ekterya.com

बच्चों में जलने का इलाज कैसे करें

आपके बच्चे के स्वास्थ्य पर जोखिम होने पर यह जानने के अलावा कुछ ज्यादा भयावह नहीं है। दुर्भाग्य से, बच्चों को उन तरीकों से दुनिया का पता लगाना पड़ता है जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि कुछ होता है, तो निम्नलिखित त्वरित कदम आपको अपने बच्चे को जला से बचाने में मदद करनी चाहिए।

चरणों

विधि 1

आपातकाल को संभाल लें
शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने बेटे को खतरे से दूर ले जाओ अगर आपका बच्चा आग में पकड़ लेता है, उसे कंबल या जैकेट के साथ कवर करें, और उसे आग की बुझ को बुझाने के लिए जमीन पर रोल करने में मदद करें। जो भी वस्त्र जल रहा है उसे निकालें शांत रहें - आतंक भी संक्रामक हो सकता है
  • यदि आप एक बिजली के झटके से उत्पन्न जलने के साथ काम कर रहे हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आपका बच्चा ऊर्जा स्रोत के संपर्क में नहीं है, जब आप उसे स्पर्श करते हैं
  • जब रासायनिक बर्न्स से निपटने के लिए, कम से कम पांच मिनट के लिए जला पर पानी चलाएं। यदि जला बड़े होते हैं, तो बच्चे को स्नान या टब में भिगोने का प्रयास करें। अपने कपड़ों को तब तक न हटाएं जब तक क्षेत्र धोया नहीं जा रहा है।
  • अगर कपड़े जलने के क्षेत्र में फंस गए हैं, तो उसे हटाने की कोशिश न करें - जिससे अतिरिक्त क्षति हो सकती है परिधान को निकालने के लिए कपड़े काट लें और टुकड़े को छोड़ दें जो घाव से जुड़ा होता है।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आवश्यक होने पर आपातकालीन सेवा कॉल करें यदि आप 80 एमएम (3 इंच) से अधिक हो या यदि यह जले और सफेद हो तो आपको आपातकालीन सेवा को कॉल करना चाहिए। आपको एक चिकित्सक, 9 11 भी फोन करना चाहिए या निकटतम आपातकालीन कक्ष पर जाना चाहिए अगर जल जल से उत्पन्न होता है, विद्युत स्रोत या रसायनों द्वारा। यदि जलन संक्रमण के संकेतों को दिखाता है, जैसे सूजन, मवाद या इससे भी अधिक लालच, तो आपको डॉक्टर से बुलाना चाहिए। अंत में, अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि जलन नाजुक क्षेत्र में है, जैसे चेहरे, सिर, हाथ, जोड़ों या जननांगों।
  • 9 11 पर कॉल करें या नजदीकी आपातकालीन विभाग पर जाएं, अगर आपके बच्चे को साँस लेने में परेशानी होती है या जलने के बाद बहुत सुस्त होता है।
  • एक बार जब आप आपातकालीन सेवाओं के साथ संपर्क करते हैं, तो आप चिकित्सा पेशेवरों के आने के लिए इंतजार करते समय अपना इलाज शुरू कर सकते हैं।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    जल क्षेत्र में ठंडे पानी चलाएं। ठंडा पानी का उपयोग करें, लेकिन ठंडा नहीं। इसे इसे ठंडा करने के लिए करीब 15 मिनट तक जला दें। बर्फ का उपयोग न करें या किसी भी प्रकार के जेल को लागू न करें, जब तक कि यह मुसब्बर जेल न हो। आपको फफोले फटने नहीं चाहिए
  • बड़े जलने के मामले में, बच्चे को रखना और छाती के ऊपर जले हुए क्षेत्रों को ऊपर उठाना। 10 से 20 मिनट के लिए क्षेत्र पर एक ठंडे कपड़े खोलें। आपको ठंडे पानी के नीचे अपने शरीर के बड़े हिस्से नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह एक सदमे का कारण बन सकता है।
  • यदि आप बर्फ का उपयोग करते हैं, तो आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाएंगे। वहाँ भी कई घरेलू उपचार प्रभावी माना जाता है, लेकिन वास्तव में घाव बदतर बना सकते हैं इनमें मार्जरीन, वसा और तालक पाउडर हैं। उन्हें इस्तेमाल करने से बचना चाहिए
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    जला पर मुसब्बर जेल लागू करें जला और इसे आच्छादित करने से पहले, आप मुसब्बर जेल को उपचार को उत्तेजित करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आप लिफ़ाफ़ा को ढीला करते हैं, तो आप इसे एक दिन में कई बार पुन: लागू कर सकते हैं।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यह जला को कवर करता है। इसे टैप करके जला के क्षेत्र सूखा। क्षेत्र की रक्षा और आगे की चोट को रोकने के लिए, धुंध के साथ जला लपेटो। नॉन-स्टिक गोज़ का प्रयोग करें और इसे जला क्षेत्र के चारों ओर ढीले ढंग से लपेटो ताकि उसे खराब होने से बचा जाए।
  • यदि आपके पास बाँझ धुंध नहीं है, तो एक साफ शीट या तौलिया अच्छी तरह से काम कर सकता है।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    एक एनाल्जेसिक प्रशासन बच्चे या बच्चे को एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) की एक बड़ी खुराक दें। बोतल के निर्देशों का पालन करें और अपने चिकित्सक को बुलाने पर विचार करें यदि बच्चा ने कभी दवा नहीं ली है आइबूप्रोफेन को छः महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए देने से बचना चाहिए।
  • यह जानना मुश्किल है कि क्या बच्चा दर्द महसूस करता है हालांकि, एक संकेत यह है कि आपकी रो रही मजबूत, अधिक तीव्र और सामान्य से अधिक लंबी है आप चेहरे भी बना सकते हैं, भ्रूभंग कर सकते हैं या अपनी आँखें बंद कर सकते हैं। आप शायद अपने सामान्य घंटों में खाने या सोना नहीं चाहते
  • विधि 2

