ekterya.com

बिना शल्यचिकित्सा के temporomandibular संयुक्त (TMJ) समस्याओं का इलाज कैसे करें

आपके टेम्पोमोन्डिब्युलर संयुक्त (टीएमजे) निचले जबड़े को सिर के बगल में स्थित खोपड़ी से जोड़ता है। एक TMJ विकार एक ऐसी स्थिति है जो जबड़ा, जबड़ा संयुक्त और चेहरे की मांसपेशियों में दर्द और शिथिलता का कारण बनती है जो आपको इसे ले जाने में सहायता करती है। सौभाग्य से, जीवन शैली रणनीतियों और गैर-इनवेसिव चिकित्सा और दंत चिकित्सा के संयोजन के साथ, ज्यादातर लोग सर्जरी के लिए बिना सहारे के अपने टीएमजे समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

जीवन शैली की रणनीतियों का उपयोग करें
ट्रीट टीएमजे समस्याएं सर्जरी के बिना शीर्षक पृष्ठ छवि 1
1
अपने दंत चिकित्सक के पास जाओ जो भौतिक चिकित्सा अभ्यास लिख सकता है टीएमजे समस्याओं के उपचार में कई तरह के व्यायाम हैं। इन अभ्यासों का मुख्य उद्देश्य जबड़ा की मांसपेशियों का उपयोग करना और दर्द महसूस करने के डर के बिना उनकी गतिशीलता में वृद्धि करना है।
  • अधिकांश व्यायाम गर्दन, कंधे और जबड़े की मांसपेशियों को आराम करने पर ध्यान देते हैं। इनमें से किसी भी क्षेत्र में तनाव टीएमजे के दर्द को खराब कर सकता है।
  • यदि आपका दंत चिकित्सक आपके टीएमजे दर्द के लिए "ट्रिगर पॉइंट्स" की पहचान करता है (ट्रिगर अंक आपके दर्द को पैदा करने की संभावना वाले मांसपेशियों के क्षेत्र हैं), मैं सुझा सकता हूं कि आप इन मांसपेशियों को आराम करने में मदद के लिए एक मालिश चिकित्सक देखते हैं
  • चौथे चरण में चू गम शीर्षक वाली छवि
    2
    आंदोलनों या गतिविधियों से बचें जो आपके जबड़े को दर्द का कारण बनती हैं यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन अपने जबड़े के दर्द के ट्रिगर्स से बचते हैं, जैसे चबाने वाली गम, पलटना या गायन करना, इससे दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, हल्के भोजन खाने से मदद मिल सकती है, क्योंकि इससे चबाने का तनाव और प्रयास घट जाता है।
  • दलिया, अंडे, मैश्ड आलू, सूप और अन्य विकल्प जैसे कि आपके जबड़े पर कोमल होते हैं, ताकि दर्द कम हो सके।
  • रिलीज़ बैक पेन विद ड्रग्स स्टेप 4 नामक छवि
    3
    अच्छे आसन पर ध्यान केंद्रित करें विशेष रूप से जो लोग पूरे दिन कंप्यूटर के साथ काम करते हैं, वे अक्सर अपने पद को स्थानांतरित करने और बदलने के लिए महत्वपूर्ण हैं। टीएमएज़ की समस्याएं गर्दन और कंधों में तनावपूर्ण मांसपेशियों से अधिक हो सकती हैं, जो अक्सर उन सभी लोगों के साथ होती हैं जो पूरे दिन कंप्यूटर कीबोर्ड पर झुकाते हैं।
  • यदि संभव हो तो, प्रत्येक दो घंटों या पैदल चलने का समय निर्धारित करके अपना कार्यदिवस विभाजित करें।
  • यह गर्दन और कंधे की मांसपेशियों को आराम करने के लिए एक बदलाव देगा, और आपके टीएमजे में असुविधा को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 7
    4
    जबड़े की मांसपेशियों को आराम करने के लिए गर्मी लागू करें गर्मी को लागू करने से जबड़े की मांसपेशियों में रक्त का प्रवाह बढ़ सकता है और उन्हें आराम करने में मदद मिल सकती है। गर्म, नम तौलिया ले कर शुरू करो और अपने जबड़े के किनारे पर रखें। तौलिये को 5 मिनट तक लागू करें या जब तक आप अधिक आरामदायक महसूस न करें।
  • आप इस गर्म और नम तौलिया को दिन में 4 से 5 बार लागू कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया में परेशानी को दूर करने और जबड़े की लचीलेपन में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 10
    5
    दर्द को दूर करने में सहायता के लिए ठंडे पैक का उपयोग करें। ठंड संकोचन लागू करने से TMJ के आसपास रक्त वाहिकाओं को कम करके सूजन और दर्द कम हो सकता है। एक ठंडे पैक का प्रयोग करें, एक प्लास्टिक की थैली लें और इसे बर्फ के क्यूब्स से भर दें या फ्रीज़र में एक तौलिया रखें और इसे अपने जबड़े और चेहरे पर लागू करें इसे प्रत्येक बार 10 मिनट के लिए, 4 से 5 बार एक दिन के लिए लागू करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 9
    6
    मांसपेशियों को आराम करने के लिए अपने जबड़े के क्षेत्र को मालिश करें जबड़े की मांसपेशियों को आराम करने और मांसपेशियों के तनाव को राहत देने के लिए अपनी उंगलियों के साथ धीरे से मालिश करें दो उंगलियां लें और अपने जबड़े के क्षेत्र में अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ फर्म दबाव लागू करें सीधा और परिपत्र आंदोलनों के साथ जबड़े के क्षेत्रों पर उंगलियों को स्थानांतरित करें।
  • आप शुरू में 1 से 2 मिनट के लिए इस कोमल मालिश कर सकते हैं और फिर जबड़ा के प्रत्येक तरफ 3 से 5 मिनट पर कर सकते हैं।
  • हमेशा अधिक समस्याओं और दर्द से बचने के लिए सावधान रहें
  • रिलीज़ बैक पेन विद ड्रग्स शीर्षक 16 छवि शीर्षक
    7
    शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाओ यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं, तो अब शुरू करने का एक अच्छा समय हो सकता है! व्यायाम एंडोर्फिन का उत्पादन करता है, जो कि मस्तिष्क के रसायनों होते हैं जो दर्द से छुटकारा लेते हैं। नतीजतन, व्यायाम के एक स्वस्थ आहार को बनाए रखने से आपके जबड़े में दर्द से लड़ने में मदद मिल सकती है। आपको सामान्य नियम का पालन करना चाहिए, प्रत्येक सप्ताह 20 से 30 मिनट के लिए कम से कम 3 बार व्यायाम करना। आदर्श रूप से, ऐसे खेल चुनने की सलाह दी जाती है जो आपके दिल की दर को बढ़ाती है जैसे तैराकी, साइकिल चलाना, एथलेटिक चलना या जॉगिंग
  • विधि 2

