ekterya.com

कैसे गैस्ट्रिक भाटा के उपचार के लिए स्वाभाविक रूप से

गैस्ट्रिक भाटा या ईर्ष्या के रूप में जाना जाने वाला हाइपरैसिडा, अणुशोधन की जलन है जो पेट में अम्लीय घूस में रिसाव होता है। यह एक पेशी कम esophageal दबानेवाला यंत्र (लेस) है, जो सामान्य रूप से पेट में पेट में अम्ल रहता है के रूप में जाना वाल्व में शिथिलता के कारण है। लेज़ बहुत बार खुल सकता है या यह ठीक से बंद नहीं हो सकता है, जो पेट के एसिड को लीक करने की अनुमति देता है। गैस्ट्रिक भाटा एक गंभीर चिकित्सा समस्या जब तक लगातार और जीर्ण हो जाता है, ऐसी स्थिति में gastroesophageal भाटा रोग (गर्ड) है, जो उपचार की आवश्यकता हो जाता है नहीं है। यदि आप कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं, तो आप गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स का निदान प्राप्त कर सकते हैं और इसे स्वाभाविक रूप से इलाज के लिए सीख सकते हैं।

जब गैस्ट्रिक भाटा के लिए प्राकृतिक उपचार अधिक फायदेमंद हो सकता है, तो इस बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस पर प्रयास करें कि इस अनुभाग को पढ़ें।

चरणों

विधि 1

गैस्ट्रिक रिफ्लक्स के लिए जीवन शैली में परिवर्तन करना
ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खाने का अपना तरीका बदलें आप अपनी गैस्ट्रिक रिफ्लक्स को बेहतर बनाने के लिए खाने वाले खाद्य पदार्थों के प्रकार और मात्रा में परिवर्तन कर सकते हैं। एक बार में खाने के खाने की मात्रा कम करें इससे पेट के तनाव का दबाव कम हो जाएगा। सो जाने की कोशिश करते हुए एलईएस पर दबाव डालने के खतरे को कम करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले 2 से 3 घंटे तक खाना मत खाओ।
  • धीरे-धीरे खाने की कोशिश करें, ताकि खाना अधिक आसानी से और जल्दी से पच जाता है, जो पेट में कम भोजन छोड़ देगा, जिससे एलईएस पर दबाव बढ़ जाता है।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    उन पदार्थों और पेय से बचें जो गैस्ट्रिक भाटा को ट्रिगर करते हैं आपको पता होना चाहिए कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थ गैस्ट्रिक रिफ्लक्स को ट्रिगर करते हैं भोजन और पेय पदार्थों का आप ट्रैक करते रहें और देखें कि कौन आपको एक समस्या का कारण बनता है सबसे आम परेशानियों की सूची के साथ शुरू करें और कोई भी खाना या पीना जोड़ें जिसे आप जानते हैं कि आप संवेदनशील हैं। यदि किसी भी भोजन में 1 घंटे बाद असुविधा होती है, तो आपको उस भोजन को अपने आहार से समाप्त करना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, अगर आप रात के खाने में meatballs और टमाटर की चटनी के साथ स्पेगेटी खाने और 1 घंटे के बाद गैस्ट्रिक भाटा लग रहा है, हमलावर भोजन स्पेगेटी, meatballs या केचप हो सकता है। अगली बार, टमाटर सॉस को हटा दें यदि आपके शरीर में अतिसक्रियता नहीं है, तो आपको पता चल जाएगा कि टमाटर सॉस का कारण है। यदि आपको अभी भी ईर्ष्या है, तो यह पास्ता या मीटबॉल हो सकता है। अगले दिन, आपको अपने आहार से पास्ता को निकालना चाहिए
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी आदतों को बदलें ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप अपने गैस्ट्रिक रिफ्लक्स को बेहतर बनाने के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में भी बदल सकते हैं। उन कपड़ों पर रखो जो आपके पेट या पेट को समायोजित नहीं करते हैं तंग कप पेट पर अनावश्यक दबाव डालता है, जो गैस्ट्रिक भाटा का कारण बनता है। आपको धूम्रपान भी बंद करना चाहिए, क्योंकि धूम्रपान में पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है।
  • वजन कम करने की कोशिश करें, खासकर यदि आप बहुत अधिक वजन वाले या मोटापे हैं कम वजन से एलईएस में दबाव कम हो जाता है, जिससे गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स को राहत मिलेगी।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सोते हुए अपने रास्ते पर पुनर्विचार करें कुछ सुबह के घंटों के दौरान गंभीर गैस्ट्रिक भाटा से पीड़ित होते हैं। यदि यह आपकी समस्या है, तो पेट के एसिड को पेट में रखने में मदद करने के लिए गुरुत्वाकर्षण की अनुमति देने के लिए बिस्तर के पूरे सिर को ऊपर उठाएं। इस तरह, एसिड सुबह में अन्नप्रणाली में लीक नहीं करेगा जिससे आपको समस्याएं आ जाएंगी।
  • तकिया को ढंकने से वास्तव में बहुत मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि ये गर्दन और शरीर को ऐसे तरीके से मोड़ देते हैं जो वास्तव में दबाव बढ़ता है और अतिरंजितता बिगड़ता है
  • विधि 2

