ekterya.com

रजोनिवृत्ति के लक्षणों का इलाज कैसे करें

रजोनिवृत्ति प्राकृतिक जैविक संक्रमण होता है जो तब होता है जब अंडाशय हार्मोन का उत्पादन बंद हो जाता है। इस चरण के दौरान, हार्मोन के स्तर को परिचालित करने में परिणामी कमी नकारात्मक जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। हालांकि, सही रवैये के साथ, कुछ व्यावहारिक उपाय और कुछ चिकित्सा सहायता, अधिकांश महिलाएं रजोनिवृत्ति के दौरान उत्पन्न लक्षणों को बहुत राहत दे पाएगी।

चरणों

भाग 1

उन बदलावों को समझें, जो आपके लक्षणों के कारण पैदा होते हैं
छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
1
रजोनिवृत्ति के चरणों के बारे में पता करें रजोनिवृत्ति के चरणों को जानकर, आप लक्षणों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप किस प्रक्रिया में शामिल हैं और किस चीज के लिए तैयार हैं रजोनिवृत्ति के चार चरणों में प्रीमेनोपैस, पेरिमनोपॉज़, रजोनिवृत्ति और पोस्टमेनोपॉज हैं।
  • Premenopause अपनी पहली अवधि के साथ शुरू होता है, अपने प्रजनन वर्षों के दौरान जारी है और अपने आखिरी मासिक धर्म चक्र के साथ समाप्त होता है
  • पेरीमेनोपॉज में रजोनिवृत्ति की शुरुआत के तुरंत पहले साल शामिल हैं ज्यादातर महिलाओं के मामले में, पेरिइमोनोपॉज़ आम तौर पर 1 9 40 के दशक में शुरू होता है और लगभग 4 साल तक रहता है, हालांकि कई महिलाएं पेरिममेनोपोल के लक्षणों से 10 साल तक पीड़ित हैं। इस चरण के दौरान, आप अनियमित अवधियों का अनुभव कर सकते हैं, साथ ही साथ मेनोपॉज से जुड़े लक्षणों में से कुछ भी।
  • आपकी अंतिम अवधि के बाद रजोनिवृत्ति वास्तव में होती है यदि मासिक धर्म की अवधि के बिना 1 वर्ष का हो, तो यह तकनीकी रूप से माना जाता है कि आप रजोनिवृत्ति के माध्यम से चले गए हैं। औसत उम्र जिस पर यह उत्पत्ति होती है वह 51 वर्ष है, लेकिन यह अजीब दिखाई देने से पहले या बाद में हो सकता है।
  • पोस्टमेनोपॉज आपके आखिरी अवधि के बाद शुरू होता है और आपके जीवन के शेष वर्षों के लिए रहता है। रजोनिवृत्ति के लक्षण 1 से 2 वर्ष तक रह सकते हैं, लेकिन समय के साथ में कमी आती है
  • एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के निचले स्तर से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के बढ़ते खतरे के साथ पोस्टमैनोपौशल साल जुड़े हुए हैं। दो मुख्य फोकस बिंदुओं में ऑस्टियोपोरोसिस और हृदय रोग शामिल हैं इन शर्तों से संबंधित परिवर्तनों की निगरानी के लिए आपका डॉक्टर जिम्मेदार होगा
  • एलिवेट आपका स्व एस्टीम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को पहचानें लक्षण आमतौर पर रजोनिवृत्ति के दौरान हो गर्म चमक और रात को पसीना, योनि सूखापन, संभोग के दौरान दर्द, मुसीबत सो, सिर दर्द, वजन और कम चयापचय, मिजाज, स्मृति समस्याओं, वजन घटाने हैं बाल, शुष्क त्वचा, यौन भूख, मूत्र परिवर्तन और स्तनों की पूर्णता का नुकसान कम हो गया।
  • छवि का शीर्षक क्षमा और भूलें चरण 17
    3
    अपने लक्षणों को एक अर्थ दें रजोनिवृत्ति के दौरान सभी महिलाओं को समस्या नहीं है, लेकिन कुछ गंभीर लक्षणों से ग्रस्त हैं एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन आपके शरीर के कई हिस्सों में एक भूमिका निभाते हैं। चूंकि आपके अंडाशय पर्याप्त प्राकृतिक हार्मोन पैदा करने की क्षमता खो देते हैं, आपके शरीर में स्थित रिसेप्टर्स ध्यान देने लगते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 4
    4