    चिकित्सा और दंत चिकित्सा उपचार का उपयोग करें
    छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 11



    1
    हल्के से मध्यम सूजन और दर्द को कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें। ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर का उपयोग प्रोस्टाग्लैंडीन के उत्पादन को रोक सकता है, आपके शरीर में दर्द और सूजन के लिए जिम्मेदार पदार्थ। आप दर्द को नियंत्रित करने के लिए निम्नलिखित में से कोई भी प्रयास कर सकते हैं:
    • नेप्रोक्सन (दिन में 275 से 500 मिलीग्राम दो बार) नेपोरोक्सन भड़काऊ पदार्थ, COX-1 और COX-2 के रिलीज को बाधित करके काम करता है। यह संयुक्त सूजन का इलाज करने के लिए पसंद का दवा है क्योंकि यह संयुक्त रोगों के लिए प्रभावी साबित हुआ है।
    • इबुप्रोफेन (200 से 800 मिलीग्राम हर 6 घंटे) इबुप्रोफेन एक तरल जेल के रूप में लिया जाता है जब दर्द और सूजन की तेजी से राहत प्रदान करता है।
    • एसिटामिनोफेन (हर 4 से 6 घंटे तक 500 से 1000 मिलीग्राम) यह सूजन के साथ मदद नहीं करता है, लेकिन यह दर्द से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है
  • Video: निदान और TMJ विकारों के उपचार

    छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 13
    2
    जबड़ा की मांसपेशियों को आराम करने के लिए मांसपेशियों के शिथिलता का प्रयोग करें। ये एक डॉक्टर के पर्चे के बिना या बिना उपलब्ध हैं। आपका सबसे अच्छा विकल्प आपके दंत चिकित्सक से बात करना है कि अगर सरल ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर आपके दर्द को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। आपका दंत चिकित्सक आपको सलाह दे सकता है कि किस प्रकार की मांसपेशी शिथिलता सबसे प्रभावी है या आपके टीएमजे में दर्द की प्रकृति और तीव्रता के आधार पर किसी अन्य उपचार की सिफारिश करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 14
    3
    ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट लेने की कोशिश करें ये दवाएं, कम खुराक में, टीएमजे से जुड़े दर्द को दूर करने में मदद कर सकती हैं। इस दवा का एक उदाहरण है एमीट्रिप्टिलाइन। दुष्प्रभावों से बचने के लिए 10 मिलीग्राम की कम खुराक से प्रारंभ करें। जब तक दर्द से राहत नहीं होती, तब तक खुराक बढ़ सकता है।
  • ट्रीट टीएमजे समस्याएं सर्जरी के बिना शीर्षक शीर्षक छवि 15
    4
    गंभीर सूजन को कम करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड लें। कॉर्टिकोस्टेरॉइड आपके शरीर की प्राकृतिक अधिवृक्क उत्पादन की नकल करते हैं, जिससे टीएमजे के कारण सूजन और दर्द में कमी होती है। स्टेरॉयड का उपयोग तब किया जाता है जब TMJ के लिए अन्य उपचार आपके दर्द और असुविधा को दूर करने में सफल नहीं रहे हैं आपके दंत चिकित्सक गंभीर दर्द से राहत देने में मदद करने के लिए कॉरटेकोस्टेरॉइड को थर्मोमेंडिबुलर संयुक्त में पेश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 1 9
    5
    अपने दांतों को पीसने या टेंसिंग से बचने के लिए अपने दंत चिकित्सक से एक दंत का पट्टा मिलता है। यदि आप अपने जबड़े कसने और अपने दाँत पीसने की आदत है, तो आपका दंत चिकित्सक दंत प्रभाव ले सकता है और अपने ऊपरी और निचले दांतों को फिट करने के लिए ऐक्रेलिक स्प्लिन कर सकता है। इन छिद्रों में तनाव और पीसने की आदतों को कम करने में मदद मिलती है, दांतों को संपर्क में आने से रोकना।
  • खाल के आकार को भी अपने दांतों को उचित स्थिति में रखने और खलनायक को ठीक करने में मदद मिलती है।
  • आप खाने के अलावा पूरे दिन दांत के टुकड़ों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आप अपने दांत पीसने की आदत है, तो आप रात के दौरान स्प्लिंट्स के समान दंत सुरक्षा का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका दंत चिकित्सक आपको दांतों के सटीक सटीकों और सुरक्षा पर सलाह देगा जो आपके एटीएम समस्याओं के अनुकूल होंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 21
    6
    उन्हें अपने काटने को सही और समायोजित करने के लिए मुकुट और पुल रखें। मुकुट, पुलों और असमान सतहों को लगाने से लापता दांतों की जगह सभी दाँत सतहों के बीच काट और चबाने वाली बलों को समान रूप से वितरित करने में मदद मिलती है। हालांकि, सुधार और समायोजन शायद ही कभी एटीएम समस्याओं को पूरा राहत प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 22
    7
    मांसपेशियों और जबड़े के स्नायुबंधन आराम करने के लिए ओस्टियोपैथिक हेरफेर के साथ उपचार की जांच करें। ओस्टियोपैथिक हेरफेर करने के उपचार में, आपका दंत चिकित्सक ऊपरी और निचले दांतों के बीच रखी एक विशेष संदंश का उपयोग करता है जिससे मुंह को सावधानी से खोलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्रत्येक यात्रा में मुंह धीरे-धीरे अधिक से अधिक खुल जाता है इस उपचार की सहायता से, मांसपेशी शिथिलता के बिना भी, अपना मुंह खोलने की आपकी क्षमता में सुधार होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक टीएमजे समस्याएं बिना सर्जरी चरण 23

    Video: TMJ: त्वरित राहत प्राप्त करें - चाहिए WATCH!

    8
    पेराक्यूटेन्य इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन (टीएनएस) का प्रयास करें। पर्कुट्यूनेट इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन में, एक उपकरण तनाव या नसों और मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए वर्तमान या एक पल्स को लागू करता है। इस उत्तेजना से मांसपेशियों को तनाव और आराम मिलता है, जैसे वे खुद को मालिश कर रहे थे। पर्कुट्यूनेट इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन भी एंडोर्फिन का उत्पादन उत्तेजित करता है, जो प्राकृतिक एजेंट हैं जो दर्द को दूर करते हैं। यह एक गैर-इनवेसिव विधि है और पर्कुट्यूनेट इलेक्ट्रोस्टिम्यूशन के प्रत्येक सत्र में 30 से 60 मिनट में आम तौर पर एक अच्छा परिणाम प्रदान करते हैं।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com