    गैस्ट्रिक भाटा के लिए हर्बल उपचार की कोशिश करें
    ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने चिकित्सक से पहले बात करें। हाइपरैसिडा के इलाज के लिए कई हर्बल दृष्टिकोण हैं, लेकिन आपको सावधान रहना होगा इन उपायों की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से पहले बात करें सामान्य तौर पर, प्राकृतिक उपचार बहुत सुरक्षित होते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना सर्वोत्तम है कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं। जीवन शैली में परिवर्तन के साथ हर्बल उपचार के संयोजन में दैनिक कल्याण काफी सुधार होगा।
    • यदि आप गर्भवती हैं, अपने चिकित्सक से जड़ी बूटियों की खपत के बारे में बात करें तो सुनिश्चित करें कि बच्चे को नुकसान न पहुंचाएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक__ एसीआईडी_आरईएफक्स_नैचुरल_स्टेप_6
    2
    मुसब्बर (या मुसब्बर वेरा) का रस लें मुसब्बर न केवल शरीर के बाहर के लिए अच्छा है मुसब्बर के रस में कई उपचार गुण हैं कार्बनिक मुसब्बर का रस खरीदें एक गिलास में आधा कप डालो और इसे ले लो। आप इसे एक दिन में कुछ समय ले सकते हैं, लेकिन मुसब्बर एक रेचक हो सकता है, इसलिए हम आपको अपने सेवन को सीमित करने की सलाह देते हैं, 1 से 2 कप प्रति दिन।
  • मुसब्बर का रस deflates और पेट एसिड neutralizes।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_7
    3
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो हालांकि यह उलटा प्रतीत हो सकता है, आप गैस्ट्रिक भाटा में मदद करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपभोग कर सकते हैं। 1 मिलीग्राम कार्बनिक सेब के सिरका को 180 मिलीलीटर (6 ऑउंस) पानी में जोड़ें। इसे अच्छी तरह से हिलाओ और इसे ले लो सिरका कार्बनिक होने की ज़रूरत नहीं है, सिर्फ सेब ले लो।
  • अन्य vinegars के रूप में प्रभावी नहीं हैं और समस्या को और भी बदतर बना सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_8
    4
    खट्टे का पानी बनाओ आप नींबू पानी के समान पेय में नींबू पानी का उपभोग कर सकते हैं जो गैस्ट्रिक भाटा के साथ आपकी सहायता करेगा। शुद्ध नींबू या चूने का रस के कुछ चम्मच निचोड़ लें, और स्वाद के लिए पानी जोड़ें यदि आप चाहें तो थोड़ी मीठा पीने के लिए पीने के लिए थोड़ा सा शहद या स्टीविया का एक चुटकी, एक प्राकृतिक स्वीटनर जोड़ें। भोजन, पहले और बाद में इसे लें।
  • पीने के लिए अधिक रोचक बनाने के लिए, आप दोनों प्रकार के खट्टे जोड़ सकते हैं, यदि आप चाहते हैं
  • रस से अतिरिक्त एसिड आपके शरीर को बताएगा कि यह "प्रतिक्रिया अवरोध" नामक प्रक्रिया द्वारा एसिड के उत्पादन को रोक सकता है।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    अधिक सेब खाएं आपको कम से कम 1 सेब में एक दिन खाना चाहिए। सेब आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और गैस्ट्रिक रिफ्लक्स को शांत करने में मदद करते हैं। सेब की त्वचा में मौजूद पेक्टिन एक प्राकृतिक एंटैसिड है।
  • यदि आप अकेले सेब खाने के लिए पसंद नहीं करते हैं, तो उन्हें एक सलाद में जोड़ने या उन्हें हिला में फेंकने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_10
    6
    अदरक की चाय ले लो अदरक एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है और पेट के लिए सुखदायक एजेंट है यह मतली और उल्टी के साथ भी मदद कर सकता है। अपनी अदरक की चाय बनाने के लिए, लगभग 1 चम्मच ताजा अदरक काट कर उबलते पानी में जोड़ें। मिश्रण को लगभग 5 मिनट के लिए मिलाएं। इसे एक कप में डालो और इसे पी लो।
  • दिन के किसी भी समय ऐसा करो, लेकिन विशेष रूप से भोजन से लगभग 20 से 30 मिनट पहले
  • यदि आप अदरक ताजा नहीं करते तो आप अदरक की चाय के फिल्टर बैग खरीद सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_11
    7
    अन्य प्रकार की चाय की कोशिश करो आप अपने गैस्ट्रिक भाटा को बेहतर बनाने में सहायता के लिए अन्य किस्म की चाय बना सकते हैं। सौंफ़ पेट को शांत करने और एसिड का स्तर कम करने में मदद करता है। सौंफ़ चाय बनाने के लिए, 1 चम्मच सौंफ का सौंफ़ बीज और उबला हुआ पानी के एक कप में जोड़ें। शहद या स्टेविया को स्वाद ले लें और भोजन के 20 मिनट पहले एक दिन में 2 से 3 कप लें।
  • आप चाय बनाने के लिए सरसों के बीज या पाउडर सरस का भी उपयोग कर सकते हैं। सरसों में एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव होता है और एसिड को निष्क्रिय कर देता है। आप चाय बनाने के लिए पानी में इसे भंग कर सकते हैं यदि आप हिम्मत करते हैं, तो आप अपने मुंह में 1 चम्मच सरसों को भी मुहैया कर सकते हैं और इसे आप पास कर सकते हैं।
  • आप पेट को राहत देने के लिए कैमोमाइल चाय की भी कोशिश कर सकते हैं, जो एक विरोधी भड़काऊ एजेंट भी है। आप फिल्टर बैग या किस्में में कैमोमाइल चाय खरीद सकते हैं।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8

