ekterya.com

रासायनिक जल के उपचार के लिए कैसे करें

रासायनिक जले होते हैं जब एक रासायनिक पदार्थ के संपर्क में आने पर आंख, नाक, मुंह या त्वचा घायल हो जाती है। यह तब हो सकता है जब सीधे रासायनिक को छूते हुए या गैसों के संपर्क में आने पर यह उत्सर्जन करता है। लोग या जानवरों को औद्योगिक और घरेलू रसायनों दोनों के साथ गंभीर जलन हो सकती है। रासायनिक जल से कुछ लोग मर जाते हैं - हालांकि, मौत एक संभावना है एक आपातकाल के रूप में रसायनों के साथ सीधे संपर्क पर विचार करें ताकि तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता हो आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें

अगर आपको नहीं पता कि क्या करना है यदि रासायनिक आपकी त्वचा को छू लेता है, तो कुछ तत्काल कार्रवाई करके रासायनिक जलाओं का इलाज करें।

चरणों

भाग 1

रासायनिक जला इलाज
ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 1 नामक छवि
1

Video: चूहें को ख़त्म करने का जैविक उपाय,बिना किसी रासायनिक दवा के।

इसे अच्छी तरह धो लें यदि आप किसी रसायन से जलते हैं, तो आपको पहले रासायनिक परिसर को पतला करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, पानी की एक प्रचुर मात्रा के साथ जला और त्वचा के पास के क्षेत्रों को धो लें। पानी गर्म होना चाहिए, लेकिन बहुत गर्म नहीं होना चाहिए। आपको त्वचा को अधिक जलन नहीं होना चाहिए। आपको 30 से 45 लगातार मिनटों के लिए जला पर पानी बहना चाहिए।
  • यह पहला उचित उपाय है जिसे अपनाया जा सकता है, आपको जो जला दिया गया रसायन की परवाह किए बिना।
  • उन क्षेत्रों में जहां रासायनिक जले ज्यादातर होते हैं हाथ और ऊपरी extremities हैं।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    विष विज्ञान केंद्र से संपर्क करें यदि घाव बहुत गंभीर नहीं है, तो आपको अपनी त्वचा को अच्छी तरह धोने के बाद अपने क्षेत्र में विष विज्ञान केंद्र से संपर्क करना चाहिए। यदि आप जानते हैं कि जला हुआ कारण है, तो आपके पास जानकारी होनी चाहिए। इस प्रकार की स्थिति आपकी विशेषज्ञता का क्षेत्र है और आपको किसी विशेष समस्या के बारे में सूचित कर सकती है जिसे आपको जला दिया गया विशिष्ट रसायन के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप रसायन को नहीं जानते हैं, तो आपको अभी भी उनके साथ संवाद करना चाहिए, क्योंकि वे आपकी स्थिति या आपके कार्यस्थल को ध्यान में रखते हुए उचित निश्चितता के साथ इसकी पहचान कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास जहर नियंत्रण केंद्र से संपर्क करने से पहले एक गंभीर जला है और अस्पताल ले जाया जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अस्पताल में कोई व्यक्ति उनसे संपर्क करता है, यह तय करने के लिए कि आगे बढ़ने के तरीके क्या है चिकित्सक आपके जला के उपचार के बुनियादी विचारों को जान जाएगा - हालांकि, विष विज्ञान केंद्र आपको एक अधिक विशिष्ट धारणा प्रदान करने में सक्षम होगा।
  • यह जानकारी महत्वपूर्ण है, क्योंकि कुछ यौगिकों को हवा में उजागर करना पड़ सकता है, जबकि अन्य लोगों को ड्रेसिंग की आवश्यकता होगी।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जला चरण 3
    3
    घावों को धोकर रखें जब वे ठीक हो जाते हैं। अस्पताल या डॉक्टर के कार्यालय में पहुंचने के बाद, आपको घावों को धोना जारी रखना पड़ेगा, खासकर यदि आप पूरी तरह से आपातकालीन सेवाओं के आने से 30 से 45 मिनट तक ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप घाव को सिंचाई करना जारी रखते हैं, तो यह रासायनिक को कम करना जारी रखेगा और त्वचा को शांत करेगा।
  • कई मामलों में, आपातकालीन देखभाल प्राप्त करने से पहले पानी के साथ जला को पतला करने के लिए संकेत दिया जाएगा। उदाहरण के लिए, क्लोरॉक्स जैसे अम्लीय रसायनों को पानी की एक प्रचुर मात्रा के साथ पतला होना चाहिए।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न स्टेप 4 नामक छवि
    4
    विभिन्न प्रकार के जलने की पहचान करें रासायनिक जल के 2 अलग-अलग प्रकार होते हैं। कुछ रासायनिक जले में एक मुख्य रूप से क्षारीय चरित्र होता है, जैसे उर्वरक समाधान, नाली और पाइप क्लीनर, अमोनिया और बैटरी के कारण। ये बहुत हानिकारक हैं
  • एसिड की प्रतिष्ठा के बावजूद, अम्लीय समाधान (जैसे ब्लीच, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और सल्फ्यूरिक एसिड) के कारण जल कम विषाक्त हैं।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न चरण 5 नामक छवि
    5
    उन्नत बर्न का इलाज करता है किसी भी प्रकार के जलने के लिए जला केंद्र जाने के बाद, इस की गंभीरता के आधार पर आपको कई उपचार दिए जाएंगे। यदि कोई बड़ा छाला या किसी भी क्षेत्र में सफाई की आवश्यकता होती है, तो आपको कुछ दर्द दवा दी जाएगी और फिर घाव को साफ किया जाएगा। यदि आपके बड़े फफोले हैं, तो वे दबाव को खत्म करने के लिए नियंत्रित तरीके से फट जाएगा। किसी भी छोटे ampoule बरकरार रहेगा
  • तब एक जीभ कष्टकारक का उपयोग सिलवेदीन क्रीम की एक प्रचुर मात्रा में घाव को कवर करने के लिए किया जाएगा। फिर इसे धुंध 4 x 4 (10 x 10 सेमी) के एक टुकड़े के साथ कवर करें, जो उस क्षेत्र को सुरक्षित रखने के लिए या जला देगा। घाव का क्षेत्र अधिक धुंध के साथ लपेटा जाएगा।
  • ट्रीट अ कैमिकल बर्न चरण 6 नामक छवि
    6