    जांचें कि आगे क्या हो सकता है एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन रिसेप्टर्स पूरे शरीर में स्थित हैं। रजोनिवृत्ति के दौरान मौजूद लक्षण सीधे प्राकृतिक हार्मोनों की कमी से संबंधित होते हैं जो इन रिसेप्टर्स से जुड़े होते हैं, जो मस्तिष्क, त्वचा, हृदय और हड्डियों में स्थित होते हैं, कुछ का नाम देते हैं। इन रिसेप्टर्स के स्थान को ध्यान में रखते हुए आपको रजोनिवृत्ति के दौरान इन अवांछित लक्षणों का कारण समझाने की अनुमति मिलेगी।
  • इन हार्मोनों की अनुपस्थिति में रजोनिवृत्ति के अंत में गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के विकास का खतरा बढ़ जाता है। सबसे गंभीर जटिलताओं में से दो में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ जाता है, जिससे हड्डियों के फ्रैक्चर हो सकते हैं, साथ ही साथ दिल या संवहनी बीमारियां जो हृदय की स्थिति के कारण हो सकती हैं।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि आप जो पीडि़त होते हैं उसके साथ-साथ आपके जीवन शैली में किसी भी अतिरिक्त कदम और परिवर्तन के रूप में आपको यथासंभव स्वस्थ रहने के लिए करना चाहिए।
  • भाग 2

    पर्चे वाली दवाओं के लक्षणों का इलाज करें
    कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 12 छवि का चित्र
    1
    अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें आपके चिकित्सक को सबसे ज्यादा परेशानी के लक्षणों के बारे में बताएं और उन दवाओं से पूछें जो इस कठिन अवधि के दौरान इन लक्षणों का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कई महिला दवाओं के उपयोग की आवश्यकता के लिए काफी गंभीर लक्षणों पर विचार नहीं करते हैं हालांकि, कभी-कभी ये लक्षण अत्यधिक हो सकते हैं, काम में और घर पर ठीक से काम करने की अपनी क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं, साथ ही शारीरिक और मानसिक परेशानी भी पैदा होती है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 5
    2
    रजोनिवृत्ति के लिए एक हार्मोन थेरेपी का पालन करें रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन चिकित्सा हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के लिए एक नया नाम दिया गया है। इस प्रकार के उपचार में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन की खपत शामिल है। यदि आपका गर्भाशय हटा दिया गया है, तो यह आपके लिए एस्ट्रोजेन का उपभोग करने के लिए ही आवश्यक होगा।
  • छवि बनाएं आपका सपनों का सही कदम 17
    3
    एक प्रबंधन विधि चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन प्रदान करता है (या केवल पहली) ताकि उन हार्मोन को पूरक कर सकें क्योंकि आपके शरीर संक्रमण के लिए अनुकूल हैं। इन हार्मोन वाले उत्पाद विभिन्न तरीकों से उपलब्ध हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। उपलब्ध रूपों के कुछ उदाहरणों में गोलियां, कैप्सूल, योनि जैल, पैचेस और टॉपिक्री पर लागू उत्पाद शामिल हैं।
  • यह दिखाया गया है कि रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी इस स्थिति से संबंधित कई लक्षणों का इलाज करने में मदद करता है। वे रजोनिवृत्ति के दौरान होने वाले लक्षणों का विरोध करने के लिए पूरे शरीर में एक हार्मोनल संतुलन प्रदान करते हैं।
  • मूत्र से संबंधित लक्षणों को नियंत्रित करने में ट्रांसडर्मल की तैयारी को सुरक्षित और अधिक प्रभावी माना जाता है क्योंकि वे एस्ट्रोजेन को यकृत से गुजरने से रोकते हैं, इस प्रकार रक्त के थक्के कम हो जाते हैं। न ही वे स्टेरॉयड हार्मोन बाध्यकारी ग्लोब्युलिन (एसएचबीजी) बढ़ाते हैं, जो कि मुक्त टेस्टोस्टेरोन को बांधता है और कामेच्छा के साथ और समस्याएं पैदा करता है।
  • इमेज का शीर्षक Raise Your Chances of Having Twins चरण 6
    4
    रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी से बचें, यदि आप कुछ बीमारियों से पीड़ित हैं। इस चिकित्सा के लिए प्रस्तुत न करें यदि आप योनि से खून बह, स्तन कैंसर का इतिहास, एक शर्त रसौली एस्ट्रोजन निर्भर है, इस तरह गहरी शिरा घनास्त्रता (DVT), फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता, स्ट्रोक, दिल का दौरा, जिगर की समस्याओं या के रूप में thromboembolic घटनाओं के इतिहास के रूप में जाना है प्रोटीन सी या एस की कमी। आपका चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि क्या यह उपचार जारी रखने के लिए सुरक्षित है।
  • एक छोटा मॉडल बनें वाला छवि चरण 5
    5
    मौजूद लाभ और जोखिमों की जांच करें 1 99 1 में, महिला स्वास्थ्य पहल (डब्ल्यूएचआई) नामक एक बहुत ही महत्वपूर्ण नैदानिक ​​अध्ययन की शुरुआत की गई थी, जो 15 वर्षों तक चली गई थी। इस अध्ययन में उन महिलाओं पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिन्हें हार्मोनल दवाएं दी गईं जिनकी उम्र 50 से 79 वर्ष थी और उनमें से लगभग 162,000 शामिल थे
  • अध्ययन के परिणामों ने महिलाओं की आबादी में हार्मोनल दवाओं के उपयोग से जुड़े जोखिमों और लाभों की बेहतर समझ प्रदान की है। इस अध्ययन का ध्यान चिकित्सकीय दवाओं के इस्तेमाल पर आधारित था। अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों का मानना ​​है कि अध्ययन के परिणाम अपने मरीजों के इलाज के लिए सबसे अच्छे उपाय करने में मदद करते हैं।
  • के अध्ययन के परिणामों की समीक्षा करें महिला स्वास्थ्य पहल. यद्यपि अध्ययन के परिणाम काफी विस्तृत हैं, यहां आप अपनी समीक्षा के लिए एक सारांश प्राप्त कर सकते हैं।
  • यह पाया गया है कि जो महिलाएं हार्मोनल दवाएं लेती हैं उन्हें निम्नलिखित क्षेत्रों में थोड़ा अधिक जोखिम होता है:
  • स्तन कैंसर: अध्ययन के अंतर्गत आने वाली हर 10,000 महिलाओं में से 38 ऐसे समूह जो स्तनपान करते थे, ने स्तन कैंसर का विकास किया था, जबकि उस समूह में जहां किसी प्रकार की दवा नहीं मिली थी, वहां 30 मामले थे।
  • हार्ट अटैकः अध्ययन में आने वाली हर 10,000 महिलाओं में से 37, जो दवा लेने वाले समूह में थे, दिल का दौरा पड़ने लगे, जबकि उस समूह में जहां किसी प्रकार की दवा नहीं मिली, वहां 30 मामले थे।
  • स्ट्रोकः अध्ययन में आने वाली हर 10,000 महिलाओं में से, जो समूह में थे, उनमें से 29 दवाई लेने वाले एक स्ट्रोक का सामना करते थे, जबकि उस समूह में जो किसी प्रकार की दवा नहीं पाती थी, वहां 21 मामलों थे।
  • रक्त के थक्के: अध्ययन, 34 जिनमें से समूह प्राप्त दवाओं में थे के अधीन 10 000 महिलाओं के फेफड़ों या पैरों में रक्त के थक्के था, जबकि समूह है कि किसी भी दवा प्राप्त नहीं किया था में 16 मामले थे ।
  • यह पाया गया है कि जो महिलाएं हार्मोनल दवाओं को लेती हैं उनमें निम्न क्षेत्रों में थोड़ा अधिक लाभ होता है:
  • अध्ययन, 10 जिनमें से समूह प्राप्त दवा में थे के अधीन 10 000 महिलाओं में हिप फ्रैक्चर एक हिप फ्रैक्चर विकसित करते हुए समूह है कि किसी भी दवा प्राप्त नहीं किया था में 15 मामले थे।
  • बृहदान्त्र कैंसर: अध्ययन के अंतर्गत आने वाली हर 10,000 महिलाओं में से 10 लोगों ने समूह में शामिल होने वाले पोलोन कैंसर का विकास किया था, जबकि उस समूह में जो किसी प्रकार की दवा नहीं मिली थी, वहां 16 मामले थे।
  • सामान्य रूप में अस्थि भंग: इस क्षेत्र में आंकड़ों का खुलासा नहीं किया गया था, लेकिन अध्ययन के लेखकों ने निष्कर्ष निकाला कि समूह को कम दवा मामलों प्राप्त करने में समूह है कि किसी भी दवा प्राप्त नहीं किया था की तुलना में होने की संभावना है।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए छवि चरण 6