    Video: GASTRITIS SINTOMAS Y TRATAMIENTO ana contigo

    अन्य हर्बल उपचार की कोशिश करें आपके गैस्ट्रिक भाटा में सुधार करने में मदद करने के लिए आप कुछ अन्य जड़ी-बूटियाँ ले सकते हैं। पेट को ठीक करने और अतिसक्रियता को नियंत्रित करने में डिग्लैसिरेराइज्ड लिकास रूट (डीजीएल) बहुत प्रभावी है। यह chewable गोलियों में आता है, लेकिन ध्यान रखें कि स्वाद एक अधिग्रहीत स्वाद हो सकता है डीजीएल की मानक मात्रा हर 4 से 6 घंटे के लिए 2 से 3 गोलियां होती है।
  • लाल एल्म पेड़ की कोशिश करो (Ulmus rubra), जिसे आप 90 से 120 मिलीग्राम (3 से 4 औंस) के पेय या टेबलेट के रूप में उपभोग कर सकते हैं लाल एहम कोट और soothes चिढ़ ऊतक गर्भावस्था के दौरान इसकी खपत सुरक्षित माना जाता है
  • लेबल के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3

    गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स के लिए घरेलू उपचार की कोशिश करें
    इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_13
    1
    बेकिंग सोडा का एक पेय बनाओ सोडियम बाइकार्बोनेट एक आधार है, जो कि यह एसिड के प्रभावों का विरोध करने में मदद करता है। हम पेट के एसिड की बात कर रहे हैं। इस पेय को बनाने के लिए, 200 मिलीलीटर (6 ऑउंस) के पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा को भंग कर दें। अच्छी तरह से हिलाओ और इसे ले लो एसिड को बेअसर करने के लिए यह बहुत प्रभावी है
    • सुनिश्चित करें कि आप बेकिंग सोडा खरीदते हैं, बेकिंग पाउडर नहीं। बेकिंग पाउडर लगभग प्रभावी नहीं है
  • छवि शीर्षक शीर्षक__ एसीआईडी_रेफ्लक्स_नैचुरल_स्टीप 4 .4
    2
    गम चबाना खाने के बाद, बिना चीनी के गम चबाना चबाने वाला गम जाहिरा तौर पर काम करता है, क्योंकि यह लार ग्रंथियों को उत्तेजित करता है, जो लार में बिकारबोनिट रिलीज़ करता है। बायकार्बोनेट पेट में एसिड को बेअसर करने में मदद करता है।
  • चीनी के साथ गम चबाना मत, क्योंकि यह पेट में एसिड के गठन में योगदान कर सकता है।
  • तुम भी गोंद चबा कर सकते हैं (या गोंद) मस्ता मैस्टीक पेड़ के राल से बना है, जिसे जाना जाता है पिस्टिया लेंटिस्कस इसमें जीवाणुरोधी गुण हैं और इसे संक्रमण से मारने के लिए इस्तेमाल किया गया है एच। पाइलोरी, आमतौर पर पेप्टिक अल्सर या बहुत अधिक पेट एसिड से जुड़ा हुआ है।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    एड़ी गिरने की कोशिश करें (एड़ी ड्रॉप)। एक चाइरोप्रैक्टिक तकनीक है जो कि हिएटल हर्नियास का इलाज करने के लिए प्रयोग की जाती है जो गैस्ट्रिक रिफ्लक्स के लिए भी प्रभावी है। जब आप सुबह बिस्तर से बाहर निकलते हैं तो थोड़ा गर्म पानी के 200 से 250 मिलीलीटर (6 से 8 औंस) का गिलास पीते हैं। खड़े हो जाओ, अपने हाथ सीधे शरीर के किनारों पर रखें और कोहनी की ऊंचाई पर उन्हें मोड़ दें फिर, छाती पर दूसरे के ऊपर अपना एक हाथ रखो। टिपोई पर खड़े रहो, जितना तुम कर सकते हो, और फिर अपनी ऊँची एड़ी के जूते छोड़ दें। 10 बार दोहराएं
  • दसवीं गिरावट के बाद, अपनी बाहों के साथ, 15 सेकंड के लिए उथले, छोटे और तेज साँस लें। हर सुबह जब तक आप राहत महसूस नहीं करते दोहराएँ।
  • यह प्रक्रिया पेट और डायाफ्राम को पुन: पेश करने लगता है, ताकि हर्निया घुटकी के साथ हस्तक्षेप न करें।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_16
    4
    नारियल के तेल की कोशिश करो नारियल तेल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक भाटा को रोकने में मदद करते हैं। यह कारण हो सकता है कि पेट में संक्रमण एच। पाइलोरी इस साधारण घर उपाय के लिए इतनी अच्छी तरह से जवाब देते हैं। जीवाणु एच। पाइलोरी सामान्यतः एनोफेजल रिफ्लक्स से जुड़ा हुआ है।
  • गर्म नारंगी रस के गिलास में नारियल के तेल का आधा चम्मच लें, या यदि आप कर सकते हैं, तो इसे 3 दिन में 3 बार लें। आप दिन में 3 बार नारियल के तेल के 1 से 2 चम्मच की मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • आपके लक्षणों में कमी के 3 दिन बाद बंद करें
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_17
    5
    प्रोबायोटिक्स का उपभोग करें प्रोबायोटिक्स विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया के मिश्रण होते हैं जो आम तौर पर आंतों में पाए जाते हैं, जिनमें खमीर शामिल हो सकता है सैकोरोमायस बॉलर्डी, की संस्कृतियां लैक्टोबैसिलस और Bifidobacterium। इन अच्छे बैक्टीरिया सामान्य रूप से अच्छी तरह से सुधार लाने में मदद करते हैं, पेट के स्वास्थ्य में योगदान देते हैं और आंतों में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं।
  • आप सक्रिय संस्कृतियों के साथ दही पीने से आसानी से प्रोबायोटिक्स प्राप्त कर सकते हैं आप एक पूरक भी ले सकते हैं, लेकिन निर्माता की चेतावनियों का पालन करना सुनिश्चित करें
  • विधि 4