    Video: Mite क्या है तथा रोकने के उपाय। जैविक तथा रासायनिक। what's mite.

    आँखों में रासायनिक जलन का इलाज। ये ओक्यूलर रासायनिक जल के रूप में भी जाना जाता है और बेहद गंभीर होते हैं, इसलिए आपको तुरंत आपातकालीन नंबर पर कॉल करना चाहिए इसके अलावा, आपको आंखों के लिए निकटतम स्रोत के जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी जाना चाहिए और रासायनिक पदार्थों को पतला करने के लिए उन्हें पानी की मात्रा में भारी मात्रा में कुल्ला करना चाहिए। यह कॉर्निया और कंजाक्तिवा पर अपरिवर्तनीय निशान के गठन से बचने के लिए भी उपयोगी होगा, जिससे अंधापन हो सकता है।
  • आप एक आँख जला है, तो यह एक नेत्र रोग विशेषज्ञ पर भेजने की संभावना है, ताकि आप एक दृश्य तीक्ष्णता परीक्षण करते हैं तो आप नुकसान वे अपनी आँखें नुकसान उठाना पड़ा है का आकलन करने के लिए अनुमति देता है।
  • कुछ अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि अगर एसिड के साथ ओक्यूलर जलने से भरपूर मात्रा में सिंचाई हो जाती है तो अच्छे परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। नेत्र स्टेरॉयड ड्रॉप, विटामिन सी और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ आंखों को चंगा करने के लिए इस्तेमाल किया गया है।
  • Video: कीटनाशक खुद तैयार करें रासायनिक से 100 गुना ज्यादा प्रभाव साली

    इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 7



    7
    हाथ से जलने के बारे में जानें हाथ में रासायनिक जल सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले घरेलू उत्पादों के कारण हो सकता है, जैसे कि नालियां या पाइप, ब्लीच और अन्य सफाई उत्पादों को खोलना। ये काम के वातावरण में भी हो सकते हैं जिनके पास औद्योगिक उत्पाद हैं, जैसे सल्फर और एस्बेस्टोस। हाथ पर जलन खतरनाक हो सकता है - हालांकि, अधिकांश हल्के होते हैं और रूढ़िवादी थेरेपी के साथ ठीक हो सकते हैं।
  • बहुत कम ऐसे मामले हैं जिनमें रासायनिक जलन के लिए अधिक मध्यम या तीव्र शल्यचिकित्सा के विकल्प की आवश्यकता होती है। इनमें त्वचा के टुकड़े या ग्रेट्स के साथ विघटन होता है, जो एक महत्वपूर्ण विकृति और कामकाज की हानि उत्पन्न कर सकता है, खासकर अगर जंरों में जलन हुई हो। कठोर निशान ऊतक और अतिव्यापी grafts और त्वचा के टुकड़े की वजह से, यह प्रभावित जोड़ों या पूरे हाथ को स्थानांतरित करने में असमर्थता का कारण हो सकता है।
  • भाग 2

    घाव की देखभाल
    ट्रीट अ कैमिकल जर्नल चरण 8
    1
    जला के दृश्य मूल्यांकन करें। आप जला के दृश्य आकलन कर सकते हैं यदि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि आप को आपातकालीन देखभाल की आवश्यकता है आपके पास जला हुआ प्रकार और उसकी डिग्री आपको आपकी ज़रूरत की मदद का निर्धारण करेगी कम से कम जटिल प्रकार जलने वाले पहले दर्जे के हैं। ये नाबालिग जलन से मिलकर बनाते हैं जो त्वचा की बाहरी छोर में लालिमा उत्पन्न करते हैं, एपिडर्मिस।
    • इसका मतलब है कि छाले की उपस्थिति के बिना, त्वचा के उपकला (या बाह्य) परत में घाव हो जाएगा। आपकी त्वचा को केवल लाली और दर्द दिखाना चाहिए। धूप की वजह से सनबर्न एक सामान्य प्रकार का पहला डिग्री जला है।
    • एक जला केंद्र में पहली डिग्री जलाए जाने के लिए सामान्य उपचार एक दवाइयां के साथ क्रीम के खिलाफ एक एंटीबायोटिक क्रीम लागू करना है, जैसे कि सिल्वाडिन।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 9
    2
    दूसरी डिग्री बर्न्स की पहचान करें दो प्रकार की दूसरी डिग्री बर्न्स हैं। पहला सतही है, जो त्वचा की ऊपरी परत के पूरे इलाके में लाली और घावों की विशेषता है, और त्वचा की दूसरी परत में आंशिक घावों। जला फफोले का विकास होगा और आप दर्द महसूस करेंगे, जो एक अच्छा संकेत है सतही जला काफी लाल हो जाएगा और रक्तस्राव हो सकता है। ऐसा लगता है कि वे दो हफ्तों में चंगा नहीं छोड़ेंगे।
  • आप भी एक गहरी दूसरी डिग्री जला सकता है। यह जला त्वचा की निचली परत का एक बड़ा हिस्सा भी नष्ट कर देता है यह अब लाल नहीं होगा, लेकिन यह सफेद दिखाई देगा, जो बताता है कि आपके रक्त वाहिका घायल हो गए हैं, इस प्रकार परिसंचरण को कम करने यह चोट नहीं पहुँचाएगा, क्योंकि नसों को भी चोट लगी होगी, इसलिए आप दर्द महसूस नहीं कर सकते। फफोले या न हो सकते हैं जला ठीक हो जाएगा, लेकिन यह 2 सप्ताह से अधिक समय लगेगा और यह निशान छोड़ने की संभावना है।
  • यदि आप एक संयुक्त में गहरी दूसरी डिग्री जलाते हैं, तो निशान उस अंग को स्थानांतरित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है जिसके साथ वह जुड़ा हुआ है।
  • ट्रीट अ कैमिकल जर्नल चरण 10
    3
    तीसरे डिग्री जलने के बारे में पता करें यह सबसे खराब जलता है और सबसे स्थायी चोटों का कारण बन सकता है। इस गहराई से जलन त्वचा की ऊपरी और निचली परतों को प्रभावित करती है (अन्य जल की तरह), लेकिन वे चमड़े के नीचे के ऊतकों तक पहुंचते हैं। ऊतक की इस परत की चोटें इसे चमड़े के समान दिखती हैं। इन जले को ठीक करने के लिए, एक सर्जिकल उपचार आवश्यक है।
  • आप को लापरवाही से गुज़रने की संभावना है या आप पर त्वचा की क्रीम लगाए गए हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 11
    4
    जला की डिग्री की परवाह किए बिना, आपातकालीन केंद्र पर जाएं। यदि आपके पास दूसरा या तीसरा जला है, तो आपको तुरंत जलन केंद्र में जाना चाहिए, इसलिए वे इसे ठीक तरह से इलाज करेंगे। आपको एक आपातकालीन केंद्र में जाना चाहिए, भले ही आपके पास एक सरल पहली डिग्री जला हो और विष विज्ञान केंद्र ने आपको छुट्टी दे दी है, क्योंकि एक जलन केंद्र पर सभी रासायनिक जल की जांच होनी चाहिए। इस केंद्र में, वे घाव को धो लेंगे और वे आपको आपकी ज़रूरत की सभी दवाएं भी दे सकते हैं, साथ ही साथ आपके जलन की अधिक उचित तरीके से देखभाल करने के निर्देश भी बताएंगे क्योंकि यह ठीक होता है।
  • , एक विशेषज्ञ जलता केंद्र के लिए जा रहा अपनी हालत का आकलन करने के विचार करें, भले ही आप बताया गया है कि कोई खतरा नहीं है या यदि आप रासायनिक कि छुआ है की पुष्टि की है एक मजबूत एसिड या क्षार नहीं है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट अ कैमिकल जर्नल 12

