आपका रक्तचाप कम हो जाता है, यदि आप परिसंचारी या तंत्रिका तंत्र, एलर्जी प्रतिक्रियाओं और सूजन के लिए चोट के कोई लक्षण दिखाते हैं।
  • उपचार आपके द्वारा विकसित होने वाले लक्षणों पर निर्भर करेगा। यदि आप किसी भी लक्षण विकसित नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि आपको अभी भी 24 घंटे की अवलोकन अवधि में रहना चाहिए, क्योंकि कुछ मामलों में, लक्षण उस समय के बाद दिखाई देते हैं।
  • यदि साँप को थोड़ा सा जहरीला था, तो यह संभव है कि साँप जहर के लिए आपको एक विषाणु के साथ इलाज करना होगा। यह सांपों के विषाक्त पदार्थों का विरोध करने के लिए बनाई गई एंटीबॉडी का संयोजन है और वयस्कों और बच्चों में सुरक्षित रहने के लिए दिखाया गया है। लक्षणों के आधार पर, आप एक से अधिक खुराक प्राप्त कर सकते हैं
  • यह भी संभावना है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक निर्धारित किया जाएगा कि घाव संक्रमित नहीं हो। वे आपको एक टेटनस शॉट भी दे सकते हैं
  • बहुत गंभीर सर्कबिट के मामले में, आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है
  • एक साँप काटने का शीर्षक शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    काटने के लिए बाद की देखभाल के लिए सिफारिशों का पालन करें। आप अस्पताल से छुट्टी के बाद, अपने मुख्य चिंता काटने क्षेत्र को साफ और कवर रखने के लिए, और घाव के इलाज के लिए चिकित्सा निर्देशों का पालन किया जाना चाहिए। इन निर्देशों में शामिल होना चाहिए कि आप कितनी बार पट्टी को बदलना चाहते हैं, आपको घाव को कैसे साफ करना चाहिए (आमतौर पर गर्म पानी और साबुन के साथ) और आप संभावित घाव को कैसे पहचान सकते हैं। संक्रमण।
  • संभावित संक्रमण के लक्षण संक्रमित क्षेत्र में सूजन, कोमलता, लालिमा और गर्मी में शामिल हैं। यदि आप काटने के क्षेत्र में इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को बुलाओ।
  • ट्रीट ए साँप काटने वाला स्टेप्स 11
    11



    शांत रहें और अगर आप मेडिकल ध्यान नहीं ले सकते हैं तो प्रतीक्षा करें। यदि आप प्रकृति के बीच में हैं और आप जानते हैं कि पैरामीडिक्स जल्द ही पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे, तो आप जो भी कर सकते हैं, वह उतना आरामदायक है जितना संभव हो सके और आपके सिस्टम को छोड़ने के लिए जहर की प्रतीक्षा करें। अधिकतर मामलों में, सांप घातक रूप से काटने के लिए पर्याप्त जहर नहीं पेश करते हैं। प्रत्येक लक्षण दिखाई देते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात, शांत रहें। सांप और चिंता है कि एक काटने प्राप्त आमतौर पर मौत हो गई के रूप में एक त्वरित दिल जहर तेजी से फैल जाएगा बनाता है के बाद पैदा होती है के डर से।
  • विधि 2

    एक गैर विषैले सांप के काटने का इलाज करें
    एक साँप काटने वाला स्टेथ 12 का शीर्षक चित्र
    1
    खून बह रहा बंद करो गैर विषैले सांपों से काटने से आपकी ज़िंदगी खतरे में डाल सकती है, लेकिन फिर भी संक्रमण से बचने के लिए प्राथमिक उपचार की आवश्यकता होती है। पेंचचर घाव की तरह एक गैर विषैले साँप काटने का इलाज करें - पहला कदम घाव को बाँझ धुंध या पट्टी के साथ फेंक दबाव लागू करना है ताकि आप ज्यादा रक्त न खोए।
    • काटने का इलाज न करें जैसे कि यह एक गैर विषैले सांप थे, जब तक कि आप पूरी तरह निश्चित नहीं हैं कि सांप जहरीला नहीं था। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है
  • चित्र एक साँप काटने वाला उपाय 13
    2
    घाव को सावधानी से साफ़ करें इसे साफ पानी और साबुन से कई मिनट तक धो लें। अधिक पानी के साथ अच्छी तरह घाव कुल्ला, फिर इसे फिर से धो लें बाँझ धुंध के एक टुकड़े के साथ कोमल छू से इसे सूखा। शराब में लथपथ धोने का प्रयोग करें, अगर आपके पास एक है
  • छवि का शीर्षक एक साँप काटने वाला कदम 14
    3
    एक एंटीबायोटिक मरहम और पट्टी के साथ घाव का इलाज करें स्वच्छ घाव पर एंटीबायोटिक मरहम की एक पतली परत को लागू करें। फिर घाव को पट्टी बांधो। यह इसकी रक्षा करेगा और संक्रमण को रोकने में मदद करेगा।
  • ट्रीट अ साँप काट चरण 15
    4
    चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें चिकित्सक काटने का क्षेत्र ठीक से साफ और इलाज सुनिश्चित करना होगा। पूछने में संकोच न करें कि आपको अतिरिक्त मेडिकल ध्यान देने की ज़रूरत है और अगर आपको टेटनस शॉट की आवश्यकता है।
  • ट्रीट अ साँप काट चरण 16
    5
    घाव का निरीक्षण करें क्योंकि यह ठीक होता है। यहां तक ​​कि गैर विषैले सांपों के काटने से संक्रमण हो सकता है। संक्रमण के किसी भी लक्षण को देखो, जैसे लालिमा या खिंचाव के निशान यदि आप किसी को नोटिस करते हैं, तो इसे वापस लेने के लिए चिकित्सक पर वापस जाएं।
  • विधि 3