    चिकित्सा सुविधा प्रदान करें
    शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1
    इसे ठीक करने के लिए समय दें। यदि आपका बच्चा पहली डिग्री जलाता है, जो त्वचा और हल्के पसीने से लाली की विशेषता है, तो यह लगभग 3 से 6 दिनों तक चंगा करेगा। ब्लिस्टर और गंभीर दर्द, जो दूसरी डिग्री जला के संकेत हैं, को ठीक करने में तीन सप्ताह तक लग सकते हैं। तीसरी डिग्री जला, जिसमें त्वचा सफेद, भूरा या भूरा हो जाती है, या जले हुए दिखती है, उसे कुछ प्रकार की शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होगी।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 8
    2
    अपने चिकित्सक से एक सुरक्षात्मक उपचार के बारे में पूछें डॉक्टर अक्सर लोचदार वस्त्र, सिलिकेट जेल या कस्टम-निर्मित टुकड़ों के साथ शीट लिखते हैं। कोई भी सीधे त्वचा को ठीक नहीं करता है, लेकिन कुछ लोग खुजली को कम करते हैं और इस क्षेत्र की रक्षा करते हैं, इसलिए इसे अधिक क्षति नहीं होती है। इसके अलावा, वे अपने बच्चे को खुजली से खरोंच करने से रोकेंगे, जो घावों का कारण हो सकता है।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 9



    3
    अपने बच्चे के दर्द को नियंत्रित करें बच्चे या बच्चे को एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) या आईबुप्रोफेन (एडविल या मॉट्रिन) की एक बड़ी खुराक दें। बोतल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और पहले अपने चिकित्सक को बुलाने पर विचार करें कि बच्चे ने कभी भी उस दवा को नहीं लिया है आइबूप्रोफेन को छः महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए देने से बचना चाहिए।
  • यह जानना मुश्किल है कि क्या बच्चा दर्द महसूस करता है हालांकि, एक संकेत यह है कि आपकी रो रही मजबूत, अधिक तीव्र और सामान्य से अधिक लंबी है आप चेहरे भी बना सकते हैं, भ्रूभंग कर सकते हैं या अपनी आँखें बंद कर सकते हैं। आप शायद अपने सामान्य घंटों में खाने या सोना नहीं चाहते
  • Video: जलने पर तुरंत करें ये काम नहीं होगी कोई परेशानी | Burns Treatments Instantly

    शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4

    Video: जले होवे Zakham कश्मीर Ilaj कश्मीर Gharelo Totkay उर्दू और हिंदी मुख्य, जला घाव होम उपचार उपचार युक्तियाँ

    घर की देखभाल के लिए अपने डॉक्टर की योजना का पालन करें अगर आपके बच्चे को दूसरी या तीसरी डिग्री जलाए, तो आपके चिकित्सक को एक घर की देखभाल योजना प्रदान करनी चाहिए जिसमें कपड़ों में बदलाव, विशेष क्रीम या तेल, और संभवत: अन्य उपचार शामिल हैं। इस योजना को इस पत्र का पालन करें, अगर आपके पास कोई प्रश्न या चिंताएं हों और अपने बच्चे को अनुवर्ती अपॉइंटमेंट्स लेने के बारे में पूछें, तो अपने चिकित्सक को फोन करें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 11
    5
    निशान ऊतक मालिश। यदि आपका बच्चा निशान ऊतक का विकास कर रहा है, तो आप एक मसाज के साथ निशान का इलाज शुरू कर सकते हैं। धीरे-धीरे ऊतक पर एक मॉइस्चराइजिंग लोशन, एक चक्कर गति में, ऊपर और नीचे निशान हटा दें।
  • रुको तब तक रुको, जब तक कि क्षेत्र पूरी तरह से ठीक हो जाता है ताकि निशान मालिश शुरू हो। आपको कम से कम कुछ हफ्तों के लिए दिन में यह कई बार करना चाहिए।
  • विधि 3

    भावी दुर्घटनाओं को रोकें
    शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    धूम्रपान डिटेक्टरों को स्थापित करें अपने बच्चे को आग से संपर्क में आने से रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरे घर में डिटेक्टर हैं उन्हें हॉल, बेडरूम, रसोईघर, लिविंग रूम और बायलर के पास रखें। हर महीने अलार्म का परीक्षण करें और कम से कम एक वर्ष में बैटरी बदल दें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 13
    2
    घर के अंदर धूम्रपान से बचना आग को रोकने के लिए, आपको कभी भी अंदर धूम्रपान नहीं करना चाहिए। धुआं या बेहतर अभी तक, बिल्कुल धूम्रपान न करें.
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    वाटर हीटर को 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) से नीचे रखें। गर्म पानी के कारण बर्न्स बच्चों में सबसे आम है। जल तापमान सुरक्षित बनाने के लिए पानी के नीचे हीटर को 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़ारेनहाइट) निर्धारित करें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 15
    4

    Video: हाथ जलने पर लगाये सोया सॉस- hand burn home remedies

    पर्यवेक्षण के बिना स्टोव पर खाना न छोड़ें यदि आपके पास बच्चे हैं, तो स्टोव को सावधानी से देखें, जब उपयोग में है। अन्यथा, बच्चों को रसोई से दूर रखें और सावधानी से देखें ताकि वे स्टोव के पास न मिल सकें। हमेशा यह सुनिश्चित करें कि बर्तनों के हैंडल स्टोव के पीछे ओर उन्मुख होते हैं जिससे कि बच्चों को आसानी से नहीं पहुंचा जा सके।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    ज्वलनशील वस्तुओं को छिपाएं मैचों और लाइटर को ऐसे स्थान पर रखा जाना चाहिए जहां उन्हें नहीं मिला। अन्यथा, वे उन जगहों पर होना चाहिए जिनके पास उनके पास पहुंच नहीं है। उन्हें उठाए हुए स्थिति में रखने पर विचार करें ताकि वे बच्चों की पहुंच से बाहर हो या एक बंद डिब्बे में हो। ताला और चाबी के तहत ज्वलनशील तरल पदार्थ रखें, अधिमानतः घर के बाहर और गर्मी के किसी भी स्रोत से दूर रखें।
  • लॉक या बच्चों की पहुंच से बाहर किसी भी रासायनिक को रखें।
  • शिशुओं में ट्रीट बर्न्स शीर्षक वाली छवि चरण 17
    6
    दुकानों की रक्षा करने का प्रयास करें बिजली के आउटलेट पर बच्चों के निरोधक संरक्षक रखें और उन उपकरणों को खींचें जो केबल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। एक शक्ति पट्टी पर कई उपकरणों को जोड़ने से बचें
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com