    6
    अन्य जोखिम कारकों पर विचार करें रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोनल उपचार के बारे में अपना निर्णय करते समय, जीवनशैली से जुड़े अन्य कारकों पर विचार करना आवश्यक है। धूम्रपान जैसे कुछ चीजें, स्तन कैंसर, हृदय रोग, वजन की समस्याओं और शारीरिक गतिविधि के स्तर के परिवार के इतिहास में जोखिम बढ़ सकता है।
  • भाग 3

    प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें
    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 9 नाम की छवि
    1
    अपने आहार में सोया पर आधारित प्राकृतिक उत्पाद शामिल करें सोया में फ़्योटोस्ट्रोजन होते हैं, जो पदार्थ होते हैं जो आपके शरीर में एस्ट्रोजन के कार्य को पूरा कर सकते हैं। सोया के प्राकृतिक स्रोतों में टोफू, टेम्पेह, सोया दूध और सोया पागल होते हैं।
    • ऐसा कहा जाता है कि कुछ उत्पाद रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करते हैं क्योंकि इनमें सोया जैसे प्राकृतिक अवयव होते हैं। क्योंकि प्राकृतिक उत्पादों के निर्माण को किसी भी तरह से विनियमित नहीं किया जाता है, वे हमेशा विश्वसनीय या सुरक्षित नहीं होते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, धोखाधड़ी का रास्ता, चरण 5
    2
    प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करें जिनमें फ़्योटोस्ट्रोजन होते हैं कुछ जड़ी बूटी, phytoestrogens के अलग मात्रा में होते हैं के रूप में काला कोहोश, जंगली रतालू, quai दांग, और वेलेरियन जड़ का मामला है। इन जड़ी बूटियों से कई मौखिक उपयोग या सामयिक क्रीम के लिए गोलियाँ के मामले में, अलग अलग तरीकों से किए जा सकते हैं।
  • प्राकृतिक या हर्बल फाइटोस्टेग्रन्स के स्रोतों से सावधान रहें ऐसा कहा जाता है कि कई जड़ी-बूटियों में गर्म चमक से राहत मिल सकती है। अगर आप इन लक्षणों के इलाज के लिए उनमें से किसी का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो पहले अपने चिकित्सक से जांचना बेहतर है, क्योंकि इन उत्पादों की विश्वसनीयता और सुरक्षा अज्ञात है।
  • साथ ही, पौधों के सूत्रों और जड़ी-बूटियों ने कुछ निश्चित दवाओं के साथ बातचीत करते समय जटिलताओं का कारण हो सकता है।
  • 2 दिनों के चरण 5 में खो वजन नाम वाली छवि
    3
    अपनी जीवन शैली को संशोधित करें अपनी जीवन शैली को संशोधित करने से आपके शरीर को रजोनिवृत्ति संक्रमण को बेहतर नियंत्रण में मदद मिलेगी।
  • धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ दें। यह आदत गर्म चमक पैदा कर सकता है, आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है और मूत्राशय में परेशान कर सकता है, जो पहले से सामान्य से अधिक संवेदनशील हो सकता है।
  • एक स्वस्थ आहार लें शराब और कैफीन की आपकी खपत को सीमित करें, और दैनिक रूप से भोजन का अच्छा संतुलन बनाए रखें एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपको आवश्यक ऊर्जा दे सकता है और आपको अपने जीवन के इस चरण के दौरान वजन बढ़ाने से रोक सकता है, जबकि आपका चयापचय धीमा हो जाता है। शायद आपको अपने आहार में कुछ प्राकृतिक उत्पादों को भी शामिल करना चाहिए।
  • नियमित व्यायाम से आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं, अपनी नींद लय सुधार सकते हैं, अपनी हड्डियों की ऊर्जा दे सकते हैं और अपने मूड के झूलों को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इसमें ऐसी गतिविधियों को शामिल किया गया है जो आपको तनाव को कम करने और आपके अनुभव के लक्षणों से निपटने के लिए आराम करने में सहायता करते हैं। ध्यान, मस्तिष्क और योग आपके तनाव को नियंत्रित करने के कुछ तरीके हैं।
  • कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 16 छवि का चित्र
    4
    उन उत्पादों के बारे में सावधान रहें जो "बायोएपिटल" होने का दावा करते हैं जब तक अपने चिकित्सक Estrogel या Prometrium लिख सकते हैं, कंपनियों है कि इन उत्पादों को बेचने के लिए चाहते हैं सावधान रहना। कुछ लोग कहते हैं करने के लिए "रिप्लेसमेंट थेरेपी Bioidentical हार्मोन" (BHRT, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) लाभ बयान है कि झूठी हैं। एक और नाम आमतौर पर इस तरह के उत्पादों के लिए इस्तेमाल किया "रिप्लेसमेंट थेरेपी जटिल Bioidentical हार्मोन" (जिसे "BHRT यौगिक" कहा जाता है) है। हालांकि, इन उत्पादों के उपयोग के संबंध में किए गए दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
  • "रोकता है कुछ विज्ञापनों का दावा है कि BHRT दवाओं जैसे कि" निर्देशित दवाओं से एक प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प `के रूप में वाक्यांश शामिल, "..., तुम हार्मोनल असंतुलन को कम करके वजन कम कर सकते हैं" अल्जाइमर और बुढ़ापा "और" ... यह हृदय रोग का इलाज या रोक सकता है। " हालांकि, विज्ञापन में किए गए दावों का समर्थन करने के लिए कोई नैदानिक ​​शोध या वैध प्रमाण नहीं है।
  • एक अन्य विज्ञापन बताता है कि सटीक हार्मोन के स्तर को निर्धारित करने और आपकी आवश्यकताओं के लिए एक विशिष्ट संमिश्र बीएचआरटी बनाने के लिए केवल एक लालि का नमूना आवश्यक है। नमक का नमूना हार्मोन का स्तर निर्धारित करने के लिए विश्वसनीय उपायों से बहुत दूर हैं। हार्मोन का स्तर, दिन के समय के अनुसार लार में परिवर्तित किया जा सकता है, नमूना लिया जाता है और प्रकृति के द्वारा एक दिन से दूसरे तक भिन्न होता है। ऐसे अन्य अज्ञात चर भी हैं जो इस प्रकार के परीक्षण के परिणाम बदल सकते हैं। इसलिए, यह आपके लिए सबसे उपयुक्त उपचार निर्धारित करने के लिए एक उपयोगी या वैज्ञानिक विधि नहीं है
  • छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 22
    5



    यदि आप किसी भी एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो दवाओं के मिश्रित रूपों का उपयोग करें बहुत ही दुर्लभ मामलों में, एक व्यक्ति को रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पाद में प्रयुक्त सामग्री से एलर्जी हो सकती है। यदि आप इस प्रकार की एलर्जी की प्रतिक्रिया से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर एक ऐसा नुस्खा कर सकता है जो आपके लिए सुरक्षित हैं। यौगिक तैयार करने के लिए आप इस नुस्खा को एक विशिष्ट फार्मेसी में ले जा सकते हैं।
  • भाग 4

    विशेष लक्षणों का इलाज करें
    छवि शीर्ष 10 पोशाक ऊपर जींस चरण 14
    1
    हॉट फ्लैश पर नियंत्रण करें कपड़ों की कई परतों का उपयोग करने की कोशिश करें ताकि जब आप एक गर्म फ्लैश से पीड़ित हों तो आप कुछ कपड़े निकाल सकते हैं। कपास जैसे प्राकृतिक तंतुओं से बने कपड़े बनाने की कोशिश करें हाथ पर सैंडल की एक जोड़ी भी है ताकि आप अपने जूते और मोज़े निकाल सकें।
    • कमरे के आकार या यहां तक ​​कि एक छोटे और अधिक व्यक्तिगत एक के लिए एक उपयुक्त प्रशंसक जोड़ने पर विचार करें। उस क्षेत्र में पंखे रखें जहां आप काम करते हैं या उन कमरों में जहां आप अधिकतर समय बिताते हैं। आप हर बार जब आप शर्मिंदा महसूस करना शुरू करते हैं तो धीरे-धीरे और नियंत्रित तरीके से सांस ले सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीपी चरण 6
    2