    सांप और उनके काटने को समझें
    ट्रीट ए साँप काट चरण 18
    1
    जहरीली सांपों के बारे में जानें अधिकांश सांप जहरीले नहीं होते हैं, लेकिन वे सभी काट सकते हैं। सबसे आम जहरीला सांप कोबरा हैं, तांबे के मुखिया साँप, प्रवाल साँप, कपासमाउथ साँप (पानी मोकासिन) और रैटलस्नेक हालांकि सबसे विषैले सांपों में त्रिकोणीय आकार का सिर होता है, यह पता करने का एकमात्र तरीका है कि सांप जहरीला है यह पहचानना या मृत नमूने के दागों के ग्रंथियों को ढूंढना है।
  • एक साँप काटने का मकसद शीर्षक का चित्र चरण 1 9
    2

    Video: अगर भूल से भी ये जानवर रास्‍ता काट ले तो समझ लीजिए बदलने वाली है किस्‍मत! Copy

    निर्धारित करें कि आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां जहरीले सांप रहते हैं। कोब्रास एशिया और अफ्रीका में रहते हैं कॉपरहेड सांप अमेरिका के दक्षिणी और पूर्वी क्षेत्रों में पाए जाते हैं, और ऑस्ट्रेलिया और एशिया के कुछ क्षेत्रों में पाए जाते हैं। कोरल सांप की किस्में दक्षिणी अमेरिका में, भारत के क्षेत्रों में, दक्षिण पूर्व एशिया में, चीन में और ताइवान में पाए जाते हैं। कपासमाउथ साँप या पानी के मोकासिन दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं। और रैटलस्नेक्स कनाडा के दक्षिणी क्षेत्रों से पाए जाते हैं और अर्जेंटीना तक फैलते हैं
  • एक साँप काटने वाला स्वाद
    3
    साँप के काटने के बारे में जानें जब आप एक गैर विषैले सांप का काट लेते हैं, तो सबसे बड़ी समस्याएं ऊतक के संक्रमण और सूजन होती हैं। जब आप ऊतक चोटों और संक्रमण के अलावा, एक जहरीले सांप के काटने प्राप्त करते हैं, तो अन्य समस्याएं सांप के जहर के प्रभाव हैं। ज्यादातर सांप लोगों को काट नहीं लेंगे, जब तक वे परेशान न हों या छुआ जाए।
  • साँपों में फेंक या फेंग तय हो सकते थे जो कि जब तक वे काट नहीं देते तब तक पीछे हटते हैं। जहरीली सांप में दो प्रकार के फेंग हो सकते हैं। निश्चित फंगी के साथ सांप (जैसे प्रवाल साँप) तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं, जबकि पीछे हटने वाले फेंड्स (जैसे कि रैटलस्नेक) रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं
  • सभी प्रकार के सांप में ऐसे पदार्थ होते हैं जो ऊतकों को नष्ट कर सकते हैं। यदि सांप काटने, इस नुकसान को कम करने में सबसे महत्वपूर्ण समस्या हो सकती है
  • ट्रीट अ साँप काट चरण 21

    Video: सांप काटने का ईलाज | Saanp Katne Ka Ilaj | Treatment Of Snake Bite in Hindi