    गैस्ट्रिक रिफ्लक्स में सुधार करने के लिए नियंत्रण तनाव
    ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    1
    शांति के क्षण हैं तनाव, विशेषकर पुराने तनाव, गैस्ट्रिक भाटा से जुड़ा हुआ है अपनी स्थिति में सुधार करने के लिए, आपको हर दिन तनाव को कम करना होगा। आराम करने के लिए, घर के बाहर एक शांत कमरे या शांत स्थान पर जाएं और कुछ मिनटों तक गहराई से सांस लें। धीरे धीरे नाक के माध्यम से श्वास और मुँह के माध्यम से बाष्पीभवन। श्वास के रूप में साँस छोड़ने के लिए दो बार लंबे समय तक ले लो। यदि आपको समान रूप से साँस लेने में परेशानी होती है, तो गिनती उपयोगी हो सकती है 6 से 8 में श्वास और 12 से 16 तक श्वास छोड़ें। जितनी बार हो सके दोहराएं।



  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो जैसे तनाव एक सामान्य समस्या है, अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) आराम करने के कई तरीके सुझाते हैं। उदाहरण के लिए, प्रगतिशील मांसपेशी छूट इस अभ्यास के लिए, सीधे खड़े हो जाओ अपने पैरों और कम पैरों की मांसपेशियों को जितना भी उतना ही अनुबंध करें जितना कि आप 30 सेकंड तक कर सकते हैं। इस अवधि के बाद, तनाव को धीरे-धीरे छोड़ दें। ऊपरी पैरों पर चलें और दोहराना।
  • हाथों और निचले हथियार, ऊपरी बाहों, कंधों और अंत में पेट और पेट की मांसपेशियों के माध्यम से चलने वाले इन व्यायामों के साथ जारी रखें। दैनिक दोहराएं
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 20 नाम की छवि
    3
    मानसिक अवकाश लें एपीए ने भी सिफारिश की है, आप जहां भी हों और यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में छुट्टी पर नहीं जा सकते, तो मानसिक अवकाश लें। गहरी साँस लेना, आराम करो और अपनी आँखें बंद करें सबसे खूबसूरत जगह की कल्पना करें जहां आप गए या अपने सपने की छुट्टी गंतव्य की कल्पना करें।
  • उस जगह को यथासंभव पूरी तरह से अनुभव करने की कोशिश करें: अरोमा गंध, हवा महसूस करें, ध्वनियों को सुनो दैनिक दोहराएं
  • छवि शीर्षक ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 21
    4
    आपातकालीन de-stressing एजेंटों की कोशिश करें अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) कुछ आपातकालीन desestresantes एजेंटों सिफारिश की। यह सिफारिश की है कि यदि आप अत्यधिक तनाव में हैं, बोलने से पहले 10 गिनती 3 से 5 बार कश, आप तनावपूर्ण स्थिति से संन्यास और बताओ आप बाद में बात encargarás। तुम भी टहलने के लिए जा अपने मन खाली करने के लिए कर सकते हैं।
  • तनाव कम करने के लिए, यदि आप गलती की है तो माफी माँगने से डरो मत।
  • तनावपूर्ण परिस्थितियों से बचने के लिए, देर से होने के तनाव से बचने के लिए 5-10 मिनट के आगे अपना ध्यान रखें, धीमी गति से गाड़ी चलाकर और भीड़भाड़ वाली सड़कों से बचें। इस तरह आप पहिया पर शांत रहेंगे
  • बड़ी समस्याओं को छोटे भागों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, एक बार में सब कुछ से निपटने के बजाय, एक पत्र या प्रति दिन कॉल का जवाब दें
  • चित्र शीर्षक- Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_22
    5
    अच्छी नींद स्वच्छता रखें नींद स्वच्छता से संबंधित गतिविधियों और नींद पैटर्न सोने के दैनिक दिनचर्या है। अमेरिकी नींद फाउंडेशन (NSF) दिन के दौरान naps से परहेज क्योंकि naps नींद और जागना के सामान्य चक्र में परिवर्तन करने के लिए करते हैं सिफारिश की। यह भी शीघ्र ही सोने से पहले कैफीन और शराब की तरह उत्तेजक बचा जाता है। शराब मदद कर सकते हैं सो, लेकिन यह आपकी नींद बाद में बाधित कर सकते हैं, के रूप में शरीर में अल्कोहल का चयापचय करना शुरू होता है।
  • बस सुबह या देर दोपहर में जोरदार अभ्यास करते हैं अधिक व्यायाम करने की कोशिश करें, जैसे कि खींच या योग, देर रात देर रात में आपको अच्छी रात की नींद लेने में मदद करें
  • बिस्तर पर जाने से पहले बड़े भोजन, चॉकलेट और मसालेदार भोजन से बचें
  • अपने आप को सूरज की प्राकृतिक रोशनी से अवगत कराएं सूर्य का एक्सपोजर जागरूकता और नींद के स्वस्थ चक्र को बनाए रखने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 23
    6
    नींद में जाने के लिए एक आरामदायक दिनचर्या स्थापित करें सोने की कोशिश करने से पहले सभी मानसिक, शारीरिक या भावनात्मक बेचैनी से बचने की कोशिश करें अपनी समस्याओं को बिस्तर में बदलने की कोशिश न करें यदि आप खुद को दिन या अपनी समस्याओं के बारे में सोचते हैं, 10 से 15 मिनट के लिए फिर से उठने की कोशिश करें।
  • उस समय के दौरान, ऐसा कुछ करो जो आपको आराम देता है, उदाहरण के लिए, एक किताब पढ़ना, गहरी साँस लेने के व्यायाम करना या ध्यान करना फिर, बिस्तर पर वापस जाओ
  • नींद के साथ अपने बिस्तर को संबद्ध करें टीवी देखने के लिए बिस्तर का उपयोग न करें, रेडियो सुनें या पढ़िए। यदि आप बिस्तर को अन्य गतिविधियों के साथ जोड़ते हैं, तो आपका शरीर उस समय सो नहीं करना चाहेगा जब आप वहां हों
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 24 का शीर्षक चित्र
    7
    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा सहायता लें आप ईमानदारी से जीवन शैली और प्राकृतिक उपचार में परिवर्तन की कोशिश की है, लेकिन आपको फिर भी 2 से 3 सप्ताह के बाद राहत नहीं मिल सकता है, एक डॉक्टर कहते हैं। आप और अधिक प्रत्यक्ष चिकित्सा सहायता की आवश्यकता हो सकती।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो हाइपरैसिडा पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक को फोन करें। पहले किसी पेशेवर से परामर्श करने के बिना हमने आपको दिए गए किसी भी तरीके का प्रयास न करें
  • यदि आप दवा ले रहे हैं और आप मानते हैं कि आपके अतिसुरक्षा उनके कारण हो सकती है, तो अपने चिकित्सक को फोन करके उससे पूछें कि क्या वह अपनी दवा या खुराक बदल सकता है
  • विधि 5