    अन्य प्रकार की दवाओं पर विचार करें जो कभी-कभी सहायक हो सकते हैं यदि रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी आपको अच्छे परिणाम नहीं देते हैं, तो ऐसी अन्य दवाएं हैं जिनकी उपयोगिता इस स्थिति से संबंधित गर्म चमक के नियंत्रण के लिए प्रदर्शित होती है।
  • कम खुराक serotonin reuptake के चुनिंदा अवरोधकों के रूप में जाना अवसादरोधी दवाओं नियंत्रण गर्म चमक और मूड रजोनिवृत्ति के साथ जुड़े परिवर्तन कर सकते हैं।
  • हॉटड्रैश के इलाज के लिए दो एंटीडिपेंटेंट्स को सबसे अधिक बार वर्णित किया जाता है वेनलफेक्सिन और पक्सिल।
  • Gabapentin एक दवा है कि मुख्य रूप से बरामदगी के इलाज के लिए सेवन किया जाता है, लेकिन गर्म चमक, सिर दर्द और कुछ मूड से संबंधित लक्षणों के उपचार में भी उपयोगी है।
  • इमेज शीर्षक से सेक्स बेहतर चरण 9 बनाएं
    3
    योनि सूखापन व्यवहार करता है एक स्नेहक योनि सूखापन को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही यौन संभोग से संबंधित कुछ दर्द भी हो सकता है। आप बिना किसी पर्ची के योनि स्नेहक खरीद सकते हैं, खासकर रेप्लेंस®, के-वाई जेली® और एस्ट्रोग्लैड® जैसे ब्रांडों के लिए। आप विभिन्न सूत्रों में योनि एस्ट्रोजन भी प्राप्त कर सकते हैं और इसका कार्य इस हार्मोन को सीधे योनि श्लेष्म को प्रदान करना है।
  • इस चरण के दौरान यौन सक्रिय होने के कारण योनि की दीवारों की लोच को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।
  • लूज़ हिप फैट स्टेप 12 नामक छवि
    4
    Kegel व्यायाम प्रदर्शन सामान्य तौर पर, रजोनिवृत्ति के दृष्टिकोण के वर्षों में, मूत्र असंयम का एक चर स्तर होता है। हालांकि, Kegel अभ्यास पैल्विक मंजिल की मांसपेशियों को विकसित करने और मूत्र असंयम नियंत्रण में मदद कर सकते हैं
  • इन अभ्यासों को करने के लिए, पहला कदम उन मांसपेशियों की पहचान करना है जो अनुबंध और आराम करना चाहिए। मूत्र के दौरान मूत्र के प्रवाह को रोकने की कोशिश करें। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आपने मांसपेशियों की पहचान की है जिन्हें आपको मजबूत करना होगा मूत्र न रखें, आप अवांछित समस्याएं पैदा कर सकते हैं
  • अब जब आप केलगल व्यायाम में मूल आंदोलन को जानते हैं, तो मांसपेशियों के संकुचन को 2 या 3 सेकंड के लिए रखने की कोशिश करें और फिर मांसपेशियों को आराम दें। पूर्ण व्यायाम में मांसपेशियों को अनुबंधित करना, बनाए रखना और आराम करना शामिल है। अब प्रत्येक दिन 10 पुनरावृत्तियों के 5 सेट करें। जब आप काम करते हैं तो ड्राइविंग या यहां तक ​​कि अपनी मेज पर बैठे समय आप ऐसा कर सकते हैं हालांकि, यह सुनिश्चित करने से पहले कि आपका मूत्राशय खाली है।
  • छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 9
    5
    अपनी नींद के स्तर में सुधार अपनी शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने से आपको नींद की समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है, साथ ही स्वस्थ वजन भी बना सकते हैं। हालांकि, सोने से पहले ही कसरत से बचें
  • अन्य उपायों, जो आपकी नींद की समस्याओं को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकती हैं, सोने के खाने से पहले दोपहर और शराब के बाद बड़े खाने वाले कैफीन, कैफीन से बचें। सोते समय गर्म और कुछ कैफीन पीने से पहले यह सबसे अच्छा है।
  • अपने कमरे को अंधेरे, चुप, शांत रखें और इसे केवल सोने या सेक्स करने के लिए उपयोग करें। सोते समय टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने से बचें। इसके अलावा दिन के दौरान नल लेने से बचें, और लेट जाओ और हर दिन एक ही समय में उठो।
  • यह दिखाया गया है कि एक्यूपंक्चर रजोनिवृत्ति से संबंधित नींद समस्याओं के इलाज के लिए एक प्रभावी तकनीक है ..