    4
    सांप के व्यवहार को समझें सांप "ठंडे हुए" जानवर हैं, जिसका मतलब है कि उनका शरीर उनके पर्यावरण और सूरज के माध्यम से गर्म होता है इस वजह से, सांप और उनके काटने के मौसम में ठंडे मौसम या ठंड के मौसम में बहुत कम आम हैं, क्योंकि सांप सीधा पड़ते हैं।
  • सांपों और उनके काटने के क्षेत्रों में सबसे अधिक समानताएं हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में पाए जाने वाले प्रजातियां सीतनिद्रा में नहीं हैं और सबसे अधिक दिनों के दौरान अधिक सक्रिय हैं।
  • एक साँप काटने का मस्तिष्क शीर्षक चित्र 22
    5
    साँप के साथ संपर्क से बचें साँप का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे से बचें। प्राकृतिक जीवन के विशेषज्ञों के मुताबिक, ये सांप और उनके काटने से बचने का सबसे अच्छा उपाय हैं:
  • ऐसे नक्षत्रों के पास सोने या आराम न करें जहां सांप छुपा सकते हैं, इसमें मातम, लंबा घास, बड़े चट्टानों और पेड़ शामिल हैं।
  • चट्टानों की चट्टानों, चड्डी में हॉल, घने वनस्पति या किसी भी जगह पर सांप अपने अगले भोजन के लिए इंतज़ार कर रहे हो सकता है में अपने हाथ मत डालो।
  • जब आप ब्रश या लंबा घास के माध्यम से गुजरते हैं तो जमीन को देखकर चलना
  • साँप लेने की कोशिश न करें, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह जीवित या मृत है साँपों का एक पलटा है जो उन्हें मरने के एक मिनट के बाद काटने की इजाजत देता है ... यह अजीब है, लेकिन सच है!
  • हमेशा अपने टखनों को कवर करने के लिए पहाड़ के जूते पहनते हैं और अपने जूते के अंदर ट्राउजर कफ रख देते हैं।
  • शोर बनाओ अधिकांश सांप आपसे और साथ ही उनसे दूर रहना चाहते हैं! यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप साँप को डरा नहीं करते, उन्हें आपसे बात सुने।
  • चेतावनी

    • यदि आप एक जहरीला सांप को देखते या सुनते हैं, तो यह स्थिर रहता है वे अच्छा नहीं देखते हैं और यह निर्धारित करने के लिए आंदोलन का सहारा लेते हैं कि कोई खतरा है या नहीं। जब आप खतरे से बाहर हो जाते हैं, तो धीरे-धीरे कदम उठाएं और सांप की उपस्थिति के बारे में दूसरों को चेतावनी दें।
    • लोगों और रैटलस्नेक्स के निवासस्थानों में सावधानी से चलना रैटलस्नेक ने अपने खतरों को खतरे में डाल दिया और संभावित खतरों को दूर करने के लिए उन्हें काट दिया। हालांकि, मानव द्वारा रैटलस्नेक की अत्यधिक शिकार ने लोगों द्वारा बसे इलाकों में इन सांपों के व्यवहार में बदलाव किया है। बहुत से लोगों द्वारा आबादी वाले क्षेत्रों में रहने वाले रैटलस्नेक्स, आप को खतरे की आवाज़ से दूर नहीं ले जा सकते हैं - इसके बजाय, वे केवल अपने प्राकृतिक छलावरण का सहारा लेते हैं, जिससे यह संभव होगा कि आप एक पर कदम रखें।
    • कुछ लोगों को काटने के क्षेत्र से ऊपर से 2 से 3 इंच ऊपर तंग, लेकिन असुविधाजनक, लोचदार पट्टी लपेटने की सलाह देते हैं। इसके लिए, आप व्यावसायिक रूप से उपलब्ध लोचदार पट्टी की तरह कुछ का उपयोग कर सकते हैं या आप एक लोचदार शर्ट या किसी अन्य परिधान के साथ एक बना सकते हैं। हालांकि, कुछ विशेषज्ञ एक लोचदार पैड के उपयोग से असहमत हैं। ऐसा करने से पट्टी या अन्य सामग्री को हटाने के दौरान जहर का तेज़ी से रिलीज हो सकता है। इसके अलावा, जिन लोगों को प्राथमिक चिकित्सा में प्रशिक्षण नहीं मिला है अक्सर एक टर्नकैकेट के समान एक तंग संकुचन करने की गलती करते हैं, जो परिसंचरण को कम करने और हालत को खराब करने का जोखिम बनाते हैं।
    • घाव को खोलने और जहर चूसने की कोशिश मत करो, या तो अपने मुँह से या साँप के काटने की किट के साथ। यह साबित नहीं हुआ है कि यह एक महत्वपूर्ण मात्रा में विषाक्त पदार्थों को समाप्त कर सकता है और क्षेत्र की त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचा सकता है।
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com