    गैस्ट्रिक भाटा के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं लें
    इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_25
    1
    एंटासिड लें गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स के लिए कई प्रकार की ओवर-द-काउंटर दवाएं आप ले सकते हैं कई अलग-अलग ब्रांड्स हैं, लेकिन उनके पास आम तौर पर एक ही फ़ंक्शन है। एंटीसिड्स पेट में एसिड को बेअसर करने में मदद करता है। इन्हें अक्सर 2 सप्ताह तक राहत महसूस करने के लिए उपयोग किया जाता है
    • आप अभी भी समय की उस अवधि के बाद antacids की जरूरत है, हम अनुशंसा करते क्योंकि antacids दीर्घकालिक उपयोग करते हुए खनिज संतुलन को प्रभावित कर सकते आप अपने डॉक्टर कहते हैं, गुर्दे प्रभावित करते हैं और दस्त का कारण।
    • फोम बाधाएं एक एंटीसिड और फोमिंग एजेंट के संयोजन हैं। चूंकि गोली पेट में घुल जाती है, एक फोम रूप जो एसिड में एसिड के प्रवेश को रोकने में मदद करता है। वर्तमान में, बाजार में एकमात्र फोम बाधा गैविस्कोन है
    • लेबल के निर्देशों का पालन करें और इसे ज़्यादा नहीं करें एंटीसिड्स की अत्यधिक खपत कुछ समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक- Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_26
    2
    एच 2 विरोधी का परीक्षण करें एच 2 विरोधी भी विभिन्न ब्रांडों के तहत विपणन के लिए ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं। ये सिर्फ उन्हें निष्क्रिय करने के बजाय पेट एसिड के स्राव को कम करते हैं, जैसे कि एंटीसिड एच 2 प्रतिपक्षी में सिमेटिडाइन (टैगमैट), फैमटिडाइन (पेपिड) और रिनिटिडाइन (ज़ांटेक ®) शामिल हैं। ओवर-द-काउंटर की विविधता छोटी मात्रा में होती है, लेकिन चिकित्सक उच्च खुराक लिख सकता है।
  • साइड इफेक्ट है, जो कब्ज, दस्त, चक्कर आना, सिर दर्द, पित्ती, मतली, उल्टी और परेशानी पेशाब शामिल हो सकते हैं के लिए तैयार रहें। सबसे गंभीर साइड इफेक्ट से कुछ साँस लेने में कठिनाई या चेहरे, होंठ, गले या जीभ की सूजन शामिल हैं।
  • यदि आप एच 2 विरोधी को लेने जा रहे हैं, तो लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_27
    3

    Video: पेट जलन, भोजन नली में जलन, एसिडिटी, खट्टी डकार, अम्लता, एसिड बनना / khatti dakar / seene me jalan

    प्रोटॉन पंप अवरोधक (पीपीआई) का परीक्षण करें PPIs एच 2 विरोधी के रूप में एक ही तरीके से पेट में अम्ल उत्पादन ब्लॉक। आप esomeprazole (Nexium), lansoprazole (Prevacid), omeprazole (Prilosec), Pantoprazole (प्रोटोनिक्स), rabeprazole (Aciphex®), dexlansoprazole (Dexilant®) और omeprazole सोडियम बाइकार्बोनेट (सहित कई अलग अलग प्रकार, कोशिश कर सकते हैं Zegerid®)।
  • पीपीआई के दुष्प्रभाव, दूसरों के बीच में हैं: सिरदर्द, कब्ज, दस्त, पेट में दर्द, दाने और मतली पीपीआई का दीर्घावधि उपयोग ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित कूल्हे, कलाई या रीढ़ की हड्डियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।
  • यदि आप पीपीआई ले जा रहे हैं, तो लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • अगर ये 2 से 3 सप्ताह के बाद आपकी मदद नहीं करते हैं, तो हम आपको डॉक्टर की सलाह देते हैं। हो सकता है कि आपको मजबूत दवाओं की आवश्यकता हो या हो सकता है न कि गैस्ट्रिक भाटा। एक और समस्या हो सकती है
  • विधि 6