  • उन दवाइयां लिखने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें जो सहायक होते हैं अनिद्रा के लिए एजेंटों का अल्पकालिक उपयोग इस संक्रमण के दौरान आपकी नींद में मदद कर सकता है। Zolpidem और eszopiclone दोनों नियंत्रित दवाओं है कि असामान्य व्यवहार और यहां तक ​​कि निर्भरता और दुरुपयोग के रूप में जोखिम पैदा कर रहे हैं। आपका डॉक्टर सो रही दवाओं का सुझाव दे सकता है जो सोने के लिए सुरक्षित हैं, जैसे कि 1 मिलीग्राम मेलेटोनिन, 25 मिलीग्राम ट्रेज़ोडोन या 10 मिलीग्राम डोक्सेपिन अनिद्रा के लिए उपचार जो कि सबसे बड़ी दीर्घकालिक प्रभावशीलता दिखाता है संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार है। प्रोजेस्टेरोन की कम खुराक रजोनिवृत्त महिलाओं में नींद की सुलह की सुविधा भी प्रदान करती है।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 34 पर काबू पाएं चरण 34
    6
    मूड के झूलों का इलाज करता है मस्तिष्क में "शास्त्रीय" मॉोनोमाइन और न्यूरोपेप्टाइड प्रेषण तंत्र में प्रतिक्रिया द्वारा एस्ट्रोजन का मूड, मानसिक स्थिति और महिलाओं की स्मृति पर काफी प्रभाव पड़ता है। पहचानें कि यह आपके द्वारा संभाल सकता है उससे अधिक को कवर करने का समय नहीं है। एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ अपनी दैनिक जिम्मेदारियों को प्रबंधित करें, और अभिभूत और नकारात्मक होने से बचें। एक समर्थन समूह की तलाश में देखें, जिसमें अन्य महिलाओं को शामिल किया गया है जो एक ही परिवर्तन का अनुभव करते हैं।
  • आप सकारात्मक मनोवृत्ति के कारण अवसाद और चिंता (जैसे रजोनिवृत्ति के दौरान सामान्य) के कुछ मूड परिवर्तनों का इलाज कर सकते हैं। जिन महिलाओं को महत्वपूर्ण मनोदशा से संबंधित लक्षण हैं, उनके लिए मनोचिकित्सा करने पर विचार करना चाहिए ताकि डॉक्टरों से परामर्श करने के लिए दवाएं लिख सकें।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
    7
    अपने यौन स्वास्थ्य को ध्यान में रखें एस्ट्रोजेन स्तरों में कमी से योनि ऊतक को सेक्स दर्दनाक बनाने में परिवर्तन हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो ओस्फेना को लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करना उचित होगा, जो यौन संभोग के दौरान दर्द का इलाज करने के लिए एक गैर-हार्मोनल उपचार है।
  • मूड में परिवर्तन कामेच्छा में कमी, रिश्ते में उम्र के साथ टेस्टोस्टेरोन में कमी या भावनात्मक तनाव में कमी आ सकती है।
  • इमेज का शीर्षक नहीं होना चाहिए बाध्यकारी चरण 11
    8
    स्मृति और एकाग्रता से संबंधित समस्याओं पर ध्यान दें। कई महिलाओं का मानना ​​है कि उन्हें मेमोपो के माध्यम से जाने के दौरान उनकी स्मृति के कामकाज में बदलाव करने में कठिनाई हो रही है और उनका निरीक्षण करना मुश्किल है। हालांकि इन परिवर्तनों का समर्थन करने के लिए बहुत अधिक जैविक सबूत नहीं हैं, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने आप को पूरी तरह से ख्याल रखें
  • यदि आपको अभी भी समस्याएं हैं, तो अपने चिकित्सक से अपने उपचार विकल्पों के बारे में बात करें। कुछ मामलों में, एक अंतर्निहित समस्या हो सकती है, जैसे प्रारंभिक अवस्था में अवसाद।
  • छवि शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    9
    अगर आपके पास अन्य लक्षण हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें कुछ महिलाओं को अतिरिक्त समस्याएं होती हैं, जैसे बारंबारता सिरदर्द, मूत्र संबंधी समस्याएं और सूखी त्वचा जबकि रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी कई लक्षणों के इलाज में मदद कर सकता है, अन्य विकल्प हो सकते हैं जो अन्य व्यक्तिगत समस्याओं का समाधान प्रदान करते हैं।
  • बढ़ी हुई छवि बोन घनत्व चरण 2
    10
    ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ लड़ने के उपायों को अपनाना रजोनिवृत्ति के बाद पहले कुछ वर्षों के दौरान तेजी से हड्डी की हानि के कारण, आपका चिकित्सक आपके दैनिक आहार में कैल्शियम की खुराक के एकीकरण की सिफारिश कर सकता है हालांकि, यू.एस. निवारक सेवा टास्क फोर्स द्वारा की गई एक हालिया खोज में रजोनिवृत्ति और पोस्टमेनॉपेशियल वर्षों के दौरान कैल्शियम की बड़ी खुराक लेने की सिफारिश नहीं की जाती है। हालांकि, यह मुद्दा कुछ विवादास्पद है।