    Video: ऐसे करें अफीम की फसल के रोगों का उपचार | Opium Crops - Diseases and Treatments

    5
    अपने आप को पर्यवेक्षण करें आपको बर्न्स में विशेष केंद्र द्वारा सुझाए गए देखभाल का अनुपालन करना जारी रखना चाहिए, इस प्रकार संक्रमण या जटिलताओं की उपस्थिति से बचने हालांकि, ये हो सकता है, जिसका अर्थ है कि कारकों को जलाए जाने के बाद आप की निगरानी करनी चाहिए। हर दिन का निरीक्षण करता है, तो इस तरह के लाली विस्तार, मवाद, बुखार या हरी स्राव के रूप में संक्रमण के शो लक्षण। यदि आपके पास इनमें से कोई भी है, तो आपको तत्काल आपातकालीन चिकित्सा उपचार का अनुरोध करना चाहिए
  • यदि आप मधुमेह से पीड़ित होते हैं, स्टेरॉयड का सेवन करते हैं, किमोथेरेपी प्राप्त करते हैं या किसी कारण के लिए कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है, तो आप संक्रमण से ग्रस्त होने का खतरा चले जाएँगे और आपको अपने संकेतों से सावधान रहना होगा।
  • आपको हर दिन अपने घावों की जांच करनी चाहिए, साथ ही पट्टियाँ धोने और बदलना चाहिए। जला के प्रकार पर निर्भर करता है कि आपकी त्वचा को छीलने शुरू होनी चाहिए और नई त्वचा 10 से 14 दिनों में उगानी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • रसायनों को संभालने में रोकथाम आवश्यक है स्विमिंग पूल और सफाई समाधान के लिए एसिड आक्रामक रसायनों हैं, इसलिए आपको हमेशा रबड़ के दस्ताने पहनना चाहिए और आपकी आंखों की सुरक्षा करना चाहिए। रसायनों के शरीर, आंख, नाक, मुंह और लोगों की त्वचा पर होने वाले प्रभावों को कम मत समझें।
    • कुछ देशों में, सभी रासायनिक प्राप्तकर्ताओं को टोल-फ्री नंबर मिलते हैं ताकि आप तत्काल जानकारी प्राप्त कर सकें कि आपको क्या करना चाहिए।
    • वहाँ भी सुरक्षा डाटा शीट सामग्री है कि एक रासायनिक के संभावित प्रभावों जब लोगों को साँस या इसे साथ संपर्क में आने के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com