    गैस्ट्रिक रिफ्लक्स क्या है यह समझें
    इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_28
    1
    लक्षणों को पहचानें गैस्ट्रिक भाटा काफी आम है सामान्य लक्षण छाती में असंतोष या जलन होती है। यह खाने के बाद हो सकता है या जब आप सो जाते हैं आपको अपने मुंह, सूजन, काले या गहरे मल, धुरंधर और लगातार हिचकी, मतली, सूखी खाँसी, या दर्द में कड़वा स्वाद महसूस हो सकता है जो झुका हुआ या झूठ बोलने पर खराब हो जाता है।
    • आप भी अनैतिकता का अनुभव कर सकते हैं, जो तब होता है जब अन्नप्रणाली के अनुबंध और महसूस होता है कि गले में खाना फंस गया है।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_29
    2
    ट्रिगर्स को जानें गैस्ट्रिक भाटा के कई संभावित ट्रिगर हैं, इनमें से: सिगरेट, भोजन से अधिक, तनाव और नींद की कमी। यह कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों द्वारा उत्पादित किया जा सकता है जो आप के लिए संवेदनशील हो सकते हैं, जैसे खट्टे फल, कैफीनयुक्त पेय, चॉकलेट, टमाटर, लहसुन, प्याज, शराब, वसायुक्त खाद्य पदार्थ और मसालेदार भोजन
  • कुछ दवाएं, जैसे एस्पिरिन, एनएसएआईडी, मांसपेशियों में शिथिलता, और रक्तचाप की दवाएं, गैस्ट्रिक रिफ्लक्स को बदतर बना सकती हैं। इसके अलावा, एंटीबायोटिक, टेट्रासाइक्लिन, बिस्फॉस्फॉनेट्स और कुछ लोहे और पोटेशियम की खुराक एक समस्या हो सकती है और गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स खराब हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_30
    3
    कारणों को समझें गैस्ट्रिक भाटा का वास्तविक कारण जटिल और आम तौर पर कई अलग अलग कारणों की वजह से है। जैसा कि इसके नाम के बावजूद, कारण अतिरिक्त एसिड का उत्पादन नहीं है। एक और पहलू है कि इस हालत में योगदान कर सकते पेट या घेघा पर दबाव है, जो गर्भावस्था, कब्ज, अधिक वजन, मोटापा या hiatal hernias, के कारण हो सकता है जब ऊपरी पेट पर ले जाता है है डायाफ्राम।
  • यह एलईएस में असामान्यताओं, घुटकी के असामान्य संकुचन और पेट की लंबी या धीमी गति से खाली होने के कारण भी हो सकता है।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    4
    गैस्ट्रिक रिफ्लक्स का निदान करें गैस्ट्रिक भाटा का निदान, या जीईआरडी यदि लक्षण अधिक गंभीर या लंबे होते हैं, तो वर्तमान लक्षणों पर निर्भर करता है। आपके पास एन्डोस्कोपी होने की संभावना है, एक परीक्षण जहां टिप पर एक मिनी कैमरा वाला एक पतली ट्यूब घुटकी में डाला जाता है वे एक्सीज में एसिड के स्तर को मापने के लिए एक्स-रे और परीक्षण भी कर सकते हैं। घुटकी में आंदोलन और दबाव को मापने और निर्धारित करने के लिए आपके पास एक एनोफेजियल गतिशीलता परीक्षण हो सकता है।
  • आप किसी भी लक्षण सप्ताह में दो बार की तुलना में अधिक है, अगर लक्षण काउंटर पर उपचार (antacids) चखने के बाद का अनुभव करते हैं या यदि आप कठिनाई गुजर खाना और मतली है या खाने के लिए नहीं कर सकते हैं, एक नियुक्ति के लिए जारी शेड्यूल करने के लिए अपने चिकित्सक से फोन तुरंत।
  • विधि 7