  • अपने शरीर से कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा निर्धारित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें। आपके शरीर में अस्थि घनत्व और कैल्शियम के वर्तमान भंडारण को मापने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण करने के लिए आवश्यक होगा। यह आपको कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक की मात्रा निर्धारित करने के लिए सबसे अच्छी गाइड है।
  • एक स्वस्थ आहार हमेशा कैल्शियम और विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोतों से बना होना चाहिए। इन स्रोतों में से कुछ कम वसा वाले या गैर-वसा वाले दूध और दही, कड़े चीज, गोभी के पत्ते, टोफू, संतरे का रस, के साथ दृढ़ हैं। कैल्शियम और नाश्ते के लिए अनाज, सार्डिन और कांटा के साथ कैन्ड सैल्मन। हालांकि, विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत प्राकृतिक सूरज की रोशनी है
  • यदि आपका चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि आप ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम में हैं, तो आप कैल्शियम की खुराक से कुछ और प्रभावी उपचार लिख सकते हैं।
  • भाग 5

    चिकित्सकीय ध्यान लेने के लिए सही समय निर्धारित करें
    गर्भवती चरण 18 के दौरान रक्तस्राव को रोकने वाला चित्र
    1
    धब्बे या रक्तस्राव की उपस्थिति पर ध्यान दें रजोनिवृत्ति के दौरान योनि खून बह रहा एक सामान्य घटना नहीं है। इसलिए, यदि आपके पास योनि खून बह रहा है, तो जल्द से जल्द अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • Video: Menopause Symptoms and remedies | रजोनिवृति, मेनोपॉज़ से बातें ज़रूरी है जानना | Boldsky

    अतिसार के लिए होम होम रेमेडीज शीर्षक चरण 2
    2
    यदि आपके सूजन या मतली है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें आमतौर पर, दवाओं के इन प्रकार के दुष्प्रभाव नहीं होते हैं और ये रजोनिवृत्ति के सामान्य लक्षण नहीं होते हैं। यदि आपको फूला हुआ या अस्पष्टीकृत मतली से पीड़ित महसूस होता है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखें।
  • छवि का शीर्षक बढ़ाना स्तन आकार चरण 15
    3
    अगर आप अपने स्तनों में कोई बदलाव देख लें तो चिकित्सकीय ध्यान दें। स्तनों में संवेदनशीलता या सूजन एक ऐसी स्थिति है जो चिकित्सा ध्यान देने के लिए वारंट करती है। आपके स्तनों में जो भी बदलाव आप देख सकते हैं, वह अधिक गंभीर स्थिति का संकेत हो सकता है, इसलिए आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
  • एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    सिरदर्द और मूड के झूलों पर ध्यान दें। यद्यपि इन लक्षणों को रजोनिवृत्ति के संक्रमण के दौरान समय-समय पर होते हैं, वे एक और अधिक गंभीर स्थिति की चेतावनी के लक्षण भी हो सकते हैं। अपने दिमाग को बताएं कि अगर आपको सिर दर्द से पीड़ित किया गया है जो आपके लिए सामान्य नहीं हैं या मूड परिवर्तन जो आपके व्यक्तित्व के लिए विशिष्ट नहीं हैं
  • Video: रजोनिवृत्ति के लक्षण और उपाय || Symptoms and remedies for menopause

    युक्तियाँ

    • यदि आप रजोनिवृत्ति के लिए हार्मोन थेरेपी का सहारा लेने का निर्णय लेते हैं, तो सबसे कम संभव खुराक का उपभोग करना सबसे अच्छा होता है जो आपके लिए काम करता है और जब आपका डॉक्टर ऐसा करने के लिए सुरक्षित समझता है तो दवा को निलंबित करने पर विचार करें।
    • मेडिकल अग्रिमों के बारे में अपने चिकित्सक से संपर्क करें जो आपके लिए मेनोपॉज़ और पोस्टमैनोपौशल साल के दौरान महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
    • सकारात्मक रहें महिलाएं आज पोस्टमेनूपसैस चरण में अपने जीवन का एक तिहाई खर्च करती हैं। रजोनिवृत्ति को जीवन में एक कदम के रूप में देखें और इसे एक बदलाव में बदल दें जिससे आप बेहतर बन सकें।
    • समर्थन प्राप्त करें सामान्य तौर पर, मित्रों, परिवार के सदस्यों और अन्य महिलाओं, जो एक ही परिवर्तन से गुज़रते हैं, आपको इस संक्रमण को दूर करने में आपकी सहायता करने के लिए सलाह और आराम दे सकते हैं। दरअसल, यह "परिवर्तन" का समय है
    • अपना होमवर्क करो निवारक देखभाल के लिए सिफारिशें और सामान्य दिशानिर्देश हर समय बदलते हैं लगातार आपके शरीर के परिवर्तनों के बारे में प्रासंगिक मुद्दों के बारे में पता करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com