    आपको यह कब प्रयास करना चाहिए
    इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_32 EN.jpg
    1
    हर्बल उपचार का प्रयोग करें यदि आप वयस्क हैं और गैस्ट्रिक भाटा है ज्यादातर प्राकृतिक गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स उपचार अधिकांश वयस्कों के लिए सुरक्षित हैं। लेकिन ध्यान रखें कि कुछ हर्बल उपचार बच्चों या किशोरों के लिए सुरक्षित नहीं हैं। यदि आपको किशोरावस्था में गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स का इलाज करने की आवश्यकता होती है, तो पहले सबसे हल्के जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए सबसे अच्छा है यदि ये काम नहीं करते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें या एक किशोरी को एक हर्बल उपचार देने से पहले पूरी तरह से जांच करें।
    • उदाहरण के लिए, आपको 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए मुसब्बर का रस नहीं देना चाहिए, क्योंकि यह आमतौर पर पेट में दर्द, दस्त और ऐंठन की ओर जाता है।
  • इमेज का शीर्षक है Treat_Acid_Reflux_Naturally_Step_33 EN.jpg
    2
    संयम में प्राकृतिक उपचार की कोशिश करें अधिकांश हर्बल उपचार और अन्य प्राकृतिक उपचार मध्यम मात्रा में सुरक्षित होंगे, लेकिन बहुत अच्छी चीज जल्दी से खराब हो सकती है हर्बल सप्लीमेंट का उपयोग करते समय, खुराक के निर्देशों के लिए लेबल की जांच करें। किसी भी प्राकृतिक उपाय के लिए जो आसानी से खुराक के निर्देश उपलब्ध नहीं हैं, यह जानने के लिए थोड़ा शोध करें कि आप सुरक्षित रूप से कैसे संभाल सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, मुसब्बर वेरा का रस पेट दर्द और पाचन असुविधा के अन्य रूपों का कारण बन सकता है, खासकर अगर इसमें मुसब्बर लेटेक्स होता है बड़ी मात्रा में दीर्घकालिक उपयोग के कारण गुर्दा की समस्याएं, मांसपेशियों की कमजोरी और हृदय की समस्याएं भी हो सकती हैं। यह सुनिश्चित कर लें कि किसी भी रस में आप 200 से अधिक मिलीग्राम मुसब्बर वेरा या 50 मिलीग्राम मुसब्बर वेरा से जटिलताओं से बचने के लिए नहीं होते हैं।
  • सेब साइडर सिरका की खपत आमतौर पर अल्पावधि में सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कई औसतन या महीनों के लिए प्रति दिन 8 औंस (250 मिलीलीटर) लेने से कम पोटेशियम सामग्री हो सकती है।
  • नद्यपान जड़ के उच्च या लंबे समय तक खुराक सिरदर्द, थकान, उच्च रक्तचाप, दिल का दौरा और पानी प्रतिधारण पैदा कर सकता है। चार से छह सप्ताह तक नद्यपान न करें।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से 34 चरण शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राकृतिक उपचार पर विचार करें यदि आप गर्भवती नहीं हैं या स्तनपान नहीं कर रहे हैं यदि आप वर्तमान में गर्भवती नहीं हैं या गर्भवती होने के खतरे में हैं, तो सबसे प्राकृतिक उपचार आपके लिए संभवतः सुरक्षित हैं हालांकि, गर्भावस्था से जुड़े गैस्ट्रिक रिफ्लक्स के लिए, अपने लक्षणों के उपचार से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से बात करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अनजाने में अपने बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचे। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी हर्बल उपाय, आहार परिवर्तन या जीवनशैली में बदलाव से पहले ऐसा करने से पहले करें।
  • इसी तरह, यदि आप वर्तमान में स्तनपान कर रहे हैं, तो आपको कुछ निगमित उपायों से दूर रहना पड़ सकता है, क्योंकि वे स्तन के दूध में प्रवेश कर सकते हैं और आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लेकिन, सबसे आम उपचार शायद सुरक्षित हो जाएगा
  • गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली के लिए संभावित रूप से समस्या उपचार शामिल हैं, लेकिन, एलोवेरा जूस, एप्पल साइडर सिरका, अदरक, सौंफ़, नद्यपान और लाल एल्म सीमित नहीं हैं।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 35 नामक छवि
    4
    सावधानी बरतें अगर आपके पास अन्य चिकित्सा स्थितियां हैं गर्भावस्था के अलावा, कुछ मेडिकल स्थितियां हर्बल उपचार या अन्य प्राकृतिक उपचार भी असुरक्षित बनाती हैं। अगर आपके पास गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स के अलावा कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या है, तो किसी विशेष घर के इलाज की कोशिश करने से पहले अपने डॉक्टर या अनुसंधान से बात करें।
  • मुसब्बर के रस से बचें अगर आपके पास मधुमेह, आंतों की समस्याएं, बवासीर या गुर्दा की समस्याएं हैं।
  • सेब साइडर सिरका से बचें अगर आपको मधुमेह है
  • अदरक समस्या पैदा कर सकता है यदि आपके पास खून बह रहा विकार, हृदय रोग या मधुमेह है।
  • यदि आपके पास अजवाइन, गाजर या मूगॉर्ट के लिए एलर्जी है, तो आपको सौंफ़ के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। यदि आपके पास एक जमावट विकार या हार्मोन-संवेदनशील बीमारी है, जैसे कि एस्ट्रोजेन-संवेदनशील कैंसर
  • यदि आपकी हृदय रोग, हृदय की विफलता, हार्मोन-संवेदनशील कैंसर, द्रव प्रतिधारण, उच्च रक्तचाप, मधुमेह, किडनी रोग, यकृत की बीमारी या कम पोटेशियम के स्तर पर लाइससिस रूट समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • यदि आपके पास एक प्रतिरक्षा प्रणाली विकार है, तो आपको प्रोबायोटिक पूरक होने से बचने की आवश्यकता हो सकती है।
  • इसके अलावा, आप अपने डॉक्टर से परामर्श या उपचार हर्बल यदि आप कुछ दवाएँ ले, हृदय विफलता, इंसुलिन, मधुमेह की दवा, उत्तेजक जुलाब, रक्तचाप के लिए दवाओं, मूत्रल, थक्का-रोधी, antiplatelet दवाओं के लिए दवाओं सहित से बचने के लिए आवश्यकता हो सकती है , जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, एंटीबायोटिक दवाओं या एस्ट्रोजन की गोलियाँ।
  • ट्रीट एसिड रिफ्लक्स स्वाभाविक रूप से चरण 36 नामक छवि
    5
    अपने डॉक्टर से बात करने के बाद गैस्ट्रिक भाटा का इलाज करें जबकि सबसे स्वस्थ वयस्क सुरक्षित रूप से घर पर प्राकृतिक उपचार के जरिये गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स का इलाज कर सकते हैं, यह आपके डॉक्टर के निदान की पुष्टि करने और किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले उपचार विकल्पों पर चर्चा करने के लिए एक बुरा विचार नहीं है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप पहले से ही घरेलू उपचार की कोशिश कर रहे हैं और उन्होंने काम नहीं किया है
  • यदि आपकी स्थिति प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने के बाद बिगड़ती है या दो से तीन सप्ताह के बाद सुधार नहीं करती है, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना पड़ सकता है
  • यदि आप सप्ताह में दो बार से अधिक गैस्ट्रिक भाटा के लक्षण अनुभव करते हैं या यदि आप लक्षणों के कारण निगल या खा नहीं सकते हैं, तो घरेलू उपचार की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक को फोन करें।
  • गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स के इलाज के लिए उपचार का मार्गदर्शन करने और संभवत: मजबूत दवाओं को निर्धारित करने के अलावा, आपका डॉक्टर इस बात की पुष्टि कर सकता है कि गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स वास्तव में समस्या है और ऐसी अन्य बीमारियों को बाहर निकालना जो इसी तरह व्यवहार कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (44)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com